आकाशवाणी सार (21-Dec-2020)
AIR News Gist

Posted on December 21st, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा,- वैश्विक विकास पर चर्चा सिर्फ कुछ देशों के बीच ही सीमित नहीं हो सकती, विस्तृत एजेंडे पर दिया जोर।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा - वियतनाम, भारत की एक्‍ट ईस्‍ट नीति का महत्‍वपूर्ण स्‍तम्‍भ और हिन्‍द प्रशांत दृष्टिकोण का प्रमुख सहयोगी है।

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 95 दशमलव पांच-तीन प्रतिशत हुई।

* भारत ने कोरोना वायरस के नए स्‍वरूप को लेकर वैश्विक चिंताओं के बीच ब्रिटेन से आने वाली सभी उडानों पर 31 दिसम्‍बर तक रोक लगाई।

* केन्‍द्र सरकार ने जीएसटी क्षतिपूर्ति के लिए राज्‍यों को आठवीं किस्‍त में छह हजार करोड रुपये जारी किए।

* देश में तेदुओं की संख्‍या में 60 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

 

समाचार विस्तार से- 

* मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज प्रदेश के लगभग बीस हजार पथ विक्रेताओं को मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना के अंतर्गत दस-दस हजार रूपए के ब्याज मुक्त ऋण का वितरण करेंगे। भोपाल के मिंटो हॉल में वर्चुअल माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री कुछ हितग्राहियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये संवाद भी करेंगे।

मुख्यमंत्री शहरी पथ विक्रेता योजना- प्रधानमंत्री स्वनिधि की तर्ज पर शुरू की गयी ग्रामीण पथ विक्रेता योजना में छोटे-छोटे पथ व्यवसायियों मसलन फल-सब्जी विक्रेता, बढ़ई, कुम्हार, बुनकर इत्यादि को उनके काम के लिए 10-10 हजार रूपए का ब्याज रहित ऋण दिया जाता है। इसके लिए क्रेडिट गारंटी राज्य सरकार देती है और वेंडरों को स्टाम्प ड्यूटी भी नहीं देनी पड़ती। 18 से 55 वर्ष की आयु का कोई भी ग्रामीण पथ व्यवसायी इस योजना का लाभ ले सकता है। हितग्राहियों को योजना का लाभ दिलाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार कामगार सेतु पोर्टल भी संचालित कर रही है, जिसपर अभी तक 8 लाख 52 हजार से अधिक हितग्राहियों का पंजीयन किया जा चुका है। इनमें से 80 हजार से अधिक हितग्राहियों के ऋण प्रकरण स्वीकृत किए गए हैं जबकि 40 हजार से अधिक व्यवसाइयों को ऋण मिल चुका है।  

------------------------------
* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि खुले दिमाग के, लोकतांत्रिक और पारदर्शी समाज नवाचार के लिए सबसे उपयुक्‍त है। आज छठे भारत-जापान संवाद सम्मेलन को वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से संबोधित करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि वैश्विक विकास पर चर्चा सिर्फ कुछ देशों के बीच नहीं हो सकती है। उन्‍होंने जोर दिया कि इस चर्चा का एजेंडा व्यापक होना चाहिए और विकास की रूपरेखा मानव-केंद्रित दृष्टिकोण पर आधारित होनी चाहिए।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह दशक और उससे आगे का समय उन समाजों का होगा जो सीखने और नवाचार पर एक साथ ध्‍यान देंगे।

 

भगवान बुद्ध के विचारों और आदर्शों को बढ़ावा देने के लिए इस संवाद मंच के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, श्री मोदी ने पारंपरिक बौद्ध साहित्य और धर्मग्रंथों से संबंधित एक पुस्तकालय के निर्माण का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि यह पुस्तकालय विभिन्न देशों के सभी बौद्ध साहित्य की डिजिटल प्रतियां एकत्र करेगा।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह पुस्तकालय न केवल साहित्य का भंडार होगा, बल्कि यह मानव, समाज और मनुष्य और प्रकृति के बीच अनुसंधान और संवाद का भी एक मंच होगा। उन्होंने कहा कि इस पुस्‍तकालय के उद्देश्‍यों में यह भी शामिल होगा कि बुद्ध के संदेश हमारी समकालीन चुनौतियों जैसे गरीबी, जातिवाद, उग्रवाद, लिंग भेदभाव और जलवायु परिवर्तन से निपटने में कैसे सहायक हो सकते हैं।

