आकाशवाणी सार (1-Apr-2019)
AIR News Gist

Posted on April 1st, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*निर्वाचन आयोग ने मनरेगा योजना के तहत मजदूरी में आज से संशोधन के केंद्र के अनुरोध को मंजूरी दी।

*विजया बैंक और देना बैंक के विलय के साथ आज बैंक ऑफ बड़ोदा देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक बनेगा।

*इसरो से भारत के एमीसैट रक्षा उपग्रह तथा अन्‍य 28 विदेशी उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण।

*सेन्‍सेक्‍स में रिकॉर्ड उछाल। छह महीने में पहली बार 39 हजार का आंकड़ा पार।

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने निर्वाचन आयोग की अधिसूचना पर रोक लगाते हुए गुजरात की तलाला विधानसभा सीट को रिक्‍त घोषित किया।

*दिल्‍ली और बम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की बायोपिक के प्रदर्शित करने पर रोक लगाने के लिए दाखिल की गई दो अलग-अलग जनहित याचिकाओं को खारिज किया।

*अमरनाथ यात्रा 2019 के लिए पंजीकरण शुरू।

*ताइपे में एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप के अंतिम दिन भारतीय निशानेबाजों ने पांच स्‍वर्ण पदक जीते।

 

समाचार विस्तार से-

 

*निर्वाचन आयोग ने तेलंगाना के मुख्य चुनाव अधिकारी को लोकसभा की निजामाबाद सीट पर ईवीएम से चुनाव कराने का निर्देशदिया है। इस निर्वाचन क्षेत्र में 185 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

-------

*विजया बैंक और देना बैंक का विलय बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ हो जाएगा। इन दोनों बैंकों के विलय से बैंक ऑफ बड़ौदा, भारतीय स्‍टेट बैंक और एच.डी.एफ.सी. बैंक के बाद देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक होगा।

 

बैंक ऑफ बडौदा के प्रमुख पीएस जयकुमार ने एक विज्ञप्ति द्वारा बताया है कि यह नई इकाई एक मजबूत संगठन बनाने के लिए और विनियमिकरण की सफलता के लिए काम करेगी और सामुहिक रूपसे धारकों को हिस्‍सेदारी वितरित करेगी। देना बैंक सभी ग्राहकों को आरबीआई की सभी सकारात्‍मक कार्यवाई के तहत तुरन्‍त क्रैडिट सुविधा भी पहुंचायेगी। रिजर्व बैंक ने बताया कि देना बैंक और विजया बैंक की शाखाएं अप्रैल के बाद से बैंक ऑफ बडौदा के आउटलेट के रूप में कार्य करेगी।

-------

*भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने आज सवेरेनौ बजकर 27 मिनट पर श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र से पी एस एल वी- सी 45 रॉकेट को सफलतापूर्वक छोड़ा। इस रॉकेट ने 17 मिनट के अंदर एमीसैट उपग्रहको 754 किमोमीटर की ऊंचाई पर पृथ्‍वी की कक्षा में स्‍थापित कर दिया। इस उपग्रह के अधिकांश उपकरण रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने तैयार किए हैं। यह उपग्रह देश की सुरक्षा से संबंधित जानकारियां जुटाने का कार्य करेगा। प्रक्षेपण के लगभग डेढ़ घंटे बाद इस रॉकेट ने 28 छोटे विदेशी उपग्रहों को भी अंतरिक्ष की कक्षा में स्‍थापित किया। इनमें से 24 अमरीका के, दो लिथूआनिया के और एक-एक उपग्रह स्‍पेन और स्विटजरलैंड के हैं।

---------------

*ओडिसा अपना 84वां स्थापना दिवस मना रहा है। यह दिन उत्कल दिवस के रूप में भी जाना जाता है। राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर ओडिसा के लोगों को बधाई दी है।

---------------


*उच्चतम न्यायालय ने निर्वाचन आयोग की अधिसूचना पर रोक लगाते हुए गुजरात की तलाला विधानसभा सीट को रिक्त घोषित कर दिया और आगामी लोकसभा चुनाव के साथ ही उपचुनाव कराने की घोषणा की गई थी।


प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने पूर्व कांग्रेस विधायक बी डी बराड की याचिका पर आयोग को नोटिस भी जारी किया।

