आकाशवाणी सार (25-May-2020)
AIR News Gist

Posted on May 25th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-


* सरकार ने उड़ान योजना के तहत क्षेत्रीय हवाई संपर्क सेवाओं को बहाल करने का फैसला किया।

* स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों में केवल उन्हीं यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति होगी जिनमें कोविड-19 के लक्षण नहीं होंगे।

* गृह मंत्रालय ने विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों के आवागमन के लिए मानक संचालन प्रक्रिया जारी की।

* भारतीय खेल प्राधिकरण ने 27 सौ से अधिक खेलो इंडिया एथलीटों को 30-30 हजार रुपये जारी किए।

* केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा - जम्मू-कश्मीर में 70 साल से हो रहे अन्याय को खत्म करने के लिए नये अधिवास नियम बनाये गए।

* हॉकी के महान खिलाडी बलबीर सिंह सीनियर का पंजाब के मोहाली में निधन।

* व्‍यक्तिगत सुरक्षा उपकरण पी.पी.ई. किट और एन-95 मास्‍क का घरेलू उत्‍पादन बढकर रोजाना तीन लाख हुआ।

* देशभर में लॉकडाउन के बावजूद सरकारी एजेंसियों ने पिछले साल से ज्‍यादा गेहूं खरीदा। 341 दशमलव पांच छह लाख टन की खरीद की।

* केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड सी.बी.एस.ई. ने दसवीं और बारहवीं की बची हुई बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों की सुविधा के लिए तीन हजार की जगह15 हजार परीक्षा केन्‍द्र बनाए।

 

समाचार विस्तार से- 

* आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल को छोड़कर देश में घरेलू विमान सेवा आज से फिर शुरू हो गई है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि आंध्र प्रदेश में विजयवाड़ा और विशाखापत्‍तनम हवाई अड्डों से उड़ानें कल से और पश्चिम बंगाल से सीमित सेवा बृहस्‍पतिवार से शुरू होगी।


चेन्‍नई में अधिकतम 25 उड़ानें ही आ सकेंगी, लेकिन वहां से जाने वाली उड़ानों की संख्‍या की कोई सीमा नहीं है। तमिलनाडु में अन्‍य हवाई अड्डों के लिए उड़ानें देश के अन्‍य भागों की तरह संचालित होंगी। नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि महाराष्‍ट्र में मुंबई से सीमित उड़ानों का परिचालन होगा।


कोविड महामारी पर नियंत्रण के लिए राष्‍ट्रव्‍यापी पूर्णबंदी के कारण देश में विमान परिचालन दो महीने पहले रोक दिया गया था।


भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण के अध्‍यक्ष अरविन्‍द सिंह ने कहा कि देश के हवाई अड्डे परिचालन के लिए पूरी तरह तैयार हैं। उन्‍होंने बताया कि दिल्‍ली हवाई अड्डे से वाणिज्यिक उड़ानें आरंभ में टर्मिनल तीन से संचालित की जा रही हैं।


भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण से जारी मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार यात्रियों को उड़ान के निर्धारित समय से दो घंटे पहले हवाई अड्डा पहुंचना होगा।


हवाई यात्रा कर रहे यात्रियों के लिए मास्क और दस्ताने पहनना जरूरी है यात्रियों के फोन में आरोग्य सेतु एप का होना अनिवार्य है और हवाई अड्डे के प्रवेश द्वार पर इसकी जांच की जाएगी। हालाकि 14 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए यह अनिवार्य नहीं है। हवाई अड्डे में टर्मिनल बिल्डिंग में प्रवेश के पहले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग भी होगी। प्रत्येक यात्री को केवल एक बैग ले जाने की अनुमति होगी और उनको ट्रॉली का इस्तेमाल न करने की सलाह दी गई है। हवाई अड्डा संचालक सामान के सैनिटाइजेशन की पर्याप्त इंतजाम करेंगे। बुजुर्ग, गर्भवती महिलाओं और बच्चों को अभी के लिए हवाई यात्रा से बचने की सलाह दी गई है। 
--------------

