आकाशवाणी सार (26-May-2020)
AIR News Gist

Posted on May 26th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-कोविड-19 की चुनौतियों के बावजूद भारत और संयुक्‍त अरब अमारात के संबंध और अधिक मजबूत हुए।

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा - भारत ने लॉकडाउन अवधि के दौरान अपने स्‍वास्‍थ्‍य सेवा ढांचे को पहले से बेहतर बनाया।

* उत्‍तर प्रदेश सरकार ने विभिन्‍न राज्यों से आ रहे श्रमिकों के रोजगार के लिए प्रवासी आयोग का गठन किया।

* जापान में राष्‍ट्रव्‍यापी आपातकाल को पूरी तरह से हटा गया।

* विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने कोविड-19 रोगियों पर हाइड्रॉक्‍सी-क्‍लोरोक्‍वीन का क्लीनिकल ट्रॉयल अस्‍थायी रूप से स्‍थगित किया।

* केरल राज्‍य शिक्षा बोर्ड की 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं शुरू।

* देश में कोरोना वायरस मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर साढे 41 प्रतिशत से अधिक हुई। मृत्‍यु दर घटकर दो दशमलव आठ सात प्रतिशत पर पहुंची।

* आरोग्‍य सेतू ऐप ओपन सोर्स पर। सरकार ने कहा- पारदर्शिता, निजता और सुरक्षा, ऐप की प्रमुख विशेषताएं।

* स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने मरीजों की संख्‍या में बढोतरी वाले पांच राज्‍यों के हालात की समीक्षा की।

* होटलों की स्‍वीकृति और वर्गीकरण की वैधता 30 जून तक बढाई गई।

* उत्‍तर पश्चिम तथा मध्‍य भारत में भीषण लू का प्रकोप जारी। राजस्‍थान के चुरू में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस पहुंचा।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्‍य भेजने के लिए रेलवे ने देशभर में तीन हजार 60 से अधिक श्रमिक स्‍पेशल रेलगाडियां संचालित की हैं। इन रेलगाडि़यों से 40 लाख से अधिक यात्रियों को उनके गंतव्‍य पर पहुंचाया गया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस बात पर संतोष व्‍यक्त किया है कि तीन हजार से अधिक श्रमिक रेलगाडियां सफलतापूर्वक चलाई गयीं और प्रवासी श्रमिकों को देश के विभिन्‍न भागों में उनके गृह राज्‍य तक पहुंचाया गया। एक ट्वीट संदेश में श्री गोयल ने सभी राज्‍यों से अपील की कि वे रेलवे और श्रमिक बंधुओं के साथ सहयोग करें।इन श्रमिक रेलगाडि़यों में से 80 प्रतिशत उत्‍तर प्रदेश और बिहार में विभिन्‍न स्‍थानों के लिए चलाई गयी हैं।

लॉकडाउन के कारण, देशभर में विभिन्‍न जगहों पर फंसे हुए मजदूरों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों, विद्यार्थियों के अलावा अन्‍य लोगों को, उनके गृह राज्‍य पहुंचाने के लिए, पहली मई से, ये श्रमिक विशेष रेलगाडियां चलाई जा रही है। गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब, उत्तर प्रदेश और दिल्ली से, सबसे अधिक रेलगाड़ियां चलाई गई हैं। वहीं इनमें से सबसे अधिक, एक हजार 245 रेलगाड़ियों के माध्यम से प्रवासी मजदूरों को उत्तर प्रदेश पहुंचाया गया। जबकि 846 रेलगाड़ियों के माध्यम से बिहार और 123 रेलगाड़ी के द्वारा, प्रवासी मजदूरों को झारखंड पहुंचाया गया। रेलगाड़ियों में यात्रा करने वाले लोगों को, रेलवे की तरफ से मुफ्त भोजन और पानी मुहैया कराया जा रहा है। इन रेलगाडि़यों के अलावा, रेलवे द्वारा 15 जोड़ी, AC रेलगाडि़यां भी चलाई जा रही हैं। वहीं, पहली जून से दो सौ अतिरिक्‍त रेलगाडि़यां भी चलाई जाएंगी।

