आकाशवाणी सार (25-Feb-2019)
AIR News Gist

Posted on February 26th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*सरकार ने जम्मू-कश्मीर और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तैनात केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों का जोखिम तथा कठिनाई भत्ता बढ़ाया।


*अफगानिस्तान ने ईरान के चाबहार बंदरगाह के जरिए भारत को निर्यात शुरू किया।


*विशाखापट्टण्‍म में ऑस्ट्रेलिया ने पहले ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच में भारत को तीन विकेट से हराया।


*अरूणाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री पेमा खांडू ने कहा- राज्‍य सरकार स्‍थायी निवासी प्रमाण पत्र के मुद्दे पर विचार नहीं करेगी। उन्‍होंने प्रदर्शनकारियों से शांति बनाये रखने की अपील की।


*सरकार ने लोगों को देश भर में रेलों के कामकाज की जानकारी उपलब्‍ध कराने के लिए रेल दृष्टि डेशबोर्ड का उद्घाटन किया।


*भारतीय फिल्‍म निर्माता गुनीत मोंगा की फिल्म- पीरिएडः "इन्ड ऑफ सेन्टेंस" को सर्वश्रेष्ठ लघु वृत्त चित्र का ऑस्‍कर पुरस्कार।


*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्‍ली में इंडिया गेट के पास राष्‍ट्रीय युद्धस्‍मारक राष्‍ट्र को समर्पित किया। कहा-उनकी सरकार सशस्‍त्र बलों को आत्‍मनिर्भर बनानेके लिए अथक कार्य कर रही है।

 

*महिला क्रिकेट में भारतीय टीम ने इंग्‍लैंड को दूसरे एकदिवसीय मैच में सात विकेट से हराकर मुंबई में तीन मैचों की एक दिवसीय श्रृंखला में अजेय बढ़त बना ली।

 

समाचार विस्तार से-

 

 

*केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने नक्सलग्रस्‍त राज्यों और जम्मू कश्मीर में तैनात केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के कर्मियों के जोखिम और कठिनाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा की है। निरीक्षक रैंक तक के कर्मियों को प्रतिमाह मौजूदा नौ हजार सात सौ रुपये के स्थान पर अब सत्रह हजार तीन सौ रुपये मिलेंगे। अधिकारियों को प्रतिमाह मौजूदा सत्रह हजार तीन सौ रुपये के बजाय 25 हजार रुपये दिए जाएंगे। केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल ने कहा है कि इससे इन क्षेत्रों में तैनात 88 हजार से अधिक कर्मियों को फायदा होगा।


---------

*अरुणाचल प्रदेश सरकार ने राज्‍य से बाहर की अनुसूचित जनजातियों को स्थायी निवासी प्रमाण पत्र जारी करने के मुद्दे पर चर्चा के लिए आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है। राज्‍य सरकार ने इस मुद्दे पर अपनी स्थिति स्पष्ट करने के लिए सामुदायिक संगठनों के साथ भी राजधानी ईटानगर में आज एक बैठक बुलाई है। सरकार ने दोहराया है कि इस मुद्दे पर आगे कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। उसने एक आयुक्त स्तरीय जांच के भी आदेश दिये हैं, जो घटना के कारणों का विस्तार से पता लगाएगी और हिंसा भड़काने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सरकार ने लोगों से राज्य में शांति और कानून व्यवस्था बनाये रखने की अपील की है।


---------

*अफगानिस्तान ने ईरान के चाबहार बंदरगाह के जरिए भारत को निर्यात करना शुरू कर दिया है। इससे अफगानिस्तान की विदेशी बाजार तक पहुंच होगी और उसकी अर्थव्यवस्था में सुधार होगा। पश्चिमी निमरोज प्रांत के ज़रांज शहर में नए मार्ग के उद्घाटन के अवसर पर अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कहा कि चाबहार बंदरगाह भारत, ईरान और अफगानिस्तान के बीच मजबूत सहयोग का परिणाम है।


इस अवसर पर भारतीय राजदूत विनय कुमार ने कहा कि काबुल और नई दिल्ली के बीच व्यापार के लिए वायु गलियारा खुलने के बाद अफगानिस्तान का भारत को निर्यात 40 प्रतिशत तक बढ़ गया है। ईरान का चाबहार बंदरगाह अफगानिस्तान को समुद्री मार्ग तक आसान पहुंच मुहैया कराता है। भारत ने इस मार्ग को विकसित करने में मदद की है और दोनो देशों के बीच व्यापार को सुगम बनाया है। इससे पाकिस्तान होते हुए सामान अफगानिस्तान नहीं भेजना पड़ता।


