आकाशवाणी सार (3-July-2019)
AIR News Gist

Posted on July 4th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*भारी वर्षा के कारण महाराष्‍ट्र के रत्‍नागिरि जिले के तिवरे बांध में दरार आने से दो की मौत और कई लापता।

*सरकार ने अवैध प्रवासियों की घुसपैठ रोकने के लिए बहुस्‍तरीय उपाय किए हैं।

*कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री ने कहा - आगामी महीनों में सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में करीब ढाई लाख रोजगार के नये अवसर पैदा किये जाएंगे।

*जर्मनी की रक्षामंत्री ओरसुल फोन डेर लाइन यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष पद के लिए नामित होने वाली पहली महिला ।

*आदर्श स्टेशन योजना के अन्तर्गत उन्नयन के लिए बारह सौ से अधिक रेलवे स्टेशन की पहचान की गई।

*उच्चतम न्यायालय ने मेघालय सरकार को राष्ट्रीय हरित अधिकरण द्वारा लगाए गए एक सौ करोड़ रुपये के जुर्माने को जमा करने का निर्देश दिया।

*सरकार ने वर्ष 2019-20 के खरीफ मौसम की फसलों के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में बढ़ोतरी की।

*मंत्रिमंडल ने केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल के ग्रुप ए एक्‍जीक्‍यूटिव कैडर के अधिकारियों को संगठित ग्रुप ए सेवा के लाभ देने को मंजूरी दी।

*संसद ने केन्‍द्रीय शैक्षणिक संस्‍थानों में शिक्षक संवर्ग में आरक्षण विधेयक 2019 पारित किया।

*राहुल गांधी का कांग्रेस अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा।

समाचार विस्तार से-

*महाराष्‍ट्र में मूसलाधार बारिश के बाद कल रात रत्‍नागिरी जिले में तिवरे बांध टूटने से दो लोग मारे गए और बीस से अधिक लापता हैं। बांध के निकट बने तेरह मकान बह गए हैं। राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल की टीम मौके पर भेजी गई है।


मुंबई में कल दोपहर से बारिश के थम जाने के बाद शहर में जनजीवन धीरे-धीरे सामान्‍य हो रहा है। महाराष्‍ट्र के रत्‍नागिरि जिले में लगातार हो रही बारिश की वजह से चिपलुन तहसील में तिवरे डैम टूट गया है। इस वजह से डैम के पास बसे करीब सात गांव में बाढ़ आ गई और अचानक हुए इस हादसे में गांव के सभी दो दर्जन लोग लापता बताए जा रहे हैं। माना जा रहा है कि मरने वालों की संख्‍या और बढ़ सकती है।

 

मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटे के दौरान मुम्‍बई और उसके आसपास के इलाकों में मूसलाधार बारिश का अनुमान लगाया है। लगातार पांच दिन तक मूसलाधार बारिश से मुम्‍बई थम-सी गई थी। इसके कारण सड़क, रेल और विमान यातायात पर बुरा असर पड़ा था। राज्‍य में बारिश से जुड़ी घटनाओं में करीब चौंतीस लोगों की जान जा चुकी है। मलाड में दिवार गिरने की जगह बचावकार्य अब भी जारी है। इस हादसे में 21 लोग मारे गए थे।

--------

*सरकार ने अवैध प्रवासियों की घुसपैठ रोकने के लिए अंतरराष्‍ट्रीय सीमाओं पर कारगर निगरानी और सतर्कता सुनिश्चित करने के बहुस्‍तरीय उपाय किए हैं। लोकसभा में एक प्रश्‍न के लिखित उत्‍तर में गृहराज्‍य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि सीमा पर बाड़, समुचित प्रकाश व्‍यवस्‍था, सड़कों के निर्माण और चौकियां स्‍थापित करने जैसी व्‍यवस्‍थाएं की गई है। उन्‍होंने बताया कि गृहमंत्रालय ने सभी राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करने का परामर्श जारी किया है कि किसी भी अवैध प्रवासी को आधारकार्ड जारी न किया जाए। श्री रेड्डी ने कहा कि राज्‍य सरकारों को यह सलाह भी दी गई है कि वे अवैध प्रवासियों द्वारा अन्‍य राज्‍यों से धोखाधड़ी से हासिल पहचान दस्‍तावेज खारिज करें।

