आकाशवाणी सार (22-Sept-2020)
AIR News Gist

Posted on September 22nd, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, संयुक्त राष्ट्र में व्यापक सुधारों के बिना विश्वास का संकट बना रहेगा।

* संसद ने स्वास्थ्य कर्मियों को सुरक्षा देने के लिए महामारी संशोधन विधेयक को मंजूरी दी।

* नोवाक जोकोविच ने इटैलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट में पुरूष सिंगल्‍स का खिताब जीता।

* संसद ने असाधारण परिस्थितियों में कुछ खाद्य वस्तुओं की आपूर्ति के विनियमन के लिए आवश्यक वस्तु संशोधन अधिनियम पारित किया।

* सरकार ने विश्व गेंडा दिवस के अवसर पर एक सींग वाले गेंडों के लिए राष्ट्रीय संरक्षण नीति शुरू की।

* कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 80 दशमलव आठ छह प्रति‍शत हुई।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि व्यापक सुधारों के बिना संयुक्त राष्ट्र के समक्ष विश्‍वास का संकट बना रहेगा। प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंस के ज़रिये संयुक्त राष्ट्र की 75वीं वर्षगांठ पर महासभा की उच्च स्तरीय बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा - आज विश्व को ऐसे बहुपक्षवाद की ज़रूरत है, जो मौजूदा समय की वास्तविकता, सभी पक्षों की अभिव्यक्ति, समकालीन चुनौतियों के समाधान और मानव हित पर केन्द्रित हो।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस अवसर पर स्वीकृत घोषणापत्र से स्पष्ट है कि विश्व में संघर्ष रोकने, विकास सुनिश्चित करने, जलवायु परिवर्तन के संकट से निपटने, असामनता दूर करने और डिजिटल प्रौद्योगिकी का लाभ समान रूप से पहुंचाने की दिशा में बहुत कुछ किये जाने की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि विश्व आज संयुक्त राष्ट्र की वजह से बेहतर स्थिति में है।

प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षा मिशन सहित शांति और विकास के लक्ष्य को बढ़ावा देने वालों के प्रति आभार व्यक्त किया। शांति रक्षा मिशन में भारत प्रमुख योगदान देने वाले देशों में है। उन्होंने कहा कि 75 वर्ष पहले संयुक्त राष्ट्र की स्थापना से युद्ध की विभीषिका के बीच मानव इतिहास में पहली बार आशा की किरण जगी थी। संयुक्त राष्ट्र घोषणापत्र पर हस्ताक्षर करने वाले संस्थापक देश के रूप में भारत इस संगठन के महान लक्ष्यों में भागीदार था। भारत इस लक्ष्य को पूरा करने के लिये दुनिया के सभी देशों के साथ मिलकर काम करना चाहता है।

भारत, सुरक्षा परिषद में सुधार के लिये दशकों से किये जा रहे प्रयासों में शामिल है। भारत का मानना है कि 1945 में स्थापित संगठन 21वीं सदी की वास्तविकताओं के अनुरूप नहीं है और मौजूदा चुनौतियों से निपटने में सक्षम नहीं है।

---------------

* महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि राज्य सरकार का पीक पहाणी मोबाइल ऐप किसानों की समस्याएं कम करेगा और उनके उत्पादों का समुचित मूल्य और बेहतर बाजार उपलब्ध कराएगा। वे मुंबई में अपने सरकारी आवास पर हुई बैठक में फसलों को सर्वेक्षण के लिए विकसित किए गए ऐप पर चर्चा कर रहे थे। यह ऐप टाटा ट्रस्ट ने विकसित किया है।

