आकाशवाणी सार (3-Apr-2019)
AIR News Gist

Posted on April 3rd, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*संयुक्त अरब अमीरात ने 2017 में सीआरपीएफ शिविर पर हमले के आरोपी जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी निसार अहमद तांत्रे को भारत को सौंपा।

*भारत ने पाकिस्तान से वहां की जेलों में बंद भारतीय नागरिकों की रिहाई में देरी पर चिंता व्यक्त की।

*अल्जीरिया के राष्ट्रपति अब्देल अज़ीज़ बुतेफ्लिका ने विरोध प्रदर्शनों के बाद इस्तीफा दिया।

*भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-भाजपा अरूणाचल प्रदेश और समूचे पूर्वोत्‍तर क्षेत्र को पूर्वी एशिया का प्रवेश द्वार बनाना चाहती है।

*भारत को 24 मल्टी रोल एमएच-60 रोमियो सीहॉक हेलीकॉप्टरों बेचने पर अमरीका की मंजूरी।

*वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा-वर्ष 2018-19 में देश का निर्यात तीन खरब 31 अरब डॉलर को पार कर जाएगा।

*एशियाई विकास बैंक ने कहा-भारत की विकास दर मौजूदा वित्‍त वर्ष में सात दशमलव दो प्रतिशत रहने की संभावना।

*खेलों में पी वी सिंधु और किदाम्‍बी श्रीकांत मलेशिया ओपन बैडमिन्‍टन के दूसरे दौर में पहुंचे।

 

समाचार विस्तार से-

 

*संयुक्त अरब अमीरात ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी निसार अहमद तांत्रे को भारत को सौंप दिया है। तांत्रे पर 2017 में पुलवामा में केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल के लेथपोरा शिविर पर हमले की साजिश का आरोप है।

 

सूत्रों के अनुसार संयुक्त अरब अमारात ने भारत के अनुरोध पर निसार तांत्रे को हिरासत में लिया और भारत के सुपुर्द कर दिया। बताया जाता है कि तांत्रे कुछ महीने पहले संयुक्त अरब अमारात चला गया था। राष्ट्रीय जांच एजेंसी इस मामले की जांच कर रही है। एजेंसी ने निसार तांत्रे को हिरासत में ले लिया है।

----------------

*भारत ने पाकिस्तान की जेलों में बंद भारतीय नागरिकों की सज़ा पूरी होने और उनकी नागरिकता की पुष्टि होने के बाद भी लम्बे समय से उनकी रिहाई और स्वदेश वापसी न होने के मुद्दे पर कड़ा विरोध व्यक्त किया है। विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान के उच्चायोग से अनुरोध किया गया है कि वह भारतीय कैदियों की तत्काल रिहाई और उन्हें स्वदेश भेजने की व्यवस्था करे।

भारत ने कुलभूषण जाधव और चार अन्य भारतीय कैदियों के लिए दूतावास सहायता की मांग करते हुए नए अनुरोध भेजे हैं। भारत सरकार ने पाकिस्तान को भेजे अपने संदेश में कहा कि पाकिस्तान की जेलों में बंद भारतीय नागरिक और मछुआरों को दूतावास सहयोग प्रदान करने में असामान्य देरी हो रही है। भारत ने पाकिस्तान की हिरासत में समझे जा रहे लापता रक्षाकर्मियों और युद्धबंदियों का मुद्दा भी उठाया। एक भारतीय मछुआरे की मौत की सूचना में हुई देरी पर भी विदेश मंत्रालय ने विरोध जताया। 385 भारतीय मछुआरे पाकिस्‍तान की जेल में बंद हैं जिनके भारतीय नागरिक होने की पुष्टि हुई है।

----------------

*अल्‍जीरिया के राष्‍ट्रपति अब्‍देल अज़ीज़ बुतेफ्लिका ने हफ्तों चले सामूहिक विरोध के बाद अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। श्री बुतेफ्लिका ने संसदीय समिति को आधिकारिक रूप से बताया कि उन्‍होंने तुरंत प्रभाव से देश के राष्‍ट्रपति पद से इस्‍तीफा दे दिया है। सेना प्रमुख द्वारा उनको तुरंत हटाने की मांग के बाद 82 वर्षीय अब्‍देल अज़ीज़ बुतेफ्लिका ने अपने पद से इस्‍तीफा दिया।

 

बीस साल सत्‍ता में रहने के बाद श्री बुतेफ्लिका के पांचवीं बार राष्‍ट्रपति बनने के निर्णय को लेकर उनको पद से हटाने के लिए दबाव बन रहा था।

