आकाशवाणी सार (24-May-2020)
AIR News Gist

Posted on May 24th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-


* रेल विभाग ने देश के अनेक हिस्‍सों में फंसे 36 लाख यात्रियों के लिए दो हजार छह सौ श्रमिक विशेष रेलगाडियां चलाने का फैसला किया।

* उत्‍तर प्रदेश सरकार ने कुछ औद्योगिक और आर्थिक गतिविधियों में छूट दी। कार्यालयों में पचास प्रतिशत कर्मचारियों को काम करने की अनुमति।

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने घरेलू यात्रा के लिए दिशा-निर्देश जारी किए, केवल संक्रमण रहित व्‍यक्ति ही यात्रा कर सकेंगे।

* भारत ने ईद के दौरान अफगानिस्‍तान में तीन दिन के संघर्ष विराम के समझौते का स्‍वागत किया।

 

समाचार विस्तार से- 

* भारत से आवश्‍यक दवाओं की दूसरी खेप लेकर आईएनएस केसरी कल (23 May) मॉरिशस की राजधानी पोर्ट लुई पहुंचा। मॉरिशस सरकार की ओर से स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री कैलेश जगतपाल ने इसे स्‍वीकार किया। आईएनएस केसरी के साथ एक भारतीय चिकित्‍सा दल भी गया है जो मॉरिशस के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों के साथ मिलकर कार्य करेंगे। मॉरिशस ने भारत से दवाएं और चिकित्‍सा दल भेजने का अनुरोध किया था, लगभग दस टन आयुर्वेदिक औषधियां भी भेजी गई हैं।

----------

* पश्चिम बंगाल के कोलकाता में ऊमपुन चक्रवात के बाद सामान्‍य स्थिति बहाल करने के कार्य में सेना भी शामिल हो गई है। राज्‍य सरकार के आग्रह के बाद आवश्‍यक सेवाओं और बुनियादी ढांचा बहाल करने में कोलकाता नगर प्रशासन की सहायता के लिए सेना की पांच टुक‍ड़ी तैनात की गई है।

इस बीच, राज्‍य के तूफान ग्रस्‍त क्षेत्रों में राहत कार्य में मदद के लिए राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल की दस अतिरिक्‍त टीम पश्चिम बंगाल पहुंच रही हैं। अभी राज्‍य के छह जिलों में एनडीआरएफ की 26 टीमें तैनात हैं। राज्‍य सरकार ने राहत दलों और उपकरणों को पहुंचाने के लिए रेलवे, बंदरगाह और निजी क्षेत्र से भी सहायता का अनुरोध किया है।

पश्चिम बंगाल में भीषण चक्रवात ऑम्‍पुन के बाद पिछले चार दिन से कोलकाता सहित राज्‍य के विभिन्‍न स्‍थानों में जलापूर्ति और दूरसंचार सेवाएं अब तक बहाल नहीं हो सकी हैं। राज्‍य के विभिन्न भागों में परेशान लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया और सड़क बाधित की। कोलकाता में पेड़ उखड़ने और बिजली के खंभे गिरने से भी यातायात बाधित है। सेना के जवान टॉलीगंज, बालीगंज, राजारहाट और डायमण्‍ड हार्बर में सड़क से मलबा हटा रहे हैं। राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल सहित अन्‍य राहत टीमें भी चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों में आवश्‍यक सेवाओं की बहाली में लगी हैं। कोरोना महामारी पर नियंत्रण के लिए लागू पूर्णबंदी से सामान्‍य सेवा बहाली में विलम्‍ब हो रहा है। मुख्‍यमंत्री ममता बैनर्जी ने लोगों से धैर्य रखने की अपील की है। पश्चिम बंगाल में चक्रवात ऑम्‍पुन से 86 लोगों की जान गई है और 73 लाख से अधिक लोगों पर असर पड़ा है। 

