आकाशवाणी सार (23-Sept-2020)
AIR News Gist

Posted on September 23rd, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* भारत और चीन के सैन्य कमांडर स्तर की बैठक में, दोनों देशों के नेताओं के बीच बनी आम राय, शीघ्र लागू करने पर सहमति।

* अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने संयुक्त राष्ट्र से कहा-कोविड-19 महामारी के दुष्परिणामों के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया जाए।

* भारत ने कहा - जम्मू-कश्मीर पर तुर्की के राष्ट्रपति की टिप्पणी पूरी तरह से अस्वीकार्य।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड से सबसे अधिक प्रभावित छह राज्‍यों और दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री के साथ उच्‍च स्‍तरीय वर्चुअल बैठक की।

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 81 दशमलव दो पांच प्रतिशत हुई।

* संसद ने श्रमिकों के कल्‍याण के लिए तीन श्रम संहिता विधेयक पारित किए।

* रेलवे ने 2023 तक बडी लाइनों के शत प्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्‍य निर्धारित किया।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* लोकसभा ने श्रमिकों की स्थिति और कार्यस्थलों पर उनके हितों की सुरक्षा से जुड़े तीन विधेयक पारित कर दिए हैं। केन्द्रीय श्रम और रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने कहा है कि ये श्रम सुधार विधेयक महत्वपूर्ण बदलाव लाने वाले साबित होंगे। ये विधेयक हैं - व्यावसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य और कार्य-स्थिति संहिता 2020, औद्योगिक संबंध संहिता 2020 और सामाजिक सुरक्षा संहिता 2020.

लोकसभा में विधेयक पर बहस का उत्‍तर देते हुए श्री गंगवार ने कहा कि ये कानून देश के 50 करोड़ से अधिक कामगारों के लिए हितकारी सिद्ध होंगे। उन्होंने कहा कि पिछले छह वर्ष में श्रमिक संघों, नियोक्ताओँ, राज्य सरकारों और श्रम क्षेत्र के विशेषज्ञों सहित विभिन्न पक्षों से इस बारे में व्यापक विचार-विमर्श हुआ। नए श्रम कानूनों के प्रावधानों में उनकी राय शामिल की गई है।

आज हम एक ऐसे ऐतिहासिक दिन के साक्षी बन रहे हैं, जब देश में काम कर रहे पचास करोड़ श्रमिकों को आजादी के 73 वर्षों के बाद वेतन सुरक्षा, सामाजिक सुरक्षा, कार्य स्‍थल पर उचित वातावरण तथा उत्‍तरदायी विवाद, निष्‍पादन व्‍यवस्‍था देने का कार्य इन लेबर कोर्ट्स के माध्‍यम से किया जा रहा है। ये तभी संभव हो पा रहा है कि हमारे देश को एक जवाबदेह प्रधानमंत्री मिला है, जो हर बात को सोचता और समझता है और तुरंत फैसला लेता है।

सामाजिक सुरक्षा संहिता 2020 के अंतर्गत अधिकतम श्रमिकों को कर्मचारी राज्य बीमा निगम के तहत स्वास्थ्य सुरक्षा अधिकार उपलब्ध कराने और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन का दायरा बढ़ाने का प्रयास किया गया है।

व्यावसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य और कार्य-स्थिति संहिता 2020 के अंतर्गत निशुल्क स्वास्थ्य जांच सुविधा और नियुक्ति पत्र प्राप्त करने का कानूनी अधिकार पहली बार श्रमिकों को उपलब्ध कराया गया है।

औद्योगिक संबंध संहिता 2020 के अंतर्गत कामगारों के लिए विवादों के शीघ्र निपटान की व्यवस्था का प्रावधान है। इसके तहत नियत अवधि रोजगार विकल्प उपलब्ध होगा, जिससे कामगार, नियमित कर्मचारियों की तरह वेतन, सामाजिक सुरक्षा और अन्य लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

ये श्रम संहिताएं महिलाओं को उनकी सहमति से प्रत्येक क्षेत्र में रात के समय काम करने की अनुमति देती हैं।

