आकाशवाणी सार (25-Aug-2019)
AIR News Gist

Posted on August 25th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की बहरीन के सुल्‍तान हमद बिन ईसा अल खलीफा से कई द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर वार्ता। श्री मोदी द किंग हमद आर्डर ऑफ रेनासां से सम्मानित।

*ब्राज़ील ने एमेज़न के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के लिये सेना के विमान और चालीस हज़ार सैनिक लगाये।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोगों से सिंगल यूज प्‍लास्टिक का इस्‍तेमाल बंद करने का आह्वान किया। आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने विशेषकर महिलाओं और नवजात शिशुओं के संतुलित और पोषक आहार पर जोर दिया। देश भर में सितम्‍बर का महीना पोषण अभियान के प्रति समर्पित होगा।

*इस महीने की 29 तारीख को प्रधानमंत्री फिट इंडिया आंदोलन की शुरूआत करेंगे।

*प्रधानमंत्री मोदी जी-7 बैठक में भाग लेने के लिए बहरीन से फ्रांस रवाना। शिखर बैठक का विषय है असमानता से संघर्ष।

*पी वी सिंधू ने विश्‍व बैडमिंटन चैंपियनशिप का महिला सिंगल्‍स खिताब जीत कर इतिहास रचा। खिताब जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनीं।

*वरिष्‍ठ भाजपा नेता और पूर्व वित्‍तमंत्री अरूण जेटली का पूरे राजकीय सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार किया गया।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा सामुदायिक सेवा, महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती पर उनको सबसे अच्‍छी श्रद्धांजलि होगी।

*अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय का दल, कश्‍मीर में केंद्रीय परियोजनाओं को लागू करने के क्षेत्रों की पहचान के लिए मंगलवार से वहां का दौरा करेगा।

 

समाचार विस्तार से-

*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मनामा में बहरीन के सुल्तान हमद बिन ईसा अल खलीफा के साथ विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने व्यापारिक संबंध और सांस्कृतिक आदान-प्रदान सहित भारत और बहरीन के बीच मैत्री संबंध और मजबूत करने के उपायों पर विचार-विमर्श किया। श्री मोदी ने बहरीन के प्रधानमंत्री खलीफा बिन सलमान अल खलीफा के साथ भी बैठक की। विदेश मंत्रालय के आर्थिक संबंध सचिव टी एस तिरुमूर्ति ने बताया कि दोनों देशों के बीच संस्कृति, अंतरिक्ष, सौर ऊर्जा और रुपे कार्ड सहित कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए।


क्यू-सेट ग्राउंड स्टेशन के निर्माण, आंकड़ों के आदान-प्रदान और प्रशिक्षण में सहयोग के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन और बहरीन की अंतरिक्ष एजेंसी के बीच समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये गए हैं। इस सिलसिले में दोनों पक्षों के राष्ट्रीय उप-सुरक्षा सलाहकारों के बीच बातचीत के दो दौर हो चुके हैं। बहरीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की उम्मीदवारी के लिए समर्थन व्यक्त किया है।


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट में बताया कि प्रधानमंत्री मोदी और बहरीन के युवराज ने दोंनों देशों के संबंधो को नई ऊचाँइयों तक पहुंचाने के बारे में व्यापक विचार-विमर्श किया।


श्री मोदी को द किंग हमद आर्डर ऑफ रेनासां से सम्मानित किया गया। प्रधानमंत्री मोदी ने आभार प्रकट करते हुए कहा कि यह पूरे भारत का सम्मान है तथा दोनों देशों के बीच घनिष्ठ मैत्री संबंधों का प्रतीक है। श्री मोदी ने बहरीन नेशनल स्टेडियम में भारतीय समुदाय को भी संबोधित किया।


आज भारत का टैलेंट भारत की वैश्विक पहचान बन रहा है। भारत के लिए भी और दुनिया के लिए भी ऐसे चमत्कार कर रहा है जिसको लेकर हर कोई अचम्भित है। विश्व के बड़े-बड़े प्रोजेक्ट में भविष्य से जुड़ी तकनीक के शोध में बड़े-बड़े संस्थानों में भारतीय प्रतिभा अपने जौहर दिखा रही है।


