आकाशवाणी सार (28-July-2019)
AIR News Gist

Posted on July 28th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा - भारत राष्‍ट्रीय सुरक्षा पर किसी दबाव के आगे नहीं झुकेगा।

*पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता एस जयपाल रेड्डी का हैदराबाद में निधन।

*चण्‍डीगढ़ को क्रिकेट की अपनी टीम बनाने के लिए बीसीसीआई से संबद्धता मिली।

*कर्नाटक विधानसभा के अध्‍यक्ष ने कांग्रेस और जेडीएस के 14 बागी विधायकों को अयोग्‍य घोषित किया।

*राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण एनआईए ने जम्‍मू कश्‍मीर के बारामूला जिले में आतंकियों को धन मुहैया कराने के मामले में छापेमारी की।

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा पर रवाना।

*छत्‍तीसगढ़ के बस्‍तर डिविजन के सुकमा जिले में 14 माओवादियों ने आत्‍मसमर्पण किया।

*एम.सी. मेरीकॉम ने इंडोनेशिया में प्रेसिडेंट कप मुक्केबाजी टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता।

समाचार विस्तार से-

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि रक्षा बलों का आधुनिकीकरण सरकार की सर्वोच्‍च प्राथमिकता है। उन्‍होंने कहा कि सुरक्षा बलों को मजबूत करने के साथ रक्षा उत्‍पादन और उपकरण के स्‍वदेशीकरण पर बल दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने नई दिल्‍ली में इन्दि‍रा गांधी इंडोर स्‍टेडियम में करगिल विजय दिवस के 20 वर्ष पूरा होने के सिलसिले में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए यह बात कही। प्रधानमंत्री ने सशस्‍त्र बलों के तीनों अंगों के बीच एकजुटता के महत्‍व पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्ष के दौरान सरकार ने सैनिकों और उनके परिवारों के कल्‍याण के लिए कई महत्‍वपूर्ण निर्णय लिए।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि करगिल युद्ध के दौरान भारत ने पाकिस्‍तान के नापाक मंसूबों को नाकाम कर दिया और उसे मुहंतोड़ जबाव दिया। उन्‍होंने कहा कि करगिल विजय भारत की शक्ति, दृढ़ता और क्षमता का प्रतीक थी और यह प्रत्‍येक भारतीय की जीत भी है।

कारगिल में विजय भारत के वीर बेटे-बेटियों के अदम्य साहस की जीत थी, भारत के संकल्पों की जीत थी, भारत के सामर्थ्य और संयम की जीत थी। करगिल में विजय भारत की मर्यादा और अनुशासन की जीत थी। युद्ध सरकारें नहीं लड़ती, युद्ध पूरा देश लड़ता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अब युद्ध का दायरा अंतरिक्ष और साइबर स्वरूप तक पहुंच गया है। उन्‍होंने कहा कि भारत राष्‍ट्रीय सुरक्षा के मामले में किसी दबाव के आगे नहीं झुकेगा। उन्‍होंने यह भी कहा कि जब देश सुरक्षित होता है तभी वह विकास के नए शिखरों तक पहुंच सकता है।

प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि इतिहास गवाह है कि भारत कभी आक्रान्ता नही बना।

भारत कभी अक्रांता नही रहा। मानवता के हित में शांतिपूर्ण आचरण यह हमारे संस्कारों में है। हमारा देश इसी नीति पर चला है। भारत में हमारी सेना की छवि देश की रक्षा की है तो सारे विश्व में मानवता और शांति के रक्षक की भी है।

इस अवसर पर करगिल युद्ध पर आठ मिनट की फिल्‍म भी दिखाई गई। इस आयोजन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रमुख भी उपस्थित थे। 

-----

*गुजरात की एक अदालत ने 2002 के गांधीनगर अक्षरधाम मंदिर हमले के कथित मुख्य षडयंत्रकारी मोहम्मद यासीन भट को तीन अगस्त तक पुलिस हिरासत में भेज दिया है। प्रधान सत्र न्यायाधीश एम. के. दवे की अदालत ने भट को 14 दिन की हिरासत में भेजने का अपराध शाखा का अनुरोध अस्वीकार कर दिया।

24 सितंबर 2002 को अक्षरधाम परिसर के अंदर दो आतंकवादियों की गोलीबारी में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के एक कमांडो सहित 33 लोग मारे गए थे। राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के कमांडो ने दोनों आतंकवादियों को मार गिराया था।

-----

*भगोड़े कारोबारी विजय माल्‍या ने अपनी और अपने संबंधियों की परिसंपत्ति जब्‍त करने पर रोक लगाने के लिए उच्‍चतम न्‍यायालय में याचिका दायर की है। इस याचिका में माल्‍या ने कहा है कि कथित अनियमितताओं के मामले से जुड़ी किंगफिशर एयरलाइन्‍स की परिसंपत्तियों को छोड़कर किसी अन्‍य संपत्ति को कुर्क नहीं किया जाना चाहिए।