----------------

*प्रवर्तन निदेशालय ने बैंक धोखाधड़ी के एक मामले में हैदराबाद के वायसराय होटल लि. की 315 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति धनशोधन कानून के तहत जब्त कर ली है। आरोप है कि कंपनी ने धोखाधड़ी से सेन्‍ट्रल बैंक ऑफ इंडिया, आंध्र बैंक और कॉरपोरेशन बैंकों को तीन सौ चौंसठ करोड़ रूपये का नुकसान पहुंचाया।

---------------

*भारत ने कहा है कि चक्रवाती तूफान इडई के बाद अब त्‍वरित राहत और पुनर्वास से आगे बढ़कर सोचना होगा और सामाजिक, भौतिक, पर्यावरण तथा आर्थिक स्थितियों को सुधारते हुए ऐसी चुनौतियों से कारगर और सक्षम ढंग से निपटना होगा। पिछले महीने आए चक्रवाती तूफान इडई से जानमाल को काफी नुकसान हुआ है।

तूफान इडई के बारे में आयोजित आर्थिक और सामाजिक परिषद् बैठक में भारत ने जलवायु के अनुरूप किफायती ढांचागत विकास के महत्‍व पर जोर दिया।

------
*दक्षिण कोरिया के एक जहाज को छह महीने के लिये रोक लिया गया है। संदेह है कि इस जहाज ने परमाणु हथियारों से लैस उत्तरी कोरिया पर लगे संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों का उल्लंघन किया है। संयुक्त राष्ट्र की ताजा रिपोर्ट के अनुसार उत्तर कोरिया अंतर्राष्ट्रीय समुद्री क्षेत्र में जहाज से जहाज में ईंधन की डिलिवरी लेता है। अगर ये बात साबित हो गई तो दक्षिण कोरिया के जहाज को भी ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा।

------
*मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रज़ाक ने अरबों डॉलर की आर्थिक धोखाधड़ी के मामले की सुनवाई शुरू होने पर स्वयं को निर्दोष बताया है। रज़ाक पर देश की अर्थव्यवस्था के विकास के लिए निर्धारित धनराशि की लूट में शामिल होने का आरोप है।

------
*श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरीसेना ने लोगों को नशीले पदार्थों की बुराई समाप्त करने का राष्ट्रीय संकल्प दिलाया। कोलंबो में इंडिपेंडेंस स्कवायर में आज सवेरे आयोजित 'बैक महा दिवुरुमा' कार्यक्रम में मंत्रियों, सांसदों, राज्यपालों और मुख्यमंत्रियों तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने संकल्प लिया।

------
*उपराष्‍ट्रपति एम वैंकेया नायडू ने कहा है कि ऑनलाइन शिक्षा, पढ़ाई का सर्वश्रेष्‍ठ माध्‍यम है क्‍योंकि इसकी पहुंच इंटरनेट के जरिए देश के हर कोने में है। नई दिल्‍ली में इंदिरा गांधी राष्‍ट्रीय मुक्‍त विश्‍वविद्यालय - इग्‍नू के 32वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए श्री नायडू ने कहा कि ऑनलाइन शिक्षा साक्षरता दर बढ़ाने में भी सहायक है। उन्‍होंने कहा कि इग्‍नू ने ऐसे अनेक पढ़ने वालों की राह आसान कर दी है जो उच्‍च शिक्षा के लिए नियमित तौर पर किसी संस्‍थान में नहीं जा सकते।

------
*जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार ने जम्‍मू-कश्‍मीर परियोजना निर्माण निगम में बड़े घोटालों की जांच राज्‍य पुलिस की अपराध नियंत्रण शाखा को सौंपने का फैसला किया हैं। एक अधिकारिक बयान में कहा गया है कि संगठन में भ्रष्‍टाचार खत्‍म करने, गलत तरीके से भर्ती प्रक्रिया समाप्‍त करने और पारदर्शिता तथा निपुणता लाने की दिशा में यह बड़ा कदम है।

------
*अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद-आईसीसी ने क्रिकेट में भ्रष्टाचार रोकने की लड़ाई और तेज करने में इंटरपोल के साथ निकट सहयोग बढ़ाने की इच्छा व्यक्त की है। आईसीसी की भ्रष्टाचार रोकथाम यूनिट के महाप्रबंधन एलेक्स मार्शल की इंटरपोल के फ्रांस स्थित मुख्यालय में इस बारे में चर्चा हुई।

------

*वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि वित्‍त वर्ष 2018-19 में भारत का निर्यात तीन खरब 31 अरब डॉलर से भी अधिक रहने की संभावना है। समाचार एजेंसी पीटीआई से एक भेंट में उन्‍होने कहा कि‍ हाल ही में समाप्‍त हुए मार्च माह में करीब तीन अरब 24 करोड़ डॉलर का निर्यात होने की संभावना है। निर्यात के अंतिम आंकड़ें 15 अप्रैल को जारी किए जायेंगे।

