आकाशवाणी सार (19-Aug-2019)
AIR News Gist

Posted on August 19th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 

*उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा - मेक इन इंडिया कार्यक्रम के अन्तर्गत लिथुआनिया भारत का महत्‍वपूर्ण साझेदार बन सकता है।

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने सीबीआई को उन्नाव दुष्कर्म मामले की पीडि़ता और उसके वकील की सड़क दुर्घटना की जांच पूरी करने के लिए दो सप्‍ताह का और समय दिया।

*शीर्ष अदालत ने तहलका पत्रिका के संस्थापक तरुण तेजपाल की याचिका खारिज की। तेजपाल ने याचिका में कथित यौन उत्पीड़न मामले में आरोपों को रद्द करने की मांग की थी।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-वर्ष 2022 में स्‍वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ पर संसद भवन परिसर पूरी भव्‍यता के साथ दिखना चाहिए।

*जम्‍मू-कश्‍मीर में सार्वजनिक परिवहन सामान्‍य हुआ, व्‍यापारिक प्रतिष्‍ठान खुले। घाटी में सरकारी कार्यालयों में सामान्‍य कामकाज हुआ।

*रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बड़ी गैर वित्‍तीय बैंकिंग कम्‍पनियों की पूंजी के स्‍तर की समीक्षा से इन्‍कार किया।

*उत्‍तर भारत के कई राज्‍यों में बाढ़ का खतरा- गंगा और अन्‍य प्रमुख नदियां उफान पर।

*अफगानिस्‍तान के स्‍वतंत्रता दिवस पर जलालबाद में कई बम धमाकों में कम से कम 40 लोग घायल।

*बी साई प्रणीत और एच एस प्रॅणोय बासेल में विश्‍व बैडमिन्‍टन चैम्पियनशिप के दूसरे दौर में पहुंचे।

 

समाचार विस्तार से-

 

*रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि पाकिस्‍तान से जब भी बातचीत होगी तो उसके कब्जे वाले कश्‍मीर पर ही वार्ता होगी। हरियाणा में उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान से तभी बातचीत हो सकती है, जब वो आतंकवाद को संरक्षण देना बंद कर देगा। रक्षामंत्री ने कहा कि सरकार देश को कभी झुकने नहीं देगी।

जो आतंकवाद, वो संरक्षण देने का, पैदा करने का काम पाकिस्‍तान अपनी धरती पर कर रहा है। जबतक उस आतंकवाद को समाप्‍त नहीं करता है तो पाकिस्‍तान से बातचीत करने का कोई कारण नहीं है और आगे भी जो बातचीत होगी पाक अधिकृत कश्‍मीर पर बात होगी। अभी और किसी मुद्दें पर नहीं।

संविधान के अनुच्‍छेद 370 और 35ए को हटाये जाने पर राजनाथ सिंह ने कहा कि भाजपा अपने चुनावी घोषणापत्र पर अमल कर रही है।

--------
*एनडीए सरकार ने पिछले महीने मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण अधिनियम, 2019 लागू कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने स्‍वतंत्रता दिवस संबोधन में कहा कि इस नए कानून से मुस्लिम महिलाओं की गरि‍मा और अधिकार सुनिश्चित होंगे।

 

हमारी मुस्लिम बेटियां, हमारी बहनें उनके सर पर तीन तलाक की तलवार लटकती थीं। वो डरी हुई जिंदगी जीती थी। दुनिया के कई इस्‍लामिक देश उन्‍होंनें भी इस कु-प्रथा को हमसे बहुत पहले खत्‍म कर दिया, लेकिन किसी न किसी कारण से हमारी मुस्लिम माताओं, बहनों को हक देने में हम हिचकिचाते थे, अगर इस देश में हम सती प्रथा को खत्‍म कर सकते हैं, हम भ्रूण हत्‍या को खत्‍म करने के लिए कानून बना सकते हैं तो क्‍यों न हम तीन तलाक के खिलाफ भी आवाज उठायें।

 

तेलंगाना में तीन तलाक के खिलाफ कई मामले न केवल हैदराबाद में बल्कि अन्‍य जिलों में भी दर्ज किए जा रहे हैं। हमारी संवाददाता ने बताया है कि करीमनगर में चार मामले दर्ज किए गए।

 

तीन तलाक के खिलाफ कानून लागू होने से राज्‍य की कई तलाक पीडि़त महिलाओं में न्‍याय पाने की आशा जगी है। करीमनगर की रहने वाली रेशमा ने कहा कि वे अपने और अपने बच्‍चों के लिए न्‍याय पाने की उम्‍मीद में पिछले दो वर्ष से संघर्ष कर रही हैं। उन्‍होंने मुस्लिम महिलाओं को न्‍याय दिलाने के लिए नरेन्‍द्र मोदी सरकार के प्रयासों की सराहना की।

