आकाशवाणी सार (28-July-2020)
AIR News Gist

Posted on July 28th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 
* पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा-भारत विश्‍व में बाघों की संख्‍या बढाने के लिए हरसंभव सहायता देने को तैयार। देश में बाघों की अनुमानित संख्‍या के बारे में भारतीय रिपोर्ट-2018 जारी की।

* संयुक्‍त राष्‍ट्र ने कहा-नई दिल्‍ली में लॉकडाउन के दौरान वायुमण्‍डल में नाइट्रोजन डाईऑक्‍साइड के स्‍तर में 70 प्रतिशत से अधिक की गिरावट हुई।

* भारत कल सुबह पांच रफाल लडाकू विमानों के पहले बेडे का स्‍वागत करने के लिए पूरी तरह तैयार।

* सरकार ने नागरिक उड्डयन के क्षेत्र में विदेशी प्रत्‍यक्ष निवेश नियमों में परिवर्तन की अधिसूचना जारी की। अप्रवासी भारतीयों को एयर इंडिया में शत-प्रतिशत हिस्‍सेदारी खरीदने की अनुमति।

* प्रसिद्ध अभिनेत्री कुमकुम का मुम्‍बई में निधन।

 

समाचार विस्तार से-

* मध्‍य प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण से बचाने और सुरक्षित दूरी सुनिश्चित करने के लिए स्‍नातक स्‍तर अंतिम वर्ष तथा स्‍नातकोत्‍तर स्‍तर के चौथे सेमेस्‍टर की परीक्षाएं खुली पुस्‍तक प्रणाली के माध्‍यम से करायी जायेंगी। इसी तरह, स्‍नातक के प्रथम और द्वितीय वर्ष तथा इसके साथ ही स्‍नातकोत्‍तर स्‍तर के दूसरे सेमेस्‍टर की पिछली परीक्षाओं के परि‍णाम और इस सत्र के आंतरिक मूल्‍यांकन के आधार पर अगली कक्षाओं में प्रवेश दे दिया जायेगा।

ओपन बुक परीक्षा प्रणाली में परीक्षार्थी अपने घर में ही रहकर उत्तर पुस्तिका लिख सकेंगे। इन छात्र-छात्राओं को उनके लॉगिन आईडी तथा निर्धारित वेबसाइट पर प्रश्न पत्र उपलब्ध करवाये जाएंगे। परीक्षार्थियों को अपनी उत्तर पुस्तिकाएं डाक और ई-मेल द्वारा भेजने की सुविधा होगी। इन छात्र-छात्राओं के परीक्षा परिणाम गत वर्षो के प्राप्तांकों का 50 फीसदी वेटेज तथा ओपन बुक परीक्षा के प्राप्ताकों का 50 फीसदी वेटेज देते हुए घोषित किए जाएंगे। इन परीक्षाओं में 5 लाख 71 हजार लाख छात्र-छात्राएँ शामिल होंगे। इसी बीच, मध्य प्रदेश में 789 नए कोरोनोवायरस मरीज मिलने के साथ ही राज्य में कोविड-19 मरीजों की संख्या बढ़कर 28 हजार 589 हो गयी हैं। वहीँ, एक दिन में संक्रमण के शिकार नौ लोगों की मृत्यु के साथ ही इस महामारी के कारण अब तक 820 लोगों की मृत्‍यु हो चुकी है। राज्य के स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटों में अस्पतालों से 659 कोरोनावायरस रोगियों को छुट्टी मिली है. इसके फलस्वरूप राज्य में स्वस्थ हुए लोगों की संख्या बढ़कर 19 हजार 791 हो गई है।

-----------

* भारतीय प्रबंध संस्‍थान अहमदाबाद ने कोविड-19 की रोकथाम के लिए कोविड अस्‍पतालों के लिए समर्पित मोबाइल वैन ओपीडी जैसी राज्‍य सरकार की पहल की सराहना की है। प्रबंध संस्‍थान ने गुजरात में कोविड-19 महामारी प्रबंधन शीर्षक से रिपोर्ट जारी की है।

