आकाशवाणी सार (24-July-2020)
AIR News Gist

Posted on July 24th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

* सरकार ने सुरक्षा कारणों से भारत की सीमा से लगे देशों से सरकारी खरीद पर प्रतिबंध लगाया।

* केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इस्तेमाल किये गये मास्क और दस्तानों को नष्ट करने से पहले काटकर 72 घंटे तक कागज के थैले में रखने के निर्देश दिये।

* तंबाकू उत्पादों के लिये नई स्वास्थ चेतावनी पहली दिसंबर से लागू होगी।

* राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने असम, बिहार और उत्तर प्रदेश में बाढ़ और कोविड-19 से प्रभावित लोगों के लिए रेड क्रॉस राहत सामग्री रवाना की।

* वैज्ञानिकों ने कोरोनावायरस से महत्वपूर्ण प्रोटीन को री-डिजाइन किया है जिससे कोविड-19 टीकों का बहुत तेजी से विकास और पर्याप्त उत्पादन हो सकेगा।

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा - भारत प्रति दस लाख आबादी पर कोविड रोगियों की सबसे कम संख्‍या और सबसे कम मृत्‍यु दर वाले देशों में से एक है।

* पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा - भारत और आसियान कोविड उपरांत विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था को सुधारने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

 

समाचार विस्तार से-

 

* सरकार ने सुरक्षा कारणों से भारतीय सीमा से लगे देशों से सरकारी खरीद पर प्रतिबंध लगा दिया है। वित्‍त मंत्रालय के व्यय विभाग ने एक विस्तृत आदेश में कहा है कि सरकार ने खरीद पर पाबंदी लगाने के लिए सामान्य वित्तीय नियम 2017 में संशोधन किया है। आदेश के अनुसार भारत की सीमा से लगे देशों की कंपनियां सक्षम प्राधिकरण से पंजीकृत होने पर ही वस्तुओं, परामर्श और गैर-परामर्श सेवा या परियोजना कार्यों की सरकारी खरीद और नीलामी प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगी। उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग की समिति, पंजीकरण के लिए सक्षम प्राधिकरण होगी। इसके लिए विदेश मंत्रालय से राजनीतिक स्वीकृति और गृहमंत्रालय से सुरक्षा संबंधी मंजूरी भी अनिवार्य होगी।

सरकारी बैंक और वित्तीय संस्थाएं, स्वायत्त निकाय, सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम, सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त सार्वजनिक और निजी भागीदारी परियोजनाएं तथा उपक्रम भी इस आदेश के दायरे में आएंगे।

केन्द्र सरकार ने राज्यों के मुख्य सचिवों को भी इस आदेश के अनुपालन के लिए पत्र लिखा है।

----------

* वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने अग्रणी व्‍यापारिक साझेदार की अपनी भूमिका में बने रहने के लिए सभी देशों से व्‍यापार में पारदर्शिता बरतने और सहयोग कायम रखने को कहा है। कल ब्रिक्‍स के व्‍यापार मंत्रियों की 10वीं बैठक को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि आपसी सहयोग और पारदर्शिता से ही वैश्विक सप्‍लाई-चेन के टिकाऊ होने का पता चलता है, इसलिए सभी देशों को वैश्विक व्‍यापार में हिस्‍सेदार बने रहने के लिए व्‍यापार के वैश्विक नियमों का पालन करना चाहिए।

श्री गोयल ने कहा कि कोरोना महामारी के संकट ने यह दिखा दिया है कि दुनिया में कितनी कमजोरियां हैं। उन्‍होंने कहा कि इसने देशों को एक-दूसरे की मदद के तरीके खोजने को भी मजबूर कर दिया है। उन्‍होंने कहा कि आज के हालात में विकास को फिर से तेज करने में व्‍यापार की महत्‍वपूर्ण भूमिका हो सकती है। उन्‍होंने कोविड रोगियों को किफायती दर पर दवाएं उपलब्‍ध कराने के लिए विश्‍व व्‍यापार संगठन की बौद्धिक संपदा संबंधी व्‍यापारिक बाधाओं को दूर करने की आवश्‍यकता पर भी जोर दिया। 

