आकाशवाणी सार (27-July-2020)
AIR News Gist

Posted on July 27th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

* सरकार ने देश में 47 चीनी क्लोन एप पर प्रतिबंध लगाया।

* सरकार की देश के हर जिले में कोविड जांच केन्‍द्र स्‍थापित करने की योजना।

* भारत ने बांग्‍लादेश के साथ द्विपक्षीय व्‍यापार और आवागमन को बढावा देने के लिए उसे दस ब्रॉडगेज डीजल रेल इंजन भेंट किए।

* फ्रांस से रफाल लडाकू विमानों की पहली खेप रवाना, ये बुधवार को भारतीय वायुसेना में शामिल होंगे।

 

समाचार विस्तार से-

 

* मध्‍य प्रदेश में कोविड-19 महामारी की रोकथाम, नियंत्रण और प्रबंधन में पंचायतों और समाज की भूमिका के बारे में पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग राज्‍य भर में ऑनलाइन प्रशिक्षण उपलब्‍ध करा रहा है।

इस प्रशिक्षण में मध्य प्रदेश के समस्त जिलों की 22 हजार 812 ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया है। अभी तक 7 हजार 883 पंचायते प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकी है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि प्रशिक्षण में कुल आठ तकनीकी सत्र शामिल हैजिसमे विशेष रूप से कोरोना के नियंत्रण में पंचायतो की भूमिकाबचाव और रोकथाम के उपायक्वारंटीन सेंटर के संचालन के तकनीकी पहलूकेंद्र एवं राज्यों द्वारा संचालित राहत कार्यों एवं सामजिक सुरक्षा योजनाओ में पंचायतोंमहिला समूहों तथा समुदाय आधारित संगठनो की भूमिका प्रमुख है। इस बीचमध्य प्रदेश में 874 नए कोरोनो वायरस मरीज मिलने के साथ ही राज्य में कोविड-19 मरीजों की संख्या बढ़कर 27 हजार 800 हो गयी हैं। वहीँएक दिन में संक्रमण के शिकार बारह रोगियों की मृत्यु के साथ ही इस महामारी के कारण राज्य में अब तक 811 लोग मर चुके हैं राज्य के स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसारपिछले 24 घंटों में अस्पतालों से 644 कोरोना वायरस रोगियों को छुट्टी मिली है।  

-------

* बृह्नमुंबई नगर पालिका (बी.एम.सी.) ने मुंबई में कोविड-19 संक्रमण के आकलन के लिए सीरो सर्वे का पहला चरण पूरा कर लिया है। इस च‍रण में शहर के दस हजार लोगों को शामिल किया गया था। लोगों में प्रतिरोधक क्षमता के स्‍तर का पता लगाने के लिए सीरो- सर्विलांस कार्यक्रम चलाया गया था। यह सर्वेक्षण नीति आयोग, टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामैंटल रिसर्च के निर्देशों के अनुरूप चलाया गया।

मुंबई नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक शहर में झुग्गियों की बस्‍ती और निवासी इलाकों इन दो विभिन्न स्तर के स्थानों से सीरो सर्वे के नमूने लिए गए थे। बीएमसी के अनुसार इन आंकड़ों की तुलना करने के लिए अगस्त में एक और सर्वेक्षण किया जाएगा और इससे यह स्पष्ट होगा कि शहर की औसतन आबादी की रोग संक्रमण सहने की क्षमता कैसी है। बीएमसी के अतिरिक्त नगर आयुक्त सुरेश काकान ने कहा कि इस सर्वेक्षण का पहला चरण तो पूरा हो गया हैलेकिन सर्वेक्षण के परिणामों का निष्कर्ष निकालने के लिए हम दूसरे चरण के नमूने एकत्रित होने तक इंतजार करेंगे बीएमसी के सर्वेक्षण के परिणामों को जानने के बाद नागरिकों को यह पता चल जाएगा कि वायरस की प्रति जनसंख्याकितनी प्रतिरक्षित है।  

