आकाशवाणी सार (29-July-2019)
AIR News Gist

Posted on July 29th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-


*भारत ने काबुल में उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के कार्यालय में हुए आतंकी हमले की निंदा की।

*कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बी एस येडियुरप्‍पा ने विधानसभा में विश्‍वासमत हासिल किया। विधानसभा अध्‍यक्ष के आर रमेश कुमार ने इस्‍तीफा दिया।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 2018 की बाघ गणना रिपोर्ट जारी की। कहा- भारत लगभग तीन हजार बाघों के साथ विश्‍व में बाघों के लिए सर्वाधिक सुरक्षित स्‍थल।

*समाजवादी पार्टी सांसद आजम खान ने लोकसभा में अपनी टिप्‍पणी के लिए भाजपा सांसद रमा देवी से माफी मांगी।

*सरकार ने अपने पहले सौ दिन के कार्यकाल के भीतर सभी वक्‍फ सम्‍पत्तियों का शत-प्रतिशत डिजिटकरण का लक्ष्‍य निर्धारित किया।

*संसद ने अनियमित जमा योजना प्रतिबंध विधेयक-2019 पारित किया। विधेयक से पोंजी योजनाओं से जमाकर्ताओं की गाढ़ी कमाई सुरक्षित रहेगी।

*2022 की तय तिथि से चार वर्ष पहले ही भारत में बाघों की संख्‍या दोगुनी हुई। प्रधानमंत्री ने कहा-विश्‍व के 75 प्रतिशत बाघ भारत में।

*उत्तर प्रदेश सरकार ने उन्‍नाव दुष्‍कर्म पीडि़ता की सड़क दुर्घटना की जांच सीबीआई को सौंपने का निर्णय लिया।

*भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने चंद्रयान-दो को धरती की तीसरी कक्षा में सफलतापूर्वक भेजा।

समाचार विस्तार से-

*सरकार सातवीं आर्थिक गणना की शुरुआत आज त्रिपुरा से करेगी। देश के अन्‍य राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में यह काम अगस्‍त और सितंबर में शुरू होगा। गणना का काम सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्‍वयन मंत्रालय करा रहा है। 

आंकड़ा संग्रह अधिनियम 2008 के तहत आर्थिक गणना के लिए प्रत्‍येक घर और वाणिज्यिक प्रतिष्‍ठान में जाकर आंकड़े इकट्ठे किये जाएंगे। फील्‍ड कार्य दिसम्‍बर तक पूरा किया जाएगा और राष्‍ट्रीय स्‍तर पर परिणाम अगले वर्ष मार्च तक उपलब्‍ध हो सकेंगे। यह गणना देश में विस्‍तृत असंगठित क्षेत्र के बारे में आंकड़े एकत्र करने का एकमात्र स्रोत है। 2013 में हुई छठी आर्थिक गणना के अनुसार देश में 5 करोड़ 85 लाख प्रतिष्‍ठानों में 13 करोड़ 10 लाख श्रमिक काम कर रहे थे।

---------------

*काबुल में उप-राष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार के चुनाव कार्यालय के बाहर हुए बम धमाकों में दो व्‍यक्ति मारे गए और 25 लोग घायल हो गए। यह हमला सितम्‍बर में होने वाले राष्‍ट्रपति चुनाव के प्रचार अभियान के पहले ही दिन किया गया। हमले की अभी तक किसी ने जिम्‍मेदारी नहीं ली है। तालिबान और इस्‍लामिक स्‍टेट इससे पहले भी काबुल में हमले करते रहे हैं।

---------------

*भारत ने इस आतंकी हमले की कड़ी निंदा की है। भारत ने हमले में मारे गए लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्‍यक्‍त की है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि यह भीषण हमला अफगानिस्‍तान में संवैधानिक और लोकतांत्रिक प्रक्रिया तथा संस्‍थाओं का महत्‍व कम करने के उद्देश्‍य से भी किया गया था। भारत अफगानिस्‍तान में शांति, सुरक्षा और स्थिरता हासिल करने के प्रयासों में सरकार और जनता के साथ है।