 

इस संवाद के महत्‍व पर बल देते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि इसे पृथ्‍वी पर सकारात्मकता, एकता और करुणा की भावना का प्रसार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि संवाद का उद्देश्‍य एक साथ चलना है। श्री मोदी ने कहा कि यह वह समय है जब हमें अपने प्राचीन मूल्यों का स्‍मरण करते हुए आने वाले समय के लिए तैयारी करनी होगी।

 

सम्मेलन से पूर्व अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा कि यह मंच पिछले कुछ वर्षों में काफी विकसित हुआ है और इसने वैश्विक शांति, सद्भाव और भाईचारे को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दिया है।

 

संवाद सम्मेलन में अहिंसा और लोकतंत्र की सकारात्‍मक परंपराओं पर आधारित एशिया के भविष्य निर्माण पर चर्चा होती है। 

------------------------------

* गुजरात सरकार उन शहरों और कस्बों में दीनदयाल औषधालय शुरू करेगी, जिनकी आबादी एक लाख से अधिक है। अहमदाबाद में उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था से गरीब लोगों को उनके द्वार पर ही चिकित्सा सेवाएं मिल सकेंगी। 

 

दीनदयाल क्लिनिक गीच बस्ती वाले शहरी और अर्ध शहरी क्षेत्रो में खोली जाएगी, जिसमे शाम 4 से रात 9 बजे तक ओपीडी चलायी जाएगी। ऐसी क्लिनिक राज्य में हाल में कार्यरत शहरी स्वास्थ्य केन्द्रों के अतिरिक्त होगी। ऐसी क्लिनिक द्वारा जरुरत पड़ने पर मरीजों को ज्यादा उपचार के लिए नजदीकी अस्पताल में भेजा जाएगा। ऐसे क्लिनिक में निदान और उपचार निशुल्क रहेगा। यह क्लिनिक राज्य के स्वस्थ्य विभाग, नगर निगम और म्युनिसिपालिटी द्वारा मिलकर चलाये जायेंगे। ऐसे दीनदयाल क्लिनिक से अत्यंत गरीब लोग जो शहरी स्वस्थ्य केंद्र में नही पहुँच सकता है, उसे स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने में मदद मिलेगी।

------------------------------

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वियतनाम के प्रधानमंत्री नुएन युआन फुक के साथ वर्चुअल माध्‍यम से शिखर सम्मेलन में भाग लिया।


दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की संपूर्ण समीक्षा की और द्विपक्षीय हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान व्यापक द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर तथा महामारी के बाद आर्थिक सुधार पर विचार किया गया।


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वियतनाम भारत की एक्‍ट ईस्‍ट नीति का महत्‍वपूर्ण स्‍तंभ और हिंद-प्रशान्‍त दृष्टिकोण का प्रमुख सहयोगी है। उन्‍होंने कहा कि भारत और वियतनाम के बीच विभिन्‍न क्षेत्रों में संबंध तेजी से बढ़ने के साथ ही व्‍यापक हो रहे हैं।


