आकाशवाणी सार (29-Dec-2020)
AIR News Gist

Posted on December 29th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उत्‍तरप्रदेश में ईस्‍टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का एक खण्‍ड राष्‍ट्र को समर्पित किया। कहा-यह गलियारा आत्‍मनिर्भर भारत के निर्माण में बहुत मददगार होगा।

* ओडिसा के सरकारी स्‍कूलों के विद्यार्थियों को राज्‍य के चिकित्‍सा और प्रौद्योगिकी विश्‍वविद्यालयों में प्रवेश में आरक्षण का लाभ मिलेगा।

* चार राज्‍यों में कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्‍यास सफलतापूर्व संपन्‍न।

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 95 दशमलव नौ-दो प्रतिशत हुई।

* केन्‍द्रीय पृथ्‍वी विज्ञान मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने लेह में, देश के सबसे अधिक ऊंचाई पर बने मौसम केन्‍द्र का उद्धाटन किया।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* विश्व स्वास्थ्य संगठन-डब्‍ल्‍यु.एच.ओ. के वरिष्ठ अधिकारियों ने आगाह किया कि यह जरूरी नहीं है कि कोरोना वायरस ही सबसे भयंकर बीमारी हो, अभी दुनियाभर में एक और अत्यंत गंभीर महामारी फैलने की आशंका है।

प्रमुख टेड्रोस अधनोम घेब्रेयेयस ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र एजेंसी को वायरस के बारे में प्रतिदिन नई बातों का पता चल रहा है, जिसमें इसके नए स्वरूप का प्रसार, इससे लोगों का बीमार पड़ना, उपलब्ध जांचों, उपचारों और टीकों पर संभावित प्रभाव इत्यादि शामिल है। श्री टेड्रोस ने कहा कि ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में वैज्ञानिक महामारी के विषाणु का अध्ययन कर रहे हैं, जिसके आधार पर संगठन अगला कदम तय करेगा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन आपातकालीन कार्यक्रम के प्रमुख डॉक्‍टर माइक रयान ने कहा कि अगली महामारी और अधिक गंभीर हो सकती है और हमें इसका सामना करने के लिए मिलकर काम करने की आवश्यकता है।

-----

* भारत में कोविड टीकाकरण का अभ्‍यास चार राज्‍यों - आंध्र प्रदेश, गुजरात, पंजाब और असम में दो दिन का अभ्‍यास शुरू हो गया। इस अभ्‍यास का उद्देश्‍य चुनौतियों की पहचान करना और योजना में अपेक्षित परिवर्तन करना है ताकि टीकाकरण की प्रक्रिया को पूरी तरह बाधारहित बनाया जा सके। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि दो दिन के इस अभ्‍यास से विभिन्‍न स्‍तरों पर कार्यक्रम प्रबंधकों को आवश्‍यक अनुभव उपलब्‍ध होगा। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कि इस अभ्‍यास के दौरान टीकाकरण के बाद के संभावित दुष्‍प्रभावों के प्रबंधन पर विशेष ध्‍यान दिया जायेगा।

-----

* विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कतर यात्रा के दूसरे दिन कतर सरकार के वरिष्‍ठ नेताओं से मुलाकात की और आपसी हित के विभिन्‍न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। विदेश मंत्रालय ने बताया कि डॉ. जयशंकर की दो दिन की कतर यात्रा पूरी हो गई है।

इस दौरान डॉ. जयशंकर ने कतर के अमीर शेख-तमीम बिन-हमद-अल-थानी से भेंट की और उन्‍हें प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का व्‍यक्तिगत संदेश सौंपा। संदेश में प्रधानमंत्री ने उन्‍हें भारत आने का निमंत्रण दिया और कोविड-19 के दौरान भारतीय समुदाय के लोगों का ध्‍यान रखने के लिए आभार व्‍यक्‍त किया। कतर के अमीर ने जल्‍द ही भारत आने का निमंत्रण स्‍वीकार कर लिया।

विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर ने अमीर के पिता शेख-हमद बिन-खलीफा-अल-थानी से भी भेंट की। उन्‍होंने कतर में भारतीय समुदाय के योगदान की सराहना की और अपनी भारत यात्राओं को याद किया। डॉ. जयशंकर और कतर के प्रधानमंत्री और गृहमंत्री शेख-खालिद-बिल-खलीफा ने द्विपक्षीय आर्थिक और सुरक्षा सहयोग सुदृढ़ करने पर भी विचार-विमर्श किया।

विदेश मंत्री ने कतर के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री शेख-मोहम्‍मद-बिन-अब्‍दुल-रहमान के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की। डॉ. जयशंकर ने उन्‍हें अगले वर्ष होने वाले पहले संयुक्‍त आयोग की बैठक में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।

डॉ. जयशंकर अहमद-बिन-अली स्‍टेडियम भी गए, जहां 2022 में फीफा विश्‍वकप का आयोजन होगा।

डॉ. जयशंकर ने कल कतर के उद्योगपतियों से मुलाकात की और भारत में व्‍यापारिक साझेदारी के लिए उनकी प्रशंसा की। उन्‍होंने 'आत्‍मनिर्भर भारत' योजना के तहत देश में नए अवसरों के बारे में भी उन्‍हें जानकारी दी। उन्‍होंने कतर में भारतीय समुदाय के साथ वर्चुअल बातचीत भी की और उनके सहयोग की सराहना की।

-----

* दक्षिण अफ्रीका कोरोना के दस लाख से अधिक मरीजों वाला अफ्रीका महाद्वीप का पहला देश बन गया है। दक्षिण अफ्रीका में नए प्रकार के ज्‍यादा संक्रामक कोरोना वायरस का पता चला है। देश के कुछ अस्पतालों और चिकित्सा केंद्रों में काफी संख्या में कोरोना मरीजों को दाखिल किया गया है, जिससे संसाधनों पर काफी असर पड़ रहा है।

राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए प्रतिबंधों को अधिक सख्त बना सकते हैं।

दक्षिण अफ्रीका में, इस वर्ष मार्च से अब तक कोरोना के एक लाख चार हजार 413 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है और इससे 26 हजार 735 जानें भी गई हैं।

दक्षिण अफ्रीका में हाल के दिनों में कोरोना मरीजों की संख्या नए वायरस 501 वी-2 के कारण बढ़ी है। इसका पता ईस्टर्न केप प्रांत के वैज्ञानिकों ने लगाया था।

-----

* नेपाल में प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली द्वारा संसद को समय से पहले भंग किए जाने से उत्पन्न राजनीतिक संकट के बीच चीन, नेपाल में सत्तारूढ़ गठबंधन के दोनों गुटों के बीच राजनीतिक सुलह की हरसंभव कोशिश कर रहा है। इनमें से सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी-एनसीपी के एक गुट का नेतृत्व प्रधानमंत्री ओली कर रहे हैं, जबकि दूसरे गुट का नेतृत्व पुष्प कमल दहाल प्रचंड कर रहे हैं। दोनों गुटों के बीच एनसीपी के नेताओं और नेपाल के राष्ट्रपति के साथ कई दौर की बातचीत के बावजूद, नेपाल में चीन की राजदूत हू यानकी सुलह में नाकाम रही हैं। इसे देखते हुए चीन ने अपने एक मंत्री गुओ येचु के नेतृत्‍व में अधिकारियों का एक दल नेपाल भेजा है ताकि पार्टी का विभाजन रोका जा सके।

-----

* ब्रिटेन से भारत लौटे छ: लोगों में वायरस के उसी रूप के संक्रमण की पुष्टि हुई है, जो हाल ही में ब्रिटेन में सामने आया था। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि इनमें से तीन लोगों को बेंगलुरु के निमहंस में, दो को हैदराबाद के सेंटर फॉर सेलुलर एंड मॉलिक्‍युलर बायोलॉजी- सीसीएमबी और एक व्‍यक्ति को पुणे के राष्‍ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्‍थान- एनआईवी में भर्ती कराया गया है। इन सभी को राज्‍य सरकारों द्वारा निर्धारित स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों के अलग कमरों में रखा गया है। इन यात्रियों के निकट संपर्क में आए लोगों को भी क्‍वारंटीन किया गया है। उनके साथ आए यात्रियों, संपर्क में आए परिजनों और अन्‍य लोगों का पता लगाने के लिए व्‍यापक कार्रवाई शुरू की गई है।