--------

*केन्‍द्रीय गृहसचिव राजीव गाबा ने देश में वाम उग्रवाद की स्थिति की समीक्षा की है। उन्‍होंने प्रभावित राज्‍यों के मुख्‍य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों के साथ कल नई दिल्‍ली में बैठक की। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार बैठक में इस बात पर गौर किया गया कि पिछले पांच वर्ष में वाम उग्रवाद के प्रसार और हिंसा में लगातार कमी आई है। पिछले वर्ष वाम उग्रवाद प्रभावित जिलों की समीक्षा से सुरक्षा संबंधी व्‍यय वाले जिलों की संख्‍या 126 से घटकर 82 हो गई है।

--------

*केन्‍द्र ने कहा है कि जमात-उल-मुजाहिदीन-बंगलादेश के पश्चिम बंगाल के बर्दवान और मुर्शिदाबाद में कट्टरपंथी और भर्ती गतिविधियों के लिए कुछ मदरसों को इस्‍तेमाल में लाने की जानकारी मिली है। लोकसभा में लिखित उत्‍तर में गृहराज्‍य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि इस मुद्दे को लेकर पश्चिम बंगाल सरकार से चिंता व्‍यक्‍त की गई है और राज्‍य में कानून और व्‍यवस्‍था बनाए रखने को कहा गया है।

सरकार ने जमात-उल-मुजाहिदीन, बंगलादेश और आतंकी संगठन के रूप में इसके सभी रूपों के बारे में मई में जानकारी दी थी।


केन्‍द्र ने पश्चिम बंगाल सरकार से राज्‍य में हाल के राजनीतिक हिंसा को लेकर भी चिंता प्रकट की।

--------

*बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा है कि भारत के साथ सहज आत्‍मीय संबंध हैं और कुछ अरब डॉलर के व्‍यापार से परे हैं, क्‍योंकि मुक्ति संग्राम में दोनों ने साथ बलिदान दिया है। प्रधानमंत्री शेख हसीना चीन की पांच दिन की यात्रा के पहले दिन डालियान में विश्‍व आर्थिक मंच की बैठक को संबोधित कर रहीं थी। उन्‍होंने कहा कि भारत की तुलना में आकार और क्षमता में अंतर के बावजूद बंगलादेश सतत विकास और संपर्क के माध्‍यम से अपनी शांति और सुरक्षा सुनिश्चित कर सकता है। उन्‍होंने कहा कि बंगलादेश और भारत दोनों देशों के बीच नदी नौवहन बढ़ाने पर काम कर रहे हैं।

--------

*कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा है कि आगामी महीनों में व्यापक कौशल विकास कार्यक्रम के जरिए सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में करीब ढाई लाख रोजगार के नये अवसर पैदा किये जाएंगे।नई दिल्ली में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री पांडेय ने कहा कि विश्व की सबसे बड़ी युवा शक्ति को सही अर्थों में कौशल बल बनाना एनडीए सरकार का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि देश में डिजिटल प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हुई तीव्र प्रगति इस क्षेत्र को 2018 के ढाई अरब से बढ़ाकर सात अरब 20 करोड़ डॉलर पर ले जा सकती है।

--------

*यूरोपीय संघ के नेताओँ ने संगठन के शीर्ष पदों के लिए नामांकन भरना शुरू कर दिया है। पहली बार एक महिला ने यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष पद के लिए पर्चा भरा है। जर्मनी की रक्षामंत्री ओरसुला फोन डेर लाइन को ज्यां क्लूड यूनकर के स्थान पर अध्यक्ष पद के लिए नामांकित किया गया है। प्रमुख दावेदारों के नाम रद्द होने के बाद ये नामांकन भरे गए हैं।

