आकाशवाणी सार (20-Aug-2019)
AIR News Gist

Posted on August 20th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प से टेलीफोन पर बातचीत में आतंक और हिंसा से मुक्त वातावरण बनाने के महत्व पर जोर दिया, राष्ट्रपति ट्रम्प ने पाकिस्तान से तनाव खत्म करने को कहा।

*सरकार ने सभी केंद्रीय सुरक्षा बलों में सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ा कर साठ वर्ष करने का निर्देश दिया।

*विख्यात संगीतकार खय्याम का कल रात मुम्बई में निधन।

*चंद्रयान-2 चंद्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश कर गया । इसरो के अध्‍यक्ष के सिवन ने कहा- अंतरिक्ष यान का कक्षा में पहुंचना एक बहुत बड़ी उपलब्धि।

*कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बी0 एस0 येदियुरप्‍पा ने मंत्रिमंडल में 17 मंत्री शामिल किये।

*रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आयात पर निर्भरता कम करने के लिए रक्षा उपकरणों के स्वदेशीकरण की आवश्यकता पर जोर दिया।

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने उपभोक्‍ताओं के प्रोफाइल को आधार से जोड़ने के मामले में केंद्र और सोशल मीडिया मंचों को नोटिस जारी किया ।

*कश्‍मीर घाटी में प्राथमिक स्‍कूलों में बेहतर उपस्थिति के बाद कल से माध्‍यमिक स्‍कूल फिर से खुलेंगे। पूंछ जिले में पाकिस्‍तान की ओर से अकारण गोलीबारी में एक जवान शहीद।

*अमरीका ने भारत के रूख की सराहना करते हुए कहा-जम्‍मू-कश्‍मीर में हाल का घटनाक्रम उसका आंतरिक मामला।

*दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री पी. चिदंबरम से संबंधित आई.एन.एक्‍स. मीडिया घोटाला मामले में अग्रिम जमानत याचिका खारिज की।

*केंद्र ने ओडि़शा, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश के लिए चार हजार चार सौ करोड़ रुपये से अधिक की अतिरिक्‍त सहायता की मंजूरी दी।

*तोक्‍यो में भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमें ओलिम्पिक टेस्‍ट इवेंट के फाइनल में पहुंची।

समाचार विस्तार से-

*जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्छेद 370 के प्रावधान हटाने के बाद पहली उच्‍च-स्‍तरीय वार्ता में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। उन्‍होंने ट्रम्‍प को बताया कि क्षेत्र के कुछ नेता भड़काऊ बयान और भारत विरोधी हिंसा को बढ़ावा दे रहे हैं, जो शांति के लिए अच्‍छा नहीं है। इस बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने आतंक और हिंसा से मुक्‍त वातावरण बनाने और सीमा पार आतंकवाद रोकने के महत्‍व पर जोर दिया। पिछले कुछ दिनों से पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के भारत विरोधी भड़काऊ बयानों के मद्देनजर मोदी और ट्रम्‍प की यह बातचीत महत्‍वपूर्ण है।

प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि दोनों नेताओं के बीच करीब 30 मिनट तक चली बातचीत में द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मामलों पर चर्चा हुई। वाशिंगटन में व्‍हाइट हाउस ने बताया कि राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प ने भारत तथा पाकिस्‍तान के बीच तनाव कम करने और क्षेत्र में शांति बनाए रखने पर जोर दिया।

-----------

*महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने जम्‍मू-कश्‍मीर के लिए मुम्‍बई में एक निवेश सम्‍मेलन आयोजित करने की पेशकश की है। अनुच्‍छेद-370 हटने के बाद जम्‍मू-कश्‍मीर में व्‍यापारिक प्रतिष्‍ठानों को आकर्षित करने के लिए राज्य सरकार तीन दिवसीय निवेश सम्‍मेलन की पहले ही घोषणा कर चुकी है। यह 12 अक्‍टूबर से शुरू होगा। सम्‍मेलन के दौरान जम्‍मू-कश्‍मीर को अपनी खूबियों और क्षमताओं को प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा।

