आकाशवाणी सार (26-July-2020)
AIR News Gist

Posted on July 26th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

* भारत ने श्रीलंका के लिए 40 करोड डॉलर की मुद्रा विनिमय सुविधा की घोषणा की।

* अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा - दक्षिण चीन सागर पर चीन का एकाधिकार नहीं।

* हरियाणा चौथे खेलो इंडिया युवा खेल की मेजबानी करेगा।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने करगिल विजय दिवस के अवसर पर वीर जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए भारतीय सेना की प्रशंसा की।

* कोविड-19 से स्‍वस्‍थ हुए मरीजों की दर बढकर 63 दशमलव नौ दो प्रतिशत हुई।

* पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्री जितेंद्र सिंह ने, असम को बाढ से क्षतिग्रस्‍त हुए बुनियादी ढांचे की मरम्‍मत के लिए हरसंभव सहायता देने का आश्‍वासन दिया।

 

समाचार विस्तार से-

 

* राष्‍ट्र आज (26 July) करगिल विजय दिवस पर युद्ध वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। यह दिवस 1999 में ऑपरेशन विजय में भारतीय सशस्‍त्र बलों की सफलता के उपलक्ष्‍य में मनाया जाता है। इस दिन भारतीय सेना ने करगिल सेक्‍टर को पाकिस्‍तानी घुसपैठियों से मुक्‍त कराया था।

करगिल युद्ध 60 दिन से भी अधिक समय तक चला। इस दौरान टाइगर हिल पर विजय एक महत्‍वपूर्ण उपलब्धि थी। भारतीय सैनिकों ने लगभग 18 हजार फुट की उंचाई पर कठिन परिस्थितियों में यह युद्ध लड़ा।

भारतीय सेना ने एक ट्वीट में कहा है कि ऑपरेशन विजय भारतीय सैनिकों के अदम्‍य शौर्य, साहस और बलिदान की गाथा है। 26 जुलाई का दिन संकल्‍प और साहसी नेतृत्‍व तथा सैनिकों के हौसले और पराक्रम के लिए हमेशा याद रखा जाएगा।

----------

* कोविड-19 महामारी को देखते हुए केन्‍द्र ने महात्‍मा गांधी राष्‍ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के लिए अतिरिक्‍त 40 हजार करोड रुपये आवंटित किए। ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने एक कार्यक्रम के दौरान यह जानकारी दी। उन्‍होंने राज्‍यों से कहा है कि वे यह सुनिश्‍चित करें कि ग्राम पंचायतों को मिलने वाले धन का इस्‍तेमाल पूरी तरह से गांवों के विकास के लिए हो।

----------

* भारतीय रिजर्व बैंक ने श्रीलंका के केंद्रीय बैंक के साथ चालीस करोड डॉलर के मुद्रा विनिमय समझौता दस्‍तावेज पर हस्‍ताक्षर किये हैं। यह मुद्रा विनियम व्‍यवस्‍था नवम्‍बर 2022 तक उपलब्‍ध रहेगी। यह समझौता दोनों देशों के बीच पिछले हफ्तों में हुई बातचीत का परि‍णाम है, जिसमें दो पड़ोसी देशों के बीच आर्थ‍िक सहयोग बढ़ाने के उपायों पर विचार किया गया था। कोलंबो में भारतीय उच्‍चायोग आपसी हित के सभी मामलों पर श्रीलंका के साथ द्विपक्षीय सहयोग बढाने में सक्रिय रहा है। दोनों देशों ने इस सप्‍ताह श्रीलंका द्वारा आपसी ऋण पुनर्भुगतान के बारे में तकनीकी पहलुओं पर विचार-विमर्श किया था। 23 मई को श्रीलंका के राष्‍ट्रपति गोताबाया राजपक्‍सा और 27 मई को श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिन्‍दा राजपक्‍सा के साथ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की टेलीफोन पर हुई बातचीत में दोनों देशों ने कोविड-19 महामारी के स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी और आर्थ‍िक दुष्‍प्रभावों पर विचार किया था।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आश्‍वासन दिया था कि भारत कोविड महामारी के दुष्‍प्रभावों से निपटने में श्रीलंका की हर संभव सहायता करना जारी रखेगा। श्रीलंका ने भारत से एक अरब डॉलर की ऋण वचनबद्धता की मांग की थी और वि‍त्‍तीय संकट तथा कोविड की स्थिति को देखते हुए भुगतान कार्यक्रम के पुनर्निर्धारण का अनुरोध किया था।

