आकाशवाणी सार (2-Apr-2019)
AIR News Gist

Posted on April 2nd, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने जम्‍मू कश्‍मीर में वजीरे-आजम और सदरे-रियासत पद बहाल करने के नैशनल कांफ्रेंस नेता उमर अब्‍दुल्‍ला के बयान की आलोचना की।

*उच्‍चतम न्‍यायालय का 2015 के विसपुर दंगा मामले में हार्दिक पटेल को अपराधी करार देने वाले आदेश पर रोक लगाने वालीयाचिका पर तुरंत सुनवाई से इंकार।

*भारत और चिली का खनन, संस्‍कृति और दिव्‍यांगों के सशक्तिकरण के तीन समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर।

*वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने राजद्रोह कानून समाप्‍त करने के कांग्रेस के वायदे की आलोचना की। कांग्रेस ने कहा--राजद्रोह औपनिवेशिक काल का कानून है जो अब प्रासंगिक नहीं।

*सेंसेक्‍स पहली बार 39 हजार से अधिक के आंकड़े पर बंद।

*बैडमिंटन में, क्‍वालालम्‍पुर में मलेशिया ओपन के शुरूआती मैच में भारत के समीर वर्मा, चीन के शि युकी से हारे।

 

समाचार विस्तार से-

 

*आयकर विभाग ने कश्‍मीरी अलगावादी सैयद अली शाह गिलानी के घर को जब्‍त कर लिया है। उस पर तीन करोड़ बासठ लाख रुपये की कर चोरी का आरोप है। कर वसूली अधिकारी ने गिलानी के दक्षिण दिल्‍ली स्थित उनके घर को सील कर दिया है। उन्‍होंने कथित रूप से 1996-97 और 2001-02 वित्‍त वर्ष में आयकर नहीं दिया था।

-----------

कांग्रेस ने आज लोकसभा चुनाव के लिए घोषणा-पत्र जारी कर दिया है। घोषणा पत्र में पार्टी ने गरीबों के लिए न्यूनतम आय की गारंटी और रोजगार उपलब्ध कराने के वायदे किए हैं। नई दिल्ली में एक जनसभा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि न्याय योजना के अन्‍तर्गत न्यूनतम आय गारंटी योजना के तहत पार्टी ने पांच करोड़ गरीब परिवारों को वार्षिक 72 हजार रुपये उपलब्ध कराने का वायदा किया है। छह हजार रुपये की मासिक किस्त के रूप में उनके बैंक खातों में जमा कराई जायेगी।

 

मेनिफेस्‍टो में पांच बड़े आ‍इडिया है। सबसे पहला थीम न्‍याय का थीम और दूसरा काम रोजगार और किसान। हमने निर्णय लिया है अगर किसान कर्जा ना दे पाए तो वह क्रिमिनल ऑफेंस ना हो, वो सिविल ऑफेंस हो। शिक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य, नेशनल और इंटरनल सिक्‍योरिटी है। उस पर हमारा जबरदस्‍त फोकस होगा।


रोजगार के मुद्दे पर राहुल गांधी ने कहा कि पार्टी ने मार्च 2020 तक 22 लाख रिक्त पदों को भरने का वायदा किया है और ग्राम पंचायतों में दस लाख युवाओं को रोजगार दिए जाएंगे। भारतीय जनता पार्टी द्वारा मनरेगा की आलोचना के मुद्दे पर श्री राहुल गांधी ने कहा कि अगर पार्टी सत्ता में आई तो वर्तमान एक सौ मानव दिवस को बढ़ाकर डेढ़ सौ कर दिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि तीन वर्षों तक भारतीय युवाओं को अपना व्यापार शुरू करने के लिए किसी अनुमति की जरूरत नहीं होगी।


शिक्षा के बारे में कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि पार्टी ने वादा किया है कि सकल घरेलू उत्पाद का छह प्रतिशत शिक्षा पर खर्च किया जाएगा और किसानों की चिंताओं के समाधान के लिए बजट में अलग से प्रावधान किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि घोषणा पत्र में किसानों द्वारा ऋण अदा न करने को आपराधिक नहीं, बल्कि दिवानी अपराध समझा जाएगा। उन्होंने कहा कि पार्टी ने सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम की समीक्षा का वायदा किया है और नीति आयोग के स्थान पर योजना आयोग के पुनर्गठन का वायदा किया है। पार्टी ने लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत सीट आरक्षण के लिए संविधान संशोधन विधेयक पारित कराने को भी कहा है। सरकारी क्षेत्र के बैंकों को स्वस्थ लेखा-जोखा के माध्यम से और मजबूत करने तथा प्रतिस्पर्धात्मक बनाने के लिए व्यापक समीक्षा की जाएगी।
------

