आकाशवाणी सार (24-Sept-2020)
AIR News Gist

Posted on September 24th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* सरकार ने कोविड की स्थिति से निपटने के लिए राज्‍य आपदा मोचन कोष के इस्‍तेमाल की सीमा 35 प्रतिशत से बढाकर 50 प्रतिशत की।

* जी-4 देशों ने संयुक्‍त राष्‍ट्र में सुधारों की आवश्‍यकता पर बल दिया।

* राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिये वर्ष 2018-19 के राष्‍ट्रीय सेवा योजना-एनएसएस पुरस्‍कार प्रदान किए।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने स्वस्थ रहने का एक नया मंत्र दिया - फिटनेस की डोज़, आधा घंटा रोज़।

* प्रधानमंत्री ने फिट इंडिया मूवमेंट की पहली वर्षगांठ पर विभिन्‍न आयु वर्ग के लिए फिटनेस प्रोटोकोल जारी।

* भारत ने कहा-पाकिस्तान को देश के अंदुरूनी मामलों में दखल देने का कोई अधिकार नहीं।

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 81 दशमलव पांच-पांच प्रतिशत हुई।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि कोविड की स्थिति से निपटने के लिए राज्‍य आपदा मोचन कोष का इस्‍तेमाल करने की सीमा 35 प्रतिशत से बढाकर 50 प्रतिशत कर दी गई है। उन्‍होंने कहा कि इस निर्णय से राज्‍यों को कोरोना वायरस से निपटने के लिए अधिक धन मिल सकेगा।

छह राज्‍यों और एक केन्‍द्र शासित प्रदेश के मुख्‍यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत में श्री मोदी ने कहा कि कोविड से निपटने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं को और मजबूत करने की आवश्‍यकता है।

इन राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में आंध्र प्रदेश, महाराट्र, कर्नाटक, पंजाब, तमिलनाडु उत्‍तर प्रदेश और दिल्‍ली शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने कोविड के खिलाफ कार्रवाई और प्रबंधन की तैयारी की समीक्षा की। कोविड के कुल रोगियों में से 63 प्रतिशत से अधिक इन छह राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेश में है।

मुख्‍यमंत्रियों ने इस संकट की अवधि में प्रधानमंत्री के नेतृत्‍व की सराहना की। उन्‍होंने प्रधानमंत्री को जमीनी हकीकत से अवगत कराया और वायरस का फैलाव रोकने में आ रही कठिनाइयों की जानकारी दी।

-----

* महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि उनकी सरकार का 'मेरा परिवार मेरा दायित्‍व अभियान' राज्‍य में कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई को ताकत देगा। प्रधानमंत्री के साथ कल वीडियो कॉन्‍फ्रेसिंग के माध्‍यम से श्री ठाकरे ने कहा कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए बड़े पैमाने पर स्‍वास्‍थ्‍य अभियान शुरु किया गया है।

15 सितंबर को शुरू किया गया 'मेरा परिवार, मेरा जिम्मेदारी अभियान, महामारी के नियंत्रण के लिए प्रभावी स्वास्थ्य शिक्षा पर आधारित है। यह दो चरणों - सितंबर और अक्टूबर में फैला हुआ अभियान के माध्यम से सवा दो करोड़ परिवारों तक पहुंचने का लक्ष्य है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अभियान के लिए 59 हजार स्वस्थ कर्मियों का दल बनाया गया और अबतक राज्य के 26 प्रतिशत घरो को इसके तहत कवर किया गया है। कोविड के बारे में सार्वजनिक जागरूकता पैदा करने के अलावा, अभियान में रोगियों के समुचित उपचार के बाद लक्षणों की पहचान करने के लिए स्वास्थ्य जांच करने की परिकल्पना की गई है। ठाकरे ने पीएम को बताया कि उनकी सरकार महाराष्ट्र के ग्रामीण इलाकों में टेली-आईसीयू प्रणाली स्थापित करने की प्रक्रिया में है, और संक्रमण से उबरने वाले लोगों के लिए कोविड देखभाल केंद्र भी बनाएगी। 

-----

* राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने आज वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से 2018-19 के लिए राष्‍ट्रीय सेवा योजना-एनएसएस पुरस्‍कार प्रदान किए। एनएसएस पुरस्‍कार 42 विजेताओं को तीन विभिन्‍न श्रेणियों-विश्‍वविद्यालय, एनएसएस इकाई और उनके कार्यक्रम अधिकारियों तथा एनएसएस स्‍वयंसेवकों को प्रदान किए गये। इस अवसर पर केन्‍द्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री किरेन रिजिजू नई दिल्‍ली के विज्ञान भवन में पुरस्‍कार वितरण समारोह में उपस्थित थे।