----------

* केन्‍द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड-सी.पी.सी.बी. ने कोविड-19 से संबंधित कचरे के निपटान के लिए नये दिशानिर्देश जारी किये हैं। बोर्ड ने कहा है कि आम लोगों द्वारा पहने जाने वाले मास्‍क और दस्तानों को इस्‍तेमाल के बाद काट कर कागज की थैली में 72 घंटे तक रखने के बाद ही नष्‍ट किया जाये। बोर्ड ने शॉपिंग मॉल व्‍यावसायिक प्रतिष्‍ठानों, कार्यालयों और संस्‍थाओं से भी पी.पी.ई. किट के निपटान के लिए यही तरीका अपनाने को कहा है। बोर्ड ने यह भी कहा है कि सामान्‍य ठोस कचरे को क्‍वारेंटीन केन्‍द्र से निकलने वाले ठोस कचरे के साथ मिलाया नहीं जाना चाहिए बल्कि दोनों तरह के कूड़े को अलग-अलग रखा जाना चाहिए। कोविड रोगी से संबंधित सभी तरह के कचरे को अलग थैले में मजबूती से बांधकर ही कूड़ा उठाने वालों को सौंपा जाना चाहिए। कूड़ा कचरा कम बने इसके लिए बोर्ड ने बायो डिग्रेडेबल या इस्‍तेमाल के बाद फैंकने वाले सामान के उपयोग की सलाह दी है।

केन्‍द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने आइसोलेशन वार्ड और रेल डिब्‍बों में बने स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल केन्‍द्रों से कोविड रोगियों के कूड़े के लिए अलग रंग के कूड़ेदान रखने को भी कहा है ताकि इस तरह का कूड़ा सामान्‍य कचरे के साथ मिलने न पाये। कोविड आइसोलेशन वार्ड से निकलने वाले बेकार पदार्थों, गॉगल्‍स, फेस शील्‍ड, एप्रन, प्‍लास्टिक के गाउन सहित जैसे पीपीई किट को भी लाल रंग के प्‍लास्टिक बैग में अलग से रखने की सलाह दी गयी है।

----------

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने तंबाकू से जुड़े सभी उत्‍पादों के लिये नई स्‍वास्‍थ्‍य चेतावनी के लिए सिगरेट और अन्‍य तंबाकू उत्‍पाद-पैकेजिंग एवं लेवल नियम 2008 में संशोधन को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है।

मंत्रालय ने कहा कि नई चेतावनी इस साल 1 दिसम्‍बर से प्रभावी होगी। तंबाकू के पैकेट पर संदेश छपा होगा-तंबाकू दर्दनाक मृत्‍यु का कारण है। जो भी व्‍यक्ति इसके निर्माण, उत्‍पादन और आपूर्ति में प्रत्‍यक्ष या परोक्ष से शामिल होगा, इससे सुनिश्चित किया जायेगा कि उसने सभी तंबाकू उत्‍पाद के पैकेट पर खास स्‍वास्‍थ्‍य चेतावनी साफ साफ दर्शायी होगी।

मंत्रालय ने कहा कि इस कानून के प्रावधान का उल्‍लंघन दंडनीय अपराध है और इसके लिए कारावास या आर्थिक दंड लगाया जायेगा।

----------

* रेलवे अपने डिब्‍बों, इंजनों और कोचों के सुचारू संचालन में इनकी पहचान आसान बनाने के लिये रेडियो फ्रीक्‍वेंसी पहचान टैग इस्‍तेमाल में लायेगी। रेल मंत्रालय ने कहा कि इन उपकरणों के इस्‍तेमाल से ये जानना और आसान होगा कि कौन-सा डिब्‍बा या इंजन कहां पर है। इस समय यह काम डिब्‍बे के पास जाकर उनकी गिनती करने से हो रहा है। मंत्रालय ने कहा कि फ्रीक्‍वेंसी पहचान टैग पहिये के पास लगाया जायेगा और पटरी के बगल उसकी गिनती वाले उपकरण स्‍टेशनों पर लगे होंगे। केन्‍द्रीय कम्‍प्‍यूटर अपने नेटवर्क से 2 मीटर की दूरी पर लगे टैग की पहचान कर डिब्‍बों और अन्‍य दूसरे डिब्‍बों के टैग की गिनती कर मुख्‍य कम्‍प्‍यूटर नेटवर्क को सारी जानकारी भेजता रहेगा।