---------------

* संसद ने महामारी संशोधन विधेयक 2020 का अनुमोदन कर दिया है। लोकसभा में यह विधेयक ध्वनिमत से पारित किया गया। राज्य सभा इसे इस महीने की 19 तारीख को पारित कर चुकी है। विधेयक के माध्यम से महामारी अधिनियम 1897 में संशोधन किया गया है। इसमें महामारी के निदान से जुड़े स्वास्थ्यकर्मियों को सुरक्षा देने और महामारियों का प्रसार रोकने के लिए केंद्र सरकार की शक्तियों का विस्तार करने के प्रावधान है।

यह विधेयक महामारी संशोधन अध्यादेश के स्थान पर लाया गया है, जिसे इस वर्ष अप्रैल में जारी किया गया था। विधेयक में स्वास्थ्यकर्मियों को क्षति पहुंचाने या उनके जीवन को खतरे में डालने जैसे कार्यों को संज्ञेय और गैर जमानती अपराध माना गया है। विधेयक में ऐसा करने वाले किसी भी व्यक्ति को तीन महीने से पांच साल तक की सजा और 50 हजार से दो लाख रुपए तक का अर्थदण्‍ड देने का प्रावधान किया गया है।

विधेयक के तहत स्वास्थ्यकर्मियों पर हमला करने या उन्हें क्षति पहुंचाने वाले व्यक्ति को प्रभावित स्वास्थ्यकर्मी को मुआवजा भी देना होगा।

विधेयक के बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि देश में स्वास्थ्यकर्मियों पर हो रहे हमलों को देखते हुए कोविड महामारी की मौजूदा स्थिति में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कड़े कानून की जरूरत थी।

---------------

* प्रधानमंत्री आवास योजना पर विशेष रिपोर्ट -

 

पिछले छह वर्षों के दौरान नरेन्‍द्र मोदी सरकार ने जन सुविधाओं के साथ आवास उपलब्‍ध कराने पर जोर दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ग्रामीण आवास योजना का पुर्नगठन कर प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के नाम से बीस नवम्‍बर 2016 को आगरा से इसकी शुरूआत की। इस योजना उद्देश्‍य 2022 तक दो करोड 95 लाख आवासों का निर्माण करना है।

इस महीने की बारह तारीख को मध्‍य प्रदेश में गृह प्रवेशम कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा था कि महामारी के बीच देशभर में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत 18 लाख आवासों का निर्माण कार्य पूरा किया गया।

कोरोना के काल में तमाम रूकावटों के बीच भी देश भर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18 लाख घरों का काम पूरा किया गया है। इस दौरान जिस गति से काम हुआ, वो भी अपने आप में रिकॉर्ड है। सामान्‍य तौर पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक घर बनाने में औसतन 125 दिन का समय लगता है। कोरोना के इस काल में पीएम आवास योजना के तहत घरों को सिर्फ 45 से 60 दिन में ही बना कर तैयार कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की शुरूआत सभी ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को आवास प्रदान करने के उद्देश्‍य की गई है। इस योजना को और व्‍यापक बनाया गया है, क्‍योंकि इसके तहत घरों में पानी, गैस, शौचालय और बिजली की आपूर्ति जैसी सुविधाएं शामिल हैं। इस योजना के तहत घरों के निर्माण में नई तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की शुरूआत 2015 में की गई थी जिसका उद्देश्‍य शहरी क्षेत्र के पात्र लाभार्थियों को पक्‍का मकान उपलब्‍ध कराना है। इस योजना के तहत आवास और शहरी कार्य मंत्रालय को लगभग एक करोड़ 12 लाख आवास की वैध मांग प्राप्‍त हुई है। अब तक इस योजना के तहत एक करोड़ सात लाख से अधिक आवास स्‍वीकृत किए जा चुके हैं। 

---------------

* गांधीवादी दर्शन पर हमारी श्रृंखला में स्वच्छता पर गांधीजी के विचारों पर रिपोर्ट -

