आकाशवाणी सार (24-June-2019)
AIR News Gist

Posted on June 24th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-


*सरकार ने 2025 तक देश से तपेदिक उन्मूलन के लिए एक राष्ट्रीय योजना तैयार की।

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने मुजफ्फरपुर में दिमागी बुखार से हुई मौतों पर केन्‍द्र और बिहार सरकार से जवाब मांगा।

*भारतीय वायुसेना पहाड़ी इलाकों में ए एन-32 विमानों की उड़ान जारी रखेगी।

*संसद में राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर धन्‍यवाद प्रस्‍ताव पर चर्चा।

*लोकसभा में आधार संशोधन विधेयक पेश। नियमों के उल्‍लंघन पर कड़े दंड का प्रावधान।

*प्रधानमंत्री रोजगार योजना के अंतर्गत 45 लाख से अधिक लोगों को सूक्ष्‍म उद्यम क्षेत्र में रोजगार मिला।

 

समाचार विस्तार से-

 

*सरकार ने वर्ष 2025 तक देश से तपेदिक उन्‍मूलन के लिए एक राष्‍ट्रीय योजना तैयार की है। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने शुक्रवार को लोकसभा में बताया कि देश में प्रतिवर्ष तपेदिक के लगभग साढे 27 लाख मरीज सामने आते हैं, जो कुल संख्‍या के हिसाब से सर्वाधिक है। पिछले वर्ष देश में साढे पांच लाख से अधिक लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो गए।

-------

*विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के जैव प्रौद्योगिकी विभाग तथा परमाणु ऊर्जा विभाग ने कैंसर के उपचार से जुड़ी गतिविधियों के लिए एक सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने शुक्रवार को लोकसभा में एक लिखित जवाब में बताया कि इस समझौता ज्ञापन से कैंसर के उपचार के लिए नई तकनीक विकसित करने, कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने, अनुसंधान कार्यों के वित्‍त पोषण और आधारभूत संरचना के विकास में मदद मिलेगी।

-------

*बिहार में कुपोषण के विरूद्ध बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जाएगा। राज्य में दिमागी बुखार यानी एक्यूट इंसेफ्लाइटिस सिंड्रॉम-एईएस से बच्चों की मौत के बाद यह कदम उठाया जा रहा है। समेकित बाल विकास परियोजना के निदेशक आलोक कुमार ने बताया कि मुजफ्फरपुर, वैशाली और समस्तीपुर जिलों सहित दिमागी बुखार से प्रभावित राज्य के बीस जिलों में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। पिछले 24 घंटों में छह और बच्चों की मौत हो जाने के बाद मुजफ्फरपुर और आसपास के इलाकों में दिमागी बुखार से मरने वालों की संख्या एक सौ 77 हो गई है। 45 बच्चों का ईलाज मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल और केजरीवाल अस्पताल में चल रहा है। अस्पताल के अधीक्षक एस.के. शाही ने बताया कि अब तक दो सौ 25 बच्चों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है।

-------

*सरकार कृषि पर जलवायु परिवर्तन के दुषप्रभावों का पता लगाने के लिए कई तरह के अध्‍ययन करा रही है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को राज्‍यसभा में एक लिखित उत्‍तर में बताया कि सरकार किसानों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। कृषि पर विपरित मौसम के प्रभाव को आंकने के लिए देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के केंद्रों के जरिए अध्‍ययन कराया जा रहा है।

-------

*दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की प्रगति धीमी रहने के कारण देश में 38 प्रतिशत बारिश कम हुई। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार लंबी अवधि के 114 दशमवल दो मिलीमीटर औसत के मुकाबले इस साल मॉनसून के दौरान अब तक केवल 70 दशमलव नौ मिलीमीटर ही वर्षा हुई है।

-------

*पश्चिम बंगाल सरकार राज्‍य में जल की कमी के बारे में विचार- विमर्श करने के लिए आज एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक करेगी। मुख्‍य सचिव मलय डे की अध्‍यक्षता वाली बैठक में सिंचाई, नगर निगम, पंचायत और लोक स्‍वास्‍थ्‍य अभियांत्रिकी के सचिव उपस्थित रहेंगे। राज्‍य के बांकुरा, पुरुलिया और बर्दवान जिलों के कुछ हिस्‍से गंभीर जल संकट से जूझ रहे हैं। मानसून देर से पहुंचने के कारण पश्चिम बंगाल में स्थिति बिगड़ गयी है।