बाम्‍बे उच्‍च न्‍यायालय ने 11 जुलाई को माल्‍या की परिसंपत्ति को जब्‍त करने की विशेष न्‍यायालय में कार्यवाही पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। 

-----

*कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री एस जयपाल रेड्डी का कल रात हैदराबाद में निधन हो गया। वे 77 वर्ष के थे। उन्हें कुछ दिन पहले तेज बुखार के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वे केन्द्र में विभिन्न सरकारों में केंद्रीय सूचना और प्रसारण, शहरी विकास, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री रहे थे।

जयपाल रेड्डी का जन्‍म 1942 में तेलंगाना में महबूबनगर जिले के मादीगुला में हुआ था। उन्‍होंने उस्‍मानिया विश्‍वविद्यालय में छात्रनेता के रूप में राजनीति की शुरूआत की। वे महबूबनगर और मृयालगुडा से लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए और पांच कार्यकाल के दौरान इस सदन के सदस्‍य रहे। वे दो बार राज्‍यसभा के लिए चुने गए और 1991-92 के दौरान इस सदन के नेता रहे।

जयपाल रेड्डी आपातकाल का विरोध करते हुए कांग्रेस पार्टी से त्‍यागपत्र देकर जनता दल में शामिल हुए। वे तीन वर्ष तक जनता पार्टी के महासचिव रहे।

जयपाल रेड्डी के पार्थिव शरीर को अस्‍पताल से उनके निवास जुबली हिल्‍स में लाया गया है।

-----

*करीब चार दशक बाद चंडीगढ़ को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड से संबद्धता मिल गई है। यूनियन टेरिटरी क्रिकेट एसोसिएशन (यूटीसीए) के अध्‍यक्ष संजय टंडन ने बताया कि इससे शहर के क्रिकेट खिलाड़ियों को बीसीसीआई टूर्नामेंट में खेलने का अवसर मिल जाएगा। बीसीसीआई से संबद्धता के बाद चंडीगढ़ के क्रिकेट खिलाड़ी अब राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर चंडीगढ़ का प्रतिनिधित्‍व कर सकेंगे।

-----

*कर्नाटक में विधानसभा अध्‍यक्ष के. आर. रमेश कुमार ने बागी सभी 14 विधायकों को अयोग्‍य घोषित कर दिया है। हाल ही में इन विधायकों ने विधानसभा अध्‍यक्ष को अपने इस्‍तीफे सौंपे थे, इनमें 11 कांग्रेस के और तीन जनता दल सेक्‍युलर के विधायक हैं।


विधानसभा अध्‍यक्ष ने बताया कि मुख्‍यमंत्री बी. एस. येडियुरप्‍पा ने उन्‍हें विधानसभा बैठक बुलाने का अनुरोध किया है। येडियुरप्‍पा ने शुक्रवार को मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली थी। उन्‍होंने कहा कि सदन में बी. एस. येडियुरप्‍पा के सरकार के प्रति विश्‍वास मत प्रस्‍ताव लाया जायेगा और अनुदान मांगों के साथ विनियोग विधेयक को भी मंजूरी दी जायेगी।


सभाअध्‍यक्ष रमेश कुमार ने आज 14 विधायकों को अयोग्‍य करार दिया है और पिछले गुरूवार को उन्‍होंने तीन विधायकों को अयोग्‍य कर दिया था। उन्‍होंने कुल 17 विधायकों को दल बदल कानून के तहत अयोग्‍य किया है । इस कारण कर्नाटक विधानसभा का कुल संख्‍या 208 को गिर गई है। बीजेपी के पास 105 विधायक हैं। इकलौता निर्दलीय विधायक ने बीजेपी को अपना समर्थन दिया है। गठबंधन सरकार के पक्ष में बीएसपी विधायक को वोट देने का निर्देश था मगर तब उन्‍होंने विश्‍वास मत में भाग नहीं लिया था। कल येडियुप्‍पा जी 105 अपने और निर्दलीय एक विधायक की मदद से विश्‍वास मत जीतने की संभावना है। 

-----------------

*जम्‍मू-कश्‍मीर के बारामूला जिले में राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण-एनआईए ने आतंकियों को धन मुहैया कराने के मामले में आज फिर से छापेमारी की। एनआईए सूत्रों ने बताया कि एजेंसी ने चार व्‍यापारियों के आवास पर अन्‍य परिसरों की तलाशी ली। इन आवासों के मालिक नियंत्रण रेखा के पार व्‍यापार करते थे, जो 14 फरवरी के पुलवामा आतंकी हमले के बाद प्रतिबंध लगाए जाने के बाद से रूका हुआ है।

-----------------

*उत्‍तराखण्‍ड के मसूरी में आज हिमालय सम्‍मेलन से रहा है। इसका उद्देश्‍य हिमालयी राज्‍यों के विकास से जुड़े विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा करना है। केन्‍द्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन सम्‍मेलन में मुख्‍य अतिथि के रूप में भाग ले रही हैं।

 