---------------

*नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली ने भारत और नेपाल के बीच साजो-सामान के संचालन की सुचारू और गुणवत्‍तापूर्ण व्‍यवस्‍था पर जोर दिया है। काठमांडू में भारत-नेपाल लॉजिस्टिक्स शिखर बैठक में उन्होंने कहा कि स्‍मार्ट लॉजिस्टिक्स व्‍यापार और पारगमन व्‍यवस्‍था को आसान, बाधा रहित और किफायती बनाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों के बीच व्‍यापार, निवेश, पर्यटन और जन आवागमन बड़े पैमाने पर होता है जिसके लिए आसान पारगमन सुविधा सहित सुचारू और गुणवत्‍ता पूर्ण लॉजिस्टिक्स बहुत जरूरी है।

---------------

*आई पी एस अधिकारी वी.के. जौहरी को सीमा सुरक्षा बल का महानिदेशक नियुक्‍त किया गया है। उन्हें तत्‍काल प्रभाव से केन्‍द्रीय गृहमंत्रालय में विशेष कार्य अधिकारी नियुक्‍त किया गया है।

वे रजनीकांत मिश्र का स्‍थान लेंगे जो इस महीने की 31 तारीख को सेवानिवृत्‍त हो रहे हैं।

 

---------------

*भारत ने इंडोनेशिया में प्रेसिडेंट कप मुक्केबाजी टूर्नामेंट में सात स्वर्ण और दो रजत सहित कुल नौ पदक जीते। भारत को टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ टीम घोषित किया गया। महिला खिलाड़ियों ने सभी चार स्वर्ण और पुरुषों ने तीन स्वर्ण और दो रजत पदक जीते। छह बार की विश्व चैम्पियन एम.सी. मेरीकॉम, सिमरनजीत कौर, जमुना बोरो, मोनिका, अंकुश दहिया, नीरज स्वामी और अनंत प्रल्हाद चोपड़ा ने खिताब अपने नाम किये।

---------------

*कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येडियुरप्पा ने विधानसभा में बहुमत सिद्ध कर लिया है। विधानसभा अध्यक्ष के0 आर0 रमेश कुमार ने मुख्यमंत्री येडियुरप्पा का विश्वासमत प्रस्ताव सदन में ध्वनिमत से पारित होने की घोषणा की। इसके बाद सदन ने विनियोग विधेयक और तीन महीने के लिए पूरक अनुदान मांगें पारित कर दीं।

बाद में विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार ने अपना इस्तीफा उपाध्यक्ष कृष्णा रेड्डी को सौंप दिया। रमेश कुमार ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष के रूप में अपने 14 महीने के कार्यकाल के दौरान उन्होंने संविधान और अपने विवेक के अनुसार काम किया तथा सदन की गरिमा बनाये रखने का हरसंभव प्रयास किया।

इससे पहले, विश्वासमत प्रस्ताव का विरोध करते हुए कांग्रेस विधायक दल नेता सिद्धरमैया ने आरोप लगाया कि येडियुरप्पा ने हमेशा पूर्ण बहुमत के बिना सरकार बनाई है। उन्होंने विश्वासमत प्रस्ताव को अनैतिक बताया। सिद्धरमैया ने सरकार से जनहित में काम करने की अपील की।

पूर्व मुख्यमंत्री और जनता दल सेक्युलर के नेता एच डी कुमारस्वामी ने येडियुरप्पा के इस आरोप पर कड़ी आपत्ति की कि पिछली सरकार के दौरान प्रशासन चरमरा गया था। उन्होंने कहा कि एक मुख्यमंत्री के रूप में उन्होंने पूरी निष्ठा से लोगों की सेवा की है।

मुख्यमंत्री येडियुरप्पा ने विपक्ष से सहयोग की अपील की और कहा कि वे लोकप्रिय सरकार चलाने का प्रयास करेंगे। 

 
निरीक्षा के अनुसार आज सदन में लंबी चर्चा के बिना बहुमत साबित करने की प्रक्रिया संपन्न हुई। कांग्रेस के नेता सिद्धारमैया और जेडीएस के नेता कुमारस्वामी जी ने बीजेपी को अवसरवादी कहा और येडियुरप्पा की सरकार लंबी न चलने का संदेह जताया। स्पीकर द्वारा 17 विधायकों के अयोग्य करवाने के नतीजे का स्वागत भी उन्होंने किया। सभाध्यक्ष रमेश कुमार जी ने भी कहा कि दलबदल कानून जनप्रतिनिधित्व कानून और लोकायुक्त कानून में छिपे लोभ को दूर करने की आवश्यकता है।

