आकाशवाणी सार (23-July-2019)
AIR News Gist

Posted on July 24th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*भारत ने स्पष्ट किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प को कश्मीर मामले में मध्यस्थता के लिए नहीं कहा है।

*सरकार ने स्पष्‍ट किया--सूचना के अधिकार अधिनियम में संशोधन से सूचना आयोग की स्‍वायत्‍ता से कोई समझौता नहीं।

*चंद्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण पर विश्‍व मीडिया ने भारत की सराहना की।

*कटक में सम्‍पन्‍न राष्‍ट्रमण्‍डल टेबल टेनिस प्रतियोगिता में भारत सात स्‍वर्ण जीत कर शीर्ष पर।

*उच्चतम न्यायालय ने आम्रपाली समूह का पंजीकरण रद्द किया। लम्बित परियोजनाओं को पूरा करने का काम सरकारी संस्‍था एन बी सी सी को सौंपा।

*सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राष्‍ट्रीय प्रसारण दिवस पर लोगों को शुभकामनाएं दी।

*कर्नाटक में कांग्रेस जनता दल सेक्‍युलर गठबंधन सरकार गिरी। मुख्‍यमंत्री कुमारस्‍वामी 105 के मुकाबले 99 मतों से विश्‍वास मत हारे।

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर की समय सीमा एक महीने बढ़ाकर 31 अगस्‍त की।

*पूर्व विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री होंगे।

*जापान ओपन बैडमिन्‍टन में साई प्रणीत पुरूष सिंगल्‍स के दूसरे दौर में पहुंचे।

समाचार विस्तार से- 

*भारत ने स्पष्ट किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प को कश्मीर मामले में मध्यस्थता के लिए नहीं कहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत हमेशा से इस रुख पर कायम है कि पाकिस्तान के साथ सभी मुद्दों पर केवल द्विपक्षीय बातचीत ही हो सकती है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को किसी भी वार्ता से पहले सीमा पार से चलाया जा रहा आतंकवाद रोकना होगा।

------------

*रूस के उपप्रधानमंत्री युरी बोरिसोफ ने कल नई दिल्ली में विदेशमंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने व्यापार और निवेश, परिवहन, ऊर्जा, कृषि उद्योग और अंतरिक्ष क्षेत्रों में द्वपक्षीय सहयोग पर विचार-विमर्श किया।

वर्ष 2025 तक द्वपक्षीय व्यापार तीस अरब अमरीकी डॉलर तक ले जाने का लक्ष्य हासिल करने के उपायों पर भी सहमति व्यक्त की गयी।
दोनों पक्षों ने तेल और गैस क्षेत्र में निवेश के नए अवसरों की तलाश पर जोर दिया। असैन्य परमाणु सहयोग पर भी बातचीत हुई।

------------

*असम में बाढ़ की स्थिति में सुधार के बाद राहत और बचाव कार्य तेज़ी से चलाये जा रहे हैं। बोंगाईगांव के उपायुक्त आदिल खान ने कहा कि ज़िले में मकानों के नुकसान का आकलन किया जा रहा है।

इस बीच, काज़ीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में बाढ़ के कारण सोलह गेंडों सहित 167 वन्य जीवों की मौत हो गयी। वन मंत्री के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि 199 शिकार-रोधी कैंपों में से 27 में अब भी पानी भरा हुआ है।

------------

*नरेन्द्र मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के 50 दिन पूरे कर लिये हैं। इतने कम समय में सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण पहल की हैं। 

 
दूसरी बार सत्‍ता में आने के बाद केन्‍द्र सरकार ने कुछ साहसिक और ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं। केन्‍द्रीय बजट में आयुष्‍मान भारत के लिए आवंटित राशि में एक सौ 54 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। वहीं पिछले वित्‍त वर्ष के मुकाबले इस साल स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र के लिए बजट लगभग 19 प्रतिशत अधिक है। इसके अलावा भारतीय चिकित्‍सा परिषद संशोधन अधिनियम 2019 को मंजूरी दे दी है जिसका उद्देश्‍य देश में चिकित्‍सा, शिक्षा प्रशासन में पारदर्शिता, जवाबदेही और गुणवत्‍ता बढ़ाना है। 2025 तक क्षय रोग को समाप्‍त करने के लिए केन्‍द्र सरकार ने राष्‍ट्रीय रणनीतिक योजना भी तैयार की है। 

