आकाशवाणी सार (24-July-2019)
AIR News Gist

Posted on July 25th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*लोकसभा ने मोटर वाहन संशोधन विधेयक-2019 पारित किया, भ्रष्‍टाचार दूर करने और सड़क सुरक्षा बढ़ाने में मदद मिलेगी।

*सरकार ने वित्‍त वर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न भरने की समय सीमा एक महीने बढाकर 31 अगस्‍त की।

*राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण - एन आई ए ने सीमा पार व्‍यापार मामलें की जांच के सिलसिले में जम्‍मू-कश्‍मीर में छह स्‍थानों पर छापे मारे।

*वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा - पिछले पांच वर्ष में प्रत्‍यक्ष कर संग्रह दोगुना।

*लोकसभा ने अवैध गतिविधियां रोकथाम संशोधन विधेयक-2019 पारित किया। इसमें कड़े आतंकरोधी कानूनों का प्रावधान।

*केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सब्सिडी के सीधे लाभ के लिए आधार विधेयक-2019 के संशोधनों को मंजूरी दी।

*सरकार ने एक साल के लिए 40 लाख मीट्रिक टन चीनी के सुरक्षित भंडारण के प्रस्‍ताव को स्‍वीकृति दी।

*वैश्विक नवाचार सूचकांक-2019 में भारत, पांच स्‍थान के सुधार के साथ 52वें स्‍थान पर पहुंचा।

*निकहत ज़रीन और दीपक सिंह सहित छह भारतीय मुक्‍केबाज़ थाईलैंड अंतरराष्ट्रीय मुक्‍केबाजी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे।

समाचार विस्तार से-


*लोकसभा ने मोटर वाहन संशोधन विधेयक-2019 ध्‍वनि-मत से पारित कर दिया है। यह विधेयक सड़क सुरक्षा उपलब्‍ध कराने के लिए मोटर वाहन विधेयक-1988 में संशोधन करेगा। संशोधन में यातायात नियमों के उल्‍लंघन के लिए जुर्माना बढ़ाने, थर्ड पार्टी बीमा संबंधी मुद्दों के समाधान, कैब संचालन कंपनियों के नियमन और सड़क सुरक्षा का प्रावधान किया गया है।

विधेयक पर बहस का जवाब देते हुए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इस विधेयक के अधिनियम बन जाने से भ्रष्‍टाचार दूर करने, सड़क सुरक्षा बढ़ाने और यातायात नियंत्रण के लिए उन्‍नत प्रौद्योगिकी के उपयोग में मदद मिलेगी।

एक सौ 20 किलोमीटर के बाद सायरन बजेगा, ज्‍यादा ओवर स्‍पीड हो रही है तो। आपने बेल्‍ट नहीं लगाया तो पुलिस के हेडक्‍वार्टर में गाड़ी का नम्‍बर, ड्राइवर के नाम से कम्‍पेंट हो जाएगी तो ये नई टेक्‍नोलॉजी और नया इनोवेशन जो आएगा ये निश्चित रूप से हमारे ट्रांस्‍पोर्ट सेक्‍टर में सुधार करेगा।

इस विधेयक में प्रावधान है कि दुर्घटना के बाद महत्‍वपूर्ण एक घण्‍टे के दौरान पीड़ि‍त व्‍यक्तियों को कैशलेस उपचार मिलेगा। विधेयक हिट एण्‍ड रन मामलों में न्‍यूनतम मुआवज़ा राशि बढ़ाने का भी प्रस्‍ताव करता है। मौत हो जाने की स्थिति में मुआवज़ा पच्‍चीस हज़ार रुपये से बढ़ाकर दो लाख रुपये और गंभीर चोट की स्थिति में साढ़े बारह हज़ार रुपये से बढ़ाकर पचास हज़ार रुपये किया गया है।

------------
*सरकार ने देश में 2022 तक चालीस हज़ार मेगावाट की रूफटॉप सोलर परियोजनाओं की स्थापना का लक्ष्य निर्धारित किया है। कल राज्यसभा में एक लिखित जवाब में, नवी और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर. के. सिंह ने बताया कि इन परियोजनाओं में घरों की छत पर सौर पैनल लगाया जाना शामिल है। उन्होंने बताया कि इस महीने की 18 तारीख तक देश में एक हजार सात सौ से अधिक मेगावाट ग्रिड से जुड़े रूफटॉप सिस्टम लगाए जा चुके हैं।