प्रधानमंत्री आज खाड़ी क्षेत्र में प्राचीनतम श्रीनाथजी मंदिर के पुनरुद्धार कार्य के औपचारिक शुभारंभ के साक्षी बनेंगे। वे तीन देशों- फ्रांस, संयुक्त अरब अमारात और बहरीन की यात्रा के तीसरे चरण में मनामा पहुंचे थे। हवाई अड्डे पर प्रिंस खलीफा ने उनकी अगवानी की।


संयुक्त अरब अमारात में प्रधानमंत्री ने अबुधाबी के युवराज शेख मोहम्मद बिन जायद अल नह्यान के साथ दोनों देशों के व्यापारिक और सांस्कृतिक संबंध बढ़ाने पर विचार-विमर्श किया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि अबुधाबी में प्रधानमंत्री को संयुक्त अरब अमारात के सर्वोच्च नागरिक सम्मान आर्डर ऑफ जायद से अलंकृत किया गया।


प्रधानमंत्री की बहरीन यात्रा ने प्राचीनकाल के दौरान पुराने सांस्कृतिक और व्यापारिक सम्बन्धों को फिर से सक्रिय किया है। दोनों देशों ने क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर एक दूसरे का सहयोग करने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। दोनों देशों के बीच अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, नवीनीकरणीय ऊर्जा और सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ाने के साथ आर्थिक क्षेत्र में भी सहयोग करने को लेकर समझौता किया गया। प्रधानमंत्री की यात्रा ने बहरीन में रह रहे प्रवासी भारतियों की उम्मीदों को और बढ़ाया है।

---------------------

*ब्राज़ील ने ऐमेज़न के जंगलों में लगी प्रचंड आग पर काबू पाने के लिये सेना के विमान और चालीस हज़ार सैनिक लगाये हैं। आग पर नियंत्रण करने के अंतर्राष्ट्रीय दबाव के बाद ब्राज़ील के राष्ट्रपति ज़ाइर बोलसोनार ने सेना को इस काम पर लगाने के लिये अधिकृत किया है। राष्ट्रपति ने कहा कि जंगल में लगी आग बुझाने के लिये सुरक्षा और पर्यावरण संरक्षण एजेंसियों के साथ मिलकर सशस्त्र बल काम करेंगे।

---------------------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सामुदायिक सेवा महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती पर उनको सबसे अच्‍छी श्रद्धांजलि होगी। इसको ध्‍यान में रखते हुए 11 सितम्‍बर से प्‍लास्टिक मुक्‍त भारत के लिए एक राष्‍ट्रव्‍यापी अभियान शुरू किया जाएगा। प्रधानमंत्री आज आकाशवाणी से मन की बात के जरिए लोगों से संवाद कर रहे थे।


मैं कह सकता हूँ कि गाँधी, सेवा-भाव से संगठन-भाव को भी बल देते रहते थे। समाज-सेवा और समाज-संवर्धन कम्‍युनिटी सर्विस और कम्‍युनिटी मोबलाइजेशन यह वो भावना जिसे हमें अपने व्यवाहारिक जीवन में लाना है। सही अर्थों में, यही महात्मा गाँधी को सच्ची श्रद्धांजलि है, सच्ची कार्यांजलि है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि प्‍लास्टिक को रिसाइकिल किया जा सकता है और इसे ईंधन में बदला जा सकता है। उन्‍होंने सिंगल यूज यानी दोबारा इस्‍तेमाल न होने वाले प्‍लास्टिक से मुक्ति पाने के लिए लोगों से मिलकर काम करने का आह्वान किया।


देश की सभी नगरपालिका, नगरनिगम, जिला-प्रशासन, ग्राम-पंचायत, सरकारी-गैरसरकारी सभी व्यवस्थाएँ, सभी संगठन, एक-एक नागरिक हर किसी से मेरा अनुरोध है कि प्लास्टिक कचरे के क्‍लेकशन और स्‍टोरेज के लिए उचित व्यवस्था हो। मैं कॉरपोरेट सेक्‍टर से भी अपील करता हूँ कि जब ये सारा प्‍लास्टिक वेस्‍ट इकठ्ठा हो जाए तो इसके उचित निस्तारण हेतु आगे आयें।

