आकाशवाणी सार (24-Nov-2019)
AIR News Gist

Posted on November 24th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा- सरकार बैंकिंग क्षेत्र में बेहतर नियामक तंत्र सुनिश्चित करेगी।

*चीनी ताइपे में 15 वर्ष से कम आयु वर्ग की एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में भारतीय पहलवानों ने छह स्वर्ण पदक जीते।

*इजरायल के विपक्षी नेता बेनी गैंट्ज़ ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ गठबंधन सरकार बनाने का प्रस्‍ताव दिया।

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने केंद्र से कल सुबह तक महाराष्‍ट्र में राष्‍ट्रपति शासन हटाए जाने और भारतीय जनता पार्टी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करने की सिफारिश वाला महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल का पत्र पेश करने को कहा।

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा - भारत की सभ्‍यता, संस्‍कृति और भाषाएं सारे विश्‍व को अनेकता में एकता का संदेश देती हैं।

*मन की बात में अपने संबोधन में श्री मोदी ने कहा - विलुप्‍त होती भाषाओं के संरक्षण के प्रयास जारी।

*राज्‍यपालों का सम्‍मेलन आदिवासी कल्‍याण, शिक्षा और सुगम जीवन से संबंधित मुद्दों पर जोर देने के साथ संपन्‍न हुआ।

*क्रिकेट में, भारत ने गुलाबी गेंद टेस्‍ट मैच में बांग्‍लादेश को पारी और 46 रन से हराकर दो-शून्‍य से श्रृंखला अपने नाम की।

 

समाचार विस्तार से-

*देश 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाएगा। इस सिलसिले में आईए सुनते हैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन के कुछ अंश। यह भाषण प्रधानमंत्री ने 27 नवम्बर 2015 को संसद भवन में दिया था, तब डॉक्टर भीमराव आम्बेडकर की 125वीं जयंती मनाई गई थी। संविधान के प्रति वचनबद्धता पर चर्चा के समापन पर संसद में प्रधानमंत्री ने कहा था कि संविधान में भारत जैसे विशाल देश की विविधता को एक करने की क्षमता है।


अगर संविधान बनाने में बाबा साहब आम्बेडकर न होते तो शायद सारा संविधान देश चलाने के लिए, शासन चलाने के लिए उत्तम हो सकता था। लेकिन वह संविधान सामाजिक दस्तावेज बनने से शायद चूक जाता। ये सामाजिक दस्तावेज इसलिए बना है कि बाबा साहब आम्बेडकर का दर्द, उनकी पीड़ा का अर्क उसमें शब्द बनकर के निकल रहा था और तब जाकर यह संविधान का निर्माण हुआ।

---------------------

*वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कुछ सहकारी बैंकों में घोटाले की खबरों पर कहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक अपनी निगरानी और नियामक भूमिका मजबूत करने के उपाय कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि देश के अधिकांश बैंकों ने बड़े पैमाने पर डूबे कर्ज की समस्‍या पर काबू पा लिया है। उन्‍होंने कहा कि सरकार बैंकिंग क्षेत्र में बेहतर नियामक तंत्र सुनिश्चित करेगी।


वित्त मंत्री ने कहा कि कुछ देशों के साथ मुक्‍त व्‍यापार समझौते से देश के निर्यातकों को उचित अनुपात में मदद नहीं मिली है।

 

उन्‍होंने कहा कि क्षेत्रीय व्‍यापक आर्थिक भागीदारी मंच भी देश की अपेक्षाओं के अनुकूल नहीं है, इसीलिए भारत इस क्षेत्रीय समूह में शामिल नहीं हुआ।

---------------------

*केन्द्र सरकार ने नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड और उसके सभी समूहों, गुटों और मोर्चों पर प्रतिबंध पांच वर्ष के लिये बढ़ा दिया है। गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा है कि नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड जनवरी 2015 से हिंसा में हुई 19 नागरिकों की हत्या में शामिल था।

 