ओरसूला को जर्मन चांसलर अंगेला मर्कल का समर्थन प्राप्त है लेकिन जर्मन गठबंधन के भीतर उनके नामांकन का विरोध भी किया गया।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की अध्यक्ष क्रिस्टीन लेगार्ड को यूरोपीय केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष पद के लिए पहली महिला के रूप में नामित किया गया है।
--------

*ब्रिटिश उच्‍च न्‍यायालय ने भगोड़े कारोबारी विजय माल्‍या को निचली अदालत के प्रत्‍यर्पण आदेश के खिलाफ अपील की अनुमति दे दी है। निचली अदालत ने भारत में नौ हजार करोड़ रुपए की कथित बैंक धोखाधड़ी और धनशोधन के आरोपों में माल्‍या के प्रत्‍यर्पण का आदेश दिया था। लंदन में रॉयल कोर्ट् ऑफ जस्टिस की दो सदस्‍यों की पीठ ने माल्‍या को प्रत्‍यर्पण आदेश के खिलाफ पांच में से कम से कम एक आधार पर अपील की अनुमति दी। प्रत्‍यर्पण आदेश पर ब्रिटेन के गृहमंत्री ने हस्‍ताक्षर किए थे।

--------

*अमरीका ने पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में सरकार के खिलाफ संघर्ष कर रही बलूचिस्तान लिब्रेशन आर्मी-बी.एल.ए. को आतंकवादी गुट घोषित किया है। अमरीकी विदेश विभाग ने कहा है कि बी.एल.ए. एक सशस्त्र अलगाववादी गुट है जो मुख्य रूप से पाकिस्तान के जातीय ब्लूच क्षेत्र में सुरक्षाबलों और नागरिकों को निशाना बना रहा है। विदेश विभाग ने कहा है कि अमरीका में बी.एल.ए. आतंकवादियों को सहायता देना अपराध समझा जाएगा। उसने अमरीका में बी.एल.ए. की संपत्ति सील करने की भी घोषणा की है।

पाकिस्तान इस गुट को पहले ही आतंकवादी घोषित कर चुका है और उसने अमरीका से भी ऐसा करने का आग्रह किया था।

--------

*दुनियाभर में जून अब तक का सबसे गर्म महीना रहा। यूरोप के कॉपरनिकस क्‍लाइमेट चेंज सर्विस के आंकड़ो के अनुसार यूरोप में जून का तापमान सामान्‍य की तुलना में दो डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

--------

*सरकार ने देश में साइबर सुरक्षा से संबंधित दुर्घटनाओं को रोकने तथा साइबर सुरक्षा बढ़ाने के लिए अनेक कदम उठाये हैं। इलैक्‍ट्रोनिक्‍स और सूचना टैक्‍नोलोजी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने लोकसभा में लिखित उत्‍तर में बताया कि केन्‍द्र ने महत्‍वपूर्ण सूचनाओं की सुरक्षा के लिए नेशनल क्रिटिकल इन्‍फॉरमेशन इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोटेक्‍शन सेंटर बनाया है। उन्‍होंने बताया कि पिछले वर्ष केन्‍द्रीय मंत्रालयों, विभागों और राज्‍य सरकारों की 110 वेबसाइट हैक कर ली गई थी जबकि इस वर्ष 25 वेबसाइट हैक की गई हैं।

------
*रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि आदर्श स्‍टेशन योजना के अंतर्गत उन्‍नयन के लिए अब तक एक हजार दो सौ 53 रेलवे स्‍टेशनों की पहचान कर ली गई है। लोकसभा में प्रश्‍न काल के दौरान रेलमंत्री ने कहा कि 2018-19 के दौरान जोनल रेलवे के माध्‍यम से 68 अतिरिक्‍त स्‍टेशनों का उन्‍नयन किया गया था। मंत्री ने कहा कि इनमें से एक हजार एक सौ तीन स्‍टेशनों का उन्‍नयन किया गया था जबकि 150 स्‍टेशनों को 2019-20 में विकसित करने का लक्ष्‍य है। उन्‍होंने कहा कि प्‍लेटफार्म में सुधार, शौचालय सुविधाएं, पैदल यात्रा पुल, एस्‍केलेटर और लिफ्ट जैसी सुविधाएं इस योजना में शामिल हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा--