श्रम और रोजगार मंत्री ने कहा कि देश के श्रम क्षेत्र में इन महत्वपूर्ण सुधारों से घरेलू निवेश के साथ-साथ विदेशी निवेश को भी बढ़ावा मिलेगा और इंस्पेक्टर राज का अंत होगा।

इन लेबर कोर्ट्स में जहां एक तरफ श्रमिकों के अधिकारों को सुदृढ़ करने का प्रयास किया गया है, वहीं दूसरी तरफ उद्योगों को सरलता से चलाने के लिए एक सरल अनुपालन की व्‍यवस्‍था की गई है। अब उद्योग लगाने के लिए विभिन्‍न श्रम कानूनों के अंतर्गत अलग-अलग कई रजिस्‍ट्रेशन या कई लाइसेंस लेने की आवश्‍यकता नहीं होगी। अब हम सभी रजिस्‍ट्रेशन, लाइसेंस इत्‍यादि को समयबद्ध सीमा में और ऑनलाइन प्रक्रिया के अंतर्गत प्रदान करने का कार्य करने जा रहे हैं।

-----

* लोकसभा ने जम्मू-कश्मीर राजभाषा विधेयक-2020 भी कल पारित कर दिया। इस विधेयक का उद्देश्य कश्मीरी, डोगरी, हिन्दी, अंग्रेजी और उर्दू को केन्द्रशासित क्षेत्र जम्मू-कश्मीर की राजभाषा बनाना है। लोकसभा में केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि यह विधेयक जम्मू-कश्मीर के लोगों की बहुप्रतीक्षित मांग को पूरी करेगा। उन्होंने बताया कि अब तक इस केन्द्रशासित क्षेत्र की राजभाषा सिर्फ उर्दू और अंग्रेजी थी।

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट संदेश में इस विधेयक को पारित किए जाने का स्वागत करते हुए कहा है कि ये जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए अहम दिन है।

-----

* मध्‍य प्रदेश में मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना प्रधानमत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की तर्ज पर लागू की जा रही है।

इस योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के पात्र लाभार्थियों को चार हजार रुपये की अतिरिक्‍त वित्‍तीय सहायता दी जायेगी।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से मध्यप्रदेश के करीब 80 लाख किसान लाभान्वित होंगे। अब उन्हें 10 हजार रुपये की वार्षिक सहायता मिल सकेगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह जानकारी भोपाल के मिंटो हाल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस से आरंभ गरीब कल्याण सप्ताह के अंतर्गत आयोजित 'सबको साख-सबका विकास' कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दी।

मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान -

आज मैंने एक फैसला किया है, प्रधानमंत्री जी छह हज़ार रुपया देते हैं, दो-दो हज़ार रुपया तीन किस्‍तों में, अब हम मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण निधि के नाम दो-दो हज़ार रुपया साल में दो बार और किसान के खाते में, कुल मिलाकर दस हज़ार रुपया साल किसान के खाते में पांच किस्‍तों में जाएगा।

इसके अलावा प्रदेश में किसान हितैषी योजनाओं को एक पैकेज के रूप में समाहित कर लागू किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने सहकारी बैंकों और समितियों के खातों में 800 करोड़ रुपये की राशि भी जमा की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 63 हजार हितग्राहियों को फसल ऋण के लिए किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किए। इसके साथ ही 35 हजार से अधिक किसानों को 122 करोड़ रुपये का ऋण भी सहकारी समितियों द्वारा दिया गया। 

-----

* भारत और चीन के सैन्य कमांडर स्तर की छठे दौर की बातचीत में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर हालात सामान्य बनाने के लिए स्पष्ट और गहन विचार-विमर्श किया गया। संयुक्त बयान में कहा गया कि दोनों पक्ष इस पर सहमत हुए हैं कि वे अपने देशों के नेताओं द्वारा लिए गए महत्वपूर्ण आम राय को तेजी से लागू करेंगे। साथ ही गलतफहमी और गलत फैसलों से बचेंगे, अग्रिम मोर्चों पर और सैनिक नहीं भेजेंगे, ज़मीन पर एकतरफा हालात बदलने से बचेंगे और कोई ऐसा कदम नहीं उठाएंगे, जो हालात को और जटि‍ल बनाते हों। दोनों देशों ने सातवें दौर की सैन्य कमान्डर स्तर की बैठक को यथा संभव आयोजित करने पर भी सहमति जताई। जमीनी स्तर पर समस्याओं को उचित ढंग से निपटाने के व्यावहारिक उपाय भी किए जाएंगे और संयुक्त रूप से सीमा के आस-पास मिलकर शांति सुनिश्चित की जाएगी।