----------

* भारतीय दवा कंपनी सिप्‍ला ने कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए एंटी वायरल दवा फैवि-पिराविर जारी करने की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-सी.एस.आई.आर. ने सिप्‍ला कंपनी को किफायती टेक्‍नोलाजी उपलब्‍ध कराकर इस दवा के विकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है। वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-सी एस आई आर के निदेशक डॉक्‍टर एस. चंद्रशेखर ने बताया है कि उनके संस्‍थान द्वारा उपलब्‍ध करायी गयी टेक्‍नोलाजी कारगर और किफायती है। उन्‍होंने कहा कि इसकी मदद से कुछ ही समय में बड़ी मात्रा में दवा बनायी जा सकती है।

सी.एस.आई.आर. के महानिदेशक डॉक्‍टर शेखर मांडे ने कहा है कि उनका संगठन काविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए उद्योगों के साथ मिलकर नयी दवाएं बनाने का काम कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि सिप्‍ला कंपनी के साथ साझेदारी महामारी से निपटने के लिए दवाओं के शीघ्रता से उत्‍पादन के बारे में उनके संगठन के संकल्‍प को दर्शाता है। सी.एस.आई.आर. के इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्‍नोलाजी ने दवा के निर्माण की किफायती प्रक्रिया विकसित कर सिप्‍ला को दिया गया।

वायरस की रोकथाम करने वाली फैविपिराविर दवा के कोविड-19 रोगियों पर परीक्षण के अच्‍छे नतीजे सामने आये हैं-खास तौर पर मामूली से सामान्‍य संक्रमण वाले मरीजों पर इसका अच्‍छा असर दिखाई दिया है। भारत के औषधि महानियंत्रक ने कंपनी को आपात स्थितियों में सीमित रूप से इस्‍तेमाल के लिए फैविपिराविर के उपयोग की इजाजत दी है।

----------

* विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन-डब्‍ल्‍यू एच ओ ने कहा कि अमरीका, ब्राजील और भारत विश्‍वभर में फैली कोरोना महामारी से परेशान देशों की सूची में तेजी से ऊपर जा रहे हैं। संगठन के आपातकालीन कार्यक्रम के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर माइक राइन ने कहा कि ये शक्तिशाली, सक्षम और लोकतांत्रिक देश हैं जो इस महामारी से निपटने में अपनी भरपूर आंतरिक क्षमताओं के साथ मुकाबला कर रहे हैं।

जॉन्‍स होपकिंस विश्‍वविद्यालय से मिले आंकड़ों के अनुसार दुनियाभर में कोविड-19 के डेढ़ करोड़ से ज्‍यादा मरीजों की जांच हो चुकी हैं और कम से कम 80 लाख 16 हजार मरीज स्‍वस्‍थ हुये हैं, जबकि 6 लाख 25 हजार मरीजों की मौत हुई है।

अमरीका में कोरोना संक्रमण के मामले 40 लाख से ज्‍यादा हो गये है। दक्षिणी और पश्चिमी अमरीकी राज्‍य संक्रमण से सबसे ज्‍यादा प्रभावित हैं।

----------

* सरकार ने कोविड-19 को देखते हुए 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाने के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में, गृह मंत्रालय ने सूचित किया है कि स्वतंत्रता दिवस समारोह मौके के अनुरूप आयोजित किया जाना चाहिए। हालांकि, राज्यों, जिला और पंचायत अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे सुरक्षित दूरी के मानदंडों को ध्यान में रखते हुए बड़े आयोजन की अनुमति न दें। इसमें कहा गया है कि लोगों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए डिजिटल टैक्‍नोलोजी का उपयोग किया जाना चाहिए।

 

लाल किले पर होने वाले स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम को गृहमंत्रालय के एहतियाति दिशा-निर्देशों के अनुरूप ही किया जायेगा। इस वर्ष के समारोह में शामिल कार्यक्रमों में प्रधानमंत्री का अभिभाषण, गार्ड ऑफ ऑनर, राष्ट्रीय ध्वज फहराना, राष्ट्रगान और तिरंगा गुब्बारों को छोड़ने जैसे कार्यक्रम शामिल होंगे। दिशानिर्देश में कोविड योद्धाओं जैसे कि डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों, स्वच्छता कर्मियों को उनकी सेवा के प्रति सम्मान प्रदर्शित करने के नजरिये से विशेष रूप से आमंत्रित करने को भी कहा गया है। सरकार ने देशभर के राज्य और जिला प्रशासनों से आत्मानिर्भर भारत अभियान से जन-जन को जोड़ने संबंधी कार्यक्रमों को भी अधिकतम बढ़ावा देने का आग्रह किया है। 

