आकाशवाणी सार (29-Aug-2019)
AIR News Gist

Posted on August 30th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 

*जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने राज्य में 50 नए डिग्री कॉलेज खोलने की घोषणा की।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने राष्‍ट्रव्‍यापी फिट इंडिया अभियान की शुरूआत की। उन्‍होंने लोगों से इस अभियान से जुड़ने को कहा।

*रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा - पाकिस्‍तान का कश्‍मीर मामलों में दखल देने का कोई अधिकार नहीं।

*जम्‍मू कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने प्रदेश के हर जिले में आई टी आई खोले जाने की घोषणा की।

*एयरइंडिया ने आगामी दो अक्‍तूबर से अपनी उड़ानों के दौरान सिंगल यूज़ प्‍लास्टिक पर प्रतिबंध लगाया।

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्‍ट्रीय खेल पुरस्‍कार प्रदान किये। पैरा एथलीट दीपा मलिक को राजीव गांधी खेलरत्‍न और अन्‍य 14 खिलाडि़यों को अर्जुन पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया।

*भारत ने अपने आंतरिक मामलों में पाकिस्‍तानी नेतृत्‍व के गैरजिम्‍मेदाराना वक्‍तव्‍यों की कड़ी निंदा की।

*नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा-एयर इंडिया का जल्‍द से जल्‍द निजीकरण किया जाएगा।

*सीनियर विश्‍व कप निशानेबाजी में भारत की इलेवेनिल वलारिवन ने अपना पहला स्‍वर्ण पदक जीता।

 

समाचार विस्तार से-

 

*असम सरकार ने कहा है कि उन लोगों को नागरिकता सिद्ध करने का अवसर प्रदान किया जाएगा जिनके नाम राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर की अंतिम सूची में शामिल नहीं हो पाये हैं। राज्‍य के गृह और राजनीति विभाग के अपर मुख्‍य सचिव कुमार संजय कृष्‍ण ने कहा कि‍ विदेशी नागरिकों से संबंधित दो सौ अधिकरण अगले महीने की पहली तारीख से काम करना शुरु कर देंगे। उन्‍होंने कहा कि जिन लोगों के नाम रजिस्‍टर में शामिल नहीं हुए हैं वे इन अधिकरणों में अपील कर सकते हैं। श्री कृष्‍ण ने कहा कि अधिकरणों से यह उम्‍मीद की जाएगी कि वे किसी भी अपील का निपटारा 60 दिन के भीतर करें। उन्‍होंने कहा कि जो लोग अदालतों के सामने भारतीय नागरिकता सिद्ध नहीं कर पाएंगे उनके बारे में निर्णय केन्‍द्र और असम सरकार द्वारा किया जाएगा।

..............

*जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने राज्य में पचास नये कॉलेज खोलने की घोषणा की है। श्रीनगर में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह राज्य सरकार द्वारा पहले घोषित किये गये कॉलेजों से अतिरिक्त होंगे।

अभी 50 कॉलेज हमने पिछले छह महीने में दिए थे, 50 डिग्री कॉलेज हम और देने वाले हैं। जूनियर हाई स्कूल्स में हमने 238 को अपग्रेड किया था अब हम और अपग्रेड करेंगे। गर्ल्स के लिए हम अलग कॉलेज दे रहे हैं।

राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा कि विभिन्न सरकारी विभागों में खाली पचास हज़ार पदों को अगले दो महीनों में भरा जायेगा। राज्यपाल ने कहा कि राज्य में सेब उत्पादकों को न्यूनतम समर्थन मूल्य देने के लिये सरकार विभिन्न केंद्रीय एजेंसियों से बातचीत कर रही है।

...............

