आकाशवाणी सार (24-Nov-2020)
AIR News Gist

Posted on November 24th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-


* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- कोविड वैक्‍सीन के नागरिकों तक पहुंचने से पहले उसका सभी आवश्‍यक वैज्ञानिक कसौटियों पर खरा उतरना सुनिश्चित किया जायेगा।

* कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 93 दशमलव सात छह प्रतिशत हुई।

* भारत ने अफगानिस्‍तान में सामुदायिक विकास परियोजनाओं के चौथे चरण की शुरूआत की घोषणा की।

 

समाचार विस्तार से- 

 

 

* वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि सरकार देश में आर्थिक सुधार की गति जारी रखने के लिए और कदम उठाएगी। उन्होंने कहा कि इन आर्थिक सुधारों से भारत वैश्विक निवेश का केंद्र बनेगा। नई दिल्ली में कल भारतीय उद्योग परिसंघ- सी.आई.आई. के एक सम्मेलन में वित्तमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महामारी के इस समय में भी व्‍यापक सुधार करने का कोई अवसर नहीं गंवाया। उन्होंने कहा कि श्री मोदी ने एसे सुधार भी किए हैं जिनकी दशकों से प्रतीक्षा की जा रही थी। वित्तमंत्री ने कहा कि महामारी के दौरान भी सुधार गति जारी रहे यह सुनिश्चित करने के लिए कई और कदम उठाए जा रहे हैं।

श्रीमती सीतारामन ने कहा कि वित्तीय क्षेत्र का व्यावसायिक विकास किया जा रहा है और सरकार विनिवेश के साथ इसे जारी रखेंगी। कराधान प्रणाली में सुधारों पर वित्तमंत्री ने कहा कि प्रौद्योगिकी के उपयोग ने कर जमा करने की प्रक्रिया को आसान बनाया है। श्रीमती सीतारामन ने कहा कि कॉरपोरेट टैक्स में कमी करने से यह स्पष्ट हो जाता है कि हमारा इरादा बहुराष्ट्रीय और बड़ी या छोटी कंपनियों को तत्काल लाभ पहुंचाना है।

-----------

* विदेश मंत्री डॉक्टर सुब्रमण्यम जयशंकर आज से बहरीन, संयुक्त अरब अमारात और सेशल्स की यात्रा पर जायेंगे। छह दिन की यात्रा के दौरान श्री जयशंकर इन देशों के विदेशमंत्रियों और शीर्ष नेतृत्व से भी मुलाकात करेंगे।

विदेश मंत्री के रूप में डॉक्टर जयशंकर का यह पहला दौरा है। 

डॉ. जयशंकर सरकार और भारत की जनता की ओर से बहरीन के दिवंगत प्रधानमंत्री खलीफा बिन अल-खलीफा की मृत्यु पर संवेदना व्यक्त करेंगे। अल-खलीफा का 11 नवम्बर को निधन हो गया था। डॉ. जयशंकर द्विपक्षीय मुद्दों के अलावा क्षेत्रीय और परस्पर हित के अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी बातचीत करेंगे। दोनों देशों के बीच उड़ानों का संचालन एयर बबल प्रबंध के तहत होता है।

डॉक्टर जयशंकर 25 और 26 नवम्बर को संयुक्त अरब अमारात दौरे पर होंगे। उनका अपने समकक्ष शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान से भी मुलाकात का कार्यक्रम है। दोनों नेता भारत और अमारात के बेहतरीन सहयोग को नई दिशा देंगे, इसके तहत कई क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर व्यापक सामरिक भागीदारी और विचारों का आदान-प्रदान होगा।