----------

* अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा है कि दक्षिण चीन सागर पर चीन का एकाधिकार नहीं है। उन्‍होंने कहा कि इस मामले में अमरीका की नीति बिलकुल स्‍पष्‍ट है। अमरीका का मानना है कि चीन सागर विवाद का समाधान अंतरराष्‍ट्रीय कानून के अनुसार होना चाहिए। श्री पोम्पियो ने कहा कि यदि चीन अंतरराष्‍ट्रीय कानून का उल्‍लंघन करता है और ऐसी स्थिति में विश्‍व के राष्‍ट्र कुछ कर नहीं पाए तो चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी और अधिक क्षेत्र पर कब्‍जा कर लेगी। कुछ दिन पहले ऑस्‍ट्रेलिया ने भी अमरीका का समर्थन करते हुए कहा था कि दक्षिण चीन सागर पर चीन का दावा गैर कानूनी है। ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍थायी मिशन ने संयुक्‍त राष्‍ट्र को लिखे पत्र में विवादित द्वीपों पर चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी का दावा खारिज कर दिया था। ऑस्‍ट्रेलिया सरकार ने कहा था कि चीन का दावा समुद्री कानून पर 1982 की संयुक्‍त राष्‍ट्र संधि के खिलाफ है।

चीन, दक्षिण चीन सागर के लगभग 90 प्रतिशत हिस्‍से को अपना क्षेत्र बताता है। विश्‍व व्‍यापार की दृष्टि से दक्षिण चीन सागर अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण है।

इससे पहले अमरीका ने दक्षिण चीन सागर के अधिकांश संसाधनों पर चीन के दावे को इस क्षेत्र पर गैर कानूनी कब्‍जा करने की चालबाजी बताया था। 13 जुलाई के वक्‍तव्‍य में श्री पोम्पियो ने कहा था कि अमरीका इस संबंध में 2016 के मध्‍यस्‍थता अधिकरण के फैसले के साथ है। 2016 में मध्‍यस्‍थता अधिकरण ने फैसला दिया था कि दक्षिण चीन सागर के संसाधनों पर चीन का दावा समुद्री कानून से संबंधित संयुक्‍त राष्‍ट्र संधि के खिलाफ है।

----------

* संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार इस समय अफगानिस्तान में साढ़े छह हजार से अधिक पाकिस्तानी आतंकी मौजूद हैं और वे युद्ध से बेहाल इस देश की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा हैं। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के विश्लेषणात्‍मक सहायता और प्रतिबन्ध निगरानी टीम की रिपोर्ट में कहा गया है कि अफगानिस्तान में मौजूद विदेशी आतंकवादियों में से अधिकतर पाकिस्तानी हैं। रिपोर्ट के अनुसार तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान, जैश-ए-मोहम्‍मद और लश्कर-ए- तय्यबा इस समय पूर्वी अफगानिस्तान के कुनार, नंगरहार और नूरिस्तान में मौजूद है। रिपोर्ट के अनुसार युद्ध से अस्तव्यस्त इस देश में विदेशी आतंकवादियों को लाने में जैश-ए-मोहम्‍मद और लश्कर -ए-तैय्यबा की बड़ी भूमिका रही है। रिपोर्ट के अनुसार ये दोनों आतंकवादी गुट सरकारी कर्मचारियों और अन्य लोगों की बड़े पैमाने पर की गयी हत्याओं के लिए भी जिम्मेदार हैं।

फरवरी में अमरीका के साथ हुए समझौते के बावजूद अफगान तालिबान और अल-कायदा के नजदीकी सम्बन्धों का भी रिपोर्ट में उल्लेख है। इसके अनुसार अफगान तालिबान का महत्वपूर्ण घटक- हक्कानी नेटवर्क अभी भी अल-कायदा से नजदीकी से जुड़ा हुआ है और अल-कायदा सरगना अयमान अल-ज़वाहिरी फरवरी के बाद भी हक्कानी नेटवर्क के सदस्यों से मिलता रहा है।

----------

* बिहार सरकार ने कोविड से संघर्ष में लगे सरकारी कर्मचारी की मौत होने पर उनके परिवार को पूरा वेतन देने का निर्णय लिया है। मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय‍ लिया गया।

