आकाशवाणी सार (26-June-2019)
AIR News Gist

Posted on June 26th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-


*अल्पसंख्यक कार्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, इस वर्ष रिकॉर्ड दो लाख मुसलमान बिना सब्सिडी के हज यात्रा पर जाएंगे।

*असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर मसौदे से एक लाख से अधिक लोगों के नामों को हटाने वाली अतिरिक्त सूची प्रकाशित।

*संयुक्‍त राष्‍ट्र के एशिया-प्रशांत समूह ने संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद् की अस्‍थायी सीट के लिए भारत की दो वर्ष के लिए उम्‍मीदवारी का सर्वसम्‍मति से समर्थन किया।

*भारत ने अमरीका को बताया कि वह अन्‍य देशों के साथ संबंधों में अपने राष्‍ट्रीय हितों को प्राथमिकता देगा।

*गृहमंत्री अमित शाह ने जम्‍मू-कश्‍मीर में सुरक्षा स्थिति और विकास योजनाओं की समीक्षा की।

*उप राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने छात्रों को नशीले पदार्थों के दुष्‍प्रभावों की जानकारी देने के लिए स्‍कूल और कॉलेजों में विशेष अभियान चलाने को कहा।

समाचार विस्तार से-

*अल्पसंख्‍यक मामलों के मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा है कि इस वर्ष बिना किसी सब्‍सिडी के रिकॉर्ड 2 लाख भारतीय मुसलमान हज यात्रा पर जाएंगे। इन में 48 प्रतिशत महिलाएं हैं। श्री नकवी ने यह बात कल हज यात्रियों के लिए आयोजित एक प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान कही।

उन्‍होंने कहा कि हज से सब्सिडी हटाने के बाद भी यात्रियों पर अनावश्‍यक बोझ नहीं पडे़गा।


श्री नकवी ने बताया कि पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष दोगुनी महिलाएं बिना मेहरम के जा रही है।

--------

*देश में द्रुत गति मार्ग यानी एक्‍सप्रेस-वे भारतीय सड़क नेटवर्क की श्रेष्‍ठतम सड़के हैं। छह या आठ लेन वाले इन मार्गो पर प्रवेश और निकास को स्लिप-रोड़ के जरिए नियंत्रित किया जाता है। आंध्र प्रदेश में अनन्‍तपुर जिले के लोगों को नई राजधानी अमरावती तक पहुंचने के लिए लम्‍बा समय लग जाता है। लोगों की यात्रा सुगम बनाने के लिए अब केन्‍द्र सरकार ने अनन्‍तपुर से अमरावती तक द्रूत गति राजमार्ग की परियोजना शुरु की है।

--------

*अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने ईरान को किसी भी दुस्साहस के गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी। इससे पहले ईरान ने कहा था कि अमरीकी प्रतिबंध और ईरान के सैनिक कमांडरों की जासूसी से दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध हमेशा के लिए समाप्‍त हो जाएंगे।

सोमवार को ट्रंप ने ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगाने पर आदेश जारी किया था।
--------

*आज मादक पदार्थों के दुरूपयोग और अवैध कारोबार के विरूद्ध जागरूकता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस है। मादक पदार्थों के सेवन के दुष्परिणामों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 26 जून को यह दिवस मनाया जाता है। उप-राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने इस अवसर पर लोगों से अपील की है कि मादक पदार्थों के सेवन के खतरों के बारे में जागरूकता फैलाएं और मिलकर इस बुराई का मुकाबला करें।

-------------------

*असम में आज राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर-एनआरसी के मसौदे से लोगों के नामों को हटाने वाली अतिरिक्त सूची प्रकाशित हो गई है। इस सूची में एक लाख दो हजार चार सौ 62 लोगों के नाम शामिल हैं। सूत्रों ने बताया कि इस अतिरिक्‍त मसौदा सूची में उन्‍हीं लोगों के नाम शामिल हैं जो पिछले वर्ष जुलाई में प्रकाशित मसौदा एनआरसी सूची में शामिल किए गए थे, लेकिन विभिन्‍न कारणों से उन्‍हें बाद में अयोग्‍य पाया गया।