 

अपने संबोधन में राष्‍ट्रपति ने कहा कि राष्‍ट्रीय सेवा योजना का लक्ष्‍य सेवा से शिक्षा प्रदान करना है।

 

सेवा के द्वारा युवा स्‍वयं सेवकों के चरित्र का निर्माण तथा व्‍यक्तित्‍व का विकास होता है। स्‍वैच्छिक सामुदायिक सेवा राष्‍ट्रीय सेवा योजना का महत्‍वपूर्ण अंग है। इस योजना का आदर्श वाक्‍य है-नॉट मी, बट यू। इसका भाव है-अपने हित की जगह दूसरे के हित पर ध्‍यान देना। राष्‍ट्रीय सेवा योजना का प्रतीक है-अशोक चक्र, जो स्‍वयं सेवकों को 24 घंटे सेवा के लिए तत्‍पर रहने की प्रेरणा देता है।

 

श्री कोविन्‍द ने कहा कि ये बड़े हर्ष का विषय है कि कई तकनीकी संस्‍थानों, महाविद्यालयों और विश्‍वविद्यालयों के लगभग 40 लाख युवा छात्र राष्‍ट्रीय सेवा योजना से जुड़कर राष्‍ट्र और समाज की सेवा कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि अब तक लगभग चार करोड़ स्‍वयं सेवकों ने इस योजना के तहत अपना योगदान दिया है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी से लड़ाई में एनएसएस स्‍वयंसेवकों ने समाज में सुरक्षित दूरी और मास्‍क के उपयोग के बारे में जागरूकता पैदा की है।

 

कोविड-19 की महामारी ने सम्‍पूर्ण विश्‍व को गंभीर विपदा में डाल दिया है। इस वैश्विक महामारी के विरूद्ध संघर्ष में राष्‍ट्रीय सेवा योजना के स्‍वयं सेवकों ने क्‍वारंटीन के दौरान लोगों तक खाद्य सामग्री एवं अन्‍य उपयोगी वस्‍तुएं पहुंचाने में योगदान दिया है। इन युवाओं ने कोविड-19 के कारणों और उसकी रोकथाम के संबंध में जानकारी का प्रचार-प्रसार करने में सरकार एवं गैर-सरकारी संगठनों को अनेक प्रकार से सहायता प्रदान की है।

 

इस अवसर पर केन्‍द्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कोविड-19 महामारी के समय एनएसएस स्‍वयंसेवकों के महत्‍वपूर्ण योगदान की सराहना की।

 

चुनौतीपूर्ण समय में राष्‍ट्रीय सेवा योजना के हमारे स्‍वयं सेवकों ने महामारी की रोकथाम के संबंध में अनुकरणीय सेवा प्रदान की है। माननीय प्रधानमंत्री जी का आकांक्षा है कि भारत में स्‍वयं सेवकों के माध्‍यम से राष्‍ट्र निर्माण के कार्यों को जन-जन तक पहुंचाया जाए। उनका यह भी मानना है कि हमारे युवा स्‍वयं सेवकों को विभिन्‍न प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए प्रशिक्षण किया जाए।

 

युवा कार्यक्रम विभाग प्रत्‍येक वर्ष स्‍वयंसेवकों के समाज सेवा के अभूतपूर्व कार्यों को मान्‍यता देने और पुरस्‍कृत करने के लिए राष्‍ट्रीय सेवा योजना पुरस्‍कार प्रदान करता है।

 

केन्‍द्रीय समाज सेवा योजना-एनएसएस की शुरूआत 1969 में हुई थी। इसका उद्देश्‍य समाज में स्‍वयंसेवा के जरिए युवा छात्रों का व्‍यक्तित्‍व और चरित्र निर्माण करना है।

----------
* केन्‍द्र सरकार ने कहा है कि पीएम स्‍ट्रीट वेंडर्स आत्‍मनिर्भर निधि-पीएम स्‍वनिधि योजना के तहत अब तक ऋण के लिए 15 लाख से अधिक आवेदन मिले हैं। आवास और शहरी कार्य मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि इन आवेदनों में से साढ़े पांच लाख से अधिक ऋण मंज़ूर किए गए हैं। करीब दो लाख आवेदकों को ऋण वितरित कर दिए गए। मंत्रालय कोविड-19 लॉकडाउन के बाद कारोबार फिर शुरू करने के लिए पचास लाख स्‍ट्रीट वेंडर्स को गिरवी रखे बिना ऋण उपलब्‍ध कराने के लिए पीएम स्‍वनिधि योजना लागू कर रहा है। ऋण मंज़ूर करने की प्रक्रिया में तेज़ी लाने और ऋण प्रक्रिया आसान बनाने के लिए आवेदनों को सीधे बैंक शाखाओं में भेजने का फैसला किया गया है। ये आवेदन वेंडर की पसंद या उसके खाते संबंधी बैंक शाखा में भेजे जा रहे हैं।

