आकाशवाणी सार (20-Dec-2020)
AIR News Gist

Posted on December 20th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* ब्रिटेन ने कोरोना वायरस के नए रूप में संक्रमण के बीच सख़्त प्रतिबंध लगाए।

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 95 दशमलव पांच एक प्रतिशत हुई। वर्तमान समय में मरीजों की संख्‍या घटकर कुल रोगियों का सिर्फ तीन दशमलव शून्‍य चार प्रतिशत रह गया है।

* नेपाल में संसद भंग, चुनाव अगले साल दो चरणों में अप्रैल और मई में होंगे।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारतीय उद्योग की क्षमता और प्रतिबद्धता को दुनिया में दिखाने का यही सही समय है। उन्‍होंने उद्योग और व्यवसाय जगत का आह्वान करते हुए कहा कि वे आने वाले वर्षों में आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए अपनी पूरी शक्ति लगाएं। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कल एसोचैम फाउंडेशन सप्ताह 2020 कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि विश्‍व चौथी औद्योगिक क्रांति की ओर तेजी से बढ़ रहा है।

श्री मोदी ने कहा कि कोविड महामारी के दौर में जब दुनिया में निवेश गतिविधियां प्रभावित हुई तो भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश और विदेशी पोर्टफोलियों निवेश रिकॉर्ड स्तर पर किया गया।

 

पेनडेमिक के दौरान जब पूरी दुनिया इन्‍वेस्‍टमेंट के लिए परेशान है, तब भारत में रिकॉर्ड एफडीआई और पीएफ आई आया है। दुनिया का ये कॉनफीडेन्‍स नए स्तर पर पहुंचे, इसके लिए डोमेस्‍टीकली भी हमें अपने इन्‍वेस्‍टमेंट को कई गुना बढ़ाना है। आज आपके पास हर सेक्टर में इन्वेस्टमेंट के लिए संभावनाएं भी हैं और नए अवसर भी हैं।

 


प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया में भारत को लेकर इतनी सकारात्मक सोच पहले कभी नहीं रही। उन्होंने इस सफलता को एक सौ 30 करोड़ भारतीयों के आत्मविश्वास का फल बताया है। देश में शुरू किए गए सुधारों ने भारत में क्यों की सोच को भारत में क्यों नहीं में बदल दिया है। श्री मोदी ने कहा कि आज देश में भौतिक और डिजिटल आधारभूत संरचना खड़ी करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

 

आज देश में फिजिकल और डिजिटल इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर पर विशेष फोकस किया जा रहा है। गांव के किसान की रीच भी डिजिटली ग्‍लोबल मार्केटस तक हो, इसके लिए देश के हर गांव तक ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी पहुंचाने में हम जुटे हैं। इसी तरह हमारे आई टी सेक्टर को और ताकत देने के लिए आई टी और बीपीओ सेक्टर की बाधाएं भी हटाई गई हैं। डिजिटल स्‍पेस की सिक्योरिटी के लिए एक के बाद एक कदम उठाए जा रहे हैं।

 


प्रधानमंत्री ने कहा, अनुसंधान और विकास में निवेश को बढ़ाया जाना चाहिए।

 

भारत में आर एंड डी पर निवेश बढ़ाए जाने की बहुत जरूरत है। अमेरिका जैसे देश में जहां आर एंड डी पर 70 पर्सेंट निवेश प्राइवेट सेक्टर का होता है, हमारे यहां इतना ही पब्लिक सेक्टर द्वारा किया जाता है। इसमें भी एक बड़ा हिस्सा आई टी, फार्मा और टांर्सपोर्ट सेक्टर में है। यानि आज ज़रूरत ये है कि आर एंड डी में प्राइवेट सेक्टर की भागीदारी बढ़े। कृषि, डिफेंस, स्पेस, एनर्जी, कंस्ट्रक्शन, यानि हर सेक्टर में, हर छोटी-बड़ी कंपनी को आर एंड डी के लिए एक निश्चित अमाउंट तय करना चाहिए।

 