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल की याचिका पर तुरंत सुनवाई करने से इंकार कर दिया है। इस याचिका में 2015 के विसपुर दंगे में हार्दिक को अपराधी करार देने के गुजरात उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगाने से इंकार को चुनौती दी गई थी।


मामला, सुनवाई के लिए न्यायाधीश अरुण मिश्रा के नेतृत्व वाली पीठ के सामने पेश किया गया था। पीठ के अन्य न्यायाधीशों- एम.एम. शांतनागौडर और नवीन सिन्हा ने भी व्यवस्था दी कि इस मामले की तुरंत सुनवाई की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि उच्च न्यायालय ने यह आदेश पिछले वर्ष अगस्त में पारित किया था।
-------

*भारत और चिली ने हर प्रकार के आतंकवाद से निपटने और इसके खात्‍मे के लिए एकजुट वैश्विक कार्रवाई मजबूत करने पर सहमति व्यक्त की है। चिली यात्रा पर गये राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वहां के राष्ट्रपति के साथ बातचीत के बाद कहा कि दोनों देशों ने आर्थिक संबंध बढ़ाने की भी प्रतिबद्धता व्यक्त की।


भारत और चिली ने खनन, संस्कृति और दिव्यांगों के सशक्तिकरण के तीन समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये हैं। इन समझौतों से दोनों देशों के बीच आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक क्षेत्रों में सहयोग बढेगा। लातिन- अमरीकी क्षेत्र में चिली भारत का छठा सबसे बड़ा व्यापार साझेदार है।
------

*यूरोपीय संघ के मुख्य वार्ताकार मिशेल बैर्नियर ने कहा है कि ब्रिटेन के बिना किसी औपचारिक समझौते के अगले सप्ताह संघ से हट जाने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने पिछले साल यूरोपीय संघ से हटने के ब्रेक्जिट समझौते पर हस्ताक्षर किये थे। ब्रिटेन की संसद ने इसकी जगह कोई और व्यवस्था करने से इंकार किया है।
------

*आज विश्‍व ऑटिज्म जागरूकता दिवस है। हर वर्ष ये दिन ऑटीज़म के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष का विषय है- एसिस्टिव टेक्नोलॉजीज, एक्टीव पार्टिसिपेशन।


ओटीज्‍म एक मस्तिष्‍क विकार हैं, जिससे प्रभावित व्‍यक्ति को आमतौर पर संवाद करने में परेशानी होती है। यह विकार बचपन में शुरू होता है, जो बड़े होने तक बना रहता है। ओटीज्‍म रिवर्स इस रोग से पीडि़त लोगों के जीवन में सुधार लाने के संबंध में कार्य करने की आवश्‍यकता पर बल देता है, ताकि वह समाज के अभिन्‍न अंग के रूप में पूर्ण और सार्थक जीवन जी सकें। इस वर्ष ओटीज्‍म दिवस, इससे प्रभावित लोगों के लिए सस्‍ती सहायक तकनीक मुहैया कराने पर जोर दे रहा है, ताकि प्रभावित व्‍यक्ति आधारभूत अधिकार का प्रयोग करते हुए सामान्‍य जीवन जी सकें। आनंदकुमार के साथ अनुपम मिश्र, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।
------
*भारतीय जनता पार्टी ने आज कहा कि कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में ऐसे खतरनाक वादे किए हैं जिससे देश विभाजित होगा। कांग्रेस के घोषणा-पत्र पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने राजद्रोह कानून को समाप्‍त करने के कांग्रेस के वादे की आलोचना करते हुए कहा कि इसका मतलब अलगाववादियों का बचाव करना है।


इंडियन पीनल कोड से सेक्शन 124 कैपिटल ए सेडिशन हटा दिया जाएगा। देशद्रोह करना अब अपराध नहीं होगा। जो पार्टी इस तरह का घोषणा करती है। वो इस देश के एक भी वोट की हकदार नहीं है। मैनीफेस्टो में लिखा है कि सी.आर.पी.सी. को बदला जाएगा कि जमानत अब से नियम बन जाएगा। ये प्रावधान डाला गया है इस देश के माओवादियों की और जेहादियों की रक्षा करने के लिए। कुछ समय के पश्चात उनको जमानत मिल जाए।