--------------
*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत विश्व में बाघों के लिए सर्वाधिक सुरक्षित स्‍थलों में एक है। देश में इस समय बाघों की संख्या लगभग तीन हजार है। नई दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस के अवसर पर अखिल भारतीय बाघ आकलन रिपोर्ट 2018 जारी करते हुए प्रधानमंत्री ने बाघों के संरक्षण के लिए सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई और इस दिशा में हरसंभव उपायों का संकल्प लिया। सर्वेक्षण के अनुसार देश में बाघों की संख्या बढ़कर दो हजार नौ सौ 67 हो गई है। उन्होंने बाघों की संख्या दुगुनी करने का लक्ष्य निर्धारित वर्ष 2022 से चार वर्ष पहले पूरा कर लेने पर प्रसन्नता व्यक्त की।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस दिशा में सभी भागीदारों के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि जिस समर्पण और तेजी से यह लक्ष्य पूरा किया गया है वह सराहनीय है। उन्होंने कहा कि यह संकल्प से सिद्धि का सर्वोत्तम उदाहरण है।

 
जिस प्रकार संवेदनशीलता के साथ आधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुये इस मुहिम को आगे बढ़ाया गया वह अपने आप में बहुत ही प्रशंसनीय है। आज हम गर्व के साथ कह सकते हैं कि भारत करीब तीन हजार टाइगर्स के साथ दुनिया के सबसे बड़े और सबसे सुरक्षित हैबिटाट्स में से एक है। दुनिया भर में टाइगर की करीब तीन चौथाई आबादी का बसेरा हमारे हिंदुस्तान में है।

 
प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले पांच वर्ष में देश में वनों और संरक्षित क्षेत्रों की संख्या बढ़ी है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत अपनी अर्थव्यवस्था को स्वच्छ ईंधन और नवीकरणीय ऊर्जा आधारित बनाने का लगातार प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि 'कचरा' और 'जैव पदार्थ' देश की ऊर्जा सुरक्षा में महत्वपूर्ण अंग बन रहे हैं।

 
भारत आज दुनिया से उन शीर्ष देशों में है जो अपनी इकोनोमी को क्लीन फ्यूल बेस्ड और रिन्यूएबल एनर्जी बेस्ड बनाने में जुटा है। वेस्ट और बायोमास को अपनी एनर्जी सिक्योरिटी का एक व्यापक हिस्सा हम बना रहे हैं। इसके अलावा अब जो इलैक्ट्रिक मोबेलीटी पर काम हो रहा है। बायोफ्यूल पर काम हो रहा है। स्मार्ट सिटी पर काम हो रहा है उससे भी पर्यावरण के हित जुड़े हुए हैं।

 
समारोह को संबोधित करते हुए पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पूरी दुनिया की नजर बाघ संरक्षण में भारत की उपलब्धियों पर है। उन्होंने कहा कि देश के वन क्षेत्र में वृद्धि हुई है और भारत सतत विकास के पथ पर अग्रसर है। पर्यावरण मंत्री ने सर्वेक्षण में शामिल लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि 26 हजार कैमरे सर्वेक्षण कार्य में लगाये गए।

 
3 पांइट 8 लाख स्क्वेयर किलामीटर का सर्वे हुआ। जो पैदल गए लोग इसको देखने के लिए वो पांच लाख 20 हजार स्क्वेयर किलोमीटर उन्होंने घूमा, कैमरा ट्रेपस 26 हजार लगे थे। केन यू इमेजिन और इमेजिज़ साढ़े तीन लाख आये और उसमें से 76 हजार इमेजिज़ में टाइगर साइट हुआ।

--------------
*सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के पहले सौ दिन के भीतर देश भर में सभी वक्‍फ सम्‍पत्तियों का शत-प्रतिशत डिजिटीकरण करने का लक्ष्‍य निर्धारित किया है। नई दिल्‍ली में आज राज्‍य और केन्‍द्र शासित वक्‍फ बोर्ड के राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा कि इस लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए बड़े पैमाने पर भौगोलिक सूचना आकलन प्रणाली का इस्‍तेमाल किया जायेगा।

नकवी ने कहा कि इसका उद्देश्‍य वक्‍फ बोर्डों की मूलभूत संरचना और आर्थिक स्थिति में सुधार करना है जिससे वक्‍फ सम्‍पत्तियों का इस्‍तेमाल मुस्लिम समुदाय के कल्‍याण के लिए किया जा सके।