 

श्री मोदी ने कहा कि सितम्‍बर का महीना देशभर में पोषण अभियान के रूप में समर्पित है। भोजन के महत्‍व से जुड़े एक संस्‍कृत सुभाषित का उल्‍लेख करते हुए श्री मोदी ने महिलाओं और नवजात शिशुओं सहित सभी लोगों के लिए संतुलित और पोषक आहार पर जोर दिया। उन्‍होंने पोषण अभियान का भी उल्‍लेख किया।


‘पोषण अभियान’ के अंतर्गत पूरे देशभर में आधुनिक वैज्ञानिक तरीकों से पोषण को जन-आन्दोलन बनाया जा रहा है। लोग नए और दिलचस्प तरीकों से कुपोषण से लड़ाई लड़ रहे हैं।

 

कुपोषण की चुनौतियों के संदर्भ में नासिक में प्रचलित मुट्ठी भर अभियान जैसे लोकप्रिय अभियानों का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह अब जन आंदोलन का रूप ले चुका है। इस योजना के तहत आंगनवाड़ी कार्यकर्ता फसल के मौसम में लोगों से मुट्ठीभर चावल इकट्ठा करती हैं जिसका उपयोग बच्‍चों और महिलाओं का भोजन बनाने के लिए किया जाता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आगामी बृहस्‍पतिवार को राष्‍ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर देश भर में फिट इंडिया आंदोलन शुरू किया जाएगा।


29 अगस्त को ‘राष्ट्र खेल दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर हम देश भर में ‘फिट इंडिया मूवमेंट लांच करने वाले हैं। खुद को फिट रखना है। देश को फिट बनाना है। हर एक के लिए बच्चे, बुजुर्ग, युवा, महिला सब के लिए ये बड़ा इन्‍ट्रसटिंग अभियान होगा।

 

श्री मोदी ने कहा कि डिस्‍कवरी चैनल पर 'मैन वर्सिस वाइल्‍ड' के प्रसारण के बाद लोग वन्‍यजीवन और पर्यावरण संरक्षण के बारे में चर्चा कर रहे हैं। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि इससे विश्‍व को भारत की परंपराओं और प्रकृति के प्रति उसकी उदारता के बारे में जानने में मदद मिलेगी।


आप लोग भी नेचर और वाइल्‍ड लाइफ, प्रकृति और जन्य-जीवों से जुड़े स्थलों पर जरुर जाएं। मैंने पहले भी कहा है, मैं जरुर कहता हूँ आपको। अपने जीवन में नार्थ ईस्‍ट जरुर जाइये। क्या प्रकृति है वहाँ। आप देखते ही रह जायेंगें। आपके भीतर का विस्‍तार हो जाएगा।

 

प्रधानमंत्री ने इस बात पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की कि भारत 2022 के निर्धारित लक्ष्‍य से पहले ही बाघों की संख्‍या दोगुनी करने में सफल रहा है। उन्‍होंने कहा कि यह न्‍यू इंडिया है जहां लक्ष्‍य समय से पहले पूरे किए जाते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि न केवल बाघों की संख्‍या बल्कि संरक्षित क्षेत्रों और सामुदायिक वनक्षेत्रों में भी वृद्धि हुई है।
----------
*जम्‍मू-कश्‍मीर प्रशासन ने दवाओं की कमी और उनकी अधिक कीमत वसूले जाने की अफवाहों को खारिज कर दिया है। प्रशासन ने बताया कि कश्‍मीर घाटी में दवाओं की सात हजार छह सौ 30 खुदरा और चार हजार तीन सौ 31 थोक दुकानें हैं। इनमें से औसतन 65 प्रतिशत दुकानें खुली हुई हैं।


