आकाशवाणी सार (20-June-2019)
AIR News Gist

Posted on June 20th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-


*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी एक राष्‍ट्र एक चुनाव के विभिन्‍न पहलुओं पर अध्‍ययन और सुझाव देने के लिए समिति गठित करेंगे।

*वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने छोटे कारोबारियों और खुदरा विक्रेताओँ से अपना व्‍यापार बढ़ाने के लिए ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म पर आने का आग्रह किया।

*राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित किया। शक्तिशाली और समावेशी भारत की, सरकार की अवधारणा को रेखांकित किया।

*राष्ट्रपति के अभिभाषण की प्रति पटल पर रखे जाने के साथ ही दोनों सदनों की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित।

*वायुसेना के एएन-32 विमान दुर्घटना में मारे गए सभी 13 लोगों के शव अरूणाचल प्रदेश में सियांग जिले से मिले।

*तेलुगुदेशम पार्टी के चार राज्‍यसभा सदस्‍य भाजपा में शामिल।

 

समाचार विस्तार से-

 

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में एक राष्ट्र-एक चुनाव के मुद्दे पर संसद में प्रतिनिधित्व करने वाले सभी राजनीतिक दलों के प्रमुखों के साथ बैठक की अध्यक्षता की। बैठक के बाद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी देश में एक राष्ट्र-एक चुनाव के विभिन्न पहलुओं के अध्ययन के लिए एक समिति गठित करेंगे। यह समिति अपनी रिपोर्ट निर्धारित समय-सीमा में सौंपेगी। राजनाथ सिंह ने कहा कि ज्यादातर राजनीतिक दलों ने बैठक के दौरान एक राष्ट्र एक चुनाव के विचार का समर्थन किया।

ज्यादातर सदस्यों ने एक देश एक चुनाव के मुद्दे पर अपना समर्थन दिया है। थोड़ी-बहुत डिफरेंस ऑफ ओपिनियन सीपीआई, सीपीएम की रही है, लेकिन वन नेशन और वन इलेक्शन नहीं होना चाहिए इसका सीधा अपोज नहीं किया। लेकिन उन्होंने इसके संबंध में आशंका व्यक्त की इसे आप कैसे लागू करेंगे। अब प्रधानमंत्री जी ने अपने उद्बोधन में यह कहा कि इस संबंध में एक कमेटी का गठन किया जायेगा जो निर्धारित सीमा में इससे जुड़े सभी पक्षों पर विचार करके अपने सुझाव देगी।

राजनाथ सिंह ने कहा कि एक राष्ट्र-एक चुनाव के अलावा बैठक में संसदीय कार्यवाही के संचालन में सुधार, वर्ष 2022 में आजादी के 75वें वर्ष में नये भारत के निर्माण, महात्मा गांधी की 150वीं जयंती समारोह से जुड़े कार्यक्रमों और देश के आकांक्षी जिलों के विकास जैसे मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

..............

*वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने छोटे कारोबारियों और खुदरा विक्रेताओँ से अपना व्‍यापार बढ़ाने के लिए ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म पर आने का आग्रह किया है। कल नई दिल्ली में किराना स्टोर्स, व्यापारियों और खुदरा कारोबारियों के संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक आयोजित की गई। ई-कॉमर्स के मुद्दे पर इन सभी को बातचीत में शामिल करने और छोटे कारोबारियों की समस्याओं का पता लगाने के उद्देश्य से यह बैठक बुलाई गई थी। पीयूष गोयल ने उन छोटी दुकानों, व्यापारियों और खुदरा विक्रेताओं के बारे में संभावनाओं का पता लगाने की कोशिश की जिन्हें ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से फायदा हो सकता है। पीयूष गोयल ने फिर कहा कि भारत विदेशी कंपनियों द्वारा मल्टी ब्रैंड खुदरा कारोबार को अनुमति नहीं देगा। उन्‍होंने बैठक में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों को आश्वासन दिया कि उनसे मिले सभी सुझावों पर पूरा ध्यान दिया जाएगा। 

..............

