आकाशवाणी सार (22-July-2019)
AIR News Gist

Posted on July 23rd, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-


*उत्तर प्रदेश में बिजली गिरने से कम से कम 37 लोगों की मौत, केरल में कई हिस्सों में भारी वर्षा।

*सरकार का 50 दिन का रिपोर्ट कार्ड पेश। बुनियादी ढांचा, शिक्षा और सामाजिक न्‍याय सहित मुख्‍य क्षेत्रों के विकास पर जोर।

*सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा-सरकार समाज के सभी वर्गों के कल्‍याण में कोई कसर नहीं छोड़ रही।

*जापान में प्रधानमंत्री शिंजो आबे को संसद के ऊपरी सदन में फिर बहुमत लेकिन संविधान संशोधन करने लायक बहुमत नहीं।

*भारत ने दूसरे चन्‍द्र अभियान, चन्‍द्रयान-2 का सफल प्रक्षेपण किया।

*मानवाधिकार संरक्षण संशोधन विधेयक संसद में पास। लोकसभा मेंसूचना का अधिकार संशोधन विधेयक पारित।

*अन्‍तर मंत्रालय समिति ने भारत में क्रि‍प्‍टो-करंसी पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की।

*श्रीलंका में ईस्‍टर रविवार के हमले के बाद आपातकाल को एक महीने के लिए और बढ़ाया गया।

*बैंकॉक में थाईलैंड अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतियोगिता में तीन भारतीय मुक्‍केबाज क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचे।

 

समाचार विस्तार से- 

*देश में प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश में पिछले छह वर्षों के दौरान उन्‍नासी प्रतिशत की महत्‍वपूर्ण बढ़ोतरी हुई है। इस दौरान प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश 36 अरब 50 करोड़ डॉलर से बढ़कर, वर्ष 2018-19 में 64 अरब 38 करोड़ डॉलर हो गया। वाणिज्‍य मंत्रालय के सूत्रों ने निवेश में बढ़ोतरी का श्रेय सरकार की निवेश अनुकूल नीतियों को दिया है।

.........

*उत्तर प्रदेश में वर्षा से जुड़ी अलग-अलग घटनाओं में 37 लोगों की मृत्यु हो गई और 13 घायल हो गए। इनमें से ज्यादातर मौतें बिजली गिरने से हुईं। 

सबसे ज्यादा सात-सात मौतें कानपुर और फतेहपुर में हुई हैं जबकि बिजली गिरने से झांसी में पांच, जालौन में चार, फतेहपुर में तीन, गाजीपुर औऱ बलिया में दो-दो तथा देवरिया, जौनपुर, कानपुर देहात, चित्रकूट और प्रतापगढ़ जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। ज्यादा लोग जिनकी जान इन हादसों में गई वो बिजली गिरने के समय या तो खेतों में काम कर रहे थे या फिर बारिश से बचने के लिए उन्होंने पेड़ों के नीचे शरण ली थी। दो अन्य व्यक्तियों की जान सांप के काटने से चली गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन मौतों पर गहरा दुख जाहिर करते हुए मृतकों के परिजनों के लिए चार-चार लाख रुपये के मुआवजे का एलान किया है।

.........

*केरल में लगातार जारी वर्षा से पांच लोगों की मृत्‍यु हो गई है। तमिलनाडु के दो मछुआरे लापता हैं। मौसम विभाग ने कोझीकोड, वायनाड और कन्‍नूर, कासरगौड़ और इडुक्‍की जिलों में कल शाम तक के लिए रेड-अलर्ट जारी किया है। राज्‍य के दक्षिणी जिलों कन्‍नूर और कासरगौड़ में कल शाम तक तेज बारिश का सिलसिला जारी रहने का भी अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है। राज्‍य के तटीय क्षेत्रों में बारिश की तीव्रता में कमी आई है। लेकिन लोगों को समुद्री लहरों के प्रकोप का सामना अब भी करना पड़ा रहा है।

.........