--------------
*समाजवादी पार्टी सांसद आजम खान ने लोकसभा में अपनी टिप्‍पणी के लिए आज भाजपा सांसद रमा देवी से माफी मांग ली। आज़म खान ने कहा कि अध्‍यक्ष पद की गरिमा को ठेस पहुंचाने का उनका कोई इरादा नहीं था फिर भी अगर उनके आचरण से ठेस पहुंची है तो वे इसके लिए माफी मांगते हैं।

 


मेरी कोई ऐसी भावना चेयर के प्रति न थी न हो सकती है। मैं दो बार संसदीय कार्य मंत्री रहा हूं। चार बार मंत्री रहा हूं। नौ बार विधायक रहा हूं। राज्य सभा सदस्य रहा हूं। मेरे भाषण मेरे आचरण को पूरा सदन जानता है। इसके बावजूद भी अगर चेयर को मेरे प्रति ऐसा लगता है कि मुझ से भावना में कोई गलती हुई तो मैं उसकी क्षमा चाहता हूं।

 


लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिड़ला ने सभी सदस्‍यों से अनुरोध किया कि वे बोलते समय किसी ऐसी भाषा का प्रयोग न करें जिससे सदन की गरिमा को ठेस पहुंचे।

--------------
*लोकसभा में आज राष्‍ट्रीय चिकित्‍सा आयोग विधेयक 2019 पेश किया गया। यह विधेयक भारतीय चिकित्‍सा परिषद अधिनियम 1956 को निरस्‍त करने के लिए लाया गया है। इसका उद्देश्‍य ऐसी चिकित्सीय शिक्षा देना है जिससे गुणवत्‍ता और मेडिकल शिक्षा सस्‍ती हो सके। इस विधेयक का उद्देश्‍य पूरे देश में पर्याप्‍त और अच्‍छे डॉक्‍टर उपलब्‍ध कराना भी है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने यह विधेयक सदन के पटल पर रखा।


इस विधेयक का उद्देश्य चिकित्सा के क्षेत्र में नवीनतम अनुसंधान को बढ़ावा देने के साथ-साथ चिकित्सा संस्थाओं का समय-समय पर मूल्यांकन और इस क्षेत्र में शिकायतों के निवारण के लिए प्रभावी तंत्र विकसित करना है। एक राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग स्थापित करने का भी प्रावधान है। आयोग देश में स्वास्थ्य संबंधी मानव संसाधनों और बुनयादी ढांचे की जरूरतों का भी आकलन करेगा। इसके अलावा विधेयक में एक चिकित्सा सलाहकार परिषद के गठन की बात कही गई है। जो मेडिकल शिक्षा के न्यूनतम मानकों के बनाए रखने में राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग को सलाह देगी। 

--------------
*राज्यसभा में आज गैर विनियमित जमा पाबंदी विधेयक 2019 पेश किया गया। यह विधेयक अनियंत्रित जमा पर प्रतिबंध लगाने और जमाकर्ताओं के हितों के संरक्षण के लिए प्रभावी तंत्र का प्रावधान करता है। वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने सदन में यह विधेयक पेश किया।

विधेयक पर चर्चा में भाग लेते हुए भारतीय जनता पार्टी के सुरेश प्रभु ने कहा कि सरकार को यह सुनिश्चित करना होगा कि आम लोगों के साथ धोखाधड़ी न हो।


इस विधेयक के तहत अविनियमित जमा योजना चलाने वालों के खिलाफ सख्त प्रावधान किया गया है। जिसके तहत ऐसी योजना चलाने वालों की संपत्ति की कुर्की औऱ उस संपत्ति की बिक्री कर जमा कर्ताओं को पुनर्भुगतान की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा विधेयक में दोषियों के खिलाफ एक साल से लेकर दस साल तक की सजा और दो लाख से लेकर 50 करोड़ रूपये तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

 

--------------
*गुजरात में भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व लोकसभा सदस्‍य विट्ठल भाई रडारिया का आज सुबह निधन हो गया। वे कुछ समय से बीमार चल रहे थे। उनके पुत्र और राज्‍य सरकार में मंत्री जयेश रडारिया ने आज एक ट्वीट में ये जानकारी दी।

--------------
*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पूर्व सांसद के निधन पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है। अपने ट्वीट संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा कि गुजरात ने एक महत्‍वपूर्ण क्षमतावान किसान नेता खो दिया है। उन्‍होंने कहा कि बिट्ठल भाई रडारिया शिक्षा और राजनीति के क्षेत्र में अपने योगदान के लिए हमेशा याद किए जाएंगे।