----------
*जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा है कि राज्‍य में आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी। उन्‍होंने यह भी कहा कि राज्‍य के सभी जिलों में सुरक्षा व्‍यवस्‍था सुदृढ़ की जाएगी। सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक रजनीकांत मिश्र के साथ कल संयुक्‍त सुरक्षा समीक्षा बैठक की अध्‍यक्षता करते हुए उन्‍होंने इस बात पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की कि पुलिस और सुरक्षाबलों के उपायों के अच्‍छे परिणाम मिल रहे हैं।


----------
*तमिलनाडु में कोयम्‍बतूर में राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण एजेंसी - एनआईए का विशेष जांच दल दो संदिग्‍धों से पूछताछ कर रहा है। हाल ही में छह आतंकियों के श्रीलंका से तमिलनाडु में प्रवेश करने का संदेह व्‍यक्‍त किया गया था। 

----------
*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सितंबर को पोषण माह के रूप में मनाने की घोषणा की है। आज आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में उन्‍होंने कहा कि बच्‍चों और खासकर लड़कियों में कुपोषण से निजात पाने के लिए जागरूकता बढ़ाने की आवश्‍यकता है।पिछले वर्ष गुजरात सरकार ने पोषण अभियान शुरू किया था।


पिछले साल मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने बच्‍चों में कुपोषण नाबूत करने के उद्देश्‍य से पोषण अभियान का प्रारंभ किया था, जिसमें आंगनवाड़ी केन्‍द्रों द्वारा बच्‍चों को पोषक आहार मुहैया कराने का प्रावधान है। मुख्‍यमंत्री ने 14 से 18 साल की बालिकाओं में भी कुपोषण दूर करने के हेतु पूर्णा प्रोजेक्‍ट की घोषणा की थी। पूर्णा प्रोजक्‍ट को किशोरियों में कुपोषण की रोकथाम और यूटीशनल एनिमिया कम करने के लिए भी जाना जाता है। अब सितंबर महीने में इसके बारे में जागरूकता अभियान से इस कार्यक्रम को और गति मिलेगी।

----------
*बांग्‍लादेश में जातीय पार्टी के अध्‍यक्ष जी एम कादर ने अल्‍पसंख्‍यकों के हितों की रक्षा के लिए सरकार से एक मंत्रालय या आयोग बनाने की मांग की है।ढाका में एक जन्‍माष्‍टमी समारोह में उन्‍होंने कहा कि जातीय पार्टी अल्‍पसंख्‍यक समुदायों की न्‍यायोचित मांगों का समर्थन करेगी।


बांग्‍लादेश में अल्‍पसंख्‍यकों के प्रति भेदभाव और उत्‍पीड़न के मामले सामने आते रहे हैं। देश में अल्‍पसंख्‍यकों की आबादी भी घटी है। सरकार इन आरोपों को यह कहते हुए खारिज करती रही है कि सरकार अल्‍पसंख्‍यकों के धार्मिक अधिकारों की रक्षा के प्रति वचनबद्ध है।
----------
*उत्‍तर कोरिया ने अपने समुद्र के पूर्वी तट से कम दूरी के दो युद्धक प्रक्षेपास्‍त्र छोड़े हैं। दक्षिण कोरिया की सेना ने यह जानकारी दी। इस बीच, उत्‍तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने कहा कि एक बहुउपयोगी सुपर रॉकेट लॉन्‍चर का परीक्षण किया गया है।


दक्षिण कोरिया के संयुक्‍त सेना प्रमुख के अनुसार ये प्रक्षेपास्‍त्र कल दक्षिण हैमग्‍योंग प्रांत से छोड़े गये थे। बाद में दक्षिण कोरिया सरकार की राष्‍ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक में इस घटना पर विचार किया गया। जून में अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और उत्‍तर कोरिया के सर्वोच्‍च नेता किम जोंग उन के बीच बैठक के बाद यह उत्‍तर कोरिया का सातवां प्रक्षेपास्‍त्र परीक्षण है।
----------

*पी वी सिंधू ने बी डबल्‍यू एफ विश्‍व बैडमिंटन चैंपियनशिप का महिला सिंगल्‍स खिताब जीत लिया है। स्विट्जरलैंड के बसेल में फाइनल में उन्‍होंने जापान की नोजोमी ओकूहारा को हराया।