*मध्‍य प्रदेश में अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस पर आयुष विभाग ''योगाभ्‍यास घर के पास'' कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। राज्‍य में राजभवन सहित विभिन्‍न स्‍थानों पर योग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

भोपाल स्थित राजभवन में योग का कार्यक्रम प्रातः छह बजे शुरू होगा। इसमें बरकतउल्लाह विश्वविद्यालय, महिला एवं बाल विकास विभाग, गणमान्य नागरिक और राजभवन परिसर के रहवासियों सहित एक हजार से अधिक लोग शामिल होंगे। उधर, आयुष विभाग ने "योगाभ्यास - घर के पास" कार्यक्रम में योग प्रशिक्षित आम नागरिकों को योग स्वंयसेवकों के रूप में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। प्रदेश के आम नागरिक भी आयुष विभाग द्वारा निकटतम चिकित्सालय, महाविद्यालयों एवं अन्य विभागों में आयोजित योग कार्यक्रमों में सहभागी बन सकते हैं।

..............

*आज विश्‍व शरणार्थी दिवस है। प्रत्‍येक वर्ष 20 जून को शरणार्थियों के संघर्ष और योगदान को याद किया जाता है। इस वर्ष का विषय है - "एक कदम शरणार्थियों के साथ - विश्‍व शरणार्थी दिवस पर एक कदम बढ़ाएं"। 

संयुक्त राष्ट्र के शरणार्थी उच्चायुक्त के कार्यालय द्वारा जारी ताजा वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार पिछले वर्ष के अंत तक सात करोड़ आठ लाख बच्चों, महिलाओं और पुरुषों को बल पूर्वक विस्थापित किया गया। संयुक्त राष्ट्र के लगभग 70 वर्षों के इतिहास में इतनी बड़ी संख्या में लोगों को विस्थापित किया गया है। कल जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है कि युद्ध, हिंसा और अत्याचार की वजह से विश्वभर में लोगों को रिकार्ड संख्या में अपने घर छोड़ने पड़े हैं। इनके लगभग 80 प्रतिशत शरणार्थियों को अपने मूल देश के पड़ोसी राष्ट्रों में रहना पड़ रहा है। 
..............

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि लोगों की आकांक्षाओं के अनुरूप सरकार एक मजबूत, सुरक्षित, समृद्ध और समावेशी भारत के निर्माण की दिशा में आगे बढ़ रही है। आज संसद के दोनों सदनों के संयुक्‍त अधिवेशन को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि यह यात्रा सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्‍वास की भावना के साथ आगे बढ़ेगी। राष्‍ट्रपति ने कहा कि पहले दिन से ही सरकार कुशासन से लोगों को हुए कष्‍टों को दूर करके उन्‍हें सभी सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि लोकसभा के आधे से अधिक सदस्‍य पहली बार चुनकर आए हैं और लोकसभा के इतिहास में सबसे अधिक संख्‍या में महिलाएं चुनकर आई हैं।


लोकसभा के इतिहास में सबसे बड़ी संख्या में, 78 महिला सांसदों का चुना जाना नए भारत की तस्वीर प्रस्तुत करता है। यह प्रसन्नता का विषय है कि भारत की विविधताओं का प्रतिबिंब इस संयुक्त सत्र में दिख रहा है। हर आयु के, गांव और शहर के, हर प्रोफेशन के लोग, दोनों सदनों के सदस्य हैं।


सरकार के प्रयासों का उल्‍लेख करते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि अब प्रत्‍येक किसान को देने का फैसला किया गया है। उन्‍होंने छोटे दुकानदारों और खुदरा विक्रेताओं के लिए पेंशन योजना की प्रशंसा की।


किसी सरकार ने छोटे दुकानदार भाई-बहनों की आर्थिक सुरक्षा पर ध्‍यान दिया है। कैबिनेट की पहली बैठक में ही छोटे दुकानदारों और रीटेल ट्रेडर्स के लिए एक अलग ‘पेंशन योजना’ को मंजूरी दे दी गई है। इस योजना का लाभ देश के लगभग 3 करोड़ छोटे दुकानदारों को मिलेगा।


