आकाशवाणी सार (23-Jan-2019)
AIR News Gist

Posted on January 24th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*भारत और मॉरिशस में स्‍वास्‍थ्‍य, आपदा प्रबंधन और ऊर्जा क्षेत्रों में महत्‍वपूर्ण भागीदारी पर सहमति।

*राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वाराणसी में प्रवासी भारतीय सम्‍मेलन के समापन कार्यक्रम में प्रवासी भारतीय पुरस्‍कार प्रदान करेंगे।

*राष्‍ट्र आज नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस को उनकी 122वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दिल्‍ली के लाल किले में नेता जी से संबंधित संग्रहालय का उद्घाटन किया।

 

*बिहार सरकार सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगों को दस प्रतिशत आरक्षण के लिए अलग से एक विधेयक लाएगी।


*ऑस्‍कर नामांकन में फिल्‍म रोमा और द फेवरिट शीर्ष पर। लघु वृत्‍तचित्र वर्ग में भारत की पीरियड - एंड ऑफ सनटेंस का नाम भी शामिल।


*नेपियर में एक दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट श्रृंखला में भारत ने न्‍यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया।


मेलबर्न में ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस प्रतियोगिता में सात बार की विजेता सेरेना विलियम्‍स क्‍वार्टर फाइन में हारकर प्रतियोगिता से बाहर।

*केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने पूर्वोत्‍तर के स्‍वायत्‍त परिषदों के अधिकारों में बढ़ोत्‍तरी के लिए संविधान की धारा -280 में संशोधन को अनुमति दी। वस्‍तु और सेवा कर अपीलीय न्‍यायाधिकरण के राष्‍ट्रीय पीठ के गठन को भी स्‍वीकृति मिली।


*राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने प्रवासी भारतीयों से नए भारत के निर्माण में योगदान देने का आह्वान किया।

*सायना नेहवाल इंडोनेशिया मास्‍टर्स बैडमिंटन में महिला सिंगल्‍स के दूसरे दौर में पहुंची।

 

 

समाचार विस्तार से-

 

 

*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगनॉथ ने कल द्विपक्षीय वार्ता की। दोनों नेताओं ने पंद्रहवें प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर वाराणसी में अलग से बैठक की। उन्होंने स्वास्थ्य, आपदा प्रबंधन और ऊर्जा क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भागीदारी परियोजनाओं के लिए नए प्रस्तावों पर भी सहमति व्यक्त की।

 

दोनो नेताओं ने व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते को अंतिम रूप देने सहित आपसी व्यापार और निवेश बढ़ाने के तौर-तरीकों पर भी चर्चा की।


विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि दोनों प्रधानमंत्रियों ने परस्पर सहयोग मजबूत करने के प्रयासों सहित आपसी संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा की। उन्होंने समुद्री संसाधनों के सतत उपयोग के लिए ब्लू इकोनॉमी के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर भी विचार-विमर्श किया।

 

 

------------

 

*इस वर्ष के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्‍य अतिथि दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति सीरिल रामाफोसा 25 जनवरी को भारत यात्रा पर आ रहे हैं। राष्‍ट्रपति रामाफोसा के साथ उनकी पत्‍नी तथा उच्‍च अधिकारियों का एक शिष्‍टमंडल भी आ रहा है विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि राष्‍ट्राध्‍यक्ष के रूप में राष्‍ट्रपति रामाफोसा की यह पहली भारत यात्रा है।

 

 

 

 

 

------------

 

*केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी आज आगरा और मथुरा में नमामी गंगे की छह परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। मथुरा में पांच अरब 11 करोड़ 74 लाख रूपए की लागत की चार परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। इनमें दो सीवेज परियोजनाएं शामिल हैं। मथुरा रिफायनरी में हाईब्रिड एन्यूटी मोड के साथ वन सिटी-वन ऑपरेटर दृष्टिकोण तथा उपचारित सीवेज पानी के पुन: इस्तेमाल संबंधी समेकित सीवेज बुनियादी ढांचा परियोजना लागू की जाएगी जो शहर की पहली ऐसी परियोजना होगी।