जिन लोगों का नाम आज नहीं आया है उन्हें पत्र लिखकर यह सूचित किया जायेगा कि किस कारण से उन लोगों का नाम नहीं आया। ऐसे व्यक्तियों को अपने दावों को दर्ज करने का अवसर मिलेगा। जो एक डिस्पोजल अधिकारी के द्वारा सुनवाई के माध्यम से निपटाए जाएंगे। अगले महीने की पांच तारीख से सुनवाई शुरू होगी। 31 जुलाई को अंतिम एनआरसी के प्रकाशन से पहले सभी दावों का निपटान किया जाएगा। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में पूरे असम में एनआरसी अपडेट की प्रक्रिया चल रही है।

-------------------

*पंजाब कैडर के आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल को रिसर्च एंड एनालिसिस विंग-रॉ का प्रमुख नियुक्‍त किया गया है। वहीं असम कैडर के आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार को इंटैलिजेंस ब्‍यूरो का निदेशक बनाया गया है। वे कश्‍मीर मामलों के विशेषज्ञ माने जाते हैं। सामंत गोयल ने फरवरी 2019 में बालाकोट हवाई हमलों और 2016 में सर्जिकल स्‍ट्राइक की योजना में अहम भूमिका निभाई थी।

-------------------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ओसाका में चौदहवें जी-20 शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए जापान रवाना हो गए हैं। शुक्रवार और शनिवार को होने वाले सम्‍मेलन का विषय है - मानव केन्द्रित भविष्‍य का समाज।


जी-20 शिखर सम्‍मेलन के दौरान वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था, व्‍यापार और निवेश, नवाचार, पर्यावरण और ऊर्जा, रोजगार, महिला सशक्तिकरण, विकास और स्‍वास्‍थ्‍य जैसे मुख्‍य विषयों पर चर्चा होगी। जी-20 देशों के कृषि, ऊर्जा और वित्‍त मंत्री तथा अन्‍य आधिकारिक समूह के प्रतिनिधि पहले ही विभिन्‍न विषयों पर चर्चा कर मुख्‍य कार्यक्रम के लिए कार्यसूची को अंतिम रूप दे चुकी हैं। जी-20 शिखर सम्‍मेलन की स्‍थापना लेहमैन ब्रदर्स के पतन के बाद शुरू हुए वैश्विक वित्‍त संकट से मुकाबले के लिए की गई थी।


सम्‍मेलन से अलग, ब्रिक्‍स नेताओं के साथ औपचारिक बैठक और अन्‍य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी होंगी। भारत पहली बार 2022 में इस सम्‍मेलन की मेज़बानी करेगा।

-------------------

*गृहमंत्री अमित शाह ने जम्‍मू-कश्‍मीर में सुरक्षा स्थिति और विकास योजनाओं की समीक्षा की। गृहमंत्री जम्‍मू कश्‍मीर की दो दिन की यात्रा पर आज श्रीनगर पहुंचे। गृह मंत्रालय में सचिव राजीव गौबा और अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी भी उनके साथ हैं।


गृहमंत्री अमित शाह ने श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। उन्हें पहली जुलाई से शुरू होने वाली वार्षिक अमरनाथ यात्रा के शांतिपूर्ण और सुचारू संचालन के लिए सुरक्षा योजना सहित व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी गई। गृह मंत्री ने राज्य में प्रधानमंत्री विकास पैकेज और केंद्र प्रायोजित योजनाओं सहित राज्य के विकास परियोजनाओं की समीक्षा की। उन्हें राज्य में समग्र सुरक्षा स्थिति और मिलिटेंटों के खिलाफ कार्रवाई अभियान के बारे में भी जानकारी दी गई।

-------------------

*सरकार ने देश की सभी पंचायतों को भारतनेट परियोजना के तहत ब्रॉडबैंड केनेक्टिविटी उपलब्‍ध कराने की योजना बनाई है। लोकसभा में एक लिखित उत्‍तर में इलेक्‍ट्रोनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सवा लाख से ज्‍यादा पंचायतों को आप्‍टीकल फाइबर से जोड़ दिया गया है। इस परियोजना के तहत देश के सभी ढाई लाख ग्राम पंचायतों को जोड़ दिया जाएगा। उन्‍होंने बताया कि अब तक करीब 44 हजार पंचायतों में वाई फाई स्‍पाट स्‍थापित कर दिए गए हैं।

