आकाशवाणी सार (23-Nov-2020)
AIR News Gist

Posted on November 23rd, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* पिछले वर्ष शुरू की गई हर घर नल जल योजना के तहत देश भर में दो करोड़ 60 लाख से अधिक परिवारों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है।

* लंदन में एटीपी फाइनल्‍स टूर्नामेंट में रूस के डेनियल मेदवेदेव ने आस्ट्रिया के डोमिनिक थियम को हराकर खिताब जीता।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सांसदों के लिए निर्मित बहुमंजिला फ्लैटों का उद्धाटन किया। उन्‍होंने कहा --एन.डी.ए सरकार के कार्यकाल में शुरू हुए कई भवनों का निर्माण कार्य समय से पहले पूरा हुआ।

* वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा--आर्थिक सुधारों के जारी रहने से भारत वैश्विक निवेश का केंद्र बनेगा।

* कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में बंगाल की खाडी में आने वाले तूफान से निपटने की तैयाारियों की समीक्षा की।

* कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 93 दशमलव छह-आठ प्रतिशत हुई। 85 लाख से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हुए।

* असम के पूर्व मुख्‍यमंत्री तरुण गोगोई का निधन।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल और स्वच्छता विभाग की बहु-पक्षीय तकनीकी समिति ने राज्यों में क्षेत्रीय स्तर पर समस्याओं के समाधान करने की सुविधा के लिए पेयजल और स्वच्छता में पाँच तकनीकों की सिफारिश की है।

जिन तकनीकों की सिफारिश की गई है उनमें से एक है - ग्राउंडफॉस एक्यूप्योर, यह सौर ऊर्जा से चलने वाला जल उपचार संयंत्र है जो पानी को अत्यधिक फिल्टर कर सकता है। दूसरी तकनीक है - वॉटर ऑन व्हील। यह एक इलेक्ट्रिक वाहन जो जीपीएस लोकेशन पर आधारित होता है ताकि इससे घरों तक सुरक्षित पानी पहुंचाया जा सके। एक अन्य तकनीक प्रेस्टो ऑनलाइन क्लोरीनेटर है। यह एक ऐसा ऑनलाइन क्लोरीनेटर है जो बैक्टीरिया के प्रदूषण को हटाने के लिए पानी से कीटाणुशोधन का काम करता है।

जल शक्ति मंत्रालय का 2024 तक हर गांव में प्रत्येक घर में स्वच्छ पानी के लिए घरेलू नल कनेक्शन प्रदान करने के जल जीवन मिशन का महत्वाकांक्षी लक्ष्य है। इसके लिए मंत्रालय नवीन तकनीकी संसाधनों को महत्व देता है।

----------- 

* मेघालय में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले इंडिया इंटरनेशनल चेरी ब्लॉसम महोत्‍सव को कोविड-19 महामारी के कारण रद्द कर दिया गया है। भारत के एकमात्र चेरी ब्लॉसम महोत्‍सव को मेघालय की राजधानी शिलांग में आयोजित किया जाता है। इस बार चेरी ब्‍लॉसम महोत्‍सव को मेघालय के लोग वर्चुअल माध्‍यम से मनाएंगे।

राज्य सरकार हर साल पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से शिलांग में चेरी ब्लॉसम फेस्टिवल का आयोजन करती थी जिसमे फिटनेस, फैशन-शो, गीत-संगीत और अन्य मनोरंजक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता था। इस बार कोरोना महामारी के कारण, फेस्टिवल का आयोजन नहीं किया जा रहा है। लेकिन, स्थानीय पर्यटक प्रकृति के उत्सव का आनंद दो गज की दूरी और मास्क पहनकर भी उठा रहे हैं। सभी को उम्मीद है कि अगर सब कुछ सामान्य रहा तो वे अगले साल चेरी ब्लॉसम फेस्टिवल और ज्यादा उत्साह के साथ मनाएंगे। 

----------- 
* सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि भारत का विदेशी मुद्रा भंडार अब तक के उच्‍चतम स्‍तर पर पहुंच गया है। उन्‍होंने एक ट्वीट में कहा कि भारत का विदेशी मुद्रा भंडार पिछले छह वर्षों के दौरान लगभग दोगुना होकर 572 अरब डॉलर हो गया है। उन्‍होंने कहा कि पूरा विश्‍व नये भारत को सम्‍मान और विश्‍वास की नजर से देख रहा है। 