 

आगरा में दो परियोजाओं पर 8 अरब 57 करोड़ 26 लाख रुपए खर्च होंगे। इनमें शहर के लिए व्यापक सीवेज परियोजना शामिल हैं।


------------

 

*इसरो के पीएसएलवी-सी 44 रॉकेट के जरिए कल के उपग्रह प्रक्षेपण की उलटी गिनती आज शाम शुरू होगी। इसरो सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि गिनती की अवधि और समय का फैसला दोपहर बाद किया जाएगा। यह इसरो का इस वर्ष का पहला प्रक्षेपण होगा।

 

------------

 

*असम में लुमडिंग डिविजन के रेलवे सुरक्षा बल ने पूर्वोत्‍तर में महिलाओं की सुरक्षा बढ़ाने की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम उठाते हुए महिला सब-इंस्‍पेक्‍टर और कांस्‍टेबलों को दस्‍ते में शामिल किया गया है। कल गुवाहाटी के काम्‍ख्‍या रेलवे स्‍टेशन रेलवे पुलिस बल जोयमति बाहिनी के रूप से इसे लांच किया। इसका मुख्‍य उद्देश गुवाहटी क्षेत्र में रेलवे परिसर और रेलगाड़ियों में महिलाओं की सुरक्षा को मजबूत करना है।

 

------------

 

*मंत्रि‍मंडल की सुरक्षा संबंधी मामलों की समिति ने भारत और नेपाल में रहने वाले असम राइफल्‍स के पेंशनरों और उनके आश्रितों के लिए पूर्व सैनिक अंशदायी स्‍वास्‍थ्‍य योजना- ई सी एच एस की सदस्‍यता देने की मंजूरी दे दी है। इस फैसले से तीन लाख से अधिक सैनिकों और उनके आश्रितों को लाभ होगा।

 

------------

 

*रूसी समुद्री सीमा में आग लगने से दुर्घटनाग्रस्त हुए दो समुद्री जहाजों में सवार भारतीय नाविक सुरक्षित हैं। जहाजरानी महानिदेशालय ने बताया है कि दुर्घटना में जीवित बचे लोगों की सही जानकारी अभी मौजूद नहीं है, क्योंकि दुर्घटनास्थल से सीमित समाचार आ रहे हैं। जहाजरानी महानिदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दुर्घटनास्थल पर सुरक्षित लोगों की तलाश के लिए अनेक पोत लगाए गए हैं।

 

------------

 

*दिल्‍ली में कल पिछले साल अक्‍टूबर के बाद से सबसे कम प्रदूषण स्‍तर दर्ज कि‍या गया। अधिकारियों ने बताया कि शहर में भारी वर्षा और तेज हवाओं ने प्रदूषक तत्‍वों को साफ कर दिया, जिससे हवा स्‍वच्‍छ हो गई और वायु की गुणवत्‍ता संतोषजनक श्रेणी में आ गई।

 

 

 

 

------------

 

*राष्ट्र आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस को उनकी 122वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज नेताजी सुभाष चन्‍द बोस की जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी। श्री कोविंद ने राष्‍ट्रपति भवन में उनके चित्र पर पुष्‍पांजलि अर्पित की।


इस अवसर पर संसद के केन्‍द्रीय कक्ष में अनेक गणमान्य लोगों ने नेताजी को पुष्पांजलि अर्पित की। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता लालकृष्‍ण आडवाणी, कांग्रेस नेता गुलामनबी आजाद और संसदीय मामलों के राज्‍यमंत्री विजय गोयल श्रद्धांजलि देने वालों में शामिल थे।


नेताजी की जन्मस्थली ओडिसा के कटक में कई कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के लालकिले में नेताजी सुभाष चंद्र बोस संग्रहालय का उद्घाटन किया।