 

(मेरा शौहर दो साल पहले हमारे देवरों के साथ और मेरी सास के साथ मिलकर मुझे ट्रिपल तलाक बोलकर हैदराबाद से उन्‍होंने मेरी लिए नोटिफिकेशन भिजवाया है। इस सेंट्रल गवर्नमेंट ने जो भी किया अच्‍छा किया हैं। ऐसे ट्रिपल तलाक देने से औरत कहां जायेगी और कितना बर्दाश्‍त करेगी? ये मोदी सरकार ये गवर्नमेंट ने बहुत अच्‍छा काम किया है।)

 

रेशमा की तरह अनेक मुस्लिम महिलाएं नए कानून के लागू होने के बाद न्‍याय पाने की उम्मीद में हैं। 

--------

*जम्‍मू कश्‍मीर के जम्‍मू डिवीजन में स्थिति पूरी तरह सामान्‍य हो गई है और सभी शिक्षा संस्‍थान खुल गये हैं। व्‍यापारिक प्रतिष्‍ठान आम दिनों की तरह काम कर रहे हैं। रामबन जिले में बनिहाल सब-डिवीजन को छोड़कर अन्‍य सभी जगहों में प्राथमिक, माध्‍यमिक और उच्‍चतर माध्‍यमिक स्‍कूल फिर खुल गये हैं।


कश्‍मीर घाटी के कई हिस्‍सों में भी प्रतिबंधों में छूट दिये जाने पर आज स्‍कूल खुले और शिक्षकों ने अपनी हाजिरी लगाई। अधिकारिक सूत्रों के अनुसार श्रीनगर शहर के 190 प्राथमिक स्‍कूलों में सभी जरूरी बंदोबस्‍त किये गये हैं। बारामूला जिले के अधिकारियों ने बताया कि कुछ कस्‍बों में स्‍कूल आज बंद रहे, लेकिन जिले के शेष भागों में स्‍कूल खुल गये।

 

इस बीच, समूचे जम्‍मू डिवीजन में तकनीकी गड़बड़ी के कारण मोबाइल इंटरनेट सेवाएं काम नहीं कर रही हैं। जम्‍मू के डिवीजन आयुक्‍त संजीव वर्मा के अनुसार जल्‍दी ही ये सेवाएं बहाल कर दी जाएंगी।

 


घाटी में मोबाइल फोन सेवाओं की बहाली के मुद्दे पर, सरकारी प्रवक्ता रोहित कंसल ने कहा कि श्रीनगर के कई इलाकों में लैंडलाइन टेलीफोन सेवाएं बहाल कर दी गई हैं क्योंकि दूरसंचार मानचित्र पर अधिक क्षेत्रों को लाने की प्रक्रिया चल रही है।

 


हम लैंडलाइन टेलीफोन सेवाओं को जल्द से जल्द पूरी तरह से बहाल करने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि बी एस एन एल की क्‍या सीमाएं हैं और इसके सामने किस तरह की तकनीकी कठिनाईयां आ सकती हैं।

 

पुलिस महानिरीक्षक मुकेश सिंह और डिवीजन आयुक्‍त ने लोगों से अपील की है कि वे कुछ स्‍वार्थी तत्‍वों द्वारा फैलाई जा रही निराधार और भ्रामक अफवाहों पर ध्‍यान न दें। उन्‍होंने चेतावनी दी है कि अफवाहें फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

-------
*उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि लिथुआनिया और भारत मेक इन इंडिया कार्यक्रम में महत्‍वपूर्ण तकनीकी साझेदार बन सकते हैं। आज वि‍लनियस में भारत-लिथुआनिया व्‍यापार मंच को संबोधित करते हुए श्री नायडु ने कहा कि लिथुआनिया भारत की मेक इन इंडिया पहल का जोरदार स्‍वागत करता है।