गांधीजी पश्चिमी परंपराओं के कटु आलोचक थे, लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि स्वच्छता का पाठ उन्हें पश्चिम से ही सीखने को मिला। गांधीजी चाहते थे कि भारत के लोग भी इन आदतों को अपनाएं। उन्होंने भारतीयों से अनुरोध किया कि न केवल व्यक्तिगत जीवन में बल्कि समाज में भी स्वच्छता का पालन करें। एक रिपोर्ट-

महात्मा गांधी बचपन से ही छूआछूत जैसे भेदभाव को पंसद नहीं करते थे। गांधीजी के गृहनगर में एक सफाई कर्मी उका मैला ढोने का काम करते थे। गांधीजी जब भी उका को छोड़ देते थे उनकी मां पुतलीबाई ने उन्हें स्नान करवाती। गांधीजी ने इस बात पर अपने मां को सवाल किया था। राष्ट्रपिता ने दलित समुदाय के लोगों के साथ छुआछूत और दुव्यर्वहार के खिलाफ कई अभियान चलाए और उनके सशक्तीकरण के लिए हरिजन सेवक संघ की स्थापना की। गांधी जी ने दलित मुद्दों को आवाज देने के लिए एक समाचार पत्र 'हरिजन' भी प्रकाशित किया। 

---------------

* सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने अर्जेन्टीना के डिएगो श्वार्ट्ज़मैन को 7-5, 6-3 से हराकर इटैलियन ओपन टेनिस प्रतियोगिता का सिंगल्स खिताब जीत लिया है। यह जोकोविच का 36वां मास्टर्स खिताब है।

प्रतियोगिता के महिला सिंगल्स फाइनल में रोमानिया की सिमोना हालेप ने मौजूदा चैम्पियन चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा को हराकर अपना पहला इटैलियन ओपन खिताब जीता था।

---------------

* संसद ने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्‍थान कानून संशोधन विधेयक-2020 पारित कर दिया है। ये विधेयक आज राज्‍यसभा से पारित हो गया, जबकि लोकसभा पहले ही इसे पारित कर चुकी है।


यह विधेयक भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्‍थान अधिनियम-2014 और भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी सार्वजनिक निजी साझेदारी संस्‍थान अधिनियम-2017 में संशोधन के लिए लाया गया है। 2017 के अधिनियम में सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत कुछ भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्‍थानों-आईआईआईटी को राष्‍ट्रीय महत्‍व के संस्‍थानों के रूप में घोषित करने का प्रावधान है। मौजूदा विधेयक में सूरत, भोपाल, भागलपुर, अगरतला और रायचुर में सार्वजनिक निजी भागीदारी के अंतर्गत स्‍थापित पांच आईआईआईटी को राष्‍ट्रीय महत्‍व के संस्‍थानों के रूप में घोषित करने का प्रावधान है।


राज्‍यसभा में चर्चा का जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि प्रौद्योगिकी देश के विकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में प्रौद्योगिकी क्षेत्र पर विशेष ध्‍यान दिया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार पूर्वोत्‍तर क्षेत्र को पूरी सहायता उपलब्‍ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

------------------

* संसद ने आवश्‍यक वस्‍तु संशोधन विधेयक-2020 पारित कर दिया है। राज्‍यसभा ने आज इस विधेयक को मंजूरी दी जबकि लोकसभा से ये पहले ही पारित हो चुका है। इस विधेयक में केन्‍द्र सरकार को केवल युद्ध और अकाल जैसी असाधारण परिस्थितियों में ही कुछ खाद्य वस्‍तुओं की आपूर्ति को विनियमित करने की अनुमति दी गई है। यह कानून इस वर्ष जून में लागू आवश्‍यक वस्‍तु संशोधन अध्‍यादेश-2020 का स्‍थान लेगा।


