आकाशवाणी सार (22-Jan-2019)
AIR News Gist

Posted on January 22nd, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

 

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उत्‍तरप्रदेश के वाराणसी में 15वें प्रवासी भारतीय दिवस का उद्घाटन किया। कहा-विदेशों में रह रहे भारतवंशी भारत के विकास के लिए स्‍टार्ट अप, स्‍टेंड अप और रक्षा उत्‍पादन के क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।
  • निर्वाचन आयोग ने इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से छेड़छाड़ के दावे को फिर खारिज किया। कहा ईवीएम पूरी तरह फुलप्रूफ।
  • अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्राकोष की प्रमुख अर्थशास्‍त्री गीता गोपीनाथ ने कहा - भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था की वृद्धिदर चीन से अधिक।
  • विश्‍व आर्थिक मंच का वार्षिक सम्‍मेलन आज से दावोस में।
  • असम सरकार का सामान्‍य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को दस प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला।
  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद आज प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार प्रदान करेंगे।
  • आध्‍यात्मिक गुरू शिवकुमार स्‍वामी का अंतिम संस्‍कार आज शाम पूरे राजकीय सम्‍मान के साथ किया जाएगा।
  • विराट कोहली अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद की टैस्‍ट और एकदिवसीय दोनों टीमों के कप्‍तान बनाये गये।
  • जाने-माने गुजराती कवि सितांशु यशशचंद्र सरस्‍वती सम्‍मान 2017 से पुरस्‍कृत।

 

 

 

समाचार विस्तार से-

 

* तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन पहली बार नौ जनवरी की जगह 21 से 23 जनवरी तक किया जा रहा है। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि इसमें भाग ले रहे व्‍यक्ति प्रयागराज में कुम्‍भ मेले में जा सकें और राजधानी दिल्‍ली में गणतंत्र दिवस परेड भी देख सकें।श्री जगनॉत इस समारोह के मुख्‍य अतिथि और नॉर्वे के सांसद हिमांशु गुलाटी विशिष्‍ट अतिथि हैं। न्‍यूज़ीलैण्‍ड के सांसद कंवलजीत सिंह बक्‍शी सम्‍मानित अतिथि होंगे। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद कल समापन समारोह को सम्‍बोधित करेंगे।लगभग 85 देशों के चार हज़ार से अधिक प्रवासी भारतीय इस समारोह में भाग ले रहे हैं। 

भारत को जानिए प्रतियोगिता के पुरस्कारों का भी वितरण किया गया। शाम को भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद की ओर से सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया है। समापन समारोह को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कल संबोधित करेंगे और प्रवासी भारतीय सम्मान का वितरण भी कल होगा। इसके बाद प्रतिभागी कुंभ मेले में शामिल होने के लिए प्रयागराज जाएंगे।

प्रधानमंत्री ने बताया कि सरकार प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना भी शुरू करने जा रही है।अपनी आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत से भी आपका जुड़ाव और मजबूत हो, इसके लिए प्रवासी तीर्थदर्शन योजना की भी शुरूआत की जा रही है। प्रधानमंत्री ने कहा - आप जिस भी देश में रहते हैं, वहां से अपने आसपास के कम से कम पांच परिवार और वह भी नॉन इंडियन भारत आने के लिए प्रेरित करिए। आपका यह प्रयास देश में टूरिज्म बढ़ाने में अहम भू्मिका निभाएगा।

 

------------

 

* निर्वाचन आयोग ने एक बार फिर यह दावा खारिज किया है कि इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के साथ छेड़छाड़ की जा सकती है। आयोग ने ज़ोर देकर कहा है कि वह अपनी इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के फुलप्रूफ होने के तथ्‍य पर कायम है। आयोग का यह बयान लंदन में इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की हैकिंग पर आयोजित संवाददाता सम्‍मेलन के मद्देनज़र आया है। आयोग ने कहा कि वह दुर्भावना से प्रेरित ऐसे सम्‍मेलनों में शामिल होने से हमेशा दूर रहा है और वह इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में किसी तरह की कमी न होने के तथ्‍यों पर अडिग है।

समिति ने कहा है कि आयोग की ईवीएम मशीनें अपनी किस्‍म की एकमात्र मशीन हैं। केबल के जरिये ईवीएम मशीनों को केवल ईवीएम मशीन के साथ जोड़ा जा सकता है और यह काम पूरी तरह से सार्वजनिक होता है।

इस बीच, कांग्रेस ने इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की हैकिंग पर लंदन में आयोजित पत्रकार सम्‍मेलन में पार्टी नेता कपिल सिब्‍बल की मौजूदगी से खुद को अलग कर लिया है। पार्टी नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि श्री सिब्‍बल को सम्‍मेलन में आमंत्रित किया गया था, लेकिन वे वहां कांग्रेस के प्रतिनिधि के तौर पर नहीं गए थे।

 

------------

 

* राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज शाम राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में बच्‍चों को वर्ष 2019 के लिए प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार प्रदान किए। ये पुरस्‍कार दो श्रेणियों - बालशक्ति और बाल-कल्‍याण के अंतर्गत दिए जाते हैं। विभिन्‍न क्षेत्रों में चुने गए 26 बच्‍चों को बाल शक्ति पुरस्‍कार प्रदान किए गए, जिनमें से एक पुरस्‍कार संयुक्‍त रूप से दिया गया। पुरस्‍कार पाने वालों में माधव लवकारे, ईहा दीक्षित, शिवांगी पाठक, निशांत धनखड़ और निखिल जितूरी शामिल थे।  दो व्‍यक्तियों और तीन संस्‍थाओं को बाल कल्‍याण पुरस्‍कार प्रदान किए गए।

 

इनमें नवाचार, शैक्षिक, खेलकूद, कला और संस्कृति, समाजसेवा और बहादुरी के लिए एक संयुक्त पुरस्कार भी शामिल है। बाल शक्ति पुरस्कार में एक लाख रुपये नगद, पुस्तकों के लिए दस हजार रुपये मूल्य के वाउचर और प्रमाणपत्र दिये गये। दो लोगों और तीन संस्थाओं को बाल कल्याण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसमें व्यक्तिगत श्रेणी में एक लाख रुपये, मेडल और प्रमाणपत्र और संस्थागत श्रेणी में पांच लाख रुपये का नगद पुरस्कार, मेडल और प्रमाणपत्र शामिल है।

 

------------

 

*अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष- आईएमएफ ने कहा है कि इस वर्ष भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर और मजबूत होगी।विश्व के आर्थिक परिदृश्य पर मुद्राकोष की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ द्वारा कल दावोस में जारी रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष भारत की वृद्धि दर 7 दशमलव पांच प्रतिशत और अगले वर्ष सात दशमलव सात प्रतिशत रहने का अनुमान है।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कहा कि भारत विश्व की सबसे तेज गति से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक बना रहेगा। चीन की वृद्धि दर में आवश्यक कड़े वित्तीय नियामक और अमरीका के साथ व्यापार तनाव के कारण कमी आएगी।

 

  ------------

 

* विश्‍व आर्थिक मंच का वार्षिक सम्‍मेलन आज से दावोस में शुरू हो रहा है जहां विश्‍वभर के नेता पांच दिन तक वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे। वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था में मंदी के रुख के धीरे-धीरे संकट की ओर खिसकने की आशंकाओं के बीच विश्‍व के सामने मौजूद चुनौतियों पर सम्‍मेलन में चर्चा की जाएगी। इस वर्ष विश्‍व आर्थिक मंच सम्‍मेलन का विषय है - वैश्‍वीकरण 4 दशमलव शून्‍य : चौथी औद्योगिक क्रांति के युग में वैश्विक संरचना का निर्माण। सम्मेलन में भारत पर केन्द्रित कई सत्र होंगे। 

 

--------

 

 

* असम सरकार ने सामान्‍य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्‍थानों में दस प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला किया है। मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल की अध्‍यक्षता में राज्‍य मंत्रिमंडल की कल रात गुवाहाटी में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया।

 

------

 

*अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद ने वर्ष 2018 के लिए पुरूषों के टेस्‍ट और एकदिवसीय टीमों की घोषणा कर दी है। विराट कोहली को 2018 में उनकी बेहतरीन बल्‍लेबाजी और कुशल नेतृत्‍व के लिए खेल के दोनों प्रारूप का कप्‍तान बनाया गया है। 

 

------

 

* जाने माने गुजराती कवि सितांशु यशाश्चंद्र Sitanshu Yashashchandra को आज नई दिल्‍ली में 27वें सरस्वती सम्मान से विभूषित किया गया है। यह पुरस्‍कार उनके कविता संग्रह 'वखार' के लिए दिया गया। प्रख्यात फ़िल्म निर्देशक तथा गीतकार गुलजार ने एक समारोह में 78 वर्षीय यशाश्चंद्र को वर्ष 2017 के लिए यह सम्मान प्रदान किया। सम्मान में प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह और 15 लाख रुपये का चेक प्रदान किया गया।

 

------

 

* केन्‍द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज पंजाब में अटारी सीमा पर सुरक्षा बलों के लिए आवासीय भवन परिसर की आधारशिला रखी। उन्‍होंने अटारी की संयुक्‍त जांच चौकी पर नई सुविधाओं का भी उद्घाटन किया। अटारी की समन्वित जांच चौकी भारत से पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान के लिए द्विपक्षीय व्‍यापार का द्वार है।

 

------

 

* सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज जम्‍मू कश्‍मीर के कठुआ जिले में रावी नदी पर निर्मित केरियन-गंडियाल पुल राष्‍ट्र को समर्पित किया। इस मौके पर राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक और प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍यमंत्री जितेंद्र सिंह भी मौजूद थे। 

