आकाशवाणी सार (25-Dec-2019)
AIR News Gist

Posted on December 26th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा - डिजिटल रेडियो 2024 में शुरू किया जाएगा।

*जल जीवन मिशन के तहत अगले पांच वर्ष में 15 करोड़ घरों तक, स्‍वच्‍छ पेयजल पहुंचाने का लक्ष्‍य।

*सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा - अगले वर्ष तक मार्च देश के सभी गांवों में नि:शुल्‍क वाईफाई सेवा उपलब्‍ध हो जाएगी।

 

समाचार विस्तार से-


*राष्ट्र महान शिक्षाविद और स्वतंत्रता सेनानी भारत रत्न पंडित मदन मोहन मालवीय की जयंती पर उनका स्मरण कर रहा है। महामना मदन मोहन मालवीय ने आधुनिक शिक्षा को बढ़ावा देने के अथक प्रयास किया।

-----------
*झारखंड में महागठबंधन के नेता हेमंत सोरेन इस महीने की 29 तारीख को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। रांची में राज्यपाल द्रौपदी मूर्मू को नई सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद उन्होंने यह जानकारी दी। राज्यपाल ने श्री सोरेन को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था। कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल ने हेमंत सोरेन के समर्थन में राज्यपाल को पत्र सौंपा है। हाल में संपन्न विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल गठबंधन को बहुमत मिला है।

-----------
*सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि 2024 में डिजिटल रेडियो की शुरूआत की जाएगी।श्री जावड़ेकर ने कहा कि डिजिटल रेडियो की आवाज ज्यादा स्‍पष्‍ट सुनी जाएगी तथा रेडियो की पहुंच भी बढ़ेगी।

---------------------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने किसानों से ऐसी फसलें उगाने का अनुरोध किया है जिनमें कम पानी की आवश्‍यकता हो।नई दिल्‍ली में अटल भूजल योजना का शुभारंभ करने के बाद उन्‍होंने लोगों से आग्रह किया कि वे दैनिक घरेलू कार्यों में पानी का दुरूपयोग न करें। उन्‍होंने स्‍टार्टअप्‍स से ऐसी प्रोद्योगिकी का विकास करने को कहा जिससे पानी की कम से कम खपत हो। प्रधानमंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन देश के प्रत्‍येक परिवार को नल से जल की आपूर्ति की दिशा में महत्‍वपूर्ण कदम है।


आज देश के तीन करोड़ घरों में ही नल से जल पहुंचता है। अठारह करोड़ ग्रामीण घरों में से सिर्फ तीन करोड़ घरों में सत्‍तर साल में जो काम हुआ हैं हमें उससे अनेक गुणा काम आने वाले पांच साल में करना है यानि पांच साल में पंद्रह करोड़ घरों तक पाइप से पानी पहुंचाना है।


प्रधानमंत्री ने प्रत्‍येक गांव में जल कार्य योजना और जल निधि बनाने का आह्वान किया।


हर गांव के लोग पानी एक्‍शन प्‍लान बनाएं, पानी फंड बनाएं। आपके गांव में पानी से जुड़ी से योजनाओं में अनेक योजनाओं के तहत पैसा आता है। इन सबको मिलाकर उसका सही उपयोग करना चाहिए। हमें यह व्‍यवस्‍था बनानी होगी कि सारा पैसा एक ही जगह और एक ही तरीके से खर्च हो तो परिणाम भी सामने आएगा।

-------------------

*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर आज लखनऊ में अटल चिकित्सा विश्वविद्यालय के भवन की आधारशिला रखी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस विश्वविद्यालय से राज्य में चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव आएंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि बीमारियों की रोकथाम का सबसे बेहतर तरीका स्वच्छता है और इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार स्वच्छ भारत अभियान, उज्ज्वला और आयुष के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं के विकास पर जोर दे रही है। 


इससे पहले, प्रधानमंत्री ने लखनऊ में सचिवालय लोक भवन के प्रांगण में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 25 फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया।

 

-------------------

*लोक शिकायत और पेंशन राज्यमंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने सुशासन दिवस पर नई दिल्ली में सुशासन सूचकांक जारी किया। यह दिवस पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर मनाया जाता है।