हम वियतनाम के साथ अपने संबंधों को एक लॉंग टाइम और स्‍ट्रैटेजिक व्‍यू से देखते हैं। इंडो-पैसेफिक रीज़न में पीस, स्‍टेबिलिटी एंड प्रोस्‍पैरिटी हमारे साझा उद्देश्‍य हैं। इस क्षेत्र में स्थिरता और शांति कायम रखने के लिये हमारी साझेदारी महत्‍वपूर्ण योगदान दे सकती है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत, वियतनाम के साथ दूरगामी कूटनीतिक संबंध बनाने का विचार रखता है। उन्‍होंने कहा कि भारत-वियतनाम सहयोग क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाये रखने में योगदान करेगा। श्री मोदी ने कहा कि दोनों देशों का लक्ष्‍य हिन्‍द्र प्रशांत क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि स्‍थापित करने का है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि अगले वर्ष दोनों देश संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्‍य बनेंगे और वैश्विक परिदृश्‍य में इससे सहयोग और सुदृढ़ होगा। उन्‍होंने कहा कि दोनों देश 2021-23 संयुक्‍त दृष्टिकोण पत्र लागू करेंगे जो कि द्विपक्षीय संबंधों की कार्य योजना प्रस्‍तुत करेगा।


आज हम एक ज्‍वाइन्‍ट विज़न डाक्‍यूमेन्‍ट और 2021 से 23 तक, कि हमारे बाईलेट्रल एन्‍गेजमेन्‍ट के लिये एक प्‍लान ऑफ एक्‍शन को जारी कर रहे हैं। इस ज्‍वाइंट विज़न और पीस, प्रॉस्पिरिटी एंड पीपल में विश्‍व को हमारे संबंधों की गहराई का एक मजबूत संदेश जायेगा। हमारी वार्ता के साथ-साथ दोनों देशों के बीच सात महत्‍वपूर्ण समझौते भी साइन हुए हैं। इनमें रक्षा, वैज्ञानिक रिसर्च, परमाणु उर्जा, हाईड्रोकैमिकल्‍स, रिन्‍यूएबल एनर्जी तथा कैंसर के इलाज जैसे विभिन्‍न विषय शामिल हैं। हम अपने विकास-सहयोग और सांस्‍कृतिक संरक्षण के क्षेत्र में भी नई पहल ले रहे हैं।


श्री मोदी ने मध्‍य वियतनाम में बाढ़ और भूस्‍खलन से हुए जान माल के नुकसान पर दुख व्‍यक्‍त किया और आशा व्‍यक्‍त कि की भारत सभी संभव सहायता भेजेगा।


सैन्‍ट्रल वियतनाम में बाढ़ और भूस्‍खलन के कारण जो क्षति हुई है उसके लिये मैं सभी भारतवासियों की ओर से संवेदनाएं व्‍यक्‍त करता हूं। मैं आशा करता हूं कि इस परिस्थिति से निपटने में भारत द्वारा भेजी गई राहत सामग्री आपके काम आयेगी।

-----------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी उत्‍तर प्रदेश में अलीगढ़ मुस्लिम विश्‍वविद्यालय के शताब्‍दी समारोह में मुख्‍य अतिथि के रूप में हिस्‍सा लेंगे। यह आयोजन वर्चुअल माध्‍यम से आयोजित किया जा रहा है।


पिछले पांच दशक में यह पहली बार होगा जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में शामिल होगा। इससे पहले तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में 1964 में कार्यक्रम में शामिल हुए थे। प्रधानमंत्री की सहभागिता को लेकर लोगों में खासा उत्साह और प्रसन्नता नजर आ रही है। उनके कार्यक्रम में शामिल होने के साथ ही यहां एक नए युग की शुरुआत होगी। एएमयू के वाइस चांसलर तारिक मनसूर ने प्रधानमंत्री श्री मोदी को विश्वविद्यालय के कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार करने के लिए धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि उन्होंने विश्वविद्यालय के 100 वर्ष पूरे होने पर कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार किया है। विश्वविद्यालय के प्रवक्ता के अनुसार प्रधानमंत्री इस अवसर पर एक विशेष डाक टिकट का भी विमोचन करेंगे। कार्यक्रम में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल होंगे। 

------------

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर और बेहतर होकर 95 दशमवल पांच-तीन प्रतिशत हो गई है। पिछले चौबीस घंटे में 25 हजार से अधिक रोगी स्‍वस्‍थ हुए।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार स्‍वस्‍थ होने वालों की कुल संख्‍या बढ़कर 96 लाख छह हजार से अधिक हो गई है। वर्तमान में देश में संक्रमण के तीन लाख तीन हजार मरीज हैं। भारत में कोविड से होने वाली मृत्यु विश्व की तुलना में बहुत कम है और यह प्रति दस लाख की आबादी पर एक सौ पांच पर स्थिर है।