-----

* स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्ष वर्धन ने कहा है कि भारत ने लॉकडाउन के दौरान अपने स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी सुविधाओं को मजबूत बनाया है। उऩ्होंने कहा कि लॉकडाउन से कोविड-19 की मृत्यु दर कम रखने में भी मदद मिली है। डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकारों ने सात हजार 13 कोविड देखभाल केन्द्रों के अलावा तीन हजार 27 कोविड-19 अस्पताल और कोविड स्वास्थ्य केन्द्र तैयार किये हैं।

डेडीकेटेड अस्‍पताल ढाई लाख के करीब बेड्स हैं, आइसोलेशन प्‍लस आईसीयू के तो लगभग दो हजार 65 हमने कोविड केस एक्‍सक्‍यूसवली डेडीकेटेड जो है हेल्‍थ सेंटर देश में क्रि‍येट किये। इनमें भी लगभग हमारे एक लाख 77 हजार जो है बेड्स, इन अस्‍पतालों के अंदर जो हैं हमारे लिये मरीजों का इंतजाम हैं। फिर हमने कोविड केयर सेंटर्स जो कि मामूली जो सिम्‍टम्‍स वाले पेशेंट हैं उनके लिए ऐसे भी लगभग देश में सात हजार 63 हमने कोविड केयर सेंटर को विकसित किया, जिसमें करीब साढ़े छह लाख बेड्स की व्‍यवस्‍था की।

-----

* भारत और इस्रायल कोरोना वायरस की तेजी से जांच करने वाली प्रणाली विकसित करने के लिए मिलकर काम करेंगे। प्रस्‍तावित प्रणाली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बिग डेटा टेक्‍नोलॉजी पर अधारित होगी। तीव्र जांच प्रणाली का लक्ष्‍य बड़े पैमाने पर सामान्‍य स्थिति कायम करने में मदद करना है। दोनों देशों के बीच वैज्ञानिक सहयोग के बारे में एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक रविवार को हुई। प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के. विजय राघवन, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन, तथा राष्‍ट्रीय जीव विज्ञान केन्‍द्र के अन्‍य वरिष्‍ठ प्रतिनिधियों ने इस बैठक में हिस्‍सा लिया। इस्रायल की ओर से वहां के रक्षा अनुसंधान और विकास निदेशालय के वरिष्‍ठ प्रतिनिधियों ने बैठक में भाग लिया।

-----

* उत्तर प्रदेश सरकार ने घर वापस आए कामगारों को रोजगार देने में मदद के लिए प्रवासी आयोग बनाने का फैसला किया है। अपर मुख्य सचिव (गृह और सूचना) अवनीश अवस्थी ने बताया कि यदि किसी राज्य को उत्तर प्रदेश के श्रमिकों की जरूरत है तो उसे इसके लिए अनुमति लेनी होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी कहा था कि जिन राज्यों को उत्तर प्रदेश के श्रमिकों के उपयोग की आवश्यकता होगी उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार से मंजूरी लेनी पड़ेगी।

करीब 25 लाख प्रवासी श्रमिक और उनके परिवार अऩ्य राज्यों से उत्तर प्रदेश वापस आ चुके हैं।

प्रस्तावित आयोग श्रमिकों का सामाजिक आर्थिक और विधिक समर्थन सुनिश्चित करने के लिए श्रमिकों के अधिकार पर विचार करेगा, उनके शोषण पर रोक लगाएगा और उन्हें आधिकारिक ढांचे में लाने का प्रयास करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बीमा, सामाजिक सुरक्षा, दोबारा रोजगार में सहायता और बेरोजगारी भत्ते का प्रावधान जैसे कुछ मुद्दे हैं जिनपर आयोग विचार करेगा।

-----

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल आबू धाबी के शहज़ादे और संयुक्त अरब अमारात की सशस्त्र सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर मोहम्मद बिन ज़ाएद अल नाह्यान से टेलीफोन पर बातचीत की और वहां की जनता को ईद-उल-फित्र की शुभकामनाएं दीं। इस दौरान दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को और मजबूत करने के बारे में चर्चा हुई। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि वैश्विक महामारी के बावजूद दोनों देशों के बीच संबंध और अधिक मजबूत हुए हैं।

शहजादे अल नाह्यान ने ट्वीट करके बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत के दौरान, दोनों नेताओं ने विश्व की प्रमुख घटनाओं, खासकर कोविड-19 को लेकर चर्चा की और द्विपक्षीय संबंधों पर विचार विमर्श किया।

