आकाशवाणी सार (23-Oct-2020)
AIR News Gist

Posted on October 23rd, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* सरकार ने पर्यटन वीजा को छोड़कर सभी ओसीआई और पीआईओ कार्डधारकों को भारत आने की मंजूरी दी।

* केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने डिजिटल दस्‍तावेज के लिए चेहरा पहचान प्रणाली की शुरूआत की।

* वित्‍त मंत्रालय ने जीएसटी राजस्‍व में कमी से निपटने के लिए राज्‍यों को छह हजार करोड रुपये जारी किए।

* सरकार ने प्‍याज की कीमतों पर निगरानी के लिए भंडारण की सीमा तय की।

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा - देश में कोविड-19 की रोकथाम की दृष्टि से अगले तीन महीने निर्णायक रहेंगे।

* कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 89 दशमलव पांच तीन प्रतिशत हुई।

 

समाचार विस्तार से-

 

* विदेश मंत्रालय ने कहा है कि 27 अक्‍टूबर को होने वाली तीसरी भारत- अमरीका टू प्‍लस टू मंत्रिस्‍तरीय वार्ता में परस्‍पर हित के द्विपक्षीय मुद्दों पर व्‍यापक विचार-विमर्श किया जाएगा। यह वार्ता नई दिल्‍ली में होगी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने बताया कि दोनों देश क्षेत्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ और अमरीका के रक्षा मंत्री मार्क टी एस्‍पर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इनका प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से बातचीत का भी कार्यक्रम है।

प्रवक्‍ता ने बताया कि भारत और अमरीका के बीच व्‍यापक वैश्विक महत्‍वपूर्ण भागीदारी है। भागीदारी के इन क्षेत्रों में राजनीतिक, वाणिज्यिक, आर्थिक, सुरक्षा तथा रक्षा संबंधी क्षेत्र और लोगों के बीच संपर्क शामिल हैं। भारत और अमरीका के बीच पहली टू प्‍लस टू मंत्रिस्‍तरीय बैठक नई दिल्‍ली में सितंबर 2018 में और दूसरी वाशिंगटन डी सी में दिसंबर 2019 में हुई थी।

.......................

* विदेशमंत्री एस जयशंकर ने कल मोरक्‍को के विदेशमंत्री नसीर बोरिटा के साथ वर्चुअल बैठक की। दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति व्‍यक्‍त‍ की कि अक्‍तूबर 2015 में तीसरे भारत-अफ्रीका फोरम सम्‍मेलन के अवसर पर मोरक्‍को के शाह मोहम्‍मद की ऐतिहासिक यात्रा से आपसी संबंधों में गहराई और मजबूती आयी। उसके बाद से दोनों देशों के मंत्रियों की 23 यात्राएं और 40 से अधिक समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किया जाना इस बात का प्रमाण है कि दोनों पक्ष आपसी संबंधों को उच्‍चतर स्‍तर पर पहुंचाने के इच्‍छुक हैं। इन समझौतों में आईटी, शिक्षा, संस्‍कृति, कृषि, आपसी कानूनी सहायता और प्रत्‍यर्पण जैसे विषय शामिल हैं।

.......................

* केंद्र सरकार ने सभी भारतीय मूल के विदेशी नागरिक -ओसीआई और भारतवंशी - पीआईओ कार्ड धारकों तथा अन्‍य सभी विदेशियों को भारत यात्रा की अनुमति देने का फैसला किया है। लेकिन पर्यटक वीजा के लिए यह फैसला लागू नहीं होगा। इसके तहत विदेशी नगारिक अधिकृत हवाई अड्डों और बंदरगाह के आव्रजन चेक पोस्ट के माध्यम से हवाई या पानी के मार्गों के माध्‍यम से भारत आ सकते हैं।

वंदे भारत मिशन, वायु परिवहन बबल समझौतों या नागरिक उड्डयन मंत्रालय की अनुमति से किसी गैर अनुसूचित वाणिज्यिक उड़ानों पर यह फैसला लागू होगा।

.......................

