आकाशवाणी सार (29-Dec-2019)
AIR News Gist

Posted on December 30th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*वित्तमंत्री ने कहा- पहली जनवरी से रूपे कार्ड और यू.पी.आई. से लेनदेन पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट- एम.डी.आर. नहीं लगेगा।

*भारत की पांच महिला मुक्केबाजों ने ओलिंपिक क्वालीफायर्स के लिए अपना स्थान पक्का किया।

*गृहमंत्री अमित शाह ने फिर कहा-- सरकार, अर्द्धसैन्‍य बलों के जवानों के लिए सौ दिन का अवकाश सुनिश्चित करने को प्रतिबद्ध।

*झारखंड में हेमंत सोरेन ने मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली। मंत्रिमंडल की पहली बैठक में कई महत्‍वपूर्ण फैसले किए गए।

*अमिताभ बच्‍चन दादा साहेब फाल्‍के पुरस्‍कार से सम्‍मानित।

*ऑस्‍ट्रेलिया के विक्‍टोरिया में तेजी से फैलती जंगल की आग के बीच हजारों लोगों को सुरक्षित जगह पर जाने को कहा गया।

*भारतीय ग्रैंडमास्‍टर कोनेरू हम्‍पी महिलाओं की विश्‍व रैपिड शतरंज चैंपियन बनीं।

 

समाचार विस्तार से-

 

*डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान सुविधा पर लगने वाला शुल्‍क मर्चेंट डिस्‍काउंट रेट-एम.डी.आर. पहली जनवरी से रू-पे कार्ड और यू.पी.आई. से लेन-देन पर नहीं लगेगा। वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कल सार्वजनिक क्षेत्र बैंक प्रमुखों, भारतीय बैंक संघ के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी और निजी क्षेत्र बैंक प्रतिनिधियों के साथ बैंकिंग मुद्दों पर विचार-विमर्श के बाद यह घोषणा की।

मुझे यह बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि बजट में की गई घोषणाओं को लेकर एक जनवरी 2020 से अधिसूचनाएं जारी हो जाएंगी। अधिसूचित की जाने वाली भुगतान माध्यमों पर एम.डी.आर शुल्क नहीं लगाया जाएगा।

वित्‍त मंत्री ने कहा कि अब 50 करोड़ रुपए या अधिक के टर्न ओवर वाली सभी कंपनियों को अपने ग्राहकों को रू-पे डेबिट कार्ड और यू.पी.आई. क्‍यू आर कोड से भुगतान की सुविधा उपलब्‍ध करानी होगी। सभी बैंक भी रूपे डेबिट कार्ड और यू.पी.आई. को प्रचलित करने का अभियान शुरू करेंगे।

एम.डी.आर. किसी व्‍यापारी द्वारा ग्राहकों से डिजिटल माध्‍यम से भुगतान स्‍वीकार करने पर बैंक को दिया जाने वाला शुल्‍क है।

वित्‍तमंत्री ने जब्‍त परिसंपत्तियों की बिक्री के लिए साझा ई-नीलामी प्‍लेटफॉर्म भी शुरू किया। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने इस प्‍लेटफॉर्म पर 35 हजार ऐसी परिसंपत्तियों का विवरण अपलोड कर दिया है।

श्रीमती सीतारामन ने कहा कि बैंकों को मजबूती देने के लिए उनमें हाल में लगाए गए 60 हजार करोड़ रुपए के अलावा आठ हजार 855 करोड़ रुपए की अतिरिक्‍त राशि देने की मंजूरी ली गई है और जल्‍द ही इसे जारी कर दिया जाएगा।

-----------

*बॉक्सिंग-ओलंपिक क्‍वालीफायर्स के लिए भारत की पांच महिला मुक्‍केबाजों ने अपना स्‍थान पक्‍का कर लिया है। नई दिल्‍ली के इंदिरा गांधी स्‍टेडियम में आयोजित स्‍पर्धा में मैरीकॉम ने 51 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में निकहत ज़रीन को 9-1 से हराया। साक्षी चौधरी, सिमरनजीत कौर, लवीना बोर्गोहाइन और पूजा रानी ने मुकाबले जीतकर भारतीय दल में अपनी जगह पक्‍की कर ली।

महिलाओं के लिए ओलंपिक क्‍वालीफायर्स एशिया-ओशेनिया तीन फरवरी से 14 फरवरी तक चीन में वुहान में होगा।

-----------

*बॉर्डर गार्ड्स बांग्‍लादेश के महानिदेशक मेजर जनरल शफीनुल इस्‍लाम ने कहा है कि राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर तैयार करने की प्रक्रिया भारत का आंतरिक मामला है। नई दिल्‍ली में बातचीत में मेजर जनरल इस्‍लाम ने कहा कि दोनों देशों की सीमाओं की पहरेदारी करने वाले बलों के बीच तालमेल बहुत अच्‍छा है और बॉर्डर गार्ड्स बांग्‍लादेश सीमा पार करके अवैध रूप से भारत आने वालों को रोकने के प्रयास जारी रखेगा।