-------

उत्‍तर प्रदेश में राज्‍य के ज्‍यादतर पूर्वी हिस्‍सों में मॉनसून पहुंच चुका है। अगले 24 घंटे में इसके लखनऊ पहुंचने की संभावना है।


प्रदेश के पूर्वी इलाकों में पिछले 24 घंटों से अच्छी बारिश हो रही है। सबसे ज्यादा 65.3 मिलीमीटर बारिश सुल्तानपुर में रिकॉर्ड की गई। बारिश से आम लोगों को गर्मी से राहत मिली है और बहराइच जिले सहित कई स्थानों पर तापमान में सात डिग्री तक की कमी रिकॉर्ड की गई। पूर्वी उत्तर प्रदेश में अच्छी बारिश के बाद किसानों ने भी राहत की सांस ली है क्योंकि मॉनसून में देरी की वजह से धान की बुवाई पिछड़ने का डर था। राजधानी लखनऊ में भी कल मॉनसून पूर्व की बारिश हुई और मौसम विभाग के मुताबिक अगले चौबीस घंटों में मॉनसून के यहां पहुंच जाने की उम्मीद है।

-------

*लोकसभा में आज आधार सहित तीन विधेयक पेश किये गये। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आधार और अन्‍य कानून संशोधन विधेयक-2019 पेश किये। यह इस वर्ष मार्च में लाए अध्‍यादेश का स्‍थान लेगा और इसमें नियमों के उल्‍लंघन पर कड़े दंड का प्रस्‍ताव है। विधेयक में आधार (वित्‍तीय और अन्‍य सब्सिडी, लाभ तथा सेवाएं लक्षित स‍मूहों तक पहुंचाने संबंधी अधिनियम-2016) में संशोधन की व्‍यवस्‍था है और भारतीय टेलीग्राफ कानून 1885 तथा धनशोधन अधिनियम-2002 में और संशोधन की भी व्‍यवस्‍था है। विधेयक में यह प्रस्‍ताव भी है कि कोई भी बच्‍चा 18 वर्ष का होने पर बायोमैट्रिक आई.डी. कार्यक्रम से बाहर रह सकेगा।


आर.एस.पी. के एन.के. प्रेमचंद्रन ने विधेयक का विरोध करते हुए कहा कि इस विधेयक से उच्‍चतम न्‍यायालय के पहले के फैसले का उल्‍लंघन होता है।


इन चिंताओं को निराधार बताते हुए श्री प्रसाद ने कहा कि आधार राष्‍ट्रीय हित में है और यह किसी की निजता का उल्‍लंघन नहीं करता।


गृह राज्‍यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने सदन में जम्‍मू कश्‍मीर आरक्षण संशोधन विधेयक-2019 पेश किया। विधेयक में जम्‍मू कश्‍मीर आरक्षण अधिनियम - 2004 में और सुधार करने की बात है। विधेयक में जम्‍मू में अंतरर्राष्‍ट्रीय सीमा से दस किलोमीटर के दायरे में रहने वालों को शिक्षा संस्‍थानों और सरकारी नौकरियों में आरक्षण देने का प्रस्‍ताव है। यह विधेयक पहले पारित अध्‍यादेश का स्‍थान लेगा।


वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने विशेष आरक्षण संशोधन विधेयक-2019 लोकसभा में पेश किया।
------

*सभापति एम वेंकैया नायडू ने देश में भीषण जलसंकट पर अलग चर्चा कराये जाने की मांग मंजूर कर ली है। आज सदन की कार्यवाही शुरू होते ही सभी दलों के सदस्यों ने पानी की कमी का मुद्दा उठाया और इस पर सरकार से तुरन्त कार्रवाई की मांग की। उन्होंने कहा कि सरकार को इस मुद्दे पर अलग चर्चा करानी चाहिए।
------