---------------------

*आज (24-Nov-2019) सिखों के नौवें गुरु, गुरु तेग बहादुर जी का शहीदी दिवस है। 1675 में इस्लाम कबूल नहीं करने पर मुगल शासक औरंगज़ेब के आदेश से गुरु तेग बहादुर जी को यातनाएं देने के बाद उनका सिर कलम कर दिया गया था। गुरु तेग बहादुर जी ने देश के अधिकांश भागों में गुरु नानक देवजी की शिक्षाओं का प्रचार किया था। गुरु तेग बहादुर जी ने 111 शबद और 15 रागों की रचना की थी और उनकी शिक्षाओं और रचनाओं को गुरु ग्रंथ साहिब में शामिल किया गया है।


इस अवसर पर, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने संदेश में कहा है कि गुरु तेग बहादुर ने मानवता की बेहतरी और एकता, सेवा और समाज में भाईचारे की भावना को बढ़ावा देने के लिए जीवन समर्पित कर दिया था। राष्ट्रपति ने लोगों से प्रेम, सदभाव, करुणा, भलाई के मूल्यों का प्रसार करने और सभी के कल्याण के लिए काम करने का संकल्प लेने के अपील की।

---------------------

*चीनी ताइपे के ताईचुंग में 15 वर्ष से कम आयु की एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में भारतीय पहलवानों ने कल 6 स्वर्ण पदक जीते। इसके साथ ही भारत के कुल आठ स्वर्ण पदक हो गए हैं। 48 किलोग्राम भार वर्ग में जापान के दाईकी ओगावा को हराकर आकाश ने स्वर्ण पदक जीता। ग्रीको रोमन श्रेणी में अंकित गुलिया ने कजाकिस्तान के कोर्गानॉफ को हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया। 75 किलोग्राम भारवर्ग में चिराग धलिया ने स्वर्ण जीता। लड़कियों में सलोनी, बबली और कोमल ने भारत को स्वर्ण पदक दिलाए।

----- 

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सभ्‍यता, संस्‍कृति और भाषाएं पूरी दुनिया को विविधता में एकता का संदेश देती हैं। देश में सैंकड़ों भाषायें सदियों से पुष्‍पित और पल्वित होती रही हैं। श्री मोदी ने कहा कि संयुक्‍त राष्‍ट्र ने 2019 को अंतर्राष्‍ट्रीय मातृभाषा वर्ष घोषित किया है और उन भाषाओं को संरक्षित करने पर जोर दिया जा रहा है जो विलुप्‍ति की कगार पर हैं।
डेढ़-सौ साल पहले, आधुनिक हिंदी के जनक, भारतेंदु हरीशचंद्र जी ने भी कहा था :-

 

“निज भाषा उन्नति अहै, सब उन्नति को मूल,

 

बिन निज भाषा-ज्ञान के, मिटत न हिय को सूल।|”

 

अर्थात, मातृभाषा के ज्ञान के बिना उन्नति संभव नहीं है।  

-----
*मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री कैलाश जोशी का आज(24-Nov) भोपाल के निजी अस्‍पताल में निधन हो गया। 91 वर्षीय जोशी लंबे समय से बीमार चल रहे थे। 


मध्‍य प्रदेश की 'राजनीति में संत' के नाम से विख्यात स्व कैलाश जोशी का जन्म 14 जुलाई, 1929 को हुआ था। वे 1977 से 1978 तक मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री भी रहे हैं। आठ बार विधायक रहने के साथ साथ स्व. जोशी राज्यसभा और लोकसभा दोनों के सदस्य भी रहे हैं। 
-----
*जम्‍मू जिला प्रशासन चलो गांव की ओर कार्यक्रम-द्वितीय के अन्‍तर्गत लोगों को जागरूक करने के लिए पूरे जिले में रैलियां आयोजित कर रहा है। यह रैलियां कल से शुरू होकर 30 नवम्‍बर तक जिले के सभी 305 पंचायतों में आयोजित होंगी। इसमें विभिन्‍न स्‍कूलों, आंगनवाड़ी कर्मियों और ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत अन्‍य संगठनों के लगभग चार हजार छात्र भाग ले रहे हैं।
-----
*इस्राइल में प्रधानमंत्री बेन्‍जामिन नेतन्‍याहू के मुख्‍य राजनीतिक प्रतिद्वन्‍दी ब्‍लू एंड व्‍हाइट पार्टी के बेनी गांट्ज़ ने उनकी पार्टी के साथ गठबंधन सरकार बनाने का प्रस्‍ताव दिया है। श्री गांट्ज़ ने कहा कि गैर जरूरी चुनाव से बचने का यही एकमात्र उपाय है । इस्राइल के महाधिवक्‍ता ने बृहस्‍पतिवार को घोषणा की थी कि नेतन्‍याहू पर भ्रष्‍टाचार के मामले में मुकदमा चलाया जायेगा। फिलहाल नेतन्‍याहू कार्यवाहक सरकार के प्रमुख हैं। 