रिपोर्ट में महामारी के दौरान गुजरात सरकार द्वारा शुरू की गई अन्ना ब्रह्मा योजना, हाइड्रोजन बैलून आधारित निगरानी, कोविड-19 स्थिति पर निगरानी के लिए मुख्यमंत्री डैशबोर्ड, सक्रिय जागरूकता अभियान और स्वास्थ्य क्षेत्र में सार्वजनिक निजी भागीदारी मॉडल जैसी विभिन्न पहलों का विश्लेषण किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सर्वेक्षण में सहभागी हुए 2 हजार 387 से अधिक नागरिकों में से लगभग 80 प्रतिशत लोग कोविड-19 महामारी के दौरान मुख्‍यमंत्री के नेतृत्व के साथ संतुष्ट है | इसी तरह, प्रतिसाद के 70 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मचारी इस आपदा से निपटने में मुख्यमंत्री से मिल रहे सहयोग से संतुष्ट हैं। सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग 53 प्रतिशत स्वास्थ्य कार्यकर्ता और 51 प्रतिशत प्रशासनिक कर्मचारी मुख्‍यमंत्री के नेतृत्व को बेहतर मानते है।

-----------

* भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि आर्थिक परिदृश्‍य में मौजूदा परिवर्तन से देश की अर्थव्‍यवस्‍था को दिशा मिलेगी। भारतीय उद्योग परिसंघ की राष्‍ट्रीय परिषद की बैठक में श्री दास ने कहा कि देश में हो रहे पांच प्रमुख बदलावों को ठोस रूप देने की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा कि भारतीय उद्योग की इसमें महत्‍वपूर्ण भूमिका होगी और आने वाले दिनों में यह एक शांत क्रांति का रूप लेगी। श्री दास ने कृषि क्षेत्र, नवीकरणीय ऊर्जा, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी, वैश्विक मूल्‍य श्रृखंला तथा बुनियादी ढांचे को ऐसे पांच महत्‍वपूर्ण क्षेत्र बताया जो अर्थव्‍यवस्‍था के लिए अत्‍याधिक लाभदायक साबित होंगे।

-----------

* केन्‍द्र सरकार ने मार्च 2020 के लिए राज्‍यों को वस्‍तु और सेवा कर - जी एस टी क्षतिपूर्ति के लिए 13 हजार 806 करोड़ रूपए जारी किए हैं। इसको मिलाकर पिछले वित्‍तीय वर्ष के लिए जी एस टी की पूरी क्षतिपूर्ति राशि जारी हो गई है। वर्ष 2019-20 में जी एस टी क्षतिपूर्ति के लिए एक लाख 65 हजार 302 करोड रूपये जारी किए गए हैं। इसी अवधि में उपकर का संग्रहण 95 हजार 444 करोड रहा है। सरकार ने वर्ष 2017-18 और 2018-19 में संग्रहित किए गए उपकर की बची राशि का इस्‍तेमाल वर्ष 2019-20 की क्षतिपूर्ति के लिए किया है।

-----------

* कोविड महामारी के दौरान सेवानिवृत्‍त होने वाले केन्‍द्रीय सरकारी कर्मचारियों को नियमित पेंशन भुगतान आदेश- पी पी ओ जारी होने और अन्‍य औपचारिताएं पूरी होने तक अंतरिम पेंशन मिलेगी।

कार्मिक, जन शिकायत और पेंशन राज्‍य मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने बताया कि कोविड महामारी और लॉकडाउन के कारण इस अवधि में सेवानिवृत्‍त होने वाले कुछ कर्मचारियों को पी पी ओ जारी नहीं हो सका है। उन्‍होंने कहा कि पेंशन जारी होने में हो रही देरी को टालने के लिए संबंधित प्रावधानों में संशोधन किया गया है और कर्मचारियों को अंतरिम पेंशन देने का फैसला किया गया है।

-----------

* उत्तर प्रदेश में, श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन की तैयारियां जारी हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पांच अगस्त को मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन करेंगे। इस अवसर पर वे अयोध्या में विकास कार्यों का भी शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री 326 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और साथ ही 161 करोड़ रुपये के किये गये कार्यों का शुभारंभ करेंगे।

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की जन्मस्थली पर भव्य राम मंदिर के निर्माण की शुरुआत का समय करीब आ रहा है और इस भूमि पूजन के कार्यक्रम को अविस्मरणीय बनाने की तैयारी चल है। पांच सौ से ज्यादा कलाकार इस समय अयोध्या में प्रवेश के हर मार्ग की दीवारों पर खूबसूरत चित्रकारी का काम कर रहे हैं। जिस मार्ग से होकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अयोध्या में प्रवेश करके रामलला तक जायेंगे उस मार्ग को खासतौर पर सजाया जा रहा है। शहर में जगह-जगह तोरण द्वार बनाये जा रहे हैं , और भवनों को सजाया जा रहा है। रास्तों के दोनों तरफ और मध्य में रामायण कालीन प्रसंगों पर आधारित चित्रण को भी अंकित किया जा रहा है। अयोध्या के मेयर रिषिकेश उपाध्याय ने बताया..