अपनी यात्रा के अंतिम चरण में डॉक्टर जयशंकर 27 नवम्बर को सेशल्स पहुंचेंगे। वे नवनिर्वाचित सेशल्स के राष्ट्रपति वावेल रामकलावन से मुलाकात कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शुभकामनाएं देंगे। इस दौरान भारत-सेशल्स आपसी रिश्तों को और मजबूत करने के लिए नई सरकार की प्राथमिकताओं और तौर-तरीकों पर बातचीत करेंगे। इस दौरान विदेश मंत्री, सेशल्स के नवनियुक्त विदेश और पर्यटन मंत्री सिल्वेस्टर राडेगोंडे के साथ परस्पर सलाह-मशविरा भी करेंगे। 

-----------

* विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला 26 नवम्बर को दो दिन के दौरे पर नेपाल जायेंगे। कार्यभार ग्रहण करने के बाद उनका नेपाल का यह पहला दौरा है।

दोनों देशों के बीच नियमित उच्‍चस्‍तरीय वार्ता के लिये यह दौरा हो रहा है। इस दौरान विदेश सचिव, अपने समकक्ष सहित अन्‍य नेपाली नेताओं से बातचीत करेंगे और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर विस्‍तार से चर्चा करेंगे। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने के अवसर के रूप में इस दौरे को देखा जा रहा है।

-----------

* नौवें सिख गुरु, गुरु तेग बहादुर का शहीदी दिवस देश भर में आज (24 Nov) मनाया जा रहा है। 1675 में आज ही के दिन गुरु तेग बहादुर ने धर्म, मानव मूल्यों, आदर्शों और सिद्धांतों की रक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया था। गुरु तेग बहादुर की शहादत हर साल शहीदी दिवस के रूप में याद की जाती है।

----------- 

 

* ओडिशा विधानसभा ने ओडिशा आवश्यक सेवाएं रखरखाव संशोधन विधेयक 2020 पारित कर दिया है। विधेयक में राज्य कर्मचारियों की आवश्यक सेवाओं को दखते हुए 1988 के मौजूदा कानून के तहत उन्हें हड़ताल करने से रोकने संबंधी संशोधन है।


विधेयक में आवश्यक सेवाओं के दायरे को बढ़ाते हुए अग्निशमन सेवा, आबकारी वन, जेल सुधार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना एव संचार जैसे विभागों को शामिल किया गया है। संशोधित विधेयक के प्रावधानों के अनुसार, अवैध हड़ताल के लिए पैसा खर्च करने या प्रोत्‍साहित करने पर एक साल तक ही जेल या पांच हजार रुपये तक की जुर्माना या दोनों हो सकती है हालांकि विपक्ष ने आरोप लगाया कि ऐसा संशोधन कर्मचारियों, कामगारों की आवाज दबाने की कोशिश है। लेकिन सरकार ने विधेयक की बचाव करते हुए कहा कि नागरिकों को आवश्यक सेवाओं से वंचित नहीं किया जा सकता। श्रमिक संगठनों ने भी विधेयक का विरोध करते हुए कहा कि इससे उनके प्रदर्शन करने की लोकतांत्रिक अधिकार के हनन की साजिश रची जा रही है।

------------

* हिमाचल प्रदेश में कोविड संक्रमण के बढ़ते मामले देखते हुए राज्य सरकार ने सभी शिक्षण संस्थानों को 31 दिसम्बर तक बंद रखने का फैसला किया है। सरकार ने चार जिलों में रात का कर्फ्यू लगाने का भी फैसला किया है।

------------

* राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज आंध्र प्रदेश में तिरुचनुर में पद्मावती अम्मावरी मंदिर का दौरा किया और वहां अम्‍मावरी पूजा में भाग लिया। राष्ट्रपति के साथ आंध्र प्रदेश के राज्यपाल बिस्‍व भूषण हरिचंदन ने भी इस मंदिर का दौरा किया। इससे पहले राज्यपाल, मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी और अन्य गण्‍यमान्य व्यक्तियों ने राष्ट्रपति का रेणुगुंटा हवाई अड्डे पर स्वागत किया।