कल लिथुआनिया की राजधानी विलनियस में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए श्री नायडू ने दोनों देशों के लोगों से आर्थिक और सांस्‍कृतिक संबंधों को मजबूत करने में सेतु के रूप में कार्य करने का आह्वान किया था। उपराष्‍ट्रपति तीन देशों - लिथुआनिया, लातविया और स्‍टोनिया की पांच दिन की यात्रा पर हैं।
-------
*ऑस्‍ट्रेलिया के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज नई दिल्‍ली में सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत से मुलाकात की। इस अवसर पर भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच दिव्‍यांगता के क्षेत्र में पिछले वर्ष नवम्‍बर में हुए समझौते के क्रियान्‍वयन के बारे में चर्चा की गई। समझौते में दिव्‍यांगता नीति, इससे जुड़ी सेवायें दिव्‍यांगजनों तक पहुंचाने, शिक्षा और प्रशिक्षण पर ध्‍यान केन्द्रित किया गया है। प्रतिनिधिमंडल में शामिल ऑस्‍ट्रेलिया-भारत संस्‍थान के निदेशक तथा मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी प्रोफेसर क्रेग जेफरी तथा अन्‍य सदस्‍यों ने समेकित विकास पाठयक्रम और संयुक्‍त नेतृत्‍व विकास कार्यक्रम के संबंध में पाठ्यक्रम बनाने पर चर्चा की। इस बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में थावरचंद गहलोत ने कहा कि इस समझौता ज्ञापन के माध्‍यम से दोनों देशों की सरकारें दिव्‍यांगजनों के कल्‍याण और उनके हितों के संरक्षण की दिशा में आगे कदम उठाएंगी।


ऑस्‍ट्रेलियन गवरमेंट और भारत सरकार के बीच में दिव्‍यांगजनों को लेकर के एक एम ओ यू हुआ था और मुझे उम्‍मीद है इस एम ओ यू से ऑस्‍ट्रेलिया और भारत की सरकार दिव्‍यांजनों का हित संरक्षण करने की दिशा में अग्रसर होगी और दोनों देशों को इसका लाभ मिलेगा।

-------
*उच्‍चतम न्‍यायालय ने उत्‍तरप्रदेश में हुई सड़क दुर्घटना मामले की जांच पूरी करने के लिए सीबीआई को दो सप्‍ताह का और समय दिया है। इस घटना में उन्‍नाव दुष्‍कर्म पीडि़ता और उसके वकील को गंभीर चोटें आई थीं। पीठ ने उत्‍तरप्रदेश सरकार को गंभीर रूप से घायल वकील को पांच लाख रूपये देने का निर्देश भी दिया।
-------
*उच्‍चतम न्‍यायालय ने तहलका पत्रिका के संस्‍थापक तरूण तेजपाल की उस याचिका को खारिज कर दिया है जिसमें उन्‍होंने अपने खिलाफ दाखिल आरोप पत्र को खारिज करने की मांग की थी। तरूण तेजपाल की एक पूर्व महिला सहकर्मी ने उनके खिलाफ यौन उत्‍पीड़न का मामला दर्ज कराया था।


न्‍यायमूर्ति अरूण मिश्रा की अध्‍यक्षता वाली खंडपीठ ने गोवा की निचली अदालत से छह महीने के भीतर तेजपाल के विरूद्ध दर्ज मामले की सुनवाई पूरी करने को कहा है।
-------
*गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि सरकार पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के विकास की दिशा में ठोस उपाय कर रही है। उन्‍होंने कहा कि मोदी सरकार का लक्ष्‍य इस क्षेत्र का समग्र विकास सुनिश्चित करने के साथ ही उसकी अनूठी पहचान बनाए रखना भी है।


नॉर्थ ईस्‍ट का सर्वांगीण विकास, वहां शांति भी होनी चाहिए, समृद्धि भी होनी चाहिए, विकास सद्भाव में पहुंचना चाहिए और नॉर्थ ईस्‍ट की पहचान को भी बना के रखना ये भारतीय जनता पार्टी की नरेन्‍द्र मोदी सरकार का लक्ष्‍य है। हमारे प्रधानमंत्री जी का लक्ष्‍य है।

-------
*बिहार के वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्‍यमंत्री डॉक्‍टर जगननाथ मिश्रा का दिल्‍ली के एक अस्‍पताल में निधन हो गया। वे 82 वर्ष के थे। डॉक्‍टर मिश्रा 1975 , 1980 और 1989 में राज्‍य के मुख्‍यमंत्री बने थे। वे केन्‍द्र की नरसिम्‍हा राव सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं।