-----------

*केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों के सभी कर्मी अब 60 साल की आयु में सेवानिवृत्‍त होंगे। गृहमंत्रालय ने कल जारी आदेश में इन कर्मियों की सेवानिवृत्ति की आयु को लेकर व्‍याप्‍त खामियां दूर कर दीं। चार केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों-केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल, सीमा सुरक्षा बल, भारत-तिब्‍बत सीमा सुरक्षा बल और सशस्‍त्र सीमा बल में सिपाही से लेकर कमांडेंट पद तक के कर्मियों की सेवानिवृत्ति की आयु अब तक 57 वर्ष थी।

-----------

*कभी-कभी और उमराव जान जैसी फिल्‍मों को अपने संगीत से सजाने वाले जाने-माने संगीतकार खय्याम का कल मुम्‍बई में निधन हो गया। वे 92 वर्ष के थे।

दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान अलग-अलग मोर्चों पर लड़ने वाले फौजी मोहम्मद ज़हूर ख़य्याम हाशमी संगीतकार बनने का सपना लिए मुंबई पहुंचे थे। 1948 में उन्हें हीर-रांझा फिल्म में संगीत देने का मौका मिला। इसके बाद, उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और फिर सुबह होगी, शोला और शबनम, आखिरी खत, शगुन, कभी-कभी, रजिया सुल्तान, बाजार और उमराव जान जैसे फिल्मों में संगीत दिया।

कई फिल्‍मों के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ संगीतकार के फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया। भारत सरकार ने 2011 में उनकी उपलब्धियों को पद्म भूषण से सम्मानित किया। इस महान संगीतकार में एक महान इंसान का दिल बसता था। 2017 में अपने 90वें जन्मदिन पर उन्होंने उभरते संगीतकारों की मदद के लिए 12 करोड़ रूपए की अपनी सारी संपत्ति दान कर दी थी। उनका कहना था देश ने उन्हें बहुत कुछ दिया और अब वे सब कुछ देश को लौटाना चाहते हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, स्‍वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर और अन्‍य फिल्‍मी हस्‍तियों ने ख़्य्याम के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

-----------

*राष्ट्र आज पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी 75वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक ट्वीट में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की है। राजीव गांधी 1984 से 1989 तक देश के प्रधानमंत्री रहे। यह दिन साम्प्रदायिक सद्भाव और राष्ट्रीय एकता को बढावा देने के लिए सद्भावना दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।

-----------

*उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा है कि लातविया और भारत के मैत्री संबंध, 1991 में राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद से, विभिन्न क्षेत्रों में लगातार बढ़े हैं। कल शाम लातविया की राजधानी रिगा में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति ने यह बात कही।

"Our relations have been growing steadily in diverse spheres since the establishment of our diplomatic relations in 1991. India is committed to strengthen its relations with Latvia in all spheres, including business and investment, cultural and academic cooperation and people to people connect".

वेंकैया नायडू ने भारतवंशियों से अपनी मातृभूमि के लिए और अधिक योगदान की अपील की।

-----------

*भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर के सिवन ने कहा है कि चन्‍द्रयान-2 सात सितम्‍बर को मध्‍य रात्रि एक बजकर 55 मिनट पर चन्‍द्रमा के दक्षिण ध्रुव की सतह पर उतरेगा। चन्‍द्रयान-2 के चन्‍द्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश करने के बाद आज बंगलूरू में पत्रकारों से बातचीत में डॉक्‍टर सिवन ने कहा कि यह बहुत बड़ी उपलब्धि है।

---------------
*डॉक्‍टर सिवन ने कहा कि लैंडर विक्रम दो सितम्‍बर को ऑरबिटर से अलग हो जायेगा और चार सितम्‍बर को लैंडर चन्‍द्रमा की सतह के सबसे नजदीक 35 किलोमीटर की दूरी पर पहुंच जायेगा। तीन दिन बाद सात सितम्‍बर को रात एक बजकर 40 मिनट पर यान के चन्‍द्रमा की सतह पर उतरने का क्रम शुरू होगा। तड़के चार बजे रोवर प्रज्ञान लैंडर से अलग होकर चन्‍द्रमा की सतह को स्‍पर्श करेगा। 

