आकाशवाणी सार (28-May-2020)
AIR News Gist

Posted on May 28th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* कर्नाटक सरकार सभी नागरिकों का स्‍वास्‍थ्‍य डेटाबेस तैयार करने की योजना शुरू करेगी।

* राजस्‍थान, पंजाब, गुजरात और मध्‍यप्रदेश में टिड्डी रोकथाम अभियान तेज किया गया।

* कैबिनेट सचिव ने कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित 13 शहरों के नगर निगम आयुक्‍तों और जिला मजिस्‍ट्रेटों के साथ बैठक में स्थिति की समीक्षा की।

* सरकार ने कहा-देश में करीब 30 समूह, कोरोना वायरस की वैक्‍सीन बनाने के प्रयास में लगे हैं।

* कोरोना वायरस से स्‍वस्‍थ होने वाले मरीजों की दर बढकर करीब 43 प्रतिशत हुई। पिछले 24 घंटे में तीन हजार 266 लोग स्‍वस्‍थ हुए।

* वित्‍तमंत्री ने आधार के माध्‍यम से तत्‍काल निशुल्‍क ई-पैनकार्ड जारी करने की सुविधा का शुभारंभ किया।

* भारत और ब्राजील की महिला शांति सैनिकों ने संयुक्त राष्ट्र मिलिट्री जेंडर एडवोकेट पुरस्कार संयुक्‍त रूप से जीता।

* दक्षिण-पश्चिम मानसून के केरल में पहली जून को पहुंचने की संभावना।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* कर्नाटक सरकार शीघ्र ही अपने सभी नागरिकों का स्‍वास्‍थ्‍य डेटाबेस तैयार करने की योजना शुरू करेगी। यह अपने आप में एक अनूठी पहल है जिसके माध्‍यम से राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य रजिस्‍टर में सभी नागरिकों का वास्‍तविक और प्रमाणीकृत स्‍वास्‍थ्‍य डेटा रखा जायेगा। चिकित्‍सा शिक्षा मंत्री डॉक्‍टर के. सुधाकर ने बताया कि यह परियोजना प्रायोगिक तौर पर पहले चिक्‍काबलपुर जिले में लागू की जायेगी। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य सरकार सभी नागरिकों को विश्‍वस्‍तरीय स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा देने के लिए प्रतिबद्ध है। डॉक्‍टर सुधाकर ने कहा कि कोविड-19 के अनुभव से एक मजबूत और वास्‍तविक जन स्‍वास्‍थ्‍य डेटा रखने की आवश्‍यकता महसूस हुई है और इसलिए प्रत्‍येक नागरिक का डेटा रखना आवश्‍यक हो गया है। उन्‍होंने कहा कि सरकार राज्‍य के सभी साढ़े छह करोड़ नागरिकों का सर्वेक्षण करायेगी जिसमें प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों के कर्मचारियों, शिक्षा विभाग के कर्मचारियों और आशा कार्यकर्ताओं का सहयोग किया जायेगा। इससे सरकार को न केवल बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा उपलब्‍ध कराने में मदद मिलेगी। नागरिकों से संबंधित विभिन्‍न कार्यक्रमों के लिए समुचित संसाधनों के आवंटन, प्रबंधन और बेहतर कार्यान्‍वयन में भी मदद मिलेगी।

-------------
* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऊर्जा क्षेत्र की वित्तीय स्थिति में सुधार और इसकी कार्य कुशलता बढ़ाते समय उपभोक्ताओं की संतुष्टि पर जोर दिया है। प्रधानमंत्री ने,बिजली मंत्रालय तथा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के कार्यों की समीक्षा की। बैठक में ऊर्जा क्षेत्र की समस्याओं के निवारण के लिए शुल्क नीति और बिजली संशोधन विधेयक, 2020 सहित नीतिगत पहलुओं पर विचार विमर्श हुआ।

श्री मोदी ने विभिन्न प्रदेशों में बिजली क्षेत्र की समस्याओं, विशेषकर बिजली वितरण की ओर ध्यान दिलाया।

