आकाशवाणी सार (23-June-2019)
AIR News Gist

Posted on June 23rd, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

 

*दक्षिण-पश्चिम मॉनसून महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, छत्‍तीसगढ़ और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के कुछ भागों सहित कई राज्‍यों में आगे बढ़ा।

*अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने ईरान को परमाणु हथियार हासिल करने से रोकने के लिए बड़े अतिरिक्‍त प्रतिबंधों की चेतावनी दी।

*राजस्‍थान के बाडमेर जिले में धार्मिक कार्यक्रम में शामियाना गिरने से 14 लोग मारे गये।

*अंतर्राष्‍ट्रीय धार्मिक स्‍वतंत्रता पर अमरीकी रिपोर्ट को खारिज करते हुए भारत ने कहा- हमारे नागरिकों के अधिकारों की स्थिति पर किसी अन्‍य देश या सरकार को टीका-टिप्‍पणी करने का कोई अधिकार नहीं।

*हिरोशिमा में भारतीय महिला हॉकी टीम ने जापान को 3-1 से हराकर एफ आई एच सीरीज फाइनल्‍स का खिताब जीता।

 

समाचार विस्तार से-


*सरकार ने देश के किसानों तक प्रौद्योगिकी पहुंचाने के लिए जिला स्तर पर 713 कृषि विज्ञान केंद्र और 684 कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन एजेंसियों का गठन किया है। इसका उद्देश्य 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य पूरा करना है। इसके लिए गठित अंतरमंत्रालय समिति ने कृषि कार्यों में बदलाव और आधुनिकीकरण के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी के उपयोग की सिफारिश की है। इनमें आर्टिफिशियल इन्टेलिजेंस, बिग डेटा एनालिटिक्स और ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी शामिल है। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने भी किसानों की मदद के लिए एक सौ से अधिक मोबाइल एप्लीकेशन तैयार किए हैं।

----------
*बिहार में मुजफ्फरपुर स्थित राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केंद्र के निदेशक डॉक्टर विशाल नाथ ने दिमागी बुखार और लीची के बीच कोई संबंध होने से इनकार किया है। डॉक्टर नाथ ने कहा कि लीची का दिमागी बुखार से हुई मौतों के साथ कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा कि यदि लीची खाने से बच्चों की मौत हुई होती तो देश के अन्य भागों में भी इसका असर होता। डॉक्टर नाथ ने कहा कि लोगों के बीच इसे लेकर जागरुकता लाने की जरूरत है।

----------
*दक्षिण-पश्चिम मॉनसून महाराष्ट्र, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों सहित कई राज्यों तक बढ़ गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक के.जे.रमेश ने बताया कि मॉनसून काफी सक्रिय है।

मानसून 2019 कभी एक्टिव मानसून कंडीशन से चल रहे हैं। पिछले तीन-चार दिनों में काफी तेजी आई है, अच्छी बारिश विस्तार से हुई है। मानसून अभीतक साऊथ कोंकण, पूरा कर्नाटक और पूरा आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, बिहार, पूरा उत्तर पूर्व इलाकों में मानसून प्रवेश कर चुका है।

----------
*अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने कहा है कि ईरान को परमाणु हथियार हासिल करने से रोकने के लिए उसपर अतिरिक्त आर्थिक प्रतिबंध लगाए जाएंगे। राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा कि ये बड़े प्रतिबंध कल से लागू हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि जब तक ईरान अपना इरादा नहीं बदलता उस पर आर्थिक दबाव जारी रहेगा। ईरान ने घोषणा की थी कि वह अपने परमाणु कार्यक्रम पर लगाई गई सीमा को नहीं मानेगा। 2015 में विश्व के प्रमुख देशों के साथ परमाणु समझौते के तहत उसके लिए समृद्ध यूरेनियम भंडार की सीमा तय की गई थी। लेकिन पिछले वर्ष अमरीका इस समझौते से अलग हो गया और उसने ईरान पर प्रतिबंध फिर बहाल कर दिए।

 

----------
*ओडिसा में विद्यालयों में उपस्थिति बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने स्कूल से एक किलोमीटर से दूर रहने वाले छात्रों को आने-जाने का खर्च देने का निर्णय लिया है। जिन विद्यार्थियों की उपस्थिति 30 प्रतिशत से अधिक रहेगी उन्हें ही परिवहन भत्ता दिया जाएगा। यह फैसला राज्य के विद्यालय और जन शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने समीक्षा बैठक में लिया।