* महाराष्‍ट्र में कोरोना महामारी के दौरान 74 लाख लाभार्थियों को पौष्टिक भोजन उपलब्‍ध कराने जैसे कठिन कार्य को पूरा करने के बाद, राज्‍य के महिला और बाल कल्‍याण विभाग ने दूध पिलाने वाली माताओं और छोटे बच्‍चों की पोषण आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए एक नये अभियान की शुरूआत की है। राज्‍य की महिला और बाल कल्‍याण मंत्री यशोमती ठाकुर ने 'तरंग सुपोषित महाराष्‍ट्रचा' प्‍लेटफॉर्म की शुरूआत की। यह प्लेटफॉर्म ध्वनि प्रणाली पर आधारित है।

देश मे हाल ही मे संपन्न हुए पोषण माह में अव्वल स्थान प्राप्त करने के बाद अब महाराष्ट्र राज्य अब गर्भवती महिला, स्तनदा माता और बालकों के पोषण जरुरतों को पूरा करने के लिये तकनीक का उपयोग कर रहा है। इसके लिये राज्य के महिला एवं बालविकास विभाग द्वारा शुरू किये तरंग सुपोषित महाराष्ट्राचा नामक डिजिटल प्लॅटफॉर्म पर हेल्पलाईन, ब्रॉडकास्ट कॉल, चॅटबॉट जैसी कई सुविधाये मुहैय्या की गयी है। 8080809063 इस नंबर से पोषक आहार, गर्भवती महिलाओं की देखभाल, नन्हें बालकों के अभिभावकों को उचित आहार के विषय मे मार्गदर्शन किया जायेगा। पोषक आहार तथा उन्हें बनाने की विधि की वीडियो सीरीज तथा फिल्म्स इस प्लॅटफॉर्म पर उपलब्ध है। लोगों की मानसिकता में बदलाव लानेवाले संदेश देने वाली दादा दादी की कहानिया ऍनिमेटेड रुप में उपलब्ध होने के कारण यह प्लॅटफॉर्म मनोरंजन के माध्यम से भी मार्गदर्शन कर रहा है। 

.......................

* केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड- सीबीएसई ने चेहरा पहचान प्रणाली शुरू की है जिसके माध्यम से 10 और 12 कक्षा के विद्यार्थी अपने डिजिटल शैक्षिक दस्तावेज डाउनलोड कर पाएंगे। इस कम्प्यूटर एप्लिकेशन में पहले से ही सुरक्षित डिजिटल इमेज का चेहरे से मिलान हो पाएगा। इसी तरह से डाटाबेस में पहले से ही सुरक्षित विद्यार्थी की इमेज का सीबीएसई के प्रवेश पत्र पर लगे फोटोग्राफ से मिलान हो सकेगा। फोटो का मिलान सफल होने पर प्रमाण पत्र विद्यार्थियों को ई-मेल कर दिये जाएंगे।

यह एप्लिकेशन “Parniaam Manjusha” और https://digilocker.gov.in/cbse-certificate.html के Digi Locker पर उपलब्ध है और इसमें वर्ष 2020 के सभी रिकार्ड मिलेंगे।

सीबीएसई ने डिजी लॉकर में 12 करोड़ डिजिटल शैक्षिक रिकार्ड डाले हैं जिसे कोई भी विद्यार्थी खोल सकता है और अपनी मार्कशीट, पास और माइग्रेशन सर्टिफिकेट देख सकता है। इस नई चेहरा पहचान प्रणाली से विदेशी विद्यार्थियों को काफी मदद मिलेगी। इस प्रणाली से उन विद्यार्थियों को भी फायदा होगा जो आधार कार्ड या गलत मोबाइल नंबरों से डिजी लॉकर खोल नहीं पाते हैं।

.......................

* उत्‍तर प्रदेश सरकार की एक अनूठी पहल में राज्‍य के पुलिसकर्मी राज्‍य की ग्रामीण आबादी की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए 112 पुलिस हेल्‍प लाइन पर स्‍थानीय बोलियों में बातचीत करेंगे।इस योजना में भोजपुरी, अवधी, ब्रज, बुंदेली और अन्‍य स्‍थानीय बोलियों को शामिल करने का निर्णय लिया गया है।

 

.......................