------------
*वित्‍त वर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा 31 जुलाई से बढाकर 31 अगस्‍त कर दी गई है। सरकारी विज्ञप्ति में ये जानकारी दी गई है कि यह फैसला ऐसी रिपोर्ट मिलने के बाद किया गया कि कुछ करदाताओं को विभिन्‍न कारणों से आयकर रिटर्न दाखिल करने में कठिनाइयां आ रही हैं। इनमें एक कारण यह भी है कि मूल्‍यांकन वर्ष 2019-20 के लिए फॉर्म-16 जारी करने की तारीख बढ़ा दी गई थी।

------------
*राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण-एन आई ए ने सीमा पार व्‍यापार मामले की जांच के सिलसिले में पुलवामा और श्रीनगर में छह स्‍थानों पर छापे मारे हैं। पुलवामा में अचगोज़ा में सीमा पार व्‍यापार संघ के अध्‍यक्ष तन्‍वीर अहमद वानी के घर की तलाशी ली गई।

इन छापों के दौरान एन आई ए के जांच दल के साथ केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल और जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस बल के दल भी शामिल थे। तलाशियों के दौरान एन आई ए ने सीमा पार व्‍यापार से संबंधित कागजात फोटो समेत कई आपत्तिजनक दस्‍तावेज इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरण और अन्‍य सामग्री जब्‍त की गई। मामले के सिलसिले में संबंधित व्‍यक्तियों से पूछताछ की जा रही है। 

-------

*वित्‍त और कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारामन ने पिछले पांच साल में कर वसूली दोगुनी करने के लिए आयकर विभाग को बधाई दी। नई दिल्‍ली में आयकर दिवस के मौके पर उन्‍होंने कहा कि कर लगाने के पीछे बड़ा सिद्धान्‍त धन का बेहतर और समान पुर्नवितरण है।

विकास की ओर अग्रसर कोई भी देश राजस्‍व प्राप्ति की अनदेखी नहीं कर सकता। वित्‍तमंत्री ने कर का दायरा बढ़ाने के महत्‍व पर जोर दिया और कहा कि इसके लिए आयकर के सभी विभागों को मिलकर काम करना चाहिए। उन्‍हेांने अधिकारियों को यह भी याद दिलाया कि करदाताओं में विश्‍वास पैदा करने की भी जरूरत है। सीतारामन ने कहा कि समन्वित कार्रवाई और तकनीक के इस्‍तेमाल से करवंचना में कमी लाई जानी चाहिए।

इस मौके पर वित्‍त मंत्री ने टैक्‍सलॉग नामक एक जर्नल का विमोचन भी किया। इसमें टैक्‍स संबंधित मुद्दों के स्‍पष्‍टीकरण में मदद मिलेगी। वित्‍त राज्‍यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने लोक सम्‍पर्क कार्यक्रम के लिए आयकर विभाग द्वारा विकसित की गई विज्ञापन किट का शुभारम्‍भ भी किया।

-------

*सरकार ने कहा है कि उसने व्‍यावसायिक उद्देश्‍य के लिए कोयला खनन निजी क्षेत्र के लिए खोल दिया है। लोकसभा में सवालों के जवाब में कोयला और खनन मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि कोयले की बिक्री के लिए कोयला खान खंडों की नीलामी संबंधी नीति पिछले साल 27 फरवरी को बनाई गई थी। उन्‍होंने कहा कि इसका उद्देश्‍य कोयले के लिए बाजार का निर्माण करना है।

-------

*केन्द्रीय कार्मिक लोक शिकायत और पेंशन मंत्री जितेन्द्र सिंह ने कहा है कि पिछले पांच वर्षों के दौरान एनडीए सरकार ने अनुबंध कर्मचारियों के कल्याण के लिए कई कदम उठाये हैं। लोकसभा में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना और मातृत्व अवकाश की अवधि को 12 सप्‍ताह से बढ़ाकर 24 सप्‍ताह किया जाना ऐसे कुछ कदम हैं जिनसे इन कर्मचारियों को लाभ पहुंचा है।

-------

*सरकार ने कहा है कि साम्‍प्रदायिक घटनाओं में कमी आई है। राज्‍यसभा में एक लिखित प्रश्‍न के उत्‍तर में गृह राज्‍यमंत्री जी किशन रेड्डी ने बताया कि साम्‍प्रदायिक हिंसा सहित कानून व्‍यवस्‍था बनाए रखना राज्‍य सरकार की जिम्‍मेदारी है। उन्‍होंने कहा कि सरकार देश में आंतरिक सुरक्षा के साथ-साथ कानून और व्‍यवस्‍था की स्थिति की समीक्षा करती है। 