श्री मोदी ने बिजली मंत्रालय से सुनिश्चित करने को कहा कि बिजली वितरण कम्पनियों को समय समय पर अपने कार्य प्रदर्शन की जानकारी देनी चाहिए ताकि लोगों को पता चल सके कि दूसरे राज्यों की तुलना में उनके यहां कम्पनियां कैसा कार्य कर रही हैं। उन्‍होंने कृषि क्षेत्र की सम्पूर्ण आपूर्ति श्रृंखला के लिए समग्र दृष्टिकोण अपनाने पर जोर दिया, जिसमें सौर जल पम्प और विकेंद्रीकृत सौर शीत भंडारण शामिल है।

प्रधानमंत्री ने छतों पर सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए नई तकनीक की जरूरत पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि हर राज्य में कम से कम एक शहर छत पर सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए पूरी तरह सुसज्जित होना चाहिए। श्री मोदी ने कार्बन रहित लद्दाख योजना में तेजी लाने और सौर तथा पवन ऊर्जा का इस्तेमाल करते हुए तटीय इलाकों में पीने का पानी उपलब्ध कराने की जरूरत पर भी जोर दिया।

-------------

* पश्चिम और पश्चिमोत्‍तर भारत के बडे़ हिस्‍से में टिड्डियों के प्रकोप से निपटने के लिए कृषि और किसान कल्‍याण विभाग ने राजस्‍थान, पंजाब, गुजरात और मध्‍य प्रदेश में टिड्डी रोकथाम अभियान तेज़ कर दिया है।

प्रभावित राज्‍यों में जिला प्रशासन और कृषि निगरानी इकाइयों ने दो सौ क्षे‍त्रीय टिड्डी निरोधक कार्यालय खोले हैं। इन कार्यालयों में तालमेल के साथ सर्वेक्षण और नियंत्रण अभियान भी चल रहा है।

-------------
* गुजरात में पारम्‍परिक उपायों के अतिरिक्‍त बड़ी मात्रा में कीटनाशकों का छिडकाव किया जा रहा है। राज्‍य के उत्‍तरी जिलों में मुख्‍य रूप से टिड्डियों का आक्रमण हुआ है। राज्‍य के कृषि विभाग ने बताया है कि बनासकांठा, कच्‍छ और जामनगर जिलों स‍मेत पाकिस्‍तान की सीमा से लगने वाले क्षेत्रों में विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

-------------
* उपराष्‍ट्रपति एम.वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आज (28 May) विनायक दामोदर सावरकर की जयंती पर श्रद्धांजलि दी। ट्वीट संदेश में श्री नायडु ने कहा कि वीर सावरकर एक बहुआयामी व्‍यक्तितत्‍व, स्‍वतंत्रता सैनानी, समाज सुधारक, अद्वितीय लेखक और राजनीतिक विचारक थे।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट संदेश में कहा कि वीर सावरकर की बहादुरी, स्‍वतंत्रता आंदोलन और समाज सुधार में अग्रणी योगदान हमेशा याद किया जाएगा।

-------------
* केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा पहली जुलाई से आयोजित होने वाली 10 वीं और 12 वीं की लंबित परीक्षाओं में बैठने वाले विद्यार्थियों को एक बड़ी राहत दी गई है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने बताया है कि लॉकडाउन के दौरान जो छात्र दूसरे राज्य या जिले में चले गए हैं, वे वहीं से इन परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं।

------------- 

* कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने कोविड-19 से प्रभावित 13 शहरों के नगर निगम आयुक्‍तों और जिला मजिस्‍ट्रेटों के साथ आज बैठक में स्थिति की समीक्षा की। इन 13 शहरों में कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति बहुत खराब है और देश के लगभग 70 प्रतिशत संक्रमित लोग इन शहरों में हैं। इन शहरों में मुंबई, चेन्‍नई, दिल्‍ली, अहमदाबाद, ठाणे, पुणे, हैदराबाद, कोलकाता, इंदौर, जयपुर, जोधपुर, चेंगलपट्टू और तिरूवल्‍लूर शामिल हैं।