नकद प्रोत्साहन अभिभावकों को वर्ष में 10 महीने के लिए दिया जाएगा। विद्यालय में 75 प्रतिशत से अधिक उपस्थिति रखने वाले छात्रों को छह सौ रुपये प्रतिमाह का यात्रा भत्ता दिया जाएगा जबकि 50 से 75 प्रतिशत उपस्थिति वाले बच्चों को चार सौ रुपये और 30 से 50 प्रतिशत की उपस्थिति वाले बच्चों को तीन सौ रुपये प्रतिमाह दिये जाएंगे। राज्य सरकार ने 10 से कम छात्रों की संख्या वाले राज्य के नौ सौ 66 विद्यालयों को बंद करने का भी निर्णय लिया है।

 

----------
*आज अंतर्राष्‍ट्रीय ओलिम्पिक दिवस है। यह दिवस पूरे विश्‍व में किसी भी भेदभाव को दरकिनार करते हुए विभिन्‍न खेलों में सहभागिता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

युवा मामले और खेल मंत्री किरण रिजिजू ने एक ट्वीट में सभी खिलाडि़यों से अनुरोध किया है कि वे देश और खेलों की गरिमा को ध्‍यान में रखते हुए प्रतिबंधित दवाओँ के सेवन से बचें और स्पर्धाओं में विशुद्ध खेल भावना से भाग लें।

यह दिन केवल खेल-कूद गतिविधियों तक सीमित नहीं है बल्कि पूरे विश्‍व में खेलों में निष्‍पक्षता, एकता और सम्‍मान की ओलंपिक भावना को बढ़ावा देने का अंतर्राष्‍ट्रीय प्रयास भी है।

----------
*राष्ट्र आज डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। उनका निधन 1953 में आज ही के दिन हुआ था। भारतीय जनसंघ के संस्थापक डॉक्टर मुखर्जी का जम्मू-कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बनाने में महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी का जन्म छह जुलाई 1901 को पश्चिम बंगाल के कोलकाता में हुआ था। 

------------------

*बिहार में मुजफ्फरपुर में सौ बिस्‍तरों वाली बाल सघन चिकित्‍सा इकाई की स्‍थापना की जायेगी। केन्‍द्र और बिहार सरकार के दलों ने इसके लिए स्‍थान और रूपरेखा तय कर ली है और इसका निर्माण केन्‍द्र प्रायोजित योजना के तहत किया जायेगा। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने नई दिल्‍ली में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ बिहार में दिमागी बुखार की स्थिति की समीक्षा के बाद कहा कि कई विभागों के डाक्‍टरों का केन्‍द्रीय दल एक सप्‍ताह से भी अधिक समय से मुजफ्फरपुर में है और रोगियों को चौबीसों घंटे सेवायें दी जा रही हैं।


इस बीच, मुजफ्फरपुर और आसपास के इलाकों में पिछले चौबीस घंटों में सात और बच्‍चों की मौत के बाद राज्‍य में दिमागी बुखार से मरने वालों की संख्‍या एक सौ 71 हो गयी है। श्रीकृष्‍ण मेडिकल कॉलेज अस्‍पताल और केजरीवाल अस्‍पताल में 91 बच्‍चों का इलाज चल रहा है। इनमें से तीन की हालत गंभीर है।


राज्‍य सरकार ने बच्‍चों के इलाज में लापरवाही बरतने पर सीनियर रेजीडेंट डॉक्‍टर भीमसेन को निलंबित कर दिया है। डॉक्टरों के अनुसार मॉनसून की वर्षा के बाद बीमार बच्‍चों के मामलों की संख्‍या में कमी आई है।

 

------------------

*सरकार ने वर्ष 2025 तक देश से टीबी के उन्‍मूलन के लिए एक राष्‍ट्रीय योजना तैयार की है। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने शुक्रवार को लोकसभा में बताया कि देश में प्रतिवर्ष तपेदिक के लगभग साढे 27 लाख मरीज सामने आते हैं, जो कुल संख्‍या के हिसाब से सर्वाधिक है। पिछले वर्ष देश में साढे पांच लाख से अधिक लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो गए हैं।

 