 
चन्‍द्रयान-2 की खासियत के बारे में इसरो अध्‍यक्ष डॉ. के सिवन ने बताया कि भारत पहला राष्‍ट्र होगा जो चन्‍द्रमा के दक्षिण ध्रुव पर यान को उतारने की कोशिश कर रहा है। बाकि तीन देशों ने चन्‍द्रमा के इक्‍वेटर के पास अपना उपकरण उतारा था। दक्षिण ध्रुव के पास उतारने के लिए यान को ठीक 90 डिग्री पर रखना और उसकी तेजी को संभालना एक बड़ा सवाल है। उन्‍होंने यह भी बताया कि अगर मानव दक्षिण ध्रुव के पास बसना चाहता है तो चन्‍द्रयान-2 का खोज महत्‍वपूर्ण माना जाएगा।

---------------
*कर्नाटक में मुख्यमंत्री बी एस येडियुरप्पा ने अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करते हुए 17 मंत्रियों को शामिल किया है। बेंगलूरू में राजभवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल वजुभाई वाला ने मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। नये मंत्रियों में गोविंद कराजोल, सी एन अश्वथ नारायण, लक्ष्मण सावड़ी, के एस ईश्वरप्पा, आर अशोक, जगदीश शेट्टर और बी0 श्रीरामूलू के नाम शामिल हैं। मंत्रिमंडल में एक निर्दलीय विधायक एच नागेश को भी शामिल किया गया है। इसमें एकमात्र महिला मंत्री जॉली शशिकला अन्नासाहेब का नाम शामिल है। मुख्यमंत्री ने 26 जुलाई को शपथ लेने के बाद आज पहली बार अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया है।

---------------
*विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि भारत की पड़ोसी पहले नीति के तहत बांग्‍लादेश के साथ उसके संबंध एक आदर्श माने जाएंगे। वे ढाका में बांग्‍लादेश के विदेश मंत्री डॉक्‍टर ए के अब्‍दुल मोमिन के साथ बातचीत के बाद मीडिया को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि हमारी साझेदारी अब राजनीतिक भागीदारी से भी आगे बढ़कर नई ऊंचाई पर पहुंच चुकी है। विदेश मंत्री ने कहा कि उनकी ढाका यात्रा का उद्देश्‍य दोनों देशों के बीच पहले से ही मजबूत संबंधों को और दृढ़ता प्रदान करने के साथ ही बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की आगामी भारत यात्रा को अंतिम रूप देना है।


बांग्‍लादेश की अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने भारत-बांग्‍लादेश संबंधो को इसका स्‍वर्णिम अध्‍याय कहा। उन्‍होंने बांग्‍लादेश के विदेश मंत्री डॉक्टर मोमिन से चर्चा के बाद कहा कि भारत बंगबंधु शेख मुजीब के जन्‍म शताब्‍दी समारोह तथा बांग्‍लादेश की मुक्ति की 50वीं वर्षगांठ में भी हिस्‍सा लेगा। भारत और बांग्‍लादेश के संबंध हमेशा से प्रगाढ़ रहे हैं। यातायात और मूलभूत ढांचे से लेकर लोगों के बीच आपसी संपर्क का दायरा भी लगातार बढ़ता रहा है। उम्‍मीद की जाती है कि इस यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंध और भी मधुर और प्रगाढ़ होंगे।


डॉक्‍टर जयशंकर ने कहा कि दोनों देशों के बीच भागीदारी से आतंकवाद, अपराध और उग्रवाद पर काबू पाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि रेल, सड़क और विमान संपर्कों के साथ-साथ ऊर्जा क्षेत्र में भी दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़़ा है।

 

रोहिंज्‍या शरणार्थियों का उल्‍लेख करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि भारत उनकी सुरक्षित और शीघ्र वापसी चाहता है। ये तीनों देशों के हित हैं।