जैसे त्रेता में भगवान राम के 14 वर्ष के वनवास के बाद अयोध्‍या आगमन जो उल्‍लास था जो तैयारी थी उसी तरह की तैयारी पांच अगस्‍त को रहने वाली है। पूरे अयोध्‍या को पूरे घर-घर को सबसे अपील भी की गई है पूरी साफ-सफाई भी रखी जाएगी। जैसे भगवान आते हैं तो रंगोली बनाई जाती है, चौका पूजा जाता है घर की धुलाई होती है। दीप जलते हैं उसी प्रकार से ये सारी योजनाएं चल रही है। नगर निगम रंगाई कराएगा पूरे अयोध्‍या में कलाकृतियों को फेरा जाएगा पूरे नगर में कीर्तन होगा मंदिरों में कीर्तन चलेगा।

-----------
* कर्नाटक के बैंगलुरू में एक स्टार्टअप ने कोविड-19 मरीजों का पता लगाने और उनके जोखिम का आकलन करने के लिए मोबाइल ऐप विकसित किया है। इसे विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की सहायता से विकसित किया गया है। इस ऐप से ऐसे लोगों में संक्रमण का पता लगाया जा सकेगा जिनमें कोविड के लक्षण नहीं होंगे। स्मार्ट फोन प्रोसेसर और सेंसर के उपयोग से शरीर के विभिन्न संकेतों के जरिए व्यक्ति में जोखिम का आकलन भी किया जा सकेगा। इस ऐप को लाईफास नाम दिया गया है।

-----
* केन्‍द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आज विश्‍व बाघ दिवस की पूर्व संध्‍या पर देश में बाघों की अनुमानित संख्‍या पर अखिल भारतीय रिपोर्ट 2018 जारी की। इस अवसर पर उन्‍होंने बाघों के बारे में पोस्‍टर भी जारी किया। नई दिल्‍ली में मीडिया को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि दुनिया में बाघों की कुल संख्‍या में से करीब 70 प्रतिशत भारत में हैं। बाघों की संख्‍या की दृष्टि से भारत का पहले स्‍थान पर होना इस बात का सूचक है कि यहां इनके संरक्षण के कारगर प्रयास किए गए हैं। उन्‍होंने कहा कि बाघ कुदरत के अनमोल नगीने हैं और वनों में इनकी मौजूदगी अच्‍छी स्थिति का संकेत देती है। श्री जावडेकर ने कहा कि 1973 में देश में केवल 9 बाघ अभयारण्‍य थे और अब इनकी संख्‍या बढकर 50 हो गई है। श्री जावडेकर ने कहा कि बाघों के अलावा भारत के जंगलों में 30 हजार हाथी, तीन हजार एक सींग वाले गैंडे और पांच सौ से अधिक शेर भी पाए जाते हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत दुनिया में बाघों की संख्‍या बढाने के लिए हर तरह की मदद देने को तैयार है। भारत में प्रकृति से समन्‍वय के साथ सहअस्तित्‍व की संस्‍कृति का जिक्र करते हुए पर्यावरण मंत्री ने कहा कि संसाधनों की कमी के बावजूद देश में दुनिया की करीब आठ प्रतिशत जैव विविधता संरक्षित है। उन्‍होंने यह भी कहा कि पेडों की पूजा जैसे रीति रिवाज प्रकृति के साथ हमारे अनोखे तालमेल को दर्शाते हैं।


श्री जावडेकर ने बताया कि सरकार ने जंगली जीवों को पर्याप्‍त मात्रा में पानी और भोजन उपलब्‍ध कराने के लिए एक बडा कार्यक्रम शुरू किया है। उन्‍होंने कहा कि देश में बाघों की संख्‍या और बढाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस अवसर पर पर्यावरण राज्‍यमंत्री बाबुल सुप्रियो ने कहा कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकार्डस ने भारत में बाघों की संख्‍या में बढोतरी की बात स्‍वीकार की है जो हमारे लिए गर्व का विषय है। उन्‍होंने देश में बाघों की संख्‍या और बढाने के लिए सभी उपाय करने का भी आश्‍वासन दिया।