श्री मोदी ने कहा कि हमारे लाभ कमाने के दृष्टिकोण के पीछे समाज का व्‍यापक हित होना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश ऐसे उद्यमों और उद्यमियों के साथ है, जो युवाओं को बहुत सारे अवसर प्रदान कर सकते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के युवा नवाचार और स्टार्ट-अप क्षेत्र में अपना नाम कमा रहे है।

 


आज भारत के युवा इनोवेशन के, स्‍टार्टअप दुनिया में अपना नाम बना रहे हैं। सरकार की एक एफिशिएन्‍ट और फ्रेंडली ईको‍सिस्‍टम बनाने के लिए निरंतर कोशिश जारी है। अब एसोचैम जैसी एसोसिएशन को, आपके हर मेंबर को भी ये सुनिश्चित करना है कि इसका लाभ लास्‍ट माइल तक पहुंचे। इसके लिए इंडस्‍ट्री के भीतर भी आपको रिर्फार्मस को एनकरेज करना होगा।

 


श्री मोदी ने कहा कि अब सही ढंग से योजना बनाने और उस पर काम करने का समय है। उन्‍होंने कहा कि 27 साल बाद भारत अपनी आजादी के सौ वर्ष पूरे करेगा। ये 27 साल, न केवल भारत की वैश्विक भूमिका निर्धारित करेंगे, बल्कि यह भारतीयों के सपनों और समर्पण की परीक्षा की घड़ी भी होगी।

 

आने वाले 27 साल भारत के ग्‍लोबल रोल को ही तय करने वाले इतना नहीं हैं, बल्कि ये हम भारतीयों के ड्रीम्‍स और डेडीकेशन दोनों का टेस्‍ट करने वाले हैं। ये समय भारतीय इंडस्‍ट्री के रूप में आपकी कैपेबिलिटी, कमिटमेंट और करेज को दुनिया भर को हमें एक बार विश्‍वास के साथ दिखा देना है और हमारा चैलेंज सिर्फ आत्‍मनिर्भरता ही नहीं है, बल्कि हम इस लक्ष्‍य को कितनी जल्‍दी हासिल करते हैं ये भी उतना ही महत्‍वपूर्ण है। भारत की सफलता को लेकर आज दुनिया में जितनी पॉजिटिविटी है शायद उतनी पहले कभी नहीं हुई।

 


प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर उद्योगपति रतन टाटा को एसोचैम एंटरप्राइज ऑफ द सेंचुरी पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया।

--------------

 

* प्रवर्तन निदेशालय ने जम्मू कश्मीर क्रिकेट संघ (जेकेसीए) घोटाले के संबंध में पूर्व मुख्यमंत्री फारूख अब्दुल्ला और कई अन्य की 11 करोड़ 86 लाख रुपए की संपत्ति कुर्क कर ली है। कुर्क संपत्तियों का अंकित मूल्य 11 करोड़ 86 लाख रुपए है जबकि इनका बाजार मूल्य करीब 60 से 70 करोड़ रुपए आंका गया है। प्रवर्तन निदेशालय ने धन शोधन निवारण अधिनियम के अंतर्गत कुर्की के अस्थाई आदेश जारी किए थे। कुर्क की गई ये सभी संपत्ति जम्मू और श्रीनगर में हैं। इन संपत्तियों में दो आवासीय और एक व्‍यावसायिक संपत्ति है जबकि अन्य तीन प्‍लॉट हैं।

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा जम्मू कश्मीर क्रिकेट संघ को भेजे गए 113 करोड़ रुपए के गबन के आरोपों को लेकर फारूख अब्दुल्ला की जांच-पड़ताल की जा रही है। ये आरोप उस समय के हैं जब फारूख अब्दुल्ला जे.के.सी.ए. के अध्यक्ष थे। प्रवर्तन निदेशालय ने इस मामले में श्री अब्दुल्ला से कई बार पूछताछ की है। पिछली पूछताछ अक्तूबर में श्रीनगर में की गई थी।

