आकाशवाणी सार (31-Mar-2019)
AIR News Gist

Posted on March 31st, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

  

*अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति अब्दुल राशिद दोस्तम आतंकी हमले में बाल-बाल बचे। तालिबान ने हमले की जिम्मेदारी ली।

*कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी उत्‍तर प्रदेश में अमेठी के अलावा केरल में वायनाड लोकसभा सीट से भी चुनाव लड़ेंगे।

*बिहार में छपरा से सूरत जा रही सूरत-ताप्‍ती गंगा एक्‍सप्रेस की 13 बोगियां गौतमस्‍थान रेलवे स्‍टेशन के पास पटरी से उतरी। 11 यात्री मामूली रूप से घायल ।

*भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन देश के नवीनतम उपग्रह-एमीसैट का प्रक्षेपण करेगा।

*देना और विजया बैंक के विलय के साथ कल बैंक ऑफ बड़ौदा देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक हो जाएगा।

*खेलों में, चीनी ताइपे में एशियाई एयरगन निशानेबाजी चैम्पियनशिप में भारत ने आज तीन और स्वर्ण पदक जीते। उसके पदकों की संख्या 18 हुई।

 

समाचार विस्तार से-

 

*प्रवर्तन निदेशालय ने लॉबिस्ट दीपक तलवार पर धन शोधन के मामले में दिल्ली स्थित होटल हॉलिडे इन अस्थायी रूप से कुर्क कर लिया है। इस होटल की कीमत एक अरब 20 करोड़ रुपये आंकी गई हैं। जनवरी में दुबई से प्रत्यर्पण के बाद निदेशालय ने तलवार को गिरफ्तार किया था। अभी वह न्यायिक हिरासत में है। प्रवर्तन निदेशालय ने 2017 में नागरिक उड्डयन मंत्रालय और एयर इंडिया के अधिकारियों तथा अज्ञात लोगों पर केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो की एफ आई आर के आधार पर यह छानबीन शुरू की थी।

-----------------------

*केंद्रीय पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने राष्ट्रीय वार्षिक ग्रामीण स्वच्छता सर्वेक्षण के निष्कर्ष के बारे में मीडिया की ख़बरों को गलत बताया है। मंत्रालय ने कहा कि ये ख़बरें भ्रामक और पूर्वाग्रह से ग्रस्त हैं। 2018-19 का स्वच्छता सर्वेक्षण सबसे बड़ा निष्पक्ष स्वच्छता सर्वेक्षण है। इसमें राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक गांव में घरों का चयन सांख्यिकी रूप से महत्वपूर्ण और बिना किसी क्रम के किया गया है।

-----------------------

*अफगानिस्तान में उपराष्ट्रपति अब्दुल राशिद दोस्तम बाल्ख प्रांत में तालिबान के हमले में बाल-बाल बच गए। हमले में उनका एक अंगरक्षक मारा गया है और कई लोग घायल हुए हैं। तालिबान ने हमले की जिम्मेदारी लेते हुए दोस्तम के चार अंगरक्षकों के मारे जाने की बात कही है।


जनरल दोस्तम पर दूसरी बार हमला हुआ है। उन्होंने 2001 में तालिबान को बेदखल करने में अमरीका की मदद की थी लेकिन उन पर लंबे चले गृह युद्ध के दौरान लोगों पर अत्याचार करने के आरोप हैं।

-----------------------

*राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन देशों की यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण में चिली पहुंच गये हैं।सांतियागो हवाई अड्डे पर चिली के शीर्ष अधिकारियों और भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। राष्ट्रपति तीन दिन के प्रवास के दौरान वहां के राष्ट्रपति के साथ बातचीत में आपसी हित के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

-----------------------

*श्रीलंका के सेना प्रमुख महेश सेनानायके ने भारत और श्रीलंका के संयुक्त सैन्‍य अभ्यास मित्र शक्ति पर प्रसन्नता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों की सेनाएं क्षेत्र में मित्रता, जनसम्पर्क, शांति और आपसी सद्भावना पर बल देते हुए मिलकर प्रशिक्षण ले रही हैं। सेना प्रमुख ने कहा कि दोनों देशों के बीच हज़ारों वर्ष पुराने संबंध हैं।


