आकाशवाणी सार (26-Dec-2019)
AIR News Gist

Posted on December 27th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सार्वजनिक सम्‍पत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले प्रदर्शनकारियों से आत्‍मचिंतन करने को कहा; नसीहत दी कि वे यह न भूलें कि अधिकार और कर्तव्‍य दोनों एक-दूसरे से जुड़े हैं। 

*सरकार की देशभर में आकांक्षी जिलों के 75 अस्‍पतालों को मेडिकल कॉलेज का रूप देने की योजना।

*जाने-माने टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस ने अगले वर्ष सन्‍यास लेने की घोषणा की।

*दशक का अंतिम सूर्यग्रहण देश के अनेक हिस्सों में दिखाई दिया, लाखों श्रद्धालुओं ने नदियों में डुबकी लगाई।

*फनफोन तूफान से फिलिपींस का मध्‍य क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित, 20 लोगों की मौत।

 

समाचार विस्तार से-

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ हाल के विरोध प्रदर्शनों के दौरान सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले व्‍यक्तियों की निंदा की है। उन्‍होंने कहा कि हिंसा में शामिल लोगों को खुद से पूछना चाहिए कि क्‍या जो कुछ उन्‍होंने किया, वो ठीक था। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों को बताना चाहते हैं कि वे यह न भूलें कि अधिकार और कर्तव्‍य दोनों महत्‍वपूर्ण हैं और वे एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। श्री मोदी ने लखनऊ में लोक भवन में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्‍मदिवस पर उनकी प्रतिमा का अनावरण करने के बाद समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कही।

यू.पी. में जिस तरह कुछ लोगों ने विरोध प्रदर्शन के नाम पर हिंसक सरकारी सम्‍पत्ति को नुकसान पहुंचाया वो अपने घर में बैठकर के एक बार खुद को सवाल पूछें क्‍या उनका ये रास्‍ता सही था कि जो कुछ जलाया गया, बर्बाद किया गया, क्‍या उनके बच्‍चों को काम आने वाला नहीं था। झूठी अफवाहों में आकर हिंसा करने वालों को, सरकारी सम्‍पत्ति तोड़ने वालों को, मैं बहुत आग्रह से कहना चाहूंगा कि बेहतर सड़क, बेहतर ट्रांसपोर्ट सिस्‍टम, उत्‍तम सीवर लाइन नागरिकों का हक है।

श्री मोदी ने कहा कि भारत अप्रत्‍याशित सफलता के साथ वर्ष 2020 में प्रवेश कर रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार देश के सामने मौजूद समस्‍याओं और चुनौतियों के समाधान के प्रयास कर रही है। उन्‍होंने कहा कि संविधान के अनुच्‍छेद 370 और राम जन्‍मभूमि से जुड़े मुद्दे काफी समय से लंबित थे और उनकी सरकार ने इन मुद्दों को शांतिपूर्ण तरीके से हल कर लिया। श्री मोदी ने कहा कि बेटियों के सम्‍मान की रक्षा के लिए पाकिस्‍तान, बांग्‍लादेश और अफगानिस्‍तान से भारत आए लोगों को नागरिकता देने की समस्‍या का समाधान भी 130 करोड़ भारतीयों ने निकाल लिया।

श्री मोदी ने लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय की आधारशिला रखी।

श्री मोदी ने अटल भू-जल योजना की शुरूआत भी की। इसका उद्देश्‍य सात राज्‍यों में भू-जल स्‍तर में सुधार लाना है। श्री मोदी ने कहा कि अटल भू-जल योजना महाराष्‍ट्र, हरियाणा, राजस्‍थान, गुजरात, मध्‍य प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश और कर्नाटक के आठ हजार तीन सौ से अधिक गांवों में भू-जल स्‍तर सुधारने में मदद देगी।