कोरोना ड्यूटी पर तैनात सरकारी कर्मचारियों के निधन होने पर उनकी रिटायर्मेंट की उम्र तक आश्रित को पूरा वेतन विशेष पारिवारिक पेंशन के रूप में दिया जाएगा। इस प्रावधान का लाभ आश्रित को उसी स्थिति में मिलेगा जब वे अनुकम्‍पा आधारित नौकरी नहीं लेंगे। आश्रित अनुकम्‍पा का लाभ नहीं लेना चाहते हैं तो उनको संबंधी सेवा निवृति की तिथि तक अंतिम वेतन प्रत्‍येक महीने विशेष पारिवारिक पेंशन के रूप में दी जाएगी। उसके बाद सामान्‍य मिलने वाली पारि‍वारिक पेंशन दी जाएगी। राज्‍य सरकार की यह सुविधा इस वर्ष एक अप्रैल से अगले वर्ष 31 मार्च तक ड्यूटी पर निधन होने वाले कर्मियों के परिवार वालों को दी जाएगी। इस बीच, राज्‍य में पॉजीटिव मामलों की संख्‍या बढ़कर 36 हजार तीन सौ 14 हो गई है। 24 हजार पांच सौ 20 मरीज स्‍वस्‍थ हो गए हैं और 11 हजार पांच सौ 61 का ईलाज विभिन्‍न अस्‍पतालों में चल रहा है। मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की दर 68 प्रतिशत है। 

----------

* मध्‍य प्रदेश सरकार कोविड-19 से संघर्ष में जान गंवाने वाले आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं या सहायिकाओं के परिवार के एक महिला सदस्‍य को रोजगार देगी। राज्‍य की महिला और बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने कल ग्‍वालियर में दिवंगत हेमलता वर्मा की पुत्री प्रीति वर्मा को आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के रूप में नियुक्ति का पत्र सौंपा। देश में कोरोना से संघर्ष में ड्यूटी के दौरान किसी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की मौत के बाद अनुकम्‍पा के आधार पर उनके परिवार की महिला सदस्‍य को नौकरी दिए जाने का यह पहला उदाहरण है।

आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, यदि कोई आंगनवाड़ी कार्यकर्ता या सहायिका राष्ट्रीय या राज्य आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत ड्यूटी पर है और कोरोना संक्रमण के कारण उसकी मृत्यु हो जाती है, तो उस कोरोना योद्धा के परिवार की महिला सदस्य को उसी पद पर नियुक्त किया जाएगा। हालांकि, मृत आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के परिजनों को सीधे नियुक्ति के लिए निर्धारित योग्यता को पूरा करना अनिवार्य होगा। इसी बीच, मध्य प्रदेश में सात सौ 16 नए कोरोनोवायरस मरीज मिलने के साथ ही राज्य में कोविड-19 मरीजों की संख्या बढ़कर 27 हजार नौ सौ 26 हो गयी हैं। वहीँ, एक दिन में संक्रमण के शिकार नौ रोगियों की मृत्यु के साथ ही इस महामारी के कारण मरने वालों की संख्या सात सौ 99 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटों में अस्पतालों से छह सौ 22 कोरोनावायरस रोगियों को छुट्टी दी गई है. इसके फलस्वरूप राज्य में स्वस्थ हुए लोगों की संख्या बढ़कर 18 हजार चार सौ 88 हो गई है।

----------

* हरियाणा चौथे खेलो इंडिया युवा खेलों का आयोजन करेगा। यह घोषणा खेल मंत्री किरेन रिजिजू और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये की। इन खेलों का आयोजन अगले वर्ष तोक्‍यो ओलम्पिक के बाद किया जाएगा। ये खेल पंचकुला हरियाणा में होंगे। श्री रिजिजू ने कहा कि आमतौर पर खेलो इंडिया आयोजन हर वर्ष जनवरी में कराए जाते हैं लेकिन वैश्विक महामारी के कारण इस बार ये स्‍थगित करने पड़े।  

-----

* प्रधानमंत्री ने मन की बात कार्यक्रम में गुजरात के कच्‍छ में ड्रेगन फ्रूट की खेती की चर्चा की। उन्‍होंने कच्‍छ के किसानों द्वारा इस महत्‍वपूर्ण फल की खेती करने पर उनकी प्रशंसा करते हुए कहा कि कच्‍छ के किसानों का संकल्‍प है कि देश को ड्रेगन फ्रूट का आयात न करना पडे- यही तो आत्‍मनिर्भरता की बात है।