--------------
*फागु चौहान ने बिहार के राज्‍यपाल पद की शपथ ली। पटना में राजभवन में आयोजित एक समारोह में पटना उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश ए पी शाही ने उन्‍हें शपथ दिलाई।

--------------
*आनंदी बेन पटेल ने उत्‍तरप्रदेश के राज्‍यपाल पद की शपथ ली। लखनऊ में राजभवन में आयोजित एक समारोह में इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश गोविन्‍द माथुर ने उन्‍हें शपथ दिलाई।

--------------
*रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारत मोजाम्बिक को महत्‍वपूर्ण अफ्रीकी दोस्‍तों में मानता है। मोजाम्बिक के विदेश मंत्री अटानासियो माउं टुमुके से आज मापुतो में द्विपक्षीय वार्ता के दौरान रक्षामंत्री ने कहा कि भारत और मोजाम्बिक हिन्‍द महासागर क्षेत्र के पड़ोसी हैं। दोनों देशों के बीच अच्‍छे संबंध हैं।

--------------

*राज्यसभा ने दिवालिया और ऋण शोधन अक्षमता संहिता संशोधन विधेयक, 2019 पारित कर दिया है। इसमें दिवालिया और ऋण शोधन अक्षमता संहिता 2016 में संशोधन किए जाने का प्रावधान है। इसके तहत कंपनियों और व्‍यक्तियों के दिवालिया हो जाने की स्थिति के समाधान के लिए समयबद्ध प्रक्रिया का प्रावधान है।


विधेयक प्रस्‍ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने आईबीसी 2016 में संशोधन की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्‍होंने ने कहा कि दिवालिया और ऋण शोधन अक्षमता संहिता विधेयक लाने का उद्देश्‍य, दुविधा दूर करना और संबंधित अधिनियम के मूल इरादों के खिलाफ काई भी तर्क न मामने का सुनिश्चित बनना है। उन्‍होंने कहा कि संशोधन का उद्देश्‍य ऋण समाधान प्रक्रिया में स्‍पष्‍टता को सुनिश्चित करना है वित्‍त मंत्री ने कहा कि इसका उद्देश्‍य मामले के समयबद्ध और सुचारू ढंग से समाधान उपलब्‍ध करना है।

--------

 

*अखिल भारतीय बाघ आकलन रिपोर्ट के अनुसार मध्‍य प्रदेश ने देश के बाघ-बहुल राज्‍य का दर्जा बरकरार रखा है। वर्ष 2011 में मध्‍यप्रदेश में बाघों की संख्‍या कम हो जाने के कारण उससे यह दर्जा छिन गया था और यह कर्नाटक को हासिल हुआ था।


मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने यह दर्जा बरकरार रखने के लिए राज्‍य की जनता और राष्‍ट्रीय उद्यानों, अभ्‍यारण्‍यों तथा बाघ संरक्षण से जुड़े संस्‍थानों के प्रबंधकों को बधाई दी है।

--------

*केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज नई दिल्‍ली में उर्वरक क्षेत्रों के पर्यावरण मानकों की ताजा रिपोर्ट जारी की है। विज्ञान और पर्यावरण केंद्र और इसकी हरित मानक परियोजना ने ये रिपोर्ट तैयार की है। ये रिपोर्ट 42 मानकों पर आधरित है। इस अवसर पर श्री जावड़ेकर ने कहा कि समय आ गया है कि पर्यावरण की स्थिति की समीक्षा तीसरे पक्ष से कराई जाए।

 

--------

*उत्तर प्रदेश सरकार ने रायबरेली में सड़क दुर्घटना की जांच सीबीआई को सौंपने का निर्णय लिया है। कल हुई इस दुर्घटना में दो व्यक्तियों की मौत हो गई थी और उन्नाव दुष्कर्म मामले की पीड़िता बुरी तरह घायल हो गई थी। लखनऊ संभाग के सहायक पुलिस महानिदेशक राजीव कृष्ण और लखनऊ के पुलिस महानिरीक्षक एस.के. भगत ने बताया कि उन्हें पीड़िता की ओर से महेश नामक व्यक्ति से शिकायत मिली है और रायबरेली में मामला दायर कर दिया गया है।