मेजर जनरल इस्‍लाम के नेतृत्‍व में बॉर्डर गार्ड्स बांग्‍लादेश का शिष्‍टमंडल भारत के दौरे पर हैं।

------------------
*पेजावर मठ के विश्‍वेश तीर्थ स्‍वामी का आज सुबह कर्नाटक के तटवर्ती शहर उडुपी में देहावसान हो गया। वे 88 वर्ष के थे। श्री विश्‍वेश तीर्थ पेजावर मठ के 32वें स्‍वामी थे। उन्‍होंने गरीबों के लिए कई अस्‍पताल, छात्रावास और विद्यालय स्‍थापित किए थे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने श्री विश्‍वेश तीर्थ के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है।

------------------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि हर नागरिक के लिए आत्‍म-निर्भर बनना और गरिमामय जीवन जीना बहुत जरूरी है। आज आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने लोगों से आग्रह किया कि वे स्‍वदेशी की भावना को अपनाकर स्‍थानीय रूप से बने उत्‍पादों की खरीद को प्राथमिकता दें ताकि इससे स्‍थानीय लोगों के जीवन में खुशहाली आए।


हम देशवासी local खरीदने का आग्रह रखें।आज फिर से एक बार मेरा सुझाव है, क्या हम स्थानीय स्तर पर बने उत्पादों को प्रोत्साहन दे सकते हैं? क्या अपनी खरीदारी में उन्हें प्राथमिकता दे सकतें हैं? क्या हम Local Products को अपनी प्रतिष्ठा और शान से जोड़ सकते हैं? क्या हम इस भावना के साथ अपने साथी देशवासियों के लिए समृद्धि लाने का माध्यम बन सकते हैं?


प्रधानमंत्री ने इस संदर्भ में उत्‍तर प्रदेश में फूलपुर की महिलाओं का उदाहरण दिया जिन्‍होंने स्‍वयं सहायता समूह बनाकर चप्‍पल बनाने का काम शुरू किया और बाद में ग्रामीण आजीविका मिशन की सहायता से चप्‍पल बनाने वाली इकाई स्‍थापित की। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की युवा पीढ़ी राष्‍ट्र की प्रगति और विकास में उत्‍प्रेरक की भूमिका निभाएगी। श्री मोदी ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि आने वाले दशक में भारत की प्रगति और विकास में 21-वीं सदी में जन्‍में नौजवानों का भरपूर योगदान रहेगा। उन्‍होंने यह भी कहा कि राष्‍ट्र आज अपने नौजवानों की बदौलत नई ऊंचाइयों को छूने की प्रतीक्षा कर रहा है। प्रधानमंत्री ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि नए दशक में युवाओं की सामूहिक शक्ति से देश का अधिक विकास होगा। उन्‍होंने कहा कि जेन-नेक्‍स के नाम से प्रसिद्ध हमारी नौजवान पीढ़ी भारत के आधुनिकीकरण में अहम भूमिका निभाएगी। श्री मोदी ने कहा कि हमारी युवा पीढ़ी को अराजकता से नफरत है और वह अव्‍यवस्‍था तथा अस्‍थि‍रता को भी बर्दाश्‍त नहीं करती।


भारत में, यह दशक, ये decade, न केवल युवाओं के विकास का होगा, बल्कि, युवाओं के सामर्थ्य से, देश का विकास करने वाला भी साबित होगा और भारत आधुनिक बनाने में इस पीढ़ी की बहुत बड़ी भूमिका होने वाली है, ये मैं साफ अनुभव करता हूँ। आने वाली 12 जनवरी को विवेकानंद जयंती पर, जब देश, युवा-दिवस मना रहा होगा, तब प्रत्येक युवा, इस दशक में, अपने इस दायित्व पर जरुर चिंतन भी करें और इस दशक के लिए अवश्य कोई संकल्प भी लें।


राष्‍ट्रीय युवा दिवस के रूप में 12 जनवरी को मनाई जाने वाली स्‍वामी विवेकानंद जयंती का जि़क्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस अवसर पर सभी युवाओं को अपनी जिम्‍मेदारियों के बारे में चिंतन करना चाहिए।


स्वामी विवेकानंद जी ने कहा था मेरा विश्वास युवा पीढ़ी में है, इस आधुनिक generation में है, modern generation में है, और, उन्होंने विश्वास व्यक्त किया था, इन्हीं में से, मेरे कार्यकर्ता निकलेंगे। विवेकानंद जी के अनुसार, युवा वह है जो energy और dynamism से भरा है और बदलाव की ताकत रखता है। मुझे पूरा विश्वास है कि भारत में, यह दशक, ये decade,न केवल युवाओं के विकास का होगा, बल्कि, युवाओं के सामर्थ्य से, देश का विकास करने वाला भी साबित होगा।