सदन में चर्चा का जवाब देते हुए उपभोक्‍ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्‍यमंत्री दानवे राव साहिब दादाराव ने इस विधेयक को महत्‍वपूर्ण बताया और कहा कि इससे स्‍थानीय उत्‍पादों को प्रोत्‍साहन मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि इससे किसानों को अपनी पसंद के अनुसार उपज बेचने की आज़ादी मिलेगी। चर्चा में भाग लेते हुए बीजू जनता दल के अमर पटनायक ने कहा कि इस विधेयक में कई ऐसे प्रावधान किए गए हैं जिनसे पूरी व्‍यवस्‍था को ज्‍यादा स्थिर रूप दिया जा सकेगा। भाजपा के गोपाल नारायण सिंह ने कहा कि सरकार ने किसानों के कल्‍याण के लिए कई कदम उठाए हैं।

------------------

* संसद ने राष्‍ट्रीय फोरेन्सिक विज्ञान विश्‍वविद्यालय विधेयक 2020 पारित कर दिया है। राज्‍यसभा ने इसे आज मंजूरी दी जबकि लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है।


इस विधेयक में गांधीनगर गुजरात में राष्‍ट्रीय फोरेन्सिक विज्ञान विश्‍वविद्यालय और नई दिल्‍ली में लोकनायक जयप्रकाश नारायण राष्‍ट्रीय अपराध विज्ञान और फोरेन्सिक विज्ञान संस्‍थान की स्‍थापना का प्रावधान है। यह संस्‍थान गुजरात में राष्‍ट्रीय फोरेन्सिक विज्ञान विश्‍वविद्यालय के तहत काम करेगा। विधेयक में गुजरात के राष्‍ट्रीय फोरेन्सिक विज्ञान विश्‍वविद्यालय को राष्‍ट्रीय महत्‍व के संस्‍थान के रूप में घोषित करने की व्‍यवस्‍था की गई है।


विधेयक पर चर्चा के उत्‍तर में गृह राज्‍य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि फोरेन्सिक विज्ञान आपराधिक घटनाओं की वैज्ञानिक जांच में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्‍होंने कहा कि यह विश्‍वविद्यालय फोरेन्सिक विज्ञान के क्षेत्र में क्षमता निर्माण और अनुसंधान को बढ़ावा देने का काम करेगा।

------------------

* संसद ने आज राष्‍ट्रीय रक्षा विधेयक-2020 पारित कर दिया है। राज्‍यसभा ने इसे आज मंजूरी दी, जबकि लोकसभा इसे पहले ही पास कर चुकी है। इस विधेयक के तहत गुजरात स्थित रक्षा शक्ति विश्‍वविद्यालय को राष्‍ट्रीय स्‍तर का दर्जा दिया गया है।


विधेयक पर चर्चा के जवाब में गृह राज्‍य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि पुलिस प्रशिक्षण प्रणाली को मजबूत करना प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का दृष्टिकोण है। वाई.एस.आर कांग्रेस के विजय साई रेड्डी, जनता दल यू के आर.सी.पी. सिंह, तेलगूदेशम पार्टी सदस्‍य के. रविन्‍द्र कुमार और बीजू जनता दल के मुजिबुल्‍लाह खान ने भी चर्चा में भाग लेते हुए विधेयक का समर्थन किया।

------------------

* आज (22 Sept) विश्व गेंडा दिवस है। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि भारत में एक सींग वाले गेंडों की संख्या सबसे अधिक है। असम, पश्चिम बंगाल और उत्‍तर प्रदेश में एक सींग वाले 3000 गेंडे हैं। अपने संदेश में श्री जावड़ेकर ने कहा कि पर्यावरण मंत्रालय ने भारत में एक सींग वाले गैंडों के लिए राष्ट्रीय संरक्षण नीति शुरू की है। उन्होंने कहा कि गेंडों के संरक्षण की पहल से चारागाह भूमि का प्रबंधन भी समृद्ध हुआ है। इससे हानिकारक कार्बन डाईऑक्साइड को पृथक कर जलवायु परिवर्तन के नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मदद मिली है।


