आकाशवाणी सार (30-July-2020)
AIR News Gist

Posted on July 30th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* नई शिक्षा नीति-2020 का उद्देश्य उच्च शिक्षा संस्थानों में एक विनियामक लागू करना, डिग्री पाठ्यक्रमों में विभिन्न स्तरों पर प्रवेश और पाठ्यक्रम छोड़ने का विकल्प और विश्वविद्यालयों के लिए में साझा प्रवेश परीक्षा लागू करना।

* येस बैंक ने लगभग 29 अरब रुपये का ऋण नहीं चुकाने के लिए अनिल धीरूभाई अम्बानी समूह के मुम्बई मुख्यालय को कब्जे में लिया।

* देश में कोविड महामारी से स्‍वस्‍थ लोगों की संख्‍या दस लाख के पार। स्‍वस्‍थ होने की दर बढ़कर 64 दशमलव चार-चार प्रतिशत हुई।

 

समाचार विस्तार से-

 

* केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को स्वीकृति दे दी है। इसमें जो बड़े सुधार किए गए हैं, उनमें वर्ष 2035 तक उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सकल नामांकन दर को 50 प्रतिशत के लक्ष्य तक पहुंचाना और विद्यार्थियों को अलग-अलग स्तर पर पढाई छोड़ने या प्रवेश लेने की सुविधा प्रदान करना भी शामिल है। नई शिक्षा नीति में किए गए अन्य प्रमुख सुधारों में शिक्षा संस्थाओं को अकादमिक, प्रशासनिक और वित्तीय स्वायत्तता प्रदान करना और सभी प्रकार की उच्च शिक्षा के लिए एक ही विनियामक बनाना भी शामिल है।

राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति 2020 स्‍कूल से दूर रहे दो करोड़ बच्‍चों को फिर से मुख्‍यधारा में लाएगी। इस नई नीति का उद्देश्‍य 2030 तक स्‍कूली शिक्षा में सौ प्रतिशत सकल नामांकन अनुपात के साथ पूर्व विद्यालय स्‍तर से माध्‍यमि‍क स्‍तर तक की शिक्षा का सार्वभौमिकरण करना है। 102 की व्‍यवस्‍था की जगह 5334 का नया पाठ्यक्रम संरचना लागू की जाएगी। बुनियादी सुविधाओं से वंचितक्षेत्रों और समूहों के लिए बालक-बालिका समावेशी कोष और विशेष शिक्षा क्षेत्र स्‍थापित किया जाएगा। एनसीआरटी आठ वर्ष की आयु तक के बच्‍चों के लिए प्रारंभिक बचपन देखभाल और शिक्षा के लिए एक राष्‍ट्रीय पाठ्यक्रम और शैक्षणिक ढांचा विकसित करेगा। एक मानक निर्धारक निकाय के रूप में नया राष्‍ट्रीय आकलन केन्‍द्र 'परख' स्‍थापित की जाएगी। अध्‍यापक शिक्षण के लिए एक नया और व्‍यापक राष्‍ट्रीय पाठ्यक्रम ढांचा एन.सी.एफ.टी.ई. 2021 तैयार किया जाएगा। इस नई शिक्षा नीति का लक्ष्‍य 2030 तक सौ प्रतिशत युवा और प्रौढ़ साक्षरता प्राप्ति करना है। 

---------------

* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय थर्मोन्यूक्लियर प्रायोगिक रिएक्टर संगठन को तक उसकी अब की तमाम सफलताओं के लिए बधाई दी है। इस संगठन के सत्र की शुरुआत के अवसर पर फ्रांस में एक भव्य आयोजन हो रहा है। इसका आयोजन राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने किया है। इस सत्र में दुनिया भर के वैज्ञानिक और इंजीनियर शामिल हो रहे हैं। श्री मोदी ने इस अवसर पर अपने संदेश में कहा है कि अंतरराष्ट्रीय थर्मोन्यूक्लियर प्रायोगिक रिएक्टर संगठन वसुधैव कुटुम्बम के भारतीय दर्शन का सटीक उदाहरण है। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया एक बेहतर भविष्य के लिए काम कर रही है और भारत को इस संगठन के लिए भरपूर सहयोग देने पर गर्व है।