प्रधानमंत्री ने कहा कि युवाओं ने समाज को एकजुट करने में भी नए कीर्तिमान बनाए हैं और लोगों को ऐसा करने की प्रेरणा भी दी है। जनता के साथ भावनात्‍मक संपर्क कायम करते हुए श्री मोदी ने बिहार के बेतिया में के. आर. हाई स्‍कूल के पूर्व छात्रों के संगठन "संकल्‍प-95" का उल्‍लेख किया। इस संगठन ने जनता के लिए नि:शुल्‍क जन-स्‍वास्‍थ्‍य शिविर का सफल आयोजन किया। उनका यह प्रयास एक मिसाल बनकर सामने आया है। प्रधानमंत्री ने जम्‍मू-कश्‍मीर में "हिमायत" नाम के कौशल विकास कार्यक्रम का उल्‍लेख करते हुए कहा कि यह भी बड़ा लोकप्रिय हुआ है और इसके अंतर्गत पिछले दो सालों में 18 हजार नौजवानों को 17 अलग-अलग व्‍यवसायों में प्रशिक्षण दिया गया है।

--------------
*लद्दाख के किसानों, पश्‍मीना उत्‍पादकों और अन्‍य कलाकारों ने आम जनता से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कम से कम दो साल तक स्‍थानीय उत्‍पाद खरीदने की अपील पर खुशी जाहिर की है। प्रधानमंत्री ने आज के मन की बात कार्यक्रम में स्‍वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए आम जनता से स्‍थानीय उत्‍पाद अपनाने का आग्रह किया। उन्‍होंने कहा कि यह महात्‍मा गांधी की भावना के अनुरूप होगा। लद्दाख में परिधानों तथा खाद्य पदार्थों का बहुतायत में उत्‍पादन होता है। क्षेत्र के कई अनूठे उत्‍पाद आधुनिकता और शहरीकरण के दौर में नज़रंदाज हो गए हैं। स्‍थानीय शिल्‍पकारों, पश्‍मीना उत्‍पादकों और किसानों का कहना है कि प्रधानमंत्री की इस अपील से उनके कारोबार में मदद मिलेगी और लद्दाख में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि जम्‍मू-कश्‍मीर उद्यम विकास संस्‍थान, संघशासित क्षेत्र लद्दाख में नया बदलाव कर रहा है। यह संस्‍थान रोजगार सृजन और कौशल विकास के केंद्र चला रहा है। इसी तरह प्रधानमंत्री ने खगोलिकी क्‍लब के जरिए तारों की स्थिति समझने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा देने का आग्रह भी किया। ऊंचाई पर स्थित लद्दाख, तारों की स्थिति समझने के लिए आदर्श स्थिति है। लद्दाख में कोई भी व्‍यक्ति बिना किसी उपकरण की सहायता से तारों और ग्रहों की स्थिति देख सकता है।

---------------

*झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता हेमन्‍त सोरेन ने आज रांची में राज्‍य के ग्‍यारहवें मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्‍यपाल द्रौपदी मुर्मू ने रांची के मोरहाबादी मैदान में आयोजित समारोह में श्री सोरेन को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी। झारखंड मुक्ति मोर्चा नेता राज्‍य में कांग्रेस और राष्‍ट्रीय जनता दल के साथ गठबंधन सरकार का नेतृत्‍व कर रहे हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष डॉक्‍टर रामेश्‍वर ओरांव और झारखंड विधानसभा के पूर्व-अध्‍यक्ष आलमगीर आलम तथा राष्‍ट्रीय जनता दल के विधायक सत्‍यानंद भोक्‍ता ने भी मुख्‍यमंत्री के साथ कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। हमारी संवाददाता ने खबर दी है कि शपथ ग्रहण के बाद मंत्रीमंडल की पहली बैठक में छह जनवरी से विधानसभा का सत्र बुलाने के साथ और कई महत्‍वपूर्ण फैसले किये गए।


शपथ ग्रहण समारोह के बाद नए मंत्रिमंडल की प्रथम बैठक आज आयोजित की गई जिसमें तीन प्रस्‍तावों को मंजूरी दी गई है। वरिष्‍ठ नेता स्‍टीफन मरांडी के नाम की प्रोटेम स्‍पीकर के रूप में अनुशंसा की गई है और पथलगढ़ी आंदोलन के दौरान सभी मामलों को वापस लेने के लिए आवश्‍यक कार्यवाई का निर्देश दिया गया है। श्री सोरेन का यह मुख्‍यमंत्री के रूप में दूसरा कार्यकाल है और वे देश के सबसे युवा मुख्‍यमंत्री रह चुके हैं।

