आकाशवाणी सार (22-Dec-2019)
AIR News Gist

Posted on December 23rd, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*जीएसटी परिषद ने वर्ष में एक बार दरों में बदलाव का निर्णय लिया; राजस्व संग्रह स्थिर होने तक जीएसटी दरों में कोई वृद्धि नहीं।

*नागरिकता संशोधन अधिनियम पर भाजपाव्यापक जनसंपर्क अभियान चलाएगी, नए कानून के समर्थन में लोग सामने आए।

*क्‍यूबा में 40 वर्ष बाद मैनूएल मॅरो क्रूज देश के पहले प्रधानमंत्री नियुक्‍त।

 

समाचार विस्तार से-

*भारतीय जनता पार्टी ने विपक्षी दलों के झूठ का पर्दाफाश करने और नागरिकता संशोधन अधिनियम के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए एक जनसंपर्क कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है। भारतीय जनता पार्टी महासचिव भूपेन्द्र यादव ने कहा कि पार्टी सीएए के बारे में पूरे देश में 250 से अधिक संवाददाता सम्मेलन करेगी।

----------

*वार्षिकी 2019 के अंतर्गत प्रस्‍तुत है भारी उद्योग मंत्रालय की उपलब्धियों का ब्‍यौरा-


इस साल फेम इंडिया वीक के तहत विद्युत वाहनों को बढ़ावा देने के लिए भारी उद्योग मंत्रालय द्वारा 64 शहरों के लिए छह हजार ई-बसों को स्‍वीकृति दी गई है। सरकार के इस कदम का उद्देश्‍य विद्युत वाहनों को बढ़ावा देकर वाहनों से होने वाले प्रदूषण पर नियंत्रण लाना है। साथ ही भारी हैवी इलेक्‍ट्रिक लिमिटेड ने इसरो द्वारा विकसित लिथियम आइल आधारित बैट्री के निर्माण के लिए बेंगलौर में कई कदम उठाए हैं। इस वर्ष ऑटोमोबाइल उद्योग का कारोबार आठ लाख करोड़ रूपए से ज्‍यादा का रहा जो देश के कुल सकल घरेलू उत्‍पाद का सात दशमलव एक प्रतिशत है। गौरतलब है कि ऑटोमोबाइल सेक्‍टर देश में रोजगार देने वाले बड़े क्षेत्रों में एक है, जहां तीन करोड़ सत्‍तर लाख लोगों को प्रत्‍यक्ष या अप्रत्‍यक्ष रूप से रोजगार मिलता है।

--------


*क्‍यूबा में 40 वर्ष बाद देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्‍त किया गया है। राष्‍ट्रपति मिगेल दीयास ने मैनूएल मॅरो क्रूज को देश का नया प्रधानमंत्री बनाया गया है। इस वर्ष के शुरू में देश में नया संविधान बनाया गया था। श्री मॅरो एक वास्‍तु शिल्‍पी हैं और 16 वर्षों तक क्‍यूबा के पर्यटन मंत्री रहे हैं। क्‍यूबा के पूर्व नेता फिदेल कास्‍त्रो ने 1976 में प्रधानमंत्री का पद समाप्‍त कर दिया था।

-------


*आठ पश्चिम अफ्रीकी देशों ने अपनी साझा मुद्रा का नाम बदल कर इको करने का फैसला किया है। वर्तमान में प्रचलित मुद्रा सीएफए फ्रैंक का फ्रांसीसी उपनिवेश काल से जुड़ाव खत्म करने के उद्देश्य से ऐसा किया गया है। बेनिन, बुर्किना फासो, गिनी-बिसाउ, आईवरी कोस्ट, माली, नाईजर, सेनेगल और टोगो वर्तमान में इस मुद्रा का उपयोग करते रहे हैं। गिनी-बिसाउ को छोड़कर ये सभी देश फ्रांस के उपनिवेश रहे थे।

----------

*ढाका में बंगलादेश जूनियर इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत के मीराबा लुवांग ने पुरूषों का सिंगल्‍स खिताब जीत लिया है। फाइनल में मीराबा ने मलेशिया के केन योंग ओंग को लगातार गेम में हराया।

 

-------

*भारत ने नेपाल के कीर्तिपुर में स्थित सशस्त्र पुलिस बल स्कूल के लिए बालिका छात्रावास का निर्माण किया है। भारतीय दूतावास में मिशन के उप-प्रमुख अजय कुमार ने आज काठमांडू जिले के इस दो मंजिले भवन का उद्घाटन किया।


यह स्कूल, नेपाल सशस्त्र पुलिस बल के कल्याण सेवा केंद्र के तहत बनाया गया एक शैक्षणिक संस्थान है।

------- 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

*भारत-चीन के बीच कल नई दिल्‍ली में हुई वार्ता में सीमा विवाद सुलझाने की दिशा में सकारात्‍मक पहल पर दोनों देशों की स्‍थायी कोशिशें अखबारों ने विस्‍तार से दी हैं।

*जनसत्‍ता की पहली ख़बर है - नागरिकता कानून के विरोध के बीच हज़ार से ज्‍यादा शिक्षाविदों ने समर्थन किया। शिक्षाविदों के जारी बयान में कहा गया - जानबूझ कर तनाव फैलने से बचने,संयम बरतने और दुष्‍प्रचार, साम्‍प्रदायिकता तथा अराजकता के जाल से बचें। नवभारत टाइम्‍स लिखता है - शांति से धरना-प्रदर्शन मौलिक अधिकार, लेकिन सरकार लगा सकती है वाजिब रोक।

*जम्‍मू-कश्‍मीर के अखनूर सेक्‍टर में नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम के उल्‍लंघन और भारतीय सेना द्वारा तीन पाकिस्‍तानियों को ढेर करने का समाचार जनसत्‍ता की बड़ी ख़बर है।

*अखबारों ने लिखा है - प्रधानमंत्री की सभी 56 मंत्रालयों की मैराथन समीक्षा बैठक को भी महत्‍व दिया गया है। राष्‍ट्रीयसहारा लिखता है - मंत्रियों से बोले मोदी, काम की रफ्तार बढ़ाएं।

*मौसम के हवाले से अमरउजाला ने लिखा है - दिल्‍ली-एनसीआर में छाई स्‍मॉग की चादर। हवा में नमी औरगति में कमी से प्रदूषण गंभीर स्‍तर पर रहा। हिन्‍दुस्‍तान ने दिल्‍ली की दमघोंटू हवा के कारण बुजुर्गों की सेहत पर सावधान किया है।

*दिल्‍ली के रामलीला मैदान में प्रधानमंत्री की आज होने वाली रैली को देखते हुए सुरक्षा के व्‍यापक इंतजाम के साथ यातायात प्रबंध भी अखबारों ने दिए हैं।