------------------

*राजस्थान के बाड़मेर जिले में एक धार्मिक कार्यक्रम के दौरान आंधी और बारि‍श के कारण एक शमियाना के गिर जाने से उसके नीचे बैठे लोगों में से 14 लोगों की मौत हो गई और 50 घायल हो गए।


तेज आंधी और बारिश के कारण राम कथा का पंडाल गिर गया। प्रशासन के बताया कि हादसे के समय वहां बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे। स्‍थानीय लोगों ने बताया है कि दम घुटने और गीले पंडाल में करंट के कारण लोगों की मृत्‍यु हुई। 40 से ज्‍यादा घायलों का उपचार बालोतरा के सरकारी अस्पताल में चल रहा है, वहीं 10 लोगों को इलाज के लिए जोधपुर मेडिकल कॉलेज भेजा गया है। मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत और उप-मुख्‍यमंत्री सचिन पायलेट ने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस घटना को दुर्भाग्‍यपूर्ण बताया है। मोदी ने कहा कि इस दुख की घड़ी में वे शोक संतप्‍त परिजनों के साथ हैं। प्रधानमंत्री ने घायलों के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की कामना की है।


केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी इस दुर्घटना में मारे गये लोगों के प्रति गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है। उन्‍होंने शोक संतप्‍त परिवारों के प्रति संवदेना व्‍यक्‍त की है।

 

--------------------

*सरकार ने कहा है कि भारत में नागरिकों के संवैधानिक अधिकारों की स्थिति के बारे में किसी अन्‍य देश की सरकार को टीका-टिप्‍पणी करने का कोई अधिकार नहीं है। अमरीकी विदेश विभाग की अंतर्राष्‍ट्रीय धार्मिक स्‍वतंत्रता संबंधी रिपोर्ट पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत एक सशक्‍त लोकतंत्र है जहां संविधान धार्मिक स्‍वतंत्रता को संरक्षण प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान अल्‍पसंख्‍यकों सहित अपने सभी नागरिकों को धार्मिक स्‍वतंत्रता की गांरटी देता है।


इस संबंध में कल भाजपा ने कहा था कि अमरीकी सरकार की यह रिपोर्ट पार्टी और नरेन्‍द्र मोदी सरकार के प्रति दुर्भावनापूर्ण है। पार्टी के मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी ने कहा कि रिपोर्ट में अल्‍पसंख्‍यक-विरोधी हिंसा को सुनियोजित बताया जाना सरासर गलत है। पार्टी नेता शाहनवाज हुसैन ने भारत को अल्‍पसंख्‍यकों के लिए सबसे सु‍रक्षित बताया:-


फालतू ये बेहुदा रिपोर्ट है, भारत में आजादी के बाद सबसे अगर सुरक्षित माइनोरिटीज के लिए दुनिया में अगर कोई देश है अगर मिसाल हो तो भारत नम्‍बर वन है। नरेन्‍द्र मोदी जी के नेतृत्‍व में भारत सबका साथ सबका विकास, सबका विश्‍वास के रास्‍ते पर चल रहा है।

--------------------

*सरकार कृषि पर जलवायु परिवर्तन के दुषप्रभावों का पता लगाने के लिए कई तरह के अध्‍ययन करा रही है। कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्‍यसभा में एक लिखित उत्‍तर में यह जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि सरकार किसानों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। श्री तोमर ने बताया कि सरकार ने प्राकृतिक आपदाओं, कीटों तथा रोगों के कारण फसल को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए दो बड़ी फसल बीमा योजनाएं लागू की हैं।

--------------------

*विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के जैव प्रौद्योगिकी विभाग और परमाणु ऊर्जा विभाग ने कैंसर के उपचार से जुड़ी गतिविधियों के लिए सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किए हैं। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने लोकसभा में लिखित जवाब में यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि इससे कैंसर के उपचार के लिए नई तकनीक विकसित करने, कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने, अनुसंधान कार्यों के वित्‍त पोषण और आधारभूत संरचना के विकास में मदद मिलेगी।

--------------------

*श्रीलंका के पूर्वी प्रांत में भारत के सहयोग से आपात एम्‍बुलेंस सेवा शुरू होने के साथ ही यह पूरे देश में उपलब्‍ध हो गयी है। यह सेवा अब श्रीलंका के सभी नौ प्रांतों में उपलब्‍ध है।


