आकाशवाणी सार (29-Mar-2019)
AIR News Gist

Posted on March 30th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*भारत ने पुलवामा आतंकी हमले के बारे में सौंपे गए विवरण पर पाकिस्‍तान की प्रतिक्रिया पर निराशा व्‍यक्‍त की।

*उच्चतम न्यायालय ने उम्मीदवारों की आपराधिक पृष्ठभूमि की घोषणा से संबंधित अपने फैसले के कथित उल्लंघन पर केन्द्र और चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया।

*दंगा मामले में दोषी ठहराने के फैसले पर रोक लगाने से गुजरात उच्‍च न्‍यायालय के इनकार के बाद पाटीदार नेता हार्दिक पटेल की लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावना धूमिल।

*भगौड़ा आभूषण कारोबारी नीरव मोदी, दूसरी जमानत याचिका पर सुनवाई के लिए ब्रिटेन की अदालत में पेश हुआ।

*सुल्‍तान अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट के अंतिम लीग मैच में भारत ने पोलैंड को दस-शून्‍य से हराया। कल फाइनल में भारत का सामना दक्षिण कोरिया से होगा।

 

समाचार विस्तार से-

 

*भारत ने कहा है कि पुलवामा हमले में जैश ए मोहम्‍मद के शामिल होने तथा पाकिस्‍तान में इसके आतंकी शिविरों और सरगनाओं की मौजूदगी के बारे में सौंपे गए विस्तृत विवरण पर पाकिस्‍तान की प्रतिक्रिया से काफी निराशा हुई है। मीडिया से बातचीत में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्‍तान ने अभी तक नहीं बताया कि उसने अपनी धरती पर सक्रिय आतंकी संगठनों और आतंकवादियों के खिलाफ क्‍या कार्रवाई की है।

 

-------

*संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद ने पहली बार सर्वसम्‍मति से प्रस्‍ताव पारित कर सदस्‍य देशों को आतंकवाद को धन मुहैया कराने के खिलाफ कानून लागू करने का निर्देश दिया है।पारित प्रस्‍ताव में सुरक्षा परिषद ने कहा है कि जो देश प्रस्‍ताव का पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ प्रतिबंध लगाए जाएंगे।

-------

*राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में बोलिविया पहुंच गये हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द यात्रा के पहले चरण में क्रोएशिया गए थे। बोलिविया के बाद वे चिली जाएंगे।

-------

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने चुनाव लड़ने जा रहे उम्‍मीदवारों द्वारा चुनाव समिति के सामने अपनी आपराधिक पृष्ठभूमि की जानकारी देने से संबंधित शीर्ष न्यायालय के फैसले के कथित उल्लंघन पर कार्रवाई शुरू करने की याचिका को लेकर केन्द्र और निर्वाचन आयोग को नोटिस जारी किया है।

न्‍यायाधीश आर एफ नरिमन और विनीत सरन की पीठ ने 25 सितम्‍बर 2018 के फैसले पर अमल न करने के लिए तीन उपनिर्वाचन आयुक्‍तों विधि सचिव और कैबिनेट सचिव से जवाब मांगा है।

.....................
*उच्‍चतम न्‍यायालय ने 1984 के सिख विरोधी दंगों से जुड़े 186 मामलों की जांच पूरी करने के लिए विशेष जांच दल को दो महीने का और समय दिया है। न्‍यायमूर्ति एस0 ए0 बोबड़े और एस0 अब्‍दुल नज़ीर की पीठ ने यह व्‍यवस्‍था विशेष जांच दल की ओर से यह जानकारी मिलने पर दी कि वह पचास प्रतिशत से ज्‍यादा काम कर चुकी है और दो महीने का समय और मिलने पर पूरी जांच हो जायेगी।

.....................
*उच्‍चतम न्‍यायालय ने गुजरात सरकार को निर्देश दिया है कि वह बिलकिस बानो दुष्‍कर्म मामले में वर्ष 2002 में दोषी ठहराए गए पुलिस अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्‍मक कार्रवाई पूरी करे। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने कहा कि वह मुआवजा बढ़ाने की बिलकिस बानो की अपील पर 23 अप्रैल को सुनवाई करेगी। वर्ष 2002 में गुजरात दंगों के दौरान हथियारबंद गुंडों ने बिलकिस बानो से दुष्‍कर्म किया था।

.....................