बिहार के राज्‍यपाल फागु चौहान और मुख्‍यमंत्री नितीश कुमार ने उनके निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है। राज्‍य सरकार ने तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।
-------
*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज राष्‍ट्रपति भवन में पूर्व राष्‍ट्रपति डॉक्‍टर शंकर दयाल शर्मा की जयंती पर उन्‍हें पुष्‍पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति भवन के अधिकारियों, कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्‍यों ने भी डॉक्‍टर शंकर दयाल शर्मा को श्रद्धा सुमन अर्पित किए।
-------
*एक बार में तीन तलाक देने की प्रथा समाप्‍त किये जाने का केन्‍द्र का फैसला मुस्लिम महिलाओं के लिए नया सवेरा लाया है। प्रधानमंत्री ने लाल किले के प्राचीर से राष्‍ट्र के नाम अपने संबोधन में इस बात का जिक्र किया कि मुस्लिम महिलाओं को इंसाफ दिलाना उनकी सरकार का संकल्‍प था। एक बार में तीन तलाक की प्रथा के कारण बहुत सी महिलाएं इसका शिकार बनी। 


एक साथ तीन तलाक देने की प्रथा समाप्‍त किये जाने से मुस्लिम महिलाओं में सुरक्षा की भावना पैदा हुई है। सरकार के इस ऐतिहासिक फैसले से इन महिलाओं में तलाक का डर खत्‍म हो गया है। 

-------

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सरकार संसद भवन परिसर को नया स्‍वरूप देने के लिए सभी आवश्‍यक कदम उठायेगी। नई दिल्‍ली में सांसदों के लिए बनाये गये नये आवासीय परिसर के उदघाटन अवसर पर उन्‍होंने कहा कि वर्ष-2022 में स्‍वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर संसद भवन परिसर अपनी पूरी भव्‍यता के साथ दिखना चाहिए।


सदन में से ही मांग आई है कि सरकार ने इसको गंभीरता से लिया है। इसी पार्लियमेंट का भवन का उपयोग करते हुए अंदर व्‍यवस्‍थाओं को कैसे आधुनिक किया जाए या फिर कोई और बनाना पड़े भवन, उस पर अधिकारी दिमाग अपना खपा रहे हैं और मैंने उनसे आग्रह भी किया है कि हो सके उतना जल्‍दी हो ताकि आजादी के 75 साल के साथ इस काम को भी हम अगर कर सकतें हैं तो करना चाहिए।


प्रधानमंत्री ने कहा कि नये सांसदों को आवास मिलने में काफी दिक्‍कत होती है। उन्‍होंने इस बात पर खुशी व्‍यक्‍त कि इस समस्‍या से निपटने के प्रयास किए गये हैं। आवासीय परिसर निर्माण से जुड़े सभी लोगों को समय से यह काम पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री ने बधाई दी।


यह समय से पहले पूरा हुआ। ये तय किए हुए बजट से कम खर्चे में किया गया और क्‍वालिटी से कोई कॉम्‍प्रोमाइज नहीं किया गया। समय की बचत, धन की बचत और सुविधाओं की विषय में सतर्कता बरती गई। इस प्रकार से भवन का निर्माण करने में जिन-जिन साथियों ने योगदान दिया है वे सब अभिनंदन के अधिकारी हैं।
--------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप से कहा है कि दक्षिण एशिया क्षेत्र में कुछ नेताओं द्वारा भारत विरोधी हिंसा को उकसाने और बढ़ाचढ़ा कर पेश करना शांति के लिए अच्‍छी बात नहीं है। दोनों नेताओं ने आज टेलीफोन पर लगभग 30 मिनट तक दिवपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत की।


बातचीत में प्रधानमंत्री ने आतंक और हिंसा मुक्‍त वातावरण तैयार करने और बिना किसी अपवाद के सीमापार से आतंकवाद बंद करने के महत्‍व पर जोर दिया। उन्‍होंने गरीबी, अशिक्षा और बीमारी से लड़ाई में समर्थन करने वाले किसी के भी साथ सहयोग करने की भारत की प्रतिबद्धता दोहराई।

--------

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 से 26 अगस्‍त तक फ्रांस, संयुक्‍त अरब अमारात और बहरीन की यात्रा पर जाएंगे। संयुक्‍त अरब अमारात जाएंगे जहां अबूधाबी के युवराज शेख मोहम्‍मद बिन जायद अल नाहयान से विभिन्‍न विषयों पर विचार-विमर्श करेंगे। उन्‍हें अमारात के सबसे बड़े नागरिक सम्‍मान 'आर्डर आफ जायद' से सम्‍मानित किया जाएगा।

--------

रिजर्व बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास ने बड़ी गैर-वित्‍तीय बैंकिंग कंपनियों की पूंजी के स्‍तर की समीक्षा से इंकार किया है। आज मुंबई में उन्‍होंने कहा‍ कि फिलहाल इस तरह की समीक्षा का कोई प्रस्‍ताव नहीं हैं लेकिन 500 ऐसी गैर-वित्‍तीय बैंकिंग कंपनियों के पूंजी के स्‍तर पर रिजर्व बैंक बारीकी से नजर रखे हुए हैं। इसमें उनकी कार्यप्रणाली, स्थिरता और पूंजी का आगमन और निर्गमन शामिल है।

