आकाशवाणी सार (21-Nov-2019)
AIR News Gist

Posted on November 21st, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक क्षेत्र के पांच केन्‍द्रीय उपक्रमों में अपनी हिस्‍सेदारी बेचने की अनुमति दी।

*मंत्रिमंडल ने देश में प्‍याज की उपलब्‍धता बढ़ाने और कीमतों को काबू में रखने के लिए एक लाख बीस हजार मीट्रिक टन प्‍याज के आयात को मंजूरी दी।

*सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- सरकार का सिंगल विंडो सिस्टम अधिक संख्या में फिल्म निर्माताओं को आकर्षित करेगा।

*राज्यसभा में चुनावी बांड और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के विनिवेश के मुद्दों को लेकर हंगामा।

*लोकसभा अध्यक्ष ने चुनावी बांड के मुद्दे पर चर्चा के लिए प्रश्नकाल स्थगित करने की विपक्ष की मांग ठुकराई।

*महिन्‍दा राजपक्ष ने श्रीलंका के नये प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- नियंत्रक और महालेखा परीक्षक को सुशासन का उत्‍प्रेरक होना चाहिए।

*पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए सामूहिक प्रयास करने को कहा।

*अगले वर्ष मार्च तक दो लाख ग्राम पंचायतों को इंटरनेट और ब्रॉडबैण्‍ड से जोड़ा जाएगा।

*भारत ने पाकिस्‍तान को गिरफ्तार दो भारतीय नागरिकों को राजनयिक पहुंच उपलब्‍ध कराने को कहा।

*भारतीय सिनेमा की हाईटैक इंटरएक्टिव मल्‍टीमीडिया प्रदर्शनी- इफ्फी@50 का गोवा में उद्घाटन।

चीन में निशानेबाजी विश्‍वकप फाइनल में मनु भाकर, इलावेनिल वलारिवान और दिव्यांश पंवार ने स्‍वर्ण पदक जीते।

 

समाचार विस्तार से-

*सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के पांच केन्‍द्रीय उपक्रमों में अपनी हिस्‍सादारी बेचने की अनुमति दे दी है। मंत्रिमण्‍डल की आर्थिक कार्यसमिति ने भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड, भारतीय जहाजरानी निगम, भारतीय कंटेनर निगम, उत्‍तर-पूर्वी विद्युत ऊर्जा निगम लिमिटेड और टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कार्पोरेशन इंडिया लिमिटेड में कार्यनीतिक विनिवेश की मंज़ूरी दी।


इन सार्वजनिक उपक्रमों के विनिवेश से प्राप्‍त राशि का इस्‍तेमाल जन कल्‍याण के लिए सरकार के सामाजिक क्षेत्र और विकास कार्यक्रमों में किया जाएगा।


2015 में सरकार ने प्रबंधन में दक्षता लाने और निजी क्षेत्र की भागीदारी बढ़ाने के लिए इन उपक्रमों में कार्यनीतिक विनिवेश का रास्‍ता खोला था।


मंत्रिमण्‍डल की आर्थिक कार्यसमिति की बैठक के बाद वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कल संवाददाताओं से कहा कि सरकार भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड में अपनी 53 दशमलव दो-नौ प्रतिशत हिस्‍सेदारी बेचेगी।


बीपीसीएल भारत सरकार की अपनी 53 दशमलव दो-नौ प्रतिशत हिस्‍सेदारी और प्रबंधन का नियंत्रण कार्यनीतिक खरीदार को सौंप देगी।


वित्तमंत्री ने कहा कि निजीकरण से पहले कंपनी से असम की नुमालीगढ़ रिफाइनरी को वापस लिया जाएगा। यह रिफाइनरी अन्‍य उपक्रम को दी जाएगी।
----------------

*मंत्रिमंडल ने देश में प्‍याज की उपलब्‍धता बढ़ाने और कीमतों को काबू में रखने के लिए एक लाख बीस हजार मीट्रिक टन प्‍याज के आयात की मंजूरी दे दी है। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं को यह जानकारी दी।


इससे पहले खाद्य और उपभोक्‍ता कार्य मंत्री रामविलास पासवान ने इस महीने की 16 तारीख को घोषणा की थी कि सरकार एम.एम.टी.सी. के माध्‍यम से एक लाख टन प्‍याज आयात करेगी।
------------------

*केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल की आर्थिक कार्यसमिति ने भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा टोल ऑपरेट ट्रांसफर- टी.ओ.टी. मॉडल में प्रस्‍तावित संशोधनों को मंज़ूरी दे दी है। टी.ओ.टी. मॉडल से निजी क्षेत्र के ज़रिए टोल लेने की प्रक्रिया सुगम बनाई जा सकेगी। यह निवेशकों को ज्‍़यादा आकर्षक मॉडल उपलब्‍ध कराएगा। टी.ओ.टी. मॉडल से प्राप्‍त धन का इस्तेमाल देश में राजमार्गों के विकास के लिए किया जाएगा।
टी.ओ.टी. मॉडल के लिए करीब 75 राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की पहचान की गई है।
-------------

*केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल ने एक विधेयक को मंजूरी दे दी है जिसमें राजधानी दिल्‍ली में अनधिकृत कालोनियों में रहने वाले करीब चालीस लाख लोगों को मकानों के मालिकाना अधिकार मिल सकेंगे। राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली (अनधिकृत कालोनियों के निवासियों के सम्‍पत्ति अधिकारों को मान्‍यता) विधेयक, 2019 का लक्ष्‍य दिल्‍ली में एक हजार सात सौ से अधिक अनधिकृत कालोनियों के निवासियों को सम्‍पत्तियों के पंजीकरण की अनुमति देना और पंजीकरण शुल्‍क तथा स्‍टैम्‍प ड्यूटी में कुछ रियायत प्रदान करना है।
-----------------

*मध्‍य प्रदेश सरकार विश्‍व के सात सुनियोजित शहरों की तर्ज पर राज्‍य में 34 शहरों को विकसित करने की योजना बना रही है। इन शहरों में राज्‍य की कुल आबादी के 28 प्रतिशत लोग रहते हैं।

मध्‍य प्रदेश सरकार लंदन, न्यूयॉर्क और जोहान्सबर्ग जैसे शहरों की तर्ज पर राज्य के 34 शहरों के लिए (GIS) आधारित मास्टर प्लान तैयार करेगी। शहरी विकास मंत्री जयवर्धन सिंह ने बताया कि सरकार ने पहले ही दुनिया के चुनिन्दा सात शहरों के मास्टर प्लान का अध्ययन कर लिया है और अब मध्य प्रदेश की विकास योजनाओं का मसौदा तैयार करते समय इन सभी बातों का ध्‍यान रखा जाएगा। इनमें परिवहन केन्द्रित विकास, मिक्स-लैंड यूज, ज़ोन आधारित योजनाएं और यातायात के प्रभावों के अध्ययन को भी शामिल करना प्रमुख है। मध्‍य प्रदेश सरकार विभिन्न शहरों के बीच मेट्रो ट्रेन से भी तेज़ रैपिड रेल चलाने की योजना भी बना रही है। 
------------------------

*भारतीय अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव के स्‍वर्ण जयंती समारोह की कल गोआ के पणजी में रंगारंग शुरुआत हुई। महोत्‍सव का उद्घाटन सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया। उन्होंने कहा कि सिंगल विंडो सिस्टम यानी एक ही छत के नीचे देश में फिल्‍मों की शूटिंग की अनुमति देने से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अधिक संख्या में फिल्म निर्माता भारत की तरफ आकर्षित होंगे। गोल्‍डन पीकॉक पुनरावलोकन खण्‍ड में आज आठ देशों की आठ फिल्‍में दिखाई जाएंगी। 