*गुजरात उच्‍च न्‍यायालय ने 2015 दंगा मामले में दोषी ठहराये जाने के फैसले पर रोक लगाने की हार्दिक पटेल की याचिका खारिज कर दी। इससे पाटीदार नेता हार्दिक पटेल के लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावना को बड़ा झटका लगा है। गुजरात में नामांकन पत्र भरने की अंतिम तारीख चार अप्रैल है और उच्‍चतम न्‍यायालय में अपील करने के लिए उनके पास कुछ ही दिन हैं। हार्दिक पटेल 12 मार्च को कांग्रेस में शामिल हुए थे और उन्‍होंने जामनगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की इच्‍छा व्‍यक्‍त की थी। 

----------------------

*निर्वाचन आयोग और रेलवे, लोकसभा चुनाव के लिए मतदाता जागरूकता अभियान के तहत लम्‍बी दूरी की रेलगाडि़यों का इस्‍तेमाल करने पर सहमत हुए हैं। ये गाडि़यां हैं- केरल एक्‍सप्रेस, हिमसागर एक्‍सप्रेस, हावड़ा एक्‍सप्रेस और गुवाहाटी एक्‍सप्रेस। इन गाडि़यों में मतदाताओं को जागरूक करने वाले संदेशों के अलावा मतदाता हेल्‍पलाइन नम्‍बर और राष्‍ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल प्रदर्शित किया जाएगा।

----------------------

*भगौड़े आभूषण विक्रेता, नीरव मोदी की दूसरी जमानत याचिका भी खारिज हो गई है। नीरव मोदी याचिका पर सुनवाई के लिए ब्रिटेन में वेस्‍टमिंस्‍टर कोर्ट में पेश हुआ। इससे पहले कोर्ट ने अभियोजन पक्ष द्वारा उसके खिलाफ दायर अतिरिक्‍त सबूतों की समीक्षा की।


नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक के 13 हजार करोड़ रुपये के घोटाले का मुख्‍य आरोपी है। जमानत खारिज होने से 48 वर्षीय नीरव मोदी की भारत प्रत्‍यर्पण की संभावना बढ़ गई है। अदालत में भारत की ओर से तीन सदस्‍यीय सी बी आई और प्रवर्तन निदेशालय का दल मौजूद था।

----------------------

*सरकार अगले वित्‍तवर्ष की पहली छमाही में चार लाख 42 हजार करोड़ रुपये उधार लेगी। आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चन्‍द्र गर्ग ने आज नई दिल्‍ली में बताया कि यह राशि बजट में दिखाए गए कुल उधारी कार्यक्रम का 62 दशमलव तीन प्रतिशत है। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्रीय बजट के अनुसार अगले वित्‍तवर्ष में सात लाख दस हजार करोड़ रुपये उधार में लेने का लक्ष्‍य रखा गया है।

----------------------

*आयकर विभाग ने जम्‍मू-कश्‍मीर में श्रीनगर और आसपास के इलाकों में पांच स्‍थानों पर छापे मारे हैं। इन स्‍थानों से ग्‍यारह करोड़ रुपये से अधिक के वित्‍तीय लेन-देन के मामले सामने आए हैं और 19 करोड़ रुपये से अधिक की अचल सम्‍पत्ति में निवेश का पता चला है। आयकर विभाग का कहना है कि मामलों से सम्‍बद्ध किसी भी व्‍यक्ति ने आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया था।

----------------------
*बम्‍बई शेयर बाजार का सैंसेक्‍स 127 अंक बढ़कर 38 हजार 673 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 54 अंक उपर 11 हजार 624 पर बंद हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया डॉलर के मुकाबले 16 पैसे मजबूत हुआ और एक डॉलर की कीमत 69 रूपये 14 पैसे दर्ज हुई।