 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि स्‍थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है। राज्‍यों को निगरानी बढ़ाने, कंटेनमेंट, जांच और जांच के नमूने दस इनसैकोग प्रयोगशालाओं में से किसी एक में भेजने की नियमित रूप से सलाह दी जा रही है। भारत में वायरस के नए रूप के जीन की पहचान के लिए जीनोमिक सर्विलांस कॉन्‍सॉर्टियम- इनसैकोग प्रयोगशालाएं निर्धारित की गई हैं।

----------------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उत्‍तर प्रदेश में माल परिवहन के लिए बनाये गये ईस्‍टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर-EDFC के न्‍यू भाउपुर-न्यू खुर्जा खंड को आज वर्चुअल माध्‍यम से राष्‍ट्र को समर्पित किया। कुल 351 किलोमीटर लंबे इस खंड के निर्माण पर पांच हजार 750 करोड़ रुपये की लागत आई है। इस गलियारे का ज्‍यादातर हिस्‍सा उत्‍तर प्रदेश से होकर गुजरता है। इसके बनने से कानपुर-दिल्‍ली मुख्‍य रेल मार्ग पर यात्रीगाडि़यों की आवाजाही तेजी से हो सकेगी। प्रयागराज स्थित परिचालन केन्‍द्र माल परिवहन गलियारे के लिए कमान केन्‍द्र के रूप में काम करेगा। श्री मोदी ने राष्‍ट्र के विकास में संपर्क सुविधाओं के महत्‍व पर प्रकाश डालते हुए इस रेल गलियारे को आजादी के बाद की सबसे महत्‍वपूर्ण परियोजना बताया। उन्‍होंने कहा कि आधारभूत संरचना किसी भी देश की सबसे बड़ी ताकत होती है। उन्‍होंने कहा कि भारत तेजी के साथ एक बड़ी आर्थिक ताकत बनने की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में बेहतरीन संपर्क सेवाएं देश की प्राथमिकता हैं। इस बात को ध्‍यान में रखते हुए पिछले छह सालों में सरकार देश में संपर्क सुविधाओं को आधुनिक बनाने में लगी हुई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि दो डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर तैयार करने की योजना है।


पूर्वी डेडिकेट, डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पंजाब के औद्योगिकल लुधियाना को पश्चिम बंगाल के दानपुनी से जोड़ रहा है। सैंकड़ों किलोमीटर लंबे इस रूट में कोयला खाने हैं, थर्मल पावर प्‍लांट है, औद्योगिक शहर है, इनके लिए फीडर मार्ग भी बनाये जा रहे हैं। वहीं पश्चिमी डेडिकेटड फ्रेट कॉरिडोर महाराष्‍ट्र में जे एन टी गोव उत्‍तर प्रदेश के दादरी से जोड़ता है। लगभग 15सौ किलोमीटर के इस कॉरिडोर में गुजरात के मुंदरा, कांडला, पीपावा, दहेज और हजीरा के बड़े बंदरगाहों के लिए फीडर मार्ग होंगे। इन दोनों फ्रेट कॉरिडोर के इर्द-गिर्द, दिल्‍ली, मुंबई इंडस्‍ट्रीयल कॉरिडोर और अमृतसर, कोलकाता इंडस्‍ट्रीयल कॉरिडोर भी विकसित किये जा रहे हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि यह गलियारा आत्‍मनिर्भर भारत के निर्माण में बहुत मददगार होगा। इससे किसान रेलगाडियों के संचालन की सुविधा भी उपलब्‍ध होने से अन्‍य के साथ-साथ किसानों को भी लाभ होगा।