----
* संयुक्‍त राष्‍ट्र की नीति संबंधी एक रिपोर्ट में बताया गया है कि नई दिल्‍ली में लॉकडाउन के दौरान वायुमंडल में नाइट्रोजन डाई ऑक्‍साइड के स्‍तर में 70 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई। आज जारी इस रिपोर्ट के अनुसार पर्यावरण संबंधी ये सुधार अस्‍थाई हो सकते हैं अगर शहर वायु प्रदूषण को रोकने की नीतियां बनाए बिना लॉकडाउन से बाहर निकलेंगे और कार्बन उत्‍सर्जन बढाएंगे तो स्थिति फिर से खराब हो सकती है। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव के कोविड 19 के बारे में नीति संबंधी पत्र में कहा गया है कि महामारी के मामलों में से करीब 90 प्रतिशत शहरी इलाकों से हैं और ये इलाके महामारी का केन्‍द्र बने हैं। शहरो की जनसंख्‍या और विश्‍व तथा स्‍थानीय क्षेत्रों में संपर्क के बढने से भी कोरोना वायरस के फैलाव का खतरा बढ जाता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कई नये वैज्ञानिक अध्‍ययनों से संकेत मिलता है कि वायु प्रदूषण अधिक होने से कोविड 19 मामलों में मृत्‍यु दर भी बढ जाती है।


संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरेस ने कहा है कि कई शहरों में नागरिक सेवाओं, खास तौर पर अनाधिकृत बस्तियों की नागरिक सेवाओं पर अधिक ध्‍यान देने की आवश्‍यकता है।

-----
* आज विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस है। यह दिन मनाने का उद्देश्य प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण की तत्काल आवश्यकता पर ध्यान देना और टिकाऊ विकास योजनाओं को ज्यादा महत्व देना है। इस अवसर पर तमिलनाडु में विभिन्न संरक्षण गतिविधियां शुरू की जा रही हैं। प्राकृतिक संसाधनों के बारे में जागरूकता बढाने के लिए कावेरी डेल्टा क्षेत्र में आज नारा देने की स्पर्धा आयोजित की गई है। इसके अलावा जैविक खाद का उपयोग बढ़ाने को प्रोत्साहन देने के लिए किसानों के बीच जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। इसका आयोजन तिरूचिरापल्ली में केला अनुसंधान संस्थान जैसे राज्य के विभिन्न आईसीएआर अनुसंधान संस्थानों के निर्देशन में किसान उपज केंद्रों ने किया है।

-----
* आईआरसीटीसी और एसबीआई कार्ड ने रू-पे प्‍लेटफार्म पर अपना नया साझा ब्रांड वाला कांटेक्‍टलैस क्रेडिट कार्ड जारी किया है। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने आज यह नया कार्ड राष्‍ट्र को समर्पित किया। इसमें नियर फिल्‍ड कम्‍यूनिकेशन नाम की टैक्‍नोलोजी का इस्‍तेमाल हुआ है जिसके जरिए कार्डधारक इसे पीओएस मशीन के साथ टैप करके लेनदेन कर सकते हैं। इस अवसर पर श्री गोयल ने कहा कि सरकार प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की मेक इन इंडिया की सोच के तहत रेलवे को हर क्षेत्र में आत्‍मनिर्भर बनाने को प्रतिबद्ध है।

-----


* क्रिकेट के अब तक के सर्वश्रेष्‍ठ ऑलराउंडर माने जाने वाले सर गार‍फील्‍ड सोबर्स का आज 84वां जन्‍मदिन है। सोबर्स को विसडेन की शताब्‍दी के पांच शीर्ष क्रिकेटरों की सूची में स्‍थान मिला है। सर गैरी सोबर्स के नाम से मशहूर सोबर्स ने 1965 से 1974 तक वेस्‍ट इंडीज की टीम की कप्‍तानी की। सबसे कम उम्र में एक ही टेस्‍ट में तीन शतक बनाने का भी रिकार्ड भी उनके नाम है जो उन्‍होंने 1958 में 21 साल की उम्र में पाकिस्‍तान के खिलाफ पहले मैच में अविजित 365 रन बनाकर कायम किया।

----- 

* सरकार ने कहा है किकोरोना से मृत्‍यु दर घटकर दो दशमलव दो-पांच प्रतिशत रह गई है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालयके अधिकारी ने बताया कि भारत लगातार ऐसे देशों में बना हुआ है जहां मृत्‍यु दर विश्‍व में सबसे कम है। यह उपलब्धिघर-घर सर्वेक्षण, आक्रामक जांच और मानकीकृत क्‍लीनिकल प्रबंधन उपायों के साथसंक्रमण को फैलने से रोकने की नीति प्रभावी ढंग से लागू करने का परिणाम है।

 

