आकाशवाणी सार (24-Dec-2019)
AIR News Gist

Posted on December 24th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*शहरी भारत को खुले में शौच से मुक्‍त घोषित किया गया।

*पूरे देश में उपभोक्‍ताओं के अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस मनाया जा रहा है।

 

*भोपाल में राष्ट्रीय निशानेबाजी चैंपिनशिप में मनु भाकर और अनीश भानवाला ने पांच स्वर्ण पदक जीते।

 

समाचार विस्तार से-

*स्‍वच्‍छ भारत अभियान-शहरी कार्यक्रम ने शहरों में खुले में शौच से मुक्ति का लक्ष्‍य प्राप्‍त कर लिया है। 35 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के शहरी क्षेत्र खुले में शौच से मुक्‍त हो गये हैं। देश के चार हजार तीन सौ 72 में से चार हजार तीन सौ 20 शहरों ने स्‍वयं को खुले में शौच से मुक्‍त घोषित किया है। 

सरकार ने इस कचरा मुक्‍त योजना के तहत इंदौर, अम्बिकापुर, नवी मुंबई और मैसूरू को पांच सितारा शहर घोषित किेया है। 57 शहरों को तीन सितारा और चार शहरों को एक सितारे की रेटिंग दी गई है। इस वर्ष आरम्‍भ किये गये स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान में तीन हजार दो सौ शहरों में सात करोड़ से अधिक शहरी निवासियों ने भागीदारी की। स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण अगले साल चार जनवरी से आरम्‍भ होगा और 31 जनवरी तक चलेगा। 

-----------
*सरकार ने वाहनों की सुरक्षा के लिए मोटर वाहन और उनके कलपुर्जों पर माइक्रोडॉट्स पहचान चिन्ह लगाने के नियमों की घोषणा कर दी है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कहा कि माइक्रोडॉट्स से वाहनों की सुरक्षा बढ़ेगी। इससे संबंधित मसौदा इस वर्ष जुलाई में जारी किया गया था जिस पर सुझावों और आपत्तियों पर गौर करने के बाद अधिसूचना जारी की गई है। दिखाई न देने वाले माइक्रोडॉट्स अब वाहनों और उनके पुर्जों पर लगाए जायेंगे जिससे चोरी रोकने के साथ ही नकली कलपुर्जों की पहचान हो सकेगी।

-----------

*आज राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस है। इसका उद्देश्य उपभोक्ता आदोलन के महत्व और प्रत्येक उपभोक्ता को उसके अधिकारों और ज़िम्मेदारियों के प्रति जागरूक बनाने की आवश्यकता को रेखांकित करना है। इस वर्ष उपभोक्ता दिवस का विषय है--उपभोक्ता शिकायत और विवाद के समाधान की वैकल्पिक प्रणाली।

संसद ने इसी साल बेहद महत्‍वपूर्ण उपभोक्‍ता संरक्षण विधेयक-2019 को अपनी मंजूरी दी है। राष्‍ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद यह विधेयक अब अधिनियम बन चुका है जो उपभोक्‍ताओं के अधिकारों को बढ़ावा देने और उनकी रक्षा करने के लिए एक केंद्रीय उपभोक्‍ता संरक्षण प्राधिकरण सीसीपीए की स्‍थापना करता है। नया अधिनियम तीन दशक से अधिक पुराने उपभोक्‍ता संरक्षण अधिनियम 1986 की जगह ले चुका है। सीसीपीए अनुचित व्‍यापार तरीकों से उपभोक्‍ताओं को होने वाली परेशानियों को रोकने के लिए काम करेगा। यह उत्‍पादों की वापसी और पैसा वापस दिलाने के लिए भी कार्रवाई कर सकता है। 

---------

भोपाल में राष्ट्रीय निशानेबाजी चैंपिनशिप में मनु भाकर और अनीश भानवाला ने आज बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किए। महिला 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के जूनियर और सीनियर दोनों वर्गों में व्यक्तिगत और टीम स्पर्धा दोनों में शीर्ष स्थान हासिल करते हुए मनु ने कुल चार स्वर्ण पदक जीते।
पुरुष 25 मीटर रेपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में अनीश भानवाला को स्वर्ण हासिल हुआ।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

*झारखण्‍ड विधानसभा चुनाव में झारखण्‍ड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और राष्‍ट्रीय जनता दल महागठबंधन की जीत आज के सभी समाचार पत्रों के पहले पृष्‍ठ पर है। अमर उजाला की सुर्खी है - झारखण्‍ड में अब सोरेन सरकार। नवभारत टाइम्‍स के शब्‍द हैं - झारखण्‍ड में बीजेपी के राज पर ब्रेक।


*इस खबर पर हिन्‍दुस्‍तान ने सुर्खी दी है - भाजपा अपनी सरकारों के काम की करेगी समीक्षा।

*संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ लखनऊ में हिंसा के मुख्‍य आरोपी समेत दो की गिरफ्तारी पर जनसत्‍ता ने लिखा है - योजनाबद्ध तरीके से अभियुक्‍तों ने शांति भंग करने की साजिश रची।

*स्विस खातों की जानकारी नहीं देगा केन्‍द्र। दैनिक जागरण के मुख पृष्‍ठ पर है। पत्र ने वित्‍त मंत्रालय के हवाले से लिखा है - भारत और स्विट्जरलैंड के बीच कर संधि में गोपनीयता का प्रावधान।

*जीएसटी में 67 लाख नए करदाताओं की होगी जांच - अमर उजाला के कारोबार पन्‍ने पर है।

*2024 तक दिल्‍ली में 25 फीसद इलेक्ट्रिक वाहन होंगे -राष्‍ट्रीय सहारा में है। दिल्‍ली सरकार ने इलेक्ट्रिक व्‍हीकल पॉलिसी 2019 पर लगाई मुहर।