हर गांव के लोग पानी एक्‍शन प्‍लान बनाएं, पानी फंड बनाएं। आपके गांव में पानी से जुड़ी योजनाओं में अनेक योजनाओं के तहत पैसा आता है। इन सब को मिलाकर के उसका सही उपयोग करना चाहिए। हमें ये व्‍यवस्‍था बनानी होगी कि सारा पैसा एक ही जगह और एक ही तरीके से खर्च हो तो परिणाम भी सामने आएगा।

प्रधानमंत्री ने रोहतांग दर्रे के नीचे बनाई जा रही सुरंग का नाम अटल सुरंग रखने की घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि मनाली से लेह को जोड़ने वाली अटल सुरंग से क्षेत्र के लोगों का भाग्‍य बदलेगा और पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

---------------

*केन्‍द्रीय मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा है कि सरकार देशभर के आकांक्षी जिलों में 75 अस्‍पतालों को चरणबद्ध तरीके से मेडिकल कॉलेजों में परिवर्तित करेगी। उन्‍होंने यह बात अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान भुवनेश्वर में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण करने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कही। उन्‍होंने कहा कि अगले पांच वर्षों में 49 अस्‍पतालों को मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा, जिनमें छह ओडिसा के होंगे। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि केन्‍द्र सरकार राज्‍य में दो और मेडिकल कॉलेज खोलने के ओडिसा सरकार के प्रस्‍ताव पर गंभीरता से विचार कर रही है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार केन्‍द्र ने आकांक्षी जिलों की सूची में ओडि़सा के दस जिलों को शामिल किया है। इनमें बलांगीर, ढेंकनाल, गजपति, कालाहांडी, कंधमाल, कोरापुट, मलकानगिरी, नबरंगपुर, नौपाड़ा और रायगढ़ा शामिल हैं। उन्‍होंने ओडि़सा सरकार से फिर आग्रह किया कि वे राज्‍य में आयुषमान भारत कार्यक्रम को लागू करें।

---------------

*तेलंगाना सरकार ने राज्‍य सड़क परिवहन निगम के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु मौजूदा 58 वर्ष से बढ़ाकर 60 वर्ष करने का फैसला किया है। मुख्‍यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने इससे संबंधित प्रस्‍ताव को मंज़ूरी दे दी है। एक सरकारी वक्‍तव्‍य में कहा गया है कि यह निर्णय राज्‍य सड़क परिवहन निगम के सभी कैडर के कर्मचारियों पर लागू होगा।

---------------
*वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय देश के सकल घरेलू उत्‍पाद की कुल लॉजिस्टिक लागत 14 प्रतिशत से कम करके नौ प्रतिशत करने के उद्देश्‍य से राष्‍ट्रीय लॉजिस्टिक नीति तैयार करेगा। मंत्रालय ने कहा है कि इससे व्‍यापार प्रतिस्‍पर्धा में तेज़ी आएगी। 

निर्यात को बढ़ावा देने के इरादे से, निर्यातकों के लिए एक नयी निर्यात ऋण बीमा योजना निर्विक शुरु की गई है। इस योजना के तहत निर्यातकों के लिए मूलधन और ब्‍याज दोनों मामलों में औसत लाभ साठ फीसदी से बढ़ाकर नब्‍बे फीसदी कर दिया गया है। स्‍टार्टअप इंडिया नई ऊंचाइयों पर पहुंच रही है और भारत नवाचार के क्षेत्र में दुनिया को राह दिखा रहा है। स्‍टार्टअप इंडिया इनिशिएटिव के तहत अब तक 26 हजार स्‍टार्टअप को मान्‍यता दी गई है। भारत ने पिछले चार सालों में वैश्विक नवाचार सूचकांक में 2015 के 81वें स्‍थान से छलांग लगाकर 2019 में 52वां स्‍थान हासिल किया है। प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश को बढ़ाने के इरादे से सम्‍बद्ध प्रोसैसिंग ढांचे सहित कोयला खनन गतिविधियों के लिए स्‍वत: मंजूरी मार्ग से 100 फीसदी प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश को मंजूरी दी गई है। 