* उड़ान सेवा के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने यात्रा के लिए दिशा-निर्देश जारी किए। केन्द्र ने राज्यों से सुनिश्चित करने को कहा गया है कि वे हवाई अड्डों रेलवे स्टेशनों तथा बस अड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा दें।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय द्वारा जारी दि‍शा निर्देशों के अनुसार यात्रियों को एयरपोर्ट, रेलवे स्‍टेशन और बस स्‍टेंड के अलावा यात्रा के दौरान भी सभी सावधानियों का पालन करना होगा। राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करना होगा कि यात्रा से पहले यात्रियों की जांच की जाए। इसके अलावा राज्‍यों को यह भी ध्‍यान रखना होगा कि कोरोना के लक्षण नहीं पाए जाने वाले व्‍यक्तियों को ही हवाई, रेल और बस यात्रा की अनुमति दी जाए। वहीं यात्रा के दौरान सभी यात्रियों के लिए मास्‍क पहना अनिवार्य होगा और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा। इन दि‍शा-निर्देशों में यह भी कहा गया है कि हवाई अड्डों, रेलवे स्‍टेशनेां और बस अड्डों पर कोविड-19 से संबंधित एहतियाति कदमों के संबंध में घोषणा की जाए और लोगों को जानकारी दी जाए। इन सभी स्‍थानों की नियमित रूप से सफाई की जाए और साबुन और सेनिटाइजर की उपलब्‍धता सुनिश्चित की जाए। अगर किसी यात्री में कोरोना के किसी तरह के लक्षण दि‍खाई देते हैं। तो उन्‍हें कॉल सेंटर 1075 या जिला सर्विलांस अधिकारी को सूचित करना होगा। 
--------------

* मुंबई अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे से आज वाणिज्यिक यात्री विमान सेवा फिर शुरू हो जाएगी। हवाई अड्डे से 25 उडानें जाएंगी और इतनी ही संख्‍या में पहुंचेंगी। हमारी संवाददाता ने बताया है कि नागर विमानन मंत्रालय के निर्देश पर और राज्‍य सरकार की सहमति से मुंबई से उडानों का आवागमन फिर शुरू किया गया है।


महाराष्ट्र सरकार ने आज से मुंबई से घरेलू उड़ानों के लिए अनुमति दी है राज्य सरकार के निर्देशानुसार हर दिन मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 25 हवाई जहाजों के प्रस्थान तथा 25 का आगमन होगा तथा शहर में आने वाले सभी यात्रियों की राज्य सरकार द्वारा नियुक्त अधिकारियों के द्वारा तापमान की जांच की जाएगी और उन्हें 14 दिनों के लिए सख्ती से अपने घरों में क्वारंटीन में रहना होगा। राज्य के मंत्री नवाब मलिक ने कहा कि विमानों के आवागमन की संख्या को धीरे धीरे बढ़ाया जाएगा और राज्य सरकार जल्द ही इस संबंध में विवरण और दिशा निर्देश जारी करेगी इस बीच मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के अनुसार आज दिनभर में 50 प्रस्थान और आगमन की संभावना है और सभी उड़ाने टर्मिनल 2 से होंगी। 
-------------

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने विमानों, जहाजों और सड़क मार्ग से विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं सभी यात्रियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे यात्रा समाप्‍त होने के बाद अनिवार्य रूप से चौदह दिन के पृथकवास में रहेंगे। इसमें सात दिन का सशुल्‍क संस्‍थागत क्‍वारंटीन भी शामिल होगा इसका खर्च यात्री स्वयं वहन करेंगे।


यात्रा शुरू होने से पहले यात्रियों को टिकट के साथ ही दिशा-निर्देशों की सूची भी संबंधित एजेंसियों द्वारा उपलब्‍ध कराई जाएगी। सड़क मार्ग से भारतीय सीमा में प्रवेश करने वाले यात्रियों के लिए भी यह नियम लागू होंगे।
--------------

* नागर विमानन मंत्रालय ने उड़ान योजना के तहत क्षेत्रीय विमान सेवा बहाल करने का निर्णय लिया है। नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट संदेश में कहा कि इसके लिए पूर्वोत्तर क्षेत्र, पर्वतीय राज्यों, द्वीपों और अन्य छोटे मार्गों वाली उड़ानों को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे इन उड़ानों की संख्या बढ़ाई जाएगी।