इफ्फी में पिछले 49 वर्ष में अंतरराष्‍ट्रीय स्‍पर्धा खंड में गैम्‍पेरैलिया, ऐट फाइव इन द आफ्टरनून, मोनेर मानुष, लेविएथन जैसी श्रेष्‍ठ फिल्‍में दिखाई गई। ये ऐसी फिल्‍में हैं जिन्‍होंने गत वर्षों में गोल्‍डन पीकॉक अवॉर्ड जीते। गोल्‍डन पीकॉक अवार्ड की शुरुआत तीसरे भारतीय अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव में हुई थी। यह अंतरराष्‍ट्रीय स्‍पर्धा खण्‍ड में इस महोत्‍सव का सबसे अधिक प्रतिष्ठित पुरस्‍कार है। श्रीलंका की फिल्‍म गैम्‍पेरैलिया को 1965 में पहला गोल्‍डन पीकॉक अवॉर्ड दिया गया था। गोल्‍डन पीकॉक पुनरावलोकन में सबसे पहले निर्देशक लैस्‍टर जेम्‍स पेरीज़ की फिल्‍म गैम्‍पेरैलिया दिखाई जाएगी।



निर्देशक समीरा मखमलबाफ की फिल्‍म ऐट फाइव इन द आफ्टरनून एक ऐसी लड़की की कहानी है, जो तालिबान के दौर के बाद अफगानिस्‍तान में शिक्षा हासिल करना चाहती है। गौतम घोष की बांग्‍ला फिल्‍म मोनेर मानुष में प्रोसेनजीत ने अभिनय किया है, जो खुद भी फिल्‍मोत्‍सव में मौजूद रहेंगे। उन्‍होंने इस फिल्‍म में बाउल सिंगर की भूमिका निभाई है। सम्‍मान, स्‍मृति और समीक्षा - इस खण्‍ड की पहचान है। 
---------------

*राज्‍यसभा में आज चुनावी बांड और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के विनिवेश के मुद्दों को लेकर हंगामा हुआ। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि इन मुद्दों पर कांग्रेस और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के स्थगन प्रस्तावों को अस्वीकार कर दिया गया है। लेकिन दोनों पार्टियों के सदस्य इससे संतुष्ट नहीं हुए और उन्होंने इन मुद्दों को उठाना जारी रखा। शोरशराबे के बीच सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी गई। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि चुनावी बांड के मामले में पारदर्शिता नहीं बरती गई है, जबकि मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने तेल कंपनी-बीपीसीएल समेत सार्वजनिक क्षेत्र के पांच उपक्रमों में सरकार की समूची हिस्सा-पूंजी बेचे जाने की आलोचना की है। 

----------------------

*सरकार ने आज कहा है कि लेटरल एंट्री यानी किसी संवर्ग में अलग से भरे जाने वाले पदों पर आरक्षण नीति लागू करना व्यावहारिक नहीं है। लोक शिकायत राज्यमंत्री डॉ0 जितेन्द्र सिंह ने आज राज्यसभा में बताया कि हाल में संघ लोक सेवा आयोग की सिफारिश पर आठ उम्मीदवारों को लेटरल एंट्री के जरिये संयुक्त सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि इस तरह के सभी चयन निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से किए जाते हैं।

----------------------

*जल शक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने आज लोकसभा में कहा कि केरल के इडुक्‍की जिले में स्थित मुल्‍लापेरियार बांध हर प्रकार से सुरक्षित है। श्री शेखावत ने बताया कि तीन सदस्‍यीय निगरानी समिति ने इस वर्ष चार जून को इस बांध का दौरा किया था। समिति ने विभिन्‍न पहलुओं पर विचार-विमर्श के बाद अपनी रिपोर्ट में कहा कि यह बांध बिल्‍कुल सुरक्षित है।

----------------------

*इस्‍पात मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कहा है कि व्‍यावसायिकवाद को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से विनिवेश को प्रोत्‍साहन देने का निर्णय लिया गया है। वे नई दिल्‍ली में आई एस ए- स्‍टी कॉन्‍कलेव 2019 को सम्‍बोधित कर रहे थे।

----------------------

*श्रीलंका में महिन्दा राजपक्ष देश के नये प्रधानमंत्री बने हैं। राष्ट्रपति गोठाभय राजपक्ष ने रानिल विक्रमसिंघे के त्यागपत्र देने के बाद आज महिन्दा राजपक्ष को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई। 15 सदस्यों वाले मंत्रिमंडल को कल शपथ दिलाई जायेगी।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्री महिन्दा राजपक्षे को श्रीलंका का प्रधानमंत्री बनने पर शुभकामनाएं दी हैं।