-------

* हिमाचल प्रदेश सरकार हरित क्षेत्र बढाने और पर्यावरण संरक्षण को उच्‍च प्राथमिकता दे रही है। वन्‍य क्षेत्र बढाने और लोगों को रोजगार उपलब्‍ध कराने के लिए हिमाचल प्रदेश वन पारिस्थितकीय तंत्र प्रबंधन और आजीविका सुधार परियोजना शुरू की गई है। इसके सकारात्‍मक परिणाम मिल रहे हैं। वन विभाग की अनेक योजनाओं से राज्‍य में हरित क्षेत्र में बढ़ोत्तरी हुई है।

जापान इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन एजेंसी द्वारा वित्त पोषित इस परियोजना पर वन विभाग द्वारा 800 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। 10 वर्षीय इस परियोजना का मुख्य लक्ष्य प्रदेश में वन वृद्धिजैव-विविधता संरक्षणसंस्थागत क्षमता के सुदृढ़ीकरण के साथ ग्रामीण लोगों की आर्थिकी में सुधार करना है। इस परियोजना के लिए वर्ष 2020-21 के लिए 41.78 करोड़ रुपये आबंटित किए गए। परियोजना प्रदेश के 6 जिलों किन्नौरशिमलाबिलासपुरमण्डीकुल्लू और लाहौल स्पीति वन परिक्षेत्रों में कार्यान्वित की जा रही है। परियोजना में स्थानीय लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 81 ग्रामीण वन समितियां भी गठित की गई है। इस परियोजना के अन्तर्गत जनजातीय क्षेत्र किन्नौर के चिलगोजा और स्पीति के सीबकथॉर्न- छरमा जैसे औषधीय पौधों को बढ़ावा दिया जाएगा।

------- 

* राजस्‍थान सरकार ने कोविड-19 के गंभीर रोगियों को जीवन रक्षक इंजेक्‍शन टोसीलिज़ुम्‍माब और प्‍लाज्‍मा थेरेपी देने का निर्णय लिया है। मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना उपचार में प्‍लाज्‍मा थेरेपी को बढावा देने और पूरे राज्‍य में प्‍लाज्‍मा दान शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए हैं।

 

राज्य में आज सक्रीय मामलों की संख्या 10 हजार से उपर पहुंच गयी है। पिछले तीन दिन से रोज 11 सौ से ज्यादा लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो रही है। संक्रमण के चलते अब तक 631 लोगों की मृत्यु हो गयी है। प्रदेश में आज सुबह 448 संक्रमितों का पता चला है। वहीं 631 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त भी हुए हैं। अलवर जिले के भिवाड़ी औद्योगिक क्षेत्र में सैंकड़ों कामगारों में अब तक संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है, इसके बाद वहां चिकित्सा विभाग की अतिरिक्त टीमें लगायी गयी हैं। जयपुर, जोधपुर, पाली, बाडमेर  और भरतपुर जिले भी लगातार संक्रमित लोग मिल रहे हैं। हालांकि राज्य सरकार ने जांच दायरा तेजी भी बढाया है और प्रतिदिन करीब 25 हजार से ज्यादा नमूनों की जांच की जा रही है। अब तक कुल 14 लाख से ज्यादा नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है।  

-----

* लड़ाकू विमान रफाल के पहले बेड़े ने आज फ्रांस से उडान भरी। इसमें पांच विमान हैं, जो  बुधवार को भारत पहुंचेंगे। इन विमानों को हरियाणा के अंबाला में वायु सेना की 17वीं बटालियन में आधिकारिक रूप से शामिल किया जाएगा। फ्रांस से लगभग सात हजार किलोमीटर की उड़ान के दौरान ये पांच विमान कुछ समय तक संयुक्‍त अरब अमारात में फ्रांस के वायु सेना के अड्डे पर रुकेंगे और हवा में ही इनमें ईंधन भरा जाएगा। इन विमानों को फ्रांस की कंपनी दसाल्‍ट ने बनाया है।

 

विमानों ने आज फ्रांस के बॉरडियोक्‍स से उडान भरी। दस विमानों की डिलीवरी निर्धारित अवधि के अनुसार हो रही है। पांच विमान प्रशिक्षण के लिए फ्रांस में ही रहेंगे। भारत 59 हजार करोड़ रुपये के 2016 के सौदे के तहत 36 रफाल विमान खरीद रहा है। भारत और फ्रांस की सरकारों के बीच हुए समझौते के तहत ये सभी 36 विमान 2021 के आखिर तक सौंपे जाने हैं। पहला रफाल विमान अक्‍टूबर 2019 में भारत को सौंपा गया था।