------
* वैज्ञानिकों ने नोवल कोरोना वायरस से उस महत्‍वपूर्ण प्रोटीन को री-डिजाइन किया है, जो मानव कोशिका में प्रवेश कर उसे संक्रमित करता है। इस प्रोटीन को री-डिजाइन करने से कोविड-19 के लिए वैक्‍सीन विकसित करने का काम अधिक तेजी से और पर्याप्‍त मात्रा में किया जा सकेगा। शोधकर्ताओं के अनुसार कोविड-19 की ज्‍यादातर वैक्‍सीन मनुष्‍य के प्रतिरोधक तंत्र को इस प्रोटीन को पहचानने में मदद करती हैं। ये प्रोटीन नोवल कोरोना वायरस सार्स कोविड-2 की सतह पर पाया जाता है। ये स्‍पाइक प्रोटीन संक्रमण से लड़ता है। शोधकर्ताओं में अमरीका के ऑस्टिन में टैक्‍सास विश्‍वविद्यालय के शोधकर्ता भी शामिल हैं। जरनल साइंस में प्रकाशित ताजा अध्‍ययन के अनुसार वैज्ञानिकों ने इस प्रोटीन का नया संस्‍करण डिजाइन किया है, जो कोविड-19 वैक्‍सीन में पहले से इस्‍तेमाल हो रहे कृत्रिम एस प्रोटीन की तुलना में कोशिकाओं में दस गुना ज्‍यादा उत्‍पादन कर सकता है।

 

वैक्‍सीन के प्रकार के आधार पर प्रोटीन का ये उन्‍नत संस्‍करण प्रत्‍येक खुराक को कम कर सकता है और वैक्‍सीन के उत्‍पादन में तेजी ला सकता है। टेक्‍सास विश्‍वविद्यालय के जेसन मेक्‍लेलन के अनुसार प्रोटीन के नये संस्करण से अब ज्‍यादा से ज्‍यादा रोगियों को यह वैक्‍सीन शीघ्रता से मिल सकेगी। 

------
* भारत और इस्राइल ने कोविड 19 की जांच के लिए मिलकर एक त्‍वरित जांच किट विकसित की है। भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर के विजय राघवन ने बताया कि रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन तथा इस्राइल की रक्षा अनुसंधान इकाई के वैज्ञानिकों ने संयुक्‍त रूप से इस कोविड जांच किट को तैयार किया है।

 

प्रोफेसर विजय राघवन ने कहा कि इस त्‍वरित जांच किट से तीस सेकेंड के भीतर कोविड संक्रमण की जांच के शुरूआती परिणाम मिल जाते हैं। उन्‍होंने कहा कि इस जांच किट का विकास कई नवीनतम तकनीकों को मिलाकर किया गया है। इसमें कृत्रिम बुद्धिमत्‍ता आधारित ऑन लाइन वॉयस टेस्ट, श्वासनली परीक्षण, आइसो थर्मल परीक्षण और पॉलीमिनो एसिड परीक्षण शामिल हैं।

 

भारत और इज़राइल कोविड वैक्सीन पर काम करने वाले वैज्ञानिकों के विश्व संघ के सदस्य भी हैं।

------
* रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और इस्राइल के रक्षामंत्री बेनी गेंट्ज ने दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग की प्रगति की समीक्षा की। टेलीफोन पर बातचीत में दोनों नेताओं ने कोविड-19 महामारी की स्थिति और इससे लड़ने के सामूहिक प्रयास के बारे में चर्चा की।

------

* पुदुच्‍चेरी की उपराज्‍यपाल किरण बेदी ने विधानसभा को संबोधित किया। अपने संबोधन में डॉक्‍टर किरण बेदी ने कहा कि वर्ष 2019-20 में पुदुच्‍चेरी में प्रति व्‍यक्ति आय में वृद्धि हुई है। वृद्धि की यह दर पांच दशमलव तीन प्रतिशत है। उन्‍होंने कहा कि 2019-20 में राज्‍य का सकल घरेलू उत्‍पाद 37 हजार 943 करोड रूपये रहने का अनुमान है जोकि पिछले वर्ष के मुकाबले दस दशमलव नौ पांच प्रतिशत अधिक है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि केन्‍द्र प्रायोजित कृषि यांत्रिकीकरण उप-मिशन के तहत पुडुचेरी में किसानों को 54 दशमलव नौ पांच लाख रुपये की सब्सिडी मंजूर की गई है।