बैठक में कोविड 19 मामलों के प्रबन्‍धन के लिये नगर निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा किये गये उपायों की समीक्षा की गई। केन्‍द्र सरकार द्वारा पहले ही शहरी बस्‍तियों में कोविड 19 के मामलों के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया जा चुका है। इसमें ज्‍यादा जोखिम वाले कार्गों पर कार्य करना, पुष्टि दर, मृत्‍यु दर, मामलों के दोगुना होने की दर और जांच जैसे संकेतक शामिल हैं। केन्‍द्र सरकार ने जोर देकर कहा है कि कंटेन्‍मेंट क्षेत्रों को भौगोलिक दृष्टि से तय करते समय मामलों की संख्‍या, सम्‍पर्क और स्थिति को ध्‍यान में रखा जाना चाहिये। इससे लॉकडाउन को बेहतर तरीके से लागू करने में मदद मिलेगी। शहरों को सलाह दी गई है कि इन इलाकों को तकनीकी जानकारी के आधार पर जिला प्रशासन द्वारा उचित तरीके से परिभाषित किया जाना चाहिये। 

-----------------

* केंद्र सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार डॉक्‍टर के विजयराघवन ने कहा है कि कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए बड़े उद्योगों से लेकर व्‍यक्तिगत प्रयास कर रहे लोगों तक लगभग तीस समूह वैक्‍सीन बनाने के कार्य में लगे हैं। उन्‍होंने नई दिल्‍ली में कहा कि इनमें से लगभग बीस समूहों को बेहतर सफलता मिल रही है।


श्री विजय राघवन ने कहा कि वैक्‍सीन विकसित करने के लिए तीन तरह से काम किया जा रहा है। इनमें स्‍वदेशी प्रयास, अन्‍य कंपनियों के साथ सहयोग से किये जा रहे प्रयास और प्रमुख कंपनियों द्वारा की जा रही पहल शामिल हैं। डॉक्‍टर विजयराघवन ने कहा कि भारतीय संस्‍थान इस वायरस के लिए चार तरह की वैक्‍सीन विकसित कर रहे हैं।


वॉयरस का जैनेटिक मैटेरियल का एक कॉम्‍पोनेन्‍ट ले के, उसी को आप इन्‍जैक्‍ट कर लेते हैं। वो हमारे शरीर उसको ट्रांसलेट करके वायरल प्रोटीन बनाती है और इन्‍युअल रैस्‍पॉन्‍स तैयार होती है। जब वॉयरस आती है, दूसरी तरह की वैक्‍सीन जो है वो स्‍टैन्‍डर्ड वैक्‍सीन डेव्‍लप्‍मेन्‍ट, स्‍टेन्‍डर्ड कहते हैं उसको कि एक वीक वर्जन ऑफ द वॉयरस लेते हैं। जो फैलती है, लेकिन कोई बीमारी उससे नहीं होती। तीसरी, किसी और वॉयरस की बैक बॉन में, इस वॉयरस के कुछ प्रोटीन कोडिंग रीजन को लगा के वैक्‍सीन बनाते हैं। तो ये तीसरी तरह की वैक्‍सीन है। और चौथी यह वॉयरस का प्रोटीन लैब में बना के उसको एक दूसरे स्‍टीम्‍यूलस के साथ एड्ज्‍यूमेन्‍ट कहते हैं उसको लगाते हैं।


श्री विजय राघवन ने कहा कि कोविड-19 की रोकथाम के लिए नई वक्‍सीन की खोज करना बहुत चुनौतीपूर्ण कार्य है। उन्‍होंने कहा कि वैक्‍सीन आने से पहले कोविड-19 से बचाव के लिए पांच महत्‍वपूर्ण बातों का ध्‍यान रखना अनिवार्य है।


कोविड 19, उसके खिलाफ हमारे पास पांच तरह के कार्य करने चाहिये जीतने के लिये, एक तो हमारी हाईजीन ठीक होनी चाहिये। यानि मास्‍क पहनना चाहिये, हाथ साफ करने चाहिये, दूसरी सरफेसेज़ को साफ करना चाहिये। तीसरी, फिजिकल डिस्‍टेन्सिंग मीट करनी चाहिये। यह तीनों आसान लगते हैं लेकिन जैसे लॉकडाउन निकलती है करना मुश्किल है और उसके लिये साइंस एंड टैक्‍नोलॉजी से तरह-तरह के साल्‍यूशन्‍स निकालने चाहिये। चौथे और पांचवें ट्रैकिंग और टेस्टिंग है। यह पांच, हमारे हाथ में, हमारे सोसायटी के हाथ में, अभी भी हैं जब हम वेट करते हैं वैक्‍सीन और ड्रग्‍स के लिये।


एक प्रश्‍न के उत्‍तर में डा राघवन ने कहा कि कोरोना वायरस से संबंधित मूल लक्षणों में कोई बदलाव नहीं आया है।