 

* प्रख्यात रक्षा विश्लेषक और सोसायटी फॉर पॉलिसी स्टडीज़ के निदेशक उदय भास्कर ने कहा है कि जापान के टोक्‍यो में हाल ही में आयोजित हुई क्‍वाड बैठक के बाद भारत के रक्षा और विदेश मंत्री और उनके अमेरिकी समकक्षों के बीच मंगलवार को होने वाली टू प्‍लस टू मंत्रिस्तरीय वार्ता का और महत्व बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि बैठक में दोनों देशों के बीच कुछ महत्वपूर्ण रक्षा समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं।


भारत और अमेरिका के बीच में कई सारे एग्रीमेंट्स की बातचीत हुई है। हमने एक लॉजिस्टिक्‍स का एग्रीमेंट एलएसी को पूरा किया है। अभी मुझे लगता है कि जो जियो स्‍पेशल एक एग्रीमेंट है जिसको मिका कहा जाता है। उसके ऊपर कुछ शायद आगे बढ़ाने के लिए समझौता होगा। अभी हाल में टोक्‍यो में जो क्‍वाड विदेश मंत्रियों के बीच में जो बैठक हुआ है उसमें कई सारे मुद्दों को रेखांकित किया था। विपक्षी दायरे में क्‍वाड के साथ जो जुड़े हुए मुद्दे है मेरीटाइम या समुद्री तट के साथ जो जुड़े हुए हैं उसको मुझे लगता है कि वो कंसोलडेंट करेंगे, कुछ एग्रीमेंट्स होंगे।

---------

* आज (23 Oct) विश्व हिम तेंदुआ दिवस है। उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में हिम तेंदुओं को देखा गया है। इनके सरंक्षण के लिए राज्य में हिम तेन्दुओ की गणना का काम अगले महीने नवम्बर के पहले सप्ताह से शुरू होने जा रहा है । राज्य के वरिष्ठ वन अधिकारी और हिम तेन्दुओ की गणना के नोडल अधिकारी आर के मिश्र ने बताया कि सिक्योर हिमालय परियोजना के तहत उच्च हिमालयी क्षेत्रों के 10 वन प्रभागों में हिम तेन्दुओ की गणना की जाएगी जिसके लिए वन विभाग तैयारियों में जुट गया है। राज्य के 10 वन प्रभागों के करीब 12 हजार आठ सौ वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को 80 ग्रिड में बांटा गया है। पहले चरण में नवम्बर के पहले सप्ताह में फील्ड सर्वे किया जाएगा जिसके अंतर्गत हिम तेन्दुओ के पैरों के निशान और मल के नमूने के साथ ही उन्हें प्रत्यक्ष रूप से देखा जाएगा। साथ ही स्थानीय निवासियों, सेना और भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के शिविरों में रहने वाले जवानों से जानकारी लेकर हिम तेन्दुओ के संभावित वास स्थलों को चिन्हित किया जाएगा। दूसरे चरण में अगले वर्ष मार्च अप्रैल में पहले चरण में छूटे ग्रिड का सर्वे होगा ।तीसरे चरण में हिम तेन्दुओ की तस्वीर लेने के लिए करीब डेढ़ सौ कैमरे लगाए जाएंगे। अक्टूबर माह में फील्ड सर्वे और कैमरों से मिले चित्रों के आधार पर आंकड़ों का विश्लेषण किया जाएगा। अगले वर्ष नवम्बर तक उत्तराखंड में हिम तेन्दुओ की संख्या वन विभाग सार्वजनिक करेगा।

--------------

* देश ने कोविड-19 के खिलाफ संघर्ष में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। दो महीने के अंतराल के बाद फिर से देश में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या सात लाख से कम हो गई है। देश में इस समय कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या छह लाख 95 हजार पांच सौ नौ है, जो कुल मामलों का 9 प्रतिशत से भी कम है।


देश में कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या भी काफी बढ़ी है। अब तक 70 लाख लोग इससे स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। सक्रिय मामलों और ठीक हुए मामलों के बीच अंतर भी लगातार बढ़ रहा है। संक्रमण मुक्‍त मामले सक्रिय मामलों से लगभग दस गुणा ज्यादा हैं।