-------------

* ब्रिटेन इस समय कोविड 19 की नई लहर से जूझ रहा है। इसे ध्‍यान में रखते हुए प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने इंग्लैंड में लाखों लोगों पर कोरोना वायरस को लेकर सख्त प्रतिबंध लगाए हैं। इंग्लैंड में पिछले दो हफ्तों में संक्रमण में तेजी से बढोतरी हुई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस वृद्धि की वजह वायरस का एक नया रूप है जो पहले से 70 प्रतिशत अधिक संक्रामक है। हालांकि श्री जॉनसन और उनके वैज्ञानिक सलाहकारों का मानना ​​है कि टीके अब भी असरदार होंगे। उन्होंने कहा कि सरकार को तत्काल कार्रवाई करनी होगी। सरकार ने क्रिसमस के पर्व को देखते हुए प्रतिबंधों में ढील देने की योजना को पलट दिया है।

ब्रिटेन में कल एक ही दिन में कोविड के 27 हजार 52 नए मामले सामने आए हैं और पांच सौ 34 लोगों की मृत्‍यु हुई है।

लंदन और दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड वर्तमान में नियमों के त्रि-स्तरीय प्रणाली के उच्चतम स्तर पर हैं और अब इसे नए चौथे स्तर पर ले जाया जाएगा। लोगों को आवश्यक कारणों को छोड़कर घर पर रहना होगा और गैर-जरूरी खुदरा दुकानें बंद रहेगी।

--------------

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के गुरुद्वारा रकाबगंज में गुरु तेग बहादुर को श्रद्धांजलि अर्पित की। गुरु तेगबहादुर ने 1675 में महान कार्य के लिए सर्वोच्‍च बलिदान दिया था।

 

श्री मोदी ने ट्वीटर पर कहा कि आज सुबह ऐतिहासिक गुरूद्वारा रकाबगंज साहिब में प्रार्थना की जहां गुरू तेग बहादुर का अंतिम संस्‍कार किया गया था।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह गुरुजी का आशीर्वाद ही है कि उनके 400वें प्रकाश पर्व का विशेष अवसर एनडीए सरकार के कार्यकाल में ही होगा। श्री मोदी ने इस अवसर को ऐतिहासिक ढंग से मनाने और गुरु तेगबहादुर के आदर्शों पर चलने की अपील की।

 

बिना किसी योजना और सुरक्षा के गुरुद्वारे जाने की प्रधानमंत्री की पहल से श्रृद्धालुओं को कोई परेशानी नहीं हुई।

 

प्रधानमंत्री ने कल शहीदी दिवस पर गुरु तेग बहादुर को श्रद्धाजंलि अर्पित की और न्‍यायपूर्ण तथा समावेशी समाज के लिए उनके साहसिक दृष्टिकोण का स्‍मरण किया।

 

नौवें गुरू तेग बहादुर का जन्‍म 1621 में हुआ था। श्री मोदी सहित दुनियाभर में लाखों लोगों ने गुरु तेगबहादुर की दया और दूसरों की मदद करने की भावना से प्रेरणा ली है। सिख परम्परा के अनुसार गुरू तेगबहादुर कश्मीरी पंडितों के अधिकारों के लिए लडे जो मुगल शासक के अत्याचार से पीडित होकर उनके पास आए थे और कर हटवाने का अनुरोध किया था। मुगल शासक के आदेश पर 1675 में सरेआम गुरूतेग बहादुर का सर कलम कर दिया गया था।  

--------------------------- 

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर बढ़कर 95 दशमवल पांच एक प्रतिशत हो गई है। पिछले चौबीस घंटों में 29 हजार से अधिक कोविड रोगी स्‍वस्‍थ हुए। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार स्‍वस्‍थ होने वालों की कुल संख्‍या बढ़कर 95 लाख 80 हजार हो गई है। वर्तमान में देश में संक्रमण के तीन लाख पांच हजार मरीज हैं और यह कुल मरीजों का तीन दशमलव शून्‍य चार प्रतिशत है। मंत्रालय ने बताया कि 33 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में कोविड के बीस हजार से भी कम मरीज वर्तमान समय में हैं। इसमें से केरल और महाराष्‍ट्र में चालीस प्रतिशत मरीज हैं।