*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक महीने में पांच स्वर्ण पदक जीतने पर एथलीट हिमा दास को बधाई दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को हिमा दास के पिछले कुछ दिनों की असाधारण उपलब्धियों पर बेहद गर्व है।

.........

*केन्‍द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि नरेन्‍द्र मोदी सरकार किसानों, सैनिकों, मजदूरों और व्‍यापारियों सहित समाज के सभी वर्ग के कल्‍याण में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। एन डी ए सरकार के दूसरे कार्यकाल के 50 दिन पूरे होने के अवसर पर जावड़ेकर ने नई दिल्‍ली में कहा कि लोग अब आश्‍वस्‍त हैं कि सरकार के पहले कार्यकाल के मुकाबले दूसरे कार्यकाल में सुधार, कल्‍याण और न्‍याय की गति में तेजी आई है।


स्पीड, स्केल और स्किल ये तीनों का दर्शन इस पचास दिन में दिखा है। किसान, जवान, नौजवान, मजदूर, मध्यमवर्ग, व्यापारी, शोध, भारत के पड़ोसी देशों से संबंध, निवेश संशाधनों का विकास, भ्रष्टाचार के खिलाफ जोर से लड़ाई और समाजिक न्याय। ये मुझे लगता है कि पचास दिन की सबसे मुख्य बाते हैं।

 

जावड़ेकर ने कहा कि 50 दिनों के अन्‍दर मोदी सरकार ने कई महत्‍वपूर्ण फैसले लिये हैं जो बुनियादी ढांचा, शिक्षा और सामाजिक न्‍याय जैसे क्षेत्रों में तेज गति से विकास के रोडमैप को प्रदर्शित करते हैं। प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार ने 50 दिनों के भीतर सभी प्रकार के भ्रष्‍टाचार के खिलाफ सख्‍त कदम उठाये हैं जो एक महत्‍वपूर्ण उपलब्धि है। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने भारत की अर्थव्‍यवस्‍था को 50 खरब डॉलर तक पहुंचाने का भी संकल्‍प लिया है।


निवेश के लिए विशेष प्रावधान किये गये हैं ताकि दुनियाभर से निवेश भारत में आए। 70 हजार करोड़ रूपये बैंकों को ठीक स्थिति में लाने के लिए दिये गये हैं। पांच लाख करोड़ डॉलर की इकॉनोमी बनने की दिशा में ये भरसक प्रयास है।

 

सूचना प्रसारण मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि सरकार ने सड़क, रेल और खेलकूद के क्षेत्र में खरबों रूपये के निवेश को मंजूरी दी है।


सौ लाख करोड़ का निवेश आने वाले पांच साल में सड़क, बिजली, पानी, रेलवे, पोर्ट, एयरपोर्ट इन सभी में जो होगा, इससे बहुत जबरदस्त लाभ मिलेगा और ग्रामीण इलाके में भी प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना का तीसरा चरण शुरू होगा जो और महत्वपूर्ण स्थानों तक अच्छी सड़क ले जाएगा।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार सत्ता संभालने के बाद घोषणा की कि उनकी सरकार सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास की अवधारणा के साथ काम करने के लिए संकल्पबद्ध है। मंत्रिमंडल की पहली ही बैठक में उन्होंने कई ऐतिहासिक और साहासिक निर्णय लिए। सबसे पहला फैसला उन्होंने देश की रक्षा करने वाले सैनिकों के हित में लिया। राष्ट्रीय रक्षा निधि के तहत प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत दी जाने वाली राशि लड़कों के लिए 2000 से बढ़ाकर 2500 रूपये और लड़कियों के लिए 2250 रूपये से बढाकर तीन हजार रूपये कर दी गई। आतंकवादी और नक्सली हमलों के दौरान शहीद होने वाले राज्य पुलिस कर्मियों के बच्चों को भी इस योजना के तहत लाया गया। किसानों के लिए पेंशन योजना को भी मंजूरी दी गई। इसके तहत उन्हें60 वर्ष की आयु तक हर महीने कम से कम तीन हजार रूपये दिये जाएंगे। सभी किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत भी लाने का फैसला किया गया। प्रत्येक किसान को परिवार को हर वर्ष 6000 रूपये देने की इस योजना का लाभ साढे 14 करोड़ किसानों को मिलेगा।