मंत्रालय ने कहा कि संक्रमण के मामलों की सतर्कतापूर्वक जांच, बीमारी की प्राथमिक स्तर पर पहचान और मरीजों को समय से अलग-थलग रखने तथा उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने के अलावा कोविड संबंधी दिशा-निर्देशों का कडाई से पालन करने के कारण प्रतिदिन होने वाली मौतों की संख्या चार सौ के भीतर बनी हुई है।


पिछले चौबीस घंटे के दौरान 24 हजार तीन सौ 37 नए रोगी सामने आए, जिसे मिलाकर देश में अब तक कुल संक्रमित मरीजों की संख्‍या बढ़कर एक करोड़ 55 हजार हो गई है। मंत्रालय के अनुसार जांच, संपर्क और उपचार के तीन स्‍तरों को प्रभावकारी तरीके से लागू करने के कारण देश में बड़ी संख्‍या में लोग स्‍वस्‍थ हुए हैं और मरने वालों की संख्‍या में कमी आई है।


वर्तमान में देश में मृत्‍यु दर एक दशमलव चार पांच प्रतिशत है, जो शेष दुनिया की तुलना में काफी कम है। पिछले चौबीस घंटें में देश में तीन सौ 33 लोगों की मौत के साथ अब तक मरने वालों की संख्‍या एक लाख 45 हजार आठ सौ दस हो गई है।


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अनुसार पिछले चौबीस घंटे के दौरान 9 लाख से अधिक कोविड जांच की गई। अब तक कुल मिलाकर 16 करोड़ 20 लाख जांच की जा चुकी है।

-----------

* ब्रिटेन में कोविड महामारी की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर भारत सरकार ने ब्रिटेन से भारत आने वाली सभी उड़ानों को 31 दिसम्बर तक रद्द कर दिया है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा है कि यह निलंबन कल मध्य रात्रि से शुरू होगा।


मंत्रालय ने कहा कि कल रात 12 बजे तक ब्रिटेन से भारत पहुंचने वाले सभी यात्रियों का आरटी-पीसीआर टैस्ट अनिवार्य होगा। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य और सुरक्षा की दृष्टि से यह उचित होगा कि यात्रा से बचें और जहां हैं वहीं रहें।


अभी तक जो हमारे पास जानकारी है दैट्स ओन्‍ली अप्‍लाईज़ टू केसेज़ इन यूनाईटेड किंगडम। और जो बाकी देश हैं यूरोप के जैसे बैल्जियम है, जर्मनी है, फ्रांस है, उन्‍होंने भी जो एयर ट्रैवल है यू के का वो अभी सस्‍पैन्‍ड कर दिया है। अपनी सुरक्षा के लिये और मैडिकल कारणों के लिये उनको अच्‍छा यही होगा कि अभी जहां हैं वहीं रहें और जब हम इसको रिव्‍यू करेंगे 31 दिसम्‍बर से पहले और यह फैसला करेंगे कि यह जो टैम्‍परेरी सस्‍पेंशन है इसको रिव्‍यू करना चाहियें, हटाना चाहियें या नहीं। उसके बाद जब सर्विसेज़ रिज़यूम होंगी तो मुझे पूरी उम्‍मीद है कि उनको ट्रैवल की सुविधा दी जायेगी।

--------------- 

* वित्त मंत्रालय ने जीएसटी क्षतिपूर्ति के लिए राज्यों को 8वीं साप्ताहिक किस्त में छह हजार करोड रुपये जारी किए हैं। इसमें से 23 राज्यों को 5 हजार 5 सौ 16 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। जीएसटी परिषद के सदस्य और तीन केंद्रशासित प्रदेशों दिल्ली, जम्मू कश्मीर और पुदुचेरी के लिए 483 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। शेष 5 राज्यों अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड और सिक्किम में जीएसटी लागू करने के कारण राजस्व का अंतर नहीं है।