------------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज लचित दिवस के अवसर पर पूर्ववर्ती अहोम साम्राज्य के साहसी जनरल लचित बोरफुकन को श्रद्धांजलि दी है। उन्‍होंने कहा है कि लचित बोरफुकन एक उत्कृष्ट नेता और रणनीतिकार थे। उन्होंने असम की अनूठी संस्कृति की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। श्री मोदी ने कहा है कि गरीबों और दलितों को सशक्त बनाने की दिशा में बोरफुकन का योगदान आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेगा।

------------

* अमरीका में सामान्‍य सेवा प्रशासन ने जो बाइडेन को राष्‍ट्रपति चुनाव के विजेता के रूप में स्‍वीकृति दे दी है। राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अपनी एजेंसियों से सहयोग करने को कहा है। उन्‍होंने कहा है कि जो बाइडेन के राष्‍ट्रपति का पद संभालने के लिए औपचारिक रूप से सत्‍ता के हस्‍तांतरण की प्रक्रिया शुरू की जानी चाहिए। मिशिगन में श्री बाइडेन की जीत को आधिकारिक रूप से प्रमाणित कर दिया गया है। सामान्‍य सेवा प्रशासन की घोषणा के बाद अमरीकी रक्षा विभाग के मुख्‍यालय पेंटागन ने कहा है कि वह बाइडेन की टीम को पेशेवाराना तथा व्‍यवस्थित रूप से और पूरी तरह से समर्थन देगा।

------------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज जानेमाने नेता सर छोटू राम को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि सर छोटू राम ने अपना जीवन सार्वजनिक सेवा और किसान कल्याण के लिए समर्पित कर दिया था। प्रधानमंत्री ने कहा कि छोटू राम ने किसानों के अधिकारों के लिए संघर्ष किया। उन्‍होंने कहा कि छोटू राम श्रमिकों, वंचितों और शोषितों की आवाज बने और समाज के उत्थान के लिए उनका योगदान हमेशा अविस्मरणीय रहेगा।

------------ 

* देश में कोविड के 86 लाख से अधिक रोगियों के स्‍वस्‍थ होने के साथ ही स्‍वस्‍थ होने की दर 93 दशमलव सात छह प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 38 हजार नए मरीजों का पता चला जबकि 42 हजार लोग स्‍वस्‍थ हुए। देश में इस समय कोरोना के चार लाख 38 हजार से अधिक रोगी है जो अब तक हुए संक्रमित लोगों का चार दशमलव सात आठ प्रतिशत है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार 26 राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में संक्रमित लोगों की संख्‍या बीस हजार से कम है। कोरोना से मरने वालों की दर भी कम होकर एक दशमलव चार छह प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान चार सौ 80 लोगों की मृत्‍यु हुई।


पिछले 24 घंटों में 11 लाख कोविड नमूनों की जांच की गई जिसे मिलाकर अब तक कुल 13 करोड 37 लाख नमूनों की जांच की जा चुकी हैं। देश की नमूना जांच क्षमता 15 लाख प्रतिदिन है। दो हजार एक सौ 34 प्रयोगशालाओं में इन नमूनों की जांच की जाती है।

-----------

* हिमाचल प्रदेश सरकार ने लोगों को कोविड महामारी के बारे में जागरूक करने तथा आज घर-घर जाकर तपेदिक, कुष्‍ठ रोग, मधुमेह और रक्‍तचाप जैसी बीमारियों के लक्षणों के बारे में जानकारी भी जुटाने के लिए हिम सुरक्षा अभियान की शुरूआत की। यह अभियान कल से विधिवत शुरू होगा और 27 दिसम्‍बर तक चलेगा।