इस पूरे देश में कोने-कोने तक रेल की कनेक्टवीटी पहुंचे। ऐसा श्री माननीय प्रधानमंत्री जी की तीव्र इच्छा और उनके दृष्टिकोण बहुत स्पष्ट है। और कई सारे प्रोजेक्ट जो पहले अनाउंस होते थे। लेकिन काम नहीं होता था। हमारी सरकार जब कुछ अनाउंस करती है तो उस पर काम करती है।

------
*सरकार ने कहा कि परमाणु ऊर्जा पैदा करने के विषय में निजी क्षेत्र को अनुमति देने का फिलहाल कोई प्रस्‍ताव नहीं है। कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन और प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍यमंत्री डॉ0 जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि परमाणु ऊर्जा क्षेत्र में जिन मामलों में निजी क्षेत्र की भागीदारी होती है, उनमें कोर रिएक्‍टर के पुर्जों की आपूर्ति, उपकरण, निर्माण और पाइपिंग जैसे कामों में वस्‍तुओं की आपूर्ति शामिल है।

------
*सरकार ने कहा है कि भारतीय दंड संहिता की राजद्रोह संबंधी धारा को हटाने का कोई प्रस्‍ताव विचाराधीन नहीं है। गृह राज्‍यमंत्री नित्‍यानंद राय ने राज्‍यसभा में यह जानकारी दी।

------
*लीबिया में आज सुबह त्रिपोली में शरणार्थियों के लिए बनाये गये केन्‍द्र पर हुए हवाई हमले में कम से कम 40 लोग मारे गये और 80 घायल हो गये। लीबिया की संयुक्‍त राष्‍ट्र समर्थित सरकार ने इस हमले के लिए खलीफा हिफ्तर के नेतृत्‍व वाली लीबियन नेशनल आर्मी को जिम्‍मेदार ठहराया है। इस संगठन ने अप्रैल में भी सरकार पर हमला किया था।

------
*बांग्‍लादेश की एक स्‍थानीय अदालत ने 1994 में शेख हसीना पर हुए हमले के मामले में 9 व्‍यक्तियों को मौत की सजा और 25 को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। शेख हसीना घटना के समय विपक्ष की नेता थीं जबकि बेगम खालिदा जिया बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री थीं।

------
*प्रवर्तन निदेशालय ने बैंक धोखाधड़ी मामले में बुश फूड्स ओवरसीज प्राइवेट लिमिटेड के वीरकरन अवस्‍थी और साई चन्‍द्रशेखर की सात करोड़, 16 लाख रूपये मूल्‍य की सम्‍पत्ति अस्‍थायी तौर पर जब्‍त कर ली है। एजेन्‍सी ने कहा है कि इसने प्राथमिकी के आधार पर जांच शुरू की और दिल्‍ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने बुश फूड्स ओवरसीज़ प्राइवेट लिमिटेड और अन्‍य के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की। मनी लॉन्ड्रिंग निरोधक कानून के तहत हुई जांच से पता चला है कि कम्‍पनी ने घरेलू बिक्री के लिए वित्‍तीय जानकारी देने में हेराफेरी की।

------

*केंद्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक समिति ने वर्ष 2019-20 के खरीफ मौसम के लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में वृद्धि को मंजूरी दे दी है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि धान के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में 65 रुपये प्रति क्विंटल, ज्‍वार में 120 रुपये और रागी में 253 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है। अरहर में 125 रुपये, मूंग में 75 रुपये और उड़द का समर्थन मूल्‍य 100 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाया गया है। सोयाबीन के समर्थन मूल्‍य में 311 रुपये, सूरजमुखी में 262 रुपये और तिल में 236 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की है।