नीति आयोग के सदस्‍य डॉक्‍टर वी.के.पॉल ने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई दवाई और वैक्‍सीन के माध्‍यम से जीती जायेगी। उन्‍होंने कहा कि देश के विज्ञान और तकनीकी संस्‍थान तथा दवा उद्योग बहुत मजबूत हैं। लगभग बीस कंपनियां अन्‍य देशों को कोरोना वायरस की निदान किट उपलब्‍ध करा रही हैं।

-----------------

* गुजरात में पंचगव्य से बनाई गई कोविड-19 की आयुर्वेदिक दवा का क्लिनिकल परीक्षण राजकोट से शुरू होगा। राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के अध्यक्ष डॉ. वल्लभ कथीरिया ने कहा कि एलोपैथिक दवा के परीक्षण के लिए निर्धारित नियमों का पालन करते हुए इस आयुर्वेदिक दवा का क्लिनिकल परीक्षण शीघ्र शुरू होगा।

-----------------

* देश में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की स्‍वस्‍थ होने की दर सुधर कर 42 दशमलव सात पांच प्रतिशत हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि अभी तक 67 हजार 691 संक्रमित व्‍यक्ति स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान तीन हजार 266 लोग स्‍वस्‍थ हुए हैं। उन्‍होंने बताया कि 86 हजार 110 लोग चिकित्‍सा निगरानी में रखे गये हैं। मंत्रालय ने कहा कि केन्‍द्र सरकार कोविड-19 से बचाव और इसके प्रकोप को रोकने के लिए राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के सहयोग से कई कदम उठा रही है। इन कदमों की उच्‍च स्‍तर पर लगातार निगरानी और सुरक्षा की जाती है।

-----------------

* विभिन्‍न जनसंचार मध्‍यमों में फैल रही फेक न्‍यूज से सावधान करने के लिए हम आपको अ‍सलियत के बारे में अपने फैक्‍ट चैक एंड मिथ बस्‍टर खंड के अंतर्गत जानकारी देते हैं।


सरकार ने कोविड-19 की वजह से प्रवासियों की परेशानियों के सिलसिले में जमीन पर लेटी एक महिला को लेकर किये जा रहे दावे का खंडन किया है। एक ट्वीट संदेश में पत्र सूचना कार्यालय ने इसे गलत करार दिया है। उसने कहा है कि यह एक पुराना वीडियो है और इसे संदर्भ से हटकर शेयर किया जा रहा है। पीआईबी ने लोगों से कहा है कि वे इस तरह के झूठे दावों से सावधान रहें।

-----------------

* वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने आज कर-दाताओं को तत्‍काल पैन नम्‍बर आवंटित करने की सुविधा का विधिवत् शुभारंभ किया। यह सुविधा ऐसे आवेदकों को मिलेगी जिनके पास वैध आधार संख्‍या के साथ-साथ आधार से जुडा पंजीकृत मोबाइल फोन नम्‍बर भी होगा। आवंटन की प्रक्रिया में कागज का इस्‍तेमाल नहीं होगा और आवेदक को नि:शुल्‍क इलेक्‍टॉनिक पैन या ई-पैन आवंटित किया जाएगा। आयकर विभाग ने आधार नम्‍बर वाले आवेदकों को तत्‍काल पैन नम्‍बर आवंटित करने की सुविधा 12 फरवरी को परीक्षण के तौर पर शुरू की थी। तब से 25 मई तक छह लाख 77 हजार पैन नम्‍बर हाथोंहाथ आवंटित किए गए हैं और इसमें करीब दस मिनट का समय लगा है।


कर-दाताओं को आयकर विभाग ने अब तक कुल 50 करोड 52 लाख पैन नम्‍बर आवंटित किए हैं जिनमें से 49 करोड 39 लाख व्‍यक्तिगत आयकरदाता और 32 करोड 17 लाख आधार से जुडे करदाता हैं। हाथोंहाथ पैन नम्‍बर प्राप्‍त करने के इच्‍छुक आवेदक को आयकर विभाग की ई-फाईलिंग वेबसाइट पर जाकर अपना आधार नम्‍बर उपलब्‍ध कराना होता है। इसके बाद उन्‍हें पंजीकृत मोबाइल फोन पर प्राप्‍त ओ टी पी को भेजना होगा। इसके साथ पैन नम्‍बर आवंटन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी है और पन्‍द्रह डिजिट वाला पावती नम्‍बर आवेदक को दे दिया जाएगा है। अगर आवेदक को अपने आवेदन की स्थिति का पता करना हो तो वह आधार नम्‍बर भेजकर इसकी जानकारी हासिल कर सकता है।