-----

* अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने चीन की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि दुनिया में कोविड-19 महामारी के दुष्‍परिणामों के लिए संयुक्त राष्ट्र को चीन को जिम्मेदार ठहराना चाहिए। उन्होंने चीन पर आरोप लगाया कि उसने संक्रमण को फैलने दिया।

संयुक्त राष्ट्र महासभा की उच्चस्तरीय बैठक में अपने रिकॉर्ड किए गए संबोधन में श्री ट्रंप ने कहा कि चीन की सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन की घोषणा गलत थी कि एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में कोविड फैलने का कोई सबूत नहीं हैं। उनका यह भी कहना गलत था कि जिन लोगों में इसके लक्षण नहीं है, उनसे संक्रमण नहीं फैलेगा।

अमरीकी राष्ट्रपति ने ऐलान किया कि संयुक्त राष्ट्र को चीन और स्वास्थ्य संगठन को जिम्मेदार ठहराना चाहिए।

श्री ट्रंप ने कोविड-19 प्रतिरोधी दवा साझा करने का प्रस्ताव दिया।

चीन के स्थायी प्रतिनिधि झांग जून ने राष्ट्रपति षी चिनपिंग के रिकॉर्डेड भाषण के प्रसारण से पहले श्री ट्रंप की आलोचना करते हुए कहा क‍ि इस समय जब कोविड-19 से संघर्ष में एकजुटता और सहयोग की जरूरत है, तब इस पर राजनीति नहीं करनी चाहिए।

-----

* फिल्म प्रभाग भारतीय शास्त्रीय नृत्य पर आज से तीन दिन का ऑनलाइन फिल्मोत्सव शुरू कर रहा है। "नृत्यांजलि" नाम के इस महोत्सव में देश के विख्यात शास्त्रीय नृत्य कलाकारों के जीवन और कार्यों पर दस फिल्में दिखाई जाएंगी। यह महोत्सव फिल्म प्रभाग की वेबसाइट और यू-ट्यूब चैनल पर उपलब्ध होगा। सभी फिल्में तीन दिन के लिए एक के बाद एक दिखाई जाएंगी और इनका प्रदर्शन निःशुल्क होगा। दिखायी जाने वाली प्रमुख फिल्मों में "सितारा देवी", "यामनी कृष्णामूर्ति", "गुरु अमुबी सिंह", "अ ल्युमिनस ज्वेल-पंडित बिरजू महाराज" और "कनक रेले" शामिल हैं।

-----

* संसद ने विदेशी अंशदान विनियमन संशोधन विधेयक 2020 पारित कर दिया है। राज्‍यसभा ने इसे आज स्‍वीकृति दी जबकि लोकसभा पहले ही पारित कर चुकी है। इसके तहत 2010 के विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम को संशोधित किया गया है। इस अधिनियम के तहत व्‍यक्तियों, संघों और कं‍पनियों से विदेशी अंशदान की स्‍वीकृति और उपयोग को विनियमित किया जाता है। विदेशी स्रोत से किसी मुद्रा, प्रतिभूति या वस्‍तु का दान अथवा अंतरण विदेशी अंशदान माना जाता है।


संशोधन के तहत कोई भी सरकारी कर्मचारी किसी तरह का विदेशी अंशदान स्‍वीकार नहीं कर सकेगा। विदेशी अंशदान की अनुमति, पंजीकरण या पंजीकरण का नवीकरण कराने से पहले संस्‍था के सभी पदाधिकारियों, निदेशकों या मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों को पहचान के प्रमाण के रूप में आधार नंबर उपलब्‍ध कराना होगा। विदेशी अंशदान केवल केन्‍द्र सरकार से अधिसूचित एफसीआरए खाते के रूप में बैंकों द्वारा निर्धारित खाते में ही प्राप्‍त किया जा सकेगा।