------
*नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार ने कहा है कि वित्‍त वर्ष 2020-21 से भारत की विकास दर आठ प्रतिशत से अधिक हो जाएगी, क्‍योंकि संरचनात्‍मक सुधारों के अच्‍छे परिणाम आना निश्चित हैं। अमरीका के न्‍यूयार्क में एक संवाद एजेंसी के साथ बातचीत में उन्‍होंने कहा कि जीएसटी और धन शोधन अक्षमता संहिता लागू कर बदलाव की प्रकिया शुरू करने से इसकी बुनियाद रखी जा चुकी है। उन्‍होंने कहा कि अब इन सुधारों के परिणाम आने लगेंगे।


कुमार ने कहा कि अगले पांच वर्ष में मोदी सरकार विकास को तेज करने पर जोर देगी और इसे मौजूदा लगभग सात प्रतिशत से बढाकर आठ प्रतिशत से अधिक करने की कोशिश करेगी। उन्‍होंने कहा कि इससे देश 50 खरब डालर की अर्थव्‍यवस्‍था बनने के लक्ष्‍य को आसानी से हासिल कर लेगा। 
------
*आचार्य देवव्रत ने गुजरात के नये राज्‍यपाल के रूप में शपथ ले ली है। गुजरात उच्‍च न्‍यायालय के कार्यवाहक मुख्‍य न्‍यायाधीश ने आज उन्‍हें राजभवन में आयोजित समारोह में पद की शपथ दिलाई।
------
*जापान में सत्‍तारूढ़ गठबंधन ने देश की संसद के ऊपरी सदन में बहुमत हासिल कर लिया है। लेकिन प्रचण्‍ड बहुमत न मिलने के कारण गठबंधन संविधान संशोधन नहीं कर पाएगा।आए चुनाव परिणाम से शिंज़ो आबे जापान के सबसे अधिक समय तक रहने वाले प्रधानमंत्री बन जाएंगे। हालांकि सदन में उन्‍हें दो-तिहाई बहुमत नहीं मिला है। ऐसी स्थिति में वे देश के संविधान के संशोधन के लक्ष्‍य को हासिल नहीं कर पाएंगे।


ऊपरी सदन के लिए कल हुई मतगणना में शिंजो आबे की एलडीपी और उसके सहयोगी दलों को 124 सीटों में से 71 सीटें मिली हैं।
------

*भारत के दूसरे चंद्र अभियान चंद्रयान -2 को सफलतापूर्वक प्रक्षेपितकर पृथ्वी के चारों ओर प्रारंभिक कक्षा में भेज दिया गया है। सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्रसे चन्द्रयान -2 को ले जाने वाले शक्तिशाली बूस्टर जी एस एल वी-मार्क-थ्रीसे दिन में दो बजकर 43 मिनट पर इसे छोड़ा गया। आकाश में जाने के मात्र सोलह मिनटके भीतर ही चंद्रयान ने निर्दिष्‍ट चंद्र कक्षा में प्रवेश किया। पृथ्वी की कक्षा से,चंद्रयान -2 को इसरो के वैज्ञानिकों द्वारा चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के समीपले जाया जाएगा। चंद्रयान -2 के चन्‍द्रमा पर पहुंचने के बाद भारत चांद पर सॉफ्ट-लैंडिंग करने वाला चौथा देश बन जाएगा।

इसरो के अध्यक्ष डॉ0 के सिवन ने कहा कि वैज्ञानिक यह उपलब्धि हासिल करने के लिए पंद्रह महत्वपूर्ण परीक्षणों के दौर से गुजरेंगे। 