यह फ्रेट कॉरिडोर आत्‍मनिर्भर भारत के बहुत बड़े माध्‍यम बनेंगे। उद्योग हो, व्‍यापार-कारोबार हो, किसान हो या फिर कन्‍ज्‍यूमर हर किसी को इनका लाभ मिलने वाला है। लुधियाना और वाराणसी का कपड़ा निर्माता हो या फिरोजपुर का किसान, अलीगढ़ का ताला निर्माता हो या राजस्‍थान का संगमरमर कारोबार, मलियाबाद का आम उत्‍पादक हो या कानपुर और आगरा का लेजर उद्योग, भदौही का कालीन उद्योग हो या फिर फरीदाबाद की कार इंडस्‍ट्री हर किसी के लिए ये अवसर ही अवसर लेकर आया है।


श्री मोदी ने कहा कि राष्‍ट्र के विकास में संपर्क सुविधा का उतना ही महत्‍व है जितना शरीर में रीढ की हड्डी और धमनियों का होता है। उन्‍होंने कहा कि बुनियादी ढांचे के विकास का राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है क्‍योंकि यह भावी पीढियों के लिए है।


मैं यहां एक और मानसिकता का भी जिक्र करना जरूरी समझता हूं। जो अक्‍सर हम प्रदर्शनों और आंदोलनों के दौरान देखते हैं। यह मानसिकता देश के इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को, देश की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने की है। हमें याद रखना चाहिए कि ये इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, ये संपत्ति किसी नेता की, किसी दल की, किसी सरकार की नहीं है। ये संपत्ति देश की है, ये संपत्ति आपकी है, देश के नागरिकों की है। हमारे हर गरीब का, हर करदाता का, मध्‍यम वर्ग का समाज के हर वर्ग का, इसके पसीना लगा हुआ है। उसका पैसा लगा हुआ है। इसको लगने वाली हर चोट देश के गरीब, देश के सामान्‍य जन को चोट इसलिए अपना लोकतांत्रिक अधिकार जताते हुए हमें अपने राष्‍ट्रीय दायित्‍वों को भी नहीं भूलना चाहिए।


प्रधानमंत्री ने केन्‍द्र सरकार की विभिन्‍न ढांचागत विकास परियोजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि रेलवे के बुनियादी ढांचे का विकास पिछली सरकारों की प्राथमिकता नहीं थी। उनकी प्राथमिकता केवल चुनाव में फायदा लेने के लिए पैसेंजर रेलगाडियों की संख्‍या बढ़ाना था। प्रधानमंत्री ने कहा कि मौजूदा केन्‍द्र सरकार ने स्थिति बदली है और अब लोगों को नई सुविधाएं मिल रही हैं। इस अवसर पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इस स‍मर्पित माल ढुलाई गलियारे से नए रास्‍ते खुलेंगे। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि यह नया गलियारा बेहद महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि इसका ज्‍यादातर हिस्‍सा उत्‍तर प्रदेश में है और इससे विकास के लिए नया माहौल बनेगा। मुख्‍यमंत्री ने आशा व्‍यक्‍त की कि रेलवे की नई निर्माण इकाइयों से राज्‍य में सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों को भी मदद मिलेगी। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने ईस्‍टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के प्रयागराज स्थित संचालन नियंत्रण केन्‍द्र का भी उदघाटन किया।

----------

* रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हाल में डिजाइन किए गए विस्‍टाडोम पर्यटन कोचों का 180 किलोमीटर प्रतिघंटे का स्‍पीड ट्रायल सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया। एक ट्वीट में उन्‍होंने कहा कि इन रेल डिब्‍बों में यात्रा करने वालों की यात्रा यादगार बनेगी और इससे पर्यटन को और बढावा मिलेगा। रेल मंत्री ने कहा कि तमिलनाडु में यूनेस्‍को विश्‍व धरोहर स्‍थल नीलगिरी माउंटेन रेलवे का संचालन भी इस वर्ष 31 दिसंबर से शुरू कर दिया जाएगा। उन्‍होंने जानकारी दी कि भारतीय रेल ने पश्चिम बंगाल में बाणगांव और पेट्रापोल के बीच बिछायी गई नई विद्युत लाइन पर बिजली के इंजन को चलाने का सफलतपूर्वक परीक्षण कर लिया है। श्री गोयल ने कहा कि रेल विभाग पश्चिम बंगाल में रेलवे के ढांचे को मजबूत करके राज्य की अर्थव्‍यवस्‍था को गति देने के लिए मिशन मोड में काम कर रहा है।