 रावी दरिया पर एक अरब 58 करोड़ 84 लाख रुपये के कुल खर्च के साथ बनाये गये एक दशमलव 2 किलोमीटर लंबे इस पुल के साथ अंतर्राज्‍यीय सड़क सम्‍पर्क में और सुधार होगा। इससे जम्‍मू के कठुआ और पंजाब के पठानकोट में रहने वाले तकरीबन दो लाख 20 हजार से अधिक लोगों को सीधे तौर पर लाभ पहुंचेगा। इससे इन दोनों शहरों के बीच की दूरी 45 किलोमीटर से कम होकर आठ दशमलव 6 किलोमीटर रह जाएगी। पिछले चार वर्षों के दौरान जम्‍मू कश्‍मीर राज्‍य में राष्‍ट्रीय राजमार्ग के नेटवर्क में 969 किलोमीटर की वृद्धि हुई है।

 

------

 

* इस वर्ष के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्‍य अतिथि दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति सिरिल रामाफोसा इस महीने की 25 को भारत यात्रा पर आ रहे हैं। राष्‍ट्रपति रामाफोसा के साथ उनकी पत्‍नी और वरिष्‍ठ मंत्रियों तथा उच्‍च अधिकारियों का एक शिष्‍टमंडल भी भारत आ रहा है।

 

-----

 

* गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल कल होगी। दिल्‍ली पुलिस ने परेड के पूरे रास्‍ते पर यातायात के व्‍यापक प्रबंध किये हैं। दिल्‍ली पुलिस के अनुसार रिहर्सल सुबह नौ बजकर 50 मिनट पर विजय चौक से शुरू होगी और लालकिले की ओर बढ़ेगी।

 

------

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल नई दिल्‍ली में लाल किले में नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री जलियांवाला बाग के बारे में याद ए जलियां संग्रहालय और प्रथम विश्‍व युद्ध संग्रहालय का भी दौरा करेंगे।

 

------

 

* ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट में रफेल नडाल, स्टेफानोस सित्सीपस, पैत्रा क्वितोवा और डेनियल कॉलिंस अपने-अपने वर्गों के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। मिक्स्ड डबल्स के दूसरे दौर में लिएंडर पेस और ऑस्ट्रेलिया की समांथा स्टोसुर की जोड़ी की हार के साथ ही टूर्नामेंट में भारतीय चुनौती भी समाप्त हो गई है।

 

 

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

 


इस साल रफ्तार पकड़ेगी भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था- जनसत्‍ता सहित कई अखबारों ने देश की वृद्धि दर 2019 में साढ़े सात फीसद रहने के अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्राकोष के अनुमान को प्रमुखता दी है। हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है- भारत की विकास दर अगले दो साल तक चीन से आगे रहेगी।

नवभारत टाइम्‍स के आर्थिक पन्‍ने की खबर है- वित्‍त मंत्रालय में हलवा रस्‍म के साथ बजट की छपाई शुरू। राजस्‍थान पत्रिका लिखता है- चुनाव से पहले बजट में बड़ी घोषणाओं के लिए सरकार ने बदला आदेश। वित्‍त मंत्रालय ने नई सेवाओं के लिए खोला दरवाजा।

भगोड़े मेहुल चोकसी ने छोड़ी देश की नागरिकता- अमर उजाला ने बताया है कि 14 हजार करोड़ रूपये के पी एन बी घोटाले का आरोपी एंटिंगा में बसा। पत्र ने विदेश मंत्रालय का दावा भी दिया है- प्रत्‍यर्पण प्रक्रिया पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

* आम्रपाली बिल्डर्स की दो हजार पांच सौ चौवन करोड़ की तीन सम्‍पत्तियां नीलाम किये जाने की खबर दैनिक जागरण में है। 

2014 के चुनाव में ई वी एम के जरिये धांधली का दावा, चुनाव आयोग ने किया खंडन। नवभारत टाइम्‍स और दैनिक ट्रिब्‍यून ने लंदन में इंडियन जनर्लिस्‍ट की ओर से आयोजित कार्यक्रम में रहस्‍यमय हैकर के दावों से सनसनी फैलने की खबर दी है।

* नौ अमीरों के पास है देश की आधी सम्‍पत्ति- राष्‍ट्रीय सहारा ने एक रिपोर्ट के हवाले से लिखा है- भारतीय अरबपतियों की सम्‍पत्ति में 2018 में प्रतिदिन दो हजार दो सौ करोड़ रूपये का इजाफा हुआ है।

कर्नाटक के सिद्धगंगा मठ के पीठाधीश्‍वर शिव कुमार स्‍वामी के अंतिम समाधि लेने का समाचार सभी अखबारों ने प्रकाशित किया है। दैनिक भास्‍कर के शब्‍द हैं- 111 साल के स्‍वामी शिवकुमार जिन्‍दगी भर लोगों के लिए जिये इसलिए वे जीवित भगवान कहलाये।

इंसानियत की मुहिम शीर्षक से राजस्‍थान पत्रिका ने लिखा है- मुंबई में पांच हजार बेसहारा बच्‍चों को सड़कों पर पढ़ा रहे दो हजार युवा। पांच साल से चल रहा वंचित बच्‍चों के जीवन में रोशनी भरने का काम।