 

मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि इस प्रक्रिया से स्‍वीकृत ऋणों की संख्‍या बढ़ी है और ऋण वितरण के समय में महत्‍वूर्ण कमी आएगी।

----------

* सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने वाहनों में ईंधन के रूप में हाइड्रोजन के उपयोग के लिए सुरक्षा मानक जारी कर दिए हैं। इससे देशभर के वाहनों में हाइड्रोजन का ईंधन के रूप में उपयोग बढ़ेगा। हाइड्रोजन ईंधन, ऊर्जा की बचत और पर्यावरण के अनुकूल होता है। सुरक्षा के ये मानक अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर के अनुरूप हैं। 

----------
* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिन्‍दा राजपक्ष 26 सितम्‍बर को वीडियो कॉफ्रेंस के माध्‍यम से आयोजित द्विपक्षीय सम्‍मेलन में भाग लेंगे। सम्‍मेलन के दौरान दोनों नेता आपसी संबंधों की समीक्षा करेंगे। श्रीलंका में हाल ही में संपन्‍न संसदीय चुनावों के बाद दोनों देशों के बीच यह पहली उच्‍चस्‍तरीय बैठक होगी। 

----------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देशवासियों को स्‍वस्‍थ रहने का एक नया मंत्र दिया है- फिटनेस की डोज़, आधा घंटा रोज़। प्रधानमंत्री ने आज फिट इंडिया मूवमेंट के एक वर्ष पूरे होने के अवसर पर ऑनलाइन फिट इंडिया संवाद के दौरान लोगों से फिट और स्‍वस्‍थ रहने के लिए इस मंत्र को अपने जीवन में अपनाने का आह्वान किया।


फिटनेस की डोज आधा घंटा रोज इस मंत्र में सभी का स्‍वास्‍थ्‍य, सभी का सुख छिपा हुआ है। फिर चाहे वो योग हो या बेडमिंटन हो, टेनिस हो या फुटबॉल हो, जो भी आपको पंसद आए कम से कम तीस मिनट रोज कीजिए।

प्रधानमंत्री ने विभिन्‍न आयु वर्ग के लिए फिटनेस प्रोटोकोल की भी शुरूआत की। श्री मोदी ने सभी देशवासियों के स्वास्थ्य की कामना की।

आज का ये डिस्‍कशन हर आयु वर्ग के लिए और भिन्‍न-भिन्‍न रुचि रखने वालों के लिए भी बहुत ही उपयोगी होगा। फिट इंडिया मूवमेंट की फर्स्‍ट एनीवर्सरी पर मैं सभी देशवासियों के अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य की कामना करता हूं। एक साल के भीतर-भीतर ये फिटनेस मूवमेंट, मूवमेंट ऑफ पीपल भी बन चुका है और मूवमेंट ऑफ पॉजिटिविटी बन चुका है। देश में हैल्‍थ और फिटनेस को लेकर निरतंर अवेयरनेस में बढ़ोतरी होती चली जा रही है और एक्टिवनेस भी बढ़ी है।

श्री मोदी ने कहा कि विश्‍व के कई देशों ने स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में अनेक लक्ष्‍य तय किए हैं और उन्‍हें हासिल करने लिए कई मोर्चों पर काम कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि योग, ध्‍यान, व्‍यायाम, स्‍वस्‍थ खान-पान और तैराकी जैसी गतिविधियां हमारी प्राकृतिक चेतना का हिस्‍सा बन रही हैं। उन्‍होंने कहा कि कोविड संकट के दौरान फिट इंडिया मूवमेंट के प्रभाव और इसकी उपयोगिता का ज्‍यादा एहसास हुआ है।