----------------------------------------

* छत्तीसगढ़ में, आत्मसमर्पण कर चुके कई माओवादी वामपंथी उग्रवाद की समस्या को समाप्त करने के लिए सरकार के प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। हाल ही में जगदलपुर में हुए एक दीक्षांत समारोह में दो सौ से अधिक युवा प्रशिक्षण के बाद कांस्टेबल बने।

 

बस्तर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक सुंदर राज पी ने बताया कि समर्पण कर चुके माओवादी जनजातीय बस्तर क्षेत्र में पुलिस बल में शामिल हुए हैं और वामपंथी उग्रवाद को नियंत्रित करने में पुलिस की बहुत सहायता कर रहे हैं।

 

आत्‍मसमर्पित नक्‍सलियों को शासन की पूनर्वास नियम के तहत आर्थिक सहायता से लेकर अन्‍य सभी प्रकार की सुविधा उपलब्‍ध की जा रही है। अब तक छत्‍तीसगढ़ राज्‍य में चार हजार से अधिक माओवादियों ने आत्‍म समर्पण किया। इनमें से अनेक माओवादी कैडेर्स पुलिस बल में भी शामिल होकर नक्‍सली विरोधी अभियान में काफी अहम भूमिका निभा रहे हैं। हमें पूरा विश्‍वास है आने वाले समय में इन आत्‍मसमर्पित माओवादियों की कार्रवाई के माध्‍यम से क्षेत्र में नकस्‍लीय अभियान में उनका अच्‍छा सफलता प्राप्‍त होने के साथ-साथ इलाकों में विकास कार्यों को तेजी से आगे बढ़ाने में भी काफी मदद प्राप्‍त होगा।

----------------------------------------

* टेनिस में रूस के डेनिल मेदवेदेव ने एटीपी टूअर फाइनल्स का खिताब जीत लिया है। लंदन में, कल रात, मेदवेदेव ने ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को रोमांचक मुकाबले में 4-6, 7-6, 6-4 से हराया। मेदवेदेव के टेनिस करियर का यह सबसे बड़ा खिताब है, जबकि थिएम को लगातार दूसरे वर्ष फाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है।

 

पुरुष डबल्स के फाइनल में, नीदरलैंड्स के वेस्ले कूलहॉफ और क्रोएशिया के निकोला मेक्टिक की जोड़ी ने ऑस्ट्रिया के जर्गेन मेल्ज़र और फ्रांस के एडवर्ड रोजर वैसेलिन की जोड़ी को 6-2, 3-6, 10-5 से हराया। कूलहॉफ और मेक्टिक की जोड़ी का यह पहला खिताब है।

----------------------------------------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि 18वीं लोकसभा देश को अगले दशक में ले जाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभायेगी। उन्‍होंने कहा कि नई लोकसभा सत्र के दौरान ऐतिहासिक निर्णय लिए गए हैं। आज वीडियो कांफ्रेंस के जरिए नई दिल्‍ली में सांसदों के लिए नवनिर्मित बहुमंजिला फ्लैट का उदघाटन करते हुए श्री मोदी ने कहा कि 16वीं लोकसभा ने पहले के मुकाबले अधिक काम किया है।


देश की संसद आज एक नए भारत के लिए कदम बढ़ा रही है। बहुत तेजी के साथ फैसले ले रही है। पिछली 16वीं लोकसभा ने पहले की तुलना में 15 प्रतिशत ज्‍यादा बिल्‍स पास किए। 17वीं लोकसभा के पहले सत्र में तय समय से एक सौ 35 प्रतिशत काम हुआ। राज्‍य सभा ने भी शत-प्रतिशत काम किया। ये परफोरमेन्‍स पिछले दो दशकों में सबसे ज्‍यादा है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि लोकसभा की कार्य क्षमता में वृद्धि हुई है, क्‍योंकि देश परिवर्तन के लिए नई दिशा में बढना चाहता है। उन्‍होंने यह भी कहा कि पहली बार निर्वाचित तीन सौ से भी ज्‍यादा संसद सदस्‍यों ने इस सत्र में भाग लिया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी सांसदों ने संसद के कार्य निष्‍पादन और प्रक्रिया दोनों का ध्यान रखा, जिससे इस दिशा में नये मानक स्‍थापित हुए। उन्होंने सदन की कार्यवाही को बेहतर ढंग से चलाने के लिए लोकसभा अध्यक्ष की प्रशंसा की।