------------

*भारत के दूसरे चंद्र अभियान, चंद्रयान -2 के सफल प्रक्षेपण पर विश्‍व की मीडिया ने सराहना की है। वॉशिंगटन पोस्‍ट ने इसे भारत का कम लागत वाला स्‍वदेशी तकनीक से विकसित किया गया अंतरिक्ष कार्यक्रम बताते हुए कहा है कि यह देश के लिए गर्व की बात है।

न्‍यूयार्क टाइम्‍स ने लिखा है कि अगर इस अभियान के बाकी चरण सफल रहे तो अमरीका, रूस और चीन के बाद चंद्रमा की सतह को छूने वाला भारत चौथा देश बन जाएग।

भारत का लक्ष्‍य चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के क्षेत्र पर पहुंचना है, जहां अब तक कोई अभियान नहीं हुआ है।

सी एन एन ने भारत के इस अभियान को महत्‍वपूर्ण बताया।
चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिनहुआ ने चंद्रयान -2 के प्रक्षेपण और राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री की प्रतिक्रियाओं को अहमियत दी है।
पाकिस्‍तान के प्रमुख अखबारों ने अपनी वेबसाइट और समाचारों में भी इसे विस्‍तार से स्‍थान दिया है।
------------

(करगिल विजय दिवस पूरे देश में प्रत्येक वर्ष 26 जुलाई को मनाया जाता है ताकि भारत की विजय और हमारे बहादुर जवानों का सम्मान किया जा सके। इन समारोहों का उद्देश्य विशेष रूप से युवाओं के बीच राष्ट्र व्यापी अभियानों के माध्यम से राष्ट्रीय भावनाओं को जगाना और बहादुर जवानों को श्रद्धांजलि देना है।

------------

*जाने-माने पत्रकार और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के अध्यक्ष राम बहादुर राय को प्रतिष्ठित हिन्दी रत्न सम्मान देने के लिए चुना गया है। उन्हें यह पुरस्कार पहली अगस्त को प्रदान किया जाएगा। इस सम्मान के तहत उन्हें एक लाख रुपये की धनराशि, प्रशस्ति पत्र तथा वाग्देवी की प्रतिमा भेंट की जाएगी।

------------
*कटक में राष्‍ट्रमंडल टेबल टेनिस प्रतियोगिता में ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए मेजबान भारत ने सातों स्वर्ण पदक जीत लिए हैं। कल सम्‍पन्न हुई प्रतियोगिता में हरमीत देसाई ने पुरुष सिंगल्स और अयहिका मुखर्जी ने महिला सिंगल्स का खिताब जीता।

एंथनी अमलराज और मानव ठक्कर ने जी. सत्‍यन और शरत कमल की जोड़ी को हराकर पुरुष डबल्स का स्वर्ण पदक जीता।


पूजा सहस्रबुद्धे और कृत्विका सिन्हा रॉय ने श्रीजा अकुला और मौसुमी पॉल को 3-1 से हराकर महिला डब्ल्स का खिताब जीता। भारत पदक तालिका में 7 स्वर्ण, पांच रजत और तीन कांस्य जीतकर शीर्ष पर रहा।

तोकियों में आज से शुरु हो रहे जापान ओपेन बी.डब्‍ल्‍यू.एफ. वर्ल्‍ड टूर सुपर बैडमिंटन प्रतियोगिता में पी.वी. सिंघु और किदाम्‍बी श्रीकांत भारतीय चुनौती की अगुवाई करेंगे। एक अन्‍य मुकाबले में आज बी. साईं प्रणीत का मुकाबला जापान की केंटा निशिमोतो से होगा।

दो बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता केशव दत्त और भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान प्रसून बनर्जी को मोहन बागान के वार्षिक समारोह के दौरान 29 तारीख को मोहन बागान रत्न सम्‍मान से नवाजा जाएगा।

इसी समारोह में भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को भी सम्मानित किया जायेगा।

-------------
*उच्चतम न्यायालय ने रियेल एस्टेट नियामक प्राधिकरण-रेरा के तहत आम्रपाली समूह का पंजीकरण रद्द कर दिया है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण से इस समूह को दी गई लीज़ भी न्यायालय ने रद्द कर दी है। न्यायमूर्ति अरूण मिश्रा और न्यायमूर्ति यू यू ललित की पीठ ने इस समूह की लंबित परियोजनाओं को पूरा करने का जिम्मा एन बी सी सी को दिया है। न्यायालय ने वरिष्ठ अधिवक्ता आर वेंकेटरमणी को न्यायालय का रिसीवर नियुक्त किया है। लीज़ रद्द हो जाने के कारण आम्रपाली की सभी सम्पत्तियों के अधिकार रिसीवर के पास रहेंगे। पीठ ने प्रवर्तन निदेशालय को आम्रपाली समूह के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्‍टर अनिल शर्मा, अन्य निवेशकों तथा वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ धनशोधन के आरोपों की जांच करने का भी निर्देश दिया है।