मंत्रालय ने कहा कि पांच सौ किलोमीटर तक की दूरी वाले और सभी ऑपरेशनल हेलीकॉप्टर मार्गों और आर्थिक रूप से लाभकारी मार्गों पर उड़ान की अनुमति दी जाएगी।
--------------

* इस बीच, दुबई में भारतीय महावाणिज्‍य दूत ने, एक सार्वजनिक नोटिस जारी कर लोगों को आगाह किया है कि कुछ जालसाज संयुक्‍त अरब अमारात से भारत की चार्टर्ड उड़ान की व्‍यवस्‍था करने के नाम पर धोखाधड़ी कर रहे हैं।


उन्होंने जालसाजों और ट्रेवल एंजेसियों से सावधान रहने की चेतावनी दी है। ये जालसाज आने वाले दिनों में, भारत में विभिन्‍न स्‍थानों की उड़ान के लिए टिकट और भारत में क्‍वारंटीन सुविधा के लिए पैसे ले रहे हैं।


महावाणिज्‍य दूत ने एक विज्ञप्ति जारी कर संयुक्त अरब अमारात में रह रहे भारतीयों को बताया कि भारत सरकार ने अभी तक ऐसी किसी उड़ान के लिए सहमति नहीं दी है।
--------------

* सरकार ने कहा है कि कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए देश में स्वास्थ्य सुविधाओं का पर्याप्त ढांचा स्थापित कर लिया गया है। इन स्वास्थ्य सुविधाओं को तीन श्रेणियों समर्पित कोविड अस्पताल, कोविड स्वास्थ्य केंद्र और कोविड देखभाल केंद्र में बांटा गया है। इन सुविधाओं में पर्याप्त संख्या में आइसोलेशन और आईसीयू बिस्तर तथा अन्य सुविधायें मौजूद हैं।


डेडीकेटेड अस्‍पताल ढाई लाख के करीब बेड्स हैं, आस्‍सोलेशन प्‍लस आईसीयू के तो लगभग दो हजार 65 हमने नये कोविड केस एक्‍सक्‍यूसवली डेडीकेटेव जो है हैल्‍थ सेंटर देश में क्रि‍येट किये। इनमें भी लगभग हमारे एक लाख 77 हजार बेड्स जो है, इन अस्‍पतालों के अंदर जो हैं हमारे लिये मरीजों का इंतजाम हैं। फिर हमने कोविड केयर सेंटर्स जो कि मामूली जो सिम्‍टम्‍स वाले पेशंट हैं उनके लिए ऐसे भी लगभग देश में सात हजार 63 हमने कोविड केयर सेंटर को विकसित किया, जिसमें करीब साढ़े छह लाख बेड्स की व्‍यवस्‍था की।

--------------

* केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन की नई अधिवास नियमावली से 70 वर्ष पुरानी गंभीर ऐतिहासिक भूल की भरपाई हो गई है। उऩ्होंने कहा कि यह नियमावली जम्मू-कश्मीर में नया सवेरा लेकर आई है। यह कदम समानता के सिद्धांतों और स्वस्थ लोकतंत्र के मानदंडों के अनुरूप है।


नई नियमावली के अनुसार, पश्चिमी पाकिस्तान से आए वाल्मीकी समाज के लोग, अपने समुदाय से बाहर विवाह करने वाली महिला, गैर पंजीकृत कश्मीरी प्रवासी और विस्थापित लोगों को प्रशासन जल्दी ही मूल निवासी का दर्जा देगा।


डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने एक टीवी चैनल से बातचीत में कहा कि जम्मू-कश्मीर में तीन पीढ़ियों को न्याय और सम्‍मान के साथ जीने के अधिकार से वंचित रखा गया था।


डॉक्टर सिंह ने कहा कि जो लोग नए नियमों का विरोध कर रहे हैं, वे इस आरोप को सही सिद्ध कर रहे हैं कि वे 70 वर्षों से केवल भेदभाव की राजनीति पर फल-फूल रहे थे। उन्होंने इसे एक विडंबना बताया कि 30 से 35 वर्ष तक जम्मू-कश्मीर में सेवारत रहे भारतीय प्रशासनिक सेवा और पुलिस सेवा के अधिकारियों को भी सेवानिवृत्ति के बाद राज्य में बसने की अनुमति नहीं होती थी।