---------------

*भारत के जाने माने टेनिस खिलाड़ी लियेंडर पेस ने अगले वर्ष व्‍यावसायिक खेल से संन्‍यास लेने की घोषणा की है। 46 वर्षीय पेस ने कहा है कि वे अगले सत्र के बाद टेनिस को अलविदा कहेंगे। लियेंडर पेस ने ट्वीटर पर घोषणा की कि अगले वर्ष वे चुनी हुई प्रतियोगिताओं में हिस्‍सा लेंगे ताकि विश्‍व भर में अपने प्रशंसकों से मिल सकें।

---------------

*हिंदी के प्रख्‍यात लेखक गंगा प्रसाद विमल और उनके परिवार के दो सदस्‍यों की श्रीलंका में एक सड़क दुर्घटना में मृत्‍यु हो गई। 80 वर्षीय श्री विमल अपने परिवार के साथ जिस वैन में यात्रा कर रहे थे, वह कुरुन्‍दुगाह-हथापमा इलाके में दक्षिण एक्‍सप्रेस-वे पर एक कंटेनर ट्रक से पीछे से टकरा गई।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गंगा प्रसाद विमल के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है।

---------------

*कृतज्ञ राष्‍ट्र आज महान क्रांतिकारी शहीद उधम सिंह को उनकी 120वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। उनका जन्‍म 1899 में इसी दिन पंजाब में संगरूर जिले के सुनाम में हुआ था।

उप-राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने महान स्‍वतंत्रता सेनानी उधम सिंह की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। श्री नायडू ने अपने ट्वीट में कहा कि वे स्‍वाधीनता सेनानी शहीद उधम सिंह की जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित करने में समूचे राष्‍ट्र के साथ हैं।

---------------

*रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने देश को भरोसा दिलाया है कि सेना देश की सीमाओं की रक्षा करने में पूरी तरह सक्षम है। पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम के उल्लंघन को लेकर सवाल पर राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय सेना स्थिति से निपटने के लिए हर जरूरी कदम उठा रही है। नई दिल्ली में एक समारोह के मुख्य कार्यक्रम से अलग रक्षामंत्री ने यह बात कही।


बॉर्डर को लेकर सारे देश को आश्‍वस्‍त रहना चाहिए। यही मैं कहना चाहूंगा क्‍योंकि हमारी सेना इतनी सक्षम है जो भी आवश्‍यक होगा वो सब करेगी ये आश्‍वस्‍त रहिए।

 

इससे पहले, श्री राजनाथ सिंह ने रक्षामंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार 2019 प्रदान किये। ये पुरस्कार छावनी बोर्डों के बेहतर कामकाज, दिव्यांग बच्चों के केन्द्र चलाने और स्वच्छ छवि स्वच्छ छावनी अभियान सहित आठ श्रेणियों में दिये जाते हैं।


------------

*गृह मंत्रालय ने संविधान के अनुच्‍छेद-370 और 35 ए को हटाने तथा जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख को देश के अन्‍य राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के समान स्थिति में लाने जैसे ऐतिहासिक कदम उठाए हैं। केन्‍द्र सरकार ने शिक्षा, अनुसूचित जाति और जनजाति तथा अल्‍पसंख्‍यकों के सशक्तिकरण के लिए जो कानून बनाए हैं वे अब जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख में भी लागू हो गए हैं। 


सरकार ने राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी, एनआईए को भारत के बाहर होने वाले आतंकवाद से संबंधित अपराधों की जांच के लिए अतिरिक्‍त अधिकार प्रदान किया है। हाल ही में संशोधन के बाद, गैरकानूनी गतिविधि अधिनियम में चार व्‍यक्तियों -मौलाना मसूद अजहर, हाफिज मुहम्‍मद सईद, जकी उर रहमान लखवी और दाऊद इब्राहिम को आतंकवादी घोषित किया गया है। केंद्र सरकार द्वारा उठाये गये कदमों के कारण, नक्‍सल हिंसा से प्रभावित जिलों में कमी आई है। 2010 में जहां 96 जिले नक्‍सल हिंसा से प्रभावित थे जिसकी संख्‍या घटकर 60 हो गई है। इसके अलावा केंद्र सरकार ने भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए करतारपुर साहिब कॉरिडोर का निर्माण किया है ताकि इसके माध्‍यम से लोग पाकिस्‍तान में स्थित गुरूद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शन कर सके।