-------------
*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि पर्यावरण के संतुलन और संरक्षण की सफलता लोगों की भागीदारी में निहित है। राष्‍ट्रपति भवन में उनसे मिलने आए भारतीय वन सेना के प्रशिक्षु अधिकारियों से बातचीत में कोविंद ने कहा कि केन्‍द्र और राज्‍य सरकारें देश की वन सम्‍पदा के संरक्षण और हरियाली को बढ़ाने के हरसंभव प्रयास कर रही हैं। उन्‍होंने कहा कि बड़ी संख्‍या में गरीब और जनजातीय लोग देश के वन क्षेत्र के आसपास रहते हैं। राष्‍ट्रपति ने कहा कि वनों के संरक्षण के प्रयास लोगों की मूलभूत आवश्‍यकताओं को ध्‍यान में रखकर और उन्‍हें शामिल करके ही सफल हो सकते हैं।

-------------
आज राष्ट्रीय प्रसारण दिवस है। 1927 में आज के ही दिन देश का पहला रेडियो प्रसारण एक निजी कंपनी- इंडियन ब्रॉडकास्टिंग कंपनी के तहत बॉम्बे केंद्र से किया गया था। 8 जून 1936 को भारतीय प्रसारण सेवा को ऑल इंडिया रेडियो नाम दिया गया। 1956 में इसे आकाशवाणी नाम भी दिया गया। प्रसार भारती के अध्‍यक्ष ए सूर्य प्रकाश ने आकाशवाणी समाचार से बात करते हुए कहा कि आकाशवाणी के 414 केन्‍द्र हैं, जो 23 भाषाओं और 179 बोलियों में प्रसारण उपलब्‍ध कराते हैं।

 
राष्ट्रीय प्रसारण दिवस पर मैं आकाशवाणी के करोड़ों श्रोताओं को उनके प्रोत्साहन और प्यार के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। इस दुनिया में भारत के समान विविधता वाला देश और कोई नहीं और इस विविधता को भाषा क्षेत्र में भी देख सकते हैं। वर्षों से आकाशवाणी का प्रयास यह रहा है कि इस विविधता को आकाशवाणी के प्रसारण में समाहित करना।

 
सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राष्‍ट्रीय प्रसारण दिवस पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जनता से हर महीने संवाद के लिए रेडियो को चुना है। क्‍योंकि उन्‍हें विश्‍वास है कि रेडियो ही एक ऐसा जरिया है जो देश में समाचारों के साथ मनोरंजन का भी माध्‍यम है।

एक ट्वीट संदेश में प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार एक नई शुरूआत करने जा रही है। उन्‍होंने बताया कि एक ही स्‍टेशन चार नये स्‍टेशनों की जगह ले सकेगा। जिससे नई तकनीक से आकाशवाणी सेवा मीडियम वेब और एफएम के जरिए और अधिक लोगों तक पहुंच सकेगी। 

---------------------------

*कर्नाटक में जनता दल सेक्युलर और कांग्रेस की गठबंधन सरकार आज विधानसभा में विश्वास मत हासिल करने में विफल रही। इसके साथ ही राज्य में लगभग तीन सप्ताह से चल रहा राजनीतिक संकट समाप्‍त हो गया है। मत विभाजन की प्रक्रिया के बाद विधानसभा अध्‍यक्ष के. आर. रमेश कुमार ने घोषणा की कि 99 विधायकों ने प्रस्ताव के पक्ष में और 105 ने विरोध में मतदान किया। राजनीतिक उथल-पुथल के बीच, मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी ने पिछले सप्‍ताह बृहस्‍पतिवार को पेश किए गए विश्वास के प्रस्ताव पर चार दिनों तक चली बहस के बाद उन्‍हें हार का सामना करना पडा। इस बीच, कुमारस्‍वामी ने पद से इस्‍तीफा दे दिया है।

---------------------------

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर के अंतिम प्रारूप के प्रकाशन की तारीख 31 जुलाई से बढ़ाकर 31 अगस्‍त कर दी है। न्‍यायालय ने 20 प्रतिशत नमूने के दोबारा सत्‍यापन की मांग नामंजूर कर दी। केंद्र सरकार और असम सरकार ने यह मांग इसलिए की थी ताकि रजिस्‍टर में गलती से शामिल किए गए या छूट गये लोगों का पता लगाया जा सके।