-------

*विश्‍व भूषण हरिचन्‍दन ने आंध्रप्रदेश के नये राज्‍यपाल के रूप में अमरावती के राजभवन में कार्यभार ग्रहण किया। आंध्रप्रदेश उच्‍च न्‍यायालय के कार्यवाहक मुख्‍य न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति सी प्रवीण कुमार ने उन्‍हें शपथ दिलाई। इस समारोह में आंध्रप्रदेश के मुख्‍यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी, विधानसभा अध्‍यक्ष टी सीताराम और तेलुगु देशम पार्टी प्रमुख एन चन्‍द्रबाबू नायडु सहित अन्‍य गण्‍यमान्‍य अतिथि उपस्थित थे।

-------

जापान ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरूषों के डबल्‍स मुकाबले में सात्विक साईराज रेंकी रेडडी और चिराग शेट्टी की जोड़ी इं‍ग्‍लैण्‍ड के मारकस एलिस और क्रिस लेंग्रिज को 21-16, 21-17 से हराकर दूसरे दौर में पहुंच गई है।

उधर, एच एस प्रणॉय पुरूष सिंगल्‍स के दूसरे दौर में पहुंच गये हैं। उन्‍होंने किदाम्‍बी श्रीकांत को 13-21, 21-11, 22-20 से हराया।

साईं प्रणीत पुरूषों के सिंगल्‍स के दूसरे दौर में पहले ही पहुंच चुके हैं। एक अन्‍य मैच में समीर वर्मा डेनमार्क के एंडर्स एंटोनसेन से 21-17, 21-12 से हार गये।

पी वी सिंधु का मुकाबला आज बाद में चीन की यू हान से होगा। 

-------

*लोकसभा ने आज अवैध गतिविधियां रोकथाम संशोधन विधेयक-2019 पारित कर दिया। कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी सदस्‍य विधेयक का विरोध करते हुए सदन से बाहर चले गए। सदन ने ए.आई.एम.आई.एम. के असदउद्दीन ओवैसी के संशोधनों को नामंजूर कर दिया। विधेयक में अवैध गतिविधि रोकथाम कानून 1967 में संशोधन किया गया है। बहस का उत्तर देते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि विधेयक में ऐसे व्यक्तियों को आतंकवादी घोषित करने का अधिकार दिया गया है, जो आतंकवाद से जुड़े किसी भी गतिविधि में भाग लेता है।


यूएपीए ने व्‍यक्ति विशेष को कब आतंकवादी घोषित किया जायेगा, इसका प्रावधान है, आतंकवादी कार्यकर्ता है या उसमें भाग लेता है, आतंकवादी को अभिवृद्धि देने के लिए धन मुहैया कराता है तो मैं मानता हूं उसको भी आतंकवादी घोषित करना चाहिए। आतंकवाद को फैलाने के लिए जो अप-प्रचार होता है वो आतंकवाद का मूल है।


विधेयक में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण-एनआईए के महानिदेशक को जांच के दौरान सम्पत्ति की जब्ती का अधिकार भी दिया गया है। गृहमंत्री अमित शाह ने आतंकवाद से निपटने के लिए सख्त कानून की आवश्यकता पर बल दिया।


गृहमंत्री ने सदन को आश्वासन दिया कि इसका दुरुपयोग नहीं हो सकेगा। इसमें पर्याप्त सुरक्षा उपाय किए गए हैं। अमित शाह ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई दलगत राजनीति से ऊपर होनी चाहिए।

----------------------

*लोकसभा में आज अनियंत्रित जमा योजना प्रतिबंध विधेयक-2019 पारित हो गया है। इस विधेयक का उद्देश्‍य अनियंत्रित जमा योजनाओं पर रोक लगाना और जमाकर्ताओं के हितों की रक्षा के लिए व्‍यापक व्‍यवस्‍था करना है। इस विधेयक में जमाकर्ताओं के साथ धोखाधड़ी करने वालों की परिसम्‍पत्तियां जब्‍त कर जमाकर्ताओं को उनका पैसा वापस लौटाने की व्‍यवस्‍था की गई है। 

----------------------

*सरकार ने कहा है कि पिछले पांच वर्षों में वामपंथी उग्रवाद से संबंधित हिंसक घटनाओं में कमी आई है। अप्रैल 2014 से इस वर्ष मई तक की अवधि में इन घटनाओं में 43 प्रतिशत की कमी रही है। गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने आज राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में बताया कि सरकार द्वारा उठाए गए कड़े कदमों के कारण हिंसक घटनाओं में लगातार गिरावट आई है।