 

पिछले 24 घंटों के दौरान करीब 74 हजार लोग कोरोना से ठीक हुए, जबकि 54 हजार नए मामले सामने आए। कोरोना से ठीक होने वालों की दर नवासी प्रतिशत से अधिक हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि सभी के मिलेजुले प्रयासों से मृत्यु दर भी कम होकर लगभग डेढ़ प्रतिशत रह गई है। देश ने 10 करोड़ कोविड जांच का भी नया कीर्तिमान स्थापित किया है। पिछले 24 घंटों के दौरान 14 लाख 42 हजार नमूनों की जांच की गई।

-----

* सरकार ने कहा कि उसने प्‍याज की कीमतें कम करने और देश भर में इसकी पर्याप्‍त उपलब्‍धता सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए हैं। एक बयान में उपभोक्‍ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की सचिव ने कहा है कि आज से 31 दिसम्‍बर तक व्‍यापारियों के लिए प्‍याज के भंडारण की सीमा तय कर दी गई है।


ये जो स्‍टॉक लिमिट्स लगाये गये हैं, इसका मैसेज ये है कि नो वन इज़ टू होल्‍ड दी ऑनियन्‍स एंड मैन्‍यूपु‍लेट दा प्राइसेज़। जिसका नुकसान आम कंज्‍यूमर को पूरे देश में सहन करना पड़ रहा है। दैट इज़ दा वैरी स्‍ट्रॉंग मैसेज दैट वी आर गिवन आउट।


सचिव ने कहा कि थोक विक्रेता 25 मीट्रिक टन प्‍याज का भंडारण कर सकते है जबकि खुदरा व्‍यापारियों को दो मीट्रिक टन का भंडार रखने की इजाजत होगी। बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने पिछले महीने की 14 तारीख को प्‍याज के निर्यात पर रोक लगा दी थी, ताकि खरीफ मौसम में नया प्‍याज आने तक घरेलू उपभोक्‍ताओं को इसकी उपलब्‍धता सुनिश्चित की जा सके। मंत्रालय ने कहा कि प्‍याज की खुदरा कीमतों में कुछ नरमी दिखाई दी थी लेकिन महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, आंध्र-प्रदेश और मध्‍य-प्रदेश के प्‍याज उगाने वाले जि़लों में हाल की भारी वर्षा से खरीफ की फसल के खराब होने की आशंकाओं के कारण कीमतों में बढ़ोतरी दिखाई दी है। मंत्रालय के अनुसार स्थिति से निपटने के लिए सरकार ने रबी मौसम के एक लाख मीट्रिक टन के सुरक्षित भंडार में से प्‍याज उपलब्‍ध कराने के लिए कदम उठाए हैं। बयान के अनुसार सुरक्षित भंडार से सितम्‍बर के दूसरे पखवाड़े से प्‍याज की आपूर्ति शुरू हो गई थी और यह कार्य सुनियोजित तरीके से किया जा रहा है। बड़ी मंडियों के अलावा केंद्रीय भंडारों, सफल, राष्‍ट्रीय सहकारी उपभोक्‍ता परिसंघ--एनसीसीएफ, नाफेड और राज्‍य सरकारों के सहकारी संगठनों के माध्‍यम से भी प्‍याज की आपूर्ति बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं।


मंत्रालय ने कहा है कि खुले बाजार में प्‍याज की बिक्री की जा रही है और कीमतें कम करने के लिए इसकी आपूर्ति बढ़ाई जाएगी। खरीफ के मौसम में 37 लाख मीट्रिक टन प्‍याज के मंडियों में पहुंचने की संभावना है जिससे इसकी उपलब्‍धता में सुधार होगा।