शिमला में इसकी शुरूआत करते हुए मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि इस अभियान के अंतर्गत न केवल संभावित कोविड के साथ-साथ अन्‍य रोगियों का पता लगाया जायेगा बल्कि अन्‍य बीमारी वाले लोगों को भी सूचीबद्ध किया जाएगा। उन्‍होंने राज्‍य के लोगों से स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारियों को अपनी बीमारी और स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में सही जानकारी देने की अपील की है। इस अभियान में करीब आठ हजार दल तैनात किए गए हैं, जिनमें स्‍वाथ्‍य, आयुर्वेद, महिला ओर बाल विकास, पंचायती राज्‍य विभागों, जिला प्रशासन तथा गैर सरकारी संगठन शामिल हैं। ये दल घर-घर जाकर लोगों के स्‍वास्‍थ मापदंडों के बारे में आंकडे इक्‍टठा करना सुनिश्चित करेंगे।

-----------

* सरकार ने आज 43 मोबाइल एैप पर प्रतिबंध लगा दिया। खबर मिली थी कि इन एैप के जरिए देश की सम्प्रभुता और अखंडता, रक्षा और सुरक्षा तथा सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरनाक गतिविधियां चलाई जा रही थीं। इलेक्ट्रानिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र से मिली व्यापक रिपोर्ट के आधार पर भारतीय यूजर के लिए इन एैप पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है। इससे पहले, सरकार ने 29 जून को उनसठ और दो सितम्बर को 118 मोबाइल एैप पर प्रतिबंध लगाया था। ये प्रतिबंध सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69ए के अंतर्गत लगाए गए हैं।

-----------

* कर्नाटक में विधायकों, संस्थानों और व्यक्तियों ने राज्‍य में सरकारी स्कूलों को विकसित करने की जिम्‍मेदारी ली है। मुख्यमंत्री बी एस येडियूरप्पा ने अपने विधानसभा क्षेत्र शिकारीपुरा में 10 सरकारी प्राथमिक स्कूलों को गोद लिया है। बेंगलुरु में मुख्यमंत्री ने संस्थानों और व्यक्तियों को स्कूल गोद लेने के प्रमाण पत्र वितरित किए। आज कुल 34 सरकारी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों को गोद लिया गया।


सरकारी पाठशाला गोद लेने का कार्यक्रम मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा द्वारा 2020-21 के बजट में यह घोषणा हुई थी। आज विश्वविद्यालय और अन्य संस्थाओं ने सरकारी पाठशाला गोद ली। इस मौके पर मुख्यमंत्री जी ने कहा कि देश में पहली बार ऐसा एक गोद लेने का कार्यक्रम आरंभ हुआ है। उनका मानना है कि इससे पाठशाला का संपूर्ण सुधार होगा और उससे आधुनिक शिक्षा उपकरण प्राप्त होंगी। प्राथमिक शिक्षा मंत्री यश सुरेश कुमार जी ने जानकारी दी कि सरकारी पाठशाला गरीब घरों से आने वाले बच्चों के लिए चल रहा है और इसका सुधार समाज का कर्तव्य है। एक उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि दक्षिण कल्ला जिले के बंटवाला ताल्लुक में स्थित दुद्दलडाकाडु ग्राम के पाठशाला का जीर्णोद्वार एक ट्रस्ट द्वारा करने के बाद आज वहां 650 बच्चे पढ़ रहे हैं। राज्य में 53000 सरकारी पाठशालाएं हैं जहां 85 प्रतिशत बच्चे पढ़ते हैं। 

----------

* भारत ने अफगानिस्तान में सामुदायिक विकास परियोजनाओं के चौथे चरण की शुरुआत की घोषणा की है। इसके अंतर्गत आठ करोड़ डॉलर की सौ से अधिक परियोजनाएं चलाई जाएंगी। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने वर्चुअल माध्यम से जिनेवा में आयोजित 2020 अफगानिस्तान सम्मेलन के दौरान यह बात कही।