----------------------

*गोआ में भारतीय अन्‍तर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव- इफ्फी में दादा साहेब फाल्‍के पुरस्‍कार से सम्‍मानित स्‍टार अमिताभ बच्‍चन की फिल्‍में आकर्षण का केन्‍द्र बनी हुई हैं। उनकी हिट फिल्‍में आज महोत्‍सव में दिखाई जा रही हैं। गोआ के मुख्‍यमंत्री प्रमोद सावंत, सूचना और प्रसारण मंत्रालय में सचिव अमित खरे और अनेक गण्‍यमान्‍य व्‍यक्ति इस कार्यक्रम के उद्घाटन के दौरान उपस्थित थे।


यह सिर्फ आवाज़ नहीं है, बल्कि करोड़ों भारतीयों के दिल की धड़कन है। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्‍चन को हाल ही में दादा साहेब फाल्‍के पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया। इफ्फी के इस 50वें संस्‍करण में अमिताभ की छह फिल्‍में प्रदर्शित की जाएंगी। गोवा में कला अकादमी में उद्घाटन समारोह में अमिताभ ने सिनेमा की समावेशी भूमिका के बारे में बात की।


इफ्फी ने कहा कि वह गोवा में वापस आने के लिए बड़े ही उत्‍साहित थे। उनकी पहली फिल्‍म सात हिंदुस्‍तानी की शूटिंग 1969 में गोवा में हुई थी। अपनी भूमिकाओं की विविधताओं के लिए प्रसिद्ध उन्‍होने गायन, नृत्‍य और कॉमेडी में अपनी प्रतिभा दिखाई है। 1975 में ब्‍लॉकबास्‍टर शोले में आने वाले दशकों के लिए भारतीय सिनेमा के सुपरस्‍टार के रूप में अपनी गणना में जोड़ा।


उनकी बहुचचित और प्रसिद्ध फिल्‍में जैसे की दीवार और जंजीर ने बॉलीवुड को अपना एंग्री यंग मैन दिया। हाल ही में बदला, पीकू, पिंक और ब्‍लैक जैसी फिल्‍मों से यह दिखाया गया कि अमिताभ अब भी लोगों के दिलों में राज करते हैं। उनके बेटे के साथ अभिनय की हुई उनकी फिल्‍म का इस बार इफ्फी की दादा साहेब फाल्‍के रेट्रोस्‍पेक्टिव में शुरूआती फिल्‍म है। 1969 में पहली बार शुरू हुआ दादा साहेब फाल्‍के पुरस्‍कार भारत में सिनेमा जगत में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्‍कार है। और भारतीय सिनेमा के शंहशाह इसके सबसे योग्‍यकर्ता में से एक हैं। कुनाल शिंदे, आकाशवाणी समाचार, पणजी, गोआ।

भारतीय पैनोरमा का भी उदघाटन किया गया जिसमें फीचर फिल्‍में और 15 गैर फीचर फिल्‍में दिखाई जा रही हैं। इस वर्ष इंडियन पैनोरमा की शुरूआत गुजराती फीचर फिल्‍म हेलारो से होगी। फिल्‍म के निदेशक अभिषेक शाह ने आकाशवाणी समाचार से विशेष भेंट में इस फिल्‍म के विज़न के बारे में जानकारी दी।


आई एम वेरी हेप्‍पी कि फिल्‍म इंडियन पेनोरमा में ओपनिंग फिल्‍म सिलेक्‍ट हुई है। और आलसो गुजराती सिनेमा के 87 ईयर्स के हिस्‍ट्री में स्‍वर्ण कमल मिला है उसको बेस्‍ट फीचर फिल्‍म का। तो आई एम वेरी एक्‍साइटेड कि आज की फिल्‍म वो देखेंगे। और लोगों को कैसे लगेगी फिल्‍म।
----------------------

 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नियंत्रक तथा महालेखा परीक्षक, सी ए जी को सरकारी विभागों में धोखाधड़ी रोकने के लिए तकनीकी तंत्र विकसित करने को कहा है।नई दिल्‍ली में महालेखाकारों और उप-महालेखाकारों के सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री ने सी ए जी को देश को पचास खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने को कहा। उन्‍होंने कहा कि सी ए जी को शासन और कुशलता में सुधार के लिए पेशेवर धोखाधड़ी से निपटने के नये तरीके खोजने चाहिए। श्री मोदी ने कहा कि सी ए जी को सुशासन के लिए प्रेरक बनना चाहिए और उसे अपनी गति‍विधियों को मात्र आंकड़ों और प्रक्रियाओं तक ही सीमित नहीं रखना चाहिए।