सिंधू ने फाइनल में ओकूहारा को कोर्ट पर पैर जमाने का भी मौका नहीं दिया और आसानी से 21-7, 21-7 से जीत हासिल कर चैंपियन बनी। विश्‍व चैंपियनशिप का स्‍वर्ण पदक जीतने वाली वह पहली भारतीय खिलाड़ी हैं। सिंधू ने फाइनल में जो प्रदर्शन किया वह बेमिसाल था और इस प्रदर्शन को लंबे अरसे तक याद रखा जाएगा। इस आसान जीत से सिंधू ने साबित किया कि वह अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक की सबसे प्रबल दावेदार रहेंगी। सिंधू ने पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में और वर्ल्ड टूर फाइनल्स में भी ओकुहारा को हराया था। भारत का किसी विश्व चैंपियनशिप में एक स्वर्ण और एक कांस्य के साथ यह अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले 2017 में सिंधू ने रजत और सायना नेहवाल ने कांस्य पदक जीता था।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंधू को उनकी ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए बधाई दी है।

--------

*भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री अरूण जेटली का नई दिल्‍ली में पूरे राजकीय सम्‍मान के साथ अन्तिम संस्‍कार कर दिया गया। विभिन्‍न राजनीतिक दलों के नेताओं, पार्टी कार्यकर्ताओं और हजारों प्रशंसकों की मौजूदगी में श्री जेटली के पुत्र रोहन ने अन्तिम संस्‍कार की क्रियाओं को सम्‍पन्‍न किया। इस अवसर पर उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू, भाजपा के वरिष्‍ठ नेता लालकृष्‍ण आडवाणी, पार्टी अध्‍यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह सहित कई केन्‍द्रीय मंत्री, कांग्रेस नेता ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया और कपिल सिब्‍बल तथा अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति उपस्थित थे। महाराष्‍ट्र, गुजरात, कर्नाटक, बिहार, उत्‍तराखंड और दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री भी अन्तिम संस्‍कार के समय मौजूद थे।


इससे पहले श्री जेटली का पार्थिव शरीर भाजपा मुख्‍यालय में रखा गया जहां उनके प्रशंसकों और समर्थकों ने उन्हें अन्तिम विदाई दी। श्री जेटली का कल नई दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में निधन हो गया था।

--------

निर्वाचन आयोग ने उत्‍तर प्रदेश, त्रिपुरा, छत्‍तीसगढ़ और केरल की एक-एक विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव की घोषणा कर दी। अगले महीने की 23 तारीख को छत्‍तीसगढ़ के दंतेवाड़ा, केरल के पाला, त्रिपुरा के बाधरघाट और उत्‍तर प्रदेश के हमीरपुर विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव कराए जाएंगे। दंतेवाड़ा, पाला और बाधरघाट के निवर्तमान विधायकों की मृत्‍यु के बाद इन सीटों के लिए उप-चुनाव होने हैं। हमीरपुर के निवर्तमान भाजपा विधायक को अयोग्‍य घोषित किए जाने के बाद वहां का उपचुनाव जरूरी हो गया है।

--------

*अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय का एक दल मंगलवार से दो दिन की कश्‍मीर यात्रा पर जायेगा और केन्‍द्र सरकार की विकास परियोजनाओं को लागू करने के लिए क्षेत्रों की पहचान करेगा। अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने आकाशवाणी को बताया कि अनुच्‍छेद 370 और अन्‍य कारणों से बहुत सारी विकास परियोजनाएं जम्‍मू कश्‍मीर के लोगों तक नहीं पहुंच सकी हैं। उन्‍होंने कहा कि यह दल जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख में विद्यालय, महाविद्यालय, कौशल विकास केन्‍द्र, अस्‍पताल और अन्‍य सुविधा केन्‍द्र खोलने की आवश्‍यकताओं का आकलन करेगा।


