आकाशवाणी सार (25-Sept-2020)
AIR News Gist

Posted on September 25th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-


* सरकार ने इलैक्ट्रिक वाहनों को बढावा देने के लिए बैट्री चालित 670 बसें और 241 चार्जिंग स्‍टेशनों को मंजूरी दी।

* भारतीय चिकित्‍सा परिषद के स्‍थान पर राष्‍ट्रीय चिकित्‍सा आयोग अस्तित्‍व में।

* जाने-माने पार्श्‍व गायक एस पी बालासुब्रमण्‍यम का निधन।

* बिहार विधानसभा चुनाव तारीखों घोषणा। सुरक्षित दूरी के मानकों के कडाई से पालन के साथ तीन चरणों में मतदान होगा।

* राज्‍य में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू।

* सरकार ने कहा - कोविड-19 का खरीफ फसलों के बुआई क्षेत्र पर कोई असर नहीं पडा है।

* कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर 81 दशमलव सात चार प्रतिशत हुई।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना- सौभाग्य के 25 Sept को  तीन वर्ष पूरे हो गये हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के सभी घरों में बिजली पहुंचाने के लिए 25 सितंबर 2017 को सौभाग्य योजना की शुरुआत की थी।

सभी ग्रामीण घरों और शहरी क्षेत्रों में रहने वाले सभी गरीब परिवारों को बिजली कनेक्शन प्रदान करके सार्वजनिक घरेलू विद्युतीकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने के उद्देश्य से इस योजना की शुरूआत की गई थी। इस योजना के लिए कुल 16 हजार तीन सौ बीस करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है जिसमें से 14 हजार करोड़ से अधिक का राशि ग्रामीण क्षेत्र के लिए और दो हजार दो सौ 95 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान शहरी क्षेत्र के लिए किया गया है। अब तक प्रभावी योजना के तहत दो करोड़ 62 लाख से अधिक घरों में विजली कनेक्शन दिया जा चुका है। 

-----------

* तमिलनाडु सरकार ने पहली अक्तूबर से उच्च कक्षाओं के विद्यार्थियों को अपने अध्यापकों से विषय के बारे में मार्ग दर्शन प्राप्त करने के लिए स्कूल जाने की अनुमति दे दी है। राज्य सरकार ने कहा है कि एक दिन में किसी भी कक्षा के केवल पचास प्रतिशत विद्यार्थी ही विद्यालय आ सकेंगे।

तमिलनाडु सरकार ने पहली अक्टूबर से दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को स्कूल जाने की अनुमति दे दी है। हालांकि, कोई भी नियमित कक्षाएं नहीं होंगी, लेकिन विद्यार्थी ज़रूरी विषयों पर शिक्षकों से मार्गदर्शन लेते रहेंगे। विद्यार्थियों को सोमवार से शनिवार तक स्कूल जाने का विकल्प दिया गया है। इसी तरह शिक्षकों को भी दो समूहों में बांटा गया है और शिक्षक भीड़ से बचने के लिए एक दिन छोड़कर दूसरे दिन विद्यार्थियों को पढ़ाएंगे। विद्यार्थियों से कहा गया है कि वे कक्षा में छह फीट की दूरी बनाए रखें और सभी निर्धारित सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करें। 

 

इस बीच, तीन सितंबर के बाद पहली बार चेन्नई में कल एक हजार से अधिक लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। राज्य में कल पांच हजार 692 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई और अब कुल संक्रमितों की संख्या पांच लाख 63 हजार के पार हो गई है। राज्य में अब तक पांच लाख आठ हजार से अधिक लोग ठीक हुए हैं।