श्री मोदी ने बताया कि कोविड महामारी के दौरान भी संसद का सत्र नये दिशा-निर्देशों और विभिन्‍न ऐहतियाती उपायों के साथ आयोजित किया गया।


कोरोना काल में अनेक प्रकार की सावधानियों के बीच नई व्‍यवस्‍थाओं के साथ संसद का सत्र चला। पक्ष और विपक्ष के सभी साथियों ने एक-एक पल का सदुपयोग किया। दोनों सदनों द्वारा बारी-बारी से काम करना हो या फिर शनिवार और रविवार को भी कार्यवाही करना हर किसी ने सहयोग किया। सभी दलों ने सहयोग किया।


श्री मोदी ने कहा कि दशकों पुरानी समस्‍याओं का समाधान उसे टालने से नहीं किया जा सकता, बल्कि उनका मुकाबला करके और समाधान ढूंढ कर किया जाता है। उन्‍होंने कहा कि एन डी ए सरकार के कार्यकाल के दौरान शुरू किये गए कई भवनों के निर्माण का काम अपने निर्धारित समय से पहले ही पूरा किया जा रहा है।


श्री मोदी ने कहा कि दिल्‍ली में ऐसी कई परियोजनाएं हैं, जो कई वर्षों से लम्बित हैं। उन्‍होंने बताया कि काफी लम्‍बे इंतजार के बाद आम्‍बेडकर इंटरनेशनल सेंटर का निर्माण एनडीए सरकार द्वारा किया गया।


जब अटल बिहारी वाजपेयी जी की सरकार थी। तो अटल जी के समय जिस अम्‍बेडकर नेशनल मेमोरियल की चर्चा शुरू हुई थी। उसका निर्माण, कितने साल लग गए। ये सरकार बनने के बाद ही इसका काम हुआ है। 23 वर्षों के लम्‍बे इंतजार के बाद डॉ. अम्‍बेडर इंटरनेशनल सेंटर का निर्माण इसी सरकार में हुआ।


श्री मोदी ने कहा कि केन्‍द्रीय सूचना आयोग के नये भवन और इंडिया गेट पर समर स्‍मारक का निर्माण एन डी ए सरकार के कार्यकाल में किया गया।


देश में दशकों से वॉर मेमोरियल की बात हो रही थी। हमारे देश के वीर जवान लम्‍बे अरसे से इसकी आशा कर रहे थे, मांग कर रहे थे। देश के वीर शहीदों की स्‍मृति में इंडिया गेट के पास वॉर मेमोरियल का निर्माण भी उसे करने का भी सौभाग्‍य हमारी सरकार को मिला।


दिल्‍ली के विशम्‍भर दत्‍त मार्ग पर बने इन फ्लैटों के निर्माण में निर्धारित लागत से 14 प्रतिशत कम की राशि खर्च की गई है।


80 वर्ष से अधिक पुराने आठ बंगलों के स्थान पर 76 फ्लैटों का निर्माण किया गया है। कोरोना महामारी के दुष्प्रभाव के बावजूद इन फ्लैटों का निर्माण निर्धारित समय-सीमा के भीतर किया गया। इन फ्लैटों का निर्माण हरित निर्माण तकनीक पर आधारित है, जिनमें ढहाई गई इमारतों से निकले मलबे से निर्मित ईंटों का इस्तेमाल किया गया है। ऊर्जा की बचत करने वाली एलईडी लाइट फिटिंग्स, लाइट कंट्रोल के लिए सेंसर, कम बिजली खपत सुनिश्चित करने वाले वीआरवी सिस्टम से लैस एयर कंडीशनर, पानी की बचत करने वाली कम बहाव वाली टोटियां, वर्षा जल संचयन व्यवस्था और इमारतों की छतों पर सौर संयंत्र लगाए गए हैं। 

------

* सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार का लक्ष्‍य निर्बाध एकीकरण की सुविधा देकर भारत के मोटर वाहन उद्योग को दुनिया के साथ प्रतिस्पर्धी बना कर मुख्य वैश्विक दक्षताओं का निर्माण करना है। उन्होंने कहा कि सरकार, देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढावा देने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के प्रयास कर रही है।

 