-----

* जापान ने कोरोना वायरस महामारी के बाद घोषित राष्‍ट्रव्‍यापी आपात स्थिति हटा दी है। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कल घोषणा की कि तोक्‍यो सहित शेष पांच प्रांतों से आपात स्थिति हटाई जायेगी। उन्‍होंने चेतावनी दी कि अगर संक्रमण तेजी से फैलना शुरू हुआ तो आपात स्थिति फिर से लागू कर दी जायेगी। श्री आबे ने कहा कि जापान सरकार द्वारा स्‍थापित विशेषज्ञ आयोग अगले महीने के मध्‍य तक क्‍लब, बार और संगीत स्‍थलों के बारे में दिशा-निर्देश जारी करेगा। इन स्‍थानों से कोविड-19 का प्रकोप फैला था।

-----

* नागर विमानन मंत्रालय ने चार्टर्ड और निजी विमानों को उड़ान की अनुमति दे दी है। इनमें हेलीकॉप्‍टर और माइक्रो लाइट विमान भी शामिल हैं। इन सेवाओं का लाभ लेने वाले व्‍यक्तियों को उड़ान से कम से कम 45 मिनट पहले हवाई अड्डे पहुंचना होगा। हालांकि बहुत वृद्ध व्‍यक्तियों, गर्भवती महिलाओं और गंभीर रूप से बीमार लोगों को इन सेवाओं का उपयोग न करने की सलाह दी गई है। एयर एम्‍बुलेंस के मामले में यह शर्त लागू नहीं होगी। मंत्रालय ने कहा है कि सभी यात्रियों के आरोग्‍य सेतू ऐप की जांच की जाएगी।

--------------

* केंद्रीय सडक परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने आज चारधाम संपर्क परियोजना के तहत चम्‍बा में बनाई गई 440 मीटर लम्‍बी सुरंग का उद्घाटन किया। उन्‍होंने सीमा सडक संगठन के अधिकारियों को विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संबोधित करते हुए कहा कि इस सुरंग से चारधाम राजमार्ग के ऋषिकेश-धारसू और गंगोत्री मार्ग के यात्रियों के समय में काफी बचत होगी। इससे चम्‍बा में भीडभाड से राहत मिलेगी और क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास को भी बढावा मिलेगा।


श्री गडकरी ने बताया कि यह परियोजना निर्धारित समय से तीन महीने पहले अक्‍तूबर में पूरी हो जायेगी।


चारधाम परियोजना के तहत लगभग आठ सौ नवासी किलोमीटर लम्‍बे राष्‍ट्रीय राजमार्ग का निर्माण किया जाना है। गंगोत्री और बद्रीनाथ से लगे ढाई सौ किलोमीटर लम्‍बे सडक मार्ग के निर्माण का कार्य सीमा सडक संगठन को सौंपा गया है।

---------------

* सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्री नि‍तिन गड़करी ने कहा है कि सरकार लघु उद्योग इकाइयों को वित्‍तीय सहायता देने के लिए नये वित्‍तीय ऋण संस्‍थानों की संभावनाएं तलाश रही है। उन्‍होंने कहा कि सरकार आने वाले समय में गैर बैंकिंग वित्‍तीय कंपनियों को सुदृढ़ करने की दिशा में काम कर रही है ताकि वे लघु व्‍यापार के लिए आसान ऋण उपलब्‍ध करा सकें। वीडि़यों कांफ्रेंस के जरिये सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों पर कोविड-19 के दुष्‍प्रभाव के बारे में कलकत्‍ता चेम्‍बर ऑफ कॉमर्स के सदस्‍यों को संबोधित करते हुए श्री गड़करी ने सभी हित धारकों से अनुरोध किया कि वे मिलकर काम करें। उन्‍होंने उद्योग जगत से अपील की कि वह संकट से निपटने के लिए रचनात्‍मक दृष्‍टि‍कोण बनाये रखे।