--------------------

*एशियाई विकास बैंक ने भारत की वृद्धि दर मे और तेजी आने की संभावना व्‍यक्‍त की है। आज जारी एक रिर्पोट में बैंक ने कहा कि उपभोग बढ़ने पर भारत की विकास दर मौजूदा वित्‍त वर्ष में सात दशमलव दो प्रतिशत रहने की संभावना है।

--------------------
*बम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स आधा प्रतिशत की मंदी से एक सौ 80 अंक कम होकर 38 हजार आठ सौ 77 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 69 अंक कम होकर 11 हजार छह सौ 44 दर्ज हुआ। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले लगातार तीसरे दिन बढ़ा और 33 पैसे की मजबूती दर्ज करता हुआ 68 रुपये 42 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर बंद हुआ।

--------------------

*उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने कहा है कि भारत ने कार्बन मुक्‍त ऊर्जा का उत्‍पादन करने का संकल्‍प लिया है। आज नई दिल्‍ली में अंतर्राष्‍ट्रीय ग्रिडटेक सम्‍मेलन का उद्घाटन करते हुए उन्‍होंने कहा कि देश में 2022 तक एक सौ पचहतर गीगा वॉट बिजली का उत्‍पादन गैर-परंपरागत स्रोतों से करने का लक्ष्‍य रखा गया है।

--------------------

*पी वी सिंधु और किदांबी श्रीकांत मलेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में सिंगल्स के दूसरे दौर में पहुंच गये हैं। कुआलालंपुर में आज पहले दौर में सिंधु ने जापान के आया ओहोरी को हराया। सायना नेहवाल थाईलैंड की पी. चोचूवॉंग से हार कर टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं। श्रीकांत ने इंडोनेशिया के अहसान-मौलाना-मुस्‍तफा को पराजित किया।

 

--------------------

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि राजनीतिक फंडिंग के लिए चुनावी बॉन्ड जारी करने पर केंद्र सरकार के फैसले की वैधता को चुनौती देने वाली याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई होगी।


प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने याचिकाकर्ताओं के वकील प्रशांत भूषण को बताया कि पांच अप्रैल को एक उपयुक्‍त मामले की सुनवाई करेगी।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

*लगभग सभी अखबारों ने राजनीतिक गहमागहमी और विभिन्‍न दलों के आरोप प्रत्‍यारोप मुखपृष्‍ठ पर विस्‍तार से दिये हैं। लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के वायदों की चर्चा के साथ ही अखबारों ने इन पर अपने अपने आकलन भी दिये हैं। राष्‍ट्रीय सहारा, जनसत्‍ता और कुछ अन्‍य अखबारों ने निर्वाचन आयोग द्वारा चौथे चरण की अधिसूचना जारी करने की खबर दी है।

 

*हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- दिल्‍ली के मतदाता 13 अप्रैल तक मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वा सकते हैं।

 

*जनसत्‍ता ने नियंत्रण रेखा पर लगातार संघर्षविराम के उल्‍लंघन के जवाब में भारतीय सैनिकों द्वारा पाकिस्‍तान की सात चौकियां तबाह करने को अहमियत दी है। राष्‍ट्रीय सहारा ने पाकिस्‍तान के कई सैनिक हताहत होने की खबर दी है। दैनिक ट्रिब्‍यून और दैनिक भास्‍कर ने लिखा है- पाकिस्‍तान के आठ सैनिक ढेर।

 

*हिन्‍दुस्‍तान ने पाकिस्‍तान द्वारा आतंकवादियों को धन उपलब्‍ध कराने के मुद्दे पर भारत द्वारा वैश्विक स्‍तर पर की जा रही घेराबंदी से पाकिस्‍तान की चिंताएं बढ़ने की खबर दी है।

 

*देशबंधु ने बॉक्‍स में विशेष आलेख में लिखा है- फर्जी खबरों पर नकेल कसेगा फेसबुक। सी ई ओ मार्क जकरबर्ग ने कहा कि उच्‍च गुणवत्‍ता की खबरों को प्राथमिकता देने के बड़े प्रयास, बन रही है पत्रकारों की भर्ती की योजना। दैनिक भास्‍कर ने लिखा है- व्‍हाट्सएप ने फेक न्‍यूज चैक करने के लिए जारी की चैक प्‍वांइट टिपलाइन। अंग्रेजी के साथ यह हिन्‍दी, तेलगू, बांगला और मलयालम भाषा के संदेशों की पुष्टि कर सकता है।