---------

*बांग्लादेश में सुरक्षाबलों ने दुबई जाने वाले एक विमान का अपहरण करने की कोशिश में हथियारों से लैस एक संदिग्‍ध को मार गिराया। यह व्यक्ति बांग्लादेश का नागरिक था और उसकी पहचान महदी के रूप में हुई है। इस विमान को चटगांव में आपात स्थित में उतारा गया था, उसके बाद सुरक्षाबलों ने विमान में घुसकर उसे गोली मार दी । विमान एयरलाइंस की उड़ान संख्या बीजी-147 के सभी 140 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को सुरक्षित उतार लिया गया है।


---------

*विशाखापट्टनम में कल रात ऑस्ट्रेलिया ने पहले ट्वेंटी-ट्वेंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच के रोमांचक मुकाबले में अंतिम गेंद पर दो रन बनाकर भारत को तीन विकेट से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया को अंतिम ओवर में चौदह रन बनाने थे। उमेश यादव के इस ओवर में ऑस्ट्रेलिया के रिचर्डसन और पैट कमिन्स ने एक-एक चौका लगाया और अंतिम गेंद पर जीत के लिए 127 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की ओर से जसप्रीत बुमरा ने तीन विकेट लिए।


दूसरा और अंतिम ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच बुधवार को बेंगलुरु में खेला जाएगा।


--------------

*रेलमंत्री पीयूष गोयल ने आज रेल दृष्टि डेशबोर्ड का उद्घाटन किया। नई दिल्‍ली में आयोजित कार्यक्रम में श्री गोयल ने कहा कि इस डेशबोर्ड से लोगों को देश भर में रेलों के कामकाज की जानकारी मिलेगी।


रेलवे में भी बहुत सारे देशभर में अन्‍य अन्‍य प्रकल्‍प, अन्‍य अन्‍य काम तेज गति से चल रहे हैं और ये सभी कार्यों के ऊपर आपकी और भारत की जनता की दृष्टि पूरे समय जुड़ी रहे, लगी रहे। उसके लिए एक ये प्‍लेटफॉर्म आज रेल दृष्टि का हम लॉंच करने जा रहे हैं । हर प्रकार की जानकारियां जनता के समक्ष रहे जिसको कही भी किसी भी समय कोई भी जानकारी आपके लिए उपलब्‍ध रहे।


श्री गोयल ने कहा कि नरेन्‍द्र मोदी सरकार जवाबदेही के लिए जानी जाती है। श्री गोयल ने कहा कि रेल मंत्रालय को इस डेशबोर्ड के जरिये सुझाव और टिप्‍पणियां मिलेंगी जिससे भावी कार्यक्रम तैयार करने में मदद मिलेगी।


----------------

*जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने जल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए अधिक से अधिक जागरूकता पैदा करने का आह्वान किया। आज नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय जल पुरस्‍कार समारोह में श्री गडकरी ने कहा कि मीडिया जल संरक्षण में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्‍होंने कहा कि सामाजिक सुधार में जल की अहम भूमिका है। श्री गडकरी ने कहा कि जल संरक्षण के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए राष्‍ट्रीय जल पुरस्‍कार दिए जा रहे हैं।


--------------

*लॉस एंजलिस में ऑस्‍कर फिल्‍म समारोह में भारतीय निर्माता गुनीत मोंगा की फिल्म- पीरिएडः "इन्ड ऑफ सेन्टेंस" को सर्वश्रेष्ठ लघु वृत्त चित्र का पुरस्कार मिला है। यह फिल्‍म महिलाओं के मासिक धर्म के कारण उन्‍हें समाज से अलग रखने के बारे में है।


ओलिविया कोलमैन को फिल्‍म द फेवरिट के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का पुरस्‍कार दिया गया है।