--------------

*गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि सरकार यह सुनिश्चित करने के प्रति प्रतिबद्ध है कि अर्द्धसैनिक बलों के प्रत्‍येक जवान को प्रतिवर्ष सौ दिन अपने परिवार के साथ बिताने का अवसर मिले। नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल-सीआरपीएफ के महानिदेशालय भवन की आधारशिला रखते हुए उन्‍होंने यह बात कही।


हमने तय किया है कि हर सशस्‍त्र बल का जवान कम से कम सौ दिन अपने परिवार के साथ रहकर अपने परिवार की चिंता कर सके। इस प्रकार की व्‍यवस्‍था हम करना चाहते हैं और इसके लिए एक कमेटी भी बनाई है। मैंने सभी सशस्‍त्र बलों के डीजीस से सुझाव भी मांगे हैं, एक कम्‍पयूटीआरडज तैनाती का साफ्टवेयर भी कुछ संस्‍थाओं को मैंने व्‍यक्तिगत तौर पर बनाने के लिए दिया है।

-----------------

*ऑस्‍ट्रेलिया के विक्‍टोरिया प्रांत में जंगलों में लगी आग के कारण हजारों स्‍थानीय निवासियों और टूर ऑपरेटरों को सुरक्षित जगह जाने को कहा गया है। क्षेत्र में तापमान 40 डिग्री सेल्शियस से ऊपर बना हुआ है और आंधी चल रही है। 

--------------

*भारतीय ग्रैंडमास्‍टर कोनेरू हम्‍पी ने महिला विश्‍व रैपिड शतरंज चैंपियनशिप में चीन की लेई टिंगजी को टाईब्रेकर में हराकर खिताब जीत लिया है। रूस के मास्‍को में 12वें दौर के बाद हम्‍पी और टिंगजी के नौ-नौ अंक थे, इसलिए आर्मेगेडोन गेम से विजेता का फैसला हुआ। टिंगजी को रजत, जबकि तुर्की की एकेटरिना अटालिक को कांस्‍य पदक से संतोष करना पड़ा। इसके साथ ही हम्‍पी मौजूदा प्रारूप में रैपिड खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय बन गईं। हम्‍पी ने 2016 में शतरंज को विराम देने का फैसला किया था, जिसने खेल प्रेमियों को निराश कर दिया था। इसके बाद हम्‍पी मां बनीं और दो साल तक शतरंज से दूर रहीं। 2018 में जब उन्‍होंने वापसी की, तो उनके प्रदर्शन के बारे में संशय था कि शायद वे अब उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन न कर पाएं। इससे पहले, विश्‍वनाथन आनंद ने 2017 में ओपन वर्ग में यह खिताब जीता था। पुरुषों का खिताब नॉर्वे के मैग्‍नस कार्लसन ने जीता।

----------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*बर्फीली ठंड से समूचे उत्तर भारत के ठिठुरने की खबर आज सभी अखबारों ने मुख्य पृष्ठ पर अलाव सेकते लोगों, बर्फ में खेलते युवाओं और कोहरे की चपेट में यातायात के रेंगते हुए चित्र के साथ दी है। नवभारत टाइम्स ने लिखा है-''आवाजाही पर ब्रेक''। नाथुला में सेना ने बर्फबारी से फंसे एक हजार सात सौ पर्यटकों को सुरक्षित निकाला। अमर उजाला लिखता है-दिल्ली में उड़ानें प्रभावित। गिरता तापमान शीर्षक के दैनिक भास्कर ने लेह की सिंधु नदी का बेहद खुबसूरत रंगीन चित्र दिया है-सिंधु नदी जमकर हुई बर्फ, उसके ऊपर खेल रहे हैं आईस स्केटिंग।

*अखबारों ने वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन की बैंक प्रमुखों के साथ हुई बैठक और उसमें कही गई प्रमुख बातों का जिक्र पहले पन्ने पर किया है। जनसत्ता लिखता है वित्त मंत्री ने कहा, ''नेकनियती से किए गए फैसलों का बचाव करेंगे।''

*राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है-अहमदाबाद-मुंबई के बीच भारतीय रेलवे 17 जनवरी से तेजस रेलगाड़ी का परिचालन शुरु करेगा। अभी तक यह दिल्ली-लखनऊ के बीच चलती है।

*अमर उजाला की पहली सुर्खी है- मुंबई में फिल्मकार और कवि गुलजार ने एक साहित्य सम्मेलन में कहा-''आज के दौर में साहित्यकार ही सीधे-साफ तरीके से कह पा रहा है।''

*दैनिक भास्कर ने लिखा है- अगले वर्ष जुलाई में मंगलग्रह पर जाने वाला नासा का रोवर प्राचीन जीवन के निशान खोजेगा। इसमें 23 कैमरे लगे होंगे।