------------

* सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम-आर इ सी लिमिटेड सरकारी अस्‍पतालों के कार्मिकों और गरीब दैनिक वेतन भोगी श्रमिकों को देश भर में भोजन उपलब्‍ध करा रहा है। निगमित सामाजिक दायित्‍व के तहत कम्‍पनी अपने सहयोगी संगठन आर इ सी फाउंडेशन के जरिए दिल्‍ली के सफदरजंग अस्‍पताल के कार्मिकों को प्रतिदिन भोजन के तीन सौ पैकेट उपलब्‍ध करा रही है। इसके अतिरिक्‍त कम्‍पनी देश भर में विभिन्‍न गैर सरकारी संगठनों और विद्युत वितरण कम्‍पनियों के सहयोग से दैनिक वेतन भोगी श्रमिकों को भोजन और राशन उपलब्‍ध करा रही है। कम्‍पनी ने अब तक देश भर में साढ़े चार लाख किलोग्राम अनाज, एक लाख 20 हजार भोजन के पैकेट, नौ हजार छह सौ लीटर सेनिटाइजर, तीन हजार चार सौ पीपीइ किट और 83 हजार मॉस्‍क वितरित किए हैं।

----------------

* महाराष्ट्र में सेन्ट्रल मुम्बई ने 361 बिस्तर वाले जगजीवन राम अस्पताल को पश्चिमी रेलवे ने 172 बिस्तर वाले कोविड अस्पताल में बदल दिया है। इसमें कोविड-19 के पांच सौ 55 संक्रमित रोगियों को भर्ती कराया गया। 179 लोगों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि पश्चिम रेलवे ने ट्वीट किया है कि रिजर्व पुलिस बल की अस्पताल और श्रमिक विशेष रेलगाडियों में यात्रियों की स्क्रीनिंग, भोजन वितरण तथा अन्य प्रबंध व्यवस्थाओं में भूमिका सराहनीय रही है।


पश्चिम रेलवे ने एक ट्वीट द्वारा कहा कि आरक्षित पुलिस बल ने पर्याप्त संख्या में पीपीई किट, मास्क, दस्ताने, हैंड सैनिटाइजर, लिक्विड सोप आदि की खरीद में और उनके कर्मचारियों के बीच इन वस्तुओं के वितरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके अलावा चूंकि कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए राज्य सरकार द्वारा जगजीवन राम अस्पताल को चलाया जा रहा है। इसलिए अस्पताल में ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों और रेलवे पैरामेडिक्स के लिए आवास और मेस की सुविधा के लिए आवश्यक व्यवस्था की गई है। महाराष्ट्र पुलिस ने कहा है कि पिछले 24 घंटों में, 80 पुलिस कर्मी कोविड-19 संक्रमित पाए गए और 2 पुलिसकर्मियो मौत हुयी हैं। राज्य पुलिस बल में अब एक हजार आठ सौ नवासी सकारात्मक मामलें हैं और अब तक 20 पुलिसकर्मियो की मौत हो चुकी हैं जबकि कुल 1,031 सक्रिय मामलें हैं जबकि 838 पोलिस इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। इस बीच, मुंबई के सबसे प्रख्यात गणेश मंडल, जीएसबी सार्वजनिक गणेशोत्सव समिति, वडाला ने कोविड-19 महामारी के कारण अपने गणेश चतुर्थी समारोह को फरवरी 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया है। 

-----------

* विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अधनॉय घेब्रियसस ने कहा है कि कोविड-19 रोगियों पर हाइड्रॉक्‍सी-क्‍लोरोक्‍वीन के क्लीनिकल ट्रॉयल अस्‍थायी रूप से स्‍थगित कर दिये गये हैं।


इससे पहले पिछले सप्‍ताह लेंसेट मेडिकल जर्नल में हाइड्रॉक्‍सी-क्‍लोरोक्‍वीन और क्‍लोरोक्‍वीन तथा अस्‍पताल में दाखिल कोविड-19 रोगियों पर इनके असर के बारे में एक अध्‍ययन प्रकाशित किया गया है। इस अध्‍ययन के अनुसार रोगियों को केवल ये दवायें देने या इन्‍हें अन्‍य दवाओं के साथ देने से मृत्‍यु दर में वृद्धि होने का अनुमान है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन, कोविड-19 के इलाज के लिए चार दवाओं पर प्रयोग कर रहा है।

------------

* केरल में राज्‍य शिक्षा बोर्ड की परीक्षायें आज (26 May) से शुरू हो गई हैं।  कोविड-19 के कारण ये परीक्षायें स्‍थगित कर दी गई थीं।