-----


*दिल्‍ली और बम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की बायोपिक को प्रदर्शित करने से रोकने के लिए दाखिल की गई दो अलग-अलग जनहित याचिकाओं को खारिज कर दिया।

 

अदालत ने मामले में हस्तक्षेप करने से इनकार किया और याचिका खारिज करते हुए कहा कि याचिकाकर्ता सेंसर बोर्ड या चुनाव आयोग से संपर्क कर सकते है।


बम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीवनी पर आधारित फिल्‍म प्रदर्शन में हस्तक्षेप से इनकार कर दिया।


अदालत ने कहा कि निर्वाचन आयोग पहले ही इस मुद्दे पर संज्ञान ले चुका है और वह इससे निपट लेगा।

-----

*वर्ष-2019 के लिए अमरनाथ यात्रा का पंजीकरण आज शुरू हो गया है। 46 दिन तक चलने वाले यह वार्षिक यात्रा आगामी पहली जुलाई से पन्‍द्रह अगस्‍त तक जारी रहेगी। श्रीअमरनाथ श्राइन बोर्ड ने यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे यात्रा से पहले चिकित्‍सा परामर्श अवश्‍य लें।

 

----
*चीनी ताइपे के ताओयुआन में एशियाई एयरगन चैंपयनशिप के अंतिम दिन आज भारतीय निशानेबाजों ने पांच स्वर्ण पदक जीते। भारत ने प्रतियोगिता में 16 स्वर्ण, पांच रजत और चार कांस्य पदक के साथ कुल 25 पदक जीते।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

*कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के अमेठी के अलावा केरल के वायनाड से भी चुनाव लड़ने को अख़बारों ने महत्व दिया है।अमर उजाला की टिप्पणी है--वामदल लाल, मुख्यमंत्री विजयन बोले, यह हमारे खिलाफ लड़ाई। नवभारत टाइम्स की टिप्पणी है--सीट दूसरी, निशाने तीन। केरल, तमिलनाडु,कर्नाटक का जंक्शन है वायनाड।

 

*मैं भी चौकीदार हूं अभियान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बयान अख़बारों के मुखपृष्ठ पर है। दैनिक भास्कर ने आतंकवाद पर मोदी के हवाले से लिखा है--खेल वहां होना चाहिये, जहां से आतंक को नियंत्रित किया जा रहा है। नवभारत टाइम्स मतदाताओं का मन शीर्षक से लिखता है--लोकसभा चुनाव का रंग गहरा रहा है। मतदाता सर्वेक्षण के नतीजों पर पत्र का कहना है कि देश के मतदाताओं का एक बड़ा हिस्सा जाति-धर्म और दूसरे भावनात्मक मुद्दों से बाहर आ रहा है। समय रहते इस बात को सभी पार्टियां समझ लें तो बेहतर होगा।

 

*दैनिक जागरण की ख़बर है-राजनीतिक दलों को आर.टी.आई. के दायरे में लाने के लिये सुप्रीम कोर्ट में याचिका,कोर्ट से सभी पार्टियों को सूचना अधिकारी और अपील अथॉरिटी नियुक्त करने का निर्देश देने की मांग।

 

*पिछले चुनावों पर जनसत्ताने सत्ता का विश्लेषण करते हुए लिखा है--वोट मिले कम, तो बनाई सरकार, मिले ज़्यादा वोट, तो बैठे विपक्ष में

 

*मूर्खता से टकराना शीर्षक से हिंदुस्तान लिखता है--फेक न्यूज़ के इस ज़माने में मूर्ख दिवस मनाने के लिये पहली अप्रैल का इंतज़ार नहीं किया जाता, यहां तो हर दिन ही मूर्ख दिवस है।

 

*देश में गर्मी से निजात पाने के लिये हिंदुस्तान ने वन और पर्यावरण मंत्रालय के कूलिंग एक्शन प्लान का उल्लेख किया है--ऊर्जा की खपत में भारी बढ़ोतरी की आशंका से गर्मी से आराम देने वाले घर बनाना होगा अनिवार्य। ऐसी सामग्री और डिज़ाइन का होगा इस्तेमाल, जिससे कमरों का तापमान होगा कम।