नेताजी सुभाष चंद्र बोस संग्रहालय में नेताजी और इंडियन नेशनल आर्मी से जुड़ी कई वस्तुएं रखी हुई हैं। इनमें नेताजी द्वारा इस्‍तेमाल की गई लकड़ी की कुर्सी और तलवार, पदक, वर्दी के अलावा अन्य प्राचीन वस्‍तुएं शामिल हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने याद-ए-जलियां संग्रहालय का भी उद्घाटन किया जिसमें 13 अप्रैल, 1919 में हुए जलियांवाला बाग नरसंहार का प्रामाणिक लेखा-जोखा मौजूद है। 1857 में हुए भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम पर बने संग्रहालय का भी उद्घाटन किया गया। इस संग्रहालय में 1857 के स्‍वतंत्रता संग्राम के दौरान भारतीयों के शौर्य और बलिदान को दर्शाने वाली सामग्री रखी गई है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने भारतीय कला पर बने दृश्‍यकला-संग्रहालय का भी उद्घाटन किया जहां 16वीं शताब्दी से लेकर भारत की स्वाधीनता तक के दौर की भारतीय कलाकृतियां मौजूद हैं। 


प्रधानमंत्री ने ट्वीट संदेश में कहा है कि भारत के समृद्ध इतिहास और संस्कृति से संबंधित इन चार संग्रहालयों का उद्घाटन उनके लिये विनयपूर्ण है। उन्होंने कहा कि संग्रहालयों का समूचा परिसर क्रांति मंदिर के रूप में जाना जाएगा। श्री मोदी ने कहा कि नेताजी सुभाषचंद्र बोस और आज़ाद हिंद फौज इस क्रांति मंदिर के महत्वपूर्ण अंग हैं।



---

 

*बिहार सरकार ने सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगों के लिये नौकरियों और शिक्षा में दस प्रतिशत आरक्षण के वास्ते विधानसभा के बजट सत्र में अलग से विधेयक लाने का फैसला किया है। यह सत्र अगले महीने की ग्यारह तारीख से शुरू होगा। मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने बताया कि दस प्रतिशत आरक्षण लागू करने के लिये विधायी प्रक्रिया फरवरी तक पूरी कर ली जाएगी।


---

 

*कांग्रेस ने प्रियंका गांधी वाड्रा को पूर्वी उत्तर प्रदेश की महासचिव नियुक्त किया है। ज्योतिरादित्य सिंधिया को पश्चिमी उत्तर प्रदेश का महासचिव बनाया गया है। वरिष्ठ पार्टी नेता गुलाम नबी आज़ाद हरियाणा के महासचिव होंगे। के.सी. वेणुगोपाल को संगठन महासचिव का कार्यभार दिया गया है। पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने ये नियुक्तियां की हैं।


---

 

*असम में भारतीय जनता पार्टी ने उत्‍तरी कछार पर्वतीय स्वायत्त परिषद चुनाव में बहुमत हासिल कर लिया है। परिषद की 28 सीटों के लिए चुनाव हुआ था।


हाल ही में पंचायत चुनावों में मिली सफलता के बाद सत्‍तारूढ़ भाजपा ने असम में उत्‍तरी कछार पर्वतीय स्‍वायत्‍त परिषद में जीत दर्ज की है। भाजपा को 19 सीटें मिलीं जबकि कांग्रेस को 2, असम गण परिषद को 1 और निर्दलीय उम्‍मीदवारों को 6 सीटों पर कामयाबी मिली। जीत के बाद प्रदेश भाजपा के अध्‍यक्ष रंजीत कुमार दास ने कहा कि यह केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा किए गए अच्‍छे कार्यों का परिणाम हैं। 


---


*भारत के इस वर्ष के पहले उपग्रह प्रक्षेपण की गिनती आज शाम शुरू होगी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन--इसरो, विद्यार्थियों के उपग्रह कलामसैट और एक इमेजिंग उपग्रह माइक्रोसैट-आर का कल प्रक्षेपण करेगा। हमारी संवाददाता ने बताया है कि इसरो का विश्‍वसनीय रॉकेट पीएसएलवी-सी 44, श्री हरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से इनका प्रक्षेपण करेगा।