आज सवेरे के सत्र में व्‍यवसायिक उच्‍चतर माध्‍यमिक परीक्षायें हुईं। दोपहर बाद, दूसरे सत्र में 10वीं की परीक्षा हो रही है। आज ही प्‍लस-वन और प्‍लस-टू की परीक्षा भी हो रही हैं। इनमें नौ लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं। ये परीक्षायें इस महीने की 31 तारीख तक चलेंगी। कोविड-19 के मद्देनजर इनके लिए सभी जरूरी इंतजाम किये गये हैं। सभी केंद्रों पर विद्यार्थियों की थर्मल स्‍क्रीनिंग की जा रही है। परिसरों को संक्रमण-मुक्‍त किया गया है और सुरक्षित दूरी बनाये रखी गई है। मास्‍क और सेनिटाइजर का इस्‍तेमाल अनिवार्य है। विद्यार्थियों की सहायता के लिए विशेष परिवहन सुविधायें भी उपलब्‍ध कराई गई हैं। 

------------

* देश में कोविड-19 रोगियों के ठीक होने की दर बढ़ कर 41 दशमलव छह एक प्रतिशत हो गई है, जो मार्च में सात दशमलव एक प्रतिशत थी।


अब देश में 60490 पीपुल रिकवर हो गए हैं और उसके साथ ही जो हमारा रिकवरी रेट 7.1 परसेंट करीब मार्च में थाख्‍ वह बढ़ते-बढ़ते 11.42 परसेंट ज‍बकि हमने सेकेंड लॉकडाउन शुरू किया। थ्रड लॉकडाउन शुरू करने के समय पर वह बढ़कर 26.59 परसेंट हुआ और आज हम देख रहे हैं कि फील्‍ड में एफटर्स वह लॉकडाउन के इस परेजेंट टाइम‍ में बढकर 41.61 परसेंट हो चुका है।


अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण मृत्यु दर तीन दशमलव तीन शून्य प्रतिशत से घट कर दो दशमलव आठ सात प्रतिशत रह गई है, जो विश्व में सबसे कम है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन और कंटेनमेंट के लिए सरकार के उपायों के कारण भारत में एक लाख की जनसंख्या में दस दशमलव सात लोग ही संक्रमित हुए। इसकी तुलना में विश्व में एक लाख की आबादी पर उनहत्तर दशमलव नौ लोग संक्रमित हुए। अधिकारी ने कहा कि एक लाख की आबादी पर विश्व में चार दशमलव पांच लोगों की मृत्यु हो रही है जबकि भारत में एक लाख की आबादी पर केवल शून्य दशमलव तीन लोगों की ही मृत्यु हो रही है, जो विश्व में सबसे कम है।


अधिकारी ने लोगों से हाथ धोने और सुरक्षित दूरी बनाए रखने के नियमों का पालन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि घर से निकलते समय मास्क अवश्य पहनना चाहिए। अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए बचाव और नियंत्रण के उपायों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। कोविड-19 से बुजुर्गों की मृत्यु दर लगभग 50 प्रतिशत जबकि अऩ्य बीमारियों से भी जूझ रहे संक्रमित लोगों में मृत्यु दर 73 प्रतिशत है।


करीब 50 परसेंट डेथ केसेज एलडरी पोपुलेशन में रिपोर्ट हुए हैं और साथ ही करीब 73 परसेंट केसेज जो डेथ के हैं वो पीपुल वीद लॉ कॉमो‍र्बिडिटि में रिपोर्ट हुए हैं। तो हम परिवेंटी एस्‍पेक्टस को लेते हुए अपने घर में जो एलडरी हैं, अपने घर में वनरेबल पोपुलेशन है उन सबको बचाने के लिए सारे प्रि‍वेन्‍टि‍व स्‍टेप्स लें। अगर हमारे को कोई भी ऐसा केस दिखता है कि जिसमें कोई हमारे को सिम्‍टम्स हैं तो हम गर्वमेंट द्वारा ओरगनाइज की फेसिलिटिज को एक्‍सेज करेंगे।


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महानिदेशक ने बताया कि फिलहाल देश में रोजाना एक लाख से अधिक नमूनों की कोविड-19 जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि देशभर में अब 612 प्रयोगशालाओं में जांच की सुविधा उपलब्ध है।


हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा के उपयोग के बारे में परिषद के महानिदेशक ने कहा कि यह दवा मलेरिया से निपटने में व्यापक रूप से इस्तेमाल की जा रही है और इसमें वायरसरोधी गुण भी हैं। उपलब्धता, सुरक्षा और अध्ययन के आंकड़ों के आधार पर परिषद ने डॉक्टर के मार्गदर्शन में परीक्षण के आधार पर निवारक उपचार के लिए यह दवा लेने की सिफारिश की थी। उन्होंने कहा कि मितली और उलटी को छोड़ कर भारत में हुए अध्ययनों में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के किसी प्रमुख दुष्प्रभाव का पता नहीं चला। यह दवा कोविड-19 के निवारक उपचार के लिए इस्तेमाल की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट सलाह दी गई है कि यह दवा खाली पेट नहीं लेनी चाहिए। परिषद ने इस बात पर भी बल दिया कि उपचार के दौरान एक बार ईसीजी करा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी से निपटने के कार्य में लगे अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के लिए भी यह दवा लाभदायक मानी जा रही है।

-------------------------

* स्‍वास्‍थ्‍य सचिव प्रीति सूदन ने स्‍वास्‍थ मंत्रालय के अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ आज उत्‍तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्‍तीसगढ़ और मध्‍य प्रदेश के मुख्‍य सचिवों, स्‍वास्‍थ्‍य सचिवों और राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन के निदेशकों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उच्‍चस्‍तरीय समीक्षा बैठक की। इन राज्‍यों में पिछले तीन सप्‍ताहों के दौरान कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी दिखाई दी है। इस दौरान लॉकडाउन के नियमों में रियायतें दी गई हैं और एक राज्‍य से दूसरे राज्‍य में आने-जाने की इजाजत भी दे दी गई है।


बैठक में राज्‍यों को मृत्‍यु दर, रोगियों की संख्‍या के दोगुना होने की अवधि, प्रति एक लाख लोगों में से परीक्षण की दर और संक्रमण की पुष्टि वाले मामलों के प्रतिशत के आधार पर कोविड-19 के फैलाव के बारे में जानकारी दी गई। इसके अलावा रोकथाम की कारगर रणनीति पर भी चर्चा हुई।


इस बात पर भी जोर दिया गया कि हरेक कंटेनमेंट जोन का विश्‍लेषण किया जाए, ताकि रुझान के देखते हुए सुधार के प्रयास किए जा सकें। बफर जोन के अंदर की जाने वाली गतिविधियों पर भी चर्चा हुई। आरोग्‍य सेतु ऐप के जरिए प्राप्‍त हुए आंकड़ों का उपयोग करने को भी कहा गया।


गैर-कोविड आवश्‍यक स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं के बारे में राज्‍यों को याद दिलाया गया कि टीबी, कुष्‍ठ रोग और उच्‍च रक्‍तचाप तथा मधुमेह जैसे गैर-संचारी रोगों के इलाज के लिए भी तत्‍काल कदम उठाए जाने चाहिए।


यह भी सुझाव दिया गया कि क्‍वारिंटीन केंद्रों में मोबाइल चिकित्‍सा इकाइयां और अस्‍थायी स्‍वास्‍थ्‍य उप-केंद्र बनाए जाने चाहिए और उनमें अग्रिम पंक्ति के अतिरिक्‍त स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों की तैनाती की जानी चाहिए।


राज्‍यों को सलाह दी गई कि वे गर्भवती महिलाओं, पांच वर्ष से कम उम्र के बच्‍चों, बुजुर्गों और अन्‍य गंभीर बीमारियों वाले लोगों पर विशेष ध्‍यान दिया जाए। इसमें आंगनवाडी कार्यकर्ताओं का सहयोग लेने को भी गया गया। इस बात पर जोर दिया गया कि पांच साल से कम उम्र के बच्‍चों की पौष्टिक आहार संबंधी जरूरतों का ध्‍यान रखा जाए और उन्‍हें पोषण पुनर्वास केन्‍द्रों में भेजा जाए।