राष्‍ट्रपति ने कहा कि जल संरक्षण पर जोर देते हुए सरकार ने एक अलग जल शक्ति मंत्रालय बनाया है। इसके जरिए जल संरक्षण और प्रबंधन को और अधिक प्रभावशाली बनाया जा सकेगा। राष्‍ट्रपति ने कहा कि सरकार का ध्‍यान अब ग्रामीण भारत को सशक्‍त बनाने पर है। उन्‍होंने कहा -


ग्रामीण भारत को मजबूत बनाने के लिए बड़े पैमाने पर निवेश किया गया है। कृषि क्षेत्र की उत्पादकता को बढ़ाने के लिए, आने वाले वर्षों में 25 लाख करोड़ रुपए का और निवेश किया जाएगा। वर्ष 2022 तक देश के किसान की आय दोगुनी हो सके, इसके लिए पिछले 5 वर्षों में अनेक कदम उठाए गए हैं।


राष्‍ट्रपति ने कहा कि सरकार का लक्ष्‍य केवल महिलाओं का विकास न होकर, महिलाओं के नेतृत्‍व में विकास का होना है।


राष्‍ट्रपति ने देश में हर बहन-बेटी को समान अधिकार सुनिश्चित करने के लिए तीन तलाक और निकाह हलाला की प्रथा के उन्‍मूलन की आवश्‍यकता पर जोर दिया। उन्‍होंने सांसदों से अनुरोध किया कि वे बहनों और बेटियों के जीवन को और अधिक सम्‍मानपूर्ण बनाने के लिए सरकार के इन प्रयासों का समर्थन करें।

-------------------

*संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही संयुक्‍त अधिवेशन में राष्‍ट्रपति के संबोधन की प्रति दोनों सदनों के पटल पर रखे जाने के साथ कल तक के लिए स्‍थगित कर दी गई। राज्‍यसभा की बैठक शुरू होते ही दो नवनिर्वाचित सदस्‍यों बीरेन्‍द्र प्रसाद बैश्‍य और कामाख्‍या प्रसाद तसा ने सदस्‍यता की शपथ ली। सभापति वेंकैया नायडू ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और सदन के नेता थावरचंद गहलोत का सदन से परिचय करवाया। बाद में प्रधानमंत्री ने अपने मंत्रिपरिषद के सदस्‍यों का सदन से परिचय कराया। इससे पहले संसदीय कार्यमंत्री वी मुरलीधरन ने दस विभिन्‍न अध्‍यादेशों की प्रति सदन के पटल पर रखी।

-------------------

*अरूणाचल प्रदेश में सियांग जिले में भारतीय वायु सेना के एएन-32 विमान हादसे में मारे गए सभी 13 लोगों के अवशेष दुर्घटनास्‍थल से मिल गए हैं। रक्षा सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि 19 सदस्‍यीय खोजी दस्‍ते के गरूड कमांडो और सेना के जवानों ने विमान का मलबा दिखाई देने के अगले दिन तलाश अभियान शुरू किया था। सूत्रों ने बताया है कि शवों को पहले जोरहाट लाया जायेगा।

-------------------

*केंद्र ने सभी निर्यातकों को आश्वासन दिया है कि उन्‍हें एकीकृत वस्‍तु और सेवा कर-आईजीएसटी की वापसी समय पर मिलती रहेगी। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड का यह स्‍पष्‍टीकरण उन मीडिया रिपोर्टों के बाद आया है, जिनमें कहा गया था कि कर वापसी के मामले में मैनुअल जांच शुरू करने के कारण इसमें विलंब हो रहा है।