सीएजी को टुकड़ों में सोचने की बजाए संपूर्णता में काम करने की जरूरत है। सिर्फ आंकड़ों और प्रक्रियाओं तक ही यह संगठन सीमित नहीं रह सकता है। बल्कि वाकई में गुड गवर्नेंस के एक केटेलिस्‍ट के रूप में आगे आना है। सीएजी को सीएजी प्‍लस बनाने के सुझाव पर आप गंभीरता से अमल कर रहे हैं। यह मेरे लिए खुशी की बात है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार 2022 तक प्रमाण समर्थित नीति निर्धारण तैयार करना चाहती है तथा सी ए जी थिंक टैंक बनकर और डेटा विश्‍लेषण पर विशेष ध्‍यान देकर महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। उन्‍होंने कहा कि भारत विश्‍व की एक महत्‍वपूर्ण डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था है और सरकार तेजी से डिजिटल बुनियादी ढांचा विकसित कर रही है।


टेक्‍नोलॉजी को आधार बनाकर ट्रांसप्रेंसी लाने के प्रयास अब से भी बीते पांच वर्षों से निरंतर देख रहे हैं। जैम यानी जन-धन-आधार-मोबाइल इससे सामान्‍य मानवी तक सरकारी योजनाओं का लाभ डायरेक्‍ट पहुंच रहा है। और जैम यानी गवर्नमेंट इ-मार्केट प्‍लेस इससे सरकार अपनी प्रोक्‍योरमेंट डायरेक्‍ट करती है। आज सरकार के सवा चार सौ से ज्‍यादा स्‍कीम का लाभ डायरेक्‍ट लाभार्थियों तक पहुंच रहा है। जिसके कारण करीब डेढ़ लाख करोड़ रूपये गलत हाथों में जाने से बचे हैं।

------------------

*केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने देश में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए शहरी वानिकी, स्कूल नर्सरी और सार्वजनिक भागीदारी की आवश्यकता पर जोर दिया है। दिल्‍ली और देश के अन्‍य भागों में वायु प्रदूषण के खतरनाक स्‍तर से उत्‍पन्‍न स्थिति पर आज राज्‍यसभा में ध्‍यानाकर्षण प्रस्‍ताव पर बयान देते हुए श्री जावड़ेकर ने कहा कि कई शहरों में वायु प्रदूषण के लिए विभिन्‍न कारक जिम्मेदार हैं।


हमें ये भी समझना चाहिए कि जैसे उद्योगों के कारण होता है, वाहनों के कारण होता है ये ह्यूमन एक्‍शन्‍स है। हमारे कंस्‍ट्रक्‍शन, डिमोलेशन, वेस्‍ट मैनेजमेंट इन सब से होता है। वैसे ही जियोफिजिकल रीजन्‍स भी हमें हर शहर का अलग-अलग कारण होता है। ये हमें एक साइंटिफिक वास्‍तविकता को समझना चाहिए।


श्री जावडेकर ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए सामूहिक रूप से कार्य करने का आह्वान करते हुए कहा कि सरकार आने वाले वर्षों में इस समस्‍या से निपटने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि दिल्ली में 2016 के बाद से अब तक लगातार वायु गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा राज्यों में पराली जलने की कुल घटनाओं में पिछले साल की तुलना में 19 प्रतिशत की कमी आई।


चर्चा में भाग लेते हुए राज्‍यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आज़ाद ने सरकार से सभी मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाने और समयबद्ध तरीके से कार्य योजना तैयार करने की अपील की। समाजवादी पार्टी की श्रीमती जया बच्चन ने देश में पर्यावरण आपातकाल घोषित करने की मांग की। भाजपा के विजय गोयल ने आरोप लगाया कि दिल्‍ली सरकार ने इस समस्‍या से निपटने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया।

 

