आकाशवाणी सार (28-Mar-2019)
AIR News Gist

Posted on March 28th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*उच्चतम न्यायालय ने अर्द्धन्यायिक अधिकरणों के सुचारू कामकाज के लिए सभी निकायोंको एक संस्था के तहत लाने के मामले में केन्द्र से जबाव मांगा।

*अमरीका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव पेश किया।

*नई दिल्ली में इंडिया ओपन बैडमिंटन प्रतियोगिता में भारत के शुभांकर-डे ने चौथीवरीयता प्राप्त इंडोनेशिया के टॉमी सुगियार्तो को हराया।

*उपराष्‍ट्रपति एम वैंकेया नायडू ने कहा- जलवायु परिवर्तन से निपटने का सबसे अच्‍छा तरीका प्रकृति के अनुकूल जीवन शैली अपनाना।

*केन्‍द्रीय मंत्री अरूण जेटली ने जम्‍मू-कश्‍मीर से संबंधित अनुच्‍छेद- 35 ए को संवैधानिक रूप से संवेदनशील और भेदभावपूर्ण बताया।

*बांग्‍लादेश में ढाका में एक व्‍यवसायिक इमारत में लगी आग में 19 लोग मारे गये।

 

समाचार विस्तार से-

 

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने कहा है कि भारत में हाल में हुए बदलाव देश के आर्थिक विकास और समाज के उत्‍थान के लिए परिवर्तनकारी हैं। क्रोएशिया में ज़ग्रेब विश्‍वविद्यालय में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि अब नये भारत का निर्माण हो रहा है।

-------

*उच्चतम न्यायालय ने अधिकरणों के सुचारू कामकाज के लिए सभी अर्धन्यायिक निकायों को केन्द्र की एक संस्था के अंतर्गत लाने के बारे में केन्द्र से दो हफ्तों में जवाब देने का निर्देश दिया है। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता में पांच न्यायधीशों की संविधान पीठ ने अधिकरणों में रिक्तियों से संबंधित मामलों पर विचार करते हुए कहा कि राष्ट्रीय कंपनी कानून अधिकरण-एनसीएलटीऔर राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय अधिकरण-एनसीएलएटी में सदस्यों की नियुक्ति के लिएचयन समिति की सिफारिशों को दो हफ्तों में तत्काल लागू हो जाना चाहिए।

 

-------

*अमरीका ने पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अज़हर पर प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव का एक मसौदा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्यों को दिया है। प्रस्ताव के इस मसौदे में पुलवामा में हुए आतंकी हमले की निंदा की गयी है और कहा गया है कि अज़हर को अलकायदा और इस्लामिक स्टेट को प्रतिबंधित करने वाली संयुक्त राष्ट्र की सूची में शामिल किया जायेगा।

-------

*विदेश सचिव विजय गोखले आज नेपाल की दो दिन की यात्रा पर पहुंच रहे हैं।श्री गोखले काठमांडू में नेपाल के विदेश सचिव शंकर दास बैरागी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

दोनों विदेश सचिव द्विपक्षीय हित के व्‍यापक मुद्दों पर बातचीत करेंगे। साथ ही बैठक में मोतिहारी-अमलेखगंज तेल पाइपलाइन, रेलवे और अरुण-तीन तेल जलविद्युत परियोजना समेत विभिन्‍न परियोजनाओं की समीक्षा भी किए जाने की उम्‍मीद है।पिछले महीने पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के मद्देनज़र आतंकवाद से निपटने के मसलेपर भी चर्चा होने की संभावना है। विदेश सचिव नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओलीऔर विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्‍यावली से शिष्‍टाचार भेंट भी करेंगे।

-------

*इंडिया ओपन बैडमिंटन चैम्पियनशिप में भारत के शुभांकर डे नई दिल्ली में चौथी वरीयता प्राप्त इंडोनेशिया के टॉमी सुगियार्तोको हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचे। भारत के किदाम्बी श्रीकांत, एच.एस. प्रणॉय और बी. साई प्रणीत पहले ही क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुके हैं।

 

-------

*केरल इस समय भीषण गर्मी की चपेट में है। केरल राज्‍य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने 9 जिलों में 31 मार्च तक लू की चेतावनी जारी की है।
----------

*भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि संवैधानिक रूप से संवेदनशील अनुछेद 35 ए का कई लोग राजनीतिक ढाल के रूप में इस्‍तेमाल करते हैं, लेकिन इसका सबसे अधिक नुकसान राज्‍य के आम नागरिकों को हुआ है। श्री जेटली ने एक फेसबुक पोस्‍ट में आरोप लगाया कि जम्‍मू-कश्‍मीर के बारे में जवाहर लाल नेहरू का दृष्टिकोण उचित नहीं था। उन्‍होंने कहा कि विशेष दर्जे से अलगाववाद को रोका जाना चाहिए।

 

----------------------

*निर्वाचन आयोग ने कहा है कि मीडिया मंचों का दुरुपयोग रोकने के लिए सभी उपाय किए जा रहे हैं। आज नई दिल्‍ली में उप निर्वाचन आयुक्‍त उमेश सिन्‍हा ने कहा कि सोशल मीडिया मंचों ने भी आगामी आम चुनावों के लिए स्‍वेच्‍छा से आचार संहिता बनाई है।


आयोग ने घोषित किया कि अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के तीन उम्‍मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। दिरांग, यचुली और अलोंग पूर्व-क्षेत्रों के अन्‍य उम्‍मीदवारों ने अपना नाम वापस ले लिया था।

----------------------

*बांग्‍लादेश में ढाका के बनानी इलाके में एक 22 मंजिला व्‍यावसायिक इमारत में आग लगने से 19 लोगों की मौत हो गई और 70 से अधिक घायल हो गए।


अग्निशमन अधिकारियों ने बताया कि इमारत की आठवीं मंजिल पर लगी आग अन्‍य मंजिलों तक पहुंच गई। आग लगने का कारणों का अभी पता नहीं चला है।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

*अंतरिक्ष में उपग्रह-रोधी मिसाइल का सफल परीक्षण अखबारों की बड़ी खबर है। राजस्थान पत्रिका की टिप्पणी है- दुनिया ने भारत को कभी कागजी शेर बताया था, लेकिन अब चौथी महाशक्ति बना भारत। स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित है उपग्रह-रोधी मिसाइल, भारत का बाहरी अंतरिक्ष में हथियारों की दौड़ में शामिल होने का इरादा नहीं है। दैनिक जागरण का शीर्षक है- पोखरण परमाणु परीक्षण जितना है इसका सामरिक महत्व, विश्वकूटनीति में बढ़ेगी भारत की धमक, अब सैटेलाइट तय करेंगे भविष्य के युद्ध की जीत और हार।

 

*उधर, चुनावी माहौल में प्रधानमंत्री के राष्ट्र के नाम संबोधन पर दैनिक भास्कर की टिप्पणी है- जमीन पर सियासत, क्योंकि चुनाव है। जांच शीर्षक से हिंदुस्तान का कहना है- मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी की शिकायत पर निर्वाचन आयोग ने बनाई समिति।

 

*राजनीतिक पार्टियों को चंदा देने के लिए लाए गए चुनावी बॉन्ड के खिलाफ सुप्रीमकोर्ट में दाखिल याचिका पर नवभारत टाइम्स ने निर्वाचन आयोग के हवाले से लिखा है- चुनावी बॉन्ड से चंदा देना पारदर्शिता के लिए गंभीर खतरा, चुनावी बॉन्ड से चंदा लेने की जानकारी निर्वाचन आयोग के रिकॉर्ड में नहीं होती दर्ज।

 

*राजस्थान पत्रिका गोआ में सियासी ड्रामा शीर्षक से लिखता है- उप-मुख्यमंत्री धवलीकर से छिनी कुर्सी, तीन में से दो विधायकों ने आधी रात को क्षेत्रीय पार्टी छोड़ अपने दो सदस्यीय विधायक दल इकाई का भाजपा में किया विलय।

 

*दिल्ली और एनसीआर समेत देश के कई शहरों में 70 फर्जी कंपनियां दिखाकर 238 करोड़ रुपए की जीएसटी चोरी की खबर हिंदुस्तान के मुखपृष्ठ पर है। 31 मार्च तक अगर पैन नंबर को आधार से नहीं जोड़ा गया तो पैन कार्ड अवैध घोषित हो सकता है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अनुसार हर आयकरदाता के लिए यह अनिवार्य है।