पिछले चौबीस घंटे के दौरान 26 हजार छह सौ 24 नए रोगी सामने आए, जिसे मिलाकर देश में अब तक कुल संक्रमित लोगों की संख्‍या बढ़कर एक करोड़ 31 हजार दर्ज की गई है। मंत्रालय के अनुसार जांच, संपर्क और उपचार के तीन स्‍तरों को प्रभावकारी तरीके से लागू करने के कारण देश में बड़ी संख्‍या में लोग स्‍वस्‍थ हुए हैं और मरने वालों की संख्‍या में कमी आई है। वर्तमान में देश में मृत्‍यु दर एक दशमलव चार पांच प्रतिशत है, जो दुनिया में सबसे कम है। पिछले चौबीस घंटें में तीन सौ 41 लोगों की मौत के साथ अब तक मरने वालों की संख्‍या एक लाख 45 हजार चार सौ 77 दर्ज की गई। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद् के अनुसार पिछले चौबीस घंटों के दौरान 11 लाख सात हजार जांच की गई। अब तक कुल मिलाकर 16 करोड़ 11 लाख कोविड जांच की जा चुकी है।

-----

* गृह राज्‍यमंत्री नित्‍यानंद राय ने आरोप लगाया है कि कृषि कानूनों के विरोधी लद्दाख समेत रणनीतिक स्‍थानों पर तैनात सेना की टुकडि़यों के लिए आपूर्ति श्रृंखला को तोड़ने का प्रयास कर रहे हैं। विरोध प्रदर्शनों को बढ़ावा देने के लिए विपक्ष की आलोचना करते हुए श्री राय ने कहा कि निहित स्‍वार्थों के कारण लोग किसानों को भ्रमित कर रहे हैं, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व वाली केंद्र सरकार ने तर्कसंगत मांगो को स्‍वीकार कर लिया है।


श्री राय ने पटना में पार्टी कार्यकर्ताओं और किसानों की एक सभा को संबोधित करते हुए नए कृषि कानूनों को सही ठहराया। उन्‍होंने चुनौती दी कि मोदी के नेतृत्‍व के समय कोई भी किसानों को धोखा देने का साहस नहीं कर सकता। उन्‍होंने दोहराया कि भारतीय जनता पार्टी किसानों की कृषि आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है। श्री राय ने कांग्रेस की आलोचना करते हुए पिछली सरकारों के कार्यों को गिनाया। उन्‍होंने कहा कि पिछले सात दशक में किसानों के आर्थिक हितों की अनदेखी की गई है।


समाचार पत्रों की सुर्खियों से-


* एसोचैम फाउंडेशन वीक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन आज प्रकाशित अखबारों की प्रमुख सुर्खी है। सुधारों ने बदली देश की तस्वीर, नये कृषि सुधारों के लाभ किसानों को मिलने शुरू। प्रधानमंत्री का यह वक्तव्य दैनिक जागरण की पहली खबर है। मोदी बोले - आत्मनिर्भर भारत बनाने में मदद करे उद्योग जगत। राष्ट्रीय सहारा के मुख पृष्ठ पर है। वहीं पंजाब केसरी लिखता है - आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य की पूर्ति के लिए जुटना होगा। राजस्थान पत्रिका ने लिखा है - एसोचैम में पीएम : अब निवेशक कहते हैं व्हाई नॉट इंड़िया।

 

* जनसत्ता ने श्री अमित शाह का यह बयान दिया है - चुनाव आने तक अकेली रह जायेंगी ममता।

 

* जनसत्ता ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का यह बयान सचित्र प्रकाशित किया है - भारत के आत्मसम्मान पर चोट बर्दाश्त नहीं।

 

* 48 किलोमीटर रेंज की स्वदेशी होवित्जर तोप का सफल परीक्षण, अमर उजाला की सुर्खी है। डीआरडीओ ने कहा - दुनिया में सबसे बेहतरीन इस तोप से भारत की जरूरतें पूरी होंगी।

 

* देश में कोरोना की दूसरी लहर आने की उम्मीद कम, ठीक हो चुके लोगों में भारत पहले नंबर पर दैनिक ट्रिब्यून के मुख पृष्ठ का समाचार है।

 

* कोरोना इफेक्ट शीर्षक से दैनिक भास्कर की सुर्खी है - पहली बार कुंभ में स्नान करने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी होगी, कोरोना जांच के लिए तीन बड़े कोविड केयर सेंटर भी बनेंगे।