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि हिमालयी राज्‍यों का विकास केंद्र सरकार की प्राथमिकता है। उत्‍तराखंड के मसूरी में आज हिमालय संगोष्ठि में उन्‍होंने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों से लोगों का पलायन रोकने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे। वित्‍तमंत्री ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्‍ध करा कर इसे रोका जाना चाहिए।


हिमालयन कॉन्क्लेव में मेघालय, नागालैंड और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्रि‍यों के साथ हिमालय राज्यों से आए प्रतिनिधियों ने शिरकत की और अपने-अपने प्रांतो पर सामान मुद्दों पर मंत्रणा की। कॉन्क्लेव में हिमालयी राज्‍यों की संस्‍कृति जैव, नदियों विवधिता नदियों झीलों और ग्लेशियरों पर चर्चा की गई। सवेरे क्षेत्रीय विकास के साथ ही राष्‍ट्र की समृद्ध‍ि और राष्‍ट्र के विकास के लिए एकजुट होकर काम करने पर जोर दिया और गहन मंत्रणा के बाद मसूरी संकल्‍प भी पारित किया गया। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि कॉन्क्लेव राष्‍ट्र की समृद्ध‍ि में योगदान के लिए बेहतर मंच साबित होगा। कॉन्क्लेव को नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार और 15वें वित्‍त आयोग के अध्‍यक्ष एनके सिंह ने संबोधित किया।

-----------------

*राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज तीन अफ्रीकी देशों-बेनिन, गाम्बिया और गिनी की यात्रा पर रवाना हो गये हैं। भारत के किसी भी राष्‍ट्रपति की तीन पश्चिम अफ्रीकी देशों की सात दिन की यह पहली यात्रा होगी।

 

विदेश मंत्रालय में सचिव विजय ठाकुर सिंह ने बताया कि राष्‍ट्रपति आज दोपहर बेनिन के कोटोनू पहुंचेंगे।


भारत के बेनिन के साथ नज़दीकी और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं। दोनों के रिश्‍ते लगातार मज़बूत हो रहे हैं। इनके बीच निजी क्षेत्र का व्‍यापार क्षमता निर्माण, उच्‍च तकनीकी पाठ्यक्रम, नागरिक और सुरक्षा के साथ-साथ विकास सहायता कार्यक्रम भी चल रहे हैं। यही बेनिन के साथ हमारे रिश्‍तों का मुख्‍य आधार है। 

-----------------

*आज विश्व हेपेटाइटिस रोकथाम दिवस है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की पहल पर हर वर्ष 28 जुलाई को यह दिवस मनाया जाता है।

 

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने वायरल हेपेटाइटिस की रोकथाम के लिए व्यापक अभियान पर बल दिया है। उन्होंने कहा कि देश को पोलियो की तरह ही इस रोग से मुक्त करने के लिए सामूहिक कार्रवाई करनी होगी।

-----------------
*छत्‍तीसगढ़ में बस्‍तर डिवि‍जन के सुकमा जिले में चौदह माओवादियों ने आज पुलिस के सामने समर्पण कर दिया। सुकमा के पोग्‍गाभेजी इलाके में सक्रिय ये माओवादी विभिन्‍न नक्‍सली घटनाओं में शामिल थे।

...........
*मेघालय विधानसभा के अध्‍यक्ष और राज्‍य के पूर्व मुख्‍यमंत्री डॉक्‍टर दोंकूपर रॉय का आज गुरुग्राम के एक अस्‍पताल में निधन हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि डॉक्‍टर रॉय का राज्‍य के विकास में काफी योगदान रहा है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*इलेक्ट्रिक वाहनों और चार्जरों पर कर की दर घटाकर पांच प्रतिशत किए जाने को लगभग सभी अखबारों ने सुर्खियों में दिया है। एक अगस्‍त से प्रभावी फैसलों से इलेक्ट्रिक बस किराये में कमी होगी।

*मुम्‍बई से कोल्‍हापुर जा रही रेलगाड़ी के यात्रियों को सेना के तीनों अंगों की मदद से सुरक्षित निकालने और पूरे अभियान की गृहमंत्री द्वारा प्रशंसा किए जाने का समाचार लगभग सभी अखबारों ने चित्र सहित पहले पन्‍ने पर दिया है।

*दिल्‍ली में करगिल समारोह को प्रधानमंत्री के सम्‍बोधन की खबर भी मुख्‍य पृष्‍ठ पर है। जनसत्‍ता और हिन्‍दुस्‍तान ने राष्‍ट्र की सुरक्षा पर किसी के दबाव या प्रभाव में काम न करने के प्रधानमंत्री के बयान को सुर्खी बनाया है। अखबारों ने प्रधानमंत्री के भावुक होने की खबर के साथ लिखा है, मोदी ने पाकिस्‍तान को लिया आड़े हाथों, कहा-कश्‍मीर को लेकर शुरू से छल करता रहा।

*राष्‍ट्रीय सहारा ने लिखा है अमरीकी एयरो स्‍पेस कम्‍पनी ने शनिवार को भारतीय वायुसेना को 22 अपाचे लड़ाकू हैलिकॉप्‍टर सौंपे, अगली खेप अगले सप्‍ताह आएगी।