इसी प्रकार, जम्मू-कश्मीर में ही स्कूली शिक्षा प्राप्त करने वाले अधिकारियों के बच्चों को भी राज्य के उच्च शिक्षा संस्थानों में दाखिला नहीं मिलता था। नई नियमावली से बच्चों के लिए नये अवसरों के द्वार खुलेंगे।
--------------

* भारतीय खेल प्राधिकरण ने दो हजार 749 एथलीटों के खातों में 30-30 हजार रुपए के हिसाब से सवा आठ करोड़ रुपए की राशि नकद भत्ते के तौर पर जमा कराई है। प्राधिकरण ने कहा है कि इस महीने के अंत तक 144 अन्य एथलीटों के खातों में भी भत्ते जमा कराए जाएंगे। इसके साथ ही प्राधिकरण से अनुग्रह भत्ता पाने वाले खेलो इंडिया एथलीटों की कुल संख्या दो हजार 893 हो जाएगी। यह भत्ता 2020-21 की पहली तिमाही के लिए है। इसका लाभ 35 राज्यों के एथलीटों को दिया जा रहा है, जो 21 प्रकार के खेलों से जुड़े हैं। इनमें सबसे ज्यादा संख्या महाराष्ट्र, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब और तमिलनाडु के एथलीटों की है।


युवा कार्य और खेलमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि सरकार हर समय एथलीटों को पूरा सहयोग देगी।


जेब खर्च भत्ते के तौर पर प्रतिवर्ष भत्‍ते के तौर एक लाख 20 हजार रुपए दिए जाते हैं, जो इस योजना के अंतर्गत चयनित एथलीटों के लिए छह लाख 28 हजार रुपए की खेलो इंडिया स्कॉलरशिप का हिस्सा है।
--------------

* इस बीच, गुजरात उच्‍च न्‍यायालय ने कोविड-19 जांच के लिए निजी प्रयोगशालाओं को अनुमति नहीं देने के राज्‍य सरकार के फैसले पर सवाल उठाया है। न्‍यायालय ने राज्‍य सरकार को निर्देश दिया है कि वह जांच के लिए निजी और सरकारी अस्‍पतालों को सक्षम बनाने के लिए अधिकतम जांच किट प्राप्‍त करे। इस पर उप-मुख्‍यमंत्री नितिन पटेल ने कहा है कि सरकार अगले सप्‍ताह इस बारे में अपनी रिपोर्ट प्रस्‍तुत करेगी। न्‍यायालय की खंडपीठ ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि एन ए बी एल द्वारा मान्‍यता प्राप्‍त और आधारभूत संरचना के लिए मानदंडों की कसौटी पर खरी उतरने वाली प्रयोगशाालाओं को कोविड-19 जांच की अनुमति दी जानी चाहिए। 

------
* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि भारत ने व्‍यक्तिगत सुरक्षा उपकरण, पीपीई और एन-95 मॉस्‍क से संबंधित घरेलू उत्‍पादन क्षमता में महत्‍वपूर्ण बढ़ोतरी की है और राज्‍यों तथा केन्द्रशासित प्रदेशों की जरूरतें भी भलीभांति पूरी की जा रही हैं। देश में आज तीन लाख से अधिक पीपीई और एन-95 मॉस्‍क प्रतिदिन बनाए जा रहे हैं। राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों तथा केन्‍द्रीय संस्‍थानों को एक सौ 11 लाख एन-95 मॉस्‍क और 74 लाख 48 हजार पीपीई उपकरण प्रदान किए गए हैं। 

------
* राज्य सभा के सभापति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज संसदीय स्थायी समितियों की नियमित बैठकों की तैयारियों की समीक्षा की। इस अवसर पर संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी और अन्य भी उपस्थित थे। 

------
* हॉकी के जानेमाने खिलाड़ी और तीन बार के ओलम्पिक स्‍वर्ण पदक विजेता बलबीर सिंह सीनियर का पंजाब में मोहाली के एक निजी अस्‍पताल में निधन हो गया है। वे 95 वर्ष के थे। अस्‍पताल सूत्रों के अनुसार आज (25 May) सवेरे साढ़े छह बजे उन्‍होंने अंतिम सांस ली। 