-----------

* सरकार ने कहा है कि कोरोना वायरस के नये रूप सार्स कोव-2 से निपटने में मौजूदा टीके कारगर रहेंगे। ऐसा कोई प्रमाण नहीं है कि यह टीके विफल होंगे। मुख्‍य वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन ने आज नई दिल्‍ली में मीडिया को बताया कि कोविड के नये रूप में इतना बदलाव नहीं है कि मौजूदा टीके निष्‍प्रभावी हो जायें। सार्स कोव-2 के बारे में विस्‍तार से जानकारी देते हुए उन्‍होंने कहा कि इसमें 17 तरह के बदलाव देखे गये हैं। ब्रिटेन में पाया गया कोरोना ज्‍यादा संक्रामक है। उन्‍होंने कहा कि सार्स कोविड-2 के जीनोम अनुक्रमण का पता लगाने के लिए देश में चिन्हित प्रयोगशालाओं में तेजी से जांच का काम चल रहा है।

----------

* स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने कहा है कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार कम हो रहे हैं। संक्रमण की दर पिछले एक हफ्ते से दो दशमलव दो पांच प्रतिशत पर स्थिर है। आज नई दिल्‍ली में मीडिया से बात करते हुए स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि भारत के सार्स-कोव-2 जेनोमिक्‍स कंसोर्टियम प्रयोगशालाओं में ब्रिटेन में पाए गए वायरस के नए स्‍ट्रेन की जांच पर काम शुरू हो गया है। उन्‍होंने बताया कि ब्रिटेन में संक्रमण के नए प्रकार की जानकारी मिलने से पहले ही भारत ने देश की विभिन्‍न प्रयोगशालाओं में लगभग पांच हजार जेनोम सीक्‍वेंस का परीक्षण प्रारंभ कर दिया था। उन्‍होंने बताया कि देश में इस काम में लगातार चरणबद्ध ढंग से तेजी लायी जा रहा है।


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉक्‍टर बलराम भार्गव ने बताया कि वायरस पर बहुत अधिक प्रतिरोधक दवाब न डालना ही महत्‍वपूर्ण है। उन्‍होंने उपचार का सावधानीपूरक प्रयोग करने की सलाह देते हुए कहा कि उन पथ्‍यों को प्रयोग नहीं करना चाहिए जिनके लाभ अब तक स्‍थापित नहीं हो पाए हैं। नीति आयोग के सदस्‍य स्‍वास्‍थ्‍य डॉक्‍टर वी के पॉल ने कहा कि सर्दी के मौजूदा मौसम में अधिकांश जनता को कोविड-19 संक्रमण का खतरा है। उन्‍होंने बताया कि ब्रिटेन में पाया गया वायरस का प्रकार भारत सहित कई देशों में पहुंच चुका है। इस कारण हम सभी को सावधान रहने की आवश्‍यकता है।

---------

* केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन को टीकों और टीकाकरण के लिए बनाए गये अंतर्राष्‍ट्रीय संगठन "गावी" के बोर्ड का सदस्‍य मनोनीत किया गया है। वे इस बोर्ड में 2021 से 2023 तक भारत का प्रतिनिधित्‍व करेंगे। गावी बोर्ड विश्‍वस्‍तर पर टीकाकरण कार्यक्रम की निगरानी और क्रियान्‍वयन करता है।

----------

* केन्‍द्रीय पृथ्‍वी विज्ञान मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने लेह में देश में सबसे ऊंचे क्षेत्र पर बने मौसम केन्‍द्र का वर्चुअल माध्‍यम से उद्घाटन किया। समुद्र तल से इसकी ऊंचाई तीन हजार पांच सौ मीटर है। लद्दाख के उपराज्‍यपाल आर के माथुर ने डॉक्‍टर हर्षवर्धन से अनुरोध किया कि इस केन्‍द्र के जरिए विशेष रूप से लद्दाख के मौसम के बारे में डेटा और सूचनाएं उपलब्‍ध कराई जायें और इन्‍हें केन्‍द्र के बाहर लगे डिस्‍प्‍ले बोर्ड में दिखाया जाय ताकि स्‍थानीय लोगों और पर्यटकों को लेह के मौसम के बारे में जानकारी मिल सके।