*रक्षामंत्री राजनाथ सिंह विज्ञान मेले का उद्घाटन करने के लिये आज लद्दाख जाएंगे। इस मेले में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पैदा होने वाली फसलों और अनाजों का प्रदर्शन किया जायेगा। रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह आयोजन लद्दाख के स्थानीय लोगों के साथ अनुसंधान जनित तकनीकी को साझा करने के लिए किया जा रहा है।इस मेले में रक्षा अनुसंधान विकास संगठन द्वारा विकसित उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपनी यात्रा के दौरान डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ हाई एल्टीट्यूड रिसर्च में 26वें लद्दाखी किसान जवान विज्ञान मेले का उद्घाटन करेंगे। लद्दाख में यह संस्थान, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन-डीआरडीओ की अनुसंधान इकाई है। रक्षामंत्री इस क्षेत्र में तैनात सैन्य अधिकारियों के साथ-साथ स्थानीय लोगों से भी मुलाकात करेंगे। इस दौरान रक्षामंत्री के साथ डीआरडीओ प्रमुख सतीश रेड्डी भी रहेंगे। 

सूत्रों ने कहा है कि रक्षा मंत्री सेना के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे, जिसमें जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किये जाने के बाद पाकिस्तान की धमकियों के बारे में चर्चा की जायेगी। 

...............

*अरुणाचल प्रदेश में 25वीं वरिष्ठ महिला राष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता दस से चौबीस सितम्बर तक आयोजित की जायेगी। यह प्रतियोगिता राज्य में पहली बार आयोजित हो रही है। इसका आयोजन पूर्वी शियांग ज़िले के पासीघाट में किया जायेगा। इस प्रतियोगिता में विभिन्न राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों और भारतीय रेल की टीमें भाग ले रही हैं।

...............

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि फिट और स्‍वस्‍थ राष्‍ट्र नये भारत की पहचान है। नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर देशव्‍यापी फिट इंडिया अभियान की शुरूआत करते हुए उन्‍होंने कहा कि फिटनेस भारत में जीवन का अनिवार्य हिस्‍सा रहा है, लेकिन समय के साथ लोग इसके प्रति उदासीन हो गये हैं। उन्‍होंने कहा कि टैक्‍नोलॉजी के आने के साथ ही शारीरिक गतिविधियां कम हो गई हैं।


स्‍पोर्ट्स का सीधा नाता है फिटनेस से, लेकिन आज जिस फिट इंडिया मूवमेंट की शुरूआत हुई है उसका विस्‍तार स्‍पोर्ट्स से भी बढ़कर आगे जाने का है। फिटनेस एक शब्‍द नहीं है बल्कि स्‍वस्‍थ और समृद्ध जीवन की एक जरूरी शर्त है।


फिटनेस अभियान को जन-आंदोलन बनाने की आवश्‍यकता पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अनियमित जीवन शैली से मधुमेह और रक्‍तचाप से संबंधित बीमारियां हो रही हैं, जो जीवनशैली में परिवर्तन से ठीक हो सकती हैं। उन्‍होंने कहा कि फिट इंडिया अभियान लोगों को इन बदलावों के लिए प्रेरित करेगा। प्रधानमंत्री ने लोगों से इस अभियान से जुड़ने को कहा।


फिट इंडिया अभियान भले की सरकार ने शुरू किया है लेकिन इसका नेतृत्‍व आप सभी को ही करना है। देश की जनता ही इस कैंपेन को आगे बढ़ायेगी और सफलता की बुलंदी पर पहुंचायेगी। मैं अपने निजी अनुभव से कह सकता हूं कि इसमें इन्‍वेस्‍टमेंट जीरो है लेकिन रिटर्न असीमित है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि ये पहल समय की जरूरत है और इससे देश का स्‍वस्‍थ भविष्‍य होगा।


हॉकी के जादूगर मेजर ध्‍यानचन्‍द को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा आज का दिन भारत के नौजवान खिलाडि़यों को बधाई देने का है, जो विश्‍व मंच पर देश के तिरंगे को लगातार नया गौरव प्रदान कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि चाहे बैडमिंटन,टेनिस, एथलेटिक्‍स, बॉक्सिंग, कुश्‍ती या अन्‍य कोई भी खेल हो, भारतीय खिलाड़ी देश की आशाओं और आकांक्षाओं को नये पंख दे रहे हैं।


हमारे खिलाड़ी हमारी उम्‍मीदों और आकांक्षाओं को नए पंख लगा रहे हैं। उनका जीता हुआ मेडल उनके तप और तपस्‍या का परिणाम तो है ही, ये नए भारत के नए जोश और नए आत्‍मविश्‍वास का भी पैमाना है।


मेजर ध्‍यानचन्‍द की जयंती राष्‍ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाई जाती है। खेलमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि देशवासियों के सहयोग से यह अभियान नई ऊंचाइयां छूएगा। 