---------------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि अपने सहयोगी देशों के साथ भारत के संबंध आपसी विकास और विश्‍वास के सिद्धांतों पर आधारित हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत किसी आर्थिक लाभ को ध्‍यान में रखकर किसी देश के साथ संबंध नहीं बनाता। श्री मोदी ने आज मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविन्‍द जुगनॉथ के साथ पोर्ट लुइस में वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से मॉरीशस के सुप्रीम कोर्ट के नये भवन के संयुक्‍त रूप से उद्घाटन के अवसर पर बोल रहे थे। इस मौके पर दोनों देशों की न्‍यायपालिकाओं के वरिष्‍ठ सदस्‍य और अन्‍य गण्‍यमान्‍य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

 

प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर पर कोविड-19 से कारगर तरीके से निपटने और इस द्वीप देश में महामारी पर नियंत्रण के प्रयासों के लिए वहां के निवासियों और सरकार को शुभकामनाएं दीं।

 

श्री मोदी ने मॉरीशस के साथ भारत की विशेष मित्रता का उल्लेख करते हुए कहा कि इसकी जड़ें हमारे सांस्‍कृतिक संबंधों के रूप में बहुत गहरे समाई हुई हैं।

 

उद्घाटन समारोह के अवसर पर अपने भाषण में श्री मोदी ने समूचे क्षेत्र की सुरक्षा और विकास की अवधारणा पर भारत की आस्‍था का भी उल्‍लेख किया जिसे 'सागर' के नाम से भी जाना जाता है।

 

प्रधानमंत्री मोदी ने 2015 में 'सागर' की परि‍कल्‍पना की थी। उन्‍होंने कहा कि विकास के बारे में भारत के लक्ष्‍य मानव केन्द्रित हैं और वह अपने सभी साथी देशों को विकास के मार्ग पर आगे ले जाने के लिए प्रयत्‍नशील है। उन्‍होंने इस बात पर जोर दिया कि दूसरे देशों के साथ भारत के संबंधों के पीछे कोई आर्थिक बाध्‍यताएं नहीं हैं, बल्कि ये आपसी विकास और सम्‍मान की भावना पर आधारित हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत ने कई देशों को बुनियादी ढांचे संबंधी आवश्‍यक परियोजनाओं को पूरा करने में मदद दी है और इनमें अफगानिस्‍तान में संसद भवन और नायजर में महात्‍मा गांधी सम्‍मेलन केन्‍द्र का निर्माण, श्रीलंका के सभी आठ प्रांतों में एम्‍बुलेंस सेवा तथा नेपाल में आपात चिकित्‍सा सेवा की शुरुआत शामिल हैं। मॉरीशस में भारत की सहायता से बनी सुप्रीम कोर्ट की इमारत सहित हाल में शुरू की गयी मेट्रो रेल और अत्‍याधुनिक अस्‍पताल परियोजना का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने विश्वास व्‍यक्‍त किया कि ऐसी परियोजनाओं से आने वाले समय में भारत और मॉरीशस के बीच सहयोग और सुदृढ़ होगा।

 

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविन्‍द जुगनॉथ ने सुप्रीम कोर्ट के नवनिर्मित भवन के उद्घाटन के बाद कहा कि भारत ने मारीशस के विकास संबंधी लक्ष्‍यों को प्राप्‍त करने में हमेशा मदद की है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्‍व में भारत-मॉरीशस संबंधों में और मजबूती आयी है और ये नये स्‍तर पर पहुंचे हैं। उन्‍होंने कहा कि मॉरीशस अपने यहां विकास परियोजनाओं को पूरा करने में प्रधानमंत्री मोदी की सहायता के लिए आभारी है। उन्‍होंने इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी के सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के संकल्‍प का भी जिक्र किया।

 