-----
*राष्‍ट्रीय कैडेट कोर-एनसीसी आज (24-Nov) अपना 71वां स्‍थापना दिवस मना रहा है। रक्षा सचिव डाक्‍टर अजय कुमार और एनसीसी के महानिदेशक लेफि्टनेट जनरल राजीव चोपड़ा ने कल इस अवसर पर राष्‍ट्र की सेवा में सर्वोच्‍च बलिदान देने वाले शहीदों को नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय युद्ध स्‍मारक जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की।


एनसीसी कैडेटों ने इस वर्ष महाराष्ट्र, बिहार और केरल में बाढ़ के दौरान किए गए राहत कार्यों में काफी योगदान दिया है। उन्होंने स्वच्छता अभियान, स्वच्छता साइकिल रैली और प्रदूषण पखवाड़े में भी भाग लिया। कैडेटों ने डिजिटल साक्षरता, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, रक्तदान शिविरों, पौधारोपण और टीकाकरण कार्यक्रमों के बारे में जागरूकता फैलाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। खेल और रोमांच की अगर बात की जाए तो कई कैडेटों ने अपनी उल्लेखनीय उपलब्धियों से राष्ट्र और संगठन को गौरवान्वित किया है। एनसीसी युवाओं को देश का जिम्मेदार नागरिक बनाने की दिशा में लगातार प्रयास कर रहा है।  

--------------

*जवाहर लाल नेहरू विश्‍वविद्यालय-जे एन यू ने छात्रों और प्रशासन के बीच टकराव के समाधान के लिए सात सदस्‍यीय उच्‍चस्‍तरीय समिति का गठन किया है।


यह समिति छात्रावास फीस बढ़ाने समेत अन्‍य मुद्दों पर टकराव के समाधान के लिए छात्र प्रतिनिधियों से परामर्श करेगी। समिति ने सुझाव भेजने के लिए आज तक का समय दिया है।

---------------

*राज्‍यपालों के दो दिन के सम्‍मेलन में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राज्‍यपालों को अपने-अपने राज भवनों को आम जनता तथा विभिन्‍न समूहों के प्रतिनिधियों के लिए संवादपरक और सुगम बनाने का सुझाव दिया। सम्‍मेलन में आदिवासी कल्‍याण और जल, कृषि, उच्‍च शिक्षा तथा सुगम जीवन से संबंधित मुद्दों पर जोर दिया गया।


इस अवसर पर, उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि केन्‍द्र और राज्‍यों को टीम इंडिया की तरह एकजुटता से काम करना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि अपने व्‍यापक अनुभव के साथ राज्‍यपाल भारत की विकास गाथा में सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं।

---------------

गोवा में भारतीय अन्‍तर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव इफ्फी पूरे जोरशोर के साथ चल रहा है। फिल्‍म में भाग ले रहे सभी लोग लगभग एक सप्‍ताह से फिल्‍म और फिल्‍म गतिविधियों का आनंद ले रहे हैं। पणजी में विजुअल इफेक्‍ट्स पर आज हुए एक सत्र की रिपोर्ट-


राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार विजेता और 2 प्‍वाइंट जीरो और बाहुबली फिल्‍मों में काम कर चुके विजुअल इफेक्‍ट्स डिजाइनर वी श्रीनिवास मोहन ने आज दोपहर द आर्ट आफ विजुअल इफेक्‍ट्स पर एक मास्‍टर क्‍लास का संचालन किया। वह फिल्‍म छात्रों को सम्‍बोधित कर रहे थे। उन्‍होंने आधुनिक तकनीक के बारे में बताया कि फिल्‍म 2 प्‍वाइंट जीरो में वरचुअल कैमरा इस्‍तेमाल किया गया और अच्‍छे इफेक्‍ट्स लेने के लिए इसे दूर से संचालित किया गया।