--------------------

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय खेल पुरस्‍कार प्रदान करेंगे। दो खिलाडि़यों को राजीव गांधी खेल रत्‍न और 19 खिलाडि़यों को अर्जुन पुरस्‍कार दिया जायेगा।


राष्‍ट्रपति भवन के दरबार हॉल में पुरस्‍कार विजेताओं को सम्‍मानित किया जाएगा। पहलवान बजरंग पूनिया और पैरा एथलीट दीपा मलिक को राजीव गांधी खेल रत्‍न पुरस्‍कार प्रदान किया जाएगा। अर्जुन पुरस्‍कार पाने वाले 19 खिलाडि़यों में क्रिकेट में ऑल राउंडर रविन्‍द्र जडेजा, फुटबॉल में गुरप्रीत सिंह संधु, हॉकी खिलाड़ी चिंगलेनसाना कांगुजम, धावक मोहम्‍मद अनस और निशानेबाज अंजुम मुदगिल प्रमुख हैं। द्रोणाचार्य पुरस्‍कार 6 और ध्‍यानचंद पुरस्‍कार 5 खिलाडि़यों को दिया जाएगा। आईपीएस अधिकारी अपर्णा कुमार को लैंड एडवेंचर वर्ग में तेनजिंग नार्गे राष्‍ट्रीय साहसिक पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जाएगा।

--------------------

*जम्‍मू कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने कहा है कि राज्‍य के युवाओं को कौशल और व्‍यवसायिक प्रशिक्षण देने के लिए हर जिले में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्‍थान-आईटीआई खोले जाएंगे।श्रीनगर में संवाददाता सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि अगले कुछ महीनों में विभिन्‍न सरकारी कार्यालयों में पचास हजार रिक्‍त पद भरे जाएंगे।


गवर्नर सत्‍यपाल मलिक ने कहा कि राज्‍य में हालात नॉर्मल बनाने को लोकतंत्र को और सुदृढ़ करना सरकार की प्राथमिकता है और इस सिलसिले में पहले कदम के रूप में ब्‍लॉक डेवेलेपमेंट काउंसिल चुनाव अक्‍तूबर माह से पहले कराए जाएंगे। हालांकि उन्‍होंने लोगों को आगाह किया कि वो शरारती तत्‍वों और शांति भंग करने के लिए फैलाई जा रही अफवाहों से सचेत रहें। राज्‍यपाल की घोषणा के बाद जम्‍मू संभाग में बनहाल इलाकों को छोड़ बाकी सभी दस जिलों में मोबाइल फोन ने काम करना शुरू कर दिया है। इस बीच एक ताजा घटना में सोशल मीडिया पर संवदेनशील पोस्‍ट डालने के लिए राजौरी में पांच लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 153ए और आईटी एक्‍ट की 66 बी के तहत मामला दर्ज किया गया है। 

--------------------

*मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी अपने सहयोगी और पूर्व विधायक एम वाई तारीगामी से मिलने श्रीनगर पहुंच गये हैं। हवाई अड्डा अधिकारियों ने पुष्टि की है कि येचुरी श्रीनगर हवाई अड्डे से बाहर जाने की अनुमति दी गई।उच्‍चतम न्‍यायालय ने कल उन्‍हें श्रीनगर में तारीगामी से मिलने की अनुमति दी थी।

--------------------

*गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि इलैक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी चार्ज सुविधा भविष्‍य में पेट्रोल पंपों की तरह उपलब्‍ध हो जाएगी। उन्‍होंने कहा कि सार्वजनिक परिवहन वाहनों की बैटरी चार्ज करवाने में पेट्रोल भरवाने के मुकाबले में कम समय लगेगा। अमित शाह आज सवेरे अहमदाबाद में जनमार्ग बस रेपिड ट्रांजिट प्रणाली के लिए आठ इलैक्ट्रिक बसों के बेड़े को झंडी दिखाकर रवाना किए जाने के अवसर पर बोल रहे थे।

--------------------

*छत्‍तीसगढ़ में अम्बिकापुर नगर निगम अनोखी पहल करते हुए अगले कुछ दिनों में अपनी तरह का पहला कचरा कैफे खोल रहा है। शहर को प्‍लास्टिक मुक्‍त बनाने की दिशा में यह अनूठी पहल है।