अधिकारी ने कहा कि केंद्रसरकार के मार्गदर्शन में राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने गंभीर मामलों के प्रभावीप्रबंधन के जरिए मृत्‍यु दर कम करने पर ध्‍यान दिया। इस दौरान क्षेत्रीय स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल कार्यकर्ताओं के जरिएउच्‍च जोखिम जनसंख्‍या को प्राथमिकता दी जा रहीहै जिससे देशभर में मृत्‍यु दर कम हुई। मृत्‍यु दर जून के मध्‍य में तीन दशमलव तीन-तीन प्रतिशत से घटकर आज दो दशमलव दो-पांच प्रतिशत रह गई है।

 

तत्‍काल और सटीक रोगी प्रबंधन केसाथ अस्‍पताल संबंधी तीन स्‍तरीय बुनियादी ढांचे से मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की दर बढाने में मददमिली। लगातार पांचवे दिन कोविड से स्‍वस्‍थ लोगों की दैनिक संख्‍या तीस हजार से अधिक रही।

 

संक्रमण का जल्‍दी पता लगाने और उन्‍हें अलग रखने के बारे में केंद्रऔर राज्‍यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के ठोस प्रयासों के साथ एम्‍स के विशेषज्ञों की टीम के सहयोग से स्‍वस्‍थ होने की दर लगातार सुधर रही है।

अधिकारी ने बताया किस्‍वस्‍थ होने की दर तेजी से बढी है।यह जून के मध्‍य में 53 प्रतिशत से बढकर आज 64 प्रतिशत से अधिक हो गई है। पिछले 24 घंटे में 35 हजार 175 मरीज ठीक हुए हैं।अब तक नौ लाख 52 हजार से अधिक रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं। रोजाना स्‍वस्‍थ हो रहे लोगों की संख्‍या बढने के साथ कोविड से स्‍वस्‍थ लोगों और मरीजों के बीच अंतर निरंतर बढ रहा है। इस समयमरीजों और स्‍वस्‍थ हुए लोगों के बीच चार लाख 55 हजार 755 का अंतर है। अब करीब चार लाख 97 हजार 988 मरीजों का इलाज चल रहाहै।

----------

* स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा है कि समय से और अत्यधिक सक्रिय उपायों से देश में कोविड-19 महामारी को फैलनेसे रोकने में मदद मिली है। उन्होंने कहा कि कोरोना से मृत्यु दर घटकर दो दशमलव दो पांच प्रतिशत रह गई है। अब ज्यादातर रोगी ऐसे हैं जिनमें कोविड के लक्षण नही हैं।

 

विश्व हेपेटाइटिस दिवस के अवसर पर आज ई-सम्‍मेलन में डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि मधुमेह, मोटापा, लीवरबढ़ने और गुर्दे के अन्‍य रोगों से पीडित लोगोंमें कोरोना संक्रमण और मृत्यु के उच्च जोखिम के बारे में जागरूकता फैलाना महत्वपूर्ण है।

 

अभी बहुत सारी जो दवाइयां कोविड के लिए इस्‍तेमाल में ली जा रही हैं, रेमडेसिवीर और इस प्रकार की दवाइयां, ये भले ही अभी ट्रायल स्‍टेज में हैं,बहुत लोगों को इसका लाभ भी हो रहा है, लेकिन इनकेबारे में साथ-साथ यह भी बातें उभरकर आ रही हैं कि इनके इस्‍तेमाल से लीवर के अंदर डिस्टर्बेंसेसहोते हैं और इसलिए जिनका लीवर ठीक है उनको वो डिस्टर्बेंसेस को भी वो टॉलरेट कर पा रहे हैं। लीवर का महत्‍व जो है बहुत अच्‍छे तरीके से आज कोविड के युग में भी बहुत प्रासंगिक हो गया है।

 

इस वर्ष सम्‍मेलन का विषय है-- कोविड के दौरमें गुर्दा सुरक्षित रखें जो मौजूदा संकट की घड़ी में बहुत महत्वपूर्ण है।

 

जन-जागरूकता और सामुदायिक एकता पर बल देते हुएस्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हेपेटाइटिस वैश्विक स्वास्थ्य समस्या बन चुकी है। भारत में वायरल हेपेटाइटिस बहुत आम और गंभीर बीमारी है। उन्होंने कहा कि वायरल बी और सीहेपेटाइटिस रोगी में गुर्दे के कैंसर और जीर्ण गुर्दा रोग का जोखिम बढ़ जाता है। स्वास्थ्यमंत्री ने कहा कि रोग के बारे में बात, जांच, और उपचार सामाज में जागरूकता फैलाने के मंत्र हैं। इस ई-सम्‍मेलन में लोकसभाअध्यक्ष ओम बिड़ला तथा केंद्रीय विधि और न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद भी शामिल हुए। 