-------------------

*संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि अगले वर्ष मार्च तक भारतनेट के माध्यम से देशभर के सभी गांवों में मुफ्त वाईफाई सेवाएं प्रदान करा दी जाएंगी। आज हरियाणा के रेवाड़ी में डिजिटल ग्राम गुरवारा का उद्घाटन करते हुए श्री प्रसाद ने कहा कि मंत्रालय ने पहले ही भारतनेट के ज़रिए एक लाख 30 हजार ग्राम पंचायतों को जोड़ दिया है। इसे ढाई लाख ग्राम पंचायतों तक ले जाने का लक्ष्य है।

-------------------

राष्ट्रमंडल खेल महासंघ ने भारतीय ओलंपिक संघ से राष्ट्रमंडल निशानेबाजी चैम्पियनशिप 2022 के आयोजन के लिए ‘‘औपचारिक’’ प्रस्ताव देने को कहा है। 2022 में बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों से निशानेबाजी को बाहर किये जाने पर भारत के कड़े विरोध के बाद ये प्रस्ताव दिया गया है।


इस प्रस्ताव को जनवरी के प्रारंभ में राष्ट्रमंडल खेल महासंघ की खेल समिति के सामने पेश करने को कहा गया है, जिसे मंजूरी के लिए इसकी कार्यकारी समिति को भेजा जायेगा।


पांच दिसंबर को म्यूनिख में राष्ट्रमंडल खेल महासंघ और अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ की बैठक के बाद यह प्रस्ताव आया है।


भारतीय ओलंपिक संघ ने निशानेबाजी को राष्ट्रमंडल खेलों से हटाए जाने के विरोध में इन खेलों से हटने की धमकी दी थी।


राष्ट्रमंडल खेलों में भारत ने निशानेबाजी में हमेशा काफी पदक जीते हैं। गोल्ड कोस्ट में पिछली प्रतियोगिता में भारत ने सात स्वर्ण सहित 16 पदक जीते थे। 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

*जम्‍मू कश्‍मीर से अर्धसैनिक बलों की 72 टुकडि़यां हटाने का गृह मंत्रालय का फैसला अखबारों की सुर्खियां बना है।

*लगभग सभी अखबारों ने एक एजेंसी को दिये इंटरव्‍यू में गृहमंत्री द्वारा अल्‍पसंख्‍यकों को अफवाहों से बचने की फिर से सलाह और यह स्पष्‍ट करने क कि एन पी ए का एन आर सी से कोई संबंध नहीं है- प्रमुखता से दिया है।

*जनगणना 2021 और राष्‍ट्रीय जनसंख्‍या रजिस्‍टर को अपडेट करने के आशय के प्रस्‍ताव को मंत्रिमण्‍डल की बैठक में मंजूरी दिये जाने की खबर लगभग सभी अखबारों की पहली खबर बनी है।

*चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ पद पर मुहर लगने को सभी अखबारों ने महत्‍व दिया है। नवभारत टाइम्‍स के शब्‍द हैं- सरकार को पहली बार मिलेगा सैन्‍य सलाहकार।

*दैनिक ट्रिब्‍यून की खबर है- रोहतांग दर्रे के नीचे बनाई गई रणनीतिक महत्‍व की सुरंग का नामकरण अटल जी के नाम पर और आज अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के अवसर पर इसे लागू किया जाएगा। अखबार ने लिखा है- तीन हजार मीटर की ऊंचाई पर बनाई गई आठ दशमलव आठ किलोमीटर लम्‍बी यह सुरंग दुनिया की सबसे लम्‍बी सुरंग है जिससे मनाली से लेह की दूरी 46 किलोमीटर कम हो जाएगी।

*ईसा मसीह के जन्‍मदिन पर आज सभी अखबरों ने रंग बिरंगे खूबसूरत चित्र दिये हैं। क्रिस‍मस की शुभकामनाओं के साथ अखबारों ने देश के विभिन्‍न भागों और समूचे विश्‍व में आस्‍था के साथ मनाये जाने वाले इस त्‍योहार की विशेषताओं और तैयारियों को रेखांकित किया है।