ड्रेगन फ्रूट मूलभूत रूप से दक्षिण अमेरिका का फल है और पोषक तत्वों से भरपूर इस फल की भारत में आयात होती रहेती है। लेकिन अब गुजरात के कच्छ क्षेत्र के किसानों ने आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत इस फल की बड़े पैमाने पर खेती करके उसका उत्पादन लेना शुरू किया है। यह फल विटामिन और मिनरल से भरपूर है। बड़ी मात्रा में विटामिन सी- होने के कारण यह फल रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाकर अनेक पुरानी बीमारियों में लाभदायी होता है। कच्छ के प्रगतिशील किसान केशुभाई ठाकराणी ने कहा की कच्छ के किसानो को ड्रेगन फ्रूट का अच्चा दाम भी मिल रहा है।


सरहदी कच्‍छ जिला सूखा और अकाल से प्रभावित जिला है, लेकिन यहां के मेहनतकश किसानों ने अपनी सूझबुझ से ड्रिप एरीगेशन और गाय माता को साथ में रखकर ऑर्गेनिक खेती में बहुत बड़ा नाम किया है और अपने देश की शक्‍ल बदलने के लिए और आत्‍मनिर्भर भारत बनाने के प्रयास में जुड़ गये हैं और अभी ड्रेगन फ्रूट की बागवानी शुरू करने का बहुत बड़ा काम किया है। ड्रेगन फ्रूट का यहां पर कम से कम पांच सौ एकड़ से भी ज्‍यादा अभी फसल हो गया है और किसानों को भी यहां मार्केट भी अच्‍छी तरह से अहमदाबाद भूज राजकोट के होटल वगैरह में अच्‍छी मिल रही है।


बाजार में अच्छे दाम मिलने से भुज, गांधीधाम और मांडवी के गाँवो में ड्रेगन फ्रूट की बड़े पैमाने पर खेती की जा रही है। 

-----------------------

* स्‍वास्‍थ और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने कहा है कि देश में पहली बार एक दिन में कोविड संक्रमण से रिकॉर्ड संख्‍या में लोग ठीक हुए हैं। पिछले 24 घंटे में 36 हजार से अधिक कोरोना रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं। स्‍वस्‍थ होने वाले लोगों की संख्‍या अब आठ लाख 85 हजार पांच सौ छियत्‍तर हो गई है।


मंत्रालय ने बताया कि कोरोना से स्‍वस्‍थ होने की दर 63 दशमलव नौ दो प्रतिशत हो गई है। कोरोना के सक्रिय मामलों की तुलना में स्‍वस्‍थ होने का अंतर चार लाख 17 हजार से अधिक हो गया है। मंत्रालय ने सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों को सलाह दी है कि वे अपने राज्‍यों में टेस्‍ट-ट्रैक और ट्रीट की रणनीति को प्रभावी तरीके से लागू करें।


देश में पहली बार एक दिन में चार लाख 40 हजार से अधिक कोरोना नमूनों की जांच की गई। प्रति दस लाख आबादी पर 11 हजार आठ सौ पांच लोगों की जांच की जा रही है। अब तक एक करोड़ 62 लाख से अधिक कोरोना नमूनों की जांच की जा चुकी है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने आज कहा है कि पहली बार देश में सरकारी प्रयोगशालाओं में रिकॉर्ड तीन लाख 62 हजार एक सौ 53 नमूनों की जांच की गई। निजी प्रयोगशालाओं ने भी एक दिन में 79 हजार नमूनों की जांच करके नया कीर्तिमान बनाया है। मंत्रालय ने कहा है कि देश में कोरोना से होने वाली मृत्‍यु दर 2 दशमलव तीन-एक प्रतिशत रह गई है, जो दुनिया के अन्‍य देशों के मुकाबले में काफी कम हैं।

-----------------------

* भारत से एफएमसीजी उत्पाद - दैनिक इस्तेमाल की वस्तुएं और अन्य सामान लेकर मालगाड़ी आज बंगलादेश पहुंच गई है। बंगलादेश के बेनापोल रेलवे स्टेशन पहुंची 50 डिब्बों की मालगाड़ी शुक्रवार को कोलकाता के निकट मजेरहाट रेलवे स्टेशन से साबुन, शैम्पू, कपड़ा और अन्य वस्तुएं लेकर रवाना हुई थी।