सामान्‍य धान ये 18-19 में 1750 रुपये क्विंटल था लेकिन 19-20 में जो समर्थन मूल्‍य घोषित किया जा रहा है यह 1815 रुपये प्रति क्विंटल है। धान ग्रेड-ए, इसका समर्थन मूल्‍य 1835 रुपया है और इसमें भी 3.7 परसेंट की वृद्धि है। ज्‍वार हाइब्रिड 2550 रुपये क्विंटल इसमें 4.9 प्रतिशत की वृद्धि है, ज्‍वार मालदाणी 2570 इसमें भी 4.9 परसेंट की वृद्धि है।


कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार के इस कदम से किसानों की आमदनी में वृद्धि होगी और इससे कृषि में निवेश भी बढ़ेगा।

-------------------

*केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल के ग्रुप ए एग्‍जक्‍युटिव कैडर के अधिकारियों को संगठित ग्रुप ए सेवा बनाने के प्रस्‍ताव और नॉन फंक्‍शनल वित्‍तीय लाभ देने को मंजूरी दी है।


सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि इससे अधिकारियों की प्रशासनिक क्षमता में वृद्धि होगी।


सैन्‍य सेवाओं के ग्रुप-ए वर्ग के जो अधिकारी हैं, उनको अन्‍य केन्‍द्रीय सेवाओं के अनुरूप लाभ देने का एक महत्‍वपूर्ण फैसला हुआ है जिसका लाभ 12 हजार ए-ग्रुप के जो अधिकारी हैं उनको मिलेगा।


मंत्रिमंडल ने भारतीय हवाई अडडा प्र‍ाधिकरण के अहमदाबाद, लखनऊ और मंगलुरू हवाई अडडों को सार्वजनिक-निजी भागीदारी के जरिये सबसे ऊंची बोली लगाने वाले अडानी इंटरप्राइजेस को पट्टे पर देने के प्रस्‍ताव को भी मंजूरी दी।


तीन एयरपोर्ट की सारी प्रक्रिया पूरी हो गई है, तो इसको भी हाईस्‍ट बीडर जो है, उन्‍हीं को देने का फैसला भी हुआ है। इससे आज जितना फायदा हो रहा है लगभग दो ढाई करोड़ रुपये तो उससे दस गुना ज्‍यादा पैसा तो अप-फ्रंट और उसके साथ-साथ हर साल के मुनाफे में भी वो भागीदार एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया रहेगी, तो ये विन-विन सिचवेशन है।


प्रकाश जावडेकर कहा कि मंत्रिमंडल ने भारत और मालदीव के बीच यात्री और मालवाहक जहाज सेवा शुरू करने के समझौता ज्ञापन को पिछली तारीख से स्‍वीकृति प्रदान की है।

-------------------

*संसद ने आज केंद्रीय शैक्षणिक संस्‍थानों में शिक्षक संवर्ग में आरक्षण विधेयक-2019 पारित कर दिया। राज्‍यसभा ने आज इसकी मंजूरी दी जबकि लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है।


इस विधेयक में केंद्रीय शैक्षणिक संस्‍थानों में शिक्षक वर्ग में सीधी भर्ती में अनुसूचित जातियों, जनजातियों, शैक्षणिक रूप से पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्‍मीदवारों के लिए आरक्षण का प्रावधान है। यह विधेयक इस संबंध में जारी अध्‍यादेश का स्‍थान लेगा।


विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि यह विधेयक केंद्रीय विश्‍वविद्यालयों में लगभग 7 हजार रिक्‍त पदों को भरने का रास्‍ता साफ करेगा।