-----

* तेलंगाना सरकार ने कृषि उत्‍पाद की मार्केटिंग करने वाली संस्‍था- मार्कफेड के माध्‍यम से किसानों से मक्‍का खरीदने का निर्णय लिया है। इसका समर्थन मूल्‍य प्रति क्‍वींटल एक हजार आठ सौ 50 रुपए होगा। मक्‍के की खरीददारी धान की सरकारी खरीद के लिए गांव में बने केन्‍द्रों पर की जाएगी। मुख्‍यमंत्री, के. चंद्रशेखर राव ने आज हैदराबाद में एक उच्‍च स्‍तरीय समीक्षा बैठक के बाद इसकी घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि मक्‍का की खेती करने वाले किसानों को इस सुविधा का लाभ उठाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि देश में मक्‍के की मांग कम है। इस लिए किसानों को नुकसान से बचाने के लिए सरकार ने मक्‍का खरीदने का फैसला किया है।

-----

* केंद्र में संयुक्‍त सचिव प्रवीण वशिष्‍ठ के नेतृत्‍व में पांच सदस्‍यीय अंतर मंत्रालय केंद्रीय दल ने हैदराबाद और तेलंगाना के अन्‍य जिलों में विभिन्‍न बाढ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और बाढ से हुए नुकसान का जायजा लिया। केंद्रीय दल ने दो समूहों में प्रभावित इलाकों का दौरा किया और सीधे संपर्क कर अधिकारियों तथा बाढ प्रभावित लोगों से जानकारी ली। दल के एक समूह ने विभिन्‍न आवासीय कॉलोनियों और हैदराबाद के आसपास के क्षेत्रों का दौरा किया जबकि दूसरा समूह रंगा रेड्डी और नलगोंडा जिले गया तथा फसल और अन्‍य नुकसान का जायजा लिया।

-----

* त्रिपुरा सरकार ने उग्रवादी गतिविधि छोड़कर समाज के मुख्‍यधारा में वापस आने वाले उग्रवादियों और उनके परिवारों के लिए एक-एक लाख रुपए की वित्‍तीय सहायता दी है ताकि वे अपना जीवन स्‍तर सुधार सकें। मुख्‍यमंत्री विप्लब कुमार देव ने कल अगरतला में आयोजित एक समारोह में हथियार डालने वाले उग्रवादियों को सहायता राशि प्रदान की।


इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने प्रतिबंधित संगठनों के साथ हथियार डालने के पूर्व समझौते के अनुसार ये वित्‍तीय सहायता दी है। उन्‍होंने सभी से अपील की कि वे अपने और अपने परिवारों को स्‍थापित करने तथा जीवन में आगे बढ़ने के लिए राज्‍य और केन्‍द्रीय योजनाओं का लाभ उठाएं।

-----

* त्रिची स्थित राष्‍ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान- एनआईटी को प्रधानमंत्री अनुसंधान फेलोज़ - पीएमआरएफ योजना के अंतर्गत दो फेलोशिप प्रदान की गई। ये फेलोशिप संस्‍था के रासायनिक इंजीनियरिंग विभाग के श्री सुंदरमहालिंगम को और इलेक्‍ट्रि‍कल्‍स एंड इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स विभाग की सुश्री मर्लिन मैरी एनजे को प्रदान की गई।


प्रधानमंत्री अनुसंधान फेलोज़ योजना के अनुसार फेलेशिप पाने वालों को पहले दो वर्षों के लिए 70 हजार रुपए प्रति महीने मिलेंगे। बाद में यह रकम चरणबद्ध ढंग से 80 हजार रुपए प्रति महीने कर दी जाएगी। इसके अतिरिक्‍त अनुसंधान के दौरान आकस्‍मिक व्‍यय और अनुसंधान सम्‍बंधी यात्रा के लिए दो लाख का अनुदान भी दिया जाएगा।


इस योजना की घोषणा 2018-19 में की गई थी, जिसका उद्देश्‍य उच्‍च शिक्षण संस्‍थाओं में गुणात्‍मक अनुसंधान को बढ़ावा देना है।

-----

* विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने आज कहा कि मोगादिशू और सोमालिया में फंसे 33 भारतीयों की वापसी के लिए केन्‍या स्थित भारतीय उच्‍चायोग प्रयास कर रहा है। एक ट्वीट में श्री जयशंकर ने कहा कि उच्‍चायोग ने उनकी मुसीबतों के बारे में सोमालिया के अधिकारियों के साथ बातचीत की है और इस सम्‍बंध में नई दिल्‍ली में सोमाली दूतावास के साथ भी सम्‍पर्क बना हुआ है।