----------

* आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज कहा कि कोविड-19 महामारी संकट के दौरान भी प्रधानमंत्री उदय योजना में महत्‍वपूर्ण प्रगति हुई।

 

श्री पुरी ने ट्वीटर पर कहा है कि लॉकडाउन कीचुनौतियों के बावजूद इस योजना की प्रगति में बाधा उत्‍पन्‍न नहीं हुई। उन्‍होंने कहा कि दो लाख 83 हजार 258 लोगों के पंजीकरणका काम पूरा हो चुका है, जिससे दिल्‍ली के करीब 15 लाख निवासियों को लाभहोगा। उन्‍होंने कहा कि नौ सौ 97 लोगों को मालिकाना हक के दस्‍तावेज उपलब्‍ध करा दियेगये हैं। श्री पुरी ने यह भी कहा कि 97 हजार 124 मामलों में जी आई एस मैपिंगकी जा चुकी है और 18 हजार 663 आवेदन प्राप्‍त हो चुके हैं।

 

प्रधानमंत्री-दिल्‍ली अनधिकृत कॉलोनी आवास अधिकार योजना पिछले वर्ष शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्‍य दिल्‍ली की एक हजार सात सौ इकतीस अनधिकृत कॉलोनियों के चालीसलाख से अधिक निवासियों को मालिकाना हक देना है।

----------

* महाराष्ट्र में पुणे स्थित सासून जनरल अस्पताल ने दावा किया है कि बच्‍चेदानी में मां से बच्चे को कोरोना वायरस के वर्टिकल ट्रांसमिशन यानी सीधे संक्रमण के बारे में उसने पहले ही जानकारी दे दी थी। अस्पताल अब इस जानकारी के दस्‍तावेजी सबूत एक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पत्रिका में छपवाने के के लिए प्रयासकर रहा है। 

 

इस घटना के बारे में बताते हुए, पुणे के ससून जनरल अस्पताल के बाल रोगविभाग की प्रमुख डॉ. आरती किणिकर ने कहा कि वर्टिकल ट्रांसमिशन यानि ऊर्ध्वाधर संचरण का मतलब यदि मां संक्रमित है, चाहे रोग सूचक या स्पर्शोन्मुख, तो वायरस का संचरण प्लेसेंटा के माध्यम से होता है। डॉ. किणिकर ने कहा कि वर्तमान मामले में, जो उनके लिए काफी चुनौतीपूर्ण था, महिला को प्रसव से एक सप्ताह पहले तक लक्षण दिखाई दिए थे। फिर महिला का परीक्षण किया गया लेकिन उसकी रिपोर्टनकारात्मक निकली थी। डॉ. किणिकर ने कहा कि बच्ची के जन्म के बाद,उसकी नाक, गर्भनाल और नाभि नाल का स्व परीक्षणकिया गया और रिपोर्ट सकारात्मक निकली। फिर बच्ची को एक अलग वार्ड में रखा गया। दो तीनदिनों बाद, बच्ची को गंभीर संक्रमण हुआ और उसे गहन देखभाल मेंरखा गया और दो सप्ताह के बाद, वह स्थिर और स्वस्थ हो गई। बादमें मां और बच्ची दोनों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। 

----------

* भारत पांच राफेल जेट विमानों की पहली खेप के स्वागत के लिए तैयार है। फ्रांस की विमानन कम्पनी डसॉल्ट द्वारा निर्मितलड़ाकू विमान ने दक्षिणी फ्रांस के बोर्डिओक्‍स में मेरिग्नैक हवाई अड्डे से उड़ानभरी। लड़ाकू विमानों को आधिकारिक तौर पर हरियाणा के अंबाला एयर बेस पर वायु सेना केबेड़े में शामिल किया जाएगा।

 

2016 में भारत से 59 हजार करोड़ रुपये के सौदेमें फ्रांस से खरीदे जा रहे 36 विमानों में से पांच विमानों की ये पहली खेप है। राफेलविमान,फ्रांस से भारत के बीच लगभग 7 हजार किमी की दूरी तय कर रहे हैं। बीचमें, यह संयुक्त अरब अमारात में ईंधन भरेंगे। एक रिपोर्ट-

संयुक्‍त अरब अमारातमें अल दफरा हवाई अड्डे पर पहुंचने से पहले राफेल लड़ाकू विमानों ने भूमध्‍य सागर केऊपर आसमान ही ईंधन भरकर भारत की तरफ अपनी यात्रा का पहला चरण पूरा किया। अपने दूसरेचरण में राफेल अल दफरा हवाई बेस से उड़ान भरके भारत पहुंचेगा। भारतीय वायुसेना ने राफेलकी भारत यात्रा में सहयोग के लिए फ्रांस की वायुसेना के समर्थन की सराहना की है।