--------

*हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से अधिक पानी छोड़े जाने के बाद दिल्ली में यमुना खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। यमुना के निचले इलाकों में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया है। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यमुना का जलस्‍तर खतरे के निशान को पार कर जाने की आशंका को देखते हुए निचले इलाकों में रह रहे लोगों से अपील की है कि वे प्रशासन द्वारा बनाए अस्‍थायी आश्रय स्‍थलों में चले जाएं।

--------

*अफगानिस्‍तान में स्‍वतंत्रता दिवस के दिन कई हिंसक घटनाएं हुईं। पूर्वी शहर जलालाबाद में विस्‍फोटों में बच्‍चों सहित 40 लोग घायल हो गये। नानगरहर शहर और उसके आसपास के इलाकों में उस समय कम-से-कम दस देसी बमों का विस्‍फोट हुआ जब लोग स्‍वतंत्रता दिवस मना रहे थे। अफगानिस्‍तान आज ब्रिटेन के प्रभाव से मुक्‍त होने का 100वां वर्ष मना रहा है।

काबुल में विवाह समारोह में इस्‍लामिक स्‍टेट के हमले में 63 लोग मारे गये थे।
--------

*इस बीच, अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति अशरफ गनी ने काबुल में हुए भीषण आतंकवादी हमले के बाद इस्‍लामिक स्‍टेट गुट के सभी अड्डों को समाप्‍त करने का बीड़ा उठाया है।


राष्‍ट्रपति गनी ने आतंकवादी हमलों को रोकने के प्रयासों में अंतर्राष्‍ट्रीय बिरादरी से एकजुट होने का आह्वान करते हुए कहा कि उनका देश इस्‍लामिक स्‍टेट के खिलाफ संघर्ष जारी रखेगा।

--------

*रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरूग्राम स्थित सूचना प्रबंधन तथा विश्‍लेषण केन्‍द्र और हिन्‍द महासागर सूचना फ्यूजन केन्‍द्र का दौरा कर कामकाज की समीक्षा की। नौसेना अध्‍यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह सहित वरिष्‍ठ अधिकारियों ने दोनों केन्‍द्रों की क्षमता में और वृद्धि की योजना से रक्षा मंत्री को अवगत कराया। 

--------
*बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक 52 अंक की वृदि्ध के साथ 37 हजार 402 पर बन्‍द हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी छह अंक बढ़कर 11 हजार 54 पर पहुंच गया। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया आज 29 पैसे कमजोर होकर 71 रूपये 43 पैसे के स्‍तर पर दर्ज हुआ।

--------

*स्विट्जरलैंड के बासेल में विश्‍व बैडमिंटन चैंपियनशिप में बी साईं प्रणीत और एच एस प्रणॅय दूसरे दौर में पहुंच गए हैं। पुरुष सिंगल्‍स के पहले दौर के मैच में साईं प्रणीत ने कनाडा के जैसन एंथनी और एच.एस. प्रणॅय ने फिनलैंड के खिलाड़ी को हराया।


महिला सिंगल्‍स में पी. वी. सिंधु और सायना नेहवाल को पहले दौर में बाइ मिली है।


समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का बयान अखबारों की अहम खबर है। जनसत्‍ता की सुर्खी है - अब सिर्फ पीओके पर ही होगी बात। जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों के खत्‍म होने के बाद कमजोर हुआ पाकिस्‍तान। सहयोग के लिए खटखटा रहा दुनिया का हर दरवाजा। पाकिस्‍तान ने अग्रिम चौकियों और गांवों को बनाया निशाना। राजौरी में लगातार दूसरे दिन संघर्षविराम तोड़ा।

*दैनिक जागरण लिखता है - अंतर्राष्‍ट्रीय मीडिया को भी नही भाए पाकिस्‍तान के घडि़याली आंसू। कश्‍मीरी मुद्दे पर भड़काऊ पोस्‍ट डालने को लेकर फेसबुक और ट्विटर के खाते बंद होने पर पाकिस्‍तान की सेना बौखलाई।

*नवभारत टाइम्‍स की विशेष खबर है - कुछ बड़ा देने वाले हैं पीएम, ताकि चमके इकॉनामी। बूस्‍टर डोज देने की तैयारी। सरकारी खर्च में दो साल में 75 हजार करोड़ रुपए की होगी कटौती। आम आदमी के साथ उद्योगों को भी टैक्‍स में राहत देने पर विचार।