----------

* तमिलनाडु सरकार ने आज से चेन्नई और रोकथाम वाले क्षेत्रों को छोड़कर राज्य भर में सैलून और ब्यूटी पार्लर फिर से खोलने की अनुमति दे दी है। इससे पहले पूर्णबंदी के चौथे चरण में राहत देते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में पुरुषों के लिए सैलून खोलने की अनुमति दी गई थी। सैलून और ब्यूटी पार्लर सुबह सात से शाम सात बजे तक खुले रहेंगे। लेकिन इनमें एयर कं‍डीशनर चलाने की अनुमति नहीं होगी। राज्य सरकार ने कहा कि सैलून और ब्यूटी पार्लरों को यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी लोग मास्क पहनें और सुरक्षित दूरी का पालन करें। इसके साथ कम से कम पांच बार परिसर को सैनिटाइज‍ भी किया जाए।

कोविड-19 के लक्षण पाये जाने वाले किसी भी कर्मी या ग्राहक को अंदर नहीं आने दिया जायेगा। साथ ही, नियंत्रण वाले क्षेत्र में रहने वाले किसी भी निवासी को सैलून में काम करने की अनुमति नहीं होगी।

----------

* रेल विभाग ने देश में अगले दस दिन में दो हज़ार छह सौ श्रमिक स्‍पेशल रेलगाड़ि‍यां चलाने का फैसला किया है। इससे विभिन्‍न स्‍थानों पर फंसे छत्‍तीस लाख लोगों को राहत मिलेगी। रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष विनोद कुमार यादव ने कहा कि पहली मई से अब तक 45 लाख से अधिक लोग अपने गृह राज्‍य पहुंच चुके हैं। रेलवे ने पूर्णबंदी के दौरान फंसे कामगारों, पर्यटकों, श्रद्धालुओं, विद्यार्थियों और अन्‍य लोगों को विभिन्‍न स्‍थानों पर पहुंचाने के लिए श्रमिक स्‍पेशल रेलगाड़ि‍यों का परिचालन शुरू किया था।


आज करीब 26 लाख से ज्यादा यात्री ट्रेवल कर चुके हैं। और ये जो 26 लाख यात्री ट्रेवल किए हैं ये सूचीबद्ध तरीके से एक स्‍टेट से दूसरे स्‍टेट में गए हैं। राज्‍यों के अंदर भी हमने ट्रेने चलाई और उसमें करीब 10 लाख यात्रियों ने और ट्रेवल किया तो इस तरह से ये जो आंकड़ा हमारा है 35 लाख और 10 लाख क‍रीब 45 लाख का आंकड़ा बनता है जो अभी तक ट्रेवल कर चुके हैं।


श्रमिक स्‍पेशल रेलगाड़ि‍यां संबंधित राज्‍य सरकारों के अनुरोध पर गंतव्‍य स्‍थलों तक चलाई जा रही हैं। रेलवे और राज्‍य सरकारों ने समुचित समन्‍वय और परिचालन के लिए वरिष्‍ठ अधिकारियों को नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्‍त किया है।


राज्य सरकारों से समन्वय स्थापित करके रेलवे ने अपने नोडल ऑफिसर अपॉइंट किए, राज्य सरकारों ने अपने नोडल ऑफिसर अपॉइंट किए और एक जो इलैबोरेट सोशल डिस्‍टैंसिंग का प्रॉटोकॉल है, हाइजीन का प्रोटोकॉल है और स्क्रीनिंग का प्रोटोकॉल है, जिससे कि वह केवल एसिंप्टोमेटिक लोग ही ट्रेवल करें। यह सब सारा प्रोटोकॉल फॉलो करते हुए हमने पहली मई 2020 उस दिन श्रमिक स्पेशल ट्रेन स्टार्ट की थी। भारतीय रेल ने यह भी इंतेजाम किया कि किसी भी स्‍टेशन से अगर जरूरत पड़ेगी तो हम वो ट्रेन चलाने के हमने इंतेजाम किया और माननीय प्रधानमंत्री जी के निर्देश पर सारे जो जिला अधिकारी थे उनको इंस्‍ट्रक्‍शनंस दिए गए कि जहां भी उनको जरूरत पड़ती है। जो भी रिक्‍यायरमेंट आती है वो अगर वो रेलवे को बताएं तो रेलवे जहां भी हमारा रेलवे स्‍टेशन है वहां से ट्रेन चलाने के लिए तैयार है।