 

राफेल, किटैरऔर स्‍कैल्‍प क्रूज़ मिसाइल समेत अन्‍य घातक हथियारों से लैस होकर युद्ध भूमि में दुष्‍मनको स्‍तब्‍ध करने की क्षमता रखने वाला लड़ाकूविमान है। ये लड़ाकू विमान कुछ विशिष्‍ट संशोधनों के साथ देश में लाए जा रहे हैं। जिनमेंइस्राइली हैलमेट युक्‍त डिस्‍प्‍ले, अत्‍याधुनिक रडार और कम बैंडके जैमर प्रणाली शामिल हैं।

 

फ्रांस में भारतीय दूतावास ने एक बयान में कहाहै कि दस विमान तय समय पर उपलब्‍ध कराए जा रहे हैं, लेकिन इनमें से पांच प्रशिक्षणके लिए फ्रांस में रहेंगे। सभी छत्तीस विमान वर्ष 2021 के अंत तक उपलब्‍ध करा दिए जाएंगे।

----------

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मॉरीशस के प्रधानमंत्रीगुरूवार को मॉरीशस के उच्‍चतम न्‍यायालय केनवनिर्मित भवन का संयुक्त रूप से उद्घाटन करेंगे।

 

उद्घाटन समारोह वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए आयोजितकिया जाएगा। इस भवन का निर्माण भारतीय अनुदान सहायता से किया गया है।

----------

* सरकार ने नागरिक उड्डयन क्षेत्र में प्रत्यक्षविदेशी निवेश- एफ डी आई के नियमों में बदलाव को अधिसूचित किया है। इसके अंतर्गत अप्रवासीभारतीय नागरिकों को एयर इंडिया में शत प्रतिशत हिस्सेदारी की अनुमति दी गई है। पिछलेमहीने सरकार ने एयर इंडिया के लिए बोली लगाने की अवधि तीसरी बार बढ़ाई थी। यह अवधिदो महीने के लिए 31 अगस्त तक बढ़ाई गयी थी। सरकारी क्षेत्र के प्रतिष्ठान एयर इंडियामें विनिवेश की प्रक्रिया 27 जनवरी को शुरू की गई थी।

----------

* रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया 2020 के दूसरे मसौदेको सार्वजनिक कर दिया गया है। इसमें विभिन्न पक्षों और आम लोगों से सुझाव और टिप्पणियांआमंत्रित की गई हैं। पहला मसौदा वेब साइट पर डाला गया था और 17 अप्रैल तक विभिन्न पक्षोंसे टिप्पणियां और सुझाव मांगे गए थे। बाद में इसकी अवधि बढ़ाकर आठ मई कर दी गई। तबसे अब तक विभिन्‍न पक्षों, सेवा क्षेत्र और उद्योगजगत से अनेकसुझाव प्राप्त हुए हैं। इन सुझावों के अनुसार संशोधित मसौदा तैयार किया गया है।

 

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के तहत घोषित रक्षासुधारों के अनुसार समीक्षा समिति ने इस मसौदे को अंतिम रूप दिया। संशोधित मसौदे पर दस अगस्त तक विशेष सुझाव मांगेगए हैं।

---------- 

 

* प्रसिद्ध अभिनेत्री कुमकुम का आज मुम्बई में निधन हो गया। वे 86 वर्ष की थीं। उन्‍होंने 100 से अधिक फिल्मों में काम किया और 'कभीआर कभी पार', 'मेरे महबूब क़यामत होगी', मधुबन में राधिका नाचे रे और ये है मुम्‍बई मेरीजान जैसे लोकप्रिय गीत उन पर फिल्माए गए थे।

 

कुमकुम का असली नाम ज़ैबुन्निसा था। उनकी यादगारफ़िल्मों में "मिस्टर एक्स इन बॉम्बे", "मदर इंडिया","कोहिनूर", "आंखें",ललकार, "नया दौर", उजाला, आर-पार, और सीआईडी हैं।उन्होंने 1963 में पहली भोजपुरी फिल्म "गंगा मैया, तोहेपियरी चढ़इबो" में अभिनय किया था।

 

कुमकुम को फिल्‍मों में लाने का श्रेय अभिनेताऔर निर्देशक गुरूदत्‍त को जाता है। उन्‍होंने 1950 में फिल्‍म आर-पार में बिनाकिसी भूमिका के उन पर गीत फिल्‍माया, बाद में उन्होंने गुरूदत्त की "प्यासा" फिल्‍म में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों

* नोएडा, मुम्बई और कोलकाता में कोविड-19 परीक्षण प्रयोगशालाओं के उद्घाटन पर प्रधानमंत्री के संबोधन को लगभग सभी अख़बारों ने सचित्र प्रकाशित किया है। हिन्दुस्तान की सुर्खी है - जांच बढ़ाकर कोरोना काबू करने की तैयारी। राष्ट्रीय सहारा का शीर्षक है - रोजाना 10 लाख टैस्ट जल्द। दैनिक ट्रिब्यून के अनुसार प्रधानमंत्री ने कहा भारत संभली हुई स्थिति में। नवभारत टाइम्स के अनुसार, प्रधानमंत्री बोले एक-एक भारतीय को बचाएंगे, दिल्ली में लग सकेगी रेहड़ी, रोज़गार बाजार भी आया। जनसत्ता के अनुसार - दिल्ली उच्च न्यायालय ने पूछा - दिल्ली सरकार ग़लत रिपोर्ट देने वाले परीक्षण क्यों करा रही है।

 

* दैनिक जागरण लिखता है - वायुसेना के सरताज राफाल ने भरी भारत की उड़ान, कल पहुंचेंगे अम्बाला एयरबेस। हिन्दुस्तान ने इस खबर को सचित्र देते हुए लिखा है - वायुवीर लड़ाकू विमानों में तीन सिंगल सीटर और दो ट्विन सीटर एयरक्राफ्ट शामिल। अमर उजाला के अनुसार - आकाश में हमारी ताकत बढ़ाने के लिये पहली खेप में फ्रांस से रवाना हुए पांच राफाल। पंजाब केसरी का शीर्षक है - दुश्मनों के दांत खट्टे करने के लिये आ रहे हैं राफाल। एयर टू एयर रीफ्यूलिंग होगी।

 

* नवभारत टाइम्स की सुर्खी है - चाइनीज़ ऐप्स का गेम ओवर, 47 और ऐप बैन। पब्जी सहित दो सौ 75 रडार पर। पत्र ने चीन को झटका देते हुए लिखा है - रूस नहीं देगा एस-400

 

* राजस्थान में सियासी गहमागहमी पर दैनिक भास्कर की सुर्खी है - राज्यपाल ने गहलोत सरकार की अर्जी दूसरी बार लौटाई। सत्र की शर्त 21 दिन का नोटिस दें। जनसत्ता का शीर्षक है - सत्र के लिये राज्यपाल की सशर्त सहमति। नवभारत टाइम्स के अनुसार - राज्यपाल ने सरकार से विश्वास प्रस्ताव और कोरोना संक्रमण से बचने के सवाल भी पूछे। राजस्थान पत्रिका ने लिखा है - महामहिम की शर्त में उलझा सत्र।

 

* दैनिक भास्कर ने उज्जैन के 58 निजी डॉक्टर्स का जज़्बा और जुनून देते हुए लिखा है - 83 दिनों से कोरोना मरीज़ों के इलाज में जुटे, मरीजों को भटकते देखा तो खुद के खर्चे पर इलाज करने लगे। अब तक चार सौ लोगों की सैम्प्लिंग भी करवा चुके।

 

* भारत-नेपाल सीमा विवाद पर हिन्दुस्तान लिखता है - नो मैन्स लैंड पर पौधारोपण की तैयारी। पत्र के अनुसार नेपाल के पूर्व उप-वित्तमंत्री उदय शमशेर राणा बोले - नेपाल में भारत विरोध राजनीतिक फायदे के लिये।

 

* नवभारत टाइम्स ने दिया है - आम्रपाली के खरीदारों के लिये राहत, घर जल्द। पत्र के अनुसार अगले महीने से ग्रेटर नोएडा वेस्ट में आम्रपाली की पांच परियोजनाओं का काम शुरू होने की उम्मीद।

 

* दैनिक भास्कर के अनुसार देश की पहली सौर ऊर्जा संचालित फेरी को गुस्ताव ट्रूव अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार, 46 लाख रुपये की बचत की। पत्र के अनुसार इस फेरी सेवा को 2017 में केरल में कोट्टायम जिले से अलप्पुझा के बीच शुरू किया गया था।* जनसत्ता की सुर्खी है - केन्द्रीय मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने मौसम के पूर्वानुमान के लिये मोबाइल ऐप की शुरूआत की, मौसम ऐप से दो सौ शहरों का पता चलेगा मिज़ाज।