------------

*संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने कहा है कि 2019 का वर्ष संयुक्त राष्ट्र में भारत की कई सफलताओं का साल रहा। एक समाचार एजेंसी के साथ बातचीत में उन्होंने कहा कि चाहे आतंकवाद का मुकाबला करने का मामला हो या जलवायु परिवर्तन अथवा सतत विकास का, भारत ने सभी क्षेत्रों में सफलताएं प्राप्त कीं। उन्होंने कहा कि आतंकवाद से संघर्ष की दृष्टि से 2019 में भारत को आतंक फैलाने वालों को न्याय के कटघरे में खड़ा करने में अच्छी कामयाबी मिली। उन्होंने कहा कि भारत ने पाकिस्तान से भारत के खिलाफ साजिश करने वाले जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अंतरराष्ट्रीय आतंकियों की सूची में शामिल कराने में सफलता मिली।


संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत ने कहा कि 2019 में भारत को हाफिज सईद को आतंकी सूची से बाहर करने के प्रयासों को विफल करने में भी कामयाबी मिली। जलवायु परिवर्तन् के क्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पचास किलोवाट क्षमता के गांधी सोलर पार्क का उद्घाटन भी संयुक्त राष्ट्र में भारत का सफल प्रयास था। श्री अकबरूद्दीन ने कहा कि विश्व संगठन ने सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में भारत के योगदान की सराहना की।


------------

*साल का अंतिम आंशिक सूर्य ग्रहण आज कई देशों के साथ भारत में भी देखा गया। ये ग्रहण वलयाकार था। ऐसा तब होता है, जब चंद्रमा सूर्य के केन्‍द्र को ढक लेता है और सूर्य का केवल बाहरी किनारा नज़र आता है और रिंग ऑफ फायर यानी वलयाकार हो जाता है। सूर्यग्रहण के बाद लाखों श्रद्धालुओं ने नदियों में डुबकी लगाई।


------------
*इस्पात मंत्रालय ने इस वर्ष प्रतिस्पर्धात्‍मक, कुशल और पर्यावरण अनुकूल इस्पात उद्योग के लिए कई पहल की हैं। भारत को 50 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में इस्‍पात उद्योग की अहम भूमिका होगी। 2024 तक 50 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था हासिल करने के लिए सरकार का दृष्टिकोण सबके लिए मकान, शत प्रतिशत विद्युतीकरण और सभी को नलों के जरिए पानी उपलब्‍ध कराने सहित ढांचागत क्षेत्रों में सौ लाख करोड़ रुपए का निवेश करना शामिल है।


इस्‍पात मंत्रालय ने देश में इस्‍पात क्षेत्र को आकार देने और आगे बढ़ाने के लिए अपने दृष्टिकोण को परिभाषित किया है। वैश्विक सुरक्षा और गुणवत्‍ता मानको का पालन करते हुए 16 करोड़ टन इस्‍पात की मांग पूरा करना इस दृष्टिकोण का हिस्‍सा है। आधुनिक भारत की बढती आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए मंत्रालय ने 2017 में राष्‍ट्रीय इस्‍पात नीति को मंजूरी दी थी। सरकार इस्‍पात के उपयोग में वृद्धि पर जोर दे रही है ताकि इसकी मांग में वृद्धि हो, व्‍यापार संतुलन बेहतर हो, कच्‍चे माल का उत्‍पादन बढे और कार्यबल का कल्‍याण हो सके। इस्‍पात उद्योग में भारत की स्थिति मजबूत हुई है और इसमें निरंतर विकास हुआ है। पिछले पांच वर्षों में इस्‍पात की मांग में लगातार छह दशमलव चार प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

