आकाशवाणी सार (23-Dec-2019)
AIR News Gist

Posted on December 24th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*सरकार ने कहा-नागरिकता संशोधन कानून से किसी भी धर्म या क्षेत्र के भारतीय नागरिकों पर कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़ेगा।

*66वें राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार समारोह में विक्की कौशल और आयुष्‍मान खुराना सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता, जबकि कीर्ति सुरेश सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित।

*झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और राष्‍ट्रीय जनता दल गठबंधन झारखंड में नई सरकार बनायेगा। राज्‍य की 81 विधानसभा सीटों में से गठबंधन ने 42 सीट जीती। भाजपा ने घोषित 71 सीटों में 23 सीटें जीतीं।

*66वें राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार समारोह में गुजराती फिल्‍म हेलारो को सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म और आदित्‍य धर को उरी द सर्जिकल स्‍ट्राइक फिल्‍म के लिए सर्वश्रेष्‍ठ निर्देशक का पुरस्‍कार दिया गया।

*भारोत्‍तोलक राखी हलदर ने कतर अंतर्राष्‍ट्रीय कप में दो नये राष्‍ट्रीय रिकॉर्ड के साथ 64 किलो में कांस्‍य पदक जीता।

 

समाचार विस्तार से-

*सरकार ने स्‍पष्‍ट किया है कि नागरिकता संशोधन अधिनियम से किसी भी धर्म या क्षेत्र के भारतीय नागरिक पर कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़ेगा।सरकार ने इस अधिनियम को लेकर किए जा रहे दुष्‍प्रचार से गुमराह नहीं होने की अपील की है।

सरकार ने स्‍पष्‍ट किया है कि नागरिकता संशोधन अधिनियम पाकिस्‍तान, बांग्‍लादेश और अफगानिस्‍तान के छह अल्‍पसंख्‍यक समुदायों के लोगों के लिए एक सक्षम कानून है। यह मानवीय आधार पर प्रस्‍तावित किया गया है, क्‍योंकि ये अल्‍पसंख्‍यक अपने धर्म के आधार पर उत्‍पीड़न के कारण इन तीन देशों से भाग कर आये हैं। यह अधिनियम किसी से नागरिकता नहीं छीनता है। यह एक मिथक है कि नागरिकता साबित करने के लिए दस्‍तावेजों को अभी एकत्र करने की आवश्‍यकता है अन्‍यथा लोगों को निर्वासित कर दिया जाएगा। केन्‍द्र ने स्‍पष्‍ट किया है कि किसी भी राष्‍ट्रव्‍यापी एनआरसी की घोषणा नहीं की गई है। जब भी घोषणा की जायेगी नियम और दिशानिर्देश इस तरह से तैयार किए जाएंगे कि किसी भी भारतीय नागरिकता को किसी भी उत्‍पीड़न का सामना न करना पड़े। 

-----------

*इक्‍वाडोर ने गैलापागोस द्वीपसमूह में ईंधन रिसने से पर्यावरण को हो रहे नुकसान को नियंत्रित करने के लिए आपातकाल की घोषणा की है। यह रिसाव 600 गैलन डीजल ले जा रही एक पोत के डूब जाने से हुआ। ये सभी द्वीप इक्‍वाडोर की मुख्‍य भूमि से एक हजार किलोमीटर दूर पूर्व में है।

-----------

*उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने आज नई दिल्‍ली में एक समारोह में 66वें राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार प्रदान किए। 


66वें राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार में आयुष्‍मान खुराना को फिल्‍म अंधाधुन और विक्‍की कौशल को उरी : द सर्जिकल स्‍ट्राइक फिल्‍म के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का पुरस्‍कार संयुक्‍त रूप से दिया गया।

 

गुजराती फिल्‍म हेलेरो को सर्वोत्‍कृष्‍ट फीचर फिल्‍म का पुरस्‍कार प्रदान किया गया। सर्वोत्‍कृष्‍ट निर्देशक का पुरस्‍कार आदित्‍य धर को उनकी पहली फिल्‍म उरी : द सर्जिकल स्‍ट्राइक के लिए दिया गया।

 

अंधाधुन को सर्वश्रेष्‍ठ हिंदी फिल्‍म का पुरस्‍कार दिया गया।

 

देर से गर्भधारण विषय पर बनी फिल्‍म बधाई हो को सर्वश्रेष्‍ठ मनोरंजक फिल्‍म का पुरस्‍कार मिला है। जानी-मानी अभिनेत्री सुरेखा सीकरी को सर्वोत्‍तम सहायक अभिनेत्री का पुरस्‍कार दिया गया। गायक और गीतकार स्‍वानंद किरकिरे को मराठी फिल्‍म चुम्‍बक के लिए सर्वश्रेष्‍ठ सहायक अभिनेता का पुरस्‍कार दिया गया है। अक्षय कुमार की फिल्‍म पैडमेन को सामाजिक मुद्दों पर बनी सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म का पुरस्‍कार दिया गया।

 

मराठी फिल्‍म पानी को पर्यावरण संरक्षण पर बनी सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म का पुरस्‍कार दिया गया। राजस्‍थानी फिल्‍म टर्टल को फीचर फिल्‍म श्रेणी में सर्वश्रेष्‍ठ घोषित किया गया। सर्वश्रेष्‍ठ गैर फीचर फिल्‍म का पुरस्‍कार विभा बक्‍शी द्वारा निर्देशित सनराईज़ एंड द सिक्रेट लाइफ ऑफ फ्रॉग्‍स को दिया गया। इसी श्रेणी में एडिसन ऑफ इंडिया को विज्ञान और प्रोद्योगिकी पर बनी सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म का पुरस्‍कार प्रदान किया गया।