-----------------

* लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिडला ने परिसीमन अधिनियम-2002 के अनुच्‍छेद पांच के अंतर्गत जम्‍मू-कश्‍मीर के साथ असम, अरूणाचल प्रदेश, नगालैंड और मणिपुर के लिए परिसीमन आयोग के सहायक सदस्‍यों को नामित कर दिया है। इन सदस्‍यों में जम्‍मू-कश्‍मीर के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍यमंत्री और सांसद डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह, डॉक्‍टर फारूख अब्‍दुल्‍ला, मोहम्‍मद अकबर लोन, हसनैन मसूदी और जुगल किशोर शर्मा शामिल हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सहयोगी सदस्‍य परिसीमन आयोग को उसके कार्य में सहयोग करेंगे। परिसीमन आयोग जम्‍मू-कश्‍मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 के अनुसार जम्‍मू-कश्‍मीर में चुनाव क्षेत्रों का परिसीमन करेगा। इसके अनुसार केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर की विधानसभा की सीटों की संख्‍या 107 से बढ़कर 114 हो जायेगी।

-----------------

* उत्‍तर प्रदेश सरकार राज्‍य में आठ सौ किलोमीटर लंबी सडकों का विकास हर्बल यानी जडी बूटी वाली सड़कों के रूप में करेगी। इन सडकों की विशेषता यह होगी कि इनके दोनों ओर औषधीय और जडी बूटियों के पेड पौधे लगाए जाएंगे।

 

उप मुख्‍यमंत्री और प्रदेश के लोक-निर्माण विकास मंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने इन हर्बल सड़को के किनारे पीपल, नीम, सहजन जैसे आयुर्वेद में वर्णित वृक्षों के साथ ही ब्राह्मी, अश्‍वगंधा और जैतरोफा जैसे जैविक पौधे भी लगाये जायेंगे। उन्‍होंने कहा कि यह पेड-पौधे आयुर्वेदिक दवाओं के लिये उपयोग में लाये जायेंगे और साथ ही साथ भूमि के क्षरण को भी रोकेंगे। उन्‍होंने कहा कि इस योजना के चलते ना केवल सड़को के किनारे विकास, सुन्‍दरीकरण और चिकित्‍सकीय लाभ होंगे बल्कि इससे जैव विविधता को भी बढ़ावा मिलेगा। यह 800 किलोमीटर की सड़के प्रदेश से गुजरने वाले राष्‍ट्रीय और राजमार्गों पर स्थित होंगी, लोकनिर्माण विभाग इन हर्बल सड़कों के किनारे रेन वॉटर रिचार्जिंग सिस्‍टम भी लगायेगा ताकि भूजल के स्‍तर को बढ़ाया जा सके। 

-----------------

* भारत और ब्राजील की महिला शांति सैनिकों ने संयुक्त राष्ट्र का वर्ष 2019 का मिलिट्री जेंडर एडवोकेट पुरस्कार संयुक्‍त रूप से हासिल किया है। दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन में तैनात रही भारतीय सेना की मेजर सुमन गवाडीं और ब्राजील की नौसेना अधिकारी कमांडर कार्ला मोंटेइरो दी कास्त्रो अरुजो को पुरस्कार के लिए चुना गया है।उन्हें अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर एक ऑनलाइन समारोह में संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।


वर्ष 2016 में गठित संयुक्त राष्ट्र मिलिट्री जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर पुरस्‍कार, शांति अभियान में व्यक्तिगत सैन्य शांतिदूत के रूप में समर्पित होकर कार्य करने के लिए प्रदान किया जाता है। पहली बार, दो शांति सैनिकों को संयुक्त रूप से पुरस्कृत किए जाएगा।

-----------------

* भारतीय स्‍टेट बैंक ने सभी जमा अवधि की राशियों पर ब्‍याज दर 40 आधार अंकों तक घटा दी है। मई में बैंक‍ ने सावधि जमा पर दूसरी बार कमी की है। बैंक ने 12 मई को जमा राशियों पर ब्‍याज दरें घटाई थी।