फिट इंडिया मूवमेंट ने अपना एक साल एक ऐसे समय में पूरा किया है जिसमें करीब-करीब छह महीने अनेक प्रकार के रि‍स्ट्रिक्‍शन के बीच हमें गुजारा करना पड़ा है। लेकिन फिट इंडिया मूवमेंट ने अपने प्रभाव और प्रासंगिकता को इस कोरोना काल में सिद्ध करके दिखाया है। वाकई फिट रहना उतना मुश्किल काम नहीं है जितना कुछ लोगों को लगता है। थोड़े से नियम से और थोड़े से परिश्रम से आप हमेशा स्‍वस्‍थ रह सकते हैं।

-------
* भारत ने एशिया वार्ता और विश्वास निर्माण मंच-सी०आई०सी०ए० के दुरूपयोग के लिए पाकिस्‍तान की कड़ी आलोचना की है। भारत ने कहा है कि पाकिस्तान निराधार बयान देता रहा है। मंच की विशेष मंत्री स्‍तरीय वर्चुअल बैठक में उत्‍तर देने के अधिकार के दौरान भारत ने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर तथा लद्दाख भारत के अभिन्‍न अंग हैं और हमेशा बने रहेंगे।

पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की टिप्‍पणी पर भारत ने कहा कि पाकिस्‍तान को भारत के अंदरूनी मामलों में दखल देने का कोई अधिकार नहीं है। भारत ने कहा कि पाकिस्‍तान ने जो आज बयान दिया है वह उसके आंतरिक मामलों, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता में खुला हस्‍तक्षेप है।

भारत ने कहा कि पाकिस्‍तान आतंकवाद का वैश्विक केंद्र बना हुआ है और वो भारत में आतंकवादी गतिविधियों को जारी रखे हुए है। उसने पाकिस्‍तान को सलाह दी कि वो भारत के बारे में इस मंच को भ्रमित करने की बजाय आतंकवाद को शह देने, सहायता देने और समर्थन देना बंद करे। ऐसा करने से दोनों देश आपसी मुद्दों पर अधिक ध्‍यान दे सकेंगे।
--------------


* भारत ने कहा है कि पाकिस्तान द्वारा सैन्य रूप से हथियाए गए तथाकथित गिलगित-बाल्तिस्तान की स्थिति में किए गए परिवर्तन का कोई कानूनी आधार नहीं है और यह पूरी तरह अनधिकृत है। मीडिया के एक प्रश्न के उत्तर में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि इस मुद्दे पर भारत की स्थिति हमेशा से स्पष्ट है।

प्रवक्‍ता ने कहा कि जम्मू कश्मीर और लद्दाख का पूरा क्षेत्र हमेशा से भारत का अभिन्न हिस्सा रहा है और आगे भी रहेगा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को भारत के आंतरिक मामलों पर टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है।

सीआईसीए और सार्क बैठकों में पाकिस्तान द्वारा जम्मू कश्मीर का मुद्दा उठाने पर प्रवक्ता ने कहा कि यह पाकिस्तान की आदत है कि वह इस तरह के मंचों पर द्विपक्षीय मुद्दों को लगातार उठाता रहा है।
--------------
* जांच, निगरानी और उपचार की केन्‍द्र की रणनीति के प्रभावी कार्यान्‍वयन से कोविड मरीज़ों के स्‍वस्‍थ होने की दर में वृद्धि हुई है, जबकि मृत्‍यु दर कम हुई है।

इस समय देश में कोविड से मृत्‍यु की दर एक दशमलव पांच नौ प्रतिशत है। भारत विश्‍व के उन देशों में शामिल है जहां मृत्‍यु दर सबसे कम है। देश में पिछले 24 घंटों में एक हजार एक सौ 29 लोगों की मृत्‍यु हुई। मृतकों की संख्‍या 91 हजार एक सौ 49 हो गई।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 11 लाख 56 हजार से अधिक नमूनों की जांच की गई। अब तक छह करोड़ 74 लाख से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है। इस समय देश में एक हजार आठ सौ दस प्रयोगशालाओं में कोविड जांच की जा रही है। इनमें से एक हजार 82 सरकारी और सात सौ 28 निजी क्षेत्र की प्रयोगशालाएं हैं।
--------------


* कर्नाटक में विपक्ष के नेता सिद्धारमैया ने बीएस येडियुरप्पा के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के खिलाफ राज्य विधानसभा में आज अविश्वास प्रस्ताव पेश किया। विधानसभा अध्यक्ष विशेश्वर हेगड़े कगेरी ने अविश्वास प्रस्ताव नोटिस को स्वीकार करते हुए कहा कि इस पर चर्चा के लिए समय और तिथि की जानकारी शनिवार तक दे दी जाएगी।