------------

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव में जीत के लिए हेमंत सोरेन और झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेतृत्व वाले गठबंधन को बधाई दी है। श्री मोदी ने भाजपा को कई वर्षों तक राज्य की सेवा करने का अवसर देने के लिए राज्‍य के लोगों को धन्‍यवाद दिया है। उन्होंने अथक प्रयासों के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं की सराहना भी की। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार भविष्य में राज्य की सेवा करती रहेगी और लोगों के प्रमुख मुद्दों को उठाती रहेगी।

------------

विशेष प्रस्‍तुति वर्षान्‍त समीक्षा 2019

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने इस वर्ष बच्‍चों के अधिकारों के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए कई कदम उठाए हैं। इनमें सीखने की प्रवृत्ति, पोषण, बच्‍चों के पूर्णविकास के लिए संस्‍थागत और कानूनी मदद जैसे कई उपाय शामिल है। मंत्रालय के तहत की गई प्रमुख पहलों और उपलब्धियों पर एक रिपोर्ट-

 

देश की विकास यात्रा में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने कइ्र कदम उठाए हैं। महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्‍य से निर्भया कोष की स्‍थापना की गई। मंत्रालय ने सरकारी और निजी कार्यस्‍थलों पर महिलाओं के प्रति होने वाले दुर्व्यवहार से संबंधित शिकायतों को दर्ज करने के लिए यौन उत्‍पीड़न इलेक्‍ट्रॉनिक-बॉक्‍स नामक एक ऑनलाइन शिकायत प्रबंधन प्रणाली भी तैयार की है। इसके अलावा मंत्रालय ने देश भर में 728 वन स्‍टॉप सेंटर स्‍वीकृत किए हैं जिसमें से 595 ने काम करना शुरू कर दिया है। इस योजना के तहत हिंसा से प्रभावित महिलाओं को पुलिस सुविधा, चिकित्‍सा सहायाता और कानूनी परामर्श सहित कई सेवाएं उपलब्‍ध कराई गई हैं। त्‍वरित जांच के उद्देश्‍य से मंत्रालय ने केंद्र और राज्‍यों के फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशालाओं में डीएनए विश्‍लेषण इकाइयों को मजबूत करने के लिए भी कई कदम उठाए हैं। 

------------

*बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 39 अंक नीचे 41 हजार 643 पर बंद हुआ। जबकि निफ्टी नौ अंक की कमी दर्ज करके 12 हजार 263 पर आ गया। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया छह पैसे कमज़ोर होकर 71 रुपये 18 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर दर्ज हुआ।

------------

*भारोत्‍तोलक राखी हलदर ने कतर अंतर्राष्‍ट्रीय कप में दो नये राष्‍ट्रीय रिकॉर्ड के साथ 64 किलो में कांस्‍य पदक जीता है। उन्होंने स्नैच में95 किलो और क्लीन और जर्क में 123 किलो के साथ कुल 218 किलो का भार उठाते हुए राष्‍ट्रीय रिकॉर्ड कायम किया।

------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

*नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में देशभर में जारी प्रदर्शनों के बीच दिल्ली के रामलीला मैदान से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का बयान सभी अखबारों के मुख पृष्ठ पर है। जनसत्ता की सुर्खी है- एन.आर.सी. न कैबिनेट में आया न संसद में । देशबन्धु लिखता है - देश को भ्रमित कर रहा है विपक्ष। दैनिक जागरण विविधता शीर्षक से लिखता है - रैली में दिखाई दी राज्यों की संस्कृति की झलक।

*झारखंड में आज मतगणना, दोपहर तक सरकार की तस्वीर होगी साफ, देशबन्धु सहित अधिकतर अखबारों की सुर्खी है।

*देशभर में लगातार जारी ठंड पर नवभारत टाइम्स लिखता है- 10 साल की सबसे लंबी शीतलहर, दिल्ली वालों की कंपकपी छूटी। जनसत्ता की सुर्खी है - ठंड से कश्मीर को थोड़ी राहत, लद्दाख में कड़ाके की सर्दी।

*सैनिकों का सेवाकाल 10 से 18 वर्ष बढ़ाने की तैयारी राजस्थान पत्रिका ने अपने मुख पृष्ठ पर दी है। पत्र लिखता है - अब सैनिक ज्यादा समय कर सकेंगे देश की सेवा, चार लाख जवानों को होगा फायदा।

*इकोनॉमिक टाइम्स सुगंध की पसंद शीर्षक से लिखता है - दो लाख रुपये से अधिक में बिकती है लग्जरी परफ्यूम्स की सौ मिलीलीटर की बॉटल, गोल्ड और नेचुरल ऑयल वाले लग्जरी परफ्यूम बने स्टेटस सिम्बल।

*साल का आखिरी सूर्यग्रहण 26 को, 144 साल बाद खास योग नवभारत टाइम्स की सुर्खी है।

*एक जनवरी से आठवीं तक के छात्रों को मिलेगा पौष्टिक भोजन देशबन्धु योजना शीर्षक से लिखता है - ग्रीन किचन में बनाया जाएगा मिड-डे-मील।

*दैनिक भास्कर मंडे पॉजटिव शीर्षक से लिखता है - कर्नाटक का यह गांव प्रवासी पक्षियों का मायका, बच्चो का रिश्ता करने से पहले लोग देखते हैं घर में घोंसला है या नहीं।