 

डॉ किरण बेदी ने कहा कि राज्य की मुफ्त चावल योजना के अंतर्गत अप्रैल 2019 से हर महीने 20 किलो चावल के मूल्य के बराबर 600 रूपये बीबीएल और एएवाईे कार्ड धारकों को और एपीएल कार्डधारकों को 300 रूपये सीधे उनके खातों में भेजे जा रहे हैं। अन्तयोदय अन्न योजना कार्ड धारकों को एक कार्ड पर हर महीने 35 किलो चावल के बदले एक हजार 50 रूपये 70 पैसे और बीपीएल कार्ड धारकों को हर महीने प्रति सदस्य 5 किलो चावल के लिए करीब 150 रूपए दिये गये। कोविड महामारी के दौरान पुद्दुचेरी सरकार ने संक्रमण को रोकने के लिए समय पर एहतियाति कदम उठाए। सरकार ने राष्ट्रीय लॉकडाउन की घोषणा से एक दिन पहले ही लॉकडाउन कर दिया। उन्होंने चिकित्सा, स्वास्थ्य, पुलिस और अन्य विभागों का संक्रमण से लड़ाई में अहम योगदान देने के लिए आभार व्यक्त किया। 

------
* पर्यावरण और वन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि सरकार एक हरित भारत के लिए पर्यावरण अनुकूल सतत भविष्य के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है। श्री जावड़ेकर ने कहा कि भारत ने 2022 तक सौर ऊर्जा से एक लाख मेगावाट बिजली बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि 2030 तक रेलवे को पूरी तरह से पर्यावरण अनुकूल बनाने का भी लक्ष्‍य है।

 

श्री जावडेकर ने कहा कि सौर ऊर्जा से जुडी पहल में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। 

------

* राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कोविड-19 और बाढ से प्रभावित राज्‍यों-असम, बिहार और उत्‍तरप्रदेश में नौ ट्रकों में रेडक्रॉस द्वारा भेजी जा रही राहत सामग्री को रवाना किया। ये सामग्री ट्रेनों द्वारा संबंधित राज्‍यों में पहुंचाई जाएगी। राहत सामग्री में तिरपाल, साडि़यां, धोतिया, सूती चादर, रसोई का सामान, चादरें, सर्जिकल मास्‍क, पीपीई किट और दस्‍ताने हैं। इस अवसर पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ0 हर्षवर्धन भी उपस्थित थे। श्री हर्षवर्धन इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी के अध्‍यक्ष भी हैं।  

------
* प्रख्यात नृत्यांगना और कोरियोग्राफर अमला शंकर का आज सुबह कोलकाता में निधन हो गया। वे 101 वर्ष की थी। अमला शंकर को कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए वर्ष 2011 में पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा बंग विभूषण से सम्मानित किया गया था। शोक संदेश में, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी मृत्यु से नृत्य की दुनिया में अपूरणीय क्षति हुई। 

------

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ० हर्षवर्धन ने आज कहा कि भारत विश्‍व के उन देशों में शामिल है जहां प्रति दस लाख जनसंख्‍या पर कोविड-19 मरीजों की संख्‍या और मृत्‍यु सबसे कम है। उन्‍होंने कहा कि अब मरीजों के ठीक होने की दर 63 दशमलव चार-पांच प्रतिशत और मृत्‍यु दर दो दशमलव तीन प्रतिशत है। शंघाई सहयोग संगठन के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों के सम्‍मेलन में डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि देश में पहले व्‍यक्तिगत सुरक्षा कवर-पी०पी०ई० किट का एक भी निर्माता नहीं था, लेकिन पिछले कुछ महीनों में ही देश ने इसके निर्माण की क्षमता हासिल कर ली। उन्‍होंने कहा कि देश अब उत्‍कृष्‍ट पी पी ई का निर्यात कर सकता है। अन्‍य स्‍वदेशी उपकरणों की क्षमता हासिल कर उनका उत्‍पादन भी बढाया गया है तथा वेंटीलेटर और मेडिकल ऑक्‍सीजन के लिए मांग और आपूर्ति का अंतर भी कम किया गया है। डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि भारत ने निगरानी और स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी बुनियादी ढ़ांचे में सुधार सहित सभी आवश्‍यक कदम समय से उठाये हैं।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कोविड-19 प्रबंधन में सूचना टेक्‍नोलॉजी के नूतन उपयोग पर भी बल दिया। उन्‍होंने कहा कि कोविड-19 मरीजों की अधिक संख्‍या की आशंका वाले क्षेत्रों में निगरानी और मरीजों की पहचान के लिए आरोग्‍य सेतु ऐप और आई.टी.आई.एच.ए.एस. इतिहास ऐप का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि अस्‍पताल में भर्ती मरीजों की जांच के लिए आर.टी.पी.सी.आर. ऐप और केन्‍द्रों तथा बिस्‍तर क्षमताओं के बारे में फैसलिटी ऐप को कोविड पोर्टल पर एक ही जगह उपलब्‍ध करा दिया गया है।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने पारम्‍परिक भारतीय चिकित्‍सा पद्धति पर बल देते हुए कहा कि कोविड-19 के दौरान इसने जनसंख्‍या की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढाने में महत्‍वपूर्ण योगदान दिया है।