मुझे यह घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि जीएसएलवी मार्क-3 ने सफलतापूर्वक चंद्रयान-2 को उसकी निर्दिष्‍ट कक्षा में स्‍थापित कर दिया है। एक गंभीर तकनीकी समस्‍या आने और फिर उसको ठीक किए जाने के बाद अब इसरो बड़ी कामयाबी की ओर अग्रसर है।

चंद्रयान -2 से चंद्रमा पर भारत के दूसरे अभियान के उद्देश्यों में चंद्रमा की मिट्टी में उपस्थित खनिज और उसकी रासायनिक संरचना का अध्ययन करना शामिलहै। इसके अलावा चंद्रमा के निकट-दक्षिणी ध्रुव में पानी या बर्फ की खोज करना, इसके वातावरण की जांच करना, साथ ही चंद्रमा के भीतर की भूकंपीय गतिविधियों का अध्ययन करना और उच्च तकनीक और क्षमता वाले कैमरों का उपयोग कर चंद्रमा की सभी प्रकार से जांच करना शामिल है। 

सभी कठनाईयों को दूर करते हुए जीएसएलवी मार्क-3 से चंद्रयान-2 का सफल प्रक्षेपण, इसरो के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के संकल्‍प को दर्शाता है। वैज्ञानिकों की आशाओं से बढ़कर, चंद्रयान-2 अपनी निर्दिष्‍ट कक्षा में सबसे अच्‍छी तरह प्रवेश कर गया है। 15 जुलाई को तकनीकी समस्‍या आने के बावजूद आज आसानी से इसने उड़ान भरी। जीएसएलवी की एक अन्‍य उल्‍लेखनीय उपलब्धि यह है कि एक जीयो-स्‍टेशनरी स्‍थानांतरण कक्षा में यह 4 टन पे लॉड्स ले जाने में कामयाब रहा। अब उपग्रह टीम पूरी मुस्‍तैदी से चंद्रयान-2 को पृथ्‍वी की कक्षा से चंद्रमा की कक्षा में भेजने की तैयारी में है।

-----------

*मानवाधिकार संरक्षण संशोधन विधेयक 2019 संसद में पारित हो गया।राज्यसभा ने आज इसे पास किया। लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है। यह विधेयक मानवाधिकार संरक्षण अधिनियम 1993 में संशोधन के लिए लाया गया था। इस विधेयक में राष्ट्रीय मानवाधिकार और राज्य मानवाधिकार आयोगों के अध्यक्षों का कार्यकाल पांच से घटाकर तीन वर्ष करने की व्यवस्था है। विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि एनडीए सरकार मानवाधिकार संस्थाओं की स्वायत्ता और मानवाधिकार संरक्षण के प्रति गंभीर है।

-----------

*सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि पेड न्यूज को सज़ा देने योग्य चुनावी अपराध बनाने के लिए प्रेस परिषद ने जनप्रतिनिधित्व कानून 1951 में संशोधन करने का अनुमोदन किया है।

राज्यसभा में लिखित उत्तर में यह जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि 2018-19 में निर्वाचन आयोग और अन्य की ओर से प्रेस परिषद को 58 शिकायतें प्राप्त हुई थीं। उन्होंने कहा कि निजी सेटेलाइट टीवी चैनलों से संबंधित पेड न्यूज का कोई मामला मंत्रालय के संज्ञान में नहीं लाया गया है।

-----------

*लोकसभा ने सूचना का अधिकार संशोधन विधेयक, 2019 पारित कर दिया।विधेयक में केंद्रीय सूचना आयोग और राज्य सूचना आयोगों के सूचना आयुक्तों के कार्यकाल,वेतन, भत्ते और सेवा की अन्य शर्तों को तय करने और नियम बनाने के लिए केंद्र को सशक्त बनाने पर जोर दिया गया है।