भारत ने एक सींग वाले गेंडों के संरक्षण के लिए पिछले वर्ष राष्‍ट्रीय संरक्षण रणनीति की शुरुआत की थी। इस प्रजाति के संरक्षण के लिए यह अपनी तरह का पहला प्रयास है, जो पांच उद्देश्‍यों को लेकर काम करता है। संरक्षण के इन उद्देश्‍यों में सुरक्षा को मजबूत करना, इनकी आबादी के निवास क्षेत्र का विस्तार करना, शोध और निगरानी तथा पर्याप्त और सतत धन उपलब्ध कराना शामिल हैं।

 

एक सींग वाले गेंडे 20वीं सदी के शुरू में लगभग विलुप्‍त होने के कगार पर थे। इनकी संख्‍या घटकर दो सौ से भी कम रह गई थी। यह एशिया की ऐसी एकमात्र स्तनधारी बड़ी प्रजाति है जिसे 2008 में इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर, की सूची में विलुप्‍तप्राय से असुरक्षित प्रजाति की रेड सूची में डाल दिया गया था।

------------------

* सरकार ने कहा है कि देश में कोविड-19 के 44 लाख 90 हजार रोगी स्‍वस्‍थ हो चुके हैं, जो दुनिया में सबसे अधिक हैं। स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि दुनिया के कोविड-19 के कुल मामलों में से भारत का हिस्‍सा 17 दशमलव सात प्रतिशत है।


भारत में विश्‍व के कुल 17.7 परसेंट केसेज हैं कोविड के जबकि विश्‍व की कुल रिकवरी में भारत की हिस्‍सेदार 19.5, यूएसए में विश्‍व के कोविड के केसेज के 22.4 परसेंट हैं जबकि यूएसए की भागेदारी रिकवरी में 18.6 है जो भारत से कम। उसी प्रकार ब्राजिल की जो हिस्‍सेदारी है कुल कोविड केसेज में विश्‍व में वो साढ़े 14 प्रतिशत है और उनकी कुल भागेदारी रिकवरी में 16.8 प्रतिशत है।



श्री भूषण ने बताया कि स्‍वस्‍थ होने वालों की दर बढकर 80 दशमलव आठ छह प्रतिशत हो गई है। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने जोर देकर कहा कि शुरू में ही रोग की पहचान कर ली गई, रोगियों को अलग-थलग किया गया, उनके लिए अस्‍पतालों की व्‍यवस्‍था की गई, इस तरह के सभी प्रयासों से यह सफलता प्राप्‍त हुई है। इसके अलावा कोविड-19 की जांच पडताल की सुविधा में भी बढोतरी हुई है। अब तक छह करोड पचास लाख नमूनों की जांच की जा चुकी है। उन्‍होंने कहा कि भारत में सक्रिय कोविड-19 मामले कुल 55 लाख 62 हजार 663 के एक तिहाई से कम हैं। सचिव ने बताया कि दुनिया में दस लाख की आबादी पर भारत में कोविड-19 के लगभग चार हजार मरीज हैं।

 

केसेज पर मिलियन पॉपु‍लेशन देखें तो आज भी हम विश्‍व में सबसे कम हैं। चार हजार के लगभग हमारे यहां प्रति मिलियन केसेज हैं। अभी भी ऐसे देश हैं जहां 20 हजार या 21 हजार प्रति मिलियन केसेज की संख्‍या है। डेथ पर मिलियन उस पर भी हम सबसे कम वाले देशों में हैं। 64 मृत्‍यु प्रति मिलियन हमारे यहां कोविड से होती हैं अन्‍य देशों में ये 500-600 और 640 से अधिक हैं।



नीति आयोग में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के सदस्‍य डॉक्‍टर वी के पॉल ने बताया कि देश में कुल मिलाकर स्थिति नियंत्रण में है। देश में ही विकसित जांच किट से नमूनों की जांच की जा रही है।

 