---------------------------

*संसद ने 2019 का वित्त विधेयक और विनियोग विधेयक पारित कर दिया है। इन विधेयकों पर हुई बहस का जवाब देते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने आज राज्‍यसभा में कहा कि सरकार ने नए भारत के निर्माण को ध्‍यान में रखकर कर-प्रावधानों में परिवर्तन किए हैं। पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर दो रूपये का अतिरिक्‍त शुल्‍क लगाये जाने को सही ठहराते हुए उन्‍होंने कहा कि मुद्रास्फीति की दर पिछले पांच वर्षों के अपने न्यूनतम स्तर पर आ गई है।

---------------------------

*लोकसभा में आज सड़क सुरक्षा से जुड़े मोटर वाहन संशोधन विधेयक-2019 को पारित कर दिया गया। विधेयक में यातायात नियमों का उल्‍लंघन करने पर ज्‍यादा जुर्माने, वाहन बीमा और सड़क सुरक्षा से संबंधित कई प्रावधान शामिल हैं। विधेयक में सड़क दुर्घटना में मारे गये लोगों के परिजनों को दिये जाने वाले मुआवजे की राशि 25 हजार रूपये से बढ़ाकर दो लाख रूपये कर दी गई है। इस विधेयक में सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल व्‍यक्ति को एक घंटे के अंदर बिना नकदी इलाज उपलब्‍ध कराने की भी व्‍यवस्‍था है।

---------------------------

*सरकार ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न भरने की समय सीमा 31 जुलाई से बढाकर 31 अगस्त कर दी है। वित्त मंत्रालय ने कहा कि यह निर्णय उन खबरों के मद्देनज़र लिया गया है जिनमें बताया गया है कि कुछ करदाताओं को विभिन्न कारणों से अपने आयकर रिटर्न दाखिल करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

---------------------------

*ब्रिटेन में पूर्व विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन को आज कंजर्वेटिव पार्टी का नया नेता चुन लिया गया है। वे टेरेजा मे की जगह ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री होंगे। पार्टी नेता के लिए आज लंदन में हुए चुनाव में उन्‍होंने जेरेमी हंट को पराजित किया। टेरेजा मे ने पार्टी में उनके विरोध के कारण प्रधानमंत्री पद से इस्‍तीफा दिया था।

---------------------------

*जापान ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरूष सिंगल्स में बी. साइ प्रणीत दूसरे दौर में पहुंच गए हैं। पहले दौर में उन्होंने जापान के केंतो निशिमोतो को हराया।

---------------------------

*बैंकॉक में थाईलैंड अंतराष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट के 75 किलो वर्ग में भाग्यवती काचरी ने सेमीफाइनल में जगह बनाकर भारत के लिये एक पदक पक्का किया।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*चन्‍द्रयान -2 के प्रक्षेपण की खबर सभी अखबारों की सुर्खी है। जनसत्‍ता लिखता है - चन्‍द्रयान-2 रवाना, सितम्‍बर में उतरेगा चांद की सतह पर। नवभारत टाइम्‍स का शीर्षक है - चंदा मामा दूर नहीं। राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है - चांद को जमीं बनाने निकला चन्‍द्रयान-दो। दैनिक भास्‍कर लिखता है - चांद का सफर, सूरज पर नजर।

*कर्नाटक संकट पर हिन्‍दुस्‍तान ने शीर्षक दिया है - कर्नाटक में रात तक चला सियासी घमासान। देशबंधु के अनुसार - विश्‍वास प्रस्‍ताव पर संशय बरकरार।

*राजस्‍थान पत्रिका लिखता है - रिजर्व बैंक ने दिया और सस्‍ते कर्ज का संकेत, हो सकती है शून्‍य दशमलव दो पांच फीसदी की एक और कटौती।

*अमर उजाला की सुर्खी है - मतदान खत्‍म, आज होगा ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री का फैसला।

*दैनिक जागरण ने लिखा है - शहीद का बेटा बना लेफ्टिनेंट तो गर्व और खुशी से भर उठी मां। लेफ्टिनेंट हितेश के पिता लांस नायक बचन सिंह करगिल युद्ध में शहीद हुए थे।

*वंदे भारत एक्‍सप्रेस के सफल ट्रायल पर दैनिक ट्रिब्‍यून ने दिया है - 130 पर भागी ट्रेन, दिल्‍ली से कटरा का सफर आठ घंटे में पूरा।