राजस्व मंत्री आर अशोक जी ने अविश्‍वास प्रस्ताव को राजनीतिक कदम करार करते हुए कहा है कि उनके पास स्‍पष्‍ट बहुमत है। मगर कांग्रेस नेता डी के शिवकुमार का कहना है कि बीजेपी के आंतरिक कलह की वजह से कुछ भी हो सकता है। सिद्धारमैया जी द्वारा दिए गए सूचना में 23 कांग्रेस विधायकों के हस्ताक्षर हैं। जे‍डीएस इस विषय पर तटस्थ है। राज्‍य की येदियुरप्पा सरकार एक साल चार महीने आयु की है और उसे 116 विधायकों का समर्थन प्राप्‍त है। एक निर्दलीय विधायक भी उनके साथ है। 225 सीटों में से विधानसभा में चार सीट खाली हैं। इसी कारण बहुमत के लिए आवश्‍यक 112 सीट से ज्‍यादा समर्थन बीजेपी की सरकार को प्राप्‍त है। शनिवार को मानसून सत्र खत्‍म होगा तो देखना है कि उस दिन नोटिस पर क्‍या कार्यवाही होगी।

--------------

* 51वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह अगले वर्ष 16 से 24 जनवरी के बीच गोआ में आयोजित किया जाएगा। इससे पहले, इसका आयोजन इस वर्ष 20 से 28 नवम्बर के बीच किया जाना था। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर और गोआ के मुख्यमंत्री डाक्टर प्रमोद सावंत के बीच हुई बातचीत के बाद तिथियों में यह परिवर्तन किया गया है।

 

समाचार  पत्रों की सुर्खियों से-

 

* कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर संसद का मानसून सत्र निर्धारित समय से आठ दिन पहले समाप्त होने की खबर को जनसत्ता सहित अधिकांश अखबारों ने प्रमुखता दी है। दैनिक जागरण ने लिखा है - छोटे सत्र से बड़े सुधारों का रास्ता साफ। दस दिन के सत्र में कृषि और श्रम सुधारों से जुड़े 25 महत्वपूर्ण विधेयक पास। कल संसद में पारित तीन श्रम सुधार विधेयकों पर हिन्दुस्तान की सुर्खी है - सभी कर्मियों को ग्रेच्युटी सुविधा अनिवार्य। दैनिक ट्रिब्यून ने बताया कंपनियों को बंद करने की बाधाएं होंगी खत्म। अधिकतम तीन सौ कर्मियों वाले संस्थाओं को सरकार की इजाजत के बिना छंटनी की होगी अनुमति।

 

* कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक जूझ रहे छह राज्यों और एक केन्द्रशासित प्रदेश के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री के इस आह्वान को जनसत्ता ने प्रकाशित किया है- कोरोना के विरुद्ध संघर्ष के साथ-साथ अब आर्थिक मोर्चे पर भी पूरी ताकत से आगे बढ़ें। दैनिक भास्कर का कहना है - कोरोना के फैलाव में दुनिया में भारत की स्थिति बेहतर - अमरीका में दस लाख आबादी में इक्कीस हजार चार सौ सोलह, भारत में चार हजार पच्चासी केस।

 

* अमर उजाला की खबर है - 2021 से देशभर में सभी विश्वविद्यालयों में स्नातक के लिए एक ही प्रवेश परीक्षा, अलग-अलग आवेदन और कट-ऑफ से निजात।

 

* अमरीका की प्रतिष्ठित टाइम पत्रिका की सबसे प्रभावशाली एक सौ लोगों की सूची में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शामिल होने की खबर राष्ट्रीय सहारा सहित अधिकतर अखबारों में है।

 

* नवभारत टाइम्स और दैनिक भास्कर की सुर्खी है - नेपाल में जमीन हथियाने पर चीन के खिलाफ आक्रोश, सड़कों पर उतरे लोग।

 

* पंजाब केसरी की खबर है - अर्जुन ने दागी लेजर-गाइडेड एंटी टैंक मिसाइल, तीन किलोमीटर तक निशाना साधने में सक्षम, कई प्लेटफॉर्म से हो सकती है लांच।

 

* काशी की शिवांगी होंगी रफाल की पहली महिला पायलेट। अमर उजाला के अनुसार फ्लाइट लेफ्टिनेंट अम्बाला में ले रही हैं प्रशिक्षण, जल्द बनेंगी गोल्डन एरोज स्क्वाड्रन का हिस्सा। हिन्दुस्तान ने लिखा है - बचपन से ही चिड़ियों की तरह आसमान में उड़ने की तमन्ना थी, अब उड़ा रहीं हैं लड़ाकू विमान।