लगभग सारे के सारे टेस्‍ट जो अब हो रहे हैं ओवर वेलमिंगली, वो सब इंडियन किट्स जो हमारे ही देश में विकसित किए गए हैं डेगनोस्टिक किट्स हैं, उन्‍हीं को इस्‍तेमाल कर के किए जा रहे हैं और इतनी जबरदस्‍त बढोतरी हुई है, ये इसलिए भी हुई है कि हम अपने ही देश में आत्‍मनिर्भरता बनाते हुए हमने ये टेस्‍ट का इजाद किया, एडोप्‍ट किया, नए टेस्‍ट भी बनाए और भी नए टेस्‍ट बनते जा रहे हैं।



भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉक्‍टर बलराम भार्गव ने बताया कि सीरो सर्वेक्षण का दूसरा दौर पूरा हो चुका है और उसके परिणाम जल्‍द ही घोषित किए गए जाएंगे।
-----
* तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री ई० पलनीस्‍वामी ने कहा है कि राज्‍य में 14 हजार करोड रूपये की अनुमानित लागत से कावेरी, वैगई और गुंदारू नदियों को जोडने की परियोजना पर अमल के लिए कदम उठाये जा रहे हैं। आज रामनाथपुरम में संवाददाताओं से बातचीत में मुख्‍यमंत्री ने कहा कि इस महत्‍वाकांक्षी योजना से करीब एक लाख एकड जमीन की सिंचाई संभव हो सकेगी।
-----
* रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन--डी.आर.डी.ओ. ने आज अभ्‍यास नाम के तेज रफ्तार एक्‍सपेंडेबल एरियल टारगेट यान का सफल उडान परीक्षण किया। ओडिसा में बालेश्‍वर के अंतरिम परीक्षण केंद्र में किए गए इस परीक्षण के दौरान दो परीक्षण यानों को सफलतापूर्वक उडाया गया जिनका उपयोग विभिन्‍न मिसाइल प्रणालियों की क्षमताओं के आकलन के लिए लक्ष्‍य के रूप में किया जाता है। अभ्‍यास यान का डिजाइन और निर्माण डी.आर.डी.ओ. के वैमानिक विकास प्रतिष्‍ठान ने किया है। परीक्षण के दौरान यह यान सभी मानकों पर खरा उतरा और इसकी सभी प्रणालियों ने सुचारू रूप से कार्य किया।

 

 एयर वाहन को ट्विन अंडरस्लैंग बूस्टर का उपयोग करके लॉन्च किया गया है। यह एक छोटे गैस टरबाइन इंजन द्वारा संचालित है और इसमें मार्गदर्शन और नियंत्रण के लिए उड़ान नियंत्रण कंप्यूटर (एफसीसी) के साथ नेविगेशन के लिए एमईएमएस आधारित इनरट्रियल नेविगेशन सिस्टम (आईएनएस) है। वाहन को पूरी तरह से स्वायत्त उड़ान के लिए क्रमादेशित किया गया है। एयर व्हीकल की जांच लैपटॉप आधारित ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन (जीसीएस) का उपयोग करके की जाती है।
-----
* उत्‍तर प्रदेश सरकार ने राज्‍य में सूचना और मनोरंजन क्षेत्र और फिल्‍म सिटी का निर्माण करने का फैसला किया है और फिल्‍म बिरादरी के लोगों को उत्‍तर प्रदेश आने का खुला आमंत्रण दिया है। इसमें विश्‍व स्‍तर की सभी नागरिक, सार्वजनिक और टेक्‍नोलॉजी संबंधी सुविधाएं उपलब्‍ध रहेंगी।

प्रस्तावित फिल्म सिटी नई दिल्ली से सिर्फ 1 घंटे की दूरी पर है और प्रस्तावित जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बेहद करीब है। ताज नगरी आगरा कृष्ण की भूमि मथुरा और नोएडा में प्रस्तावित फ्रेट कॉरिडोर और ड्राई पोर्ट के करीब होने की वजह से इस जोन में आवागमन और परिवहन की सभी सुविधाएं मौजूद होंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जो भी इस जोन में अपने स्टूडियो लगाना चाहेंगे उन्हें सिंगल विंडो सिस्टम के जरिए सारी सुविधाएं दी जाएंगी और उद्योग से जुड़ी नीतियों का उन्हें लाभ मिलेगा।