श्रमिक स्‍पेशल रेलगाड़ि‍यों के अलावा रेल मंत्रालय ने इस महीने की बारह तारीख से तीस विशेष रेलगाडियों का परिचालन भी शुरू किया है और पहली जून से दो सौ रेल गाडियां शुरू करने की घोषणा की है। इस वर्ष पहली अप्रैल से बाईस मई के बीच रेलवे ने सत्‍तानवे लाख टन से अधिक खाद्यान्‍न की ढुलाई की है और राष्‍ट्रव्‍यापी पूर्णबंदी के दौरान आवश्‍यक वस्‍तुओं की उपलब्‍धता सुनिश्चित की है। रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष ने कहा कि तीन हज़ार दो सौ पचपन पार्सल गाड़ि‍यों से चिकित्‍सा सामग्री और उपकरण, खाद्यान्‍न, दूध और दुग्‍ध उत्‍पाद जैसी वस्‍तुओं की आपूर्ति की गई है। श्री यादव ने कहा कि रेलवे ने पूर्णबंदी के दौरान ज़रूरतमंद लोगों को सैंतालीस लाख से अधिक भोजन के पैकेट नि:शुल्‍क उपलब्‍ध कराए हैं।

-----

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने देश के हवाई अड्डे पर विदेशों से आने वाले यात्रियों के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं जिनके अनुसार, सभी यात्रियों को विमान में चढ़ने से पहले शपथ पत्र देना होगा कि वे 14 दिन के अनिवार्य पृथकवास में रहेंगे। इनमें सात दिन का सशुल्‍क संस्‍थागत क्‍वारंटीन शामिल है जिसका खर्चा यात्री को देना पड़ेगा। अगले सात दिन घर पर ही पृथकवास करना होगा और स्‍वयं ही अपने स्‍वास्‍थ्‍य की निगरानी करनी होगी। पूरे 14 दिन घर पर ही क्‍वारंटीन रहने की अनुमति दी जा सकती है लेकिन इसके लिए बहुत ही विशेष कारण होने चाहिए। मानवीय संकट, गर्भवती स्त्री, परिवार में मृत्‍यु, गंभीर बीमारी तथा 10 वर्ष से छोटे बच्‍चों के माता-पिता जैसे मामलों में घर पर ही क्‍वारंटीन रहने की अनुमति दी जा सकती है। ऐसे मामलों में आरोग्‍य सेतु ऐप का होना जरूरी होगा।

 

------
* झारखंड में 10वीं और 12वीं की परीक्षा उत्‍तर पुस्तिकाओं की जांच 28 मई से आरंभ होगी। झारखंड के शिक्षा बोर्ड ने राज्‍य के शिक्षा विभाग से स्‍वीकृति मिलने के बाद निश्‍चित समय-सीमा में उत्‍तर पुस्तिकाओं के मूल्‍यांकन की प्रक्रिया निर्धारित की है।


कोरोना के प्रभाव और लॉकडाउन के बाद विभिन्‍न केन्‍द्रों पर शुरू होने वाली मूल्‍यांकन प्रक्रिया को पहली बार जैक पोर्टल पर सीसीटीवी कैमरों के माध्‍यम से लाइव प्रसारित किया जाएगा, जिससे प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित किया जा सके। मूल्‍यांकन प्रक्रिया के लिए आने वाले शिक्षिकों को केन्‍द्र और राज्‍य सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देशों के अनुसार मास्‍क पहनना होगा और हर दो घंटे की अवधि के दौरान लगातार सेनिटाइजर का उपयोग करना होगा और कम से कम छह फीट की दूरी पर बैठना होगा। प्रत्‍येक शिक्षक को प्रत्‍येक दिन मूल्‍यांकन के लिए तीस उत्‍तर पुस्तिकाएं दी जाएंगी। जैक के सचिव महीप कुमार सिंह ने कहा है कि परिषद उन छात्रों के भविष्‍य को लेकर चिंतित है जो इस साल बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हुए हैं। चूंकि अन्‍य राज्‍यों ने बोर्ड परिणाम घोषित कर दिए हैं या ऐसे करने की प्रक्रिया में हैं। नियोजित मूल्‍यांकन प्रक्रिया से सभी उत्‍तर पुस्तिकाओं की जांच को जल्‍द पूरा करने में सहायता मिलेगी। सभी शिक्षकों को मूल्‍यांकन प्रक्रिया की जानकारी प्रेषित की जा चुकी है। 

 