विधेयक पर चर्चा के उत्‍तर में गृह राज्‍यमंत्री नित्‍यानंद राय ने कहा कि इसका मुख्‍य उद्देश्‍य यह है कि विदेशी धन से देश के सामाजिक और राजनीतिक तानेबाने पर बुरा असर न पड़े। उन्‍होंने कहा कि इससे विदेशी अंशदान व्‍यवस्‍था में पार‍दर्शिता बढ़ेगी।


निश्चित रूप से पारदर्शिता लाने वाला यह बिल न एन जी ओ के खिलाफ है, न किसी के अहित में है। यह जरूर है कि ऐसी संस्‍था को जरूर थोड़ा बुरा लगेगा, जो पारदर्शिता को नहीं चाहते हैं। लेकिन वैसे एन जी ओ जो पारदर्शिता के साथ इस उद्देश्‍य से विदेशी अविधाएं प्राप्‍त करते हैं। ऐसे सेवा भाव से ज‍नहित में काम करने वाले ऐसी सारी संस्‍थाओं को यह सहयोग करने के लिए यह संशोधन है।

----------

* आज(23 September) राष्‍ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की जयंती है।उनकी प्रसिद्ध रचनाओं में शामिल हैं- रश्मिरथी, कुरूक्षेत्र, उर्वशी, संस्‍कृति के चार अध्‍याय, परशुराम की प्रतीक्षा, हुंकार, हाहाकार, चक्रव्‍यूह आदि हैं।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की जयंती पर श्रद्धा-सुमन अर्पित किए हैं। एक संदेश में श्री मोदी ने कहा कि दिनकर जी की यादगार रचनाएं न केवल साहित्यिक अभिरूचि वालों को बल्कि आम लोगों को भी प्रेरित करती रहेंगी।


केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। एक ट्वीट में श्री जावड़ेकर ने कहा कि दिनकर जी की विशिष्ट रचनाएं लोगों को हमेशा प्रेरित करती रहेंगी।

------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज कोविड-19 महामारी के अधिक प्रकोप वाले छह राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेश दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री और स्‍वास्‍थ्‍यमंत्री की उच्‍च स्‍तरीय बैठक की वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए अध्‍यक्षता की। उन्‍होंने कोविड महामारी की ताजा स्थिति और इससे निपटने की तैयारियों तथा प्रबंधन की समीक्षा की। देश में कोविड रोगियों की कुल संख्‍या के 63 प्रतिशत मामले इन छह राज्‍यों और दिल्‍ली से हैं। इन राज्‍यों में - महाराष्‍ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, उत्‍तर प्रदेश, तमिलनाडु और पंजाब शामिल हैं।


इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्‍य आपदा कार्रवाई निधि- एसडीआरएफ के बारे में महत्‍वपूर्ण फैसले किए गए हैं और इसके लिए राज्‍यों को दी जाने वाली धनराशि बढ़ा दी गई है। उन्‍होंने यह भी कहा कि देश में कोविड महामारी से संक्रमित लोगों का पता लगाने और उनकी निगरानी के नेटवर्क को मजबूत करने की आवश्‍यकता है। प्रधानमंत्री ने संक्रमित लोगों के परीक्षण, उपचार और उन पर नज़र रखने पर अधिक ध्‍यान देने की आवश्‍यकता पर भी जोर दिया। श्री मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी के वायरस के फैलाव को रोकने के लिए मास्‍क की महत्‍वपूर्ण भूमिका है।


श्री मोदी ने कहा कि संक्रमण के विस्‍द्ध लड़ाई के साथ-साथ अब आर्थिक मोर्चे पर भी हमें पूरी ताकत से आगे बढ़ना है।


एक राज्‍य से दूसरे राज्‍य के बीच दवाईयां आसानी से पहुंचे, यह हमें सबने मिलकर के ही देखना होगा। संयम, संवेदना, संवाद और सहयोग की जो प्रतिबद्धता है इस कोरोना काल में देश ने दिखाई है उसको हमें और आगे जारी रखना है। संक्रमण के विस्‍द्ध लड़ाई के साथ-साथ अब आर्थिक मोर्चे पर भी हमें पूरी ताकत से आगे बढ़ना है। हमारे साझा प्रयास जरूर सफल होंगे।