श्रीलंकाई सेनाअध्यक्ष ने सैन्य अभ्यास के दौरान एक आंतकवादी ठिकाने को नष्ट करने की रणनीति का निरीक्षण किया और भारतीय सेना की कुशलता की तारीफ की। उन्होंने कहा कि दोनों सेनाओं के पास भी अलग-अलग क्षेत्रों में कार्य कुशलता है जो इस अभ्यास के दौरान साझा हो रहे हैं। मित्र शक्ति दोनों पड़ोसी देशों के बीच सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास है, जिसका मकसद एक दूसरे के अनुभवों को साझा करने के अलावा एक साथ काम करने की क्षमता को और बढ़ाना है। दो सप्ताह के इस अभ्यास की शुरुआत मंगलवार को हुई थी और इसमें भारतीय सेना की एक कंपनी भाग ले रही है।


संयुक्त सैन्‍य अभ्यास मैत्री शक्ति की शुरुआत वर्ष 2013 में की गयी थी और यह प्रति वर्ष किया जाता है।

-----------------------

*बिहार में छपरा से सूरत जा रही सूरत-ताप्‍ती गंगा एक्‍सप्रेस की 13 बोगियां सारण जिले के गौतमस्‍थान रेलवे स्‍टेशन के पास पटरी से उतर गयीं।

रेल दुर्घटना में 11 लोगों को मामूली चोटें आई, जिन्हें प्राथमिक इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई। इस दुर्घटना के कारण छपरा-गोरखपुर रेल खंड पर ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया है। लंबी दूरी की ट्रेनों को परिवर्तित मार्गों से चलाई जा रही है। रेल परिचालन को बहाल करने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। 

---------------
*भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो कल देश के नवीनतम उपग्रह-एमीसैट का प्रक्षेपण करेगा। इसे अन्‍य देशों के 28 उपग्रहों के साथ सुबह नौ बजकर 27 मिनट पर आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा से सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र से छोड़ा जाएगा। प्रक्षेपण की गिनती का कार्य सुचारू रूप से जारी है।

---------------

*स्वदेश निर्मित छठा परिवहन पोत भारतीय नौसेना में शामिल कर लिया गया है। रक्षा मंत्रालय ने एक वक्तव्य में बताया कि एल.सी.यू एल56 भारतीय नौसेना में शामिल किया जाने वाला लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी-एम.के.-4 श्रेणी का छठा जहाज है।

---------------

*देना बैंक और विजया बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय हो जाएगा। इसके साथ ही बैंक ऑफ बड़ौदा भारतीय स्‍टेट बैंक और आईसीआईसीआई के बाद देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा। विलय प्रक्रिया को सुगम बनाने के तहत सरकार ने बैंक ऑफ बड़ौदा के अतिरिक्‍त खर्चों की भरपाई और उसका पूंजी आधार बढ़ाने के लिए पिछले हफ्ते उसमें 5 हजार 42 करोड़ रुपये डालने का फैसला लिया।

--------

*सरकार ने पैन को आधार नंबर से जोड़ने की समय सीमा छह महीने बढ़ाकर 30 सितम्‍बर कर दी है। इससे पहले, इसकी अं‍तिम तिथि 31 मार्च, 2019 निर्धारित की गई थी।

--------

*संयुक्‍त अरब अमीरात सरकार निर्धारित मानदंड पूरे करने वाली भारतीय डिग्रियों को समकक्ष योग्यता के रूप में मान्‍यता प्रदान करेगी। इससे प्रवासी भारतीयों को रोजगार में बड़ी राहत मिलेगी।