---------------
*रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आयात पर निर्भरता कम करने और सशस्त्र बलों की परिचालन क्षमता में सुधार के लिए रक्षा उपकरणों के स्वदेशीकरण की आवश्यकता पर जोर दिया है। उन्होंने रक्षा उत्पादन बढ़ाने के लिए तकनीकी प्रगति के साथ तालमेल रखने पर भी जोर दिया। श्री सिंह आज नई दिल्‍ली में भारतीय वायुसेना के आधुनिकीकरण और स्‍वदेशीकरण की योजनाओं के विषय पर एक संगोष्‍ठी में बोल रहे थे।

 
भारत सरकार की मेक इन इंडिया पहल के तहत देश में ही डिजाइन किए गए और निर्मित उपकरणों को वरीयता दी जा रही है। आशा है इससे स्‍वदेशी उत्‍पादों को बढ़ावा देने के लिए रक्षा क्षेत्र में शोध और विकास को प्रोत्‍साहन मिलेगा और निवेश भी प्राप्‍त होगा।

 

रक्षामंत्री ने भारत में रक्षा उत्‍पादन में निवेश करने के लिए विदेशी कंपनियों को आम‍ंत्रित किया। उन्‍होंने कहा कि इस क्षेत्र में मेक इन इंडिया पहल के माध्यम से निजी क्षेत्र को जोड़ने के प्रयास जारी हैं। 

---------------
*गृहमंत्री अमित शाह ने आज नई दिल्ली में एक बैठक में असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर-एनआरसी के अंतिम प्रकाशन से संबंधित मामलों की समीक्षा की। इस बैठक में असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल , केन्‍द्रीय गृह सचिव राजीव गौवा, असम के मुख्‍य सचिव और अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में निर्णय लिया गया कि एनआरसी से हटाये गये लोगों की सुविधा के लिए राज्‍य सरकार पर्याप्‍त प्रबंध करेगी ताकि उन्‍हें अपील करने का पूरा अवसर मिल सके। जिस किसी का भी नाम रजिस्‍टर में अंतिम रूप से शामिल नहीं होगा वह फोर्नर्स ट्रिब्नल में अपील कर सकेगा।

---------------
*उच्‍चतम न्‍यायालय फेस बुक कम्‍पनी की उस याचिका पर सुनवाई के लिए राजी हो गया है जिसमें कंपनी ने कहा है कि मद्रास, बम्‍बई और मध्‍यप्रदेश के उच्‍च न्‍यायालयों में सोशल मीडिया प्रोफाइल को आधार संख्‍या से जोड़ने की उपभोक्‍ताओं की मांग से संबंधित लम्बित मामलों को उच्चतम न्यायालय में स्थानान्तरित किया जाये। शीर्ष न्‍यायालय ने केन्‍द्र सरकार, गूगल, ट्वीटर, यू-ट्यूब और अन्‍य को नोटिस भेजकर 13 सितम्‍बर तक जवाब देने को कहा है।

न्‍यायालय ने कहा कि मद्रास उच्‍च न्‍यायालय में चल रहे मुकदमे में सुनवाई जारी रहेगी लेकिन कोई अंतिम आदेश पारित नहीं किया जायेगा।

तमिलनाडु सरकार ने कल शीर्ष अदालत को बताया था कि फर्जी, अपमानजनक, राष्‍ट्र विरोधी और आतंकी सामग्री के प्रसार को रोकने के लिए उपभोक्‍ताओं के सोशल मीडिया प्रोफाइल को आधार संख्‍या से जोड़े जाने की आवश्‍यकता है।

फेसबुक कम्‍पनी राज्‍य सरकार के सुझाव का इस आधार पर विरोध कर रही है कि बारह अंकों की आधार संख्‍या वाली विशिष्‍ट बॉयोमेट्रिक पहचान को साझा करने से उपभोक्‍ताओं की निजता नीति का हनन होगा। कम्‍पनी ने कहा कि वह आधार संख्‍या को तीसरे पक्ष के साथ साझा नहीं कर सकती क्‍योंकि वाट्सऐप जैसे सोशल मीडिया साइट पर भेजे गए संदेश सिर्फ भेजने और पाने वाले दोनों पक्षों तक ही सीमित रहते हैं और उसे स्‍वयं उनकी जानकारी नहीं होती है।