उधर, लोकसभा में भी आज वायु प्रदूषण तथा जलवायु परिवर्तन पर चर्चा हुई।

------------------

*सरकार ने अगले साल मार्च तक दो लाख ग्राम पंचायतों को इंटरनेट और ब्रॉडबैंड कनेक्‍शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। आज राज्यसभा में एक लिखित उत्‍तर में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि इस महीने की 7 तारीख तक कुल एक लाख 28 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों को यह सेवा उपलब्‍ध कराई जा चुकी है।


उन्‍होंने कहा कि अब तक लगभग 45 हजार ग्राम पंचायतों में वाई-फाई हॉटस्पॉट स्थापित कर दिये गए हैं और 16 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों में सेवाएं प्रदान की जा रही हैं।

------------------

*भारत ने पाकिस्तान से गिरफ्तार किये गये अपने दो नागरिकों तक राजनयिक पहुंच प्रदान करने को कहा है। नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि भारत ने उनके प्रत्यर्पण की मांग की है। उन्होंने कहा कि दो भारतीयों, प्रशांत वेनदम और धारी लाल की अचानक गिरफ्तारी से भारत को आश्चर्य हुआ। भारत ने पाकिस्तान को सूचित किया था कि वे अनजाने में सीमा पार कर गए होंगे।

------------------

*भारत ने कहा है कि श्रीलंका के साथ उसके संबंध तीसरे देशों के साथ संबंधों से स्वतंत्र हैं। आज नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि श्रीलंका के साथ भारत का बहुपक्षीय संबंध अपनी ताकत पर खड़ा है और इसकी जड़ें भौगोलिक निकटता और ऐतिहासिक संबंधों से जुड़ी हुई हैं।


हमारा रिश्‍ता श्रीलंका के साथ है वो किसी दूसरी कंट्री के परिप्रेक्ष्‍य में नहीं देखा जा सकता है, वो हमारी अपनी स्‍टेंडिंग है। श्रीलंका हमारा पुराना मित्र है और बहुत ही हिस्‍टोरिकल सिविलाइजेशन रिलेशनशिप है इनके साथ हमारा। जैसे ही नए प्रेजिडेंट का चुनाव हुआ हमारे प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया था, कांग्रेचुलेट किया था, उसके बाद उनका जवाब भी आया था और उसके बाद हमारे मिनिस्‍टर भी गए वहां उनके साथ मुलाकात करने।


रवीश कुमार ने बताया कि विदेश मंत्री एस. जयशंकर श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति को प्रधानमंत्री की शुभकामनाएं और भारत के दौरे के लिए आमंत्रण पत्र सौंपने के लिए कोलंबो गये थे। राष्‍ट्रपति ने आमंत्रण स्‍वीकार कर लिया है और इस महीने की 29 तथा 30 तारीख को राजकीय दौरे पर रहेंगे।

------------------

*जम्‍मू-कश्‍मीर के मुख्‍य सचिव बी वी आर सुब्रह्मण्यम ने उपायुक्‍तों के साथ लगभग चार हजार तीन सौ पंचायत हल्‍कों में गांव वापस लौटो के दूसरे चरण की तैयारियों की आज समीक्षा की।  इसके लिए सभी ग्राम पंचायतों में वरिष्‍ठ अधिकारी तैनात किये जायेंगे।

 

आगामी 25 नवंबर से 30 नवंबर के बीच उपराज्यपाल, सलाहकार, मुख्य सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी कश्मीर और जम्मू दोनों ही संभागों में विभिन्न हलका पंचायतों का दौरा करेंगे। बैक टू विलेज कार्यक्रम के दूसरे चरण की योजना इस तरह से तैयार की गई है कि विभिन्न महत्‍वपूर्ण कार्यक्रमों और कल्याणकारी योजनाओं के प्रभाव पर ध्यान केंद्रित किया जा सके। जिसके द्वारा बेहतर सुविधाओं के लिहाज से ग्रामीण स्‍तर पर सरकार को विशेष कदम उठाने में सहायता प्राप्‍त हो सके। उपायुक्तों को यह निर्देश दिए गए हैं कि वो बैक टू विलेज कार्यक्रम के दूसरे चरण के संबंध में संवाददाता सम्‍मेलन आयोजित करने के अतिरिक्‍त सभी पंचायतों में बड़े स्‍तर पर जागरूकता अभियान भी चलाए। 