डॉ हर्षवर्धन ने शंघाई सहयोग संगठन के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों की मौजूदा संस्‍थागत बैठकों के तहत पारंपरिक चिकित्‍सा पद्धतियों पर नये उप-समूह के गठन का प्रस्‍ताव किया। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने इस महामारी से निपटने में लगे अग्रिम पंक्ति के सभी कर्मचारियों को बधाई दी और कहा कि वे मानवता की सेवा के लिए भगवान से कम नहीं हैं।

--------------------

* भारत कोविड-19 पर नियंत्रण पाने के लिए वैक्‍सीन विकसित करने के वैश्विक प्रयासों में अग्रणी देशों में शामिल है। सरकारी एजेंसियों ने निजी भागीदारों के साथ कोविड वैक्सीन के विकास के लिए आवश्यक अनुमोदन प्रक्रिया के प्रयास तेज कर दिए हैं।


स्‍वदेशी कोविड टीकों के मानव परीक्षण शुरू हो गये हैं जो कि देशभर में विभिन्‍न स्‍तरों पर हैं। इन परीक्षणों के जरिये इन टीकों की प्रभावशीलता की पहचान की जायेगी। भारत बायोटेक और ज़ायडस कडीला ने सरकार से अनुमति मिलने के बाद अपने टीकों के मानवों पर परीक्षणों की शुरूआत कर दी है। सरकार ने इन टीकों के विकास के लिये सभी आवश्‍यक सहायता और नियामक प्रक्रिया सुनिश्चित करने का आश्‍वासन दिया है। आईसीएमआर और भारत बायोटेक ने कोवैक्‍सीन नामक संभावित कोविड टीके के विकास के लिये हाथ मिलाया है। जबकि जैव-प्रोद्योगिकी विभाग ने ज़ायडस के टीके ज़ायकोवडी के विकास में मदद प्रदान की है। भारत को दुनिया की फार्मेसी माना जाता है और विश्‍वभर में 60 प्रतिशत टीकों की आपूर्ति भारत के ज़रिये की जाती है। एक शीर्ष भारतीय फार्मा कंपनी सेरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी के संभावित कोविड 19 वैक्‍सीन की एक बिलियन खुराक की आपूर्ति करने के लिये ब्रिटिश दवा निर्माता एस्‍टॉजैनिका के साथ समझौता किया है। मौजूदा समय में यह टीका मानव परीक्षण की तीसरे चरण पर है। 

--------------------

* महाराष्‍ट्र में कोरोना रोगियों के उपचार के लिए, धारावी के लोग उदहारण साबित हो रहे है। हमारी संवाददाता ने खबर दी है कि कोविड-19 से पूरी तरह स्‍वस्‍थ लोग अब प्लाज्मा दान करने के लिए आगे आ रहे हैं।