---------

* ओडीसा के सरकारी स्‍कूलों में पढ रहे विदयार्थियों को राज्‍य के चिकित्‍सा और प्रौदयोगिकी कॉलेजों में प्रवेश में आरक्षण का लाभ मिलेगा। राज्‍य मंत्रिमंडल की बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि ओडीसा उच्‍च न्‍यायालय के सेवानिवृत्‍त न्‍यायाधीश की अध्‍यक्षता में एक समिति गठित की जायेगी जो इस नीति को लागू करने की रूपरेखा तैयार करेगी।

----------

* मध्य प्रदेश सरकार ने धर्म स्वतंत्रता यानी धार्मिक स्वतंत्रता अध्यादेश 2020 को स्‍वीकृति दे दी है। राज्य के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि अध्यादेश को राज्यपाल के पास स्‍वीकृति के लिए भेजा गया है। इसे विधानसभा के आगामी सत्र में पेश किया जाएगा। अध्यादेश के प्रावधानों के तहत किसी महिला का जबरन धर्म परिवर्तन करने पर 10 साल तक की सजा और न्यूनतम 50 हजार रुपये का जुर्माना हो सकता है। नाबालिगों, समूहों, या अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के लोगों के धर्म परिवर्तन के मामलों में भी विशेष प्रावधान किए गए हैं। धर्म परिवर्तन के ऐसे पीड़ितों के माता-पिता सहित रक्‍त संबंध रखने वाले सम्‍बंधी शिकायत दर्ज कर सकते हैं और किसी भी व्यक्ति से केवल उसे धर्मांतरित करने के उद्देश्य से किए गए विवाह को अमान्‍य माना जाएगा।


अध्यादेश को विशेष कैबिनेट सत्र के दौरान मंजूरी दी गई है, जिसकी अध्यक्षता भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की। इस विधेयक को विधानसभा की सोमवार से शुरू होने वाली तीन दिवसीय शीतकालीन सत्र में प्रस्‍तुत किया जाना था पर कुछ विधायकों में कोविड संक्रमण पाए जाने के कारण इसे स्‍थगित कर दिया गया था। अध्‍यादेश में यह प्रावधान भी किया गया है कि धर्मांतरण के इच्छुक लोगों को दो महीने पहले जिला प्रशासन के समक्ष आवेदन करने की आवश्यकता होगी। नया अध्यादेश स्वतंत्रता अधिनियम 1968 की जगह लेगा। 

---------

* गुजरात सरकार ने आज अपनी नई सौर ऊर्जा नीति- 2021 की घोषणा की। नयी नीति के तहत कोई भी व्यक्ति, कम्‍पनी या उद्योग अपने परिसर या भूमि पर बिना किसी सीमा के सौर प्रणाली की व्‍यवस्‍था कर सकता है।


गुजरात के मुख्य मंत्री श्री विजय रूपाणी ने आज यह नई सूर्य ऊर्जा नीति की घोषणा की। गांधी नगर में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा की इस नई सूर्य ऊर्जा नीति से उद्योगों के लिए बिजली उत्पादन का खर्च प्रति यूनिट 8 रूपए से घटकर करीब साढ़े चार रूपए हो जाएंगे। इससे उत्पादन का खर्च कम होगा और राज्य के उत्पादक वैश्विक स्तर पर स्पर्धा कर सकेंगे। इस नई नीति के अनुसार बिजली के उपयोग करने वाली कोई भी व्यक्ति अपने घरों की छतों पर या खाली जगह मे सूर्य ऊर्जा का प्रोजेक्ट लगा सकेंगे। बिजली कंपनियों को देने की सिक्युरिटी डिपॉजिट भी प्रति मेगावाट 25 लाख रूपए से घटाकर 5 लाख रूपए कर दी गई है। नई सूर्य ऊर्जा नीति अगले पाँच सालों के लिए लागू रहेगी।