सभी राज्‍य इस बात पर सहमत थे कि घर-घर जाकर सर्वेक्षण कराने के लिए विशेष निगरानी टीम बनाने, परीक्षण करने, रोगियों के संपर्क में आए व्‍यक्तियों का पता लागने और कारगर चिकित्‍सा प्रबंधन की व्‍यवस्‍था की जानी चाहिए।

-------------------------

* देश में कोविड-19 रोगियों के सम्पर्क में आए रोगियों का पता लगाने, संक्रमण के क्षेत्रों की जानकारी और स्व-आकलन के लिए महत्वपूर्ण मोबाइल ऐप आरोग्य सेतु अब ओपन सोर्स हो गया है। नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने यह घोषणा करते हुए कहा कि पारदर्शिता, निजता और सुरक्षा आरंभ से ही आरोग्य सेतु के मुख्य सिद्धांत रहे हैं। डवेलेपर कम्युनिटी के लिए सोर्स कोड खुलने से इस बात के महत्व का पता चलता है कि सरकार इन सिद्धांतों के लिए अब भी प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि यह अनोखी बात है क्योंकि विश्व में कहीं भी किसी भी सरकारी उत्पाद को इस हद तक ओपन सोर्स नहीं किया गया है।


श्री अमिताभ कांत ने कहा कि ग्यारह करोड़ पचास लाख लोग आरोग्य सेतु ऐप इस्तेमाल कर रहे हैं। इसे प्रत्येक स्मॉर्ट फोन पर डाउनलोड किया जा सकता है। यह ऐप 12 भाषाओं में उपलब्ध है।

-------------------------

* सरकार ने पर्यटन उद्योग को एक बड़ी छूट देते हुए होटलों और आवासीय इकाइयों की स्‍वीकृति और वर्गीकरण की वैधता की तारीख 30 जून तक के लिए बढ़ा दी है। पर्यटन मंत्रालय होटलों का वर्गीकरण स्‍टार रेटिंग के आधार पर करता है। इसके अंतर्गत विभिन्‍न सुविधाओं को ध्‍यान में रखते हुए होटलों को पांच सितारा, पांच सितारा डीलक्‍स, लेगेसी विंटेज, होम स्‍टे, गेस्‍ट हाउस जैसी विभिन्‍न श्रेणियों में रखा जाता है।

 

सरकार ने फैसला किया है कि जिन होटलों और अन्‍य आवास इकाइयों की स्‍वीकृति या प्रमाण पत्र की वैधता समाप्‍त होने वाली है या समाप्‍त हो चुकी है, अब 30 जून तक के लिए वैध होगी।


इसके अलावा पर्यटन मंत्रालय ने सभी श्रेणियों के टूर ऑपरेटरों, ट्रैवल एजेंटों और टूरिस्‍ट ट्रासपोर्ट ऑपरेटरों को दी गई स्‍वीकृति भी छह महीने के लिए बढ़ा दी है। पहले से स्‍वीकृति प्राप्‍त ऐसे ऑपरेटर जिनकी वैधता अवधि 20 मार्च से लॉकडाउन जारी रहने की अवधि के दौरान समाप्‍त होने वाली है या हो गई है, अगर उन्‍होंने नवीकरण के लिए आवेदन किया है, तो उसे भी बढ़ा दिया गया है।

-------------------------

* झारखंड के हजारीबाग जिले में कोराना पॉजिटिव दो गर्भवती महिलाओं ने पूरी तरह स्‍वस्‍थ बच्‍चों को जन्‍म दिया। ये दोनों बच्‍चे कोरोना से संक्रमित नहीं हैं। जिन्‍हें आज अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गई।


डॉक्टर्स और कोरोना योद्धाओं के निरंतर प्रयासों के फलस्वरूप कोरोना से संक्रमित मरीज ठीक होकर वापिस घरों को लौट रहे है। इसी कड़ी में आज झारखण्ड के हज़ारीबाग़ ज़िले के हज़ारीबाग़ मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल से 5 मरीज ठीक होकर वापिस लौटे। जिनमें दो प्रसूता महिलाऐ भी शामिल है। दोनों महिलाएं कटकमसांडी प्रखंड की है और गर्भावस्था के दौरान जांच में इनकी कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी थी। दोनों महिलाओं के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि के बाद दोनों को इलाज के लिए हज़ारीबाग मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती किया गया। प्रसव के बाद सुरक्षा को ध्यान में रखकर दोनों ने अपने-अपने नवजात को स्तनपान भी कराया, लेकिन नवजात कोरोना से बचे रहे। दोनों नवजात शिशुओं के कोरोना नेगेटिव होने से माँ के दूध की सिद्धता दुबारा से साबित हो गयी। हज़ारीबाग़ के सिविल सर्जन डॉ संजय जायसवाल ने बताया कि ये हमारे लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।