मॉरीशस के उच्‍चतम न्‍यायालय का नया भवन भारत की ओर से तीन करोड अमरीकी डालर की सहायता से बनाया गया है। यह मॉरीशस में भारत के सामाजिक-आर्थिक पैकेज के तहत चलाई जा रही पांच परियोजनाओं में से एक है। 

---
* केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार ने अगले दो वर्षों में पूरे देश को ऑप्टिक फाइबर के दायरे में लाने का लक्ष्य तय किया है। आत्मनिर्भर भारत अभियान के लिए कारोबार सुगम बनाने के बारे में भारतीय उद्योग परिसंघ के राष्ट्रीय डिजिटल सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे ही सही लेकिन एकल खिड़की का लक्ष्य निश्चित रूप से हासिल किया जाएगा। उन्होंने उद्योग जगत और सरकार से साझेदार के रूप में कार्य करने का आग्रह किया। श्री गोयल ने कहा कि कर का भुगतान करने से बचने वालों की पहचान के सरकार के कार्य में उद्योग जगत को सक्रिय भूमिका निभानी होगी।

 

वाणिज्य मंत्री ने कहा कि वे सरकारी नीतियों को सरल बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि इस कार्य में उद्योग जगत के सुझावों का स्वागत है।

---

* इस साल दुनिया में कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए इस साल आज करीब एक हजार जायरीन ही सऊदी अरब में हज कर रहे हैं। इनमें से 30 प्रतिशत सऊदी अरब के निवासी हैं जबकि बाकी 70 प्रतिशत वहां रहने वाले विदेशी नागरिक हैं। कल पांच दिन की हज यात्रा की शुरुआत के बाद श्रद्धालुओं ने रात, हज के पहले यात्रा पड़ाव मेना में बिताई। वे अब इस समय अराफात के मैदान में नमाज के लिए इकट्ठा हो रहे हैं जो हज की मुख्‍य रस्‍म है। इसके बाद वे नमाज के बाद निमरा मस्जिद में खुत्‍बा-ए-हज भी सुनेंगे। शाम को वे मुज़दलिफाह के लिए रवाना होंगे। जायरीन कल सुबह मेना वापस लौटेंगे जहां कुर्बानी और शैतान को कंकड़ मारने की रस्‍म पूरी की जाएंगी। 

---
* यस बैंक ने करीब 29 अरब रूपए का ऋण न चुकाने पर मुंबई के सांताक्रुज में अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप के मुख्यालय रिलायंस सेंटर को कब्जे में ले लिया है। कल अखबारों में प्रकाशित विज्ञापन में बैंक ने सूचित किया है कि दक्षिण मुंबई के नागिन महल की दो मंजिलों को भी कब्जे में ले लिया गया है। नागिन महल पहले इस समूह का मुख्यालय था।

यस बैंक ने कहा है कि 6 मई को रिलायंस इन्फ्रास्टक्चर से 28 अरब 92 करोड़ 44 लाख रुपए की देनदारी चुकाने के लिए कहा गया था। देनदारी न चुकाने पर 60 दिन के नोटिस के बाद 22 जुलाई को इस समूह की तीन परिसंपत्तियां कब्जे में ले ली गई।

 

यस बैंक ने आम जनता को सतर्क किया है कि इन परिसंपत्तियों के संबंध में इस समूह से कोई सौदा न किया जाए। अगर किसी ने ऐसा किया तो यस बैंक ऋण की यह राशि उससे वसूलेगा। 

---
* अमरीका में न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर में पांच अगस्त को भगवान राम की छवि और अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंदिर के डिजायन की थ्री-डी इमेज, विशालकाय बोर्ड पर दिखाई जाएंगी। अयोध्या में इस दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी श्रीराम मंदिर के निर्माण के लिए भूमि पूजन करेंगे। आयोजकों ने इसे अपनी तरह का अनूठा और ऐतिहासिक आयोजन बताया है।

 