------------------

*सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे ने आज पणजी में कला अकादमी में इंटरएक्टिव डिजिटल प्रदर्शनी -- इफ्फी एट फिफ्टी (IFFI @50) का उद्घाटन किया। यह अत्यन्त हाईटेक और इंटरएक्टिव मल्टी मीडिया प्रदर्शनी है। श्री खरे ने कहा कि फिल्म प्रेमी प्रदर्शनी का आनंद ले सकेंगे और उन्‍हें फिल्म निर्माण के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानने का मौका मिलेगा।


एक डिजिटल एग्जिबिशन का उद्घाटन हुआ है सबसे बड़ी बात है कि इफ्फी में पचास अंक उसके पूरे हुए हैं और डिजिटल माध्‍यम से हम उसके बारे में जानकारी देना चाहते हैं। डिजिटल एग्‍जिबिशन इसलिए कि इंटरेक्टिव होगा लोग उसमें विशेष रूप से बच्‍चे हैं और युवा हैं वो हाथ लगाकर के, देखकर के, हैडफोन लगाकर के बहुत जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं।

------------------

*भारत की मनु भाकर, इलावेनिल वालारिवान और दिव्यांश पंवार ने पुतियान में आई एस एस एफ विश्व कप निशानेबाजी फाइनल्स में अपने-अपने वर्गों में स्वर्ण पदक जीत लिया है।


भारत अब तक तीन स्वर्ण जीतकर तालिका में शीर्ष पर है, जबकि चीन दूसरे स्थान पर है।

------------------

*भारत दिन-रात का अपना पहला क्रिकेट टैस्‍ट मैच कल से कोलकाता के ईडन-गार्डन्‍स में बंग्‍लादेश के साथ खेलेगा। बंग्‍लादेश का भी यह पहला दिन-रात्रि टैस्‍ट मैच होगा। इस ऐतिहासिक मैच में गुलाबी गेंद का इस्‍तेमाल किया जायेगा। दोनों देशों के बीच श्रृंखला का यह दूसरा और अंतिम मुकाबला है। मैच दिन में एक बजे से शुरू होगा।


बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बैनर्जी और भारत की कई प्रमुख खेल हस्तियां इस अवसर पर मौजूद रहेंगी।-


समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*बिना किसी भेदभाव के पूरे देश में लागू होगा राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर-एनआरसी- गृहमंत्री अमित शाह के राज्‍यसभा में दिए गए बयान को दैनिक जागरण, जनसत्‍ता सहित अधिकांश अखबारों ने प्रमुखता दी है। बकौल नवभारत टाइम्‍स गृहमंत्री ने कहा- एनआरसी में सभी भारतीयों के नाम होंगे, असम को फिर शामिल करेंगे।


*केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल के फैसलों पर भी अखबरों की नजर है। दैनिक जागरण की सुर्खी है- शुरू हुआ विनिवेश का सबसे बड़ा अभियान। बीपीसीएल सहित पांच कंपनियों में हिस्‍सेदारी बेचेगी सरकार। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- कैबिनेट ने अगले दो साल का स्‍पैक्‍ट्रम नीलामी भुगतान टाला। टेलिकॉम कंपनियों को 42 हजार करोड़ रुपए की राहत।


*दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है- महाराष्‍ट्र में परिणाम के 27वें दिन फिर आने लगी सरकार की शक्‍ल। पवार दिन में मोदी-शाह से मिले, रात को एनसीपी ने कहा- कांग्रेस-शिवसेना के साथ सरकार बनेगी।

*बढ़ती ताकत-अमर उजाला ने बताया है कि भारत को 71 अरब की नौसैन्‍य तोप बेचेगा अमरीका।

*राजस्‍थान पत्रिका ने मिसाल शीर्षक से लिखा है- केरल के कोल्‍लम जिले में आयोजित साक्षरता मिशन में 105 वर्ष की भागीरथी अम्‍मा ने दी चौथी की परीक्षा। जनसत्‍ता के शब्‍द हैं - भगीरथी को अधूरी पढ़ाई पूरी करने में लगी एक सदी।