--------

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि वंदे भारत मिशन के अंतर्गत छह मई से अब तक विदेशों में फंसे आठ लाख 14 हजार से अधिक भारतीय स्‍वदेश लौटे हैं। उन्‍होंने बताया कि इनमें से दो लाख 70 हजार भारतीय 53 देशों से विमानों से लौटे हैं। श्री पुरी ने कहा कि वंदे भारत मिशन का पांचवां चरण एक अगस्‍त से शुरू होगा।

-----

भारत और इंडोनेशिया ने आज रक्षा और परस्‍पर सहयोग के महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। भारत यात्रा पर आये इंडोनेशिया के रक्षा मंत्री जनरल प्रबोवो सुबियान्‍तो ने नई दिल्‍ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत की। इस अवसर पर प्रमुख रक्षा अध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत, तीनों सेना प्रमुख और अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

-------

* सरकार ने चीन की 47 एप पर प्रतिबंध लगा दिया है। इससे पहले राष्‍ट्रीय सुरक्षा और डाटा की निजता के मद्देनजर चीन की 59 एप को प्रतिबंधित किया गया था। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ये 47 एप असल में पहले प्रतिबंधित एप के क्‍लोन्‍स हैं। सरकार ने पिछले महीने ही टिक टॉक और हेलो सहित एप्‍स पर प्रतिबंध लगाया था।

-----

* राष्‍ट्र, आज पूर्व राष्‍ट्रपति डॉक्‍टर ए पी जे अब्‍दुल कलाम की पुण्‍यति‍थि पर उनका स्‍मरण कर रहा है। एक ट्वीट में श्री नायडु ने कहा कि डॉ0 कलाम एक विशिष्‍ट वैज्ञानिक होने के साथ ही महान व्‍यक्तित्‍व के धनी थे। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि राष्‍ट्र निर्माण में डॉ0 कलाम के योगदान को हमेशा याद किया जाएगा।

 

गृहमंत्री अमित शाह ने डॉक्टर कलाम को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्हें प्रखर बुद्धि- विवेक और सादगी की प्रतिमूर्ति बताया। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी डॉक्‍टर कलाम को श्रद्धाजंल‍ि अर्पित की। मिसाइल मैन के रूप में लोकप्रिय डॉक्‍टर कलाम का शिलंग में विद्धार्थ‍ियों को व्‍याख्‍यान देते समय 27 जुलाई 2015 को निधन हो गया था।

-------

* केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल -सी आर पी एफ आज 82वां स्‍थापना दिवस मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीटर पर कहा कि सीआरपीएफ राष्‍ट्र की सुरक्षा में अग्रणी रहा है।

------

* नोएडा और कोलकाता के अलावा मुंबई इन उच्‍च क्षमता वाली कोविड-19 परीक्षण सुविधा केन्‍द्रों का लाभार्थी बनने वाले शहरों में शामिल है। सरकार की 15 हजार करोड़ रूपए की वित्‍तीय मदद से कोविड-19 से निपटने के लिए देश में मजबूत बुनियादी स्‍वास्‍थ्‍य ढांचा तैयार हो गया है। महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्‍य में इस सुविधा को उपलब्‍ध कराने के लिये प्रधानमंत्री का आभार व्‍य‍क्‍त किया।

 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्‍य में इस सुविधा को उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया। श्री ठाकरे ने बताया कि महाराष्ट्र सरकार राज्य में इम्यूनोलॉजिकल लैब्स और अनुसंधान केंद्र स्थापित करने की योजना बना रही है। पिछले सप्ताह राज्य सरकार ने मुंबई में ‘CHASE THE VIRUS' अभियान शुरू किया और पिछले महीने कॉविड-19 के खिलाफ और विस्तार से लड़ाई लड़ने के लिए प्लाज्मा केंद्र भी शुरू किए। मुंबई के परेल में स्थित हाई थ्रूपुट कोविड-19 परीक्षण की पूरी तरह से स्वचालित है और यह टीसीआर परीक्षण प्लेटफॉर्म पर आधारित है। यह प्रयोगशाला कर्मचारियों के बीच संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद करेगा क्योंकि इसे सीमित मानव हस्तक्षेप के साथ संचालित किया जा सकता है। 