-------------------

*विधि और न्‍यायमंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि सरकार ने राजनीतिक दलों को चंदा देने की प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए अनेक कदम उठाए हैं। आज राज्‍यसभा में चुनाव सुधारों की आवश्‍यकता पर अल्‍पकालिक चर्चा का उत्‍तर देते हुए उन्‍होंने धन-बल के प्रभाव से चुनावों को मुक्‍त करने के लिए और कदम उठाए जाने की आवश्‍यकता पर बल दिया। विधि मंत्री ने कहा कि देश में एक राष्‍ट्र एक चुनाव का समय अब आ गया है और इस पर अब खुले मन से विचार होना चाहिए।


विधि मंत्री इलेक्‍ट्रोनिक वोटिंग मशीन-ईवीएम के बारे में विपक्ष के आरोपों और आशंकाओं को खारिज करते हुए कहा कि जब विपक्षी दल इसी प्रणाली से चुनाव जीतते हैं तब यह कोई मुद्दा क्‍यों नहीं बनता।

 

सुप्रीम कोर्ट ने इनके दोनों आवेदनों को रिजेक्‍ट किया। कहा, वीवीपैट को लाइए सब लोगों का चुनाव हुआ तो मैंने भी देखा कि कितनी ईमानदारी से वीवीपैट सिस्‍टम काम किया, सर। कभी तो बड़ा हृदय दिखाए विपक्ष, हारे हैं तो हारे हैं और जो मैंने कहा बहुत सही कहा, 2019 की इतिहासिक विजय गरीबों के कारण हुई ये गरीबों ने हमारी सरकार बनाई है।


इससे पहले, तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि निर्वाचन अधिकारियों की नियुक्ति से संबंधित मौजूदा कानून में बदलाव की ज़रूरत है।

-------------------

*सरकार व्‍यक्तिगत डाटा की सुरक्षा के लिए डाटा सुरक्षा विधेयक लाने पर विचार कर रही है। इलेक्‍ट्रोनिकी और सूचना प्रौद्योगिेकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज लोकसभा में लिखित उत्‍तर में बताया कि डाटा की निजता बनाये रखने के लिए एक विस्‍तृत विधेयक तैयार किया जा रहा है।

-------------------

*राहुल गांधी ने आज औपचारिक रूप से कांग्रेस के अध्‍यक्ष पद से त्‍याग पत्र दे दिया है। ट्वीटर पर इसकी जानकारी देते हुए उन्‍होंने कहा है कि अध्‍यक्ष के रूप में पार्टी की सेवा करना उनके लिए गर्व की बात थी। राहुल गांधी ने कहा है कि वे लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार के लिए जिम्‍मेदार है। उन्‍होंने कहा है कि भविष्‍य में कांग्रेस की मजबूती के लिए जवाबदेही अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण है, इसीलिए वे त्‍याग पत्र दे रहे हैं। 

-------------------

*राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी-एन आई ए की विशेष अदालत ने नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड सोंगबिजित गुट-एन डी एफ बी एस, के सदस्‍य खमरेई बसुमतारी को सात साल कैद की सज़ा सुनाई है। यह सज़ा 2014 में असम के शोणितपुर जि़ले में जनजातीय लोगों के नरसंहार के मामले में सुनाई गई है। इस घटना में 30 लोगों की हत्‍या कर दी गई थी।

-------------------

*केन्‍द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि मुंबई हवाई अड्डा बंद नहीं हुआ है। संसद से बाहर उन्‍होंने कहा कि भारी वर्षा के कारण एक रनवे पर उड़ानों की संख्‍या कम हुई है जिसके कारण कुछ अव्‍यवस्‍थाएं हैं। उन्‍होंने आश्‍वासन दिया कि इसे जल्‍द ठीक कर लिया जाएगा।

-------------------

*2018-19 का आर्थिक सर्वेक्षण कल संसद में पेश किया जाएगा। वित्‍त और कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारामन आर्थिक सर्वेक्षण दोंनो सदनों के पटल पर रखेंगी। सर्वेक्षण देश के वार्षिक आर्थिक विकास को दर्शाएगा। 