उन्‍होंने अभिनेताओं से कहा कि वे अपनी कल्‍पनाओं को जीवंत बनाये रखें। दर्शकों को भी वीएफएक्‍स को नहीं महसूस करना अथवा देखना चाहिए बल्कि फिल्‍म को देखना चाहिए। श्री मोहन ने अपने काम के बारे में पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी। पटकथा लेखन ,वाचन और फिल्‍मांकन विभाग तथा दृश्‍यांकन के बारे में बताया। उन्‍होंने कहा कि पटकथा, दृश्‍यांकन का पहला कदम है। इसके बाद उन्‍होंने ड्राइंग और स्‍टोरी बोर्ड के बारे में बताया। उन्‍होंने कहा कि निर्देशक के विचार कागज पर उतरने बहुत जरूरी है।


प्री विजुलाइजेशन महत्‍वपूर्ण तकनीक है हालांकि इसका हमेशा इस्‍तेमाल नहीं होता। इसका इस्‍तेमाल कैमरे के लिए मुश्किल ऐनीमेशन और मुश्किल दृश्‍य के लिए होता है। अंत में शूटिंग स्‍थल का चुनाव है। सभी विभागों को उनके काम के बारे में बता दिया जाता है। इसी संदर्भ में ग्रीन स्‍क्रीन के इस्‍तेमाल के कारण लाईट डिपार्टमेंट का काम चुनौतीपूर्ण होता है।


उन्‍होंने कहा कि प्री प्रोड्क्‍शन और नई तकनीक के कारण बजट घटाने में मदद मिली है और फिल्‍मों को हालीवुड गुणवत्‍ता के इफेक्‍ट्स मिलते हैं।


जहां तक रोबो के पहले पार्ट का सवाल है। हॉलीवुड में जहां 1 हजार 5 सौ से 2 हजार करोड़ में फिल्‍म बनती है। हमने पूरी फिल्‍म को 1 सौ 25 करोड़ में बनाया और व्‍यूजुअल इफेक्‍ट्स 14 करोड़ में बने ये एक प्रकार से कम बजट में काम किया गया। ऐसा ही बाहूबली में हुआ।

----------------

*कोलकाता में गुलाबी गेंद से खेले गये क्रिकेट टेस्‍ट मैच में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 46 रन से हराकर दो मैच की श्रृंखला 2-0 से जीत ली है। पहली पारी में 241 रन से पिछड़ने के बाद बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में आज 195 रन पर आउट हो गयी। उमेश यादव ने पांच और ईंशात शर्मा ने चार विकेट लिए। भारतीय धरती पर टीम की यह लगातार बारहवीं जीत है। भारतीय टीम ने इंदौर में पहला मैच पारी और 130 रन से जीता था।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-


*महाराष्ट्र की राजनीति के इर्दगिर्द घूमती घटनाएं आज सभी अखबारों के मुखपृष्ठ पर छाई हुई हैं। हिंदुस्तान ने इसे महा-उलटफेर कहा है। जनसत्ता लिखता है - "अजीत के पाला बदल से" सियासी उलट फेर।

*24 घंटे की कवायद और मुरझाते-खिलते चेहरे भी चित्रों के साथ लगभग सभी अखबारों में हैं।

*आज सुबह शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई को सभी अखबारों ने अहमियत दी है। घटनाचक्र में आगे की राहों में बहुमत सिद्ध करना, सरकार बचाने के रास्ते और

*न्यायालय की व्यवस्थाओं पर अखबारों के अनुमान और अटकलें विस्तार से हैं। नवभारत टाइम्स लिखता है - फाइनल पिक्चर अभी बाकी है।

*देशबंधु ने विशेष आलेख में अंतरिक्ष में पीएसएलवी से 14 उपग्रह भेजने की इसरो की तैयारी पर लिखा है - एक और इतिहास लिखने की तैयारी में भारत।