-----------

* अफगानिस्‍तान से अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के 350 से अधिक लोग भारत में लॉक डाउन लगने के पहले आये हैं। विदेश मंत्रालय ने बताया कि उसे अफगानिस्‍तान के हिंदुओं और सिखों की तरफ से भारत में बसने की अनुमति के अनुरोध मिल रहे हैं। मार्च में काबुल में एक गुरूद्वारे पर हमले के बाद ऐसे अनुरोध और बढ़ गए हैं। प्रवक्‍ता ने कहा कि अल्पसंख्यों की सुरक्षा और कुशलता सुनिश्चित करने के लिए काबुल स्थित भारतीय दूतावास उनके संपर्क में रहा है और कोविड प्रतिबंधो के बावजूद अफगानिस्‍तान से आने में मदद मुहैया कराई है।

-----------

* उत्‍तर प्रदेश सरकार ने राज्‍य में विद्यार्थियों को शिक्षण, कैरियर काउंसिलिंग और रोज़गार के बारे में मार्गदर्शन के लिए यू-राइज़ नाम से एक एकीकृत पोर्टल शुरू किया है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने लखनऊ में इस पोर्टल की शुरूआत की। उन्‍होंने कहा कि यह राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के बाद शिक्षा क्षेत्र में एक बहुत बड़ा सुधार कार्यक्रम है। उन्‍होंने कहा कि इस कार्यक्रम से विद्यार्थी व्‍यावहारिक और तकनीकी ज्ञान से जुड़ जाएंगे। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि राज्‍य सरकार राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने के साथ-साथ एकीकृत पोर्टल शुरू करने वाला पहला राज्‍य है।

लगभग 20 लाख तकनीकी और व्यवसायिक शिक्षा पाने वाले छात्रों और विशेषज्ञों को इस पोर्टल से फायदा होगा। इस पोर्टल पर मौजूद ई कंटेंट, ईलाइब्रेरी और ऑनलाइन पाठ्यक्रम का फायदा राज्य के दूरदराज के क्षेत्रों में मौजूद छात्र भी उठा सकेंगे। यह पोर्टल छात्रों को हर उपयोगी जानकारी मुहैया कराएगा जिसमें ऑनलाइन परीक्षा, डिजिटल कंटेंट, डिजिटल मूल्यांकन, डिजिटल परीक्षा पत्र, वेबीनार, इंटर्नशिप, ई लाइब्रेरी, रेकॉर्डेड वीडियो सामग्री और नौकरियों से जुड़ी जानकारियां शामिल है। पोर्टल के लॉन्चिंग के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह योजना दूसरे राज्यों के लिए भी एक मिसाल साबित होगी और तकनीक के इस्तेमाल से बड़ी चुनौतियों का सामना करने में मदद मिलेगी। 

-----------

* मध्‍यप्रदेश में बांधवगढ़ बाघ अभ्‍यारण्‍य में कई तरह के काम कर रहे पन्‍द्रह हाथी इन दिनों एक हफ्ते की पिकनिक पर हैं। वार्षिक हाथी महोत्‍सव के रूप में यह पिकनिक प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है।

हाथियों के लिए यह कायाकल्प शिविर सोमवार से शुरू हुआ है, जिससे उन्हें अपने नियमित काम से छुट्टी मिल गई है और उनकी भरपूर सेवा की जा रही है। हाथियों को कायाकल्प सप्ताह के दौरान उनका पसंदीदा भोजन दिया जा रहा है और नीम के साथ-साथ अन्य सुगन्धित तेलों से मालिश की जा रही है। कोविड-19 महामारी को देखते हुए इस वर्ष आम लोगों की भागीदारी सीमित कर दी गई है। बांधवगढ़ के क्षेत्रीय निदेशक विंसेंट रहीम ने बताया कि हाथियों को गोद लेने की नई योजना भी शुरू की जा रही है। इस योजना के तहत, कोई भी व्यक्ति एक दिन या एक महीने के लिए हाथी को गोद ले सकता है। इच्छुक व्यक्तियों को उस अवधि के लिए उस हाथी की दवाओं और भोजन का खर्च उठाना होगा। गौरतलब है कि ये हाथी पूरे साल बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में अधिकारियों को गश्त, ट्रैकिंग और अन्य नियमित कार्यों में मदद करते हैं। 