-------

* सरकार ने कहा है कि कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए देश में स्वास्थ्य सुविधाओं का पर्याप्त ढांचा स्थापित कर लिया गया है। इन स्वास्थ्य सुविधाओं को तीन श्रेणियों समर्पित कोविड अस्पताल, कोविड स्वास्थ्य केंद्र और कोविड देखभाल केंद्र में बांटा गया है। इन सुविधाओं में पर्याप्त संख्या में आइसोलेशन और आईसीयू बिस्तर तथा अन्य सुविधायें मौजूद हैं।


स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि देशभर में नौ सौ अड़सठ कोविड अस्पताल है और इनमें ढाई लाख से ज्यादा बिस्तर हैं। इसके अलावा कोविड स्वास्थ्य केंद्र की संख्या दो हजार से ज्यादा है और इनमें एक लाख 76 हजार से ज्यादा बिस्तर हैं। कोविड देखभाल केंद्रों की संख्या सात हजार से अधिक है और इनमें छह लाख 46 हजार से ज्यादा बिस्तर बनाये गए हैं।


डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि देश में मास्‍क और पीपीई उपकरण पर्याप्त मात्रा में बनाए जा रहे हैं।
..........

* स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने आज दिल्ली के चौधरी ब्रह्म प्रकाश आयुर्वेद चरक संस्थान का दौरा किया और कोविड-19 से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की। यह अस्पताल कोविड-19 के इलाज के लिए समर्पित है।


स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में अभी तक 54 हजार चार सौ चालीस से ज्यादा लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान दो हजार छह सौ 57 संक्रमित लोग स्वस्थ हुए हैं। देश में स्वस्थ होने की दर 41 दशमलव दो आठ प्रतिशत है। मंत्रालय ने कहा है कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख से ज्यादा हो गई है।
.........

* भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने कहा है कि पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस के एक लाख आठ हजार छह सौ तेईस नमूनों की जांच की गई हैं। देश में अब तक 29 लाख 43 हजार 421 कोविड जांच की जा चुकी है। परिषद द्वारा अब तक देश में कुल 607 प्रयोगशालाओं को कोविड जांच की मंजूरी दी जा चुकी हैं। इनमें 427 सरकारी और 180 प्राइवेट प्रयोगशालाएं हैं।
...........

* छत्‍तीसगढ़ में एक स्‍व-सहायता समूह की महिलाओं ने साबित किया है कि संकट को अवसर में बदला जा सकता है। कोविड-19 महामारी के दौरान अधिकतर उद्योगों पर विपरीत असर पड़ा है। ऐसे में राजनांदगांव जिले में एक स्‍व-सहायता समूह की महिलाओं ने लाखों रुपये अर्जित किये हैं। लॉकडाउन के दौरान मां बम्‍लेश्‍वरी महिला स्‍व-सहायता समूह की लगभग 10 हजार सदस्‍यों ने सैंकड़ों टन जिमीकंद का उत्‍पादन किया।


इन ग्रामीण महिलाओं ने लॉकडाउन के चलते जिमी कांदा की ऑनलाइन बिक्री भी शुरू कर दी है। समूह द्वारा फोन से बुकिंग प्राप्‍त कर होम डिलीवरी दी जा रही है। इस स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने सिर्फ जिमी कांदा का उत्पादन ही नहीं किया बल्कि कोरोना वायरस के इस चुनौतीपूर्ण समय में फेस मास्क की मांग को देखते हुए तीन लाख मास्क भी तैयार किए हैं । इन मास्क के लिए समूह को मुंबई सहित अन्य शहरों से ऑनलाइन ऑर्डर भी प्राप्त हो रहे हैं। 
..........

* भारत ने ईद के दौरान अफगानिस्‍तान में तीन दिन के संघर्ष विराम के समझौते का स्वागत किया है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत को उम्मीद है कि इस संघर्ष विराम को आगे बढ़ाया जाएगा और कोरोना महामारी से उत्पन्न गंभीर मानवीय संकट को देखते हुए इसे स्थायी किया जाएगा। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि शांति, सुरक्षा, संप्रभुता और समृद्धि के संघर्ष में भारत, अफगानिस्तान के लोगों के साथ है।
.........