प्लाज्मा दान करने वालो में पुलिस अधिकारी, डॉक्टर, राजनेता और आम नागरिक शामिल हैं। इस महीने की 27 तारीख को, शिवसेना अध्यक्ष और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के जन्मदिन के अवसर पर, धारावी में प्लाज्मा दान अभियान आयोजित किया जायेगा। महाराष्ट्र सरकार ने कोविड-19 के मद्देनज़र, एक निर्देश जारी किया है, जिसके चलते, गर्भवती महिलाओं तथा वे महिलाएँ जो किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं, उनके लिए कार्यालय जाना अनिवार्य नहीं होगा. वही, नागपुर जिला प्रशासन ने दो दिन के जनता कर्फ्यू की घोषणा की है। शहर में कल और परसों केवल आवश्यक सेवाएं ही कार्यशील रहेंगी। 

--------------------

* गुजरात में अहमदाबाद रेलवे मंडल ने अहमदाबाद रेलवे स्‍टेशन पर सामान को सेनेटाइज़ करने की अनूठी योजना शुरू की है। रेलवे की यह अपनी तरह की पहली योजना है। लॉकडाउन खोलने के पहले चरण के बाद परिवहन और यात्री सेवाओं में तेजी आने के मद्देनज़र अहमदाबाद रेलवे मंडल ने सुरक्षित यात्रा के लिये यह पहल की है।


बैगेज सैनिटाइजेशन और रैपिंग मशीन रेडिएशन का उपयोग करके सामान को पूरी तरह से सैनिटाइज करती है। मशीन को एक निजी कंपनी द्वारा स्थापित किया गया है। अहमदाबाद मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार झा ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि बैगेज के अंदर के टिफ़िन, भोजन, सब्जियां या पानी पर इस का कोई हानिकारक प्रभाव नहीं होता हैं। कोरोना महामारी के मद्देनजर, यह रेलवे द्वारा यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक आदर्श समाधान है। उन्होंने कहा कि अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर लगभग 69 वर्ग मीटर जगह पर मशीन स्थापित की गई है, जिसके माध्यम से अहमदाबाद मंडल को 6 लाख रुपये की अतिरिक्त आय प्राप्त होगी। यह सेवा यात्रियों के लिए स्वैच्छिक होगी जिसके लिए उन्हें सामान के आकार और वजन के आधार पर 80 रुपये तक का शुल्क देना होगा।

--------------------

* राष्‍ट्रमंडल महासचिव पैट्रिसिया स्‍कॉटलैंड ने भारत के फिट इंडिया मूवमेंट की सराहना की है। उन्‍होंने इसे कोविड-19 महामारी को परास्‍त करने का बेजोड़ उपाय बताया। फिट इंडिया मूवमेंट कार्यक्रम पिछले वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू किया था। युवा मामले और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने राष्‍ट्रमंडल देशों के मंत्रियों के फोरम की वर्चुअल बैठक में हिस्‍सा लिया। उन्‍होंने खेल गतिविधियां फिर शुरू करने की भारत की रूपरेखा साझा करने और कोविड महामारी परवर्ती युग में साझा खेल नीति तैयार करने में योगदान करने की इच्‍छा व्‍यक्‍त की।

--------------------

* राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने श्रीमती आनंदीबेन पटेल को मध्‍य प्रदेश का राज्‍यपाल नियुक्‍त किया। इस समय वे उत्‍तर प्रदेश की राज्‍यपाल हैं। उन्‍हें लालजी टंडन की मृत्‍यु के बाद मध्‍य प्रदेश के राज्‍यपाल का अतिरिक्‍त प्रभार दिया गया है।

--------------------

* भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बैंकों से कहा है कि वे कोविड-19 महामारी के दौरान अत्‍यधिक जोखिम से बचें। द्विवार्षिक वित्‍तीय स्थिरता रिपोर्ट की भूमिका में डॉ० शक्तिकांत दास ने कहा है कि बैंकों और वित्‍तीय कंपनियों की सर्वोच्‍च प्राथमिकता अब पूंजी का स्‍तर सुधारने और उत्‍थान शक्ति में सुधार लाने की होनी चाहिए।


श्री शक्तिकांत दास ने कहा कि देश की वित्‍तीय प्रणाली सुदृढ है लेकिन अत्‍यधिक सावधानी से काम करना वक्‍त की जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि सरकारों, केंद्रीय बैंकों और अन्‍य सरकारी एजेंसियों ने विश्‍वभर में व्‍यापारियों, निवेशकों और उपभोक्‍ताओं के बीच वित्‍तीय दवाब दूर करने के लिए समन्वित प्रयास किए हैं।

--------------------

* बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 12 अक गिरकर 38 हजार 129 पर बंद हुआ। उधर नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 21 अंक घटकर 11 हजार 194 पर आ गया।