-----------

* सरकार ने बैटरी चालित वाहनों को बढावा देने के लिए छह सौ 70 विद्युत बसें और दो सौ 41 चार्जिंग स्‍टेशनों को मंजूरी दी है। फेम योजना के दूसरे चरण में महाराष्‍ट्र, गोवा, गुजरात और चंडीगढ के लिए बसें, जबकि मध्‍य प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, गुजरात और पोर्ट ब्‍लेयर के लिए चार्जिंग स्‍टेशनों को मंजूरी दी गई।


एक ट्वीट संदेश में भारी उद्योग मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि यह निर्णय डीजल पर निर्भरता कम करने और सार्वजनिक परिवहन को पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

----

* देश में चिकित्सा शिक्षा और व्यवसाय के शीर्ष नियामक के तौर पर, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अस्तित्व में आ गया है। यह भारतीय चिकित्सा परिषद का स्थान लेगा।


दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के ईएनटी विभाग के पूर्व प्रमुख डॉ0 सुरेश चन्द्र शर्मा को तीन वर्ष के लिए आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। चिकित्सा क्षेत्र में बडे सुधारों के प्रावधान वाले राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम को राष्ट्रपति ने पिछले वर्ष आठ अगस्त को मंजूरी दी थी। इस आयोग में एक अध्यक्ष, दस पदेन सदस्य और 22 अंशकालिक सदस्य हैं।

-----

* कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट का नाम बदलकर डॉ0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह कर दिया गया है। यह बंदरगाह अब डिजिटल प्रौद्योगिकी में निवेश कर रहा है। बंदरगाह न्यास के अध्यक्ष विनीत कुमार ने बताया कि नौवहन सुविधा के लिए एकीकृत ई-मार्किट प्लेस के विकास के लिए एक महत्वांकाक्षी परियोजना शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि ई-मार्किट प्लेस नौवहन के लिए सिंगल विंडो प्रणाली होगी। इससे सम्‍बद्ध पक्षों को नौवहन के लिए पारदर्शी, सुगम और एकीकृत ऑनलाइन प्रणाली की सुविधा मिल सकेगी।

-----

* सरकार ने स्‍पष्‍ट किया है कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत कोविड से मरने वाले शामिल नहीं हैं। पत्र सूचना कार्यालय -पी आई बी ने कहा है कि कुछ शर्तों के साथ प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना के अंतर्गत कोविड मौतों को शामिल किया गया है।


यह स्‍पष्‍टीकरण सोशल मीडिया पर चल रही उन खबरों के मद्देनजर आया है, जिनमें दावा किया गया है कि कोविड-19 से मरने वालों के परिजन प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना के अंतर्गत बीमा का दावा कर सकते हैं।

-----

* जाने-माने पार्श्‍व गायक एस.पी. बालासुब्रमण्‍यम का चेन्‍नई में निधन हो गया। वे 74 वर्ष के थे। उनके पुत्र एस.पी. चरण ने इसकी पुष्टि की। श्री बालासुब्रमण्‍यम को इस महीने की पांच तारीख को कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। बालासुब्रमण्‍यम ने 16 भारतीय भाषाओं में चालीस हजार से अधिक गानों का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।

----

* राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि डॉक्टर विक्रम साराभाई वैश्विक स्तर के वैज्ञानिक और नीति तथा संस्थान निर्माता थे। श्री कोविंद ने आज वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये डॉक्टर साराभाई के जन्मशती कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्हें श्रद्धाजंलि दी और भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम में उनके योगदान को याद किया। राष्ट्रपति ने कहा कि डॉक्टर साराभाई और डॉक्टर भाभा के लिए विज्ञान न केवल एक रोमांचक यात्रा थी बल्कि भारत जैसे देश के लिए आधुनिक विकास का वाहक भी था।