इस अनूठे कैफे में सड़क किनारे कचरा बीनने वाले लोगों को प्‍लास्टिक के कचरे के बदले मुफ्त में भोजन उपलब्‍ध कराया जाएगा। एक किलोग्राम प्‍लास्टिक कचरा लाने पर उन्‍हें खाना मिलेगा वहीं आधा किलो कचरा लाने पर नाश्‍ता दिया जाएगा। अम्बिकापुर के महापौर अजय तिरकी ने बताया कि इस तरह इक्‍ट्ठा किए गए प्‍लास्टिक कचरे को सॉलिड, लिक्विड रिसोर्स मैनेजमेंट सेंटर में भेजा जाएगा जहां से इसे ग्रेन्‍यूल्‍स में बदला जाएगा जिसका इस्‍तेमाल बाद में सड़के बनाने में होगा। अम्बिकापुर छत्‍तीसगढ़ का पहला डस्‍टबिन मुक्‍त शहर है। यहां महिलाओं के स्‍व सहायता समूहों की मदद से घर-घर से कचरा इक्‍ट्ठा किया जाता है। स्‍वच्‍छता रैंकिेंग में इस शहर को देश का दूसरा सबसे स्‍वच्‍छ शहर माना गया है। 

--------------------

*एयर इंडिया दो अक्‍टूबर से अलायंस एयर और एयर इंडिया एक्‍सप्रेस में प्‍लास्टिक पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा देगा। एयर इंडिया के अध्‍यक्ष और प्रबंध निेदेशक अश्विनी लोहानी ने नई दिल्‍ली में एक कार्यशाला को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी।


इस वर्ष स्‍वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री ने सिंगल यूज प्‍लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया था।

--------------------

*सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भ्रष्‍टाचार मुक्‍त शासन और निर्णायक नेतृत्‍व पर जोर देते हुए 2024 तक भारत को 50 खरब डालर की अर्थव्‍यवस्‍था बनाने की सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई है। उन्‍होंने कहा कि इस लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए कृषि, उद्योग और सेवा क्षेत्र को मजबूत करने की जरूरत है।


गुड गवर्नेंस इज द बेसिस ऑफ गुड इक्‍नामिक और इसलिए जीरो करप्‍शन एंड लो इन्‍फ्लेशन आर टू इम्‍पोर्टेंट कीज़ फॉर एनी काइंड ऑफ सस्‍टेनेबल इक्‍नामिकल डेवलेपमेंट।


प्रकाश जावड़ेकर नई दिल्‍ली में सतत विकास और पचास खरब डालर की अर्थव्‍यवस्‍था के बारे में एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

--------------------

*भारत ने अपने आंतरिक मामलों पर पाकिस्‍तान के नेताओं के गैर जिम्‍मेदराना बयानों की कड़ी निंदा की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने नई दिल्‍ली में पत्रकारों से कहा-


बयानों में जिक्र हो रहा है भारत में जिहाद करने के लिए, उन्‍होंने काफी भडकाऊ ट्वीट्स भी दिए हैं। इसका जो मेन मकसद है, यह एक ऐसा माहौल बनाना। जो हालात हैं बहुत ही अलार्मिंग हैं, लेकिन जो ग्राउंड रियलिटीज़ हैं वो बिल्‍कुल अलग हैं। पाकिस्‍तान को यह समझना होगा कि दुनिया ने उनकी इस चाल को समझ लिया है। अब वो ऐसी बातों से बेवकूफ बनने वाले नहीं हैं और ऐसी बातें जो सिर्फ झूठ और मनगढंत हैं।


एक प्रश्‍न के उत्‍तर में रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्‍तान आतंक को अपनी नीति के रूप में इस्‍तेमाल करता है। उन्‍होंने पाकिस्‍तान से कहा कि वह अपनी जमीन पर सक्रिय आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करें।


पाकिस्‍तान आतंकवाद को एक स्‍टेट पॉलिसी की तरह यूज करता है। जब भी हमें मौका मिला है हमने उनको इस बारे में अवगत कराया है कि हमारे कंसर्न्‍ज क्‍या हैं। हम तो यही डिमांड करेंगे जो इंटरनेशनल कम्‍यूनिटी डिमांड करती है जो उनका इंटरनेशनल ऑबलिगेशन बनता भी है कि जो आतंकवादी गुट, आतंकवादी संगठन और आतंकवादी वहां हैं, उनके खिलाफ पाकिस्‍तान ठोस कार्रवाई करे। ऐसी कार्रवाई करे जिससे वो दोबारा वापस न आ सकें और दोबारा क्रॉस बार्डर टेररिज्‍म उनकी तरफ से न हो।