-----

* विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर और रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज बंगलादेश को दस ब्रॉडगेज डीजल रेल इंजन भेंट किए। इन रेल इंजनों को बंगलादेश को सौंपने के साथ ही भारत की ओर से बंगलादेश को दी जाने वाली मदद का एक वादा पूरा हो गया। डॉक्‍टर जयशंकर ने कहा कि दोनो देशों के संबंधों में कोविड महामारी के कारण भी कोई कमी नहीं आयी है। उन्‍होंने दोनों देशों के आपसी विश्‍वास और सम्‍मान पर आधारित संबंधों का भी जिक्र किया।

 

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दोनों देशों के बीच बढ़ते द्विपक्षीय व्‍यापार और क्‍नेक्टिविटी में रेल की जरूरत पर जोर दिया। हमारे संवाददाता ने बताया है भारत-बांग्‍लादेश में रेलवे से सम्‍बन्धित अनेक परियोजनाओं में सहयोग कर रहा है।

 

भारत द्वारा बंगलादेश को सौंपे गए दस डीजल लोकोमोटिव इंजन से दोनों देशों के बीच रेलवे के क्षेत्र में बढ़ते सहयोग की झलक मिलती है। दोनों देशों के बीच सीमा पार लोगों के आने जाने, व्यापार और क्षेत्रीय परिवहन व्यवस्था की दृष्टि से रेलवे की भूमिका केंद्रीय है। भारत बंगलादेश में रेलवे से संबंधित अनेक प्रोजेक्टों में सहयोग कर रहा है जिनके तहत नई रेल लाइनें बिछाने, पुल बनाने और पुराने रेल मार्गों को फिर से चालू करना जैसे कार्यक्रम शामिल हैं। तात्कालिक तौर पर इस सहयोग के कारण कोरोना महामारी के दौरान बाधित सप्लाई चेन को ठीक करने में रेलवे से मदद मिली है लेकिन दीर्घकालीन दृष्टि से भी इस सहयोग का दोनों देशों को लाभ मिलेगा। 

-----

* रसायन और उर्वरक मंत्री सदानंद गौडा ने देश में दवा तथा चिकित्‍सा उपकरण बनाने के क्षेत्र विकसित करने के लिए आज फार्मास्‍क्‍यूटिकल विभाग की चार योजनाएं जारी कीं। इस अवसर पर श्री गौडा ने कहा कि ये योजनाएं प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के दृष्टिकोण और आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के अनुरूप हैं। इसके लिए सरकार ने चार योजनाओं को अनुमोदन किया है। इनमें से दो दवा निर्माण और दो चिकित्‍सा उपकरण निर्माण क्षेत्र के लिए हैं। इससे देश में ए पी आई दवा निर्माण और महत्‍वपूर्ण चिकित्‍सा उपकरण बनाने की दिशा में मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि भारत को दुनिया की फार्मेसी कहा जाता है और कोरोना महामारी के दौरान यह सिद्ध हो गया है। उन्‍होंने कहा कि भारत लगातार जरूरतमंद देशों को जीवनरक्षक दवाओं का निर्यात कर रहा है।

------

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने आज कहा कि पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय दुनिया में अनूठा संगठन है, जो पृथ्‍वी विज्ञान की सभी शाखाओं को समग्रता में देखता है। उन्‍होंने कहा कि भारत इकलौता देश है जिसने पृथ्‍वी विज्ञान के सभी पहलुओं के लिए एक समर्पित मंत्रालय बनाया है। उन्‍होंने कहा कि इससे सभी मुख्‍य सरोकारों के लिए एकीकृत योजना विकसित करने में मदद मिलती है।

 

डॉक्‍टर हर्षवर्धन पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय के स्‍थापना दिवस के एक समारोह को संबोधित कर रहे थे।

-----

* इस अवसर पर मंत्रालय ने भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के 'मौसम' मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया। इसकी सहायता से उपयोगकर्ता मौसम के पूर्वानुमान, रडार से लिए गए चित्र और विषम मौसम संबंधी बाधाओं की जानकारी प्राप्‍त कर सकते है। इसका डिजाइन इस बात को ध्‍यान में रखकर तैयार किया गया है कि मौसम संबंधी जानकारी और पूर्वानुमान का पता बड़े ही सरल तरीके से किया जा सके। 