श्री गडकरी ने ऑटो उद्योग में प्रदूषण कम करने के व्यापक राष्ट्रीय एजेंडा के लक्ष्‍य को पाने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं जिसमें जीएसटी में 5 प्रतिशत तक की कटौती शामिल है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार देशभर में लगभग 69 हजार पेट्रोल पंपों पर कम से कम एक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग प्‍वाइंट लगाने की योजना बना रही है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार अगले पांच वर्ष में भारत को एक वैश्विक ऑटोमोबाइल विनिर्माता केन्‍द्र बनाने की दिशा में काम कर रही है और इससे प्रधानमंत्री के आत्‍मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण को पूरा करने में भी योगदान मिलेगा।

------

* कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने आज राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में बंगाल की खाडी के तटीय इलाकों में आने वाले तूफान से निपटने से संबंधित तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु और पुदुचेरी के मुख्‍य सचिव, वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से शामिल हुए। उन्‍होंने जानकारी दी कि प्रशासन किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्‍होंने बताया कि राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल-एन डी आर एफ और अन्‍य एजेंसियां किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार है।


मौसम विभाग के महानिदेशक डॉ. मृत्‍युंजय महापात्रा ने वर्तमान स्थिति पर एक रिपोर्ट तैयार की है जिसे सभी संबंधित सरकारों के साथ साझा किया गया। उन्‍होंने कहा कि आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु और पुदुचेरी में आगामी तीन दिन में तटीय क्षेत्रों के तूफान से प्रभावित होने की आशंका है। श्री गौबा ने बताया कि हमारा उद्देश्‍य है कि तूफान से किसी की जान न जाए और प्रभावित क्षेत्रों में सामान्‍य स्थिति जल्‍द बहाल हो पाए। उन्‍होंने कहा कि मछुआरों से समुद्र में न जाने की सलाह का कडाई से पालन करने को कहा गया है। रक्षा मंत्रालय, विभिन्‍न विभागों के सचिवों और वरिष्‍ठ अधिकारियों ने राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति को सभी प्रबंधों और संबद्ध राज्‍यों को दी जाने वाली सहायता के बारे में जानकारी दी।

------

* देश ने कोविड के विरूद्ध संघर्ष में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। 85 लाख से अधिक लोगों के ठीक होने के साथ ही स्‍वस्‍थ होने की दर 93 दशमलव छह-आठ प्रतिशत हो गई है। अब तक 85 लाख 62 हजार रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं, जो संक्रमित लोगों की संख्‍या से लगभग बीस गुना अधिक है। पिछले 24 घंटे के दौरान 41 हजार से अधिक रोगी ठीक हुए और लगभग 44 हजार नये रोगियों की पुष्टि की गई है।


इस समय देश में संक्रमितों की संख्‍या पांच प्रतिशत से भी कम रह गई है। इस समय देश में चार लाख 43 हजार 486 लोगों का इलाज चल रहा है, जो संक्रमितों की कुल संख्‍या का चार दशमलव आठ-पांच प्रतिशत है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि 26 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में संक्रमण के बीस हजार से भी कम मामले हैं। राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों द्वारा केन्‍द्र सरकार के मानक उपचार नियमों के पालन, डॉक्‍टरों, पैरा मेडिकल स्‍टॉफ और अग्रिम पंक्ति में काम करने वाले कार्यकर्ताओं के समर्पण और प्रतिबद्धता के कारण स्‍वस्‍थ होने की दर में सुधार हुआ है। मृत्‍युदर में भी कमी आई है। मृत्‍यु दर एक दशमलव चार-छह प्रतिशत रह गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान 511 लोगों की मृत्‍यु हुई है।

------

* उच्‍चतम न्‍यायालय ने दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र, गुजरात और असम की सरकारों से कहा है कि वे अपने-अपने राज्‍यों में कोविड की वर्तमान स्थिति और आने वाले महीनों में बढते संक्रमण से निपटने के लिए क्‍या तैयारी कर रही हैं। न्‍यायम‍ूर्ति अशोक भूषण की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने इन राज्‍यों में कोविड की बिगडती स्थिति के लिए राज्‍य सरकारों को फटकार लगाते हुए उनके द्वारा इस मामले में उठाए गए कदमों तथा भविष्‍य में किये जाने वाले उपायों की विस्‍तृत रिपोर्ट न्‍यायालय में पेश करने को भी कहा। न्‍यायालय ने दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र और गुजरात में कोरोना के बढते मामलों पर चिंता जताई। न्‍यायमूर्ति अशोक भूषण ने विशेष रूप से राष्‍ट्रीय राजधानी में पिछले दो सप्‍ताह में कोविड की स्थिति बिगडने पर चिंता जताई। मामले की अगली सुनवाई शुक्रवार को होगी।