--------

*चीनी ताइपै में 12वीं एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप में आज दिव्यांश सिंह पंवार और इलावेनिल वालारिवान ने 10 मीटर एयर राइफल पुरूष और महिला वर्ग में स्वर्ण पदक जीते। भारत ने टीम वर्ग का भी स्वर्ण पदक अपने नाम किया। भारत अब तक 12 स्वर्ण, चार रजत और दो कांस्य पदक सहित 18 पदक जीते हैं।

--------

*किदाम्बी श्रीकांत इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में उप विजेता रहे। नई दिल्ली में आज फाइनल में श्रीकांत को डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन ने लगातार गेम में हराया।

-------- 

*नेपाल में भारतीय राजदूत मंजीत सिंह पुरी ने कहा है कि भारत और नेपाल की समृद्धि और विकास दोनों देशों के हित में है। उन्‍होंने कहा कि भारत दुनिया में सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍था है और सबसे निकटतम पड़ोसी होने के कारण नेपाल को इसका लाभ मिलेगा। श्री पुरी ने कहा कि भारत का विकास और पड़ोस पहले का एजेंडा तथा नेपाल का समृद्ध नेपाल-प्रसन्‍न नेपाल दोनों देशों के लिए बेहतर है।

  

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-


*अखबारों ने पहले पन्‍ने पर राजनीतिक घटा-जमा के आंकड़ों और चुनाव प्रचार में जुबानी आरोप-प्रत्‍यारोप की खबर विस्‍तार से दी है। राष्‍ट्रीय सहारा ने इसे दिल्‍ली के मौसम से जोड़ते हुए लिखा है - राजधानी में मौसम के बढ़ते पारे के साथ चुनावी पारा भी चढ़ रहा है। राजस्‍थान पत्रिका ने लिखा है - मिशन 2019 के लिए सभी पार्टियों की जोर आजमाइश।

 

*जम्‍मू में सीआरपीएफ की बस के समीप कार में हुए धमाके पर भी सभी अखबारों ने अपना आंकलन दिया है। दैनिक ट्रिब्‍यून इसे साजिश बताते हुए लिखता है - धमाके से पहले ड्राइवर मौके से फरार हुआ। राष्‍ट्रीय सहारा ने लिखा है - एनआईए ने जांच शुरू की।

 

*देशभर में आज खुले रहेंगे बैंक और आयकर जीएसटी के दफ्तर- यह खबर हरिभूमि ने दी है। नवभारत टाइम्‍स ने पहले पन्‍ने पर शीर्षक दिया है- आज 31 मार्च है, ये काम जरूरी निपटा लें, टैक्‍स रिटर्न भरे, पैन-आधार जोड़े, टीवी चैनल चुने और शाम छह बजे तक अपने आयकर के लिए बैंकों से जुड़े काम निपटाये।

 

*जनसत्‍ता ने लिखा है - भारत की उपग्रह भेदी मिसाइल परीक्षण के बाद मलबे पर निगरानी, करीब ढाई सौ टुकड़ों पर अमरीका की नजर, रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने कहा- हमने जासूसी नहीं की, भारत के साथ अमरीका साझेदारी बढ़ा रहा है।

 

*दैनिक जागरण ने दुबई से प्रत्‍यर्पण कर लाए गए बिचौलिए दीपक तलवार के दिल्‍ली स्थित होटल की संपत्ति कुर्क करने की खबर दी है। हरिभूमि ने लिखा है - प्रवर्तन निदेशालय ने की बड़ी कार्रवाई।

 

*हिन्‍दुस्‍तान ने पहले पन्‍ने पर बॉक्‍स में रोमांच शीर्षक से लिखा है - रॉकेट प्रक्षेपण को सामने बैठकर देख सकेंगे। इसरो ने श्रीहरिकोटा में स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र में स्‍टेडियम बनाया, क्रिकेट की तरह लुत्‍फ उठा सकेंगे।

 

*राजस्‍थान पत्रिका ने मद्रास उच्‍च न्‍यायालय का हवाला देते हुए लिखा है - न्‍यायाधीश ने मोटर साइकिल चलाने वालों से अपील की, कृपया सावधानी से बाइक चलाए, खुद और दूसरे को भी सुरक्षित रखें।