कल के प्रक्षेपण की खासियत, प्रक्षेपण यान का विन्‍यास और उसकी बहुउपयोगिता है। प्रक्षेपण यान को गति देने के लिए पहली बार सिर्फ दो स्‍ट्रेप ऑन मोटर्स लगाए गए हैं। इसके अलावा प्रक्षेपण यान पीएसएलवी-सी44 की एक और विशेषता उसके चौथे और अंतिम ईंधन चरण की भूमिका है। दो उपग्रहों को निर्धारित कक्षा में स्‍थापित करने के बाद यह प्रक्षेपण यान आगे गोलाकार कक्षा में जायेगा और अंतरिक्ष में अनुसंधान के लिए नया मंच तैयार करेगा। यह प्रक्षेपण अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में देश की लगातार बढ़ती नई सोच का उदाहरण है।


---


*ऑस्‍कर पुरस्‍कारों के नामांकन में मैक्सिको के फिल्‍म निर्माता अल्‍फोंजो क्‍यूआरोन की ब्‍लैक एंड व्‍हाइट फिल्‍म रोमा और योर्गोस लैंथिमोस की फिल्‍म द फेवरिट शीर्ष पर हैं। रोमा का सर्वोत्‍तम फिल्‍म, सर्वोत्‍तम निर्देशन, यालिट्जा एपारिसियो के सर्वोत्‍तम अभिनय और सर्वोत्‍तम विदेशी भाषा वाली फिल्‍म के रूप में नामांकन किया गया है। अब इस फिल्‍म का मुकाबला ब्‍लैक पैंथर, द फेवरिट और वाइस से होगा।


द फेवरिट 18वीं शताब्‍दी की ब्रिटिश महारानी एन्‍नी पर केंद्रित है।


लघु वृत्‍तचित्र वर्ग में भारत की पीरियड - एंड ऑफ सनटेंस का नामांकन हुआ है। यह वृत्‍तचित्र भारत में मासिक धर्म के सदियों पुराने अभिशाप के विरूद्ध महिलाओं के संघर्ष को लेकर है। इसका निर्देशन पुरस्कृत फिल्‍मकार रायका जेहताबची ने किया है और यह 26 मिनट की है।


---

 

*न्यूज़ीलैंड के साथ पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में भारत ने न्यूज़ीलैंड को आठ विकेट से हराकर 1-0 की बढ़त ले ली है। नेपियर में खेले जा गये इस मैच में मेज़बान न्यूज़ीलैंड ने पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। उसने 38 ओवर में केवल 157 रन बनाये। भारत ने दो विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल किया और जीत दर्ज की।


---

 

*मेलबर्न में ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस प्रतियोगिता में सात बार की विजेता अमरीका की सेरेना विलियम्‍स आज क्वार्टर फाइनल में हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गईं हैं। उन्‍हें चेक गणराज्‍य की केरोलिना प्लिसकोवा ने 6-4,4-6,7-5 से हराया। प्लिसकोवा पहली बार इस प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में पहुंची है। जापान की नाओमी ओसाका ने भी पहली बार सेमीफाइनल में प्रवेश किया है।

 

--------

 

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने पूर्वोत्‍तर के छठी अनुसूची वाले क्षेत्रों में स्‍वायत्‍त परिषदों के अधिकारों में बढ़ोत्‍तरी के लिए संविधान की धारा 280 में संशोधन की अनुमति दे दी है। प्रस्‍तावित संशोधन असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में स्‍वायत्‍तशासी जिला परिषदों को अधिक अधिकार प्रदान करेगा। असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्बी आंगलॉग स्‍वायत्‍तशासी क्षेत्रीय परिषद और दीमा हसाओ स्‍वायत्‍तशासी क्षेत्रीय परिषद में राज्‍य वित्‍त आयोग गठित किए जायेंगे। वित्‍त आयोग छठी अनुसूची वाले क्षेत्रों में दस स्‍वायत्‍तशासी जिला परिषदों और ग्रामीण तथा नगरपालिका परिषदों को वित्‍तीय संसाधन के अधिकार देने की सिफारिश करेगा।