 

देश के महानतम खिलाडियों में से एक बलबीर सिंह सीनियर 1948 लंदन, 1952 हेल्फिंग की और 1956 मेलबर्न ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता भारतयी हॉकी टीम का हिस्सा रहे। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा चुने गये आधुनिक ओलंपिक इतिहास के 16 दिग्गजों में शामिल वे एक मात्र भारतीय खिलाड़ी थे। ओलंपिक के पुरूष सेमिफाइनल में उनका बनाया रिकॉर्ड अभी भी बरकरार है। 1947 से 1958 तक अपने शानदार खेल करियर में बलबीर सिंह सीनियर ने 246 गोल किये। वे 1975 के हॉकी विश्व कप विजेता भारतीय टीम के मैनेजर भी थे। अनुपम मिश्र, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

 

राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री और गृहमंत्री ने बलबीर सिंह के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि तीन बार के ओलम्पिक स्‍वर्ण पदक विजेता, पदमश्री से सम्‍मानित और भारत के महानतम एथलिटों में से एक बलबीर सिंह सीनियर की विरासत भावी पीढि़यों को प्रेरित करती रहेगी।

 

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि बलबीर सिंह सीनियर ने एक श्रेष्‍ठ हॉकी खिलाड़ी के रूप में भारत का गौरव बढ़ाया।

 

प्रधानमंत्री ने ट्वीट में कहा कि पदम श्री बलबीर सिंह सीनियर अपने यादगार खेल के लिए हमेशा जाने जाएंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि निसंदेह बलबीर सिंह एक शानदार खिलाड़ी और बेहतरीन प्रशिक्षक थे।

 

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रसिद्ध खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर ने अपने प्रदर्शन से हॉकी जगत में अमिट छाप छोड़ी। 

------

* सरकारी एजेंसियों ने कल तक 341 लाख 56 हजार टन गेहूं की खरीदकी है। यह पिछले वर्ष की खरीद से 25 हजार टन अधिक है। कोविड-19 महामारी और देशव्‍यापीलॉकडाउन के बावजूद खरीद में यह वृद्धि हुई है। देश में हर वर्ष गेहूं की कटाई सामान्‍यरूप से मार्च के अंत में शुरू होती है और अप्रैल के पहले सप्‍ताह में खरीद आरंभ होजाती है। 25 मार्च को लॉकडाउन लागू होने के साथ ही सभी गतिविधियां बंद हो गई थीं। उससमय फसल पक चुकी थी और कटाई के लिए तैयार थी। इसके मद्देनजर केन्‍द्र ने खेतीबाड़ीसंबंधी गतिविधियों को लॉकडाउन से छूट दी। इसके बाद 15 अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरूहुई।

केन्‍द्र सरकार, भारतीय खाद्य निगम, राज्‍य सरकारों और उनकीएजेंसियों के ठोस और समन्वित प्रयासों से अनाज की अधिकता वाले सभी राज्‍यों में सुगमतापूर्वक गेहूं की खरीद हो सकी।

-----

* केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई ने देश भर में दसवीं और बारहवीं की बाकी परीक्षाओं के लिए लगभग 15 हजार परीक्षा केन्‍द्र बनाने का निर्णय किया है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक ट्वीट में यह जानकारी दी। परीक्षाएं पहली जुलाई से15 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी।

इससे पहले, सीबीएसई ने केवल तीन हजार केन्‍द्रों पर परीक्षाएं कराने का निर्णय किया था। परीक्षा केन्‍द्रों की संख्‍या बढ़ाने का निर्णय इसलिए किया गया ताकि साम‍ाजिक दूरी सुनिश्चित की जा सके और छात्रों को परीक्षा देने के लिए ज्‍यादा दूर न जाना पड़े। मानव संसाधन विकास मंत्रालय पहले ही घोषणा कर चुका है कि छात्र अपने नामांकित स्‍कूलों में ही परीक्षा देंगे।

गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार कोविड-19 कंटेनमेंटजोन में कोई भी परीक्षा केन्‍द्र नहीं होगा। इसके अलावा छात्रों को परीक्षा केन्‍द्रोंतक लाने के लिए परिवहन व्‍यवस्‍था राज्‍य की जिम्‍मेदारी होगी। बारहवीं कक्षा की परीक्षाएंसमूचे देश में होंगी जबकि दसवीं कक्षा की परीक्षाएं केवल उत्‍तर-पूर्वी दिल्‍ली मेंहोनी है। दिल्‍ली में कानून व्‍यवस्‍था की स्थिति के कारण निर्धारित तिथि पर परीक्षा नहीं हो सकी थी।

-----

* देश में कोरोना वायरस मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की दर 41 दशमलव पांच सात प्रतिशत हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि अब तक कुल 57 हजार 720 रोगी स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में तीन हजार 280 रोगी स्‍वस्‍थ हुए। संक्रमित लोगों की संख्‍या एक लाख 38 हजार 845 हो गई। 77 हजार 103 मरीजों का इलाज चल रहा है।

केन्‍द्र सरकार राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के साथ मिलकर कोविड-19 की रोकथाम, नियत्रंण और प्रबन्‍धन के लिए अनेक उपायकर रही है। इन उपायों की उच्‍चस्‍तर पर नियमित रूप से समीक्षा और निगरानी की जा रही है।

-----

* अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर ने कहा है कि पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के कुल 90 हजार 170 नमूनों की जांच की गई। इसके साथ ही देश में अब तक 30 लाख 33 हजार 591 लोगों की जांच की गई है।

इस बीच, आईसीएमआर ने अब तक, देश में 428 सरकारी और 182 निजी जांच केन्‍द्रों को मंजूरी दी है। अब तक 610 सरकारी और निजी जांच केन्‍द्रों को मंजूरी दी जा चुकी है।

-----

* वायुसेना कोयम्‍बटूर के निकट सुलूर वायुसैनिक अड्डे पर हलके लड़ाकू विमान-तेजस के बेड़े के साथ स्‍कवाड्रन शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस स्‍कवाड्रन का नाम नम्‍बर-18 फ्लाइंग बुलेट्स रखा गया है। वायुसेना अध्‍यक्ष एयरचीफ मार्शल आर के एस भदौरिया बुधवार को इसका शुभारंभ करेंगे। आधुनिक बहुउद्देश्‍यीय,हलके लड़ाकू विमान से लैस यह वायुसेना का दूसरा स्‍कवाड्रन होगा।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* पूर्णबंदी की घोषणा के बाद से आज से घरेलू विमान सेवा का संचालन अधिकतर अखबारों की बड़ी खबर है। राष्‍ट्रीय सहारा की टिप्‍पणी है - आज से फिर जिंदगी की उड़ान। चार राज्‍यों की ना नुकुर के बीच शुरू हो रही विमान सेवा, दिल्‍ली से रोज 380 उड़ानें। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- सभी प्रकार की यात्राओं के लिए दिशा-निर्देश जारी। यात्रियों का क्‍वारंटीन राज्‍य तय करेंगे।


* कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार पर अखबार मुखर है - पंजाब केसरी की सुर्खी है- कोरोना मरीजों से भर चुके हैं अस्‍पताल। दिल्‍ली के 117 प्राइवेट अस्‍पतालों में कोरोना मरीजों के लिए 20 प्रतिशत बेड आरक्षित होंगे। जनसत्‍ता लिखता है - कोरोना विषाणु संक्रमण के मामले में दसवें स्‍थान पर भारत। पिछले 24 घंटों में छह हजार सात सौ 67 नए मरीज।


* दैनिक जागरण ने उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के हवाले से लिखा है- अनुमति के बाद ही दूसरे राज्‍य बुला सकेंगे श्रमिक। मुख्‍यमंत्री योगी का ऐलान- सुरक्षित करने होंगे प्रवासियों के सामाजिक और वैधानिक अधिकार।


* अमरीका में कोविड से मृतकों की संख्‍या एक लाख के नजदीक पहुंचने पर राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है- न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स का पूरा मुख पृष्‍ठ मृतकों के नाम से भरा। पत्र लिखता है कि यह महज आंकड़े नहीं है, ये वे लोग हैं जिनका परिवार था और जिनके दोस्‍त थे।