*केन्द्र ने देश के चार सौ छह जिलों में सीएनजी और पीएनजी उपलब्ध कराने की योजना तैयार की है। आज लोकसभा में पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि 2014 तक देश के केवल 66 जिलों में सीएनजी और पीएनजी उपलब्ध कराई गई थी। उन्होंने कहा कि सरकार अब अन्य शहरों तक इसका विस्तार कर रही है।
------

*नई शिक्षा नीति के तहत केन्‍द्र सभी भारतीय भाषाओं को समान रूप से बढ़ावा देने के प्रति वचनबद्ध है। लोकसभा में पूरक प्रश्‍नों के जवाब में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि सरकार सभी भारतीय भाषओं को सशक्‍त बनाने के पूरे प्रयास कर रही है।


ए.आई.एम.आई.एम. प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी और अन्‍य सदस्‍यों की आपत्ति का जवाब देते हुए श्री निशंक ने स्‍पष्‍ट किया कि नई शिक्षा नीति का मसौदा सार्वजनिक किया गया है ताकि लोग इस पर सुझाव दे सकें।
------

*राज्‍यसभा सदस्‍य रिपुन बोरा ने सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों बीएसएनएल और एमटीएनएल को संकट से उबार कर इन्‍हें लाभकारी संस्‍था बनाने की मांग की है। शून्‍यकाल में इस मामले को उठाते हुए उन्‍होंने कहा कि इन उपक्रमों में कर्मचारियों को पिछले कई महीनों से वेतन नहीं मिला है।
------

*सरकार खेलो इंडिया गेम्स में भागीदारी के लिए खिलाड़ियों के चयन की विस्तृत और पारदर्शी प्रक्रिया अपना रही है। इसके तहत प्रशिक्षण के लिए प्रतिभा खोज समिति और प्रतिभा विकास समिति दो स्तरों पर व्यवस्था की गई है। पूरे देश से चुने जाने वाले खिलाड़ियों का अंतिम चयन भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक की अध्यक्षता वाली उच्चस्तरीय समिति करती है। खेल और युवा मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू ने राज्यसभा में बताया कि राज्यों से भी खिलाड़ियों का चयन वहां की राज्य सरकारों द्वारा निर्धारित नियमों के आधार पर किया जाता है।
------

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने मुजफ्फरपुर में दिमागी बुखार से सौ से अधिक बच्‍चों की मौत के मामले में केन्‍द्र और बिहार सरकार से सात दिन के भीतर जवाब मांगा है। न्‍यायमूर्ति संजीव खन्‍ना और न्‍यायमूर्ति बी आर गवई की पीठ ने बिहार सरकार से राज्‍य में उपयुक्‍त चिकित्‍सा सुविधाओं, पोषण और स्‍वच्‍छता की स्थिति पर हलफनामा देने को भी कहा है। सुनवाई के दौरान एक अधिवक्‍ता ने न्‍यायालय को बताया कि इस तरह की मौतें पहले उत्‍तरप्रदेश में भी हो चुकी हैं। न्‍यायालय ने इस बात का संज्ञान लेते हुए उत्‍तर प्रदेश सरकार से भी जवाब दाखिल करने को कहा है।


एक याचिका में इस बीमारी के पहले के केन्‍द्र उत्‍तरप्रदेश के गोरखपुर में दिमागी बुखार की रोकथाम के हरसंभव उपाय करने और प्राथमिक उपचार के लिए निर्देश देने की मांग की गई है। साथ ही चिकित्‍सा विशेषज्ञों का एक बोर्ड गठित कर उसे तत्‍काल मुजफ्फरपुर भेजने की केन्‍द्र को निर्देश देने की भी मांग की गई है।
------

*बहुजन समाज पार्टी ने भविष्‍य में सभी चुनाव अकेले लड़ने का फैसला किया है। लखनऊ में पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक के बाद बसपा प्रमुख मायावती ने आज एक ट्वीट में कहा कि इस फैसले के पीछे हाल के लोकसभा चुनावों के बाद समाजवादी पार्टी का व्‍यवहार रहा है। उन्‍होंने कहा कि इस फैसले से उनकी पार्टी को लाभ मिलेगा।
------

*रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने अपने निर्धारित कार्यकाल से छह महीने पहले इस्तीफा दे दिया है। वे मौद्रिक नीति विभाग के प्रभारी थे। रिजर्व बैंक ने एक बयान में बताया कि डॉक्टर आचार्य ने बैंक को अपने पत्र में लिखा है कि वे व्यक्तिगत कारणों से कार्यकाल पूरा करने में असमर्थ हैं।
------

*वायुसेना अध्‍यक्ष बी.एस. धनोआ ने कहा है कि ए.एन-32 विमान पहाड़ी इलाकों में तब तक उड़ान भरते रहेंगे जब तक वायुसेना को इनका विकल्‍प नहीं मिल जाता। हाल में अरूणाचल प्रदेश में एक ए.एन-32 विमान के दुर्घटनाग्रस्‍त हो जाने से उसमें सवार सभी 13 लोगों की मृत्‍यु हो गई थी। करगिल युद्ध के दौरान वायुसेना की कार्यवाही के बारे में ग्‍वालियर में आयोजित सेमिनार में वायुसेना अध्‍यक्ष ने कहा कि वायुसेना के लिए और आधुनिक विमान खरीदने की प्रक्रिया चल रही है।


बालाकोट में वायुसेना की कार्रवाई के बारे में वायुसेना अध्‍यक्ष ने कहा कि भारत ने अपना लक्ष्‍य प्राप्‍त कर लिया लेकिन पाकिस्‍तानी सेना हमारे सैन्‍य ठिकानों को निशाना बनाने में नाकाम रही।


हमारा ऑब्जेक्टिव बालाकोट में स्ट्राइक करने का था तो हम अचीव कर चुके हैं। उनका ऑब्जेक्टिव हमारे आर्मी के ठिकानों पर स्ट्राइक करने का था वो नहीं कर सके। दट इज द बॉटम लाईन। आपने ये कैसे किया, कितने आये, कहां गये, किस तरह का कॉमबेट हुआ।


ये सेमिनार करगिल कार्रवाई में टाइगर हिल पर भारतीय वायुसेना के हमले की 20वीं वर्षगांठ मनाने के लिए आयोजित की गई थी।
------

*संसद के दोनो सदनों के संयुक्‍त अधिवेशन में राष्‍ट्रपति के अभिभाषण धन्‍यवाद प्रस्‍ताव पर चर्चा शुरू हुई। पशुपालन और मत्‍स्‍य पालन राज्‍यमंत्री प्रताप चंद्र षडंगी ने लोकसभा में प्रस्‍ताव पेश करते हुए नरेंद्र मोदी सरकार के विकास संबंधी विभिन्‍न कार्यक्रमों और योजनाओं पर प्रकाश डाला। उन्‍होंने मोदी सरकार द्वारा विभिन्‍न योजनाओं में शुरू किये गये प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण के सकारात्‍मक प्रभाव का उल्‍लेख किया। उन्‍होंने कहा कि पूरे देश में लोगों ने एक बार फिर भारी जनादेश देकर मोदी सरकार पर अपना भरोसा जताया है। उन्‍होंने कहा कि देश के विकास में केन्‍द्र और राज्‍य सरकार मिलकर काम करते हैं।


राष्ट्र निर्माण में केन्द्र और राज्य सभी भागीदार होते हैं। हम प्रतिस्पर्धी नहीं हैं, लेकिन अपने देश की विकास गाथा में एकसमान हितधारक हैं। हम जनता की सेवा में 24 घंटे सातों दिन काम करेंगे।


भाजपा सांसद हिना गवित ने धन्‍यवाद प्रस्‍ताव का समर्थन किया।


धन्‍यवाद प्रस्‍ताव पर बहस शुरू करते हुए कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी ने आरोप लगाया कि एनडीए सरकार ने सिर्फ यूपीए सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं का नाम भर बदला है। डीएमके पार्टी के टी आर बालू ने सरकार पर 2014 के आम चुनावों के दौरान किये गये वायदों को पूरा नही करने का आरोप लगाया। तृणमूल कांग्रेस के सौगत राय ने मॉब लिंचिंग और ईवीएम का मुद्दा उठाया।