--------


*राजद्रोह पर भाजपा नेता अरूण जेटली की टिप्‍पणी पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता पी चिदम्‍बरम ने कहा कि यह औपनिवेशिक काल का कानून है और अब प्रासंगिक नहीं रह गया है। कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा -


राजद्रोह पर आदरणीय चिदम्बरम साहब ने बड़े स्पष्ट तौर से कहा कि ये एक अंग्रेज के समय का कानून है और उसके बाद देश में डिफेन्स ऑफ इंडिया कानून बनाया गया और उसके साथ-साथ अन-लॉ-फुल एक्टीविटीज प्रिवेंशन कानून भी बनाया गया। ये दोनों कानून उसको कड़ी से कड़ी सजा देने का प्रावधान इनमें है।

--------


*बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 185 अंक बढ़कर 39 हजार 57 पर बंद हुआ। निफ्टी 44 अंक की बढ़त के साथ 11 हजार 713 हो गया।

--------


*समीर वर्मा मलेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। आज पहले दौर में समीर को चीन के शि युकी ने पराजित किया। मिक्स्ड डबल्स में प्रणव जेरी चोपड़ा और एन. सिक्की रेड्डी ने आयरलैंड के सैम मैगी और चोले मैगी को हराकर दूसरे दौर में जगह बना ली है।

--------

*तमिलनाडु के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी सत्‍यव्रत साहू ने कहा है कि राफाल विमान सौदे से संबंधित एक पुस्‍तक की प्रतियां जब्‍त करने की कार्रवाई को उनके कार्यालय से अधिकृत नहीं किया गया था। निर्वाचन विभाग के एक दस्‍ते ने इस सौदे की आलोचना करने वाली पुस्‍तक की 150 प्रतियां आज जब्‍त कर ली थी। एस. विजयन की लिखी पुस्‍तक का आज चेन्‍नई में हिन्‍दू समाचार समूह के प्रमुख एन. राम की उपस्थिति में विमोचन किया जाना था।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

*सैन्य उपग्रह एमीसैट का सफल प्रक्षेपण, पुंछ में नियंत्रण रेखा पर भारी गोलीबारी,कांग्रेस का आप से गठबंधन से इनकार और फेसबुक द्वारा राजनीतिक दलों के अनेक पेज और अकाउंट हटाए जाने की खबर आज के अखबारों की अहम सुर्खियां हैं।

 

*दैनिक भास्कर की पहली खबर है दुश्मन देशों की निगरानी के लिए 748 किलोमीटर की ऊंचाई पर सैटेलाइट स्थापित। अमर उजाला ने इसे आकाश में देश की तीसरी आंख बताया है। पंजाब केसरी लिखता है-दुश्मन के लिए भारत की चाणक्य चाल। चीन और पाक के खतरे से निपटेगा एमीसैट।

 

*जनसत्ता की सुर्खी है-पाकिस्तानी गोलाबारी में पुंछ में बीएसएफ का एक अधिकारी शहीद। दैनिक जागरण लिखता है-भारतीय सेना का मुंहतोड़ जवाब, पाकिस्तान की आठ चौकियां तबाह, सात सैनिक ढेर।

 

*उधर राजस्थान पत्रिका की खबर है-पंजाब के खेमकरण में सीमा के पास मंडरा रहे पाक के चार एफ-16 ने घुसने की हिमाकत की तो सुखोई-मिराज ने खदेड़ा। नवभारत टाइम्स, अमर उजाला और जनसत्ता सहित अनेक अखबारों ने इसे प्रकाशित किया है।

 

*हिंदुस्तान के पहले पन्ने की खबर है-केजरीवाल बोले-कांग्रेस को गठबंधन मंजूर नहीं।

 

*फर्जी अकाउंट पर फेसबुक की कार्रवाई की खबर लगभग सभी अखबारों के पहले पन्ने प रप्रमुखता से है। नवभारत ने लिखा है-फेसबुक ने कहा कांग्रेस के 687 पेज हटाए।अमर उजाला के अनुसार- भाजपा से जुड़ी सामग्री शेयर करने वाले अकाउंट भी हटाए।