-----

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* आज के समाचार पत्रों पर एक नजर डालें तो, आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में करगिल विजय दिवस पर प्रधानमंत्री ने पाकिस्‍तान पर हमला बोलते हुए कहापाकिस्‍तान ने करगिल में पीठ में छुरा भोंका लगभग सभी समाचार पत्रों की सुर्खी है। वीर अर्जुन लिखता है- दुष्‍ट पाक पर पीएम ने किया प्रहार। दैनिक जागरण लिखता है- प्रधानमंत्री ने कहा पीठ में छुरा घोंपना पाक की आदत। जनसत्‍ता की सुर्खी है- अब तिब्‍बत में सरहद पर चीनी सैनिकों का बड़ा जमावड़ा। डीआरडीओ द्वारा संचालित भारत के प्रमुख खुफिया उपग्रह एमीसैट ने चीन के कब्‍जे वाले तिब्‍बत के उपर से गुजरते हुए चीनी ठिकानों को टोह ली। नवभारत टाइम्‍स लिखता है- अरुणाचल सीमा पर भी चीन ने बढ़ा लिए सैनिक। 

 

दे* श में पिछले 24 घंटे में अब तक सबसे ज्‍यादा मरीजों के ठीक होने को भी अखबारों ने अपनी सुर्खियों में दिया हैराष्‍ट्रीय सहारा के अनुसार कोरोना से ठीक हुए रिकॉर्ड मरीज, स्‍वस्‍थ होने की दर 63 दशमलव नौ दो प्रतिशत पहुंची। वहीं पत्र लिखता है- लगातार सुधर रहे हैं दिल्‍ली के हालात। दैनिक जागरण ने सुर्खी दी है- दिल्‍ली को छोड़कर देशभर में बढ़ रहे कोरोना के मामले। पत्र ने दिया है- सबसे कम संक्रमण दर में भारत तीसरे स्‍थान पर। दैनिक भास्‍कर लिखता है- प्रधानमंत्री ने कोरोना को लेकर फिर चेताया, मन की बात में कहा कि मास्‍क परेशान करे तो कोरोना वारियर्स को याद करें। अमर उजाला की सुर्खी है- कोरोना संक्रमित 14 लाख के पार। प्रधानमंत्री बोले खतरा अभी टला नहीं। एक अगस्‍त से सिनेमा, जिम खुल सकते हैं, पर स्‍कूल और मेट्रो नहीं सभी समाचार पत्रों में है।

 

* राजस्‍थान में सियासी उठा पटक पर नवभारत टाइम्‍स लिखता है- राजस्‍थान कारण आज सुप्रीम कोर्ट में कानूनी जंग पर दो खेमों में बंटी कांग्रेस। दैनिक ट्रिब्‍यून की सुर्खी है- 31 से विधानसभा सत्र बुलाने पर अड़ी कांग्रेस। हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है- गहलोत ने कोरोना पर सत्र बुलाने का प्रस्‍ताव भेजा।

 

* अयोध्‍या में पांच अगस्‍त को राम मंदिर के भूमि पूजन समारोह के लिए आडवाणी, जोशी और भागवत को न्‍योता जनसत्‍ता में है। दूरदर्शन और अन्‍य चैनलों पर कार्यक्रम का सीधा प्रसारण होगा। 

 

* उन्‍नत भारत अभियान के तह‍त 15 अगस्‍त से 14 हजार गांवों में कामगारों के लिए स्किल मैपिंग सर्वे का काम शुरू होगादैनिक भास्‍कर में है। दैनिक भास्‍कर ने ग्राउंड रिपोर्ट शीर्षक से लिखा है- चीन से सटे उत्‍तराखंड के हर्षिल गांव ने चीन युद्ध के बाद भीषण गरीबी देखी फिर सेब की खेती से तस्‍वीर बदली, यहां का एक परिवार साल में 25 लाख रुपए तक कमाता है। 

 

* अमर उजाला ने दिया है- दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय में एक्‍सट्रा करिकुलर एक्‍टिविटीज कोटे के लिए एक अगस्‍त से करें आवेदन।