---------------
*केन्‍द्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि 2022 तक सभी को आवास देने के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के सपने और लक्ष्‍य की प्राप्ति एक से दो वर्ष में हो जायेगी। वे आज नई दिल्‍ली में 2022 तक सभी को आवास के राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि 50 खरब डॉलर वाली अर्थव्‍यवस्‍था के लिए 10 से 12 प्रतिशत विकास दर की आवश्‍यकता है और ये रीयल एस्‍टेट क्षेत्र से हासिल किया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि इस लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए सभी शेयरधारकों और निर्माण उद्योग को आगे आना होगा।

---------------
*श्रीलंका की नौसेना ने तमिलनाडु के पुदुकोट्टई के चार मछुआरों को अपने जल क्षेत्र में अवैध रूप से प्रवेश करने के लिए हिरासत में ले लिया है। ये लोग कल मछली पकड़ने गए थे और श्रीलंका के उत्‍तर में पाल जल डमरू मध्‍य क्षेत्र में एक द्वीप के पास पाए गए थे। इन लोगों को पूछताछ के लिए इनकी नौकाओं के साथ कंकेसनतुरई ले जाया गया है।

---------------
*छत्तीसगढ़ में स्वतंत्रता सेनानी और सामाजिक कार्यकर्ता कन्हैया अग्रवाल की जन्मशती उनके गृह नगर राजनांदगांव में मनाई जा रही है। वे इस क्षेत्र में सबसे वरिष्ठ स्वतंत्रता सेनानी हैं जो जीवित हैं।

 
20 अगस्‍त 1920 को राजनांद गांव में जन्‍मे कन्‍हैया लाल अग्रवाल जाने-माने स्‍वतंत्रता संग्राम सेनानियों में से एक हैं। वर्ष 1930 में मात्र 10 वर्ष की आयु में उन्‍होंने सविनय अवज्ञा आंदोलन में भाग लिया था। श्री अग्रवाल ने आजादी की लड़ाई के दौरान मजदूर आंदोलन और जंगल सत्‍याग्रह में भी बढ चढ़कर हिस्‍सा लिया। अपने इलाके में उच्‍च शिक्षा की सुविधाएं मुहैया कराने में भी उन्‍होंने उल्‍लेखनीय योगदान दिया है। श्री अग्रवाल के जन्‍म शताब्‍दी वर्ष के अवसर पर आज राजनांद गांव में समारोह का आयोजन किया जा रहा है जिसमें मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल उनका अभिनंदन करेंगे। 

---------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प से बातचीत हिन्‍दुस्‍तान की पहली खबर है। राष्‍ट्रीय सहारा ने भी इसी संबंध में प्रधानमंत्री का बयान दिया है- क्षेत्रीय शांति से खेल रहा है-पाकिस्‍तान। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है- कश्‍मीर में शांति का अमिट प्‍लान। अफवाह फैलाने वालों पर तुरंत केस, आतंकियों के आंख कान बने गुर्गों पर सख्‍ती।

*जनसत्‍ता ने बाढ़ भूस्‍खलन से पहाड़ में तबाही का समाचार दिया है- हिमाचल में सैंकड़ों लोग फंसे।

*जनसत्‍ता ने वायु सेना के गरूड़ कमांडों द्वारा उफनती नदी तवी में फंसे चार मछुआरों को बचाने की खबर सचित्र देते हुए शौर्य शीर्षक से लिखा है- हम लाये हैं तूफान से कश्‍ती निकाल के।

*इकनॉमिक टाइम्‍स की खबर है- सरकारी खरीद से बिचौलियों को बाहर करने का प्‍लान, अनाज खरीद में भी जरूरी होगा आधार।

*दिग्‍गज संगीतकार खय्याम के निधन पर राजस्‍थान पत्रिका ने उन्‍हें इन शब्‍दों में श्रद्धांजलि दी है- करोगे याद तो...........खय्याम की हर बात याद आयेगी।