सरकार ने जीएसटी से मिलने वाले राजस्व में एक लाख दस हजार करोड़ रुपये की अनुमानित कमी को पूरा करने के लिए इस वर्ष अक्तूबर में उधार लेने के लिए एक विशेष प्रक्रिया शुरू की थी। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की ओर से भारत सरकार द्वारा इस प्रक्रिया के माध्यम से ऋण लिया जा रहा है। इस सप्ताह यह राशि चार दशमलव एक नौ प्रतिशत की ब्याज दर पर उधार दी गई है। अब तक, केंद्र सरकार द्वारा विशेष उधार प्रक्रिया के माध्यम से औसत ब्याज दर चार दशमलव छह नौ प्रतिशत पर 48 हजार करोड़ रुपये की राशि उधार ली गई है।


जीएसटी लागू करने के कारण राजस्व में कमी पूरा करने के लिए विशेष उधार प्रक्रिया के माध्यम से धन उपलब्ध कराने के अलावा, केंद्र सरकार ने विकल्प -1 का चयन करने वाले राज्यों को उनके सकल राज्य घरेलू उत्पाद-जीएसडीपी के शून्‍य दशमलव पांच शून्‍य प्रतिशत के बराबर अतिरिक्त उधार अनुमति दी है।

-------------

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में शनिवार को स्वास्थ्य बीमा योजना-सेहत का शुभारंभ करेंगे। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत इसे वहां की शेष एक करोड़ जनता तक पहुंचाया जाएगा। आयुष्मान भारत पीएम-जन आरोग्य योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध होता है। इस समय इस योजना के अंतर्गत जम्मू-कश्मीर के तीस लाख लोगों को लाभ मिल रहा है। इसी दिन जम्मू-कश्मीर में गोल्डन कार्ड भी वितरित किए जाएंगे। इसके लिए अब तक 16 लाख पंजीकरण कराए जा चुके हैं।

------------

* पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आज भारत में तेंदुओं की 2018 की स्थिति के बारे में एक रिपोर्ट जारी की। उन्होंने कहा कि इस समय देश में 12 हजार आठ सौ बावन तेंदुए मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि 2014 के अनुमानों की तुलना में देश में तेंदुओं की संख्या में 60 प्रतिशत वृद्धि हुई है।


2014 में आठ हजार तेंदुआ थे, अब बारह हजार बन गये हैं। शेरों की संख्‍या में भी इज़ाफा, बाघों की संख्‍या में भी इज़ाफा, और तेंदुओं की संख्‍या में भी इज़ाफा। यह दर्शाता है कि हम ईकोलॉजी का, पर्यावरण का, और उसके साथ-साथ जैव विविधता का अच्‍छा ख्‍याल रख रहे हैं। हमारी जंगल व्‍यवस्‍था ठीक है और इसलिये यह प्राणी इतनी बड़ी तादात में बढ़ रहे हैं।

-------------

* कर्नाटक में हर साल लगभग एक हजार पांच सौ 83 बच्चे कटे होंठ और तालू तथा 443 बच्चे सिर और चेहरे की विकृति के साथ पैदा होते हैं। कर्नाटक राज्य स्वास्थ्य विभाग ने 2018 में एक हजार स्माइल्स कर्नाटक कार्यक्रम आरंभ किया था, जिसके अन्‍तर्गत 18 साल से कम उम्र के गरीब बच्चों को स्पीच थेरेपी, ऑर्थोडॉन्टिक्स orthodontics जैसी निशुल्‍क सर्जरी और अन्य उपचार प्रदान किए जाते है।