------

* महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में विमान, रेलमार्ग अथवा सड़क मार्ग से प्रवेश करने वाले लोगों के लिए 25 नवम्बर से नए दिशा निर्देश जारी किए हैं। जारी आदेश के अनुसार दिल्ली, राजस्थान, गुजरात और गोआ से राज्य में प्रवेश करने वाले सभी यात्रियों को कोविड नेगेटिव प्रमाणपत्र देना होगा।


महाराष्‍ट्र में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए जारी किए गए, - मानक संचालन प्रक्रिया यानि स्‍टेन्‍डर्ड ऑपरेटेड प्रोसिजर के अनुसार हवाई रेल या सड़क माध्‍यम द्वारा दिल्‍ली एनसीआर, राजस्‍थान, गुजरात और गोआ से महाराष्‍ट्र में आने वाले सभी घरेलू यात्रियों को अपनी यात्रा शुरू करने से पहले आरटी-पीसीआर नकारात्‍कमक परीक्षण रिपोर्ट साथ रखना अनिवार्य किया गया है। एसओपी में यह भी कहा है कि यात्रा की शर्तों को पूरा करने वाले, लेकिन आरटी-पीसीआर रिपोर्ट न होने वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से संबंधित हवाई अड्डों या रेलवे स्‍थानों पर अपनी लागत पर आरटी-पीसीआर परीक्षण से गुजरना होगा। परीक्षण करने के बाद ही यात्रियों को घर जाने की अनुमति दी जाएगी। 

------

* उत्तर प्रदेश में आज विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों के फिर से खुलने के पहले दिन बहुत कम छात्र कैम्पस पहुंचे। कॉलेज तथा विश्वविद्यालय प्रशासन कक्षाओं के लिए रोस्टर बनाने के काम में लग गए हैं, जिसके आधार पर केवल 50 प्रतिशत विद्यार्थियों की एक दिन में उपस्थिति सुनिश्चित कराई जा सकती है।


प्रदेश में कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के खुलने के पहले दिन आज उपस्थिति 10 से 25 फ़ीसदी तक ही रही। कॉलेज और विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा कक्षाओं को सैनिटाइज किया गया था और हैंड सैनिटाइजर का भी इंतजाम किया गया था। पीलीभीत, मऊ, कन्नौज, मथुरा और चित्रकूट जिलों में उपस्थिति लगभग 10 से 15 फ़ीसदी रही लेकिन वही हापुड़, कौशांबी और मुजफ्फरनगर जैसे जिलों में छात्र काफी उत्साहित नजर आए और लगभग 25 फ़ीसदी उपस्थिति पहले दिन कक्षाओं में दर्ज की गई। बागपत के बड़ौत में जनता वैदिक और दिगंबर जैन कॉलेजों में पंजीकृत 5500 छात्रों के मुकाबले महज 800 छात्र ही पहले दिन कक्षाओं में पहुंचे कानपुर के छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में हालांकि 30 से 40 फ़ीसदी छात्रों की उपस्थिति नजर आई। 

------

* असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई का आज निधन हो गया। वे 86 वर्ष के थे। उनका कोविड तथा अन्य बीमारियों के लिए गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज के अस्पताल में कुछ दिनों से इलाज चल रहा था। उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था।


1934 में जन्में तरुण गोगोई ने 2001 से 2016 के बीच असम के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। वे सबसे लम्बे समय तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे। मुख्यमंत्री बनने से पहले वे केंद्र सरकार में मंत्री भी रहे। वे कांग्रेस पार्टी में भी विभिन्न पदों पर रहे।


असम सरकार ने तरुण गोगोई के सम्मान में तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।