बीजू जनता दल, बहुजन समाज पार्टी, जनता दल यूनाइटेड और तेलंगाना राष्‍ट्र समिति सहित अन्‍य दलों के सदस्‍यों ने भी बहस में भाग लिया।

 

राज्‍य सभा में, भाजपा के कार्यकारी अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर धन्‍यवाद प्रस्‍ताव पेश किया। उन्‍होंने कहा कि सरकार सही दिशा में बढ़ रही है। हाल के चुनावों में मिले जनादेश से यह स्‍पष्‍ट है।


जो सेंट्रल प्‍वाइंट था वो ये था कि गरीब के विकास के लिए और भारत को मजबूती प्रदान करने के लिए सारी पॉलिसीज गरीब को केन्द्रित करके बनेंगी और उसको हम ध्‍यान में लेकर के चलेंगे इस बात को हमने कहा था और इसी बात के लिए कुछ मंत्र भी तय किये थे, सबका साथ सबका विकास, सबको साथ ले करके चलना और सबका विकास करना इस मंत्र को लेकर हम आगे बढ़ेंगे।


चर्चा शुरू करते हुए विपक्ष के नेता, कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद ने जम्‍मू कश्‍मीर में फौरन विधान सभा चुनाव कराने की मांग की। उन्‍होंने सुझाव दिया कि सरकार को रोजगार सृजन और देश की आर्थिक वृद्धि पर ध्‍यान केन्‍द्रीत करना चाहिए।


किसानों के लिए कुछ करने की बहुत जरूरत है। इसी तरह से इम्‍पलायमेंट जनरेट करने की बहुत जरूरत है, उसकी तरफ भी ध्‍यान देना चाहिए। मुझे पूरा विश्‍वास है कि सरकार इन तमाम मुद्दों की तरफ ध्‍यान देगी।

------------

*सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योग मंत्रालय द्वारा इस वर्ष 31 मार्च तक करीब साढ़े पांच लाख सूक्ष्‍म उद्यमों को सहायता दी गई है जिनमे लगभग सवा 45 लाख लोगों को रोजगार मिला है। सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योग मंत्री नितिन गडकरी ने आज राज्‍य सभा में एक लिखित उत्‍तर में यह जान‍कारी दी। उन्‍होंने कहा कि उनका मंत्रालय विभिन्‍न कार्यक्रमों और योजनाओं पर अमल के जरिए देश में सूक्ष्‍म और लघु उद्योगों की संख्‍या को स्‍थाई आधार पर बढ़ाने का प्रयास कर रहा है। बेहतर ऋण सुविधा, तकनीकी उन्‍नयन और कुशलता बढ़ाकर सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योगों के समूचे माहौल को बढ़ावा देने का किया जा रहा है। गडकरी ने कहा कि मंत्रालय के तहत जिन प्रमुख योजनाओं पर काम हो रहा है उनमें प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम और क्‍लस्‍टर विकास कार्यक्रम शामिल है।

------------

*सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने मौजूदा ड्राइविंग लाइसेंस प्रणाली को संशोधित कर स्‍मार्ट कार्ड जैसी लाइसेंस प्रणाली शुरू करने का निर्णय लिया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राज्‍यसभा में एक लिखित उत्‍तर में यह जानकारी दी।

------------

*विदेश मंत्री सुब्रहमण्‍यम जयशंकर ने कहा है कि पासपोर्ट सेवाओं में पांच साल से चल रहे क्रांतिकारी बदलाव जारी रहेंगे। नई दिल्‍ली में सातवें पासपोर्ट सेवा दिवस पर एक समारोह में डॉ. जयशंकर ने कहा कि उनका मंत्रालय सुरक्षा संबंधी शर्तों में ढील दिये बिना पासपोर्ट जारी करने के नियम और प्रक्रिया आसान बनाने पर ध्‍यान केन्द्रित करेगा। उन्‍होंने कहा कि सरकार के विभिन्‍न उपायों से लोगों को पासपोर्ट सेवाएं उपलब्‍ध कराने के तौर-तरीकों में काफी सुधार आया है।