थाउज़ैन्‍ट्स माइल्‍स कर्नाटका कार्यक्रम को राष्‍ट्रीय बाल स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम के अन्‍तर्गत नेशनल हैल्‍थ मिशन के अधीन जारी किया गया है। केवल दो सालों में 1 हजा़र 36 छोटे बच्‍चों का आप्रेशन मुफ्त में किया गया जिससे होंठ और चेहरे के अन्‍य भाग में जन्‍म के समय हुए दोष को ठीक किया गया। इससे बच्‍चों के चेहरे में सुधार आया, उनमें विश्‍वास बढ़ने के साथ पढ़ाई-लिखाई में उनकी प्रगति में अच्‍छा नतीजा आया है। इससे प्रोत्‍साहित होकर अभी स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने तय किया है कि इस कार्यक्रम के तहत 2021-22 में ऐसे ही पांच हजार ऑप्रेशन किये जायेंगे। 

----------

* कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा का आज नई दिल्ली के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वे 93 वर्ष के थे। उन्हें अक्तूबर में कोविड-19 से संक्रमित पाया गया था, जिससे वे बाद में स्वस्थ हो गए थे। दो दिन पहले उन्हें एक अन्य संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती किया गया था।


मोतीलाल वोरा को मध्य प्रदेश विधानसभा के लिए छह बार चुना गया और वे दो बार राज्य के मुख्यमंत्री रहे। वे उत्तर प्रदेश के राज्यपाल और केंद्र सरकार में स्वास्थ्य तथा नागरिक उड्डयन मंत्री भी रहे।


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर दुख व्यक्त किया है।

 


समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* पश्चिम बंगाल में राजनीतिक सरगर्मी अखबारों की बड़ी खबर है। अमर उजाला ने गृहमंत्री अमित शाह के हवाले से सुर्खी दी है - हिंसा और घुसपैठियों से मुक्ति चाहता है बंगाल, हिंसा का जवाब लोकतंत्र से देंगे। नवभारत टाइम्स ने लिखा है - बाहरी नहीं होगा बंगाल का मुख्यमंत्री।

 

* नेपाल में संसद भंग और मध्यावधि चुनाव की घोषणा जनसत्ता के मुख्य पृष्ठ पर है। पत्र लिखता है - नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष नेता ओली और प्रचंड की खींचतान चरम पर।

 

* दैनिक जागरण की बड़ी खबर है - किसानों से फिर होगी बात। केन्द्र सरकार ने किसानों को फिर वार्ता के लिए बुलाया। वार्ता की तारीख चुनने को कहा। गतिरोध समाप्त करने को हर संभव विकल्प अपनाने को तैयार है सरकार, सुप्रीम कोर्ट के रुख के अनुरूप समिति के गठन की भी तैयारी।

 

* हिन्दुस्तान की खबर है - भारत ने कारोबारी सुगमता रैकिंग में चीन को नीचे धकेला। विश्व बैंक की संशोधित रिपोर्ट में सात पायदान लुढ़़क कर चीन 85वें स्थान पर पहुंचा। भारत 14 पायदान सुधर कर 63वें स्थान पर। दैनिक भास्कर उम्मीदों का अंक शीर्षक से लिखता है-कोरोना के बाद से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल में भारत दुनिया में सबसे आगे। रेटिंग एजेंसी पी. डब्ल्यु. सी. के अनुसार अर्थव्यवस्थाओं में सर्वाधिक वृद्धि भारत में हुई।

 

* ब्रिटेन में कोरोना विषाणु की नई प्रजाति के कहर पर हिन्दुस्तान का कहना है - स्वास्थ्य मंत्रालय की संयुक्त निगरानी समूह की आज आपात बैठक में होगा विचार-विमर्श। ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन से हालात बेकाबू हुए। अमर उजाला ने स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन का उल्लेख करते हुए लिखा है - भारत में जनवरी से कोरोना का टीकाकरण संभव। पहली प्राथमिकता वैक्सीन का सुरक्षित और असरदार होना है।

 

* दैनिक भास्कर की विशेष खबर है - कश्मीर में टू-जी स्पीड के बावजूद इंटरनेट पर तेजी से फैल रहा है युवाओं का बिजनेस। स्लो इंटरनेट के बीच व्हाट्स-ऐप पर ले रहे ऑर्डर और इंस्टाग्राम पर जोड़ रहे नए-नए ग्राहक, पांच करोड़ रुपये का है इन व्यवसायों का कारोबार।