----

* सरकार ने आज कहा कि कोविड-19 महामारी का खरीफ फसलों के बुआई क्षेत्र में हो रही बढोतरी पर कोई असर नहीं पडा है। कृषि मंत्रालय ने कहा है कि चालू खरीफ मौसम में एक हजार 116 लाख हेक्‍टेयर क्षेत्र में खरीफ की फसलें बोई गई हैं जबकि पिछले साल इसी अवधि में एक हजार 66 लाख हेक्‍टेयर में बुआई हुई थी। सरकार द्वारा किसानों को समय पर बीज, कीटनाशक, उर्वरक, मशीनरी और ऋण जैसी सुविधाएं उपलब्‍ध कराए जाने से लॉकडाउन के दौरान बडे क्षेत्र में खरीफ फसलों की बुआई संभव हो पाई है। मंत्रालय ने कहा है कि इसका श्रेय किसानों को जाता है जिन्‍होंने समय पर कृषि गतिविधियां शुरू की, टेक्‍नोलॉजी को अपनाया और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाया।

--------------------------

* बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स आज दो दशमलव तीन प्रतिशत की बढ़त से आठ सौ 35 अंक उछलकर 37 हजार तीन सौ 79 के स्‍तर पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी दो दशमलव तीन प्रतिशत की बढ़त से दो सौ 45 अंक बढ़कर 11 हजार पचास के स्‍तर पर रहा। अंतर बैंकिंग मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया आज 28 पैसे की मजबूती से 73 रूपये 61 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर दर्ज हुआ। दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोना स्‍टैंडर्ड तीन सौ 24 रूपये की मजबूती से 50 हजार आठ सौ 24 रूपये प्रति दस ग्राम के स्‍तर पर रहा।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* केन्द्र की राज्यों को राज्य आपदा मोचन कोष की पचास प्रतिशत तक की राशि कोविड से निपटने में खर्च करने की अनुमति संबंधी खबरें सभी अख़बारों में प्रमुखता से हैं। राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है - आपदा कोष से कोरोना को मात, रिकवरी दर 81 प्रतिशत से ज़्यादा। जनसत्ता का कहना है - कोरोना के सक्रिय मामलों में लगातार कमी के संकेत। हिन्दुस्तान की खबर है - कोरोना काल में दुनिया का दवाखाना बनकर उभरा भारत। पत्र आगे लिखता है - दवा उत्पादन के मामले में भारत दुनिया में तीसरे नंबर पर।

 

* कोरोना के साये में चला मॉनसून सत्र शीर्षक से राजस्थान पत्रिका की खबर है - लोकसभा में हर दिन पहुंचे थे तीन सौ सत्तर सांसद, बनाए नये आयाम।

 

* कृषि विधेयकों को लेकर कांग्रेस के विरोध पर कृषि मंत्री का यह बयान कि इस तरह की राजनीति देश को कमज़ोर कर रही है - हरिभूमि सहित कई अख़बारों में है। वीर अर्जुन ने कृषि मंत्री के इस बयान को दिया है कि कृषि बिलों से किसानों के जीवन में आएगा क्रांतिकारी बदलाव। इस बीच कृषि बिल पर किसानों के आंदोलन की खबरें भी कुछ अख़बारों में हैं।

 

* मादक पदार्थ मामलों में बॉलिवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण सहित कुछ और अभिनेत्रियों से आज और कल पूछताछ करने की खबर दैनिक भास्कर सहित सभी अख़बारों में है। राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है - ड्रग कनेक्शन ने बढ़ाई फिल्मी सितारों की टेंशन।

 

* अमर उजाला की खबर है - उच्चतम न्यायालय ने संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाएं टालने की मांग वाली याचिका पर नोटिस जारी किया है। नवभारत टाइम्स की सुर्खी है - कोरोना और बाढ़ का हवाला देकर एग्ज़ाम टालने की गुहार। यू.पी.एस.सी. की परीक्षा होगी या नहीं, 28 को कोर्ट करेगा सुनवाई।

 

* आंतरिक तैनाती से मुक्त होंगे सुरक्षा बल - राष्ट्रीय सहारा में प्रमुखता से है। पत्र के अनुसार देश की विभिन्न सीमाओं पर और मज़बूत की जाएगी सुरक्षा व्यवस्था।