--------

* लगातार पांचवे सत्र बढ़त दर्ज करते हुए बम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स दशमलव छह प्रतिशत की वृद्धि से दो सौ 59 अंक बढ़कर ताजा रिकॉर्ड स्तर 47 हजार छह सौ तेरह पर बंद हुआ। निफ्टी भी दशमलव चार प्रतिशत की वृद्धि से 59 अंक बढ़कर तेरह हजार नौ सौ 33 के नये रिकॉर्ड स्तर पर जा पहुंचा। अंतर-बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया डालर के मुकाबले 8 पैसे की गिरावट दर्ज करता हुआ 73 रूपये 55 पैसे प्रति डालर के स्‍तर पर बंद हुआ। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 39 रुपये की मामूली बढ़त से 49 हजार छह सौ दस रुपये प्रति दस ग्राम पर दर्ज हुआ।

--------

* मेलबर्न में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में 8 विकेट से हरा दिया है। इस जीत से भारत ने 4 टेस्ट मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर कर ली है। भारतीय टीम के कप्तान अजिंक्य रहाणे को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने पहली पारी में 112 रन बनाए, जबकि दूसरी पारी में नाबाद 27 रन की पारी खेली। रहाणे ने अब तक तीन टेस्ट में कप्तानी की है और तीनों में जीत हासिल की। ऐसा करने वाले वे महेन्द्र सिंह धोनी के बाद दूसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं। टेस्ट श्रृंखला का तीसरा मैच सात जनवरी से सिडनी में खेला जाएगा।

------- 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

* भारत में बिना ड्राइवर की पहली मेट्रो रेलगाडी के उद्घाटन की खबर सभी समाचार पत्रों में प्रमुखता से है। जनसत्‍ता की सुर्खी है- दिल्‍ली में दौड़ी देश की पहली चालक रहित मेट्रो, प्रधानमंत्री ने ट्रेन को दिखाई हरी झंडी। नवभारत टाइम्‍स के अनुसार पी एम ने कहा -2025 तक 25 शहरों में होगी मेट्रो। दैनिक जागरण लिखता है- अब देश देखेगा लाइट और नियो मेट्रो। अमर उजाला के अनुसार नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड की शुरूआत कर प्रधानमंत्री बोले शहरीकरण चुनौती नहीं अवसर। पंजाब केसरी ने प्रधानमंत्री के इस बयान को सुर्खी बनाया है- कृषि सुधारों से आगे बढ़ रहा है देश, भारत वन नेशन वन एग्रीकल्‍चर मार्केट की दिशा में अग्रसर। सौंवीं किसान रेल को झंडी दिखाकर रवाना किया। दैनिक जागरण लिखता है- कृषि सुधारों और किसान रेल ने खोले नये रास्‍ते। मोदी ने कहा - सरकार किसानों के हित के लिए हर पल प्रतिबद्ध। लोकप्रियता के दम पर पांच महीने में ही किसान रेल का शतक पूरा।

 

* जनसत्‍ता के अनुसार वार्ता के लिए सरकार ने किसानों को कल बुलाया। कृषि मंत्रालय ने चालीस किसान संगठनों के प्रतिनिधियों को पत्र भेजा। नवभारत टाइम्‍स का शीर्षक है- चिट्ठी आई..... बड़े दिनों के बाद ...... कल बात। चौबीस दिन बाद केन्‍द्र और किसानों के बीच होगी बैठक, राष्‍ट्रीय सहारा की सुर्खी है। तार्किक समाधान के लिए न्‍यौता।

 

* दैनिक ट्रिब्‍यून का कहना है- चीन में कोविड 19 वायरस की शुरूआती चरण की जानकारी देने वाली वकील को चार साल कैद।

 

* अमर उजाला की सुर्खी है- नेपाल में प्रचंड के पक्ष में चीन की मुहिम से भारत सतर्क, ओली को किनारे किय, नेपाली कांग्रेस और सुप्रीमकोर्ट पर टिकी भारत की निगाहें।

 

* दैनिक भास्‍कर ने सियासत शीर्षक से लिखा है- कांग्रेस के स्‍थापना दिवस में नहीं आये सोनिया और राहुल। शीर्ष नेताओं की अनुपस्थिति से विपक्ष के निशाने पर कांग्रेस।