कोरोना महामारी के कारण लागू किए गए प्रतिबंधों का भारत और बांग्लादेश के बीच व्यापारिक वस्तुओं के आयात-निर्यात पर बुरा असर पड़ा था। दोनों देशों के बीच व्यापार संबंधी यातायात व्यवस्था को बनाए रखने के लिए भारतीय रेल ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए कंटेनर ट्रेन से सामान पहुंचाने के शुरूआत भी इसी दिशा में एक कदम है। इससे पहले, 13 जुलाई को पहली बार आंध्र प्रदेश से सूखी मिर्ची लेकर एक पार्सल ट्रेन बांग्लादेश पहुंचा था। जून के महीनों में भारत और बांग्लादेश के बीच 100 से भी अधिक मालगाड़ियों का आवागमन हुआ जो एक रिकॉर्ड है। दोनों देशों के बीच रेल संपर्क ने लगातार हो रहे विकास के कारण व्यापार और आपसी संबंधों को और भी मजबूती मिलेगी। 

-----------------------

* केंद्रीय पर्यावरण और वन तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि सरकार विभिन्‍न सुझावों को ध्‍यान में रखते हुए प्रस्‍तावित पर्यावरण प्रभाव आकलन मसौदा - 2020 को अंतिम रूप देगी। कांग्रेस नेता जयराम रमेश के पत्र का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि श्री रमेश ने जो भी सुझाव दिए हैं वे आधारहीन और गलत अनुमानों पर आधारित हैं। जयराम रमेश ने प्रस्‍तावित पर्यावरण आकलन मसौदे को लेकर कुछ आपत्तियां जताई थीं।


श्री जावड़ेकर ने कहा कि जनता से सुझाव प्राप्‍त करने के लिए मंत्रालय की वेबसाइट पर मसौदे को डाल दिया गया है। लोग इस पर अपने सुझाव भेज सकते हैं। इसके लिए 15 दिन का समय बाकी है। उन्‍होंने कहा कि श्री ज‍यराम रमेश ने जो भी सवाल पूछे हैं उसका विस्‍तार से जवाब दिया जाएगा।

-----------------------

* एकीकृत वस्तु और सेवा कर - आई जी एस टी रिफंड में दो हजार बीस करोड़ रूपये का दावा करने वाले और लापता निर्यातकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का प्रस्ताव किया गया है। वित्त मंत्रालय ने बताया कि लापता निर्यातकों की संख्या एक हजार चार सौ 74 तक पहुंच गई है। ऐसे सभी निर्यातकों के आईजीएसटी रिफंड का भुगतान निलंबित कर दिया गया है जिनकी सत्यापन रिपोर्ट नकारात्मक आई है। हालांकि सीमा शुल्क अधिकारियों को सामान्य निर्यातकों के रिफंड के भुगतान में तेजी लाने को कहा गया है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* राजस्थान में राजनीतिक अंतरकलह से उपजे घटनाक्रम को आज प्रकाशित सभी अखबारों ने सुर्खियों में दिया है। विधानसभा सत्र बुलाने के लिए कांग्रेस सरकार के संशोधित प्रस्ताव भेजने और भारतीय जनता पार्टी के प्रतिनिधिमंडल के राज्यपाल से मुलाकात करने पर भी अखबारों की नजर है। हिन्दुस्तान ने राजस्थान का रण शीर्षक से लिखा है- राजभवन घेराव वाले बयान पर भाजपा ने इस्तीफा मांगा, मुख्यमंत्री के तेवर तीखे। इस बीच सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनवाई कल होने की खबर भी अखबारों ने साथ ही दी है।

* कोरोना संक्रमण से देशभर में 48 हजार से ज्यादा लोगों के संक्रमित होने के साथ ही 32 हजार से ज्यादा रोगियों के स्वास्थ्य लाभ करने की खबर पहले पन्ने पर है। जनसत्ता ने लिखा है-कोरोना की चाल के साथ बढी जांच की भी रफ्तार। पत्र लिखता है-प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़ाने से ऐसा मुमकिन हुआ। राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है-पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड परिक्षण किए गए। नौ राज्यों में बढ़ रहे मामलों पर केंद्र की नजर और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के संक्रमित पाए जाने को भी अखबारों ने पहले पन्ने पर दिया है।

* नवभारत टाइम्स की खबर है- अमरीका में क्लास ऑनलाइन तो नए विदेशियों को वीजा नहीं। अखबार लिखता है-ऐसे विदेशी छात्र जो कि पहले से अमरीका में है या फिर वहां से लौट रहे हैं और उनके पास वैध वीजा है तो उन्हें ऑनलाईन क्लास से नहीं रोका जाएगा।

* अखबारों ने संयुक्त राष्ट्र की आतंकवाद पर जारी अपनी रिपोर्ट में आईएसआईएस के आतंकवादियों के कर्नाटक और केरल में छिपे होने के खुलासे की खबर भी विस्तार से पहले पन्ने पर दी है।