-----

* बम्‍बई शेयर बाजार का सैंसेक्‍स आज शून्‍य दशमलव तीन प्रतिशत की बढ़त से 127 अंक उछल कर 40 हजार 686 के स्‍तर पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी शून्‍य दशमलव तीन प्रतिशत की मजबूती से 34 अंक बढ़कर 11 हजार 930 के स्‍तर पर दर्ज हुआ। अन्‍तर बैंकिग मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया 6 पैसे की कमजोरी से 73 रूपये 60 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर रहा। और अन्‍तर्राष्‍ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड के वायदा भाव 42 डॉलर 60 सेंट प्रति बैरल के स्‍तर पर दर्ज हुए।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* सरकार द्वारा इलेक्ट्रॉनिक, पर्यटक और मेडिकल श्रेणियों को छोड़कर सभी मौजूदा वीजा को तत्काल प्रभाव से लागू करने का फैसला आज के सभी समाचार पत्रों की सुर्खियां हैं। राष्ट्रीय सहारा के शब्द हैं, सरकार ने चुनिंदा श्रेणियों को छोड़कर सभी वीजा किए बहाल। राजस्थान पत्रिका ने अपने पहले पन्ने पर दिया है, विदेशियों का रास्ता खुला। नए वीजा के लिए कर सकेंगे आवेदन।

 

* बिहार चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी का संकल्प पत्र जारी सभी अखबारों में है। दैनिक भास्कर का शीर्षक है-भाजपा का टीकाकरण, मुफ्त वैक्सीन की चुनावी सेल। जनसत्ता लिखता है-कोरोना के टीके मुफ्त देने का वादा। वहीं, राजस्थान पत्रिका चुनावी चक्रम शीर्षक से लिखता है-बिहार में भाजपा के वादे के बाद तमिलनाडु और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्रियों ने भी की घोषणा। मुफ्त वैक्सीन पर गरमाई सियासत। अमर उजाला लिखता है-बिहार में मुफ्त कोरोना टीके की घोषणा कर घिरी भाजपा, आयोग से शिकायत।

 

* भारत में रूस के कोरोना वायरस टीके का परीक्षण कर रही डॉक्टर रेड्डीज लेबोरेटरिज पर साइबर हमले को भी सभी अखबारों में अपने मुख पृष्ठ पर जगह दी है। पंजाब केसरी ने अपने पहले पन्ने पर दिया है-डॉक्टर रेड्डीज पर साइबर अटैक, दुनियाभर में अपने डेटा केंद्र बंद किए, एक हफ्ता पहले ही मिली थी ट्रायल की मंजूरी।

 

* दिल्ली की अदालत की कड़ी टिप्पणी, बंटवारे के बाद सबसे भयानक थे इस साल के दंगे, दैनिक ट्रिब्यून सहित सभी अखबारों में हैं। अमर उजाला लिखता है-विभाजन के बाद दिल्ली में हुआ सबसे खतरनाक सांप्रदायिक दंगा।

 

* चीन से चल रहे तनाव के बीच भारत द्वारा कल लड़ाकू पोत आईएनएस कवरत्ती को नौसेना में शामिल करने की खबर और पोखरण में एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल नाग का सफल परीक्षण सभी अखबारों में है। दैनिक भास्कर ने चित्र के साथ दिया है-शक्ति साधना के बीच देश को मिले दो खास शस्त्र, सेना में नाग, एक बार दाग दें तो किसी की भी नहीं सुनता। वहीं नवभारत टाइम्स ने बढ़ती ताकत शीर्षक से लिखा है- पनडुब्बियों को ढूंढकर मार गिराने वाला आई.एन.एस. कवरत्ती नौसेना में शामिल। जबकि हिंदुस्तान लिखता है-जल में 'कवरत्ती'... थल पर 'नाग' की ताकत हासिल।