अभी टीम कश्मीर जा रही है, फिर जम्मू जाएगी, फिर लद्दाख जाएगी और ये पूरा का पूरा कंपलीट योजना बनाएगी ताकि किन-किन जगहों पर क्या-क्या कार्यक्रम प्राथमिकता के आधार पर होना चाहिए ताकि जम्मू कश्मीर और लद्दाख के लोगों को मजबूती के साथ प्रगति की धारा में शामिल किया जाए। 

--------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी-7 के शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए फ्रांस के बियारित्‍ज पहुंच गये हैं। विश्‍व के शीर्ष नेता वैश्विक तापमान, जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता, कराधान और डिजिटल बदलाव समेत विभिन्‍न मुद्दों पर विचार- विमर्श करने के लिए बियारित्ज में एकत्र हुए हैं। श्री मोदी इस अवसर पर द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

 


जी सेवेन बैठक के दौरान भारत के नजरिये की जानकारी देते हुए इस बैठक में भारतीय पक्ष के शेरपा सुरेश प्रभु ने आकाशवाणी को बताया कि भारतीय सरकार की सीधे खाते में पैसा भेजने की योजनाओं से असमानता दूर करना संभव हुआ है और यही मुद्दा जी सेवन की बैठक का भी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने प्लास्टिक के खिलाफ जंग की शुरूआत करके दुनिया को दिखा दिया है कि भारत कैसे प्रदूषण से लड़ सकता है। आतंकवाद के बारे में बात करते हुए सुरेश प्रभु ने कहा कि पूरी दुनिया को एक साथ इस मुद्दे पर काम करने की जरूरत है।

--------

*भारत और बहरीन सुरक्षा और आतंकवाद के खिलाफ संयुक्‍त संघर्ष में सहयोग बढ़ाने पर सहमत हो गये हैं। एक संयुक्‍त बयान में दोनों देशों ने अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय से एक दूसरे देशों के बीच आतंकवाद के इस्‍तेमाल को नकारने की अपील की है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की बहरीन की दो दिन की यात्रा के दौरान सुल्‍तान हमाद-बिन-ईसा-अल-खलीफा और वहां के प्रधानमंत्री खलीफा-बिन-सलमान अल खलीफा के साथ बातचीत के बाद यह संयुक्‍त बयान जारी किया गया।

--------
*भारतीय उद्योग परिसंघ-सी आई आई ने कहा है कि पिछले सप्‍ताह सरकार द्वारा घोषित बहुस्‍तरीय और बहुआयामी नीति का महत्‍वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा और स्थिरता आयेगी तथा भारत नये विकास की ओर बढ़ेगा। परिसंघ ने कहा कि इस फैसले से अर्थव्‍यवस्‍था के अगले कुछ महीनों में गति पकड़ने की उम्‍मीद है। 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-


*कश्मीर के अधिकतर इलाकों से पाबंदियां हटाए जाने को कुछ अखबारों ने पहली खबर बनाया है।

*जनसत्ता और राष्ट्रीय सहारा लिखता है- श्रीनगर गए कुछ विपक्षी नेता लौटाए गए।

*राजनीति के गलियारे में विद्वान और कर्मठ नेता अरुण जेटली के निधन का समाचार सभी अखबारों में उनके चित्र और कार्यों के साथ विस्तार से दिया है। हिन्दुस्तान लिखता है-जे.पी. से मोदी तक बदलाव की हर पटकथा में शामिल रहे जेटली। दिल्ली विश्वविद्यालय से पहचान बनाने वाले अरुण जेटली भा ज पा के कुशल रणनीतिकार की भूमिका में हमेशा नजर आए।

*संयुक्त अरब अमारात में प्रधानमंत्री मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्रदान किए जाना और भारतीय समुदाय को दिया गया संबोधन और अरूण जेटली को भावुक शब्दों में याद करना अखबारों के पहले पन्ने पर है।

*राजस्थान पत्रिका लिखता है- एक रिपोर्ट के अनुसार दो दशक में पृथवी पर पौधों के बढ़ने की गति धीमी पड़ी। हवा में नमी की औसत मात्रा में भी कमी आई है।

*देशबंधु ने लिखा है- अब चंद्रमा पर मानव मिशन की तैयारी में दुनिया। नासा समेत कई एजेंसियां तैयारी में जुटी।