-------------------

*उपराष्‍ट्रपति एम. वैंकेया नायडू ने स्‍कूलों और कॉलेजों में छात्रों को नशीले पदार्थों के सेवन के दुष्‍प्रभाव से जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाने का आह्वान किया है। आज नई दिल्‍ली में एक समारोह में उन्‍होंने लोगों विशेषकर युवाओं को नशीले पदार्थों के सेवन से बचाने की जरूरत पर जोर दिया। उन्‍होंने कहा कि सरकार और सभ्‍य समाज दोनों की ही यह जिम्‍मेदारी है कि वे इन पदार्थों के इस्‍तेमाल के दुष्‍प्रभाव के बारे में लोगों को जागरूक करें।

-------------------

*विशेष आर्थिक क्षेत्र संशोधन विधेयक, 2019 आज लोकसभा में पारित कर दिया गया। हालांकि विपक्षी सदस्‍यों ने इसका विरोध किया। आम चुनाव की घोषणा से पहले मार्च में एक अध्‍यादेश के जरिये यह अधिनियम लाया गया था। रिवोल्‍यूशनरी सोशलिस्‍ट पार्टी-आरएसपी सदस्‍य एन के प्रेमचन्‍द्रन ने विशेष आर्थिक क्षेत्र संशोधन अध्‍यादेश 2019 को नामंजूर करने के लिए एक वैधानिक प्रस्‍ताव भी पेश किया था। दोनों प्रस्‍तावों पर सदन में चर्चा हुई।

-------------------

*संयुक्‍त राष्‍ट्र के एशिया-प्रशांत समूह ने संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद् की अस्‍थायी सीट के लिए भारत की उम्‍मीदवारी का सर्वसम्‍मति से समर्थन किया है। यह सदस्‍यता 2021 और 2022 के लिए होगी। संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने सभी 55 देशों का समर्थन देने के लिए आभार व्‍यक्‍त किया है।


समर्थन देने वाले देशों में अफगानिस्‍तान, बांग्‍लादेश, चीन, पाकिस्‍तान, कम्‍बोडिया, इंडोनेशिया, ईरान, जापान, मलेशिया, मंगोलिया, ओमान, दक्षिण कोरिया, सऊदी अरब, उजबेकिस्‍तान और पापुआ न्‍यूगिनी शामिल हैं।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा सभी अखबारों के मुख पृष्ठ पर है। नवभारत टाइम्स विश्व युद्ध राजनीति शीर्षक से लिखता है- "जब हौसला बना लिया ऊंची उड़ान का, फिर देखना फिजूल है कद आसमान का"। पत्र आगे लिखता है, चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री ने बताई अपनी सरकार की मंशा, विपक्ष को घेरा। वीर अर्जुन के शब्द हैं- प्रधानमंत्री का कांग्रेस पर कड़ा प्रहार। कहा- ऊंचाई आपको मुबारक, हमारा सपना जड़ों से जुड़ने का।

 

*नीति आयोग के हेल्थ रैंकिंग जारी करने की खबर सभी अखबारों की अहम सुर्खी है। दैनिक जागरण लिखता है बद से बदतर हुई उत्तर प्रदेश व बिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था, दिल्ली पांचवें स्थान पर। इकोनॉमिक टाइम्स की सुर्खी है बिहार और उत्तर प्रदेश हेल्थ रैंकिंग में फिसले, केरल अव्वल।

 

*मौसम विभाग के अगले दो-तीन दिन में बारिश की संभावना को अधिकतर अखबारों ने अपनी सुर्खी बनाया है। हिन्दुस्तान लिखता है- गर्मी से एक हफ्ते राहत के आसार। दैनिक जागरण बदलते मौसम शीर्षक से लिखता है- राजस्थान, पंजाब, हरियाणा व उत्तर प्रदेश में धूलभरी आंधी के आसार।