राज्‍य चुनाव आयोग, असम, मिजोरम और त्रिपुरा के अनुसूचित क्षेत्रों में स्‍वायत्‍तशासी परिषदों, ग्रामीण और नगर परिषदों में चुनाव करवायेंगे। ग्रामीण और शहरी परिषदों में एक तिहाई सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी। प्रत्‍येक स्‍वायत्‍तशासी परिषद में कम से कम दो महिला सदस्‍यों को मनोनीत किया जायेगा।


--------

 

*केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने वस्‍तु और सेवा कर अपीलीय न्‍यायाधिकरण-जी एस टी ए टी के राष्‍ट्रीय पीठ के गठन को स्‍वीकृति दे दी है। आज नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि यह पीठ नई दिल्‍ली में स्थित होगी।



जीएसटी में जो स्‍टेट के डिस्‍प्‍यूटस होंगे उसके खिलाफ कहां अपील होगी, तो ट्राइब्‍यूनल में अपील होगी। कई बार स्‍टेट वर्सेज स्‍टेट में कोई डिस्‍प्‍यूटस होंगे उसकी अपील कहां होगी तो सेंटर ट्राइब्‍यूनल में होगी। इसका रिकमडेशन जीएसटी कांउसल ने किया था और जीएसटी काउंसल के अनुसार यह आज स्‍थापित किया गया। लेकिन इससे पूरे जीएसटी के डिस्‍प्‍यूटस रिजोल्‍युशन में एक बहुत फास्‍ट ट्रैकिंग आएगी।



मंत्रिमंडल ने दिल्‍ली मेट्रो कॉरिडोर का दिलशाद गार्डन से न्‍यू बस अड्डा गाजियाबाद तक विस्‍तार किये जाने के प्रस्‍ताव को भी मंजूरी दी।

 


--------

 

*केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और कुवैत के बीच घरेलू श्रमिकों के बारे में समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर करने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा....



भारत के जो वर्कर्स हैं कुवैत में, जो रहते हैं गल्‍फ कन्ट्रीज में, इनकी सुरक्षा के विषय में, इनकी वर्किंग कंडीशन के बारे में, वी नीड टू वर्क विद डिग्निटी ये सवाल हमेशा उठ‍ते थे तो आज ये जो एम ओ यू हुआ है जिसके अंतर्गत उनके नियुक्ति के बारे में, उनकी सर्विस कंडीशन्स के बारे में, उनके लिव के बारे में कई बार कॉन्‍ट्रैक्‍ट करके भाग जाया करते थे लोग उसमें सेफ्टी के बारे में।

--------

 

*रेलवे अगले दो वर्ष में दो लाख तीस हजार कर्मचारियों की भर्ती के लिए नये सिरे से काम करेगा। ये पद दो चरणों में भरे जाने का प्रस्‍ताव है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज नई दिल्‍ली में बताया कि इस समय एक लाख 51 हजार 548 पदों पर भर्ती का काम जारी है।



अग‍ले चरण में हमें जो ऑल रेड्डी वैकंसीज आई एक लाख 31 हजार के करीब उसका प्रोसेज फाइल पर शुरू हो गया है और उसको भी हम फास्‍ट ट्रेक करेंगे। ये जो एक लाख लोग रिटायर्ड होंगे अगले दो वर्षो में उनका प्रोसेज उसके थोड़े समय बाद। इस तरीके से टाइमिंग करेंगे कि जैसे जैसे पद खाली होते हैं उसके साथ-साथ में नौकरी मिलती रहे।



श्री गोयल ने कहा कि इन भर्तियों में सामान्‍य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो को दस प्रतिशत के आरक्षण का लाभ मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि रेलवे में अनुसूचित जाति और जनजाति तथा अन्‍य पिछड़ा वर्गो का मौजूदा आरक्षण पहले की तरह जारी रहेगा।


--------

 