* नेपाल में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या छह सौ को पार कर गई है। स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय के अनुसार देश में आज 19 और व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। इनके साथ ही देश में संक्रमित लोगों की संख्या छह सौ तीन हो गई। नेपाल में संक्रमित 17 लोगों को इलाज के बाद आज छुट्टी दे दी गई। फिलहाल पांच सौ तेरह लोगों का इलाज चल रहा है और कुल 87 लोग स्वस्थ हो गए। कोविड-19 के संक्रमण से तीन लोगों की मृत्यु हो चुकी है।


नेपाल में कुल 39 हजार आठ सौ चार लोगों को क्वारेंटाइन में रखा गया है। देश के कुल 77 जिलों में से 42 कोरोना वायरस से प्रभावित है।
........

* भारतीय डाक विभाग और बिहार का बागवानी विभाग अब लोगों के घरों तक शाही लीची और जर्दालू आम पहुंचाने का काम करेगा। संचार मंत्रालय के अनुसार बिहार के मुजफ्फरपुर से शाही लीची तथा भागलपुर से जर्दालू आम की लोगों के घरों तक आपूर्ति करने के लिए डाक विभाग के बिहार सर्किल ने वहां के बागवानी विभाग के साथ हाथ मिलाया है। मंत्रालय के अनुसार कोरोना वायरस के फैलाव के कारण लीची और आम के उत्‍पादक किसानों को अपना सामान बाजार तक पहुंचाने में दिक्‍कत आ रही है। ऐसे में डाक और बागवानी विभाग मिलकर उनकी मदद के लिए आगे आए हैं।
.......

* सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम ने देश के लिए प्रशंसा अर्जित की है। विकसित देशों के एक समूह ने भारत में डिजिटल बुनियादी ढांचा विकसित करने की सराहना की है। इस बुनियादी ढांचे से कोविड-19 महामारी से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए जरूरतमंद लोगों को तेजी से और आसानी से नगद धन देकर मदद पहुंचाई गई है। राष्ट्रमंडल की महासचिव पैट्रिशिया स्कॉटलैंड ने डिजिटल इंडिया को शानदार बताते हुए अपनी खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम राष्ट्रमंडल के अऩ्य विकसित देशों के लिए एक नई किरण है।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* अंतरराष्ट्रीय उड़ान अगले महीने से फिर शुरू होने की खबर लगभग सभी अखबारों में प्रमुखता से हैं। नवभारत टाइम्स की सुर्खी है- इन्टरनेशनल उड़ानें अगले महीने से? केन्द्र को उम्मीद। हिन्दुस्तान ने उम्मीद शीर्षक से लिखा है - अंतरराष्ट्रीय उड़ानें अगस्त से पहले शुरू करने की तैयारी। दैनिक जागरण लिखता है - रेल-हवाई यात्रा पर राज्यों में फंसाया पेच। दैनिक भास्कर की खबर है- महाराष्ट्र-तमिलनाडु उड़ान को राज़ी नहीं।

* नवभारत टाइम्स लिखता है - अब तक 41 फीसदी कोरोना मरीज ठीक हो चुके हैं देश में। जनसत्ता का शीर्षक है- कोरोना विषाणु संक्रमण के रिकोर्ड छह हजार छह सौ 54 नए मामले। दैनिक जागरण ने वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण का यह बयान प्रमुखता से दिया है कि कोविड की चाल तय करेगा, अगला पैकेज।

* दैनिक ट्रिब्यून ने दिया है कि मानव परीक्षण तक पहुंचे पहले टीके ने जगाई उम्मीद।

* दैनिक जागरण की सुर्खी है - चीनी फौजियों के जमावड़े से तनाव और बढ़ा। जनसत्ता की सुर्खी है- लद्दाख में चीन ने बढ़ाई सैनिक की संख्या, भारत मोर्चे पर अडिग।

* हिन्दुस्तान ने लिखा है - चांद नहीं दिखा, ईद कल मनेगी। अमर उजाला ने दिया है कि वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड तीन सौ रोजेदारों को रोज करा रहा सेहरी और इफ्तार।

* राजस्थान पत्रिका ने गगनयान शीर्षक से लिखा है- भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों का परीक्षण फिर से शुरू, रूसी भाषा सीख रहे अंतरिक्ष यात्री।