विदेश मंत्री एस जयशंकर ने विशेष वीडियो संदेश के जरिए एक समारोह में कहा कि वह आरंभ से ही इस परियोजना से जुड़े हुए हैं। उन्‍होंने कहा कि यह परियोजना भारत और श्रीलंका के सहयोग का अनुपम उदाहरण है। समारोह को श्रीलंका में भारतीय उच्‍चायुक्‍त तरणजीत सिंह संधू ने भी सम्‍बोधित किया। उन्‍होंने कहा कि भारत हमेशा श्रीलंका की मदद करने वाला पहला देश रहेगा।


यह सेवा पूरे श्रीलंका में 1990 फोन नम्‍बर पर निशुल्‍क उपलब्‍ध है। भारतीय सहयोग से श्रीलंका में चलने वाली यह सबसे बड़ी अनुदान परियोजना है।


आपातकालीन एम्‍बुलेंस सेवा की नीव प्रधानमंत्री मोदी के 2015 के श्रीलंका के पहली यात्रा के दौरान पड़ी थी जो यात्रा पूरी तरह से क्रियान्वित हो गई है। आरंभ में इसे दो प्रांतो के लिए शुरू किया गया था लेकिन इसकी सफलता को देखते हुए श्रीलंका सरकार ने इसे देश भर में लागू करने के लिए गुजारि‍श की थी ‍जि‍सकी प्रधानमंत्री 2017 में दुस‍री यात्रा के दौरान घोषणा की। परियोजना के तहत भारत ने लगभग 150 करोड़ रूपये की लागत से लगभग 300 एम्‍बुलेंस प्रशिक्षण कार्यक्रम और कंट्रोल सेंटर स्‍थापित किया है। श्रीलंका की स्‍वास्‍थ्‍य सुवि‍धा को इस सेवा से काफी मजबूती मिली है और ईस्‍टर हमलों जैसे आपातकाल की स्थिति में सेवा ने महत्‍वपूर्ण भूमिका नि‍भाई है। 

--------------------

*भारतीय महिला हॉकी टीम ने एफआईएच सीरीज फाइनल्‍स का खिताब जीत लिया है। हिरोशिमा में आज फाइनल में भारत ने जापान को 3-1 से हराया। भारत की ओर से गुरुजीत कौर ने दो जबकि कप्‍तान रानी रामपाल ने एक गोल किया। भारतीय कप्तान रानी को टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार मिला और ड्रैग फ्लिकर गुरजीत कौर को शीर्ष स्कोरर का पुरस्कार मिला।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एफआईएच सीरीज फाइनल्‍स का खिताब जीतने के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम को ट्वीट कर बधाई दी है।

 


समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*आज प्रकाशित अखबारों ने अर्थशास्त्रियों और उद्योग जगत के विशेषज्ञों के साथ प्रधानमंत्री की कल की मुलाक़ात को अहमियत दी है। जनसत्‍ता लिखता है - आर्थिक गतिविधियों की रफ्तार बढ़ाने पर मंथन।

*बजट की छपाई से पहले परंपरागत हलवे की रस्‍म का चित्र राष्‍ट्रीय सहारा ने सबसे ऊपर दिया है। बजट पेश किए जाने तक इसकी तैयारी और छपाई से जुड़े कर्मचारियों के वहीं रहने को भी अखबारों ने साथ ही दिया है।

*करतारपुर गलियारे पर पाकिस्‍तान के अडि़यल रवैये और शर्तों पर भी अखबारों की नज़र है।

*अमरीका-ईरान के बीच राजनीतिक संकट को देखते हुए विमानन महानिदेशालय के इस फैसले की खबर भी अखबारों में है कि यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए ईरान की वायुसीमा से नहीं गुजरेंगे भारतीय विमान।

रिकॉर्ड संख्‍या में तीर्थयात्रियों के केदारनाथ के दर्शन करने की खबर हिन्‍दुस्‍तान में है।

विश्‍व कप क्रिकेट में भारत की जीत पर अमर उजाला ने लिखा है - खूब लड़े अफगानी, आखिर तक रोमांच, शमी की हैट्रिक से जीती विराट सेना।

दैनिक भास्‍कर की पहली सुर्खी है - खेल उद्योग में पिछले पांच साल में 77 प्रतिशत की बढ़ोतरी। भारत में क्रिकेट एक साल में दोगुनी गति से बढ़ा और कबड्डी में भी अच्‍छी बढ़त देखी गई।