-------------------

*तेलगू देशम पार्टी के चार राज्यसभा सदस्य आज भाजपा में शामिल हो गए। इन सदस्‍यों के नाम हैं--वाई०एस० चौधरी, सी०एम० रमेश, टी०जी० वेंकटेश और जी० मोहन राव। इन लोगों ने उपराष्‍ट्रपति एम० वेंकैया नायडु से मुलाकात की और टीडीपी से अपना इस्‍तीफा उन्‍हें सौंपा। इन चारों नेताओं ने राज्‍यसभा में तेलुगू देशम पार्टी का विलय भारतीय जनता पार्टी में करने का प्रस्‍ताव भी पास किया। राज्‍यसभा में इस समय टीडीपी के छह सदस्‍य हैं।

------------

*भारत ने कहा है कि पाकिस्‍तान के प्रति उसकी इस नीति में कोई परिवर्तन नहीं आया है कि बातचीत और आतंक साथ-साथ नहीं चल सकते। भारत ने यह भी कहा है कि पाकिस्‍तान द्वारा आतंकवाद पर की गई लीपा-पोती की कार्रवाई से उसे बहलाया नहीं जा सकता। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने आज नई दिल्‍ली में पत्रकारों को बताया कि भारत ने अनेक अवसरों पर स्‍पष्‍ट किया कि पाकिस्‍तान को आतंकवाद के खिलाफ पुख्‍ता कार्रवाई करनी होगी।


हमने बार-बार बिल्‍कुल स्‍पष्‍ट किया है कि पाकिस्‍तान को कार्रवाई करनी होगी जो बहुत जरूरी है और ऐसी कार्रवाई करनी होगी जो वापस न ली जा सके। जब तक हम संतुष्‍ट नहीं हो जाते कि जमीन पर कार्रवाई हुई है कार्रवाई जरूरी है। काम चलाऊ कार्रवाई नहीं होनी चाहिए जैसा पहले होता रहा है। हमें दिखावा करके बेवकूफ बनाने की कोशिश न की जाए बल्कि ठोस कार्रवाई की जाए।

------------

*मेघालय में पश्चिम गारो पर्वतीय जिले में दिमागी बुखार के फैलने को लेकर राज्‍य सरकार ने क्षेत्र में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। मेघालय के स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री ए०एल० हेक ने मीडिया को बताया कि इस क्षेत्र के सभी नागरिकों को सतर्क रहने को कहा गया है। उन्‍होंने कहा कि स्थिति अब नियंत्रण में है।

------------

*गुजरात में जामनगर की एक स्‍थानीय अदालत ने भारतीय पुलिस सेवा के बर्खास्‍त अधिकारी संजीव भट्ट को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। उन्‍हें यह सजा तीन दशक पहले हिरासत में मौत के एक मामले में सुनाई गई है। उनके साथ तत्‍कालीन पुलिस कांस्टेबल प्रवीण जाला को भी आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई।


जामनगर के तत्कालीन सहायक पुलिस अधीक्षक संजीव भट्ट ने 1990 में जामनगर जिले के जामजोधपुर में एक दंगे के सिलसिले में 100 से अधिक लोगों को हिरासत में लेने का आदेश दिया था। रिहाई के बाद उनमें से एक व्‍यक्ति की अस्पताल में मौत हो गई थी।

------------

*बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 4 सौ 89 अंक उछलकर 39 हजार 6 सौ 2 पर बंद हुआ। निफ्टी भी 1 सौ 40 अंक बढ़कर 11 हजार 8 सौ 32 पर पहुंच गया।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

*एक देश, एक चुनाव पर समिति बनेगी-प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक के इस फैसले को जनसत्ता, दैनिक जागरण, सहित सभी अखबारों ने प्रमुखता दी है। राष्ट्रीय सहारा का कहना है-एक चुनाव पर एक राय नहीं। बैठक में नहीं आए राहुल, ममता और माया।

*भाजपा सांसद ओम बिड़ला के निर्विरोध लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने पर राजस्थान पत्रिका ने लिखा है- ओम बिड़ला ने संभाली कुर्सी, मोदी बोले इनकी विनम्रता से लगता है डर।

*अमर उजाला की सुर्खी है-दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए जारी की कट ऑफ की नई तिथियां, पहली कट ऑफ 28 जून को।