------------------

*फिलीपीन्‍स में मंगलवार की रात आए समुद्री तूफान फनफोन ने पूरे देश में, खासतौर से मध्‍य भाग में भारी तबाही मचाई है। 190 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आए तूफान में 20 लोग मारे गये हैं और कई लापता हैं। बिजली और टेलीफोन के खंभे तथा पेड़ उखड़ गये हैं। 58 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर ले जाया गया है। फेरी सेवाओं को स्‍थगित करने के कारण 25 हजार से अधिक लोग बंदरगाहों पर फंसे हुए हैं।

------------------

*महिला और बाल विकास मंत्रालय ने वर्ष 2019 के लिए नारी शक्ति पुरस्कार के लिए आवेदन मांगे हैं। यह राष्ट्रीय पुरस्कार हर साल व्यक्तियों, समूहों और संस्थानों को उनके महिला सशक्तीकरण, विशेष रूप से कमजोर और हाशिए पर पड़ी महिलाओं के वास्‍ते असाधारण कार्यों की पहचान के लिए दिया जाता है। 8 मार्च 2020 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर लगभग 40 नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। पात्रता मानदंड और दिशानिर्देशों का विवरण www.narishaktipuraskar.wcd.gov.in पर उपलब्ध है। आवेदन 7 जनवरी 2020 तक जमा किए ज सकते हैं।

------------------

*वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने राष्‍ट्र की सेवा में खुफिया राजस्‍व निदेशालय-डीआरआई के उल्‍लेखनीय योगदान के उपलक्ष्‍य में आज स्‍मारक डाक टिकट जारी किया।


इस अवसर पर श्रीमती सीतारामन ने बेहतरीन कामकाज निष्‍पादन के लिए डीआरआई के अधिकारियों और कर्मचारियों की सराहना करते हुए कहा कि डीआरआई तस्‍करी रोकने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता रहेगा। उन्‍होंने प्रौद्योगिकी के इस्‍तेमाल और डाटा के विश्‍लेषण के लिए निदेशालय के अधिकारियों को प्रशिक्षण देने की आवश्‍यकता पर जोर दिया।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

*अटल भूजल योजना लान्‍च, उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा समेत सात राज्‍यों में भूमिगत जलस्‍तर बढ़ाने की खबर दैनिक जागरण ने मुख पृष्‍ठ पर दी है। पत्र लिखता है - 15 करोड़ घरों को मिलेगा नल से जल। राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है - पीएम मोदी ने स्‍टार्ट अप कंपनियों का भी किया आह्वान, राजस्‍थान सहित सात राज्‍यों के 78 जिलों में सुधरेंगे भूजल के हाल।

*राजधानी में सर्दी का सितम, टूटा 22 साल का रिकॉर्ड दैनिक जागरण की सुर्खी है। हिन्‍दुस्‍तान लगातार जारी ठंड पर लिखता है - दिन के बाद अब रात को भी सताएगी भीषण ठंड, कोहरे के कारण उत्‍तर-भारत में पांच सौ 28 ट्रेंने रद्द।

*हिन्‍दुस्‍तान तोहफा शीर्षक से लिखता है - देश के सवा लाख गांव में फ्री वाई-फाई जल्‍द, चार साल में 15 फीसदी गांव को डिजिटल ग्राम में बदलने का लक्ष्‍य।

*प्‍याज का भारत में आयात बढ़ने से अब ग्‍लोबल लेवल पर इसकी कीमतों में तेजी आने की खबर इकनोमिक टाइम्‍स ने प्रकाशित की है। पत्र लिखता है - टर्की और श्रीलंका से इम्‍पोर्ट घटा, प्‍याज पर राहत पर होगी देरी।

*देशबंधु पर्यटन शीर्षक से लिखता है - कश्‍मीर में मेहमान परिंदों की चहचहाहट तोड़ रही रिकॉर्ड, नवम्‍बर से फरवरी तक प्रवासी पक्षियों से गुलजार रहते हैं कई क्षेत्र।