----------------------

*मलेशिया में सुल्‍तान अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट में आज भारत ने अपने अंतिम लीग मैच में पोलैंड को 10-शून्‍य से हरा दिया है। वरूण कुमार और मंदीप सिंह ने दो-दो गोल किये। कल फाइनल में भारत का मुकाबला दक्षिण कोरिया से होगा।

----------------------

*पी.वी. सिंधू, किदाम्‍बी श्रीकांत और पी. कश्‍यप इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के सिंगल्‍स सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। आज दिल्‍ली में क्‍वार्टर फाइनल मुकाबलों में पी.वी. सिंधू ने डेनमार्क की मिया ब्‍लिकफेल्‍ट को मात दी। पुरूष वर्ग में तीसरी वरीयता प्राप्‍त श्रीकांत ने बी. साई प्रणीत को बेहद संघर्षपूर्ण मुकाबले में और कश्‍यप ने चीनी ताइपे के वैंग जू वेई को लगातार सेट में हराया।

 

डबल्‍स में मनु अत्री और बी. सुमित रेड्डी के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं।

  

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

*लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए 115 सीटों के लिए अधिसूचना जारी होने, चुनावी सरगर्मियां और तेज होने तथा विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा एक-दूसरे पर तीखे आरोप -प्रत्यारोप की खबरों का, सभी अखबारों ने अलग-अलग तरीके से आकलन किया है। अमर उजाला ने सख्ती शीर्षक से लिखा है - सोशल मीडिया के जरिये प्रचार पर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की निगरानी, शिकायत मिलने के बाद होगी कार्रवाई। तीन घंटे केअंदर हटा दिये जायेंगे प्रचार वाले पोस्टर।

 

*दैनिक भास्कर की पहली खबर है - अमरीका ने जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित कराने को सीधे सुरक्षा परिषद में रखा प्रस्ताव। पत्र आगे लिखता है कि ब्रिटेन और फ्रांस की मदद से लाये इस प्रस्ताव को रोकना आसान नहीं। जनसत्ता की सुर्खी है - अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ाते हुए अमरीका ने मसौदा पेश किया है ताकि अजहर का नाम काली सूची में डाला जा सके।

 

*हिन्दुस्तान की खबर है - अंतरराष्ट्रीय दबाव के कारण पाकिस्तान की सरकार ने उठाया कदम। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में चार आतंकी केंद्र बंद किये।

 

*मिशन शक्ति को अमरीका का भी सलाम- लिखता है दैनिक जागरण। पत्र ने आगे बताया है कि मंगल ग्रह से आगे के लिए काम करेंगे दोनों देशों के वैज्ञानिक। उधर, राष्ट्रीय सहारा की खबर है - मिशन शक्ति पर प्रधानमंत्री के संबोधन पर चुनाव आयोग ने फीड का स्रोत मांगा।

 

*अमरीका और कनाडा के लोगों को ठगने वाले फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ और 14 लोगों की गिरफ्तारी की खबर अमर उजाला में है। पत्र ने लिखा है कि आरोपी एक हजार से ज्यादा लोगों को ठग चुके हैं। पुलिस ने 259 कंप्यूटर भी जब्त किये हैं।

 

*देशबंधु ने अंतरराष्ट्रीय संस्था ऑक्सफैम की रिपोर्ट के हवाले से लिखा है कि रोजगार क्षेत्र में भेदभाव। महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले मिलता है कम वेतन।

पिछड़े राज्यों में आयकर रिटर्न में जोरदार उछाल शीर्षक से दैनिक जागरण ने लिखा है कि आयकर दाताओं का आधार बढ़ाने की कोशिशें धीरे-धीरे रंग ला रही है और दशकों तक पिछड़े रहे राज्यों में रिटर्न में काफी वृद्धि हुई है।