समारोह में ग्रीन बुक को सर्वश्रेष्‍ठ चलचित्र का पुरस्‍कार प्रदान किया गया है।


फिल्‍म निर्माता अलफांसों कुआरोन की फिल्म रोमा को ऑस्कर पुरस्कार मिला है।


------------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज नई दिल्‍ली में इंडिया गेट के पास राष्‍ट्रीययुद्ध स्‍मारक राष्‍ट्र को समर्पित किया। उन्‍होंने युद्ध स्मारक परिसर के केन्‍द्रीय स्‍तम्‍भ में अमर ज्‍योति प्रज्‍जवलित की। यह स्‍मारक आजादी के बाद देश की सेवा मेंअपने प्राण न्‍यौछावर करने वाले सैनिकों के सम्‍मान में बनाया गया है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय सेना, विश्‍व में सबसे साहसी सेनाओं में से एक है।स्‍मारक को राष्‍ट्र को समर्पित करने से पहले श्री मोदी, मेजर ध्‍यान चन्‍द राष्‍ट्रीय स्‍टेडियम में पूर्व सैनिकों को सम्‍बोधित कर रह थे।

 

राष्‍ट्रीय समर-स्‍मारक की मांग कई दशक से निरंतर हो रही थी, लेकिन कुछ ठोस नहीं हो पाया। साल 2014 में हमने प्रक्रिया शुरू की और आज तय समय से पहले इसका लोकार्पण भी होने वाला है। साथियों ये स्‍मारक इस बात का भी प्रतीक है कि संकल्‍प लेकर उसे सिद्धकैसे किया जाता है।

   

 

राष्‍ट्रीय युद्ध स्‍मारक परिसर में चार विन्‍यासचक्र हैं।

 

25 हजार से अधिक फौजियों ने देश की संप्रभुता और एकता की रक्षा में अपना बलिदान दिया है। स्‍मारक में चार चक्र हैं -अमर चक्र, वीरता चक्र, त्‍याग चक्र और रक्षक चक्र।राष्‍ट्रीय युद्ध स्‍मारक परिसर में केन्‍द्रीय स्‍तम्‍भ, अमर ज्‍योति तथा सेना, वायुसेनाऔर नौसेना द्वारा लड़े गए बड़े युद्धों को दर्शाते हुए छह कॉस्‍य के भित्‍ती चित्रशामिल किए गए हैं। परम यौद्धा स्‍थल पर परमवीर चक्र से सम्‍मानित 21 सैनिकों की प्रतिमाएं स्‍थापित की गई हैं।

-------

*भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड को दूसरे एकदिवसीय मैच में सात विकेट से हराकर तीनमैचों की श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली। पहले बल्‍लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने 161 रन बनाए। जवाब में भारत ने 41 ओवर और एक गेंद में तीन विकेट पर 162 रन बनाकर मैच जीत लिया।

-------

*बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 342 अंक उछल कर 36 हजार दो सौ तेरह पर बंदहुआ। निफ्टी 88 अंक की बढ़त के साथ दस हजार आठ सौ अस्सी हो गया।

 



समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

*वस्‍तु और सेवा कर परिषद का फैसला अखबारों की बड़ी खबर है। दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है- निर्माणाधीन मकानों पर जी एस टी अब पांच प्रतिशत, सस्‍ते घरों पर एक प्रतिशत। मकान और फ्लैट खरीदने के इच्‍छुक मध्‍यम वर्ग और रियलटी सैक्‍टर को चुनाव से पहले जी एस टी परिषद ने दी बड़ी राहत।


*अमर उजाला लिखता है- प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की शुरूआत। एक करोड़ किसानों के खाते में दो हजार रूपये की पहली किस्‍त भेजी गई। केन्‍द्र सरकार ने रियल एस्‍टेट और किसानों को दी सौगात।


*कश्‍मीर घाटी में कुलगाम में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकियों के मारे जाने को अखबारों ने अहमियत दी है। इस घटना में डी एस पी और सेना का एक जवान शहीद।


*सुप्रीमकोर्ट में अनुच्‍छेद-35 ए पर सुनवाई से पहले जनसत्‍ता ने जम्‍मू कश्‍मीर के राज्‍यपाल के हवाले से लिखा है- चुनी हुई सरकार ही रखेगी पक्ष।


*प्रधानमंत्री के कल प्रयागराज में त्रिवेणी में स्‍नान पर दैनिक जागरण की सुर्खी है - सफाई कर्मियों के पैर धोकर प्रधानमंत्री ने खींची सामाजिक सुधार की बड़ी लकीर।