------
* बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज एक सौ 95 अंक बढ़कर 44 हजार 77 पर पहुंच गया। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी67 अंक की वृद्धि से 12 हजार नौ सौ 26 पर बंद हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया पांच पैसे मजबूत होकर एक डॉलर के मुकाबले 74 रूपये दस पैसे पर बंद हुआ। अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारों में सोने के मूल्‍य में गिरावट का असर घरेलू कीमतों पर भी पड़ा। मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज पर सोना एक 192 रूपये सस्‍ता होकर 50 हजार 20 रूपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी भी आठ सौ 51 रूपये टूटकर 61 हजार दो सौ 67 रूपये प्रति किलो ग्राम के स्‍तर पर आ गई और अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारों में ब्रेंट कच्‍चे तेल की कीमत 45 डॉलर 50 सेंट प्रति बैरल के आस-पास बनी रही।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* आज के समाचार पत्रों पर एक नजर डालें तो, जम्‍मू-कश्‍मीर के सांबा सेक्‍टर में अंतरराष्‍ट्रीय सीमा पर कल बीएसएफ ने 150 मीटर लंबी सुरंग का पता लगाने की खबर को आज के सभी समाचार पत्रों ने प्रमुखता से प्रकाशित किया है। जनसत्‍ता ने सुर्खी दी है-नगरोटा मुठभेड़ में मारे गए चार आतंकियों के इसी सुरंग से घुसने का संदेह। वहीं राजस्‍थान पत्रिका की खबर है- आतंकियों की एक और साजिश जम्‍मू-कश्‍मीर की सीमा पर सेना को मिली 150 मीटर लंबी सुरंग। दैनिक जागरण के शब्‍द हैं - साजिश बे-पर्दा, सीमा पर मिली सुरंग।

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के कल जी-20 शिखर सम्‍मेलन में दिए गए भाषण को भी समाचार पत्रों ने अपने पहले पन्‍ने पर प्रकाशित किया है। राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है - प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा जलवायु परिवर्तन का मुकाबला समग्रता से होगा। दैनिक ट्रिब्‍यून ने लिखा है - महामारी के साथ जलवायु परिवर्तन से मुकाबला करना भी जरूरी।

 

* मिर्जापुर, सोनभद्र में पेयजल परियोजनाओं की आधारशिला रखने के बाद प्रधानमंत्री का बयान स्‍वराज की शक्ति को विकास का माध्‍यम बनाकर आत्‍मनिर्भर बनेंगे गांव, अमर उजाला की सुर्खी है। वीर अर्जुन लिखता है - प्रधानमंत्री ने विंध्‍य क्षेत्र को दी सौगात।

 

* कोरोना के साथ अब सर्दी का भी सितम, राजस्‍थान पत्रिका की पहली खबर है। पत्र नई लहर शीर्षक से लिखता है - कई और शहरों में रात का कर्फ्यू, महाराष्‍ट्र में फिर लॉकलाउन के आसार। पंजाब केसरी की सुर्खी है - कोरोना का पलटवार। वहीं हरिभूमि लिखता है - राष्‍ट्रीय राजधानी में कोरोना ने लिया गंभीर रूप। कोरोना संक्रमण को लेकर उत्‍तर प्रदेश सरकार का हाई अलर्ट भी अखबारों की सुर्खी है। राष्‍ट्रीय सहारा ने अपने पहले पन्‍ने पर दिया है - दिल्‍ली से यूपी- तो कोरोना टेस्‍ट। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच वैक्‍सीन का एलान भी आज के समाचार पत्रों की सुर्खी है, दैनिक भास्‍कर ने दिया है- कोरोना वैक्‍सीन का डोज 1850 रुपए से 2750 रुपए तक होगा। वहीं अमर उजाला के शब्‍द है- कोरोना का स्‍वदेशी टीका 60 फीसदी असरदार, जून तक मिलने के आसार। जनसत्‍ता ने अपने पहले पन्‍ने पर दिया है - केन्‍द्र ने पंजाब, उत्‍तर प्रदेश और हिमाचल में भेजे उच्‍च स्‍तरीय दल, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के विशेषज्ञ कोरोना संक्रमण रोकने में मदद करेंगे।

 

* किसान संगठनों की सहमति के बाद पंजाब में रेलगाडि़यों का परिचालन शुरू। आज से चलेंगी मालगाड़ियां, कल से यात्री रेलगाडि़यां, दैनिक जागरण की खबर है।

 

* दिल्‍ली में सर्दी ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड। 17 साल में नवम्‍बर की सबसे सर्द सुबह, इस खबर को सभी समाचार पत्रों ने अपने पहले पन्‍ने पर दिया है।