मुझे प्रसन्‍नता है कि नासिक का भारत प्रतिभूति मुद्रणालय पासपोर्ट बुकलेट की गुणवत्‍ता और सुरक्षा उपायों में और सुधार करने का कार्य कर रहा है। मंत्रालय ने भारतीय नागरिकों को चिप लगे ई-पासपोर्ट जारी करने की परियोजना के बारे में मुद्रणालय के साथ चर्चा शुरू की है। प्राथमिकता पर ई-पासपोर्ट बनाने का प्रस्‍ताव है।


पासपोर्ट दिवस हर वर्ष आज के दिन मनाया जाता है। पासपोर्ट अधिनियम 24 जून 1967 को लागू हुआ था।

----------

*राजस्‍थान भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष मदन लाल सैनी का नई दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स में आज शाम निधन हो गया। 76 वर्षीय के राज्‍य सभा सदस्‍य सैनी को फेफड़ों में संक्रमण के कारण तीन दिन पहले एम्‍स में भर्ती कराया गया था।


श्री सैनी का जन्‍म जुलाई 1943 में सीकर में हुआ था। वे जनसंघ के समय से राजनीति में सक्रिय थे और झुनझुनू के उदयपुर बाटी से विधायक भी रहे। राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ के सक्रिय कार्यकर्ता रहे, श्री सैनी ने भारतीय मजदूर संघ के साथ भी काम किया। वे जून 2018 में भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष बनाए गए। मुख्‍यमंत्री अशोक गहलौत, पूर्व मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे, राज्‍य के कई दिग्‍गज नेताओं ने श्री सैनी के निधन पर शोक प्रकट किया है। 

------------

*बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 72 अंक के नुकसान के साथ 39 हजार एक सौ 23 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 24 अंक गिर कर 11 हजार सात सौ पर आ गया।

विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया आज 23 पैसे की मजबूती से 69 रुपये 35 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर पहुंच गया।

------------

*वार्षिक अमरनाथ यात्रा का पहला दल 30 जून को जम्‍मू में भगवती नगर आधार शिविर से रवाना होगा। अमरनाथ यात्रा पह‍ली जुलाई को श्रीनगर से शुरू होगी।


जम्‍मू-कश्‍मीर में यात्रा के मद्देनजर जम्‍मू रेलवे स्‍टेशन के आसपास कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था की गई है। यह जानकारी रेलवे के वरिष्‍ठ अधीक्षक रणजीत सिंह साम्‍बयाल ने आज जम्‍मू में मीडिया से बातचीत में दी। उन्‍होंने आश्‍वासन दिया कि तीर्थयात्री बिना किसी भय के यात्रा में शामिल हो। पुलिस अधीक्षक ने यह भी बताया कि जम्‍मू में तीर्थयात्रियों के लिए सभी सुरक्षा एजेंसियों का एक संयुक्‍त नियंत्रण कक्ष भी खोला गया है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*राजस्थान के बाड़मेर जिले में एक आयोजन के दौरान पंडाल गिरने से हुए हादसे में कई लोगों की मौत की खबर लगभग सभी अखबारों ने चित्र सहित सुर्खियों में दी है।

*जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों द्वारा चार आतंकवादी मार गिराने का समाचार जनसत्ता की पहली सुर्खी है।

*हिंदुस्तान की खबर है- प्रधानमंत्री ने सरकार के वादे और घोषणाएं पूरी करने के लिए सात सदस्यों की कोर समिति का गठन किया।

*बहुजन समाज पार्टी में कल पार्टी के प्रमुख पदों की जिम्मेदारी के लिए किए गए नामों की घोषणा पर अखबारों ने अलग-अलग टिप्पणियां की हैं। देशबंधु लिखता है- बसपा में दिखा भाई-भतीजावाद।

*इकनॉमिक टाइम्स की खबर है- कालेधन पर संसद में आज रिपोर्ट पेश करेगी सरकार। जापान में भारतीय हॉकी टीम की जीत को कई अखबारों ने खुशी के पलों के चित्र सहित दिया है।

*राष्ट्रीय सहारा ने हॉकी टीम को प्रधानमंत्री की बधाई साथ ही दी है। अखबारों ने दिल्ली एनसीआर में आज बारिश की संभावना और मौसम विभाग के इस अनुमान को भी अहमियत दी है- अभी सिर्फ बौछार, झमाझम का इंतजार।