-----

* ऑल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन के महासचिव एस.जी. मिश्रा ने कहा कि संसद में पारित तीन श्रम संहिता विधेयकों से देश के 40 करोड़ से अधिक असंगठित श्रमिकों को बड़ी राहत मिलेगी।


तीनो बिलों की अगर समीक्षा की जाये तो जो सोशल सिक्‍योरिटी बिल है और ऑप्रेशनल सैक्रेटरी बिल है इससे देश के जो असंगठित कामगार हैं उनको लाभ होगा क्‍योंकि उनको अब सीधे तौर पर जब वो भर्ती किये जायेंगे, अपॉइन्‍टमेन्‍ट लैटर दिया जायेगा, उनकी सेवा-शर्तों के बारे में उनको बताया जायेगा, और साथ ही इसके ईएसआई कटेगा उनका, उनका पी एफ काटा जायेगा और उनको तरीके से लागू कराने के लिये सरकार कोशिश करेगी अपने ट्रिब्‍यूनल्‍स के माध्‍यम से और उसके लिये अलग से उन्‍होंने कहा है कि हम अपॉइन्‍टमेंट करेंगे।

-------

* भारतीय रेल की बडी लाइनों के मार्गों को वर्ष 2023 तक शत-प्रतिशत विद्युतीकृत किए जाने की योजना है। आज राज्‍यसभा में एक लिखित उत्‍तर में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि इस वर्ष एक अप्रैल तक कुल 63 हजार 631 किलोमीटर रेल मार्गों में से लगभग 63 प्रतिशत बडी लाइनों का विद्युतीकरण किया जा चुका है। रेलमंत्री ने बताया कि देश में 23 हजार 765 किलोमीटर रेल लाइनों का विद्युतीकरण होना बाकी है।


एक अन्‍य सवाल के जवाब में श्री गोयल ने कहा कि रेलवे की उस खाली पडी भूमि का उपयोग अतिरिक्त वित्तीय संसाधनों को जुटाने के लिए किया जा रहा है जिनकी परिचालन उद्देश्य के लिए तत्काल आवश्यकता नहीं है।

-------

* जलशक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने मध्‍य प्रदेश और उत्‍तर प्रदेश से केन-बेतवा नदी जोड़ परियोजना पर जल्‍द से जल्‍द अमल करने की दिशा में आम राय कायम को कहा है। दोनों राज्‍यों के जल संसाधन मंत्री के साथ वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए बैठक में उन्‍होंने कहा कि इस परियोजना से पानी की किल्‍लत और बार-बार सूखे की आशंका वाले बुंदेलखंड में व्‍यापक बदलाव आएगा। परियोजना से हर साल दस लाख 62 हजार हेक्‍टेयर ज़मीन की सिंचाई के साथ-साथ क्षेत्र के करीब 62 लाख लोगों को पेयजल की आपूर्ति होगी। परियोजना से एक सौ तीन मेगावाट पनबिजली और 27 मेगावाट सौर ऊर्जा पैदा की जा सकेगी।

-------

* नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो- एनसीबी ने फिल्‍म अभिनेत्री दीपिका पादुकोण, श्रद्धा कपूर, सारा अली खान और रकुल प्रीत सिंह को मादक पदार्थों की अवैध खरीद-फरोख्‍त के कथित मामले में पूछताछ के लिए समन जारी किया है। एनसीबी के उप-निदेशक के पी एस मल्‍होत्रा ने बताया कि दीपिका पादुकोण को शुक्रवार को, श्रद्धा कपूर और सारा अली खान को शनिवार को बयान दर्ज कराने को कहा गया है।


दीपिका पादुकोण की मैनेज़र करिश्‍मा प्रकाश को इस मामले में सबसे पहले पूछताछ के लिए बुलाए जाने के बाद एनसीबी ने अब इन अभिनेत्रियों को समन किया है।


एनसीबी ने बॉलीवुड उड़ता पंजाब फिल्‍म के सह निर्माता मधु मंटेना से पूछताछ की। यह फिल्‍म मादक पदार्थों के खतरे से सम्‍बंधित है।