डॉक्टर जयशंकर ने कहा कि भारत ने हाल ही में शतूत बांध के निर्माण के लिए अफगानिस्तान के साथ समझौता किया है। इससे, काबुल शहर के बीस लाख निवासियों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध होगा। इससे पहले, भारत ने 202 किलोमीटर लम्बी फुल-ए-खुमरी ट्रांसमिशन लाइन का निर्माण कराया, जिससे काबुल को बिजली उपलब्ध कराई गई है। विदेश मंत्री ने अफगानिस्तान के विकास और सामरिक भागीदार तथा पड़ोसी देश की जनता के लाभ की भारत की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता दोहराई।

-----------

* बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 446 अंक बढकर 44 हजार 523 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 129 अंक की बढत के साथ 13 हजार 55 पर पहुंच गया।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* लवलीन कोरोना संक्रमण की स्थिति पर उच्‍चतम न्‍यायालय की यह टिप्‍पणी कि दो दिन में राज्‍य दें रिपोर्ट। अमर उजाला सहित लगभग सभी अखबारों की पहली खबर है। राजस्‍थान पत्रिका का कहना है- ब्रिटेन, जर्मनी स्‍पेन में भी इसी महीने से लगाये जा सकते कोरोनाा वैक्‍सीन के टीके। उधर, दैनिक जागरण की सुर्खी है- ऑक्‍सफोर्ड की वैक्‍सीन ने बढाई भारत की उम्‍मीद। वहीं, नवभारत टाइम्‍स के अनुसार- किफायत में बेस्‍ट है यह वैक्‍सीन। जनसत्‍ता ने स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री के इस बयान को प्रमुखता से दिया है कि महामारी के प्रबंधन में लगे पहली पंक्ति के कर्मी, पुलिसकर्मी और अर्धसैनिक बलों के जवानों को सबसे पहले टीका लगाया जायेगा। अखबारों के अनुसार राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में मोबाइल वैन से होने वाली जांच मुफ्त होगी और इसकी रिपोर्ट केवल छ: घंटे में मिल जायेगी।

 

* राजस्‍थान पत्रिका ने प्रधानमंत्री के हवाले से लिखा है- 17वीं लोकसभा के निर्णय इतिहास में दर्ज हो चुके हैं, जबकि 18वीं लोकसभा नये दशक में होगी।

 

* दैनिक भास्‍कर ने प्रधानमंत्री के इस बयान से कहा है- वर्षों से अधूरे कई प्रोजेक्‍ट का अब निर्माण हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का यह कहना- 2014 से 2029 तक की अवधि युवा लोकतंत्र के लिए महत्‍वपूर्ण। पंजाब केसरी सहित लगभग सभी अखबरों में है।

 

* हिन्‍दुस्‍तान ने वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन के इन शब्‍दों को प्रमुखता से दिया है- बड़े स्‍तर पर सुधार के और कदम उठाये जायेंगे। पत्र आगे लिखता है- वित्‍त मंत्री ने कहा- सरकार भारत को निवेश का केन्‍द्र बनाने के दिशा में कदम उठा रही है। राष्‍ट्रीय सहारा की सुर्खी है- निवेश पर हॉट्स स्‍पॉट बन सकता है भारत, इसके लिए अवसरों का लाभ उठाने की जरूरत है।

 

* दैनिक भास्‍कर ने शब्‍दकोश-नि:शब्‍द शीर्षक से लिखा है- 'वर्ड ऑफ द ईयर' नहीं चुन पाई ऑक्‍सफोर्ड डिक्‍शनरी, प्रकाशक ने कहा- कोरोना काल में शब्‍द भी खौफ में रहे। राष्‍ट्रीय सहारा ने शिक्षा मंत्री के इस बयान को दिया है- वर्ल्‍ड बुक ऑफ रिकार्डर्स में शामिल हुई अटल अकादमी।

 

* दैनिक ट्रिब्‍यून लिखता है- कश्‍मीर घाटी में मौसम की पहली बर्फबारी को सचित्र दिया है। जनसत्‍ता कहता है-शिमला और मसूरी से भी ज्‍यादा ठंड दिल्‍ली में।