 

-------------------------

* सरकार ने रेलगाडियों में भूख के कारण दस लोगों की मौत की खबर को गलत बताया है। पत्र सूचना कार्यालय-पीआईबी ने कहा है कि भूख के कारण ऐसी मौत होने की कोई खबर नहीं है। पीआईबी ने लोगों से ऐसी अपुष्‍ट खबरें न फैलाने को कहा है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* लॉकडाउन के कारण स्‍थगित की गई घरेलू विमान सेवा के फिर शुरू होने की ख़बर आज प्रकाशित सभी अखबारों की बड़ी सुर्खी है। राष्‍ट्रीय सहारा ने लिखा है - दो महीने बाद विमानों ने भरी घरेलू उड़ान।‍ पहले दिन पांच सौ बत्‍तीस उड़ानों से उनतालीस हज़ार दो सौ इकत्‍तीस यात्रियों ने सफर किया। दैनिक जागरण की ख़बर है - लॉकडाउन के कारण दो महीने के बाद अफरा-तफरी के बीच घरेलू उड़ान सेवा सीमित स्‍तर पर शुरू। सुप्रीम कोर्ट ने दी मोहलत, फंसे भारतीयों को लाने वाली उड़ानों में बीच की सीटों पर भी बैठ सकेंगे यात्री - अमर उजाला में है।

 

* कोरोना संक्रमण से संबंधित समाचार भी आज के अखबारों की प्रमुखता है। नवभारत टाइम्‍स ने केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का यह बयान चित्र सहित प्रकाशित किया है - कोरोना से जूझ रही दुनिया के लिए ज़रूरी है आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस। कहा - सौ प्रतिशत सेफ है आरोग्‍य सेतु। पंजाब केसरी की ख़बर है - 24 घंटे में सर्वाधिक छह हजार नौ सौ सतहत्‍तर नए केस सामने आए। अमर उजाला की सुर्खी है - संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच गाजियाबाद-दिल्‍ली सीमा फिर हुई सील।

 

* दैनिक भास्कर ने लिखा है - मास्क की जगह फेस शील्‍ड को तरजीह दे रहे हैं अमरीकी विशेषज्ञ। इसे पहनना, डिसइन्‍फेक्‍ट करना और दोबारा उपयोग आसान, यह संक्रमण से भी बचाती है।

 

* दैनिक भास्‍कर ने इस ख़बर को प्रमुखता दी है - चार दिन लू का प्रकोप रहेगा, 29-30 को आंधी बौछारों से थोड़ी राहत की उम्‍मीद।

 

* हिन्‍दुस्‍तान लिखता है - सी.बी.एस.ई. बोर्ड परीक्षा के केन्‍द्र पांच गुना हुए, सोशल डिस्‍टेंसिंग बनाने के लिए परीक्षा केन्‍द्रों की संख्‍या बढ़ाई गई।

 

* ओलिम्पिक में पांच गोल दागने वाले बलबीर सिंह सीनियर के निधन पर नवभारत टाइम्‍स ने उनकी स्‍मृति का जिक्र किया है - पहला ओलिम्पिक्‍स गोल्‍ड मिला तो ऐसा लगा, तिरंगे संग उड़ रहा हूं।

 

* सोशल डिस्‍टेंसिंग के साथ मनाई गई ईद दैनिक भास्‍कर में है।

 

* कुलगाम में दो आतंकवादी ढेर, इंटरनेट सेवा बंद राजस्‍थान पत्रिका की खबर है। पत्र यह भी लिखता है - एल.जी. पॉलिमर का परिसर ज़ब्‍त, निदेशकों पर देश छोड़ने की पाबंदी।

 

* हिन्‍दुस्‍तान ने चिंता ज़ाहिर की है - दुनिया में एक अरब बच्‍चे झेल रहे साइबर खतरा, आठ से बारह साल के बच्‍चे निशाने पर।