----------------------

*राज्यसभा में आज बाल यौन अपराध संरक्षण विधेयक 2019 पारित हो गया। विधेयक में बच्चों के खिलाफ यौन अपराधों के लिए सज़ा में वृद्धि का प्रावधान किया गया है। अब इन अपराधों के लिए मौत की सज़ा भी दी जा सकेगी। विधेयक के अनुसार 16 साल से कम आयु के बच्चों के साथ यौन अपराध करने वाले लोगों को बीस साल तक की कैद की सजा दी जा सकेगी, जो मौत की सजा तक बढ़ाई जा सकती है। विधेयक पर हुई बहस का उत्तर देते हुए महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति इरानी ने कहा कि पाक्सो के तहत यौन प्रताड़ना के लंबित मामलों को तेजी से निपटाने के लिए सरकार ने एक हजार 23 फॉस्ट ट्रैक अदालतों के गठन की मंजूरी दी है।

----------------------

*केन्‍द्र सरकार ने कार्यस्‍थलों पर यौन उत्‍पीड़न के मामलों को रोकने के लिए मंत्री समूह का पुनर्गठन किया है। साथ ही इससे जुड़ी कानूनी व्‍यवस्‍थाओं को और सख्‍त बनाने के उपाय भी किए हैं। केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह, वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और महिला तथा बाल विकास मंत्री स्‍मृति ईरानी मंत्री समूह के सदस्‍य बनाए गए हैं।

----------------------

*केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आधार और अन्य कानून संशोधन विधेयक 2019 में आधिकारिक संशोधनों को मंजूरी दे दी है। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार ने आधार को पहचान का दस्तावेज बनाने का निर्णय लिया है, ताकि लोग सब्सिडी का लाभ सीधे अपने बैंक खातों में प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि देशभर में करीब एक अरब 28 करोड़ लोगों के पास आधार कार्ड हैं।

----------------------

*केंद्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक कार्य समिति ने अगले महीने की पहली तारीख से एक साल के लिए चीनी का चालीस लाख टन के सुरक्षित भंडारण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस निर्णय से चीनी के मूल्यों में स्थिरता आएगी और बाजार में चीनी आसानी से उपलब्ध हो सकेगी। उन्होंने कहा कि चीनी मिलों द्वारा गन्ने का बकाया भुगतान होने से सभी गन्ना उत्पादक राज्यों को भी लाभ होगा।


इस बार चालीस लाख टन यह करेंगे बफर स्‍टॉक जिस बफर स्‍टॉक के आधार पर बैंक मिल को कर्जा देती है और कर्जे का ब्‍याज, रखरखाव का खर्चा और बीमा का खर्चा सरकार उठाती है और एक कंडीशन उसकी होती है कि बैंक से जो पैसा आयेगा सीधा किसान के खाते में जायेगा, तो ये एक बहुत महत्‍वपूर्ण निर्णय है।


मंत्रिमंडल की आर्थिक समिति ने 2019-20 के मौसम में चीनी मिलों द्वारा गन्ने का उचित मूल्य भी तय कर दिया है। 10 प्रतिशत चीनी रिकवरी वाले गन्ने की कीमत 275 रुपये प्रति क्विटंल तय की गई है। ये कीमत पूरे देश में लागू होगी।

----------------------

*केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने राष्‍ट्रीय खनिक स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थान का आई सी एम आर- राष्‍ट्रीय व्‍यावसायिक स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थान में विलय को मंजूरी दे दी है। केन्‍द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्‍ली में यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि यह विलय दोनों संस्‍थानों के लिए लाभदायक होगा।


दो संस्‍था नेशनल इंस्‍ट्रीट्यूट ऑफ फाइनेंसियल और नेशनल इंस्‍ट्रीट्यूट ऑफ ओकुपेसनल है ये दोनों को मर्ज करने का आज फैसला किया है। इससे दोनों की साधन सुविधाएं और विशेषज्ञ इकट्ठा काम करेंगे और शोध भी दोनों के बहुत अच्‍छे तरीके से होंगे। मुझे लगता है। सुशासन की ये महत्‍वपूर्ण पहल है और इसलिए मोर गवर्नेंस एण्‍ड लेस गवर्मेंट इसी का ये एक पार्ट है।

----------------------

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के परिवारों से उनके जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं की जानकारी मांगी है। इसे भारत के प्रधानमंत्रियों के संग्रहालय में प्रदर्शित किया जाएगा। यह संग्रहालय नई दिल्ली के तीन मूर्ति भवन परिसर में बनाया जा रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के जीवन पर लिखित पुस्तक का विमोचन करते हुए श्री मोदी ने यह बात कही।