 

नई ब्‍याज दरें बुधवार से लागू हो गई। ये दरें सभी नई जमा राशियों पर प्रभावी होंगी।


वरिष्‍ठ नागरिकों की जमा राशियों की ब्‍याज दरों में भी चालीस अंकों तक की कटौती की गई है।

-----------------

* दक्षिण-पश्चिम मानसून के केरल में पहली जून को पहुंचने की संभावना है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने कहा है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून मालदीव-कुमारी अंतरीप क्षेत्र, बंगाल की दक्षिण खाड़ी के कुछ हिस्सों तथा अंडमान सागर और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के शेष हिस्सों में आगे बढ़ गया है। अगले 48 घंटों के दौरान इसकी मालदीव- कुमारी अंतरीप क्षेत्र के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ने की अनुकूल परिस्‍थतियां बनती जा रही हैं।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* अगर आज के समाचार पत्रों पर एक नजर डालें तो- भारत और चीन के बीच वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर जारी गतिरोध को लेकर भारत के सख्‍त रूख के बाद चीन के तेवर नरम पड़ने को आज के सभी समाचार पत्रों ने पहली खबर बनाया है। अमर उजाला की सुर्खी है- नरम पड़े चीन के तेवर, कहा- सब सामान्‍य, चीनी राजदूत बोले दोनों देश एक दूसरे के लिए अवसर हैं खतरा नहीं। राष्‍ट्रीय सहारा ने इसे बॉक्‍स में देते हुए लिखा है-मोदी के चक्रव्‍यूह से ढीली पड़ी चीन-नेपाल की हेकड़ी। दैनिक भास्‍कर ने चीन के विदेश मंत्रालय के बयान को दिया है- भारतीय सीमा पर स्थिति नियंत्रण में। दोनों देशों के पास मुद्दों को हल करने के लिए उचित तंत्र। जनसत्‍ता लिखता है- भारत की कड़ी आपत्ति के बाद पीछे हटा नेपाल। नये राजनीतिक नक्‍शे के संवैधानिक संशोधन का फैसला रोका।

* भारतीय वायुसेना की 18वीं स्‍क्वॉड्रन में स्‍वदेशी तेजस लड़ाकू विमानों को शामिल किये जाने का समाचार अमर उजाला सहित कई अखबारों में है। 1971 की जंग में पाकिस्‍तान को धूल चटाने वाली स्‍क्‍वाड्रन तेजस से लैस। वायुसेना प्रमुख ने स्‍वदेशी विमान को उड़ाकर की शुरूआत।

* देश की राजधानी में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को पंजाब केसरी ने सुर्खी दी है-दिल्‍ली में कोरोना का हाई जम्‍प। पिछले 24 घंटों में सात सौ बानवे नये मरीज। वहीं कई अखबारों ने पांच दिन बाद देश में संक्रमण के सबसे कम केस मिलने का समाचार दिया है।

* मुफ्त जमीन पाने वाले निजी अस्‍पताल फ्री करें इलाज। कोरोना से जुड़ी एक याचिका पर सुप्रीमकोर्ट की इस टिप्‍पणी को राष्‍ट्रीय सहारा ने पहले पन्‍ने पर जगह दी है।

* कोरोना वायरस महामारी के कारण चीन से बाहर निकलने की तैयारी में जुटी कंपनियों के लिए भारत बन सकता है पंसदीदा डेस्टिनेशन। एक सर्वे के हवाले से दैनिक भास्‍कर ने लिखा है- बाधित हुई ग्‍लोबल सप्‍लाई चेन को भारत दे सकता है सहारा, भारत के पास अमरीकी जरूरत को पूरा करने की क्षमता और कुशलता भी मौजूद।

* आम्रपाली ग्रुप केस में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जे पी मॉर्गन की 187 करोड़ की सम्‍पत्ति कुर्क किये जाने का समाचार भी अखबारों मे है।

* नवभारत टाइम्‍स लिखता है- ट्वेंटी-ट्वेंटी वर्ल्‍ड कप के भविष्‍य पर फैसला आज। अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद की आज होगी बैठक। आई पी एल के लिए खुल सकती है राह। धन्‍यवाद सिद्धार्थ।