 

समाचार  पत्रों की सुर्खियों से-

 

* गेहूं समेत 6 रबी फसलों का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य बढ़ाए जाने की खबर आज लगभग सभी अख़बारों ने प्रमुखता से दी है। दैनिक जागरण ने लिखा है- सियासी तकरार के बीच कृषि सुधारों की श्रृंखला में रबी फसलों के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में वृद्धि। जनसत्‍ता लिखता है- प्रधानमंत्री ने कहा किसानों को आत्‍मनिर्भर बनाने के प्रयास जारी रहेंगे।

 

* हरि भूमि ने पहले पन्‍ने पर लिखा है- किसानों से प्रधानमंत्री मोदी की अपील, मंडी और एम.एस.पी. रहेगी ज्‍यों की त्‍यों, फैलाया जा रहा है भ्रम।

 

* राज्‍यसभा में विपक्ष के हंगामे और सदन की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्‍थगित होने की खबर को अख़बारों ने आज समूचे घटनाक्रम के साथ विस्‍तार से दिया है।

 

* जनसत्‍ता ने लिखा है- राज्‍यसभा के 8 सदस्‍य निलम्बित। अमर उजाला की सुर्खी है- अमर्यादित आचरण पर सांसद निलम्बित। संसद परिसर में ही धरने पर बैठे।

 

* कुछ अख़बारों ने 12 विपक्षी दलों के राष्‍ट्रपति से मुलाकात के लिए समय मांगे जाने की खबर भी दी है।

 

* राजस्‍थान पत्रिका ने लिखा है- पहली बार वर्चुअल विधानसभा आयोजित कर मध्‍य प्रदेश ने दिखाया रास्‍ता। ऑनलाइन शामिल हुए 57 विधायक।

 

* लगभग सभी अख़बारों ने भारत और चीन के बीच कल हुई वार्ता की खबर मुख पृष्‍ठ पर देते हुए लिखा है- चीन से भारत ने कहा पहले अपने सैनिकों को पीछे हटाओ। दैनिक जागरण ने इसे भारत-चीन के कमांडरों के बीच मैराथन बातचीत कहा है।

 

* जनसत्‍ता और नवभारत टाइम्‍स ने सुर्खी दी है- नौसेना में पहली बार 2 महिला अफसरों की युद्धपोत पर तैनाती। टोही विमान और पनडुब्‍बी का संचालन करेंगी। अमर उजाला ने इसे ऐतिहासिक पल बताते हुए लिखा है- जल्‍दी ही राफाल को मिलेगी महिला पायलट।

 

* राष्‍ट्रीय सहारा ने मुख्‍य पृष्‍ठ पर बॉक्‍स में लिखा है- कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी का कारण लोगों का गैर-जिम्‍मेदाराना रवैया है। लगातार तीसरे दिन 90 हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए। अख़बार ने स्‍वास्‍थ मंत्री हर्षवर्धन के हवाले से लिखा है- ऐसा लगता है लोग अनलॉक प्रक्रिया को गलत समझ बैठे हैं और ऐसा मान रहे हैं, मानो सब ठीक हो गया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि संक्रमण को लेकर अब भी सभी ऐहतियात बेहद जरूरी। दैनिक भास्‍कर ने लिखा है -दिल्‍ली में 24 घंटे में ढाई हजार से अधिक नए मरीज, 32 की मौत।

 

* विश्‍व प्रसिद्ध ताजमहल को पर्यटकों के लिए 6 महीने बाद फिर खोले जाने की खबर अख़बारों ने चित्र के साथ दी है।