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्यमंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने विधेयक पर बहस का जवाब देते हुए कहा कि संशोधन से आरटीआई अधिनियम के प्रावधान कमजोर नहीं होंगे।

विधेयक पर बहस की शुरुआत करते हुए कांग्रेस के शशि थरूर ने बिल का विरोध करते हुए कहा कि मौजूदा आरटीआई अधिनियम संघीय मूल्यों पर हमला करने के प्रयासों को कमजोर करेगा।

डीएमके, आरएसपी और बीएसपी सहित अन्‍य राजनीतिक दलों के सदस्‍यों ने भी चर्चा में भाग लिया।

-----------

*लोकसभा में आज मोटर वाहन संशोधन विधेयक 2019 पर चर्चा शुरू हुई।इससे सड़क पर सुरक्षा प्रदान करने के लिए 1988 के मोटर वाहन बिल में संशोधन किया जा सकेगा। इसमें यातायात उल्‍लंघन मामलेमें जुर्माना बढाने, थर्ड पार्टी बीमा संबंधी मामले तथा सड़क सुरक्षा के लिए अन्‍यप्रस्‍तावित मुद्दे शामिल किए जा सकेंगे। विधेयक पर चर्चा अभी पूरी नहीं हुई है। 

-----------

*अंतर-मंत्रिस्तरीय समिति ने देश में क्रिप्टो करेंसी पर प्रतिबंधलगाने और इससे जुड़ी किसी भी गतिविधि पर जुर्माना लगाने की सिफारिश की है। सरकार नेनवंबर 2017 में आभासी मुद्राओं से संबंधित मुद्दों का अध्ययन करने और इस मामले मेंविशिष्ट कार्रवाई करने के बारे में सुझाव देने के लिए समिति का गठन किया था।

-----------

*प्रवर्तन निदेशालय ने लॉटरी घोटाले में 119 करोड़ रुपये से अधिककी धोखाधड़ी मामले में धन शोधन निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत जांच शुरू कर दीहै। तमिलनाडु के कोयम्बटूर जिले में स्थित इमारतोंके साथ 61 फ्लैट, 82 भूखंड और छह भूखंडों परबनी संपत्तियों की जांच की।

-----------

*श्रीलंका में ईस्टर रविवार के हमलों के बाद लागू किए गए आपातकालको एक महीने के लिए और बढ़ा दिया गया है। ईस्टर हमलों के बाद चौथी बार आपातकाल बढ़ायागया। राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरीसेना के आदेश में कहा गया है कि लोगों की सुरक्षा औरशांति बनाए रखने के लिए आपातकाल बढ़ाना जरूरी है।

-----------

*एशियाई चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता दीपक सिंह सहित तीन भारतीय मुक्केबाजों ने थाइलैंड अंतरराष्ट्रीयप्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण आज के अखबारों की अहम खबर है। अमर उजाला की सुर्खी है- चांद को छूने आज दोपहर बाद उड़ान भरेंगे देश के सपने, दुरुस्त कर ली गई हैं खामियां।

*दैनिक भास्कर का कहना है- विश्वासमत से पहले आज सुप्रीम कोर्ट पहुंच सकता है कर्नाटक का नाटक। विश्वासमत प्रस्ताव पर आज शाम पांच बजे तक मत विभाजन की मांग को लेकर दो निर्दलीय विधायक सुप्रीम कोर्ट पहुंचे।

*जनसत्ता की खबर है- चार बुजुर्ग जनजातीय लोगों की झारखंड के गुमला में जादू-टोने के शक में पीट-पीटकर हत्या, हत्याकांड को अंजाम देने से पहले गांवों में हत्यारों ने लगाई थी पंचायत।

*कर संग्रह अनुपात पर हिंदुस्तान की विशेष खबर है- यूपी-बिहार वालों की आय कम, लेकिन कर ज्यादा। दिल्ली और हरियाणा में आय अधिक, लेकिन कर अनुपात सबसे कम।