लगभग 15 से 20 अज्ञात लोगों के अलावा भाजपा के बांगर मोड से विधायक कुलदीप सिंह सेंगर, उनके भाई मनोज सिंह सेंगर और आठ नामजद लोगों के खिलाफ हत्या, हत्या के प्रयास और आपराधिक षड़यंत्र का मुकदमा दर्ज किया गया है। पीड़िता की मां ने आरोप लगाया था कि दुर्घटना उनकी बेटी सहित सभी चश्मदीदों को मार डालने की साजिश का हिस्सा थी। फोरेंसिक टीमें भी इस बात की जांच कर रही हैं कि कार दुर्घटना किसी साजिश का हिस्सा तो नहीं थी क्योंकि जिस ट्रक से हादसा हुआ उसकी नंबर प्लेट को खुरचकर काले पेंट से पोत दिया गया था। पुलिस ने ट्रक के ड्राइवर औऱ मालिक को गिरफ्तार कर लिया है। इस बीच राज्य सरकार ने कहा है कि घटना में घायल पीड़िता के इलाज का खर्च सरकार वहन करेगी। 

 

--------
*अंतर-मंत्रालय समिति ने 65 शहरों में परिचालन और 8 राज्य परिवहन उपक्रमों के लिए इंटर-सिटी संचालन के लिए पांच हजार 645 इलेक्ट्रिक बसों को मंजूरी दी है। आज एक ट्वीट में, नीति आयोग के मुख्‍य कार्रकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा है कि इस फैसले से ऑटोमोबाईल सेक्टर को भारी प्रोत्साहन मिलेगा।

--------
*भारत और बेनिन ने आज शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य और ई-वीज़ा सुविधाओं के बारे में चार समझौता-ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए हैं। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बेनिन की राजधानी कोटोनोऊ में वहां के राष्‍ट्रपति के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद प्रेस वक्‍तव्‍य में कहा कि दोनों देशों ने वैश्विक भागीदारी की समीक्षा की है।

--------

*भारत के दूसरे चंद्र अभियान - चंद्रयान-दो को आज धरती की तीसरी कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश कराया गया। इसरो की विज्ञप्ति के अनुसार यह कार्य दोपहर बाद तीन बजकर 12 मिनट पर शुरू हुआ। वैज्ञानिकों ने कहा है कि अंतरिक्ष यान की सभी प्रक्रियाएं सामान्‍य रूप से चल रही हैं। इस प्रकार की अगली प्रक्रिया दो अगस्‍त को की जाएगी।

--------
*बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 196 अंक गिरकर सैंतीस हजार छह सौ छियासी पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 95 अंक घटकर 11 हजार एक सौ नवासी पर आ गया। 

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के बागी विधायकों को अयोग्य घोषित करने को अखबारों ने अहमियत दी है। अमर उजाला की सुर्खी है- येडियुरप्पा की परीक्षा से पहले 14 और बागी विधायक अयोग्य घोषित। स्पीकर ने दल-बदल कानून के तहत किया अयोग्य। सुप्रीम कोर्ट जाएंगे विधायक।

*आकाशवाणी से प्रधानमंत्री के मन की बात को नवभारत टाइम्स ने सुर्खी दी है- कश्मीर में नफरत फैलाने वालों की खैर नहीं, कश्मीर के लोग विकास की मुख्य धारा से जुड़ने को बेताब। राज्य में दस हजार और जवानों की तैनाती के बीच सियासी हाल पर मंगलवार को दिल्ली में भाजपा कोर समूह की अहम बैठक।

*जनसत्ता की खबर है एनआईए को श्रीलंका बम विस्फोटों की जांच का जिम्मा। विदेशी धरती पर पहला मामला जिसकी जांच भारतीय एंजेसी करेगी। संसद में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण संशोधन विधेयक को मंजूरी दिए जाने के बाद यह पहला मामला होगा।

*उत्तर प्रदेश में रायबरेली में उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता के एक सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल होने और उसके दो संबंधियों की मौत को अखबारों ने मुख पृष्ठ पर जगह दी है। राष्ट्रीय सहारा लिखता है- पीड़िता के परिजनों ने घटना को साजिश बताया।

*दैनिक जागरण ने इसरायल के चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पोस्टर का उल्लेख करते हुए लिखा है तेलअवीव में लिकुड पार्टी के मुख्यालय पर नेतन्याहू और मोदी के हाथ मिलाते हुए बड़े-बड़े पोस्टर।

*हिंदुस्तान लिखता है- पांच लाख तक आय वाले को मुफ्त कानूनी मदद। सुप्रीम कोर्ट ने गरीबों को दी जाने वाली मुफ्त कानूनी सहायता के लिए आय की सीमा बढ़ाई।