-------------------
*बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स 23 अंकों की बढत से 39 हजार 839 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी छह अंक बढ़कर 11 हजार 917 पर बंद हुआ। अंतर बैंकिग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रुपया 6 पैसे की मामूली मजबूती से 68 रुपये 89 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर पहुंच गया।

-------------------

*उत्‍तर प्रदेश सरकार ने राज्‍य में गंगा नदी के किनारे स्थित सभी 25 जिलों में गंगा समिति गठित की है। यह गंगा नदी को स्‍वच्‍छ बनाने के अभियान का हिस्‍सा है। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने आज मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ से भेंट की और जल संरक्षण, सुखी नदियों को जीवित करने, वर्षा जल-संग्रह तथा पौधा-रोपण अभियान जैसे मुद्दों पर चर्चा की।

-------------------

*प्रवर्तन निदेशालय ने राष्‍ट्रमंडल खेल घोटाले के सिलसिले में राजा ऐदरी कंसल्‍टेंटस प्राइवेट लिमिटेड की 94 लाख रुपये की संपत्ति जब्‍त की है। यह घोटाला शिवाजी और तालकटोरा स्‍टेडियम के उन्‍नयन तथा मरम्‍मत के लिए गलत दस्‍तावेज के आधार पर ठेका प्राप्‍त करने से जुड़ा है।

-------------------

*बिरला समूह के सरंक्षक बी के बिरला का आज मुंबई में निधन हो गया। वे 98 साल के थे। वे कई बीमारियों से पीडित थे। वे सेंचुरी टेक्‍सटाइल एण्‍ड इंडस्‍ट्री के अध्‍यक्ष थे और वे 15 साल की उम्र से व्‍यवसाय में सक्रिय थे।

-------------------

*रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सांसदों को सलाह दी हैं कि जब तक अत्‍यंत आवश्‍यक नहीं हो सदन में स्‍थागन प्रस्‍ताव नहीं लाना चाहिए। आज नई दिल्‍ली में लोकसभा के नवनिर्वाचित सांसदों को संसद की कार्यप्रणाली की जानकारी देने के लिए आयोजित कार्यक्रम में उन्‍होंने कहा कि इस तरह के प्रस्‍ताव से संसद में आवश्‍यक कामकाज को निपटाने में बाधा आती है। उन्‍होंने कहा कि सदस्‍यों को संसद की गरिमा बनाए रखने के लिए नियम-कायदों का पालन करना चाहिए।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*अधिकांश अखबारों ने सुर्खियों में दिया है- मुंबई में बारिश से आई आफत ने आर्थिक राजधानी को किया ठप्‍प। सड़कों पर भरा पानी, उड़ानों पर भी असर। अखबारों ने इसी के साथ लिखा है- दिल्‍ली में मॉनसून की दस्‍तक एक दो दिन में।

*प्रधानमंत्री मोदी का, नेताओं को सख्‍त संदेश भी अखबारों की सुर्खियां बना है कि बेटा किसी का भी हो मनमानी नहीं चलेगी। अमर उजाला ने शीर्षक दिया है- अहंकार, दुर्व्‍यवहार बर्दाश्‍त नहीं।

*हिन्‍दुस्‍तान ने करतारपुर गलियारा परियोजना को अंतिम रूप देने के लिए आगामी 14 जुलाई को भारत और पाकिस्‍तान के बीच वार्ता की खबर दी है।

*बैंकिंग धोखाधड़ी मामले में कल बारह राज्‍यों में सीबीआई की छापेमारी को भी अखबारों ने अहमियत दी है।

*जनसत्‍ता की खबर है- सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्रालय ने प्रस्‍ताव किया है- बुजुर्ग माता पिता का परित्‍याग करने या बुरे बर्ताव पर छह महीने की जेल होनी चाहिए।

*इकनॉमिक टाइम्‍स लिखता है- भगोड़े कारोबारी विजय माल्‍या को प्रत्‍यर्पण के खिलाफ अपील की मिली इजाजत। अखबार ने इसे माल्‍या को राहत बताया है।