 

समाचार  पत्रों की सुर्खियों से-

 

* पूर्वी लद्दाख में सीमा पर तनाव में कमी लाने के लिए भारत और चीन अग्रिम मोर्चे पर अपने और सैनिक नहीं भेजेंगे, आज के सभी समाचार पत्रों की सुर्खी है। राजस्‍थान पत्रिका के शब्‍द है- एलएसी पर और सैनिक नहीं भेजेंगे दोनों देश, भारत-चीन में सहमति। वहीं, दैनिक जागरण के अनुसार है दोनों देशों के बीच 14 घंटों की मैराथन सैन्‍य वार्ता में बनी सहमति।

 

* कृषि बिल और सांसदों के निलंबन पर गरमायी सियायत, दैनिक ट्रिब्‍यून में है। पत्र लिखता है- विपक्ष ने किया सत्र का बहिष्‍कार। अमर उजाला के शब्‍द है- धरना खत्‍म, बहिष्‍कार शुरू। वहीं हिन्‍दुस्‍तान 'टकराव' शीर्षक से लिखता है- विपक्ष लामबंद, दोनों सदनों का बहिष्‍कार किया, विरोध के बीच 11 विधेयकों पर मुहर। वीर अर्जुन ने लिखा है- विपक्षी सदस्‍यों के आचरण से दु:खी है राज्‍यसभा के उपसभावित हरिवंश, करेंगे 24 घंटे का उपवास।

 

* संयुक्‍त राष्‍ट्र की 75वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री के संबोधन को भी सभी अखबारों ने प्रमुखता से दिया है। वीर अर्जुन की सुर्खी है- मोदी की संयुक्‍त राष्‍ट्र को नसीहत, व्‍यापक सुधारों के बिना मौजूदा चुनौतियों का नहीं कर सकते सामना। वहीं पंजाब केसरी प्रधानमंत्री मोदी के हवाले से लिखता है- दुनिया बदल गई, यूएन भी बदले।

 

* भारत में 24 घंटे में कोरोना के एक लाख से अधिक मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की खबर को सभी अखबारों ने अपने पहले पन्‍ने पर दिया है। राष्‍ट्रीय सहारा ने लिखा है- कोरोना रिकवरी और तेज, एक दिन में ठीक हुए एक लाख मरीज, 74 हजार संक्रमित। जबकि दैनिक भास्‍कर के शब्‍द है- ये कोरोना कब हारेगा : पुराने हॉटस्‍पॉट शहरों की स्थिति सुधरी, लेकिन देश में नए हॉटस्‍पॉट तैयार। निजी अस्‍पतालों में 80 प्रतिशत आईसीयू बेड रिजर्व करने के रोक पर दिल्‍ली हाई कोर्ट के आदेश को भी कई अखबारों ने प्रमुखता से दिया है।

 

* देशभर के विश्‍वविद्यालयों में एक नवम्‍बर से लगेगी पहले वर्ष की कक्षाएं को कई अखबारों ने अपने मुख पृष्‍ठ पर जगह दी है। हरिभूमि ने लिखा है- 'शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान' - एक नवम्‍बर से देशभर में शुरू होंगी फर्स्‍ट ईयर की कक्षाएं। वहीं अमर उजाला ने दिया है - विश्‍वविद्यालयों में एक नवम्‍बर से सत्र, सभी छुट्टियों में हुई कटौती।

 

* उत्‍तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर में दुनिया की सबसे खुबसुरत फिल्‍म सिटी को बनाने के ऐलान को भी सभी अखबारों ने अपने पहले पन्‍ने पर जगह दी है- हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- 50 साल की जरूरतों को देखकर बन रहा है डेडिकेटेड इंफोटेनमेंट जोन। जनसत्‍ता ने दिया है यमुना एक्‍सप्रेस-वे के किनारे बनेगी फिल्‍मसिटी।

 

* आईआईटी मद्रास के शोधकर्ताओं ने विकसित की मिश्र धातु, फ्रैक्‍चर ठीक कर देगा नैनो कोटेड मैग्‍नीशियम का मिश्रण राजस्‍थान पत्रिका में है।