जम्‍मू-कश्‍मीर की स्थिति पर रवीश कुमार ने कहा कि वहां किसी अस्‍पताल में दवा अथवा अन्‍य चिकित्‍सा सामग्री की कमी की कोई सूचना नहीं मिली है और स्थिति में धीरे-धीरे सकारात्‍मक सुधार हो रहा है। 

--------------------

*नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि सरकार, एयर इंडिया के निजीकरण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि इसका निजीकरण जल्‍द से जल्‍द किया जाएगा और सौदा भी अच्‍छा ही होगा।


यह प्रथम श्रेणी की एयरलाइंस है। जो भी इसका अधिग्रहण करेगा वह भाग्‍यशाली होगा और मुझे यकीन है कि इसे निजी क्षेत्र में सशक्‍त सिद्धान्‍तों पर चलाने में सक्षम होगा। यह पूरी तरह निजीकरण होगा। हमें कम से कम समय में सर्वश्रेष्‍ठ सौदा करना है।


इससे पहले, हरदीप सिंह पुरी ने एविएशन जॉब पोर्टल की भी शुरूआत की। वेब-आधारित यह पोर्टल इस क्षेत्र में नौकरी चाहने वालों और नियोक्ताओं के बीच संपर्क मंच होगा।

--------------------

*केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने क्षतिपूर्ति वनीकरण कोष से विभिन्न राज्यों को चार खरब 70 अरब रुपये जारी किए हैं। इसे देश में वनीकरण को बढ़ावा देने का बड़ा कदम बताया जा रहा है।


पर्यावरण और वन मंत्री ने कहा कि इस रकम का उपयोग प्रतिपूरक वनीकरण, नदियों के जलग्रहण क्षेत्र में सुधार, वन्यजीव प्रबंधन, प्राकृतिक पुनर्जनन, वनों को आग से बचाने, मिट्टी और नमी संरक्षण तथा वन्य जीवों के आवास में सुधार के लिए किया जाएगा।

--------------------

*रियो डि जेनेरियो में चल रही विश्‍व कप निशानेबाजी में भारत की इलाविनिल वालारिवन ने महिलाओं की दस मीटर एयर राइफल प्रतियोगिता में स्‍वर्ण पदक जीता है। इस जीत के साथ वालारिवन इस मुकाम पर पहुंचने वाली तीसरी भारतीय बन गई हैं।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल के फैसलों पर सभी अखबारों की नजर है। बकौल राष्‍ट्रीय सहारा तीन साल में 75 नये मेडिकल कॉलेज खुलेंगे। 60 लाख टन चीनी निर्यात को भी मंजूरी। इक्‍नॉमिक टाइम्‍स ने लिखा है-मोदी सरकार ने एफडीआई के लिए बिछाया रेड कारपेट, सिंगल ब्रांड रिटेल के लिए भारत में ही कच्‍चा माल खरीदने की शर्त में ढ़ील, कॉमर्शियल कोयला खनन में 100 फीसदी एफडीआई की मंजूरी। दैनिक भास्‍कर का कहना है कि अर्थव्‍यवस्‍था में तेजी के लिए छह दिन में तीसरा बड़ा फैसला, ऐप्‍पल जैसी बड़ी कंपनियों का आना आसान।

*अनुच्‍छेद 370 खत्‍म करना कितना सही, अब अदालत परखेगी - नवभारत टाइम्‍स के अनुसार सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ में अक्‍तूबर से सुनवाई।

*दैनिक जागरण की खबर है कंगाली के चरम पर पाकिस्‍तान। वित्‍तीय घाटा तीन दशक में सबसे अधिक 8 दशमलव 9 फीसदी हुआ।

*दुनिया के 100 सर्वश्रेष्‍ठ स्‍थानों में शामिल हुआ भारत का स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी। राजस्‍थान पत्रिका ने बताया है पिछले दिनों छुट्टी के दौरान एक ही दिन 34 हजार पर्यटकों ने पहुंचकर रिकॉर्ड कायम किया।