अमरिकन-इंडिया पब्लिक अफेयर्स कमेटी के अध्यक्ष और जाने-माने नेता जगदीश साहनी ने बताया कि न्यूयॉर्क में इस ऐतिहासिक आयोजन के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं। यह कार्यक्रम सुबह आठ बजे से रात 10 बजे तक चलेगा। इसमें दिखाए गए चित्रों में हिन्दी और अंग्रेजी में जय श्रीराम लिखा होगा। मंदिर के डिजायन की थ्री-डी इमेज भगवान राम के चित्र और भूमि पूजन के समय रखी जाने वाली शिला के चित्र भी दिखाए जाएंगे।

---

* वैज्ञानिकों का कहना है कि कोविड-19 से संक्रमित गर्भवती महिलाओं या एस्‍ट्रोजन युक्‍त गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने वाली या हारमोन रिप्‍लेसमेंट चिकित्‍सा की दवाएं लेने वाली महिलाओं को रक्‍त के थक्‍के जमने का खतरा बढ़ सकता है। अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार कोविड-19 से उत्‍पन्‍न होने वाली जटिलताओं में सामान्‍य रूप से स्‍वस्‍थ लोगों में खून के थक्‍के जम जाना एक प्रमुख समस्‍या है। अमरीका के टफ्ट्स विश्‍वविद्यालय के स्‍कूल आफ मेडिसिन के वैज्ञानिकों के अनुसार महिलाओं के शरीर में बनने वाले एस्‍ट्रोजन हार्मोन से गर्भावस्‍था के दौरान खून के थक्‍के बनने की समस्‍या उत्‍पन्‍न हो सकती है। इसके अलावा एस्ट्रोजन युक्‍त गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने वाली महिलाओं और हार्मोन रिप्‍लेसमेंट चिकित्‍सा करवा रही महिलाओं में भी यह शिकायत हो सकती है।

 

एंडोक्रायनोलॉजी नाम की शोधपत्रिका में छपे शोधपत्र के अनुसार कोविड-19 होने पर ऐसे रोगियों में रक्‍त के थक्‍के जमने की समस्‍या और गंभीर रूप ले सकती है। ऐसे में इन महिलाओं को खून के थक्‍के हटाने वाली चिकित्‍सा का सहारा लेना पड़ सकता है या एस्‍ट्रोजन वाली दवाओं का उपयोग बंद करना पड़ सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि गर्भवती महिलाओं या गर्भनिरोधक दवाओं का सेवन करने वाली अथवा हार्मोन रिप्‍लेसमेंट चिकित्‍सा करा रही महिलाओं को कोविड-19 हो जाने पर खून के थक्‍के जमने से रोकने वाली चिकित्‍सा करानी चाहिए या नहीं, इस बारे में और अनुसंधान की आवश्यकता है। उनके अनुसार इसके लिए अनुसंधानकर्ताओं और डाक्‍टरों के बीच तालमेल के साथ अनुसंधान की आवश्‍यकता है।

-----------------------

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पद्मश्री रेन सोनम शेरिंग लेप्चा के निधन पर शोक व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री ने ट्वीटर पर कहा कि रेन सोनम शेरिंग लेप्चा बहुआयामी व्यक्तित्व के स्वामी थे, जिन्होंने लेप्चा संस्कृति को लोकप्रिय बनाने में उल्लेखनीय योगदान दिया। श्री मोदी ने कहा कि उनके योगदान का सभी पीढि़यां सम्मान करती हैं।

-----------------------

* बिहार में बाढ की स्थिति गंभीर हो गई है। गंडक, बागमती और कमला बालान नदियां उफान पर हैं जिससे सीवान और मधुबनी जिला भी बाढ की चपेट में आ गया है। राज्‍य के चौदह जिलों में चालीस लाख लोग बाढ से प्रभावित हैं। दरभंगा जिला बाढ से सबसे ज्‍यादा प्रभावित हुआ है, जहां चौदह लाख लोग बाढ का प्रकोप झेल रहे हैं। राज्‍य का गोपालगंज, सारन, समस्‍तीपुर, पश्चिमी चंपारन और सीतामढी जिला भी बाढ से प्रभावित है।


मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने बाढ प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य तेज करने का आदेश दिया है। उन्‍होंने अधिकारियों से कहा है कि बाढ पीडित लोगों को राहत शिविरों में एंटीजन टेस्‍ट सहित सभी तरह की स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं दी जाएं।


राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल और राज्‍य आपदा मोचन बल की 28 टीमें बचाव और राहत कार्यों में जुटी हैं। अब तक तीन लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर ले जाया जा चुका है। करीब तीस हजार लोग राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं।


गंडक, गंगा, महानंदा और कोसी नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। इस बीच, मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान राज्‍य के कई हिस्‍सों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

* पांच रफाल लड़ाकू विमानों की पहली खेप के भारत पहुंचने की खबर सभी अखबारों में प्रमुखता से है। जनसत्‍ता की सुर्खी है- नए भारत की ऊंची उड़ान। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- भारत को हासिल हुई रफाल की अभेद सुरक्षा। नवभारत टाइम्‍स का शीर्षक है- वैलकम रफाल- फ्रांस से साढे आठ हजार किलोमीटर सफर तय कर अम्‍बाला पहुंचे। दैनिक जागरण ने दिया है- वायुसेना के पराक्रम को मिली नई उडान। अमर उजाला लिखता है- रफाल ने चूमी भारत की धरती, आसमान में सुखोई और जमीन पर वायुसेना अध्‍यक्ष भदौरिया ने की अगवानी। दैनिक भास्‍कर ने रफाल को देश का चौंकीदार बताया। राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है- करने दुश्‍मन को फेल आया रफाल।

* 34 साल बाद शिक्षा नीति में बडे बदलाव को केन्‍द्रीय कैबिनेट की मंजूरी पर मुहर देते हुए हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है- स्‍कूलों से लेकर उच्‍च शिक्षा तक बदलेगी पढ़ाई। राजस्‍थान पत्रिका के अनुसार कॉलेजों में एक प्रवेश परीक्षा, फीस की सीमा भी तय होगी। राष्‍ट्रीय सहारा के अनुसार अब शिक्षा मे मोदी क्रांति, जी.डी.पी. का छह प्रतिशत होगा खर्च। पंजाब केसरी लिखता है- टैन प्‍लस टू की जगह फाइव प्‍लस थ्री प्‍लस थ्री प्‍लस फोर की नई व्‍यवस्‍था और पोस्‍ट ग्रेजुएशन के बाद पी.एच.डी.। जनसत्‍ता लिखता है- बोर्ड परीक्षा होगी सरल। अमर उजाला की सुखी है- पांचवी तक की पढाई मातृभाषा में। मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम फिर शिक्षा मंत्रालय। दैनिक भास्‍कर के अनुसार पढाई बीच में छोडी तो भी सर्टिफिकेट, बारहवीं तक साइंस आर्ट और कॉमर्स में अंतर नहीं, कक्षा छह से ही बच्‍चो को कोडिंग सिखाई जाएगी।

* हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- अनलॉक-थ्री : स्‍कूल, कॉलेज 31 अगस्‍त तक बंद रहेंगे। जनसत्‍ता के अनुसार जिम और योग संस्‍थान खुलेंगे। नवभारत टाइम्‍स के मुताबिक पहली अगस्‍त से खत्‍म होगा नाइट कर्फ्यू, पांच तारीख से दौडिए ट्रेड मिल पर। दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है- सोशल डिस्‍टेंसिंग के साथ स्‍वतंत्रता दिवस। अमर उजाला लिखता है- दिल्‍ली में तीन बडे अस्‍पतालों में अब कोई भी करवा सकेगा एंटीजन जांच। दस लाख से ज्‍यादा मरीज हुए ठीक। आखिर राज्‍यपाल माने, 14 अगसत से राजस्‍थान विधानसभा का सत्र, दैनिक जागरण में है। अमर उजाला के अनुसार- वित्‍त वर्ष 2018-19 के बीच आयकर रिटर्न भरने की तारीख तीस सितम्‍बर तक बढी।