--------------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* सरकारी टेंडर में चीन की कंपनियों पर रोक की खबर सभी अखबारों में प्रमुखता से है। दैनिक जागरण की सुर्खी है - चीन की कंपनियों से अब नहीं की जाएगी सरकारी खरीद। अमर उजाला ने एक और झटका शीर्षक देते हुए लिखा है - वित्‍तीय नियमों में बदलाव के साथ सरकार ने लगाया प्रतिबंध। पत्र के अनुसार राष्‍ट्रीय सुरक्षा के कारण फैसला राज्‍य सरकारों पर भी लागू होगा। नवभारत टाइम्‍स का शीर्षक है - सैनिक पीछे नहीं हट रहे, चीन से फिर होगी बात। जनसत्‍ता ने चीन के साथ तनाव पर भारत की दो टूक बात बताते हुए सुर्खी दी है - एलएसी पर शांति के लिए दोनों देशों के साझा प्रयास जरूरी।

 

* राष्‍ट्रीय सहारा के अनुसार फिंगर-4 रिज एरिया से पीछे नहीं हट रहा है चीन।

 

* अमर उजाला का कहना है - और बढ़ेगी राफाल की ताकत, फ्रांस से आएंगी हेमर मिसाइलें। अखबार लिखता है - सेनाओं को दी गई आपातकालीन खरीद शक्तियों के तहत होगा सौदा, पूर्वी लद्दाख में किसी भी बंकर को बना सकती हैं निशाना।

 

* हिन्‍दुस्‍तान ने ताकत शीर्षक से लिखा है - सेना में महिलाओं को स्‍थायी कमीशन पर मुहर। पत्र के अनुसार सेना के सभी दस अंगों में शार्ट सर्विस कमीशन में मौका, सेना के तीनों अंगों में बड़ी भूमिका भी निभा सकेंगी महिलाएं। अमर उजाला ने सेना में भी बेटियों को बराबरी का हक बताते हुए लिखा है - चयन बोर्ड सभी जरूरी औपचारिकताएं जल्‍द पूरी करेगा। 17 साल की कानूनी लड़ाई के बाद फरवरी में आया था फैसला।

 

* राजस्‍थान में सियासी घमासान पर उच्‍चतम न्‍यायालय में सुनवाई की खबर पर जनसत्‍ता की सुर्खी है - लोकतंत्र में असहमति के स्‍वर दबाए नहीं जा सकते। नवभारत टाइम्‍स के अनुसार पायलट की याचिका पर फैसला अब रूकेगा नहीं। अमर उजाला ने राजस्‍थान का सियासी संग्राम शीर्षक से लिखा है - विधानसभा अध्‍यक्ष अभी नहीं कर सकेंगे विधायकों पर अयोग्‍यता की कार्यवाही। वीर अर्जुन ने इसे राजस्‍थान के स्‍पीकर को झटका बताया।

 

* पंजाब केसरी ने लिखा है - कुलभूषण जाधव के सभी कानूनी रास्‍तों को बंद कर रहा है पाकिस्‍तान।

 

* कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है - झारखंड में मास्‍क न पहनने पर अब एक लाख रुपये का जुर्माना। पत्र ने 450 रुपये में जांच करने वाली देसी किट को मंजूरी की खबर भी दी है।

 

* दैनिक जागरण लिखता है - भारतीय मसालों से इम्‍युनिटी बूस्‍ट करने में जुटी दुनिया। पत्र के अनुसार - जानलेवा कोरोना वायरस से बढ़ा इस्‍तेमाल।

 

* नवभारत टाइम्‍स के अनुसार वर्क फ्रॉम होम से अब उबने लगे लोग, युवा ज्‍यादा मिस करते है, ऑफिस के वो पुराने दिन।

 

* हिन्‍दुस्‍तान ने राहत शीर्षक से लिखा है - एनआईटी के लिए 12वीं में 75 प्रतिशत जरूरी नहीं।

 

* हिमाचल प्रदेश के पालमपुर में बच्‍चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए गाय बेची, खरीदा स्‍मार्ट फोन राजस्‍थान पत्रिका में है। पत्र के अनुसार केरल उच्‍च न्‍यायालय के निर्देश पर ऑनलाइन शिक्षा से वंचित दो दलित छात्राओं को मिलेगा लेपटॉप।