सभी पूर्व प्रधानमंत्री, सभी उनका एक बहुत बड़ा आधुनिक म्‍यूज्यिम बनेगा। सभी पूर्व प्रधानमंत्री के परिवारजनों से, मित्रों से मेरा आग्रह है कि वो सारी चीजें इकठ्ठी करें, ताकि आने वाली पीढ़ी को पता चले कि हां, चन्‍द्रशेखर जी हमारे प्रधानमंत्री थे और उनके जीवन में ऐसी-ऐसी विशेषताएं थीं, उनका ये-ये योगदान था।


चंद्रशेखर-द लास्ट आइकन ऑफ आइडियोलॉजिकल पॉलिटिक्स नाम की यह पुस्तक राज्यसभा के उप-सभापति हरिवंश और रवि दत्त बाजपेयी ने लिखी है।

----------------------

*वैश्विक नवाचार सूचकांक-जी आई आई में भारत के प्रदर्शन में सुधार हुआ है और यह पांच स्‍थान के सुधार के साथ 52 वें स्‍थान पर पहुंच गया है। पिछले वर्ष ये 57 वें स्‍थान पर था।


केन्‍द्रीय उद्योग और वाणिज्‍य मंत्री पीयूष गोयल ने आज नयी दिल्‍ली में जी आई आई-19 रिपोर्ट जारी की। इस सूचकांक पर 129 देशों की अर्थव्‍यवस्‍थाओं को उनकी राजनीतिक स्थितियों, शिक्षा और संरचना का स्‍तर तथा कारोबार की सुगमता सहित 80 संकेतकों के आधार पर आंका जाता है।

----------------------

*निकहत ज़रीन और दीपक सिंह सहित छह भारतीय मुक्‍केबाज बैंकाक में थाईलैंड अंतरराष्ट्रीय मुक्‍केबाजी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। निकहत ने 51 किलोग्राम वर्ग के क्‍वार्टर फाइनल में उज्बेकिस्तान के सितोरा शोगदारोवा को 5-0 से हराया।

----------------------

*चंद्रयान -2 को पृथ्‍वी की दीर्घ वृत्‍ताकार कक्षा में और ऊपर भेजने का पहला चरण आज पूरा कर लिया गया। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों ने भारतीय समय के अनुसार दो बजकर बावन मिनट पर यान में लगी प्रणोदक प्रणाली की मदद से यह काम किया।

----------------------
*बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स दशमलव तीन छह प्रतिशत की मंदी से 135 अंकों की गिरावट दर्ज करता हुआ 37 हजार 848 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी दशमलव पांच तीन प्रतिशत की मंदी से 60 अंक कम होकर 11 हजार 271 पर बंद हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया चार पैसे कमजोर होकर लगभग 68 रूपये 98 पैसे के स्‍तर पर पहुंच गया।

 
समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार के विश्वासमत हासिल करने में नाकाम रहने को अलग-अलग शीर्षकों से अखबारों ने पहली खबर बनाया है। जनसत्ता ने लिखा है- 14 महीने से अस्थिरता के दौर का सामना कर रहे मुख्यमंत्री का कार्यकाल समाप्त।

*आम्रपाली का रेरा लाइसेंस रद्द, एनबीसीसी प्रोजेक्ट पूरा करेगी इस खबर को आज लगभग सभी अखबारों ने राहत की खबर बताया है। इकनॉमिक टाइम्स ने लिखा है- सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्यों की सरकारों से सभी बदमाश बिल्डरों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा।

*अमर उजाला लिखता है- अमरीकी राष्ट्रपति के बयान को लेकर संसद से अमरीका तक रहा हंगामा, अमरीका ने दी सफाई, विदेश मंत्री का भी स्पष्टीकरण। नवभारत टाइम्स ने लिखा है- अमरीका बोला- भारत-पाकिस्तान ही देखे कश्मीर, फिर भी दिल्ली में भूचाल।

*संसद सत्र में दस कार्यदिवस का विस्तार करने की संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी की घोषणा राष्ट्रीय सहारा में है।

*लगभग सभी अखबारों ने लिखा है- आयकर रिटर्न अब दाखिल किए जा सकते हैं 31 अगस्त तक।

*इसरो की इस घोषणा को भी अखबारों ने महत्व दिया है कि चंद्रयान-2 अच्छी स्थिति में है और सही दिशा में आगे बढ़ रहा है।

*25 जुलाई के बाद दिल्ली और आसपास के इलाकों में तेज बारिश के मौसम विभाग के अनुमान की खबर भी अखबारों में है।