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रवासी भारतीयों का आह्वान किया है कि वे नये भारत के निर्माण में अपना योगदान दें। वाराणसी में आयोजित 15 वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन के समापन समारोह में उन्‍होंने कहा कि प्रवासी भारतीयों का विश्‍व में बड़ा सम्‍मान है और वे भारत के सांस्‍कृतिक राजदूत हैं।



राष्‍ट्रपति ने कहा कि प्रवासी भारतीय, सरकार के मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्‍वच्‍छ भारत और स्किल इंडिया जैसे कार्यक्रमों में प्रौद्योगिकी और निवेश के जरिए अपना महत्‍वपूर्ण योगदान कर सकते हैं। राष्‍ट्रपति ने 30 प्रवासी भारतीयों को उनके विशेष योगदान के लिए प्रवासी भारतीय पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया।


--------

 

*राष्‍ट्रपति से आज प्रवासी भारतीय सम्‍मान प्राप्‍त करने वालों में संयुक्‍त अरब अमारात के तीन प्रवासी भारतीय भी शामिल हैं। ये हैं समाजसेवी गिरीश पंत, व्‍यापारी और समाज सेवी सुरेन्‍दरसिंह कंधारी और चिकित्‍सक डॉ0 जुलेखा दाऊद।


--------

 

*सरकार ने सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्‍कार नाम से नया वार्षिक पुरस्‍कार देने को मंजूरी दी है। हर वर्ष नेताजी की जयंती पर 23 जनवरी को विजेता के नाम की घोषणा की जाएगी। पुरस्‍कार में 51 लाख रुपये और प्रशस्‍ति‍ पत्र दिया जाएगा। इस वर्ष यह पुरस्‍कार आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में प्रशंसनीय कार्य के लिए राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल की गाजियाबाद में तैनात आठवीं बटालियन को दिया जाएगा।

--------

 

*राजधानी दिल्ली में पिछले दो दिन हुई बरसात के कारण प्रदूषण में कमी आई है। हालांकि वायु गुणवत्ता का स्तर अभी ‘मध्यम’ श्रेणी में बना हुआ है।
मौसम विभाग के अनुसार बारिश का प्रभाव कम होते ही प्रदूषण का स्तर एक बार फिर बढ़ने लगा और अगले तीन दिनों में यह ‘मध्यम’ से ‘खराब’ के बीच बना रहेगा।


--------

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 


*ईवीएम हैकिंग पर कांग्रेस और भाजपा के बीच जुबानी जंग आज लगभग सभी अखबारों की बड़ी खबर बनी है। वीर अर्जुन और दैनिक जागरण ने लिखा है- निर्वाचन आयोग के ईवीएम की विश्वसनीयता पर भरोसा व्यक्त करते हुए कहा तथाकथित विशेषज्ञ के कथित दावे सच्चाई से परे। दैनिक ट्रिब्यून ने मुद्दे पर सियासत गरमाने पर भारतीय जनता पार्टी का आरोप दिया है, कि कांग्रेस हार के और कितने बहाने खोजेगी। पत्र ने साथ ही कांग्रेस की टिप्पणी दी है- सवाल लोकतंत्र के अस्तित्व का, जांच हो। जबकि नवभारत टाइम्स ने लिखा है - लंदन में बैठे हैकर के खिलाफ दिल्ली में एफआईआर दर्ज।

 

*प्रवासी भारतीय दिवस की खबरें भी अखबारों के पहले पन्ने पर हैं। अमर उजाला के शब्द हैं- आने वालों को आसान वीज़ा, जाने वालों को ई-पासपोर्ट की सौगात।


*जम्मू कश्मीर में शोपियां में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादियों के ढेर होने की खबर हरिभूमि, दैनिक जागरण, देशबंधु, और राष्ट्रीय सहारा में है।


*अमर उजाला ने बाक्स में खबर दी है - किसानों का राहत पैकेज तैयार, सरकार ने किया सवा लाख करोड़ का प्रावधान।


*प्रसिद्ध साहित्यकार सीतांषु यशश्चंद्र को सरस्वती सम्मान से अलंकृत करने का समाचार कुछ अखबारों के मुखपृष्ठ पर है।